Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 October 2021

2021 वैश्विक खाद्य सुरक्षा सूचकांक में भारत 71वें स्थान पर

वैश्विक खाद्य सुरक्षा (GFS) सूचकांक 2021 में 113 देशों की सूची में भारत का 71वाँ स्थान है। इससे पूर्व वैश्विक भुखमरी सूचकांक (GHI) 2021 में भारत को 101वाँ स्थान प्राप्त हुआ था। GFS सूचकांक को लंदन स्थित इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट द्वारा डिज़ाइन और निर्मित किया गया और इसे कॉर्टेवा एग्रीसाइंस (Corteva Agriscience) द्वारा प्रायोजित किया गया था। वर्ष 2021 में जारी GFSI सूचकांक का दसवाँ संस्करण है। इस सूचकांक को प्रतिवर्ष प्रकाशित किया जाता है। जीएफएस इंडेक्स 2021 पर भारत का कुल स्कोर 57.2 अंक है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 113 देशों के जीएफएस सूचकांक 2021 में 57.2 अंकों के समग्र स्कोर के साथ 71वें स्थान पर है, भारत का प्रदर्शन पाकिस्तान (75वें स्थान), श्रीलंका (77वें स्थान), नेपाल (79वें स्थान) और बांग्लादेश (84वें स्थान) से बेहतर है। लेकिन वह चीन (34वें स्थान) से काफी पीछे है। हालाँकि पिछले 10 वर्षों में समग्र खाद्य सुरक्षा स्कोर में भारत की प्रगतिशील वृद्धि पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश से कम रही। आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, यूके, फिनलैंड, स्विट्ज़रलैंड, नीदरलैंड, कनाडा, जापान, फ्रांस और अमेरिका ने शीर्ष रैंक साझा की। उनका समग्र जीएफएस स्कोर सूचकांक पर 77.8 और 80 अंक की सीमा में था।

देश ने राष्‍ट्रव्‍यापी कोविडरोधी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत सौ करोड टीके लगाने की उपलब्धि हासिल की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत ने कोविडरोधी टीके की सौ करोड़ से अधिक डोज़ देकर इतिहास रचा है। उन्‍होंने कहा कि यह, भारत के वैज्ञानिकों, उद्यमियों और एक सौ 30 करोड़ भारतीयों के सामूहिक प्रयासों से संभव हो पाया है। भारत की यह उपलब्धि बहुत महत्‍वर्पूण है। इसे कोविड महामारी से निपटने में सबसे बड़ा योगदान माना जा रहा है। यह, सभी फ्रंटलाइन वर्करों के लिए एक बड़ा उपहार है, जिन्‍होंने चौबीसों घंटे काम कर सुचारू और सुरक्षित तरीके से समूची प्रक्रिया को अंजाम दिया। विश्‍व के इस सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में जहां भारत ने कोविडरोधी वैक्‍सीन की डोज़ देने में एक सौ करोड़ का आंकड़ा पार किया है वहीं, वह तीस करोड़ लोगों को दोनों टीके लगाने के भी निकट पहुंच गया है। गोरतलब है कि यह संख्‍या इंडोनेशिया, पाकिस्‍तान या ब्राजील की जनसंख्‍या से अधिक है। वास्‍तव में यह संख्‍या लगभग, अमरीका की आबादी के बराबर है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने भारत को कोविडरोधी टीकाकरण का सौ करोड़ का आंकड़ा पार करने के लिए बधाई दी है। उन्‍होंने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय वैज्ञानिकों, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और लोगों को बधाई दी है।

जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल ने मोबाइल एप जेके ईकॉप का शुभारंभ किया

जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने श्रीनगर में राजभवन में जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस की बहुप्रती‍क्षित परियोजना अपराध और अपराधी पहचान नेटवर्क प्रणाली-सी सी टी एन एस की घोषणा की और जेके ईकॉप मोबाइल एप का शुभारंभ किया। सी सी टी एन एस से पुलिस की कार्यप्रणाली नागरिकों के अनुकूल बनेंगी और पारदर्शी होगी। इससे पुलिस स्‍टेशनों की प्रक्रिया सरल होगी और कई माध्‍यमों से लोग इन सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। जेके ईकॉप मोबाइल ऐप पुलिस से संबंधित सभी जनसेवाओं की जानकारी देगा। इस पर एक क्लिक से निकटतम पुलिस थाने की जानकारी, मुसीबत के समय संदेश भेजने के लिए पेनिक बटन और सभी महत्‍वपूर्ण हेल्‍पलाइन नम्‍बर उपलब्‍ध होंगे।

