Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 October 2021

टाटा सन्स ने 18 हजार करोड़ रुपये में एयर इंडिया के अधिग्रहण की नीलामी जीती

टाटा सन्‍स समूह ने एयर इंडिया के अधिग्रहण की बोली जीत ली है। टाटा सन्‍स ने एयर इंडिया के‍ लिए 18 हजार करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। इस बोली के तहत 15 हजार तीन सौ करोड़ रुपये कर्ज चुकाने के रूप में और दो हजार सात सौ करोड रुपये नकद प्रदान किए जाएंगे। इस बोली के तहत एयर इंडिया और इसकी सहयोगी इकाई एयर इंडिया एक्‍सप्रेस की शत-प्रतिशत हिस्‍सेदारी के अलावा एयर इंडिया की ग्राउंड हैंडलिंग सेवाएं देने वाली कम्‍पनी एयर इंडिया सैट्स एयरपोर्ट सर्विसेज़ प्राइवेट लिमिटेड में 50 प्रतिशत हिस्‍सेदारी भी मिलेगी। केंद्रीय वित्‍त मंत्री ने अपने बजट भाषण में एयर इंडिया के विनिवेश को वित्‍त वर्ष 2022 तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा था। टाटा सन्‍स एक वर्ष तक सभी कर्मचारियों को यथावत बनाए रखेगा, जबकि दूसरे वर्ष में स्‍वेच्छिक सेवानिवृत्ति जैसी योजनाओं का विकल्‍प दे सकता है। एयर इंडिया का राष्‍ट्रीयकरण होने से पहले इसका परिचालन टाटा समूह के पास ही था। 1932 में प्रसिद्ध उद्योगपति जहांगीर रतनजी दादाभॉय टाटा ने एयर इंडिया की स्‍थापना की थी। 1938 में एयर इंडिया ने यात्री सेवाओं का विस्‍तार करके अंतर्राष्‍ट्रीय परिचालन शुरू किया। 1953 में सरकार ने टाटा सन्‍स से एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था बाद में लगातार बढ़ते घाटे के कारण सरकार ने इसका विनिवेश करने की योजना बनाई।

नोबेल शान्ति पुरस्कार फिलीपीन्स की पत्रकार मारिया रेजा और रूस के पत्रकार दिमित्री मुरातोफ को देने की घोषणा

इस वर्ष के नोबेल शान्ति पुरस्‍कार के लिए फिलीपीन्‍स की पत्रकार मारिया रसा और रूस के पत्रकार दिमित्री मुरातोफ को चुना गया है। अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता के लिए संघर्ष में उनके योगदान को देखते हुए यह पुरस्‍कार दिया गया है। नॉर्वे की नोबेल पुरस्‍कार समिति ने शांति और लोकतंत्र की रक्षा में इन दोनों पत्रकारों के निडर योगदान का उल्‍लेख करते हुए कहा है कि इन पत्रकारों ने अपने देश में सच्‍चाई और प्रेस की स्‍वतंत्रता के लिए निर्भय होकर कार्य किया। 58 वर्षीय रेसा ने यह दिखाया है कि किस तरह सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलाकर अपने विरोधियों के खिलाफ दुष्‍प्रचार किया जाता है और पूरे जनसंवाद को अपने तरीके से मोडा जाता है। सुश्री रेसा के पास अमरीकी नागरिकता भी है और वे सी एन एन की संवाददाता भी रह चुकी हैं। रूस के मुरातोफ ने अपने देश में दशकों से अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता के लिए चुनौतीपूर्ण माहौल में संघर्ष करते रहे हैं।

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट फ्रेड्रिक्‍सन तीन दिन की भारत यात्रा पर

