Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 October 2021

वर्ल्ड जस्टिस प्रोजेक्ट के रूल ऑफ लॉ इंडेक्स 2021 में भारत 79वें स्थान पर

विश्व न्याय परियोजना (World Justice Project’s - WJP) के कानून सूचकांक 2021 के नियम में भारत 139 देशों और क्षेत्राधिकारों में से 79 वें स्थान पर है। WJP रूल ऑफ़ लॉ इंडेक्स 2021 देशों को 0 से 1 तक के स्कोर के आधार पर रैंक करता है, जिसमें 1 कानून के शासन का सबसे मजबूत पालन दर्शाता है। डेनमार्क, नॉर्वे और फिनलैंड विश्व न्याय परियोजना (डब्ल्यूजेपी) के नियम सूचकांक 2021 में शीर्ष पर हैं।

बारबाडोस (Barbados) में पहली बार राष्ट्रपति का चुनाव किया गया

कैरेबियन द्वीप जिसे बारबाडोस कहा जाता है, ने एक गणतंत्र बनने के प्रयास में अपना पहला राष्ट्रपति चुना है। गणतंत्र बनने की तैयारी में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। यह कदम ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को बारबाडोस के प्रमुख के पद से भी हटा देगा। सैंड्रा मेसन (Sandra Mason), जो द्वीप की वर्तमान गवर्नर-जनरल हैं, 30 नवंबर, 2021 को राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी। 30 नवंबर को ब्रिटेन से बारबाडोस की स्वतंत्रता की 55वीं वर्षगांठ है। सैंड्रा मेसन (Sandra Mason) ने सितंबर 2020 में ब्रिटेन से नाता तोड़ने की घोषणा की थी और कहा था कि, औपनिवेशिक अतीत को पूरी तरह से पीछे छोड़ने का समय आ गया है। बारबाडोस पर अंग्रेजों द्वारा वर्ष 1625 में कब्ज़ा किया गया था। ब्रिटिश रीति-रिवाजों के प्रति वफादारी के कारण इसे कभी-कभी “लिटिल इंग्लैंड” कहा जाता है।

परम्बिकुलम टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन ने जीता अर्थ गार्जियन अवार्ड

परम्बिकुलम टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन (PaTCoF) ने “अर्थ गार्जियन अवार्ड” जीता है, जिसे नेटवेस्ट ग्रुप द्वारा स्थापित किया गया था। PaTCoF वन विभाग के तहत एक गैर-लाभकारी संगठन है जो परम्बिकुलम टाइगर रिजर्व (Parambikulam tiger reserve) में बाघ और जैव विविधता के संरक्षण की सुविधा प्रदान करता है। अर्थ गार्जियन अवार्ड नेटवेस्ट ग्रुप इंडिया द्वारा स्थापित किए गए थे। वे एक पहल का हिस्सा हैं जो भारत में जैव विविधता के संरक्षण के द्वारा जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए काम कर रहे व्यक्तियों और संस्थानों के प्रयासों को सम्मानित करते है। परम्बिकुलम टाइगर रिजर्व में पूर्ववर्ती परम्बिकुलम वन्यजीव अभयारण्य भी शामिल है, जो 391 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यह केरल के पलक्कड़ जिले में एक संरक्षित क्षेत्र है। यह 1973 में स्थापित किया गया था। यह अभयारण्य अन्नामलाई पहाड़ियों और नेल्लियमपथी पहाड़ियों के बीच पहाड़ियों की संगम श्रेणी में स्थित है। परम्बिकुलम वन्यजीव अभयारण्य को 2010 में परम्बिकुलम टाइगर रिजर्व का एक हिस्सा घोषित किया गया था।