राष्ट्रपति ने बिहार विधानसभा के शताब्दी वर्ष समारोह के अवसर पर बिहार विधानमंडल के सदस्यों को संबोधित किया

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने 21 अक्टूबर, 2021 को पटना में बिहार विधानसभा के शताब्दी वर्ष समारोह में भाग लिया और बिहार विधानमंडल के सदस्यों को संबोधित किया। उन्होंने शताब्दी स्मृति स्तंभ की आधारशिला भी रखी और इस अवसर पर बिहार विधानसभा परिसर में महाबोधि वृक्ष का पौधा लगाया। भारत के संविधान के निर्माण में बिहार के लोगों के योगदान के बारे में राष्ट्रपति ने कहा कि जब भारत की संविधान सभा द्वारा हमारे आधुनिक लोकतंत्र का नया अध्याय रचा जा रहा था तब बिहार की विभूतियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। संविधान सभा के वरिष्ठतम सदस्य, डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा प्रथम अध्यक्ष के रूप में मनोनीत हुए और 11 दिसंबर, 1946 को डॉ. राजेन्द्र प्रसाद संविधान सभा के स्थायी अध्यक्ष चुने गए। संविधान सभा में अपना बहुमूल्य योगदान देने वाले बिहार की अन्य विभूतियों में श्री अनुग्रह नारायण सिन्हा, श्री कृष्ण सिन्हा, दरभंगा के महाराजा कामेश्वर सिंह, श्री जगत नारायण लाल, श्री श्याम नंदन सहाय, श्री सत्यनारायण सिन्हा, श्री जयपाल सिंह, बाबू जगजीवन राम, श्री राम नारायण सिंह और श्री ब्रजेश्वर प्रसाद शामिल थे।

मंत्रिमंडल ने पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (एनएमपी) को मंजूरी दी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान को मंजूरी दी है, जिसमें मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए इसकी शुरुआत, कार्यान्वयन, निगरानी और समर्थन तंत्र के लिए संस्थागत ढांचा स्थापित करना शामिल है। माननीय प्रधानमंत्री ने 13 अक्टूबर, 2021 को मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए पीएम गतिशक्ति एनएमपी का शुभारंभ किया। कार्यान्वयन ढांचे में सचिवों का अधिकार प्राप्त समूह (ईजीओएस), नेटवर्क योजना समूह (एनपीजी) और आवश्यक तकनीकी दक्षताओं से परिपूर्ण तकनीकी सहायता इकाई (टीएसयू) शामिल हैं। ईजीओएस की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव करेंगे और इसमें सदस्य के रूप में 18 मंत्रालयों के सचिव और सदस्य संयोजक के रूप में लॉजिस्टिक विभाग के प्रमुख शामिल होंगे। ईजीओएस लॉजिस्टिक क्षमता को सुनिश्चित करने के लिए पीएम गतिशक्ति एनएमपी के कार्यान्वयन की समीक्षा और निगरानी करेगी। इसे एनएमपी में किसी भी अनुवर्ती संशोधन के लिए रूपरेखा और मानदंड निर्धारित करने का अधिकार है। ईजीओएस विभिन्न गतिविधियों को एक ही समय पर संचालित करने के लिए प्रक्रिया और अंतिम रूपरेखा भी निर्धारित करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि अवसंरचना विकास की विभिन्न पहल इस संयुक्त एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म का हिस्सा बनें। ईजीओएस विभिन्न मंत्रालयों जैसे इस्पात, कोयला, उर्वरक, आदि की आवश्यकता पर थोक माल के कुशलतापूर्वक परिवहन की मांग को पूरा करने के लिए आवश्यक कार्यों को भी देखेगा। सीसीईए ने नेटवर्क योजना समूह (एनपीजी) के गठन, संरचना और अधिकार क्षेत्र को भी मंजूरी दे दी है।

