Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 October 2021

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश में कुशीनगर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। उन्‍होंने विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखने के साथ-साथ राजकीय मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भी शामिल हुए, जिसमें दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के बौद्ध भिक्षु मौजूद थे। कुशीनगर में गौतमबुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्‍त किया था। कुशीनगर बुद्ध सर्किट का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है और अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा बनने से इस स्‍थान के विकास में बडा बदलाव आएगा। कुशीनगर अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण दो अरब 60 करोड रूपये की लागत से किया गया है। इससे घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय तीर्थ यात्रियों को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्‍थल की यात्रा करने में सुविधा होगी। इसका लक्ष्‍य विश्‍वभर में बौद्ध धर्म से सम्‍बद्ध धार्मिक स्‍थलों को परस्‍पर जोडना है। यह हवाई अड्डा उत्‍तर प्रदेश और बिहार के निकटवर्ती जिलों के लोगों को सेवाएं प्रदान करेगा। इससे क्षेत्र में निवेश और रोजगार के अवसरों में बढोतरी होगी। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश का 9वां हवाई अड्डा है। वर्ष 2017 में राज्‍य में नियमित उड़ान वाले केवल चार हवाई अड्डे थे। ग्रेटर नोएडा में जेवर और अयोध्‍या हवाई अड्डों को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के रूप में विकसित किया जा रहा है जिनके चालू होने के बाद, उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर पांच हो जाएगी। इस समय राज्‍य के दस शहरों में हवाई अड्डों के निर्माण का काम चल रहा है। ये हैं- अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट, सोनभद्र, आगरा, सहारनपुर, नोएडा और अयोध्या।

2021 मर्सर CFS ग्लोबल पेंशन इंडेक्स सर्वे में भारत 40वें स्थान पर

प्रमुख वैश्विक प्रबंधन परामर्श फर्म मर्सर कंसल्टिंग ने मर्सर ग्लोबल पेंशन इंडेक्स (2021 Mercer Global Pension Index) का 13वां संस्करण जारी किया है। 2021 मर्सर CFS ग्लोबल पेंशन इंडेक्स सर्वे में 43 देशों में से भारत को 40वें स्थान पर रखा गया है। 2020 में, भारत 39 पेंशन प्रणालियों में से 34 वें स्थान पर था। आइसलैंड इस रैंकिंग में 84.2 के सूचकांक मूल्य के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद नीदरलैंड 83.5 के साथ और फिर नॉर्वे 82.0 के साथ है। भारत का समग्र सूचकांक मूल्य 43.3 था। थाईलैंड का समग्र सूचकांक मूल्य सबसे कम 40.6 था। 2021 MCGPI ने 4 नई सेवानिवृत्ति प्रणाली जोड़ी है: आइसलैंड, ताइवान, संयुक्त अरब अमीरात और उरुग्वे। इंडेक्स को मर्सर द्वारा सीएफए इंस्टीट्यूट और मोनाश सेंटर फॉर फाइनेंशियल स्टडीज (Monash Centre for Financial Studies) के सहयोग से प्रकाशित किया गया है।

मध्य प्रदेश में अगले महीने से मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना लागू हो जाएगी

मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि अगले महीने से राज्य में मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना लागू हो जाएगी। इसके अंतर्गत ऐसे गांवों में वाहनों के जरिए राशन पहुंचाया जाएगा, जहां उचित दर की दुकानें नहीं हैं।

राजस्थान ने शुरू किया 'प्रशासन गांव के संग' अभियान

राजस्थान सरकार ने राज्य के दूर-दराज के गांवों में सरकारी सेवाओं तक स्थानीय पहुंच प्रदान करने के लिए 17 दिसंबर, 2021 तक प्रशासन गांव के संग (Prashasan Gaon Ke Sang) नाम से एक मेगा अभियान शुरू किया है। स्थानीय प्रशासन के 22 विभागों के अधिकारी हर ग्राम पंचायत के ग्रामीण इलाकों में पहुंचकर आवेदकों को मौके पर ही समाधान मुहैया कराएंगे। आवेदनों के मौके पर निस्तारण के लिए संबंधित जिला कलेक्टर की निगरानी में अभियान चलाया जाएगा। जबकि अभियान का उद्देश्य विभागों को निवासियों के करीब लाना है, यह सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता प्रयास समय से पहले किए जा रहे हैं कि नागरिक शिविरों में प्रदान की जाने वाली सेवाओं का पूरा उपयोग कर सकें।