श्रीलंका ने भारत से नैनो नाइट्रोजन तरल उर्वरक की पहली खेप प्राप्त की

श्रीलंका को 20 अक्टूबर, 2021 को भारत से गैर-हानिकारक नैनो नाइट्रोजन तरल उर्वरक की पहली खेप प्राप्त हुई है। कुल मिलाकर, भारत ने 3.1 मिलियन लीटर उच्च गुणवत्ता वाले गैर-हानिकारक नैनो नाइट्रोजन तरल उर्वरक भेजे। यह उर्वरक श्रीलंका को मक्का और धान की खेती में मदद करेगा। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे द्वारा रासायनिक उर्वरक आयात को रोकने के निर्णय के बाद श्रीलंका ने नैनो नाइट्रोजन तरल उर्वरक का आयात किया। पारंपरिक यूरिया के असंतुलित और अत्यधिक उपयोग को संबोधित करने के उद्देश्य से भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) द्वारा नैनो नाइट्रोजन तरल उर्वरक विकसित किया गया था। इसे दुनिया में पहली बार स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। इसे इफको के नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (NBRC) कलोल, गुजरात में एक पेटेंट तकनीक के माध्यम से विकसित किया गया था।

Microsoft AI Innovate Program लांच किया गया

माइक्रोसॉफ्ट ने स्टार्ट-अप को पोषित करने और बढ़ावा देने के लिए “AI Innovate Programme” नामक एक कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम भारत में स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने के प्रयासों के लिए शुरू किया गया हैं। यह कार्यक्रम उन स्टार्ट-अप का समर्थन करेगा जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का लाभ उठा रहे हैं। Microsoft AI Innovate नवाचारों को चलाने, संचालन को बढ़ाने और उद्योग विशेषज्ञता के निर्माण में भारत में स्टार्ट-अप का समर्थन करने और मदद करने के लिए 10-सप्ताह की पहल है। इस पहल में भाग लेने के लिए स्वास्थ्य सेवा, वित्तीय सेवा, शिक्षा, अंतरिक्ष, कृषि, खुदरा, विनिर्माण और लॉजिस्टिक्स और ई-कॉमर्स जैसे विविध उद्योगों से आने वाले B2B और B2C दोनों स्टार्ट-अप को आमंत्रित किया जाता है। यह TiE मुंबई द्वारा समर्थित है। यह पहल इसलिए शुरू की गई थी, क्योंकि AI डिजिटल परिवर्तन का केंद्र बन गया है। माइक्रोसॉफ्ट ने AI के माध्यम से बदलने में कई संगठनों की मदद की है। यह कार्यक्रम सार्थक नवाचार में शामिल हर उद्योग में हर स्टार्ट-अप को कार्रवाई योग्य परिणामों में मदद करने का प्रयास करता है।

कश्मीर में 250 मिमी सीर जलापूर्ति योजना का उद्घाटन किया गया

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कश्मीर के पहलगाम जिले के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान 250 मिमी सीर जल आपूर्ति योजना का उद्घाटन किया। पियूष गोयल की दो दिवसीय यात्रा 20 अक्टूबर, 2021 को केंद्र सरकार के सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम के हिस्से के रूप में संपन्न हुई। उन्होंने गोल्फ कोर्स पहलगाम में पहलगाम विकास प्राधिकरण की टूरिस्ट हट का उद्घाटन किया। पियूष गोयल ने वन विभाग के देवदार पौधारोपण अभियान का उद्घाटन किया। यह अभियान ग्रीन जेके ड्राइव के बैनर तले चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत कुल एक लाख पौधे लगाए जाएंगे। पियूष गोयल ने इस अवसर पर 250 मिमी सीर जलापूर्ति योजना का भी उद्घाटन किया। इस परियोजना से लगभग 10,000 लोगों को लाभ होगा। जल जीवन मिशन के तहत इस परियोजना को तीन महीने के भीतर पूरा किया जाएगा।

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान ने ब्रिक्स देशों के संचार मंत्रियों की 7वीं बैठक की अध्यक्षता की

ब्रिक्स के मौजूदा अध्यक्ष के रूप में भारत ने 22 अक्टूबर, 2021 को ब्रिक्स देशों के संचार मंत्रियों की 7वीं बैठक का आयोजन किया। केंद्रीय संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान ने 22 अक्टूबर, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ब्रिक्स देशों के संचार मंत्रियों की 7वीं बैठक की अध्यक्षता की। श्री देवुसिंह चौहान ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री भारत में डिजिटल अंतर को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस लक्ष्य को हासिल के लिए भारत सरकार ने हाल ही में ऐतिहासिक दूरसंचार सुधार शुरू किए हैं जो दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को अति आवश्यक सहायता प्रदान करने के अलावा दूरसंचार उद्योग की असल क्षमता को उजागर करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री ने भारत के सभी छह लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर के विस्तार की प्रमुख योजना शुरू की है जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच डिजिटल दूरी को कम करेगी।

