Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 October 2021

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2021 में भारत 101वें स्थान पर

ग्लोबल हंगर इंडेक्स (Global Hunger Index - GHI) 2021 में 116 देशों में भारत का स्थान गिरकर 101वें स्थान पर आ गया है। 2020 में भारत 107 देशों में से 94वें स्थान पर था। भारत का 2021 जीएचआई स्कोर 50 में से 27.5 दर्ज किया गया है, जो गंभीर श्रेणी में आता है। रिपोर्ट के अनुसार पड़ोसी देश जैसे नेपाल (76), बांग्लादेश (76), म्यांमार (71) और पाकिस्तान (92) भी 'खतरनाक (alarming)' भूख श्रेणी में हैं, लेकिन भारत की तुलना में अपने नागरिकों को खिलाने में बेहतर प्रदर्शन किया है। चीन, कुवैत और ब्राजील सहित कुल 18 देश शीर्ष रैंक साझा करते हैं। इन 18 देशों का जीएचआई स्कोर 5 से कम है। इसका मतलब है कि ये देश भूख और कुपोषण से बहुत कम पीड़ित हैं। ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर भूख को मापता है और ट्रैक करता है। सूचकांक को वेल्टहुंगरहिल्फ़ा (WHH) और कंसर्न वर्ल्डवाइड द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित किया जाता है। वर्तमान जीएचआई अनुमानों के आधार पर, सूचकांक में कहा गया है कि पूरी दुनिया 2030 तक भूख के निम्न स्तर को प्राप्त नहीं करेगी।

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराकर आईपीएल का अपना चौथा खिताब जीता

दुबई में आईपीएल क्रिकेट में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराकर आईपीएल का अपना चौथा खिताब जीता। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए चेन्‍नई ने फॉफ डुप्‍लेसी के 59 गेंदों में 86 और मोइन अली के 20 गेंदों में नाबाद 37 रन की मदद से निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट पर 192 रन बनाये। फाइनल मैच में 27 गेंदों में 32 रन बनाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ आईपीएल के इस सीजन में 16 मैच में सबसे अधिक 635 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीतने में सफल रहे। डुप्‍लेसी 16 मैच में 633 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी रहे। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के हर्षल पटेल ने आईपीएल के इस सत्र में 15 मैच में 32 विकेट लेकर पर्पल कैप जीता। इस जीत के साथ महेन्‍द्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई की टीम चौथी बार आईपीएल खिताब जीतने में सफल रही। इससे पहले उसने 2010, 2011 और 2018 में खिताबी जीत हासिल की थी।

भारत और श्रीलंका की सेनाओं के संयुक्त सैन्य अभ्यास मित्र शक्ति का आठवां चरण श्रीलंका के अंपारा में संपन्न

भारत और श्रीलंका की सेनाओं के संयुक्त सैन्य अभ्यास मित्र शक्ति का आठवां चरण श्रीलंका के अंपारा में संपन्न हुआ। संयुक्त सैन्य अभ्यास इस महीने की चार तारीख को शुरू हुआ था। भारत और श्रीलंका के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग का प्रमुख अंग है मित्र शक्ति। ये अर्द्धशहरी इलाकों में आतंकवाद निरोधक कार्रवाई पर आधारित है और श्रीलंकाई सेना के लिए सबसे बड़ा द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास है।

कोविड टीकाकरण पर एक गीत जारी किया गया

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने भारत में कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित एक गीत जारी किया। इसे पद्मश्री कैलाश खेर ने गाया है। इस गाने को ‘है विराट, है विशाल, भारत का संदेश! टीके से बचेगा देश, टीके से...’ टाइटल दिया गया है।