चीन ने पहला सौर अन्वेषण उपग्रह लॉन्च किया

चीन ने उत्तरी शांक्सी प्रांत के ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से अपना पहला सौर अन्वेषण उपग्रह अंतरिक्ष में भेजा। उपग्रह को ‘लॉन्ग मार्च-2डी’ रॉकेट के जरिये प्रक्षेपित किया गया और उसने सफलतापूर्वक अपनी नियोजित कक्षा में प्रवेश किया। उपग्रह का नाम 'शीहे (Xihe)' रखा गया था (शीहे सूर्य की देवी हैं जिन्होंने प्राचीन चीनी पौराणिक कथाओं में कैलेंडर बनाया था), जिसे चीनी Hα सोलर एक्सप्लोरर (CHASE) के रूप में भी जाना जाता है। उपग्रह को चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन (China Aerospace Science and Technology Corporation - CASC) द्वारा विकसित किया गया है।

यूपीएससी ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्‍य पिछडा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्‍यांगजनों के लिए हेल्‍पलाइन शुरू की

संघ लोक सेवा आयोग-यूपीएससी ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्यांगजनों के लिए टॉल फ्री हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है। ये नम्बर है - 8 0 0 1 1 8 7 1 1. इसका उद्देश्य इन वर्गों के उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए फार्म भरने अथवा बहाली से संबंधित किसी भी प्रकार की पूछताछ तथा सूचना प्राप्त करना है। ये नम्बर सभी कार्य दिवसों में कार्यालय की समयावधि में चालू रहेगा।

गोवा में 52वें अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह का आयोजन 20 से 28 नवम्‍बर तक हाईब्रिड फोर्मेट में किया जाएगा

52वें अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्सव के लिए मीडिया के पंजीकरण की शुरूआत हो चुकी है। अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्सव के 52वें संस्‍करण का आयोजन गोवा में 20 से 28 नवम्‍बर तक किया जाएगा। कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए इसका आयोजन हाईब्रिड फॉरमेंट में किया जाएगा। विश्‍वभर की श्रेष्‍ठ समकालीन और क्‍लासिक फिल्‍मों के एक कोलाज का प्रदर्शन इस महोत्‍सव में किया जाएगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एमईएस के परियोजना निगरानी पोर्टल का शुभारंभ किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में सैन्य अभियंता सेवाओं-एमईएस के लिए परियोजना निगरानी पोर्टल का शुभारंभ किया। यह पोर्टल परियोजनाओं की शुरूआत से लेकर उनके पूरा होने तक की निगरानी करेगा। उत्पादकता और पारदर्शिता बढ़ाने तथा सेना के ढांचागत सुधार के लिए सैन्य अभियंता सेवाएं नौ अन्य ई-गवर्नेंस योजनाओं को लागू करने की प्रक्रिया में है। इसे भास्कराचार्य नेशनल इंस्टीट्यूड फोर स्पेस एप्लीकेशन्स एंड जिओ-इंफोर्मेटिक्स (बीआईएसएजी-जी) द्वारा विकसित किया गया है।

72वीं इंटर-सर्विसेज फुटबॉल चैंपियनशिप

72वीं इंटर-सर्विसेज फुटबॉल चैंपियनशिप 15 से 20 अक्टूबर,2021 तक महाराजा स्टेडियम, कोच्चि में आयोजित की गई। सिग्नल स्कूल द्वारा दक्षिणी नौसेना कमान के तत्वाधान में नौसेना बेस, कोच्चि में आयोजित इस चार दिवसीय चैंपियनशिप में इंडियन नेवी, आर्मी रेड, आर्मी ग्रीन और भारतीय वायु सेना की टीमों ने भाग लिया। फाइनल मुकाबला आर्मी रेड और वायु सेना के बीच खेला गया। यह चैंपियनशिप भारतीय वायु सेना ने जीती। मुख्य अतिथि ने वर्ष 2021-22 के लिए भारतीय वायु सेना को सर्विसेज फुटबॉल ट्रॉफी प्रदान की और विजेता एवं उपविजेता टीम के सदस्यों को पदक प्रदान किए। इस चैंपियनशिप का उद्देश्य सीनियर नेशनल फुटबॉल चैंपियनशिप 2021-22 के लिए सर्विसेज फुटबॉल टीम का चयन करना है।

‘ब्रिटिश संग्रहालय’ आकाशीय सितारों की दुनिया का सबसे पुराना नक्शा प्रदर्शित करेगा

