Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 October 2021

ए आई आई बी ने चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के विस्तार के लिए भारत सरकार को 356 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के ऋण को मंजूरी दी

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक ने चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के विस्तार के लिए भारत सरकार को 356 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के ऋण को मंजूरी दी है। इस धनराशि से चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण के तहत एक नए गलियारे का निर्माण किया जाएगा। यह गलियारा चेन्‍नई के पूर्व में स्थित लाइट हाउस से लेकर पश्चिम में स्थित पूनमली बाईपास तक जाएगा। बीजिंग स्थित एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक ने भारत में 6 दशमलव सात बिलियन अमेरिकी डॉलर की 28 परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

एक्वाडोर के राष्ट्रपति ने जेल में हुए नरसंहार के बाद कारावास व्‍यवस्‍था में आपातकाल की घोषणा कर दी

एक्वाडोर के राष्ट्रपति ने जेल में हुए नरसंहार के बाद कारावास व्‍यवस्‍था में आपातकाल की घोषणा कर दी है। इस खूनखराबे में 116 लोग मारे गए और 80 घायल हुए हैं। राष्ट्रपति गुइलेरमो लासो ने कहा है कि जेल अब भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। उन्‍होंने कैदियों के रिश्तेदारों और परिजनों से जेल क्षेत्र से दूर रहने का आग्रह किया है। आपातकाल लागू किए जाने के बाद सरकार को जेल के अंदर पुलिस और सैनिकों की तैनाती समेत कई अधिकार मिल जाएंगे। इक्वाडोर की गुआयाकिल जेल में कैदियों के दो गुटों में खूनी संघर्ष हो गया था। अधिकारियों ने इसके लिए नशीली दवाओं के अंतरराष्ट्रीय गिरोहों को दोषी बताया है। स्थानीय पुलिस अधिकारियों के मुताबिक खूनखराबे में गोलियों, हथगोलों का भी इस्तेमाल हुआ जिस वजह से बडी़ संख्या में लोग हताहत हुए।

कोलम्बिया की उपराष्‍ट्रपति ने उपराष्‍ट्रपति नायडू को अपने देश आने के लिए आमंत्रित किया

कोलम्बिया गणतंत्र की उपराष्‍ट्रपति और विदेश मंत्री सुश्री मार्टा लुसिया रमिरेज ने नई दिल्‍ली में भारत के उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की और उन्‍हें कोलम्बिया आने के लिए आमंत्रित किया। इस अवसर पर श्री नायडू ने कहा कि दोनों देशों ने व्‍यापार में वैश्विक उथल-पुथल के बावजुद आगे बढ़ना जारी रखा है। उन्‍होंने सूचना प्रौद्योगिकी और औषधि निर्माण, ऑटोमोबाइल और संबंधित कल-पुर्जों तथा रसायन और वस्‍त्र उद्योग जैसे क्षेत्रों में व्‍यापार बढ़ाने के प्रयास जारी रखने का आह्रवान किया। श्री नायडू ने उनसे जलवायु परिवर्तन से मुकाबला करने की दिशा में वैश्विक प्रयासों में भारत द्वारा शुरू किए गये अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने का आग्रह किया।

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने वायु सेना प्रमुख का पदभार संभाला

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने नई दिल्ली में वायु सेना प्रमुख का पदभार संभाल लिया। राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, एयर चीफ मार्शल चौधरी को दिसंबर 1982 में वायुसेना में कमीशन मिला था। उन्होंने कई लड़ाकू और प्रशिक्षक विमानों पर तीन हजार आठ सौ घंटे से अधिक समय तक उड़ान भरी। इस अवसर पर वी०आर० चौधरी ने कहा कि देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा किसी भी कीमत पर सुनिश्चित की जानी है। उन्होंने नई प्रौद्योगिकी के अधिग्रहण, स्वदेशीकरण और नवाचार को बढ़ावा देने, साइबर सुरक्षा को मजबूत करने, भविष्य की मांगों को पूरा करने के लिए प्रशिक्षण विधियों के तेजी से अनुकूलन और मानव संसाधनों के पोषण के लिए निरंतर कार्य के पहलुओं पर बात की।

