Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 October 2021

2021 का चिकित्‍सा-शरीर विज्ञान नोबल पुरस्‍कार, अमरीका के डेविड जुलियस और अरदेम पातापोटिएन को

अमरीका के डेविड जुलियस और अरदेम पातापोटिएन छुअन और तापमान पर अनुसंधान के लिए 2021 का चिकित्‍सा या शरीर विज्ञान नोबल पुरस्‍कार साझा करेंगे। उन्‍होंने यह स्‍पष्‍ट किया है कि किस प्रकार हमारे शरीर संवेदना को स्‍नायु तंत्र में इलेक्ट्रिकल संदेश में बदल देते हैं। इनके इस अनुसंधान से दर्द का उपचार करने के नए तरीकों का पता लग सकेगा। गर्मी, सर्दी और छुअन आसपास के संसार का अनुभव करने और अपना अस्तित्‍व बनाए रखने के लिए महत्‍वपूर्ण है। इस काम को हमारा शरीर वास्‍तव में किस प्रकार करता है, यह जीवविज्ञान के बड़े रहस्‍यों में से एक है।

शिव नादर को ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड 2021 से सम्मानित किया जाएगा

यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल (US India Business Council - USIBC) ने शिव नादर (Shiv Nadar) और मल्लिका श्रीनिवासन (Mallika Srinivasan) को अपने 2021 ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड के प्राप्तकर्ता के रूप में चुना है। शिव नादर एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के संस्थापक और मानद अध्यक्ष हैं। मल्लिका श्रीनिवासन ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (TAFE) की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। दोनों को 6-7 अक्टूबर, 2021 को होने वाले 2021 इंडिया आइडियाज समिट में सम्मानित किया जाएगा। ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड्स जो 2007 से प्रतिवर्ष दिए जाते हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के शीर्ष कॉर्पोरेट अधिकारियों को सम्मानित करते हैं। बयान के अनुसार, उन्होंने अनुकरणीय नेतृत्व का प्रदर्शन किया है और दोनों देशों के बीच रणनीतिक और आर्थिक साझेदारी को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। निशा देसाई बिस्वाल (Nisha Desai Biswal) USIBC की अध्यक्ष हैं।

सरकार ने कोविड वैक्सीन लाने-ले जाने के लिए पहली बार 'मेड इन इंडिया' ड्रोन तैनात किये

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनसुंधान परिषद (आईसीएमआर) की पहल आईसीएमआर्स ड्रोन रेस्पांस एंड आउटरीच इन नॉर्थ ईस्ट (आई-ड्रोन) का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्‍य पूर्वोत्‍तर में अंतिम छोर तक वैक्‍सीन पहुंचाना है। श्री मांडविया ने कहा कि ड्रोन से मणिपुर में बिष्‍णुपुर जिला अस्‍पताल से लोकटक लेक और करांग द्वीप के प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में वैक्‍सीन लगाने के लिए 15 मिनट में 15 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकेगी। इस ड्रोन के उपयोग से पहली बार वैक्‍सीन डिस्‍ट्रिक हेल्‍थ सेंटर से प्राइमरी हेल्‍थ सेंटर तक पहुंचाया गया। पहली बार देश में और साउथ एशिया में ड्रोन का कमर्शियल यूज हुआ। अगले दिनों में देश में दूर सुदूर इलाके में, गांव से पहाड तक, खेतों से जंगल तक, मैदानों से लेकर आईलैंड तक और फर्टिलाइजर से लेकर वैक्‍सीनेशन तक उसका अच्‍छे से उपयोग कर सकते हैं। ये हमने प्रत्‍यक्ष देखा।

सेशेल्स का टैक्स इंस्पेक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (टीआईडबल्यूबी, देश की सीमाओं से परे टैक्स निरीक्षक) कार्यक्रम भारत के साथ साझेदारी में शुरू हुआ