कृत्रिम गर्भाधान की आईवीएफ तकनीक से बन्नी नस्ल की भैंस के बछड़े का जन्म; आईवीएफ तकनीक से भारत में पहली बार भैंस का गर्भाधान किया गया

कृत्रिम गर्भाधान की आईवीएफ तकनीक से भारत में पहली बार भैंस का गर्भाधान किया गया और बछड़े ने जन्म लिया। यह भैंस बन्नी नस्ल की है। इसके साथ ही भारत में ओपीयू-आईवीएफ तकनीक अगले स्तर पर पहुंच गई। पहला आईवीएफ बछड़ा बन्नी नस्ल की भैंस के छह बार आईवीएफ गर्भाधान के बाद पैदा हुआ। यह प्रक्रिया सुशीला एग्रो फार्म्स के किसान विनय एल. वाला के घर जाकर पूरी की गई। यह फार्म गुजरात के सोमनाथ जिले के धनेज गांव में स्थित है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जब 15 दिसंबर, 2020 को गुजरात के कच्छ इलाके का दौरा किया था, तब उस समय उन्होंने बन्नी भैंस की नस्ल के बारे में चर्चा की थी। उसके अगले ही दिन, यानी 16 दिसंबर, 2020 को बन्नी भैंसों के अंडाणु निकालने (ओपीयू) और उन्हें विकसित करके भैंस के गर्भशय में स्थापित करने (इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन-आईवीएफ) की प्रक्रिया शुरू करने कि योजना बनाई गई।

एलेक्सी नवलनी ने यूरोपीय संघ का सखारोव पुरस्कार जीता

यूरोपीय संसद ने यूरोपीय संघ के शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार, 2021 के लिए विचार की स्वतंत्रता के लिए सखारोव पुरस्कार (Sakharov Prize), कैद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) को प्रदान किया है। 45 वर्षीय कार्यकर्ता को व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin’s) के शासन के भ्रष्टाचार के खिलाफ अथक रूप से लड़ने के लिए उनकी अपार व्यक्तिगत बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है। विचार की स्वतंत्रता के लिए सखारोव पुरस्कार, जिसे आमतौर पर सखारोव पुरस्कार के रूप में जाना जाता है, यूरोपीय संसद का शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार है। पुरस्कार उन व्यक्तियों और लोगों के समूहों को सम्मानित करता है जिन्होंने मानवाधिकारों की रक्षा और विचार की स्वतंत्रता के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है।

आलोक मिश्रा बने इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड के नए एमडी

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने कैप्टन आलोक मिश्रा (Alok Mishra) को इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड (India Ports Global Limited - IPGL) के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। वह वर्तमान में गेटवे टर्मिनल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Gateway Terminals India-GTI), मुंबई महाराष्ट्र में संचालन और परिवर्तन नेतृत्व के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। आलोक मिश्रा को 5 साल की अवधि के लिए पूर्णकालिक भूमिका के लिए नियुक्त किया गया है। आलोक मिश्रा ने डिलीवरी कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड (एससीआई) की सीएमडी हरजीत कौर जोशी (Harjeet Kaur Joshi) की जगह ली, जिन्होंने IPGL के एमडी के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाला था।

रक्षा मंत्री ने वीर सावरकर पर पुस्तक का विमोचन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में उदय माहूरकर (Uday Mahurkar) और चिरायु पंडित (Chirayu Pandit) द्वारा लिखित "वीर सावरकर: द मैन हू कुड हैव प्रिवेंटेड पार्टिशन (Veer Savarkar: The Man Who Could Have Prevented Partition)" नामक पुस्तक का विमोचन किया। मंत्री राजनाथ सिंह ने सावरकर को "भारतीय इतिहास का प्रतीक" बताया और एक ऐसे राष्ट्र के लिए उनके योगदान का भी वर्णन किया, जिस पर अभी तक विचार नहीं किया गया था और महान नेता सावरकर पर समय-समय पर लंबे विवादों को उजागर किया।