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट फ्रेड्रिक्‍सन तीन दिन की यात्रा पर भारत आएंगी। इस दौरान वे राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद से मिलेंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। श्रीमती फ्रेडरिक्सन की यात्रा से दोनों देशों को आपसी संबंधों से जुड़े सभी मुद्दों पर चर्चा का अवसर मिलेगा। इस दौरान पर्यावरण में भागीदारी की प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी। दोनों पक्षों के बीच आपसी हित के क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा होगी। भारत और डेनमार्क के बीच प्रगाढ़ व्यापार और निवेश संबंध हैं। भारत में 200 से अधिक डेनमार्क की कम्पनियां और डेनमार्क में भारत की 60 से अधिक कम्पनियां काम कर रही हैं। डेनमार्क की प्रधानमंत्री की भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे।

रेल राज्यमंत्री ने मिले सुर मेरा तुम्हारा गीत का नया संस्‍करण समर्पित किया

रेल राज्यमंत्री दर्शन जरदोश ने मिले सुर मेरा तुम्हारा गीत का नया संस्‍करण समर्पित किया है। यह नया संस्‍करण रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों ने तैयार किया है। यह देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में मनाये जा रहे आज़ादी का अमृत महोत्सव और रेलवे की उपलब्धियों, विकास और एकीकरण को प्रदर्शित करने के लिए मंत्रालय द्वारा की जा रही पहल का हिस्सा है। यह गीत 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' का एक नया संस्करण है, जिसे पहली बार वर्ष 1988 में स्वतंत्रता दिवस पर प्रसारित किया गया था। इसके लिए मूल गीत के बोल यथावत रखे गए हैं लेकिन संगीत को एक नए अंदाज़ में प्रस्तुत किया गया है। यह गीत 13 अलग-अलग भाषाओं में गाया गया है, ताकि सभी रेलवे जोन में सौहार्द की भावना को बढ़ावा दिया जा सके।

भारत प्रकृति और लोगों के लिए उच्च आकांक्षा गठबंधन (एचएसी) में शामिल हुआ

हाल ही में भारत, ‘हाई एम्बिशन कोएलिशन फॉर नेचर एंड पीपल’ (HAC) में शामिल हुआ है। भारत HAC में शामिल होने वाला पहला ब्रिक्स (ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) देश है। HAC एक अंतर सरकारी समूह है, जो प्रकृति और लोगों के लिये एक वैश्विक समझौते का समर्थन करता है, जो कि प्रजातियों के तीव्र क्षरण को रोक सकता है और महत्त्वपूर्ण पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा कर सकता है। इसे वर्ष 2019 में कोस्टारिका, फ्राँस और ब्रिटेन द्वारा लॉन्च किया गया था। इसकी सह-अध्यक्षता कोस्टारिका और फ्राँस द्वारा की जाती है और इसका सह-अध्यक्ष ब्रिटेन है। इसका उद्देश्य वर्ष 2030 तक दुनिया की कम-से-कम 30% भूमि और महासागर की रक्षा के लिये एक अंतर्राष्ट्रीय समझौते की वकालत करना (वैश्विक 30×30 लक्ष्य) प्राकृतिक आवासों के नुकसान के बिना स्थायी रूप से प्रकृति प्रबंधन हेतु चक्रीय अर्थव्यवस्था द्वारा समर्थित प्रकृतिक लाभों के स्थायी एवं न्यायसंगत बँटवारे के लिये प्रयास करना। भारत के द्वारा किया गया ऐलान चीन द्वारा आयोजित एक उच्च स्तरीय जैव विविधता बैठक से ठीक पहले हुआ है। 11-15 अक्टूबर को होने वाली ये वर्चुअल बैठक 2022 में अंतिम रूप दी जाने वाली जैव विविधता संधि के प्रमुख पहलुओं पर चर्चा करेगी। वैश्विक 30x30 लक्ष्य वर्तमान में संधि का एक केन्द्रबिन्दु है।