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) तथा आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) का संयुक्त कार्यक्रम, टैक्स इंस्पेक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (टीआईडबल्यूबी, देश की सीमाओं से परे टैक्स निरीक्षक)4 अक्टूबर, 2021 को सेशेल्स में शुरू हुआ। भारत को सहयोगी प्रशासक के रूप में चुना गया है। भारत ने इस कार्यक्रम के लिए टैक्स विशेषज्ञ प्रदान किये हैं। इस कार्यक्रम की अवधि 12 महीने की है। इस दौरान भारत, टीआईडबल्यूबीसचिवालय और मॉरीशस व सेशेल्स स्थित यूएनडीपी के कार्यालयों के सहयोग से, सेशेल्स के लेखापरीक्षकों को सर्वोत्तम लेखापरीक्षण पद्धतियों को साझा करने के माध्यम से तकनीकी जानकारी और कौशल उपलब्ध कराएगा, जिससे सेशेल्स को अपने टैक्स प्रशासन को मजबूत करने में सहायता मिलेगी। कार्यक्रम का फोकस पर्यटन और वित्तीय सेवा क्षेत्रों में वस्तु या सेवा स्थानांतरण के सन्दर्भ में मूल्य निर्धारण संबंधी मामलों पर होगा।

भारत की सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण खगोलीय साइट: ‘हनले’

एक हालिया अध्ययन के मुताबिक, लद्दाख में लेह के पास ‘हनले’ में स्थित ‘भारतीय खगोलीय वेधशाला’ (IAO) विश्व स्तर पर सबसे महत्त्वपूर्ण वेधशालाओं में से एक के रूप में ख्याति हासिल कर रही है। ‘भारतीय खगोलीय वेधशाला’ ऑप्टिकल, इंफ्रारेड और गामा-रे टेलीस्कोप से युक्त दुनिया के सबसे ऊँचे स्थलों में स्थित वेधशालाओं में से एक है। लेह में स्थित ‘हनले’ चिली में ‘अटाकामा’ रेगिस्तान की तरह शुष्क है और एक वर्ष में लगभग 270 रातें ऐसी होती हैं, जब आसमान काफी साफ और स्पष्ट होता है, इसलिये यह इन्फ्रारेड तथा सब-एमएम ऑप्टिकल खगोल विज्ञान हेतु महत्त्वपूर्ण स्थानों में से एक है। ऐसा इसलिये है, क्योंकि जलवाष्प विद्युत चुंबकीय संकेतों को अवशोषित करता है और उनकी क्षमता को कमज़ोर कर देता है। इस स्थान पर स्पष्ट रातों, न्यूनतम प्रकाश प्रदूषण, बैकग्राउंड एयरोसोल कंसंट्रेशन, अत्यंत शुष्क वायुमंडलीय परिस्थितियों और निर्बाध मानसून जैसे कई फायदे मौजूद हैं। खगोलविदों के लिये विशाल दूरबीनों के निर्माण तथा भविष्य की वेधशालाओं की योजना बनाने हेतु ऐसी स्थितियों को महत्त्वपूर्ण माना जाता है।

चेन्नई सिटी पार्टनरशिप: सस्टेनेबल अर्बन सर्विसेज़ प्रोग्राम

विश्व बैंक ने हाल ही में चेन्नई को एक विश्व स्तरीय शहर के रूप में विकसित करने हेतु 150 मिलियन डॉलर (लगभग 1,112 करोड़ रुपए) के कार्यक्रम को मंज़ूरी दी है, इससे चेन्नई शहर को और अधिक ग्रीन, रहने योग्य एवं जलवायु परिवर्तन के प्रति अधिक लचीला बनाया जाएगा। तकरीबन 150 मिलियन डॉलर की लागत वाला 'चेन्नई सिटी पार्टनरशिप: सस्टेनेबल अर्बन सर्विसेज़ प्रोग्राम’ राज्य के संस्थानों को मज़बूत करने, सेवा एजेंसियों के वित्तीय स्वास्थ्य में सुधार और चार प्रमुख शहरी सेवाओं- जल आपूर्ति एवं सीवरेज, गतिशीलता, स्वास्थ्य गुणवत्ता में सुधार और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में मदद करेगा। गौरतलब है कि ‘चेन्नई महानगर क्षेत्र’ में लगभग 10.9 मिलियन लोग रहते हैं और यह भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला महानगरीय क्षेत्र है। ऐसे में यह परियोजना शहर के लोगों के लिये काफी मददगार साबित होगी। इसके अलावा विश्व बैंक ने 40 मिलियन डॉलर की एक अन्य परियोजना को भी मंज़ूरी दी है, जो मेघालय में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करेगी और कोविड-19 महामारी सहित स्वास्थ्य आपात स्थितियों से निपटने के लिये राज्य की क्षमता को मज़बूत करेगी।