TRUTH Social नाम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रम्प ने TRUTH Social नामक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है जिसे अगले साल की शुरुआत में रोल आउट किया जाएगा। डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक और ट्विटर पर बैन लगने के बाद इस प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने की घोषणा की गयी है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने इस प्लेटफार्म को लॉन्च किया क्योंकि उनके सोशल मीडिया खातों को या तो अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था या यहां तक ​​कि उनके विवादास्पद पोस्ट के कारण प्रतिबंधित भी कर दिया गया था। जनवरी 2021 में कैपिटल हमले के बाद उनके खातों को निलंबित कर दिया गया था। TRUTH सोशल ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप नामक एक नए उद्यम का उत्पाद होगा।

कित्तूर की रानी चेन्नम्मा ने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह का नेतृत्व किया था

कर्नाटक में 23 अक्टूबर को कित्तूर रानी चेन्नम्मा जयंती मनाई गई। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई ने धारवाड़ जिले के हुबली में रानी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। रानी चेन्नम्मा एक बहादुर शासक थीं, जिन्होंने 1824 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह का नेतृत्व किया था। समारोह के दौरान मुख्यमंत्री बोम्मई ने घोषणा की कि इस वर्ष कित्तूर विकास प्राधिकरण के लिए 50 करोड़ रुपये स्वीकृत किये जाएंगे।

वस्त्र मंत्रालय ने 7 पीएम‍ मित्र पार्कों की स्‍थापना की अधिसूचना जारी की

वस्त्र मंत्रालय ने सात पीएम‍ मित्र पार्कों की स्‍थापना की अधिसूचना जारी की है। इस योजना का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की परिकल्‍पना के अनुरूप आत्मनिर्भर भारत बनाना औऱ अंतरराष्ट्रीय वस्त्र बाजार में भारत को महत्वपूर्ण स्थान दिलाना है। पीएम मित्र योजना प्रधानमंत्री के फाइव-एफ संकल्‍पना से प्रेरित है। फाइव-एफ का विस्‍तारित रूप है : फार्म से फाइबर, फाइबर से फैक्ट्री, फैक्ट्री से फैशन और फैशन से फॉरेन। इस एकीकृत परिकल्पना से अर्थव्यवस्था में वस्‍त्र क्षेत्र की मजबूती सुनिश्चित होगी। इस योजना के अंतर्गत सात पीएम मेगा एकीकृत वस्त्र क्षेत्र और परिधान पार्क इच्छुक राज्यों में ग्रीन फील्ड या ब्राउन फील्ड स्थलों पर स्थापित किये जाएगे। ग्रीन फील्‍ड पीएम मित्र पार्क के लिए केन्‍द्र की ओर से परियोजना लागत का 30 प्रतिशत पूंजीगत सहयोग प्रदान किया जाएगा, जिसकी अधिकतम सीमा 500 करोड़ रूपये होगी। ब्राउन फील्‍ड परियोजनाओं के लिए लागत का 30 प्रतिशत हिस्‍सा केन्‍द्र की ओर से दिया जाएगा, जिसकी अधिकतम सीमा 200 करोड़ रूपये होगी।

भारत ने बिहार के जयनगर को नेपाल में कुर्था से जोड़ने वाली 34.9 किलोमीटर लंबी रेल संपर्क लाईन नेपाल को सौंप दी

भारत ने बिहार के जयनगर को नेपाल में कुर्था से जोड़ने वाली 34 दशमलव 9 किलोमीटर लंबी रेल संपर्क लाईन नेपाल सरकार को सौंप दी है। इस कार्यक्रम का आयोजन कल नेपाल की बुनियादी ढांचा और परिवहन मंत्री रेणु कुमारी यादव और नेपाल में भारतीय राजदूत विनय एम. क्वात्रा की उपस्थिति में किया गया। जयनगर-कुर्था रेल संपर्क 68 दशमलव सात किलोमीटर लम्बे जयनगर-बिजलपुरा-बरदीदास रेल लिंक का हिस्सा है, जो भारत सरकार की अनुदान सहायता से बना है। भारत की इस सहायता से 34 दशमलव 9 किलोमीटर लम्बे जयनगर-कुर्था नैरो गेज रेल मार्ग का काम पूरा हो गया है। इस रेल लिंक के चालू हो जाने से दोनों देशों के बीच व्यापार और वाणिज्य गतिविधियों तथा लोगों के बीच संपर्क बढ़ेगा।