मनरेगा योजना के लिये ‘CRISP-M’ टूल

हाल ही में ‘महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना’ (MGNREGS) हेतु ‘जलवायु लचीलापन सूचना प्रणाली और नियोजन’ (CRISP-M) टूल लॉन्च किया गया है। यह मनरेगा के ‘भौगोलिक सूचना प्रणाली’ (GSI) आधारित कार्यान्वयन में जलवायु सूचना को भी शामिल करने में मदद करेगा। जीआईएस एक कंप्यूटर सिस्टम है, जो भौगोलिक रूप से संदर्भित जानकारी का विश्लेषण और प्रदर्शन करता है। ‘CRISP-M’ टूल के कार्यान्वयन से ग्रामीण समुदायों के लिये जलवायु परिवर्तन के मुद्दों से निपटने हेतु नई संभावनाएँ खुल जाएंगी। इस टूल का इस्तेमाल सात राज्यों- बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और राजस्थान में किया जाएगा।

रितेश चौहान पीएम फसल बीमा योजना के सीईओ नामित

वरिष्ठ अधिकारी रितेश चौहान (Ritesh Chauhan) को कृषि और किसान कल्याण विभाग के तहत प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana - PMFBY) और संयुक्त सचिव, कृषि के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। चौहान का संयुक्त कार्यकाल 22 सितंबर 2023 तक सात साल का होगा। वह हिमाचल प्रदेश कैडर के 2005 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह आशीष कुमार भूटानी (Ashish Kumar Bhutani) का स्थान लेंगे, जिन्हें 2018 में नियुक्त किया गया था।

वाराणसी शहर में पहली बार शुरू होगी रोपवे सेवा

उत्तर प्रदेश का वाराणसी सार्वजनिक परिवहन में रोपवे सेवाओं का उपयोग करने वाला भारत का पहला शहर बन जाएगा। कुल मिलाकर, वाराणसी सार्वजनिक परिवहन में रोपवे का उपयोग करने वाला बोलीविया और मैक्सिको सिटी के बाद दुनिया का तीसरा शहर होगा। रोपवे परियोजना की कुल लागत 424 करोड़ रुपये है। 4.2 किमी की कुल दूरी सिर्फ 15 मिनट में तय की जाएगी। परियोजना को सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल पर क्रियान्वित किया जाएगा। परियोजना की लागत को केंद्र और राज्य सरकार के बीच 80:20 पर विभाजित किया जाएगा। रोपवे सेवा के पायलट चरण के चार स्टेशन 11 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर होंगे।

फोर्ब्स वर्ल्ड की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2021 रैंकिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज शीर्ष पर

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित विश्व की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2021 रैंकिंग में भारतीय कॉरपोरेट्स में शीर्ष स्थान हासिल किया है। वैश्विक स्तर पर, रिलायंस को 750 वैश्विक कॉरपोरेट्स में 52वें स्थान पर रखा गया है। दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2021 के रूप में समग्र रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है, इसके बाद अमेरिकी दिग्गज आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन, ऐप्पल, अल्फाबेट और डेल टेक्नोलॉजीज हैं। फोर्ब्स ने मार्केट रिसर्च कंपनी स्टेटिस्टा (Statista) के साथ पार्टनरशिप में वर्ल्ड बेस्ट एम्प्लॉयर्स 2021 तैयार किया है। रैंकिंग बहुराष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों के लिए काम कर रहे 58 देशों के 1,50,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक श्रमिकों के सर्वेक्षण पर आधारित है, जहां कर्मचारियों ने अपने नियोक्ताओं को कई बिंदुओं पर मूल्यांकन किया है। रैंकिंग के लिए सर्वेक्षण के दौरान उपयोग किए गए मापदंडों में छवि, आर्थिक पदचिह्न, प्रतिभा विकास, लैंगिक समानता और सामाजिक जिम्मेदारी शामिल हैं।