इथियोपिया के पीएम अबी अहमद ने ली दूसरे कार्यकाल की शपथ

इथियोपिया (Ethiopia) के प्रधान मंत्री, अबी अहमद (Abiy Ahmed) ने दूसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए शपथ ली है। उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मीज़ा अशेनाफी (Meaza Ashenafi) ने पद की शपथ दिलाई। अबी की समृद्धि पार्टी (Prosperity Party) को जून के संसदीय चुनावों का विजेता घोषित किया गया था, जिसकी विपक्षी दलों ने आलोचना की थी लेकिन बाहरी पर्यवेक्षकों द्वारा पिछले चुनावों से बेहतर बताया गया था। वह 2018 से इथियोपिया के प्रधान मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। श्री अबी ने पड़ोसी इरीट्रिया (Eritrea) के साथ संबंध बहाल करने और व्यापक राजनीतिक सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) जीता। वह एक युद्ध से निपट रहा है जो टिग्रे क्षेत्र और जातीय हिंसा से फैल रहा है।

किरेन रिजिजू ने भारत के पहले खेल मध्यस्थता केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री, किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने गुजरात के अहमदाबाद में भारत के पहले खेल मध्यस्थता केंद्र (Sports Arbitration Centre) का उद्घाटन किया। यह भारतीय खेल मध्यस्थता केंद्र (Sports Arbitration Centre of India - SACI) खेल क्षेत्र में विवादों को तेजी से ट्रैक करने के लिए एक स्वतंत्र निकाय के रूप में कार्य करेगा और खेल से संबंधित मुद्दों के निवारण के लिए एक तंत्र के रूप में कार्य करेगा। SACI को अहमदाबाद स्थित SE TransStadia Pvt Ltd द्वारा बढ़ावा दिया जाएगा और सभी कानूनी समर्थन कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाएगा। SACI का खेल क्षेत्र के विवादों और अन्य मुद्दों और चिंताओं को तेजी से, पारदर्शी और बहुत जवाबदेह तरीके से निपटाने के प्रावधान के माध्यम से प्रतिष्ठा बनाने और खुद के लिए विश्वसनीयता स्थापित करके देश के खेल क्षेत्र के लिए दूरगामी प्रभाव पड़ेगा।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने 'सुदर्शन भारत परिक्रमा' को हरी झंडी दिखाई

केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाह (Amit Shah) ने 02 अक्टूबर, 2021 को भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए, 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के एक भाग के रूप में, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (National Security Guard - NSG) की अखिल भारतीय कार रैली 'सुदर्शन भारत परिक्रमा (Sudarshan Bharat Parikrama)' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। एनएसजी की कार रैली को दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रैली 30 अक्टूबर, 2021 को नई दिल्ली के पुलिस स्मारक में समाप्त होगा। महीने भर चलने वाले इस अभियान में देश के स्वतंत्रता आंदोलन और स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक स्थानों से गुजरते हुए 12 राज्यों के 18 शहरों से होते हुए 7,500 किलोमीटर लंबी यात्रा को कवर किया जाएगा। रैली का आयोजन केंद्रीय गृह मंत्रालय के तत्वावधान में किया गया है।

पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन ऐप और राष्ट्रीय जल जीवन कोष लॉन्च किया

भारत के प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी ने 02 अक्टूबर, 2021 को जल जीवन मिशन ऐप (Jal Jeevan Mission App) और राष्ट्रीय जल जीवन कोष (Rashtriya Jal Jeevan Kosh) को 2019 में लॉन्च किए गए प्रमुख जल जीवन मिशन (JJM) के एक हिस्से के रूप में लॉन्च किया। जल जीवन मिशन देश की महिलाओं को उनके समय और प्रयासों को बचाकर सशक्त बना रहा है, जो पहले पीने के पानी को लाने के लिए लंबी दूरी तय करने में खर्च किया जाता था। जल जीवन मिशन ऐप को हितधारकों के बीच जागरूकता बढ़ाने और मिशन के तहत योजनाओं की अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए लॉन्च किया गया है। मिशन के बारे में सभी विवरण, जिसमें कितने घरों को पानी मिला, पानी की गुणवत्ता, अन्य बातों के अलावा, मोबाइल एप्लिकेशन पर एक ही स्थान पर उपलब्ध होगा। राष्ट्रीय जल जीवन कोष (RJJK) भारत या विदेश में व्यक्तियों, संस्थानों, निगमों या परोपकारी लोगों को हर ग्रामीण घर, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, आश्रम शाला और अन्य सार्वजनिक संस्थानों में नल का पानी कनेक्शन प्रदान करने के लिए योगदान / दान करने में सक्षम करेगा। RJJK को जल शक्ति मंत्रालय के तहत पेयजल और स्वच्छता विभाग द्वारा स्थापित एक पंजीकृत सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट के रूप में लॉन्च किया गया है।