नीति आयोग, अमेज़ॅन वेब सर्विसेज और बहुराष्‍ट्रीय कंपनी इंटेल ने मिलकर एक अभिनव स्टूडियो स्थापित किया

नीति आयोग, अमेज़ॅन वेब सर्विसेज और बहुराष्‍ट्रीय कंपनी इंटेल ने मिलकर एक अभिनव स्टूडियो स्थापित किया है। यह स्‍टूडियो नीति आयोग के नई दिल्ली मुख्‍यालय में स्‍थापित किया गया है। यह सरकारी हितधारकों, स्टार्ट-अप, उद्यमों और उद्योग डोमेन विशेषज्ञों के बीच सहयोग और प्रयोग का केंद्र होगा। यह स्टूडियो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट और रोबोटिक्स जैसी प्रौद्योगिकियों का सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में उपयोग बढ़ाने पर ध्‍यान देगा।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान में वयो नमन कार्यक्रम का आयोजन करेगा

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय नई दिल्ली में वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान में वयो नमन कार्यक्रम का आयोजन करेगा। यह कार्यक्रम अंतर्राष्‍ट्रीय वरिष्‍ठ नागरिक दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया है। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे और वयोश्रेष्‍ठ सम्मान प्रदान करेंगे। उपराष्ट्रपति इस अवसर पर वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए हेल्प लाइन नंबर 14567 भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। श्री नायडू इस अवसर पर वयोवृद्ध हेल्‍प लाइन 1 4 5 6 7 राष्ट्र को समर्पित करेंगे और सक्षम वरिष्ठ नागरिक को आत्म-सम्मान के साथ पुनर्रोजगार- एसएसीआरईडी और सीनियर केयर एजिंग ग्रोथ इंजन- सीएजीई पोर्टल का शुभारंभ करेंगे।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने "अमृत ग्रैंड चैलेंज प्रोग्राम-जनकेयर" लॉन्च किया

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा “जनकेयर” शीर्षक से “अमृत ग्रैंड चैलेंज प्रोग्राम” लॉन्च किया गया। यह कार्यक्रम टेलीमेडिसिन, डिजिटल हेल्थ, ब्लॉक चेन, बिग डेटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य तकनीकों में 75 स्टार्ट-अप इनोवेशन की पहचान करेगा। इस ग्रैंड चैलेंज का शुभारंभ आजादी का अमृत महोत्सव के साथ मेल खाता है, भारत में स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों के लिए युवा स्टार्ट-अप और उद्यमियों के लिए अभिनव विचारों और समाधान पेश करना अधिक अनिवार्य हो गया है। 10वीं बायोटेक इनोवेटर्स मीट का आयोजन बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंस काउंसिल (BIRAC) द्वारा नई दिल्ली में “विज्ञान से विकास” थीम के तहत किया गया। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने स्टार्ट-अप को आइडिया से लेकर डिप्लॉयमेंट स्टेज तक पूरा सहयोग देने का संकल्प लिया। उन्होंने BIRAC को निर्देश दिया कि वे युवा स्टार्ट-अप की मदद और समर्थन के लिए सक्रिय रूप से पहुंचें। उनके अनुसार, स्थापित औद्योगिक केंद्रों की तुलना में युवा होनहार नवाचारों को मदद, समर्थन और हैंड-होल्डिंग के संबंध में प्राथमिकता मिलेगी।

रक्षा मंत्रालय के रक्षा लेखा विभाग ने एक आईटी-सक्षम भुगतान और लेखा प्रणाली विकसित की

रक्षा मंत्रालय के रक्षा लेखा विभाग ने एक आईटी-सक्षम भुगतान और लेखा प्रणाली विकसित की है। प्रबल नाम की यह प्रणाली रक्षा आपूर्तिकर्ताओं को बिना किसी देरी के भुगतान सुनिश्चित करेगी। यह प्रणाली भारतीय रक्षा क्षेत्र को और अधिक प्रतिस्पर्धी बना देगी। विभाग ने एक केंद्रीय वेतन पैकेज प्रणाली तैयार की है। यह प्रणाली रक्षा मंत्रालय के तहत काम कर रहे रक्षा कर्मियों को वेतन और अन्य भुगतान पूरी तरह से कागज रहित कर देगी।

