Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 October 2021

नासा का ‘लूसी’ अंतरिक्ष मिशन

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में ‘बृहस्पति’ ग्रह के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का पता लगाने हेतु 12 वर्ष के मिशन पर ‘लूसी’ (Lucy) नामक एक अंतरिक्षयान लॉन्च किया, जिसके माध्यम से सौरमंडल के गठन से संबंधित कई महत्त्वपूर्ण सूचनाएँ प्राप्त हो सकती हैं। इस मिशन का नाम एक पूर्व-मानव पूर्वज के एक प्राचीन जीवाश्म के नाम पर ‘लूसी’ रखा गया है, जो कि इतनी लंबी यात्रा करने वाला पहला सौर-संचालित अंतरिक्षयान बन जाएगा और यह ‘बृहस्पति’ ग्रह पर कुल आठ क्षुद्रग्रहों का निरिक्षण करेगा। ‘लूसी’ सर्वप्रथम वर्ष 2025 में मंगल और बृहस्पति के बीच मुख्य बेल्ट में ‘डोनाल्डजोहानसन’ नामक क्षुद्रग्रह पर पहुँचेगा। इस क्षुद्रग्रह का नाम ‘लूसी’ जीवाश्म के खोजकर्त्ता के नाम पर रखा गया है। ज्ञात हो कि बृहस्पति के पास मौजूद ट्रोजन क्षुद्रग्रह, जिनकी संख्या 7,000 से अधिक है, हमारे सौरमंडल के विशाल ग्रहों- बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून के निर्माण से बचे हुए अवशेष हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​​​है कि उनके पास प्रोटोप्लेनेटरी डिस्क की संरचना और भौतिक स्थितियों के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी मौजूद है।

अंतरिक्ष में पहली फिल्म फिल्माने के बाद रूसी टीम पृथ्वी पर वापस

रूसी फिल्म निर्माता शूटिंग के बाद अपनी टीम के साथ अंतरिक्ष स्टेशन से पृथ्वी पर वापस आ गए हैं। एक अंतरिक्ष यात्री और रूस के दो फिल्म निर्माताओं को लेकर एक सोयूज अंतरिक्ष यान अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से रवाना होने के साढ़े तीन घंटे बाद पृथ्वी पर वापस पहुंच गया। इस रॉकेट में ओलेग नोवित्स्की, यूलिया पेरेसिल्ड और क्लिम शिपेंको सवार थे। अभिनेत्री पेरेसिल्ड और फिल्म निर्देशक शिपेंको ‘‘चैलेंज’’ नाम की फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग के लिए पांच अक्टूबर को अंतरिक्ष केंद्र पहुंचे थे और 12 दिन तक वहां रहे। इस फिल्म में सर्जन का किरदार निभा रही पेरेसिल्ड को एक क्रू सदस्य को बचाने के लिए अंतरिक्ष केंद्र जाना पड़ता है जिसे अंतरिक्ष की कक्षा में ही तत्काल ऑपरेशन की जरुरत होती है। अंतरिक्ष स्टेशन में छह महीने से अधिक का समय बिताने वाले नोवित्स्की ने फिल्म में बीमार अंतरिक्ष यात्री का किरदार निभाया है।

पंजाब ने ‘मेरा घर मेरे नाम’ योजना लांच की

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 17 अक्टूबर, 2021 को “मेरा घर मेरे नाम” योजना लांच की। यह योजना उन लोगों को स्वामित्व का अधिकार देगी जो शहरों के साथ-साथ गांवों के लाल लकीर के भीतर घरों में रह रहे हैं। लाल लकीर से तात्पर्य उस भूमि से है जो गाँव की बस्ती का हिस्सा है। ऐसी भूमि का उपयोग केवल गैर-कृषि उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह योजना वंचित और जरूरतमंद तबके के लोगों सहित सभी लोगों को बहुत आवश्यक सहायता प्रदान करेगी। पहले यह योजना केवल गांवों के निवासियों के लिए शुरू की गई थी। लेकिन अब इसे लाल लकीर में शहरों के पात्र निवासियों तक बढ़ा दिया गया है। इस योजना को लागू करने के लिए, राजस्व विभाग को डिजिटल मैपिंग के उद्देश्य से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में इन आवासीय संपत्तियों का ड्रोन सर्वेक्षण करने के लिए अनिवार्य किया गया है।

ई-श्रम पोर्टल पर 4 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों को पंजीकृत किया गया