ब्रिटिश संग्रहालय’ जल्द ही एक प्रमुख प्रदर्शनी में आकाशीय सितारों की दुनिया का सबसे पुराना नक्शा प्रदर्शित करेगा। विशेषज्ञों के मुताबिक, ‘नेब्रा स्काई डिस्क’ नामक इस डिस्कनुमा नक्शे को लगभग 3600 वर्ष पूर्व जर्मनी में ‘नेब्रा’ नामक स्थान पर पर दो तलवारों, कुल्हाड़ियों, दो सर्पिल आर्म-रिंग्स और एक कांस्य छेनी के साथ दफनाया गया था। ऐसा माना जाता है कि इन वस्तुओं को देवताओं को समर्पित करने हेतु दफनाया गया था। इस डिस्क का मूल्य लगभग 11 मिलियन डॉलर है। इस नक्शे की खोज वर्ष 1999 में की गई थी। तकरीबन 30 सेमी. व्यास वाली इस डिस्क को कांस्य युग की अन्य वस्तुओं के साथ खोजा गया था। इसे 20वीं शताब्दी की सबसे महत्त्वपूर्ण पुरातात्विक खोजों में से एक माना जाता है और यह 1600 ईसा पूर्व के आसपास यूरोप के कुछ हिस्सों की ‘यूनीटिस संस्कृति’ से जुड़ा हुआ है। ‘यूनीटिस संस्कृति’ में बोहेमिया, बवेरिया, दक्षिण-पूर्वी जर्मनी और पश्चिमी पोलैंड सहित मध्य यूरोप में कांस्य युग के शुरुआती समुदाय शामिल थे।

भारतीय स्टेट बैंक पर RBI ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। "आरबीआई (धोखाधड़ी वर्गीकरण और वाणिज्यिक बैंकों और चुनिंदा वित्तीय संस्थाओं द्वारा रिपोर्टिंग) निर्देश 2016" में निहित निर्देशों का पालन न करने के लिए जुर्माना लगाया गया है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46(4)(i) और 51(1) के साथ पठित धारा 47ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों के प्रयोग में जुर्माना लगाया गया है।

गुलज़ार ने Actually ... I Met Them: A Memoir शीर्षक से किताब लिखी

भारतीय कवि-गीतकार-निर्देशक गुलज़ार (Gulzar) ने अपनी नई पुस्तक “एक्चुअली… आई मेट देम: ए मेमॉयर (Actually… I Met Them: A Memoir)” शीर्षक से प्रकाशित की है। यह संस्मरण प्रकाशन समूह पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है। इस पुस्तक में, गुलज़ार ने किशोर कुमार, बिमल रॉय, ऋत्विक घटक, ऋषिकेश मुखर्जी और महाश्वेता देवी जैसे प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में कई रोचक अज्ञात तथ्य साझा किए हैं।

2021 WHO ग्लोबल टीबी रिपोर्ट: टीबी उन्मूलन में भारत सबसे ज्यादा प्रभावित देश

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation - WHO) ने 2021 के लिए 'ग्लोबल टीबी रिपोर्ट (Global TB report for 2021)' जारी की है, जिसमें इसने COVID-19 के प्रभावों पर प्रकाश डाला, जिसके कारण तपेदिक (टीबी) उन्मूलन की प्रगति में भारी उलटफेर हुआ। रिपोर्ट में भारत को टीबी उन्मूलन में सबसे ज्यादा प्रभावित देश के रूप में भी उल्लेख किया गया है, जहां 2020 में नए टीबी मामलों का पता लगाने में भारी प्रभाव पड़ा। 2019 की तुलना में 2020 में 20% टीबी के मामलों में नाटकीय रूप से कमी देखी गई, अर्थात; 4.1 मिलियन मामलों का अंतर है। टीबी का पता लगाने में प्रगति 2012 के स्तर पर वापस चली गई है, भारत में 2020 में कुल मामलों में 41% की गिरावट आई है।

अमिताभ चौधरी फिर बने एक्सिस बैंक के सीईओ

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अमिताभ चौधरी (Amitabh Chaudhry) की तीन साल की अवधि के लिए निजी ऋणदाता एक्सिस बैंक (Axis Bank) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में फिर से नियुक्ति को मंजूरी दी। 31 दिसंबर, 2018 से प्रभावी, निवर्तमान एमडी और सीईओ शिखा शर्मा (Shikha Sharma) के सेवानिवृत्त होने के बाद अमिताभ ने जनवरी 2019 में एक्सिस बैंक के नए एमडी और सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला था। बढ़ा हुआ तीन साल का कार्यकाल 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगा।

RBI ने करूर वैश्य बैंक (KVB) को प्रत्यक्ष कर एकत्र करने के लिए अधिकृत किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने करूर वैश्य बैंक (Karur Vysya Bank- KVB) को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes - CBDT) की ओर से प्रत्यक्ष कर एकत्र करने के लिए अधिकृत किया है। अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, KVB ने प्रत्यक्ष कर एकत्र करने के लिए सीबीडीटी के साथ एकीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। एकीकरण से बैंक अपने ग्राहकों को किसी भी शाखा/नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग सेवाओं (DLite मोबाइल एप्लिकेशन) के माध्यम से प्रत्यक्ष कर भेजने की अनुमति देगा।