राजस्थान सौर ऊर्जा क्षेत्र के लिए पारेषण प्रणाली की शुरूआत

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पॉवरग्रिड) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी - पावरग्रिड खेतड़ी ट्रांसमिशन सिस्टम लिमिटेड (पीकेटीएसएल) ने 4 अक्टूबर, 2021 को राजस्थान सौर ऊर्जा क्षेत्र (एसईजेड) पार्ट-सी से जुड़ी पारेषण प्रणाली को चालू किया है। यह राजस्थान राज्य में स्थापित सबसे बड़ी अंतरराज्यीय टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) वाली परियोजनाओं में शामिल है। पारेषण परियोजना में खेतड़ी (राजस्थान) में एक नया 765 केवी सब-स्टेशन शामिल है और 765 केवी डबल सर्किट ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से देश की राजधानी झटिकारा (दिल्ली) से जोड़ने के साथ-साथ 400 केवी डबल सर्किट ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से सीकर (राजस्थान) को भी जोड़ता है। पीकेटीएसएल प्रणाली के चालू होने से राजस्थान से देश के विभिन्न हिस्सों में अक्षय ऊर्जा के अंतरण की सुविधा होगी। यह उद्योगों, घरों और व्यवसायों को लाभान्वित करेगा, जिससे राजस्थान सहित देश के आर्थिक विकास को समग्र रूप से बढ़ावा मिलेगा। यह 2030 तक 450 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा का लक्ष्य प्राप्त करने के भारत सरकार के सपने के अनुरूप, नवीकरणीय ऊर्जा का लाभ प्राप्त करने के लिए पारेषण बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगा, जिससे जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम होगी।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा बोर्ड के गठन की अधिसूचना जारी

हाल ही में सरकार ने ‘राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा बोर्ड’ (NRSB) के गठन की अधिसूचना जारी की है, जो सड़क सुरक्षा से संबंधित मामलों से निपटने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुख एजेंसी के रूप में कार्य करेगी। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, बोर्ड का प्रधान कार्यालय ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र’ में स्थित होगा और यह भारत में अन्य स्थानों पर कार्यालय स्थापित कर सकता है। बोर्ड में एक अध्यक्ष और कम-से-कम तीन सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी, सदस्यों की अधिकतम संख्या सात से अधिक नहीं होगी। इनकी नियुक्ति केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी। यह बोर्ड मुख्य तौर पर सड़क सुरक्षा, नवाचार को बढ़ावा देने और नई तकनीक को अपनाने तथा यातायात व मोटर वाहनों को विनियमित करने हेतु उत्तरदायी होगा। ‘राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा बोर्ड’ का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं को कम करने तथा सड़क सुरक्षा के सभी पहलुओं में सुधार के लिये राज्यों के सहयोग से विभिन्न प्रयासों को एकीकृत करना है। परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना निर्दिष्ट करती है कि बोर्ड केवल सलाहकारी भूमिका में कार्य करेगा और केंद्र सरकार के समक्ष अपनी सिफारिशें और प्रस्ताव प्रस्तुत करेगा। ज्ञात हो कि अमेरिका, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया समेत दुनिया भर के कई देशों में इस प्रकार की राष्ट्रीय संस्थाओं का गठन किया गया है।

इंडोनेशिया जावन गिब्बन के आवास की रक्षा के लिये कदम उठा रहा

इंडोनेशिया जावन गिब्बन (Hylobates moloch) के आवास की रक्षा के लिये कदम उठा रहा है, जो जलवायु परिवर्तन और मानव अतिक्रमण से संकटग्रस्त है। इनका शिकार माँस और व्यापार दोनों के लिये भी किया जाता है। सिल्वर गिब्बन, जिसे जावन गिब्बन के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राइमेट है। यह आमतौर पर दो की जोड़ी के समूहों में पाए जाते हैं। यह इंडोनेशिया के जावा द्वीप का स्थानिक है, जहाँ यह 2,450 मीटर की ऊँचाई तक वर्षा वनों में रहता है। यह बीजों को फैलाकर वन वनस्पति को पुनर्जीवित करने में मदद करता है। लगभग 4,000 जावन गिब्बन बचे हैं। इसे IUCN वर्ष 2004 में गंभीर रूप से लुप्तप्राय घोषित किया गया था, लेकिन अब यह लुप्तप्राय की श्रेणी में आ गया है। हालाँकि नवीनतम IUCN अनुमान से पता चलता है कि उनकी जनसंख्या घट रही है।