सबकी योजना, सबका विकास जन योजना अभियान-2021 और जीवंत ग्राम सभा डैशबोर्ड का शुभारंभ

केन्‍द्रीय पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने सबकी योजना, सबका विकास जन योजना अभियान-2021 और जीवंत ग्राम सभा डैशबोर्ड का शुभारंभ किया। उन्होंने 2022-23 की योजना तैयार करने के लिए जन योजना अभियान-2021 पर एक पुस्तिका और ग्रामोदय संकल्प पत्रिका के 10वें अंक का भी विमोचन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि पंचायतें जमीनी स्तर पर लोकतंत्र का आधार है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण भारत में योजनाओं के प्रभावी और कुशल कार्यान्वयन में पंचायतों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

स्‍मृति मंधाना आस्‍ट्रेलियाई धरती पर टेस्‍ट शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनी

महिला क्रिकेट में एक ऐतिहासिक उपलब्धि में स्‍म‍ृति मंधाना ऑस्‍ट्रेलिया की भूमि पर टेस्‍ट मैच में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। क्वींसलैंड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली बार गुलाबी गेंद से खेले जा रहे दिन और रात के टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्‍मृति ने भारत की पहली पारी में अपना शतक पूरा किया। उन्‍होंने 22 चौकों और एक छक्के की मदद से 127 रन बनाए।

भारत की महिला टीम ने खेला अपना पहला गुलाबी गेंद टेस्ट

30 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंडन (Queenslandon) में करारा ओवल (Carrara Oval) में भारत और ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के बीच पहला गुलाबी गेंद वाला दिन और रात टेस्ट मैच शुरू हुआ। बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया आगे चलकर पूरी सीरीज में एक टेस्ट मैच खेलना चाहते हैं। भारतीय टीम का नेतृत्व मिताली राज (Mithali Raj) कर रही हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 2017 में सिडनी में महिला एशेज के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ पहला गुलाबी गेंद टेस्ट खेला था। दोनों टीमों ने आखिरी बार 2006 में एडिलेड में एक टेस्ट खेला था जब ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी। सिर्फ झूलन गोस्वामी और मिताली राज ही हैं जिन्होंने वो टेस्ट मैच खेला था।

पीएम मोदी ने की 38वीं प्रगति बैठक की अध्यक्षता

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र और राज्य सरकार की कई परियोजनाओं, शिकायतों और कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए 38वीं प्रगति (PRAGATI) बैठक की अध्यक्षता की। PRAGATI का अर्थ, प्रो-एक्टिव गवर्नेंस और टाइम्ली इम्प्लिमेन्टेशन (Pro-Active Governance and Timely Implementation) है। बैठक में करीब 50,000 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली आठ परियोजनाओं की समीक्षा की गई। 297 परियोजनाओं की लागत 14.39 लाख करोड़ रुपये है जिसकी पिछली 37 प्रगति बैठकों में समीक्षा की जा चुकी है। प्रगति एक महत्वाकांक्षी बहुउद्देश्यीय और बहु-मोडल मंच है, जिसे मार्च 2015 में पीएम मोदी द्वारा एक अद्वितीय एकीकृत और संवादात्मक मंच के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य आम आदमी की शिकायतों को दूर करना और साथ ही साथ भारत सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों और परियोजनाओं के साथ राज्य सरकारों द्वारा ध्वजांकित परियोजनाओं की निगरानी और समीक्षा करना है।