केंद्र ने चाचा चौधरी को 'नमामि गंगे' मिशन का आधिकारिक शुभंकर घोषित किया

प्रतिष्ठित भारतीय कॉमिक बुक कार्टून चरित्र, चाचा चौधरी (Chacha Chaudhary), जिनका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज काम करता है, को केंद्र प्रायोजित नमामि गंगे कार्यक्रम का आधिकारिक शुभंकर (official mascot) घोषित किया गया है। 2.26 करोड़ रुपये का परिव्यय परियोजना के लिए समर्पित किए गए हैं। कॉमिक्स को शुरुआत में हिंदी, अंग्रेजी और बंगाली भाषाओं में लॉन्च किया जाएगा। स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (National Mission for Clean Ganga - NMCG) ने कार्टून चरित्र वाले नए कॉमिक्स, ई-कॉमिक्स और एनिमेटेड वीडियो की अवधारणा, विकास और वितरण के लिए चाचा चौधरी कॉमिक्स के प्रकाशक डायमंड टून्स (Diamond Toons) के साथ करार किया है। चाचा चौधरी को खासतौर पर बच्चों को नदी स्वच्छता अभियान से जोड़ने के लिए चुना गया है। नमामि गंगे कार्यक्रम एक एकीकृत संरक्षण मिशन है, जिसे जून 2014 में केंद्र सरकार द्वारा 'फ्लैगशिप कार्यक्रम (Flagship Programme)' के रूप में अनुमोदित किया गया था, ताकि प्रदूषण के प्रभावी उन्मूलन और राष्ट्रीय नदी गंगा के संरक्षण और कायाकल्प के दोहरे उद्देश्यों को पूरा किया जा सके। यह जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग, जल शक्ति मंत्रालय के तहत संचालित किया जा रहा है।

भारत सरकार ने 'वेस्ट टू वेल्थ' वेब पोर्टल लॉन्च किया

भारत सरकार ने अर्थव्यवस्था और सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से सतत विकास के लिए सहयोग बढ़ाने हेतु वेस्ट टू वेल्थ (Waste to Wealth) नामक एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है। वेब पोर्टल भारत की अपशिष्ट समस्याओं, मुख्य रूप से प्लास्टिक कचरे के समाधान खोजने के लिए प्रौद्योगिकी प्रदाताओं, सरकारी हितधारकों और शहरी स्थानीय निकायों को एक साथ लाएगा। पोर्टल को प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय द्वारा लॉन्च किया गया है और गांधी जयंती के अवसर पर 02 अक्टूबर, 2021 को प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन (K. Vijay Raghavan) द्वारा उद्घाटन किया गया है।

पेटीएम ने क्रेडिटमेट का 100% स्वामित्व हासिल किया

ऑनलाइन भुगतान सेवा प्रदाता, पेटीएम ने मुंबई स्थित डिजिटल उधार स्टार्टअप क्रेडिटमेट (CreditMate) में 100% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। हालांकि, सौदे के लेनदेन के विवरण का खुलासा नहीं किया गया है। पेटीएम समूह अब व्यवसाय का 100% लाभकारी स्वामी होगा, जबकि क्रेडिटमेट के सह-संस्थापक व्यवसाय से बाहर हो जाएंगे। क्रेडिटमेट की स्थापना 2019 में जोनाथन बिल (Jonathan Bill), आशीष दोशी (Ashish Doshi), स्वाति लाड (Swati Lad) और आदित्य सिंह (Aditya Singh) द्वारा एक संग्रह मंच के रूप में की गई थी जो उधारदाताओं को उधारकर्ताओं से अतिदेय भुगतान एकत्र करने में मदद करता है।