फिच ने भारत की FY22 जीडीपी विकास दर का अनुमान घटाकर 8.7% किया

फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को घटाकर 8.7% कर दिया है, लेकिन वित्त वर्ष 2023 के लिए जीडीपी विकास अनुमान को बढ़ाकर 10% कर दिया है, यह कहते हुए कि दूसरी COVID-19 लहर आर्थिक सुधार को पटरी से उतारने के बजाय विलंबित है। फिच रेटिंग्स ने कहा कि भारत की 'बीबीबी-/नकारात्मक' सॉवरेन रेटिंग "उच्च सार्वजनिक ऋण, एक कमजोर वित्तीय क्षेत्र और कुछ पिछड़े संरचनात्मक कारकों के खिलाफ ठोस विदेशी रिजर्व बफर से अभी भी मजबूत मध्यम अवधि के विकास दृष्टिकोण और बाहरी लचीलापन को संतुलित करती है"।

फोर्ब्स इंडिया की रिच लिस्ट 2021 में मुकेश अंबानी टॉप पर

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited - RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने फोर्ब्स इंडिया 2021 की रिच लिस्ट में टॉप पर है। सूची में भारत के 100 सबसे अमीर भारतीयों का स्थान है। उन्होंने 2008 के बाद से फोर्ब्स इंडिया की सूची में लगातार 14 वें वर्ष सबसे धनी भारतीय के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। टाइकून ने 2021 में अपनी कुल संपत्ति में 4 बिलियन डॉलर जोड़े, जिससे उनकी कुल संपत्ति 92.7 बिलियन डॉलर हो गई। 2021 में फोर्ब्स इंडिया के 100 सबसे अमीर भारतीय की कुल संपत्ति 775 बिलियन अमेरिकी डॉलर दर्ज किया गया है। भारत के 100 सबसे अमीर अब 775 अरब डॉलर के हैं। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने 74.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरा स्थान बरकरार रखा है। टेक टाइकून शिव नादर (Shiv Nadar) ने 31 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2022 में भारतीय GDP को 8.3% की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया

विश्व बैंक (World Bank) ने दक्षिण एशिया के लिए अपने नवीनतम आर्थिक अद्यतन में चालू वित्त वर्ष 2021-22 में भारत के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 8.3% बढ़ने का अनुमान लगाया है। भारत की अर्थव्यवस्था, दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी, वित्तीय वर्ष 2021-22 में 8.3 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जिसको सार्वजनिक निवेश में वृद्धि और विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन से सहायता प्राप्त है। विश्व बैंक ने दक्षिण एशिया पर अपने अपडेट में 'शिफ्टिंग गियर्स: डिजिटाइजेशन एंड सर्विसेज-लेड डेवलपमेंट' शीर्षक में कहा।

जैतीर्थ राव की पुस्तक Economist Gandhi: The Roots and the Relevance of the Political Economy of the Mahatma

भारतीय उद्यमी और लेखक जैतीर्थ राव (Jaithirth Rao), जिन्हें जेरी राव के नाम से जाना जाता है, महात्मा गांधी पर "Economist Gandhi: The Roots and the Relevance of the Political Economy of the Mahatma" नामक एक पुस्तक लेकर आए हैं। जैतीर्थ राव सॉफ्टवेयर कंपनी एम्फैसिस (Mphasis) के संस्थापक और पूर्व सीईओ हैं। पुस्तक महात्मा गांधी के आर्थिक दर्शन और उनके छिपे हुए व्यक्तित्व- अर्थशास्त्र और पूंजीवाद पर विचारों की जांच करती है। पुस्तक को पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (Penguin Random House India) द्वारा प्रकाशित किया गया है।

पीएल हरनाध पारादीप पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष नियुक्त