केन्द्रीय श्रम व रोज़गार मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के मुताबिक अब तक ई-श्रम पोर्टल पर 4 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों को पंजीकृत किया गया है। श्रम मंत्रालय द्वारा 26 अगस्त, 2021 को असंगठित श्रमिकों के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस (NDUW) या ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया था। यह पोर्टल भारत में लाखों असंगठित श्रमिकों को एक साझा मंच पर लाने में मदद करेगा। एक अनुमान के अनुसार, भारत के 500 मिलियन कार्यबल का 92% असंगठित है। वे अक्सर न्यूनतम मजदूरी और सामाजिक सुरक्षा के अन्य रूपों से वंचित रहते हैं। ई-श्रम पोर्टल एक एकल-बिंदु संदर्भ (single-point reference) होगा जो अधिकारियों को अनौपचारिक क्षेत्र में श्रमिकों तक पहुंचने और उन्हें ट्रैक करने में मदद करेगा। NDUM में प्रवासी श्रमिक, निर्माण श्रमिक, गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिक, घरेलू कामगार, रेहड़ी-पटरी वाले, कृषि श्रमिक, प्रवासी श्रमिक और असंगठित कामगारों के ऐसे अन्य उप-समूह शामिल होंगे।

हिमाचल प्रदेश का किन्नौर बना 100% टीकाकरण करने वाला देश का पहला जिला

हिमाचल प्रदेश का किन्नौर जिला देश का ऐसा पहला जिला बन गया है जहाँ पर 100% योग्य आबादी को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है, यह सूचना राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने साझा की है। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश ने राज्य की कुल 100% आबादी (18+) का टीकाकरण करवा लिया है, राज्य ने सभी योग्य लोगों को कोरोना की पहली खुराक दे दी गयी है, हिमाचल प्रदेश यह उपलब्धि हासिल करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। किन्नौर हिमाचल प्रदेश का एक जिला है, यह 6401 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। किन्नौर की आबादी केवल 84,000 है। इसका मुख्यालय रिकोंग पियो में स्थित है। किन्नौर के कुछ एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल इस प्रकार हैं : सांगला घाटी, कामरू, छितकुल, भावा घाटी, रिकोंग पियो, कल्पा, हांगरांग घाटी, चांगो, रिब्बा, लिप्पा इत्यादि।

गुजरात सरकार अयोध्या की तीर्थयात्रा के लिए जनजातीय लोगों को 5,000 रुपये प्रदान करेगी

गुजरात सरकार ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ यात्रा के लिए आदिवासी समुदाय से संबंधित प्रति व्यक्ति 5000 रुपये की वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है। यह घोषणा “शबरी धाम” में एक सभा में की गई थी जो गुजरात के डांग जिले में एक तीर्थ स्थल है। शबरी धाम भगवान श्री राम से जुड़ा हुआ है। इस अवसर पर यह निर्णय लिया गया कि हर साल भगवान राम से संबंधित विभिन्न तीर्थ स्थलों पर राज्य स्तरीय ‘दशहरा महोत्सव’ का आयोजन किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के बाद, “राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट” नवंबर 2019 में स्थापित किया गया था। इस ट्रस्ट को अयोध्या में भगवान राम मंदिर के निर्माण का कार्य सौंपा गया है। भारत सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन के लिए 5 फरवरी, 2020 को इस ट्रस्ट की स्थापना की थी। इस ट्रस्ट में 15 ट्रस्टी शामिल हैं।

नवरंग सैनी को IBBI के अध्यक्ष के रूप में अतिरिक्त प्रभार मिला

नवरंग सैनी (Navrang Saini) को इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (Insolvency and Bankruptcy Board of India - IBBI) के अध्यक्ष के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। यह पद एम.एस. साहू (M.S. Sahoo) के पांच साल के कार्यकाल 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद से खाली था। सैनी IBBI के पूर्णकालिक सदस्य हैं। सरकार ने श्री सैनी को उनके मौजूदा कर्तव्यों के अलावा अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। यह तीन महीने के लिए या पद पर एक नए पद के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक होगा, यह 13 अक्टूबर को एक विज्ञप्ति में कहा गया है।

प्रदीप कुमार पांजा कर्नाटक बैंक के अध्यक्ष नियुक्त

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कर्नाटक बैंक लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में प्रदीप कुमार पांजा (Pradeep Kumar Panja) की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह 14 नवंबर, 2021 से तीन साल की अवधि के लिए अंशकालिक गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका शुरू करेंगे। वह पी जयराम भट ( P Jayarama Bhat) का स्थान लेंगे, जो 13 नवंबर, 2021 को सेवानिवृत्त होंगे।

दिव्या देशमुख बनीं भारत की 21वीं महिला ग्रैंड मास्टर

15 वर्षीय दिव्या देशमुख (Divya Deshmukh) हंगरी के बुडापेस्ट (Budapest) में ग्रैंड मास्टर (जीएम) में अपना दूसरा अंतर्राष्ट्रीय मास्टर (आईएम) हासिल करने के बाद भारत की 21वीं महिला ग्रैंड मास्टर (Woman Grand Master - WGM) बन गईं। उन्होंने नौ राउंड में पांच अंक बनाए और अपने अंतिम WGM मानदंड को सुरक्षित करने के लिए 2452 के प्रदर्शन रेटिंग के साथ समाप्त हुए। दिव्या ने अपना दूसरा IM-मानदंड भी हासिल कर लिया और अब अंतर्राष्ट्रीय मास्टर बनने से दूर है। तीन जीत के अलावा, उसने टूर्नामेंट में दो गेम हारते हुए चार ड्रॉ खेले।