FPO को बढ़ावा देने के लिए सरकार और नाबार्ड ने ट्रस्ट डीड पर हस्ताक्षर किए

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने लगभग 10,000 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) को क्रेडिट गारंटी प्रदान करने के लिए 1000 करोड़ रुपये का फंड समर्पित किया है। यह समर्पित फंड NABS संरक्षण ट्रस्टी प्राइवेट लिमिटेड (NTPL) की ट्रस्टीशिप के तहत “FPO के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट” (CGFTFPO) के तहत रखा जाएगा। CGFTFPO ट्रस्ट पर कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और नाबार्ड के NABS संरक्षण के अधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं और इसे मुंबई में पंजीकृत किया गया है। NTPL एक सब्सिडियरी है और इसका पूर्ण स्वामित्व नाबार्ड के पास है। केंद्र सरकार ने फरवरी 2021 में “10,000 एफपीओ का गठन और प्रचार” नामक एक नई केंद्रीय क्षेत्र की योजना लांच की थी। यह योजना भारत में 10,000 नए FPO को बढ़ावा देने के लिए एक स्पष्ट रणनीति और प्रतिबद्ध संसाधनों के साथ शुरू की गई थी।

इंडियाफर्स्ट लाइफ ने पेश की 'सरल बचत बीमा' बीमा योजना

इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (इंडियाफर्स्ट लाइफ - IndiaFirst Life), बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एक संयुक्त उद्यम ने "इंडियाफर्स्ट लाइफ सरल बचत बीमा योजना (Saral Bachat Bima Plan)" की शुरुआत की है। यह पूरे परिवार के लिए एक बचत और सुरक्षा कवर योजना है। योजना में अल्पावधि के लिए भुगतान करना और दीर्घकालिक लाभों का आनंद लेना शामिल है और यह बीमा कवर के माध्यम से लगातार सुरक्षा प्रदान करेगा। पहले पॉलिसी वर्ष के दौरान आकस्मिक मृत्यु के मामले में मृत्यु पर बीमा राशि (एसएडी) के बराबर राशि का भुगतान किया जाएगा। बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में, अंतिम संस्कार कवर के रूप में एक अग्रिम भुगतान। 5 साल के लिए एकमुश्त या नियमित आय के रूप में मृत्यु लाभ प्राप्त करने का लचीलापन। 4.75% से 6% प्रति वर्ष के गारंटीकृत अतिरिक्त लाभों के साथ बचत को बढ़ावा दें। प्रीमियम राइडर की छूट का विकल्प चुनने का विकल्प। कोई चिकित्सा परीक्षण और संक्षिप्त आवेदन पत्र नहीं।

IMF की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ जनवरी 2022 में सेवामुक्त हो रही हैं

एक हालिया घोषणा के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ अपने तीन वर्षीय कार्यकाल के बाद जनवरी 2022 में सेवामुक्त हो रही हैं। भारतीय मूल की अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ, हार्वर्ड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में प्रोफेसर के रूप में अपना कार्य पुनः शुरू करेंगी। विदित हो कि गीता गोपीनाथ ‘अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष’ की पहली महिला मुख्य अर्थशास्त्री और रघुराम राजन के बाद यह प्रतिष्ठित पद संभालने वाली दूसरी भारतीय थीं। वह अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की 11वीं मुख्य अर्थशास्त्री बनी थीं। ‘अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष’ की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात् युद्ध प्रभावित देशों के पुनर्निर्माण में सहायता के लिये विश्व बैंक (World Bank) के साथ की गई थी। इन दोनों संगठनों की स्थापना के लिये अमेरिका के ब्रेटन वुड्स में आयोजित एक सम्मेलन में सहमति बनी। इसलिये इन्हें ‘ब्रेटन वुड्स ट्विन्स’ (Bretton Woods Twins) के नाम से भी जाना जाता है। वर्ष 1945 में स्थापित IMF विश्व के 190 देशों द्वारा शासित है तथा यह अपने निर्णयों के लिये इन देशों के प्रति उत्तरदायी है। भारत 27 दिसंबर, 1945 को IMF में शामिल हुआ था। ‘अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष’ का प्राथमिक उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक प्रणाली की स्थिरता सुनिश्चित करना है।

नौसेना के कमांडरों का चार दिन का सम्‍मेलन सम्‍पन्‍न हुआ

नौसेना के कमांडरों का चार दिन का सम्‍मेलन सम्‍पन्‍न हो गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सम्‍मेलन को संबोधित किया था। सम्‍मेलन के दौरान कमांडरों ने चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ और तीनों सेनाओं के प्रमुखों से संवाद किया। उन्‍होंने क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति के मद्देनज़र तीनों सेनाओं में तालमेल के उपायों सहित विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढोतरी कर 28 से 31 प्रतिशत किया गया

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते की एक और किस्त जारी करने को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ाकर 28 से 31 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह इस साल जुलाई से प्रभावी होगी। श्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इससे केंद्र सरकार के 47 लाख 14 हजार कर्मचारियों और 68 लाख 62 हजार पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