1994 बैच के भारतीय रेलवे यातायात सेवा (Indian Railway Traffic Service - IRTS) के अधिकारी पी एल हरनाध (P L Haranadh) को पारादीप पोर्ट ट्रस्ट (Paradip Port Trust- PPT) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। हरनाध ने अपनी 27 साल की सेवा के दौरान विभिन्न पदों पर काम किया है, जिसमें भारतीय रेलवे में 22 साल और बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्रालय में 5 साल शामिल हैं। पारादीप पोर्ट ट्रस्ट (पीपीटी) ओडिशा का एकमात्र प्रमुख बंदरगाह है।

भारत का पहला ई-मछली बाजार ऐप फिशवाले असम में लॉन्च हुआ

असम के मत्स्य पालन, पर्यावरण और वन और उत्पाद शुल्क मंत्री, परिमल शुक्लाबैद्य (Parimal Suklabaidya) ने भारत का पहला ई-मछली बाजार फिशवाले (Fishwaale) ऐप लॉन्च किया। टेबल आकार की मछली जैसे भांगन (bhangon), मृगल (mrigal) और रोहू (rohu) और मीठे पानी और समुद्री जल जमी हुई मछली (आइसबॉक्स) के साथ सूखी मछली के पैकेट, सूखी कच्ची मछली, मछली के अचार और प्रसंस्कृत मछली उत्पादों के साथ उपलब्ध होगी। इस ऐप को राज्य के मत्स्य विभाग के सहयोग से एक्वा ब्लू ग्लोबल एक्वाकल्चर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (Aqua Blue Global Aquaculture Solutions Pvt. Ltd) द्वारा विकसित किया गया, मंत्री ने श्री माधवदेव भवन सभागार में आयोजित एक समारोह में ऐप को "एक्वाकल्चर के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन" कहा, जो खरीदारों और विक्रेताओं दोनों की मदद करेगा। यह मंच मछली पालन करने वाले समुदाय को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने और बिचौलियों को खत्म करने में मदद करेगा।

जर्मनी ने यूरो 2024 चैंपियनशिप लोगो का अनावरण किया

जर्मनी फ़ाइनल में आयोजित होने वाले स्टेडियम में एक लाइट शो के साथ एक समारोह के दौरान फ़ुटबॉल की 2024 यूरोपीय चैम्पियनशिप (2024 European Championship) के लिए लोगो का अनावरण किया। लोगो में हेनरी डेलाउने कप – बल्बस टूर्नामेंट ट्रॉफी – की एक रूपरेखा है जो ओलंपियास्टेडियन की छत के समान रंगीन अंडाकार रूपरेखा पर सेट है। इसमें यूईएफए के 55 सदस्य देशों के झंडों के रंग हैं, जो 24 टीमों का प्रतिनिधित्व करने के लिए ट्रॉफी के चारों ओर 24 स्लाइस में सेट हैं, जो अंततः जर्मनी में टूर्नामेंट के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे। 10 मेजबान शहरों में से प्रत्येक के लिए लोगो; बर्लिन, कोलोन, डॉर्टमुंड, डसेलडोर्फ, फ्रैंकफर्ट, गेल्सेंकिर्चेन, हैम्बर्ग, लीपज़िग, म्यूनिख तथा स्टटगर्ट भी प्रस्तुत किए गए। टूर्नामेंट जून और जुलाई 2024 में खेला जाना है और अगले साल मैच शेड्यूल की पुष्टि की जाएगी।