भवानी देवी ने फ्रांस में चार्लेविल राष्ट्रीय प्रतियोगिता जीती

पहली भारतीय फेंसर के रूप में ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा कर टोक्यो में इतिहास रचने वाली भवानी देवी (Bhavani Devi) ने व्यक्तिगत महिला सेबर इवेंट में फ्रांस में चार्लेविल राष्ट्रीय प्रतियोगिता (Charlellville National Competition) जीती है। वह वर्तमान में दुनिया में 50 वें स्थान पर है और भारत से शीर्ष क्रम की फेंसर है। वह 2022 के एशियाई खेलों में एक अच्छे प्रदर्शन पर नजर गड़ाए हुए है और उसने बहु-विषयक खेल की तैयारी शुरू कर दी है।

गृह मंत्री अमित शाह ने 'मोदी वैन' को हरी झंडी दिखाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने उत्तर प्रदेश के कौशांबी (Kaushambi) जिले में 19 अक्टूबर, 2021 को मोदी वैन के रूप में डब की गई "फाइव मोबाइल मेडिकल वैन (Five Mobile Medical Vans)" को हरी झंडी दिखाई। इन वैनों को भाजपा के 'सेवा ही संगठन (Seva Hi Sangathan)' कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासनाध्यक्ष के रूप में 20 साल पूरे करने के उपलक्ष्य में लॉन्च किया गया है। पांच मोबाइल मेडिकल वैन कौशांबी के पांच विधानसभा क्षेत्रों में संचालित होंगी। ये वैन भाजपा के राष्ट्रीय सचिव विनोद सोनकर (Vinod Sonkar) द्वारा संचालित कौशांबी विकास परिषद के तत्वावधान में काम करेंगी।

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस: 20 अक्टूबर

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (World Osteoporosis Day- WOD) प्रतिवर्ष 20 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य ऑस्टियोपोरोसिस और मेटाबोलिक हड्डी रोग की रोकथाम, निदान और उपचार के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है। WOD का आयोजन इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन (International Osteoporosis Foundation - IOF) द्वारा एक विशिष्ट विषय के साथ एक साल के लंबे अभियान के शुभारंभ के द्वारा किया जाता है। 2021 में वैश्विक WOD अभियान का विषय "हड्डियों की ताकत की सेवा" है। ऑस्टियोपोरोसिस के कारण हड्डियां कमजोर और नाजुक हो जाती हैं जिससे कि वे आसानी से टूट जाती हैं जैसे कि मामूली गिरने पर, टक्कर होने पर, छींक या अचानक हरकत होने पर भी।

अंतर्राष्ट्रीय शेफ दिवस: 20 अक्टूबर

अंतर्राष्ट्रीय शेफ दिवस (International Chefs Day) हर साल 20 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य महान पेशे का जश्न मनाना और सम्मान करना और दुनिया भर के लोगों को स्वस्थ खाने के बारे में शिक्षित करना है। यह अनुभवी रसोइयों के लिए भी गर्व और प्रतिबद्धता की भावना के साथ अपने ज्ञान और पाक कौशल को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का दिन है। अंतर्राष्ट्रीय शेफ दिवस 2021 अभियान का विषय भविष्य के लिए स्वस्थ भोजन है। अंतर्राष्ट्रीय शेफ दिवस 2004 में एक प्रसिद्ध शेफ और वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ शेफ्स सोसाइटीज (वर्ल्ड शेफ) के पूर्व अध्यक्ष डॉ. बिल गैलाघेर (Dr Bill Gallagher) द्वारा बनाया गया था।

विश्व सांख्यिकी दिवस: 20 अक्टूबर

विश्व सांख्यिकी दिवस (World Statistics Day) हर साल 20 अक्टूबर को दुनिया भर में आधिकारिक सांख्यिकी के मौलिक सिद्धांतों की उपलब्धियों को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। विश्व सांख्यिकी दिवस 2021 का उत्सव संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के मार्गदर्शन में आयोजित एक वैश्विक सहयोगात्मक प्रयास है। संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग ने 20 अक्टूबर 2010 को विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा। महासभा ने 3 जून 2010 के संकल्प 64/267 को अपनाया, जिसने आधिकारिक तौर पर 20 अक्टूबर 2010 को सामान्य विषय "आधिकारिक आंकड़ों की कई उपलब्धियों का जश्न मनाने" के तहत पहली बार विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में नामित किया। 2015 में, संकल्प 96/282 के साथ, महासभा ने 20 अक्टूबर 2015 को सामान्य विषय "बेहतर डेटा, बेहतर जीवन" के तहत दूसरे विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में नामित करने के साथ-साथ 20 अक्टूबर को हर पांच साल में विश्व सांख्यिकी दिवस मनाने का फैसला किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.