आरबीआई ने इंडियन ओवरसीज बैंक को त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई ढांचे से हटाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) पर त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (Prompt Corrective Action - PCA) प्रतिबंध हटाने की घोषणा की है। यह निर्णय बैंक को ऋण देने के लिए अधिक स्वतंत्रता देता है, विशेष रूप से निगमों और निर्धारित मानदंडों के अधीन नेटवर्क को विकसित करने के लिए। IOB को 2015 में PCA के तहत रखा गया था। बैंक ने एक लिखित प्रतिबद्धता प्रदान की है कि वह निरंतर आधार पर न्यूनतम नियामक पूंजी, शुद्ध एनपीए और उत्तोलन अनुपात के मानदंडों का पालन करेगा और आरबीआई को संरचनात्मक और प्रणालीगत सुधारों से अवगत कराया है जो बैंक की प्रतिबद्धताओं को जारी करने में मदद करेंगे। IOB को निजीकरण के उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है। 2021 में, आरबीआई ने आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) और यूको बैंक (UCO Bank) पर पीसीए (PCA) प्रतिबंध भी हटा दिया है।

उत्तर कोरिया ने हाइपरसोनिक मिसाइल "ह्वासोंग-8" का परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने आत्मरक्षा के लिए राष्ट्र की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए ह्वासोंग (Hwasong)-8 नामक एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। पांच साल की सैन्य विकास योजना में उत्तर कोरिया द्वारा निर्धारित पांच सबसे महत्वपूर्ण नई हथियार प्रणालियों में से एक मिसाइल थी। एक महीने में यह देश का तीसरा मिसाइल परीक्षण था। इससे पहले इसने एक नए प्रकार की क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया, साथ ही एक नई ट्रेन से लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली (ballistic missile system) का भी परीक्षण किया। हाइपरसोनिक मिसाइलें बैलिस्टिक हथियार प्रणालियों की तुलना में कम ऊंचाई पर उड़ती हैं और ध्वनि की गति से पांच गुना से अधिक गति प्राप्त कर सकती हैं, जिससे विरोधियों की अवरोधन क्षमता सीमित हो जाती है।

एनपीसीआई का यस बैंक के साथ समझौता

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India - NPCI) ने निजी क्षेत्र के ऋणदाता यस बैंक (YES Bank) के साथ अपनी तरह का पहला 'रुपे ऑन-द-गो (RuPay On-the-Go)' संपर्क रहित भुगतान समाधान लॉन्च करने के लिए भागीदारी की है। रुपे ऑन-द-गो कॉन्टैक्टलेस सॉल्यूशन मुख्य रूप से वेरबल भुगतान समाधान (wearable payment solution) है, जिसे ग्राहकों को हर दिन पहनने वाले एक्सेसरीज से छोटे और बड़े मूल्य के लेनदेन करने में सक्षम बनाने के लिए लॉन्च किया गया है। समाधान एक भौतिक कार्ड ले जाने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा, और ग्राहक खुदरा दुकानों पर RuPay संपर्क रहित-सक्षम PoS पर समाधान का उपयोग कर सकते हैं और बिना पिन की आवश्यकता के 5,000 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं। समाधान एक सरल 'टैप, पे, गो (‘Tap, pay, go)' तंत्र पर आधारित है। इसे फिनटेक इंफ्रास्ट्रक्चर पार्टनर नेओक्रेड (Neokred) और मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर शेषसाई (Seshaasai) के सहयोग से लॉन्च किया गया है।

यमन के एक मानवीय संगठन ने नानसेन शरणार्थी पुरस्कार 2021 जीता

यमन के एक मानवीय संगठन को 2021 UNHCR Nansen Refugee Award का विजेता घोषित किया गया है। अमीन जुब्रान द्वारा 2017 में स्थापित "जील अल्बेना एसोसिएशन फॉर ह्यूमैनिटेरियन डेवलपमेंट (Jeel Albena Association for Humanitarian Development) नामक संगठन ने देश के संघर्ष से विस्थापित हुए हजारों यमनियों को समर्थन देने और जीवन रेखा प्रदान करने के लिए प्रतिष्ठित सम्मान जीता है। UNHCR नानसेन रिफ्यूजी अवार्ड शरणार्थियों, अन्य विस्थापित और स्टेटलेस लोगों की रक्षा के लिए कर्तव्य की पुकार से ऊपर और परे जाने के लिए व्यक्तियों, समूहों या संगठनों को सम्मानित करता है।