भारतपे ने लॉन्च किया 'बाय नाउ, पे लेटर' प्लेटफॉर्म पोस्टपे

फिनटेक कंपनी भारतपे ने 'पोस्टपे (postpe)' के लॉन्च के साथ 'बाय नाउ पे लेटर' (बीएनपीएल) श्रेणी में प्रवेश की घोषणा की। नया प्लेटफॉर्म ग्राहकों को अभी खरीदारी करने और बाद में कहीं से भी भुगतान करने का क्रेडिट प्रदान करता है । पोस्टपे प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले ग्राहक प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और 10 लाख रुपये तक की ब्याज मुक्त क्रेडिट सीमा का लाभ उठा सकते हैं। कंपनी ने कहा कि पोस्टपे केवल बड़ी टिकट खरीद तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसका उपयोग सूक्ष्म खरीद के लिए भी किया जा सकता है, जो इसे अपनी तरह का पहला बनाता है। भारतपे ने कहा कि इसका लक्ष्य अपने ऋण देने वाले भागीदारों के लिए पहले 12 महीनों में पोस्टपे पर $ 300 मिलियन की ऋण पुस्तिका की सुविधा प्रदान करना है। फिनटेक कंपनी ने कहा कि ग्राहक ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं और ईएमआई के माध्यम से आसानी से भुगतान कर सकते हैं। एक ग्राहक को केवल पोस्टपे ऐप के माध्यम से क्यूआर कोड को स्कैन करना होता है और क्रेडिट का उपयोग करके भुगतान करना होता है। उपयोगकर्ता एक पोस्टपे कार्ड के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं जिसे लाखों ऑफ़लाइन के साथ-साथ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर स्वीकार किया जाएगा। कैशबैक और रिवॉर्ड भी ऑफर पर हैं।

सरकार ने दी कोटक बैंक को प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष कर वसूलने की ​मंजूर

कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड (Kotak Mahindra Bank Ltd - KMBL) को अपने बैंकिंग नेटवर्क के माध्यम से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों, जैसे आयकर, सामग्री और सेवा कर (जीएसटी) आदि के संग्रह के लिए सरकार से मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही बैंक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा सभी बैंकों को सरकार से संबंधित व्यवसाय में भाग लेने की घोषणा के बाद अनुमोदन प्राप्त करने वाला पहला अनुसूचित निजी क्षेत्र का बैंक बन गया। तकनीकी एकीकरण के बाद, केएमबीएल ग्राहक सीधे केएमबीएल के मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के साथ-साथ केएमबीएल के शाखा बैंकिंग नेटवर्क के माध्यम से अपने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों का भुगतान करने में सक्षम होंगे, जिसके परिणामस्वरूप ग्राहकों के लिए अत्यधिक आसानी और सुविधा होगी।

भारतीय हॉकी खिलाड़ियों ने FIH स्टार्स अवार्ड्स में जीत हासिल की

भारत ने अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआइएच) के वार्षिक पुरस्कारों में अपना दबदबा बनाया तथा मतदान पर आधारित प्रणाली में सभी वर्गो में शीर्ष पुरस्कार हासिल किए जिसे पुरुष ओलिंपिक चैंपियन बेल्जियम ने पुरस्कारों की विफलता करार दिया। बेल्जियम के विरोध के बाद एफआइएच ने कहा कि वह यह पता लगाने का प्रयास करेगा कि कुछ संघों ने अपना मत क्यों नहीं डाला। भारत के पांच खिलाड़ियों तथा पुरुष और महिला टीमों के मुख्य कोच ने विभिन्न वर्गो में सर्वाधिक मत पाकर शीर्ष पुरस्कार हासिल किए। भारतीय पुरुष हाकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक खेलों में कांस्य पदक जीता था जबकि महिला टीम चौथे स्थान पर रही थी। गुरजीत कौर (महिला) और हरमनप्रीत सिंह (पुरुष) ने अपने वर्गो में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार हासिल किया। सविता पूनिया (सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर, महिला), पीआर श्रीजेश (सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर, पुरुष), शर्मिला देवी (सर्वश्रेष्ठ उदीयमान स्टार, महिला) और विवेक प्रसाद (सर्वश्रेष्ठ उदीयमान स्टार, पुरुष) के साथ-साथ भारत की महिला टीम के कोच सोर्ड मारिन और पुरुष टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड भी सर्वाधिक मत पाकर शीर्ष पर रहे। ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत और गुरजीत ने अपनी टीमों की तरफ से ओलिंपिक खेलों में सर्वाधिक गोल किए थे।