जापान में, एक पर्यटन स्थल पर अचानक ज्वालामुखी फटा

जापान में, माउंट एसो पर्यटन स्थल पर अचानक ज्वालामुखी फटने से उसकी राख आकाश में कई मील उचाई तक पहुंच गई। इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। जापान की मौसम एजेंसी ने चेतावनी दी है कि ज्‍वालामुखी नापने के पैमाने पर इसका स्‍तर तीन तक पहुंच सकता है। लोगों से कहा गया है कि वे पर्वत के पास न जाए, क्योंकि लावा फटने और पहाड़ियों पर गिरने की आशंका है।

उत्तर कोरिया ने ‘सबमरीन लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल’ का परीक्षण किया

हाल ही में उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से एक ‘सबमरीन लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल’ (SLBM) का परीक्षण किया है। ज्ञात हो कि अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत उत्तर कोरिया पर बैलिस्टिक मिसाइलों और परमाणु हथियारों का परीक्षण न करने संबंधी प्रतिबंध लगाया गया है। बैलिस्टिक मिसाइल एक रॉकेट चालित, स्व-निर्देशित रणनीतिक हथियार प्रणाली है, जो अपने प्रक्षेपण स्थल से पूर्व निर्धारित लक्ष्य तक पेलोड पहुँचाने हेतु एक ‘बैलिस्टिक प्रक्षेपवक्र’ का अनुसरण करती है। ‘बैलिस्टिक प्रक्षेपवक्र’ का आशय किसी मिसाइल के प्रक्षेपवक्र से है, जो केवल गुरुत्वाकर्षण और संभवतः वायुमंडलीय घर्षण से प्रभावित होता है। यह पारंपरिक उच्च विस्फोटकों के साथ-साथ रासायनिक, जैविक या परमाणु हथियारों को ले जा सकता है।

जिओरिसा मॉस्मईन्सिस: एक सूक्ष्म घोंघा प्रजाति

हाल ही में मेघालय की मॉस्मई गुफा (Mawsmai Cave) में जिओरिसा मॉस्मईन्सिस (Georissa mawsmaiensis) नामक एक सूक्ष्म घोंघे की प्रजाति की खोज की गई है। नई प्रजाति अपने शेल (Shell) आकारिकी में जिओरिसा सरिता (उसी जीनस का एक सदस्य जिसे 1851 में खोजा गया था) से अद्वितीय है, जो शेल के आकार की भिन्नता सहित चार प्रमुख सर्पिल स्ट्राइप्स के साथ इनके शरीर पर मौजूद होती हैं। ये सर्पिल स्ट्राइप्स जियोरिसा सरिता (Georissa Sarrita) में सात पाई जाती हैं। जिओरिसा तराई के उष्णकटिबंधीय जंगल के साथ-साथ उच्च ऊँचाई वाले सदाबहार जंगलों या कैल्शियम से भरपूर चट्टानी सतहों पर मिट्टी या भूमिगत आवासों में पाया जाता है।

भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम को भंग करने का आदेश

वित्त मंत्रालय के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल की सिफारिश के आधार पर भारतीय रेलवे ने ‘भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम’ (IRSDC) को भंग करने का आदेश दिया है। इस कदम के साथ ‘भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम’, भारतीय रेलवे वैकल्पिक ईंधन संगठन (IROAF) के बाद भंग होने वाला रेल मंत्रालय के तहत दूसरा संगठन है। ‘भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम’, इरकॉन इंटरनेशनल और ‘रेल भूमि विकास प्राधिकरण’ का एक संयुक्त उद्यम है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण रेल मंत्रालय के अधीन एक सांविधिक प्राधिकरण है। इसे 12 अप्रैल, 2012 को कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत भारतीय रेलवे में शामिल किया गया था। इसमें इरकॉन और रेल भूमि विकास प्राधिकरण की इक्विटी हिस्सेदारी 50:50 के अनुपात में है। इसका मुख्य उद्देश्य विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशनों के निर्माण की परिकल्पना प्रस्तुत करना है, ताकि उपयोगकर्त्ताओं की सुविधा के अनुसार टिकाऊ प्रौद्योगिकियों को लागू किया जा सके।