यूपी की ODOP योजना की ब्रांड एंबेसडर बनीं कंगना रनौत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) को राज्य की महत्वाकांक्षी "एक जिला एक उत्पाद (One District One Product - ODOP) योजना" का ब्रांड एंबेसडर नामित किया है। सीएम योगी ने कंगना को एक चांदी का सिक्का भी भेंट किया जिसका इस्तेमाल 'राम जन्म भूमि पूजन (Ram Janm Bhumi Pujan)' के लिए किया गया था। यूपी सरकार ने राज्य के 75 जिलों में उत्पाद-विशिष्ट पारंपरिक औद्योगिक केंद्र बनाने के उद्देश्य से एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) कार्यक्रम शुरू किया है। यह योजना यूपी के ऐसे स्वदेशी और विशिष्ट उत्पादों और शिल्प को प्रोत्साहित करती है जो कहीं और नहीं मिलते हैं।

बीरेंद्र लाकड़ा और एसवी सुनील की अंतर्राष्ट्रीय हॉकी से संन्यास की घोषणा

भारत की पुरुष फील्ड हॉकी टीम के अनुभवी फॉरवर्ड और स्टार स्ट्राइकर एस वी सुनील (S V Sunil) और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी स्टार डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा (Birendra Lakra) ने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी से संन्यास की घोषणा की है। 31 वर्षीय लाकड़ा उप-कप्तान के रूप में टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने 197 मैचों में 10 गोल के साथ भारत का प्रतिनिधित्व किया है। 32 वर्षीय सुनील ने राष्ट्रीय टीम के लिए 264 मैचों में 72 गोल किए हैं।

CRISIL के नए एमडी और सीईओ अमीश मेहता

अमीश मेहता (Amish Mehta) को 01 अक्टूबर, 2021 से रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (Crisil) के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एमडी और सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने आशु सुयश (Ashu Suyash) की जगह ली है। क्रिसिल का स्वामित्व एसएंडपी (S&P) के पास है। मेहता को उद्योगों में नेतृत्व का दो दशकों से अधिक का अनुभव है और अक्टूबर 2014 में अध्यक्ष और मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में क्रिसिल में शामिल हुए। जुलाई 2017 में उन्हें अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया गया था, वे वैश्विक विश्लेषणात्मक केंद्र, भारत अनुसंधान और एसएमई, वैश्विक नवाचार और उत्कृष्टता केंद्र और कॉर्पोरेट रणनीति के लिए जिम्मेदार थे।

विश्‍व पर्यावास दिवस

4 अक्‍तूबर को विश्‍व पर्यावास दिवस मनाया गया। इसका उद्देश्‍य दुनिया में सभी के लिए समुचित आश्रय और आवास के मूल अधिकार को बढ़ावा देना है। हर साल अक्‍तूबर महीने के पहले सोमवार को पर्यावास दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्‍व पर्यावास दिवस का विषय दुनिया को उत्‍सर्जन मुक्‍त बनाने के लिए शहरों में इस दिशा में तेजी से कदम उठाना है। 2021 विश्व पर्यावास दिवस का विषय कार्बन मुक्त दुनिया के लिए शहरी कार्रवाई में तेजी लाना (Accelerating urban action for a carbon-free world) है। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि सुरक्षित, सुगम और आरामदेह आवास प्रत्‍येक मानव का मूल अधिकार है। उन्होंने वास्तुकारों और बिल्डरों से भवनों का निर्माण करते समय पर्याप्त वेंटिलेशन और अंदर प्रकाश सुनिश्चित करने का आग्रह किया। श्री नायडू ने कहा कि यह लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

सूचना और प्रसारण राज्‍य मंत्री एल मुरूगन ने प्रधानमंत्री को तिरूकुलर: प्रेरणा के मोती पुस्‍तक की प्रति भेंट की

सूचना और प्रसारण राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर एल मुरूगन ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भेंट की। राज्‍य सभा सदस्‍य निर्वाचित होने के बाद प्रधानमंत्री के साथ उनकी यह पहली मुलाकात है। श्री मुरूगन ने प्रधानमंत्री मोदी को तिरूकुलर: प्रेरणा के मोती पुस्‍तक की एक प्रति भी भेंट की। श्री मुरूगन ने न्‍यू इंडिया के लोगों के कल्‍याण के लिए प्रधानमंत्री से उनके गतिशील नेतृत्‍व में और मजबूती से कार्य करने के लिए श्री मोदी के मार्गदर्शन की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।