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक को दो राष्ट्रीय पुरस्कार

केनरा बैंक द्वारा प्रायोजित कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (Karnataka Vikas Grameena Bank - KVGB) ने पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development Authority - PFRDA) से अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY) के तहत महत्वपूर्ण नामांकन के लिए दो राष्ट्रीय पुरस्कार ('एपीवाई बिग बिलीवर्स' और 'लीडरशिप कैपिटल' - APY Big Believers’ and ‘Leadership capital’) प्राप्त किए हैं। KVGB के अध्यक्ष पी. गोपी कृष्णा (P. Gopi Krishna) ने PFRDA के अध्यक्ष सुप्रतिम बंदोपाध्याय (Supratim Bandopadhyay) से पुरस्कार प्राप्त किया। KVGB केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सभी तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं (PMJJBY, PMSBY और APY) को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। KVGB का कर्नाटक के नौ जिलों - धारवाड़, गदग, हावेरी, बेलगावि, विजयपुरा, बागलकोट, उत्तर कन्नड़, उडुपी और दक्षिण कन्नड़ में लगभग 90 लाख के ग्राहक आधार के साथ रु 28,410 करोड़ का कारोबार है।

ई. आर. शेख बने आयुध निदेशालय के पहले महानिदेशक

ईआर शेख (E.R. Sheikh) ने आयुध निदेशालय (समन्वय और सेवाएं) के पहले महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है। यह आयुध कारखाना बोर्ड (Ordnance Factory Board - OFB) का उत्तराधिकारी संगठन है। उन्होंने आयुध निर्माणी वारांगांव (Varangaon) में छोटे हथियारों के गोला-बारूद के निर्माण के लिए आधुनिक उत्पादन लाइन प्रणाली की स्थापना में योगदान दिया है। उन्होंने तोपखाने के गोला-बारूद के लिए द्वि-मॉड्यूलर चार्ज सिस्टम के सफल विकास का नेतृत्व किया।

भारतीय वायुसेना दिवस

भारतीय वायुसेना 08 अक्तूबर, 2021 को अपना 89वाँ स्थापना दिवस मना रही है। भारतीय वायुसेना की स्थापना आधिकारिक तौर पर 8 अक्तूबर, 1932 को हुई थी और वायुसेना की पहली उड़ान 01 अप्रैल, 1933 को भरी गई थी। प्रारंभ में भारतीय वायुसेना को ‘रॉयल इंडियन एयर फोर्स’ के रूप में जाना जाता था, वर्ष 1950 के बाद जब भारत को एक गणराज्य के रूप में स्थापित किया गया, तब ‘रॉयल’ शब्द को हटा दिया गया। वर्तमान में ‘भारतीय वायुसेना’ भारतीय सशस्त्र बलों की वायु शाखा है और दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है। इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य आधिकारिक और सार्वजनिक रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा में भारतीय वायुसेना के महत्त्व के विषय में जागरूकता बढ़ाना है। गौरतलब है कि ‘भारतीय वायुसेना’ (IAF) पर भारतीय हवाई क्षेत्र को सुरक्षित रखने के साथ-साथ संघर्ष के दौरान हवाई युद्ध में हिस्सा लेने का उत्तरदायित्व है, इस प्रकार भारतीय वायुसेना, भारतीय नौसेना और थलसेना के साथ-साथ देश की रक्षा प्रणाली का एक मौलिक और महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। इसके अलावा यह प्राकृतिक आपदाओं के दौरान भी महत्त्वपूर्ण सहायता प्रदान करती है। ‘भारतीय वायुसेना’ विभिन्न युद्धों में शामिल रही है, जिसमें द्वितीय विश्वयुद्ध, चीन-भारत युद्ध, ऑपरेशन कैक्टस, ऑपरेशन विजय, कारगिल युद्ध, भारत-पाकिस्तान युद्ध, कांगो संकट, ऑपरेशन पूमलाई और ऑपरेशन पवन आदि प्रमुख हैं।