SEBI ने निपटान आदेशों पर 4 सदस्यीय उच्चाधिकार प्राप्त सलाहकार समिति का गठन किया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India - SEBI) ने चार सदस्यीय "निपटान आदेशों और अपराधों के कंपाउंडिंग पर उच्चाधिकार प्राप्त सलाहकार समिति" का गठन किया है। समिति के अध्यक्ष बंबई उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश विजय सी डागा (Vijay C Daga) होंगे। समिति के विचारार्थ विषय "भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (निपटान कार्यवाही) विनियम, 2018" के अनुसार होंगे।

श्रीलंका ने भारत से ऋण के रूप में 500 मिलियन डॉलर की मांग की

श्रीलंका सरकार ने अपने कच्चे तेल की खरीद का भुगतान करने के लिए भारत से 500 मिलियन अमरीकी डालर की क्रेडिट लाइन मांगी है, क्योंकि महामारी ने पर्यटन और प्रेषण से देश की कमाई को प्रभावित करने के बाद देश द्वीप राष्ट्र में एक गंभीर विदेशी मुद्रा संकट का सामना कर रहा है। 500 मिलियन अमरीकी डालर की क्रेडिट लाइन भारत-श्रीलंका आर्थिक साझेदारी व्यवस्था का हिस्सा है। इस सुविधा का उपयोग पेट्रोल और डीजल आवश्यकताओं की खरीद के लिए किया जाएगा। 2020 में देश की जीडीपी में रिकॉर्ड 3.6 प्रतिशत की गिरावट आई और जुलाई से एक साल में इसका विदेशी मुद्रा भंडार आधे से अधिक गिरकर सिर्फ 2.8 बिलियन अमरीकी डालर हो गया। इससे पिछले एक साल में डॉलर के मुकाबले श्रीलंकाई रुपये में 9 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिससे आयात अधिक महंगा हो गया है।

राहुल द्रविड़ बने टीम इंडिया के मुख्य कोच

पूर्व भारतीय बल्लेबाज, राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है और वह रवि शास्त्री का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल संयुक्त अरब अमीरात में टी 20 विश्व कप के 2021 संस्करण के बाद समाप्त हो रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और मानद सचिव जय शाह (Jay Shah) ने दुबई में द्रविड़ के साथ बैठक की और उनसे राष्ट्रीय टीम की कमान संभालने का अनुरोध किया। रिपोर्टों के अनुसार, द्रविड़, जिन्हें भारतीय क्रिकेट की 'द वॉल (The Wall)' के रूप में भी जाना जाता है, को दो साल के अनुबंध पर रखा गया है और वह INR 10 करोड़ का वेतन प्राप्त करेंगे।

चीन ने परमाणु सक्षम हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने अगस्त 2021 में एक उन्नत अंतरिक्ष क्षमता का प्रदर्शन करते हुए परमाणु-सक्षम हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया। इस रिपोर्ट के अनुसार, मिसाइल लांच को चीन ने गुप्त रखा था। इस मिसाइल ने अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने से पहले दुनिया की परिक्रमा की। हालाँकि, यह लगभग 24 मील की दूरी पर अपने निशान से चूक गयी। चीनी सेना ने हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन ले जाने वाले रॉकेट को लॉन्च किया जो निम्न कक्षा में उड़ान भरता है। इस मिसाइल परीक्षण से पता चलता है कि चीन ने हाइपरसोनिक हथियारों पर प्रभावशाली प्रगति की है। यह परीक्षण अमेरिका से अधिक उन्नत था। रूस, चीन और अमेरिका जैसे देश ऐसी हाइपरसोनिक मिसाइलें विकसित कर रहे हैं जो ध्वनि की गति से पांच गुना तेज गति से यात्रा करती हैं।हालांकि, वे बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में धीमी गति से चलती हैं।

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस: 17 अक्टूबर

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस (International Day for the Eradication of Poverty) हर साल 17 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में, विशेष रूप से विकासशील देशों में गरीबी और गरीबी उन्मूलन की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 2021 थीम: एक साथ आगे बढ़ना: लगातार गरीबी को समाप्त करना, सभी लोगों और हमारे ग्रह का सम्मान करना” है। इस वर्ष, महासभा द्वारा 22 दिसंबर 1992 के संकल्प 47/196 में, 17 अक्टूबर को गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित घोषणा की 27वीं वर्षगांठ है। इस वर्ष फादर जोसेफ व्रेसिंस्की (Joseph Wresinski) द्वारा कॉल टू एक्शन की 32 वीं वर्षगांठ भी है - जिसने 17 अक्टूबर को अत्यधिक गरीबी पर काबू पाने के लिए विश्व दिवस के रूप में मनाने के लिए प्रेरित किया - और संयुक्त राष्ट्र द्वारा उस दिन को अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस के रूप में मान्यता दी गई।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.