माइक्रोसॉफ्ट की टीम ने जीता 2021 सी.के. प्रहलाद पुरस्कार

भारतीय अमेरिकी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ, सत्या नडेला (Satya Nadella) ने माइक्रोसॉफ्ट के तीन अन्य शीर्ष नेताओं के साथ वर्ष 2021 के लिए ग्लोबल बिजनेस सस्टेनेबिलिटी लीडरशिप के लिए प्रतिष्ठित सी के प्रहलाद पुरस्कार (C K Prahlad award) जीता है। Microsoft के चार शीर्ष नेताओं को 2030 तक Microsoft को कार्बन नकारात्मक कंपनी में बदलने और 2050 तक इसके सभी ऐतिहासिक उत्सर्जन को हटाने के लिए उनके सहयोगी नेतृत्व के लिए पुरस्कार मिला है। नडेला के अलावा, माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष ब्रैड स्मिथ (Brad Smith), मुख्य वित्तीय अधिकारी एमी हुड (Amy Hood) और मुख्य पर्यावरण अधिकारी लुकास जोप्पा (Lucas Joppa) ने ग्लोबल बिजनेस सस्टेनेबिलिटी लीडरशिप के लिए पुरस्कार साझा किया है। यह पुरस्कार 2010 में कॉर्पोरेट इको फोरम (Corporate Eco Forum - CEF) द्वारा इसके संस्थापक सलाहकार बोर्ड के सदस्य सी.के. प्रहलाद के सम्मान में बनाया गया था। यह पुरस्कार वैश्वीकरण की दुनिया में स्थिरता, नवाचार और दीर्घकालिक व्यावसायिक सफलता के बीच मौलिक संबंध का उदाहरण देने के लिए विजेताओं को मान्यता देता है।

यूको बैंक के प्रमुख एके गोयल IBA के अध्यक्ष नियुक्त

यूको बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी (एमडी और सीईओ) एके गोयल (A K Goel) को 2021-22 के लिए इंडियन बैंक एसोसिएशन (Indian Bank’s Association - IBA) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। उन्होंने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एमडी और सीईओ राजकिरण राय जी (Rajkiran Rai G) का स्थान लिया है। IBA भारत में कार्यरत भारत में बैंकिंग प्रबंधन का एक प्रतिनिधि निकाय है और इसका मुख्यालय मुंबई में है।

विश्‍व खाद्य दिवस

प्रतिवर्ष 16 अक्‍तूबर, विश्‍व खाद्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। 16 अक्‍तूबर के दिन 1945 में संयुक्‍त राष्‍ट्र खाद्य और कृषि संगठन की स्‍थापना की गई थी। विश्‍व खाद्य कार्यक्रम और अंतर्राष्‍ट्रीय कृषि विकास कोष जैसे संगठन इस दिवस को मनाते हैं। विश्‍व खाद्य दिवस वर्ष 1981 से विभिन्‍न विषयों के साथ मनाया जाता है ताकि खाद्य सुरक्षा के महत्‍व को उजागर किया जा सके। इस वर्ष के विश्‍व खाद्य दिवस का विषय है- 'हमारे भविष्‍य के लिए हमारी कार्रवाई-बेहतर उत्‍पादन-बेहतर पोषण, बेहतर पर्यावरण और बेहतर जीवन।'

विश्व छात्र दिवस 2021: 15 अक्टूबर

विश्व छात्र दिवस (World Student's Day) हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। 2010 से, संयुक्त राष्ट्र संगठन (यूएनओ) ने शिक्षा और उनके छात्रों के प्रति डॉ कलाम के प्रयासों को स्वीकार करने के प्रयास में 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस के रूप में चिह्नित किया है। विश्व छात्र दिवस का वर्तमान वर्ष (2021) विषय "लोगों, ग्रह, समृद्धि और शांति के लिए सीखना" है।

ग्रामीण महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 15 अक्टूबर

ग्रामीण महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन ग्रामीण परिवारों और समुदायों की स्थिरता सुनिश्चित करने, ग्रामीण आजीविका में सुधार और समग्र कल्याण में महिलाओं और लड़कियों की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देता है। भारत में, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय कृषि में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी को बढ़ाने के लिए 2016 से राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के रूप में मनाता है। यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस, "सभी के लिए अच्छे भोजन की खेती करने वाली ग्रामीण महिलाएं" विषय के तहत, आइए दुनिया की खाद्य प्रणालियों में इन नायिकाओं के काम को पहचानें, और सभी के लिए समान अवसरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों का दावा करें। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 दिसंबर 2007 को दिन की स्थापना की और 2008 में पहली बार मनाया गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.