विश्व कपास दिवस

वैश्विक स्तर पर प्रतिवर्ष 7 अक्तूबर को ‘विश्व कपास दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य एक प्राकृतिक फाइबर के रूप में कपास के महत्त्व को अधिकतम करना है। साथ ही यह दिवस कपास के उत्पादन से संबंधित अर्थव्यवस्था से जुड़ी समस्याओं को भी रेखांकित करने का प्रयास करता है, क्योंकि कपास दुनिया की सभी प्रकार की अर्थव्यवस्थाओं के विकास हेतु महत्त्वपूर्ण है। इस दिवस की स्थापना ‘अंतर्राष्ट्रीय कपास सलाहकार समिति’ (ICAC) और ‘विश्व व्यापार संगठन’ (WTO) द्वारा संयुक्त रूप से वर्ष 2019 में जिनेवा में की गई थी। ‘कॉटन-4 राष्ट्रों’ यानी बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और माली ने अगस्त 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘विश्व कपास दिवस’ की स्थापना का आधिकारिक प्रस्ताव दिया था, जिसका लक्ष्य विश्वव्यापी संसाधन के रूप में कपास के महत्त्व को रेखांकित करना था। ज्ञात हो कि ‘कपास’ भारत की सबसे महत्त्वपूर्ण व्यावसायिक फसलों में से एक है, जो लगभग 6 मिलियन कपास किसानों को प्रत्यक्ष जीविका प्रदान करती है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कपास उत्पादक और सबसे बड़ा उपभोक्ता है तथा वर्ष 2020 में भारत ने अपना पहला लेबल- ‘कस्तूरी कॉटन’ प्रस्तुत किया था।

विश्व निवेशक सप्ताह 2021: 04-10 अक्टूबर

इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ सिक्योरिटीज कमीशन (International Organization of Securities Commissions - IOSCO) 4 से 10 अक्टूबर 2021 तक अपना पांचवां वार्षिक विश्व निवेशक सप्ताह (World Investor Week - WIW) शुरू करने की तैयारी कर रहा है। विश्व निवेशक सप्ताह (WIW) आईओएससीओ द्वारा निवेशक शिक्षा और सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इन दो महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रतिभूति नियामकों की विभिन्न पहलों को उजागर करने के लिए एक पहल है। 2021 में IOSCO WIW अभियान के प्रमुख संदेश दो विषयों पर आधारित होंगे: 1) स्थायी वित्त और 2) धोखाधड़ी और घोटाले की रोकथाम। IOSCO WIW अभियान क्षेत्राधिकार, हितधारकों और प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की बढ़ती संख्या के बीच समर्थन प्राप्त करना जारी रखता है।

वर्ल्ड एग डे 2021: 08 अक्टूबर

विश्व अंडा दिवस (World Egg Day) 1996 से हर साल 'अक्टूबर महीने के दूसरे शुक्रवार' में दुनिया भर में मनाया जाता है। इस साल का विश्व अंडा दिवस शुक्रवार 8 अक्टूबर को होगा और इस आयोजन की 25वीं वर्षगांठ होगी। 2021 का उत्सव अंडे की शानदार बहुमुखी प्रतिभा और जीवन के हर चरण में लोगों को मिलने वाले लाभों के इर्द-गिर्द केंद्रित होगा। 2021 विश्व अंडा दिवस का विषय "सभी के लिए अंडे: प्रकृति का संपूर्ण पैकेज (Eggs for all: Nature’s perfect package)" है। विश्व अंडा दिवस की स्थापना 1996 में वियना (Vienna) में की गई थी, जब प्रत्येक वर्ष अक्टूबर में दूसरे शुक्रवार को अंडे की शक्ति का जश्न मनाने का निर्णय लिया गया था। यह दिन अंडे के लाभों और मानव पोषण में उनके महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.