लोकसभा अध्यक्ष ने शुरू की 'निधि 2.0' योजना

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने 2021 विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान निधि 2.0 (आतिथ्य उद्योग का राष्ट्रीय एकीकृत डेटाबेस) योजना का उद्घाटन किया है। NIDHI 2.0 डेटाबेस में न केवल आवास इकाइयों, बल्कि ट्रैवल एजेंटों, टूर ऑपरेटरों और अन्य लोगों को भी शामिल करके अधिक समावेशीता होगी। NIDHI योजना पर्यटन मंत्रालय द्वारा पर्यटन क्षेत्र के डिजिटिकरण की सुविधा और आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्र के लिए व्यवसाय करने में आसानी को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई थी, सभी आवास इकाइयों को आतिथ्य उद्योग का हिस्सा बनने के लिए मंच पर खुद को पंजीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करके। इस अवसर के एक भाग के रूप में, पर्यटन मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme - UNEP) और द रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म सोसाइटी ऑफ इंडिया (Responsible Tourism Society of India - RTSOI) के साथ एक दूसरे के पर्यटन क्षेत्र में 'सस्टेनेबिलिटी पहल (sustainability initiatives)' को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इंद्रा नूयी का संस्मरण My Life in Full: Work, Family and our Future

अपनी पुस्तक, My Life in Full: Work, Family and our Future में, इंदिरा नूई (Indra Nooyi) उस महत्व पर ध्यान केंद्रित करती हैं जो कामकाजी महिलाओं के जीवन में संगठनात्मक समर्थन निभाता है। उदाहरण के लिए, वह भारत में अपने पिता की देखभाल करने के लिए बीसीजी द्वारा तीन महीने की सवैतनिक छुट्टी (paid leave) की पेशकश को सूचीबद्ध करती है जब उन्हें कैंसर का पता चला था। इंदिरा नूयी अपने संस्मरण, माई लाइफ इन फुल (हैचेते इंडिया द्वारा प्रकाशित) में उस यात्रा की कहानी को 313 पृष्ठों में बताती हैं जो अमेरिका में बसने, बोर्डरूम पर बातचीत करने, काम और पारिवारिक जीवन को संतुलित करने और कार्यस्थलों के लिए महामारी का क्या मतलब है के अपने अनुभवों से भरे हुए हैं।

भारत सरकार ने परिवार पेंशन के लिए विकलांग आश्रितों की आय सीमा 30% तक बढ़ाई

रक्षा मंत्रालय और केंद्र सरकार ने मानसिक या शारीरिक रूप से विकलांग बच्चों / भाई-बहनों को पारिवारिक पेंशन के लिए विकलांग आश्रितों की आय सीमा बढ़ाने का निर्णय लिया है। बच्चा/भाई-बहन आजीवन पारिवारिक पेंशन के पात्र होंगे यदि परिवार पेंशन के अलावा अन्य स्रोतों से उनकी कुल आय संबंधित मृतक सरकारी कर्मचारी/पेंशनभोगी द्वारा लिए गए अंतिम वेतन के 30% से कम है और उस पर स्वीकार्य महंगाई राहत (dearness relief admissible) है। ऐसे मामलों में वित्तीय लाभ 08 फरवरी 2021 से प्राप्त होगा। वर्तमान में, विकलांग बच्चे/भाई-बहन परिवार पेंशन के लिए पात्र हैं यदि परिवार पेंशन के अलावा अन्य स्रोतों से विकलांग बच्चे/भाई-बहन की कुल मासिक आय महंगाई राहत (dearness relief) के साथ 9,000 रुपये से अधिक नहीं है।

रणवीर सिंह बने भारत के NBA ब्रांड एंबेसडर

नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) ने बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह को भारत के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर नामित किया है। वह 2021-22 में अपनी 75वीं वर्षगांठ के ऐतिहासिक सत्र के दौरान भारत में लीग के प्रोफाइल को बढ़ाने में मदद करने के लिए एनबीए के साथ काम करेंगे। 2021-22 सीज़न के लिए, सिंह कई लीग पहलों में भाग लेंगे, जिन्हें एनबीए इंडिया और उनके व्यक्तिगत सोशल मीडिया अकाउंट पर प्रदर्शित किया जाएगा। एनबीए एक वैश्विक खेल और मीडिया व्यवसाय है जो चार पेशेवर खेल लीगों के आसपास बनाया गया है: नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (National Basketball Association), महिला नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (Women’s National Basketball Association), एनबीए जी लीग (NBA G League) और एनबीए 2K लीग (NBA 2K League)। NBA गेम्स और प्रोग्रामिंग 215 देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध है और 100 देशों में 100,000 से अधिक स्टोर में बिक्री के लिए मर्चेंडाइज उपलब्ध है।