कोयले की कमी से निपटने में भारत की मदद करेगा रूस

भारत और रूस ने खनन और इस्पात क्षेत्र में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। केंद्रीय इस्पात मंत्री राम चंद्र प्रसाद और रूस के ऊर्जा मंत्री निकोले शुलगिनोव के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता ज्ञापन विशेष रूप से कोकिंग पर केंद्रित है। इस सौदे पर हस्ताक्षर करना भारत की राष्ट्रीय इस्पात नीति 2017 का हिस्सा है। राष्ट्रीय इस्पात नीति 2017 के तहत, भारत का लक्ष्य 2030 तक 30 करोड़ टन इस्पात उत्पादन तक पहुंचना है। दोनों देशों के बीच MoU को मास्को में हस्ताक्षरित किये गया। इसमें कोकिंग कोल में वाणिज्यिक गतिविधियों और संयुक्त परियोजनाओं के कार्यान्वयन की परिकल्पना की गई है। वाणिज्यिक गतिविधियों में शामिल हैं:

  • भारत को उच्च गुणवत्ता वाले कोकिंग कोल की दीर्घकालिक आपूर्ति
  • कोकिंग कोल जमा के साथ-साथ लॉजिस्टिक्स का विकास
  • खनन और कोकिंग कोयला उत्पादन प्रबंधन, प्रसंस्करण और प्रशिक्षण की प्रौद्योगिकियों में अनुभव साझा करना

फसल जलाने से संबंधित उत्सर्जन में भारत शीर्ष पर : रिपोर्ट

क्लाइमेट टेक स्टार्ट-अप, ब्लू स्काई एनालिटिक्स (Blue Sky Analytics) ने फसल जलने से संबंधित उत्सर्जन पर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट में भारत को शीर्ष स्थान पर रखा गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2015-2020 की अवधि में भारत का योगदान कुल वैश्विक उत्सर्जन में 13% था। इस रिपोर्ट में डेटा 2016 और 2019 के बीच फसल जलाने सम्बंधित उत्सर्जन के नीचे की प्रवृत्ति की पुष्टि करता है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2016-2019 के बीच फसल अवशेष जलाने के कारण ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में 11.39% की कमी आई है। 2019-20 के बीच, GHG उत्सर्जन में 12.8% की वृद्धि हुई है। इसके परिणामस्वरूप भारत का वैश्विक योगदान 12.2% हो गया है। ब्लू स्काई एनालिटिक्स एक भारतीय क्लाइमेट टेक स्टार्ट-अप है। इसकी स्थापना एक IIT के पूर्व छात्र ने की थी। यह “क्लाइमेट ट्रेस” नामक वैश्विक गठबंधन का एक हिस्सा है।

जल्द ही गायब हो जाएंगे अफ्रीका के ग्लेशियर : रिपोर्ट

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) और अन्य एजेंसी ने 19 अक्टूबर, 2021 को अपनी नई रिपोर्ट जारी की। इन एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट में चेतावनी दी कि, जलवायु परिवर्तन के कारण अगले दो दशकों में अफ्रीका के दुर्लभ ग्लेशियर गायब हो जायेंगे। यह रिपोर्ट “संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन” से पहले जारी की गई है जो स्कॉटलैंड में 31 अक्टूबर, 2021 को आयोजित किया जायेगा। इस रिपोर्ट के अनुसार, अफ्रीका के 1.3 बिलियन लोग अत्यधिक असुरक्षित हैं क्योंकि अफ्रीकी महाद्वीप वैश्विक औसत से अधिक और तेज दर से गर्म होता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक माउंट केन्या, माउंट किलिमंजारो और युगांडा में रवेनज़ोरी पर्वत के सिकुड़ते ग्लेशियर आने वाले तीव्र और व्यापक परिवर्तनों के प्रतीक हैं। इन ग्लेशियरों की वर्तमान पीछे हटने की दर वैश्विक औसत से अधिक है। अगर ऐसा ही चलता रहा, तो 2040 तक यह ग्लेशियर पूरी तरह से समाप्त हो जायेंगे। 2030 तक, लगभग 118 मिलियन अत्यंत गरीब लोग, या एक दिन में $1.90 से कम पर जीवन यापन करने वाले लोग, अफ्रीका में बाढ़, सूखे और अत्यधिक गर्मी के संपर्क में आएंगे।