विश्व अंतरिक्ष सप्ताह: 04-10 अक्टूबर

विश्व अंतरिक्ष सप्ताह (World Space Week - WSW) हर साल 4 से 10 अक्टूबर तक विज्ञान और प्रौद्योगिकी और मानव स्थिति की बेहतरी की दिशा में उनके योगदान का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। WSW को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 6 दिसंबर, 1999 को घोषित किया गया था। 2021 की थीम अंतरिक्ष में महिलाएं (Women in Space) है! WSW को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 6 दिसंबर, 1999 को घोषित किया गया था। तिथियां 4 अक्टूबर 1957, पहले कृत्रिम उपग्रह, स्पुतनिक I (Sputnik I) के प्रक्षेपण और 10 अक्टूबर 1967, चंद्रमा और अन्य खगोलीय पिंडों सहित बाहरी अंतरिक्ष की खोज और उपयोग में राज्यों की गतिविधियों को नियंत्रित करने वाले सिद्धांतों पर संधि के लागू होने की याद दिलाती हैं।

विश्व कृषि पशु दिवस: 02 अक्टूबर

विश्व कृषि पशु दिवस (World Day for Farmed Animals - WDFA) 02 अक्टूबर को मनाया जाता है, जो महात्मा गांधी की जयंती का प्रतीक है। इस दिन का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय पशु कल्याण संगठन, विश्व पशु संरक्षण के साथ-साथ एशिया फॉर एनिमल्स गठबंधन द्वारा कृषि पशु कल्याण के महत्व और तात्कालिकता को दिखाने के लिए किया जाता है। यह दिन उन जानवरों की अनावश्यक पीड़ा और मृत्यु को उजागर करने के लिए समर्पित है, जिन्हें भोजन के लिए पाला और वध किया जाता है। फ़ार्म एनिमल राइट्स मूवमेंट (FARM) द्वारा 1983 से हर साल वर्ल्ड डे फ़ॉर फ़ार्म्ड एनिमल्स का आयोजन किया जाता है, इस साल एनिमल जस्टिस, द एनिमल लॉ फ़र्म, द एनिमल एक्टिविज़्म मेंटरशिप प्रोग्राम, यहूदी वेज, स्विच4गुड, और देर टर्न की भागीदारी के साथ मिलकर किया जा रहा है।

कुमारस्वामी कामराज की जयंती

15 जुलाई, 2021 को तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी कामराज’ की जयंती मनाई गई। गौरतलब है कि कुमारस्वामी कामराज ने वर्ष 1964 में जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद भारत की राजनीति को आकार देने में अग्रणी भूमिका निभाई थी। उनका जन्म 15 जुलाई, 1903 को तमिलनाडु के एक गरीब परिवार में हुआ था। जब वह अठारह वर्ष के थे, तब गांधीजी के आह्वान पर अंग्रेज़ों के खिलाफ असहयोग के लिये वे स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हो गए। अप्रैल 1930 में कामराज, वेदारण्यम में नमक सत्याग्रह आंदोलन में शामिल हुए और उन्हें दो वर्ष की जेल की सज़ा सुनाई गई। वर्ष 1937 में के. कामराज मद्रास विधानसभा में निर्विरोध निर्वाचित हुए। वर्ष 1946 में वह भारत की संविधान सभा और बाद में वर्ष 1952 में संसद के लिये भी चुने गए। वर्ष 1954 में वह मद्रास के मुख्यमंत्री बने। वर्ष 1963 में उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को सुझाव दिया कि काॅन्ग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को संगठनात्मक कार्य करने के लिये मंत्री पद छोड़ देना चाहिये, इस सुझाव को 'कामराज योजना' के नाम से जाना जाता है। 9 अक्तूबर, 1963 को कामराज को भारतीय राष्ट्रीय काॅन्ग्रेस का अध्यक्ष चुना गया। 2 अक्तूबर, 1975 को के. कामराज की मृत्यु हो गई और वर्ष 1976 में उन्हें मरणोपरांत ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था।

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के घनश्याम नायक का निधन

वयोवृद्ध टेलीविजन अभिनेता घनश्याम नायक (Ghanashyam Nayak), जो टीवी श्रृंखला तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) में नट्टू काका (Nattu Kaka) के रूप में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध थे, का कैंसर के कारण निधन हो गया है। उन्हें प्रसिद्ध शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा में नटवरलाल प्रभाशंकर उंधईवाला (Natwarlal Prabhashankar Undhaiwala) उर्फ नट्टू काका की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता था। इसके अलावा उन्होंने 100 से अधिक गुजराती और हिंदी फिल्मों और लगभग 350 हिंदी टेलीविजन धारावाहिकों में काम किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.