विश्व समुद्री दिवस 2021: 30 सितंबर

हर साल सितंबर के अंतिम सप्ताह के दौरान विश्व समुद्री दिवस (World Maritime Day) विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस साल विश्व समुद्री दिवस 30 सितंबर को मनाया जा रहा है। हर साल यह दिन विश्व के आर्थिक विकास के लिए सुरक्षित, विश्वसनीय और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से वाणिज्यिक समुद्री परिवहन करने के लिए मनाया जाता है। इस साल 44वां विश्व समुद्री दिवस 2021 मनाया गया जिसका विषय नाविक: नौवहन के भविष्य के मूल में (Seafarers at the core of shipping’s future) है। इस वर्ष का विषय विश्व व्यापार में नाविकों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता और उनकी दृश्यता बढ़ाने की स्पष्ट आवश्यकता को दर्शाता है। 2021 के लिए विश्व समुद्री विषय नौपरिवहन के बीच लोगों के रूप में नाविकों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करेगी, जबकि सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण और नाविकों के कल्याण तथा डिजिटलीकरण और स्वचालन में वृद्धि की पृष्ठभूमि के विरुद्ध समुद्री कार्य के भविष्य में नाविकों की भूमिका के लिए प्रासंगिक विशिष्ट विषयों में गतिविधियों की अनुमति भी देगा।

30 सितंबर : अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस

हर साल 30 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day) मनाया जाता है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (International Federation of Translators - FIT) 1953 में स्थापित होने के बाद से इस दिन का आयोजन करता है। दिन का उद्देश्य भाषा अनुवाद पेशेवरों के काम का जश्न मनाना है जो संवाद, समझ और सहयोग की सुविधा प्रदान करते हैं, विश्व शांति और सुरक्षा के विकास और मजबूती में योगदान करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस 2021 की थीम: “अनुवाद में संयुक्त (United in translation)” है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (FIT) 1953 में स्थापित होने के बाद से इस दिन का आयोजन करता है।आईटीडी (ITD) का पहला आधिकारिक उत्सव 1991 में आयोजित किया गया था। यह दिन बाइबल के अनुवादक संत जेरोम (St. Jerome) की दावत का भी प्रतीक है, जिन्हें अनुवादकों का संरक्षक संत माना जाता है।

बंगलोदश में रोहिंग्‍या समुदाय के प्रमुख नेता मोहिबुल्‍लाह की गोली मारकर हत्‍या

बंगलोदश में कॉक्‍स बाजार रोहिंग्या शिविर में रोहिंग्‍या समुदाय के प्रमुख नेता मोहिबुल्‍लाह की गोली मारकर हत्‍या कर दी गई। उन्‍हे कॉक्स बाज़ार के उखिया उपज़‍िला के अंतर्गत कुटुपलोंग में उनके कार्यालय में अज्ञात हमलावरों ने मार गिराया। 46 वर्षीय रोहिंग्‍या नेता कॉक्‍स बाज़ार स्थित अरकान रोहिंग्‍या शांति और मानवाधिकार संस्‍था के अध्‍यक्ष थे। वह रोहिंग्‍याओं को स्‍वदेश लौटाने की प्रक्रिया में प्रमुख भूमिका निभा रहे थे और बंगलादेश के कॉक्‍स बाज़ार क्षेत्र में शिविरों में रहने वाले दस लाख रोहिंग्‍या शरणार्थियों के प्रतिनिधि थे। मोहिबुल्‍लाह म्‍यांमा की सेना के विरुद्ध रोहिंग्‍याओं के लिए न्‍याय की मांग करने वाले प्रमुख नेता थे। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने मोहिबुल्‍लाह के मारे जाने की निंदा की है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.