अलीबाबा ने एडवांस्ड 5-नैनोमीटर तकनीक पर आधारित नई सर्वर चिप लॉन्च की

अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड ने एडवांस्ड 5-नैनोमीटर तकनीक के आधार पर एक नई सर्वर चिप लॉन्च की है। यह चीन की सेमीकंडक्टर आत्मनिर्भरता में एक मील का पत्थर है। इस नवीनतम चिप को सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्पोरेशन द्वारा प्रदान किए गए माइक्रो-आर्किटेक्चर के आधार पर लॉन्च किया गया है। अलीबाबा ने सर्वर चिप्स को अनुकूलित किया है जो बेहतर प्रदर्शन और बेहतर ऊर्जा दक्षता के साथ कंप्यूटिंग क्षमताओं को बढ़ाने के चल रहे प्रयासों के अनुरूप है। इन चिप्स का उपयोग अलीबाबा ग्रुप इकोसिस्टम में वर्तमान और भविष्य के व्यवसायों का समर्थन करने के लिए किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के बीच बढ़ती क्लाउड सेवाओं के बाद अलीबाबा ने नई सर्वर चिप लॉन्च की है। दुनिया भर में टेक कंपनियां बढ़त हासिल करने के लिए अधिक शक्तिशाली और ऊर्जा कुशल सेमीकंडक्टर की तलाश कर रहे हैं।

सहदेव यादव बने IWF के नए अध्यक्ष

IWLF के पूर्व महासचिव सहदेव यादव को सर्वसम्मति से भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (Indian Weightlifting Federation - IWLF) का अध्यक्ष चुना गया। चुनाव में एसएच आनंदे गौड़ा (S.H. Anande Gowda) और नरेश शर्मा की नियुक्ति भी IWLF के नए महासचिव और कोषाध्यक्ष के रूप में की गई। दिल्ली जिला न्यायालय के रिटर्निंग ऑफिसर नरिंदर पॉल कौशिक (Narinder Paul Kaushik) द्वारा कराए गए चुनाव में 10 नए उपाध्यक्ष, 4 संयुक्त सचिव और 7 कार्यकारी समिति के सदस्य भी चुने गए।

चीन और इंडोनेशिया ने क्रमशः उबेर कप और थॉमस कप जीता

डेनमार्क के आरहूस (Aarhus) में रोमांचक उबेर कप फाइनल में चीन ने जापान को 3-1 से हराकर उबेर कप (Uber Cup) का खिताब अपने नाम किया। 19 फाइनल में चीन की यह 15वीं उबेर कप खिताबी जीत है। यह मैच उबेर कप के इतिहास में सबसे लंबे मैच पर आधारित था जब चेन किंग चान (Chen Qing Chan) और जिया यी फैन (Jia Yi Fan) ने अपना युगल मैच जीता था। डेनमार्क के आरहूस में आयोजित फाइनल मैच में गत चैंपियन चीन को 3-0 से हराकर इंडोनेशिया ने 2002 के बाद पहली बार थॉमस कप (Thomas Cup) ट्रॉफी जीती। उबेर और थॉमस कप बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन के सदस्यों की महिलाओं और पुरुषों की राष्ट्रीय टीमों द्वारा खेली जाने वाली द्विवार्षिक अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप है।

पुलिस स्‍मृति दिवस है

पुलिस स्‍मृति दिवस प्रति वर्ष 21 अक्‍टूबर को देश के प्रति पुलिसकर्मियों की निष्‍ठा और सर्वोच्‍च बलिदान के प्रति सम्‍मान व्‍यक्‍त करने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 1959 में 21 अक्टूबर ही के दिन लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स के दुर्गम क्षेत्र में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने वीरता और बलिदान की गाथा लिखी थी। उस समय लापता टोही दल की खोज में गये केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल और खुफिया ब्‍यूरो के बीस कर्मियों के दल पर चीन की सेना ने घात लगाकर हमला कर दिया था। जवानों ने बड़ी संख्‍या में हथियारों से लैस चीनी सैनिकों के अचानक हमले का वीरता से मुकाबला किया। इस हमले में देश की रक्षा करते हुए सी आर पी एफ के दस जवान शहीद हो गये।

श्रीलंका के पहले टेस्ट कप्तान बंदुला वर्णपुरा का निधन

श्रीलंका के पहले टेस्ट कप्तान बंदुला वर्णपुरा (Bandula Warnapura) का संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका के पहले टेस्ट के दौरान कप्तानी की और तीन टेस्ट खेले, जिसमें कुल मिलाकर 12 की औसत से 96 रन बनाए। उन्होंने 12 एकदिवसीय मैच भी खेले, जिसमें उन्होंने 15 की औसत से 180 रन बनाए।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.