भारत और ब्रिटेन जलवायु पहल मजबूत करने और हरित साझेदारी बढ़ाने पर सहमत हुए- भूपेंद्र यादव

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा है कि भारत और ब्रिटेन जलवायु पहल मजबूत करने और हरित साझेदारी आगे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। श्री यादव ने नई दिल्ली में ब्रिटेन की विदेश मंत्री एलिजाबेथ ट्रस के साथ द्विपक्षीय बैठक की। ब्रिटेन 31 अक्तूबर से 12 नवंबर तक ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु संधि में शामिल देशों के 26वें सम्मेलन की मेजबानी करेगा। बैठक के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने सार्थक परिणामों के लिए ब्रिटेन द्वारा सम्मेलन की अध्यक्षता को भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा, ग्लासगो में आगामी शिखर सम्मेलन कार्रवाई और कार्यान्वयन का सम्मेलन होना चाहिए। बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने अन्य संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। बैठक के दौरान, दोनों पक्ष अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदाओं की रोकथाम के लिये बुनियादी ढांचा मजबूत करने संबंधी सहयोग और मिशन नवाचार के आह्वान पर भी सहमत हुए।

नीति आयोग AIM ने डिजी-बुक ‘Innovations for You’ लांच की

नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने विभिन्न डोमेन में अटल इनोवेशन मिशन के तहत स्थापित स्टार्ट-अप की सफलता की कहानियों को प्रदर्शित करने के लिए “Innovations for You” नामक एक नई डिजी-बुक लॉन्च की। इस पुस्तक का पहला संस्करण स्वास्थ्य देखभाल में नवाचारों पर केंद्रित है। यह 45 स्टार्ट-अप्स को प्रदर्शित करता है जिन्होंने नए, अभिनव उत्पादों, सेवाओं और समाधानों को बनाने के लिए काम किया है। ये सेवाएं और समाधान स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में स्थायी भविष्य का मार्ग प्रशस्त करेंगे। डिजी-बुक श्रृंखला में जल्द ही अन्य क्षेत्रों को भी शामिल किया जाएगा। नीति आयोग की डिजी बुक 45 हेल्थ टेक स्टार्ट-अप का संकलन है। इन स्टार्ट-अप्स को देश भर के अटल इनक्यूबेशन सेंटर्स में इनक्यूबेट किया गया है। ये स्टार्ट-अप्स नवजात और बच्चे की देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य, दंत चिकित्सा देखभाल, एनीमिया और मानव जीवन की निगरानी जैसे स्वास्थ्य मुद्दों के लिए सामाजिक रूप से प्रासंगिक समाधान प्रदान करने के लिए AI, IoT, ICT और अन्य जैसी तकनीकों का लाभ उठा रहे हैं।

23 अक्टूबर: अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस

हर साल 23 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस (International Snow Leopard Day) मनाया जाता है। इसे विश्व हिम तेंदुआ दिवस भी कहा जाता है। पहला अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस 2014 में मनाया गया था। हिम तेंदुओं के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस मनाया जाता है। 2015 को हिम तेंदुए के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया गया था। वैश्विक हिम तेंदुआ और पारिस्थितिकी तंत्र कार्यक्रम की शुरुआत किर्गिस्तान सरकार ने की थी। भारत इस कार्यक्रम का एक हस्ताक्षरकर्ता है। इस कार्यक्रम पर हस्ताक्षर करने वाले अन्य देश चीन, उज्बेकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, मंगोलिया, कजाकिस्तान, भूटान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान हैं। ये सभी देश स्नो लेपर्ड रेंज में हैं। इन देशों ने बिशेक घोषणापत्र पर भी हस्ताक्षर किए। स्नो लेपर्ड लैंडस्केप एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें शिकार की आबादी के पर्याप्त समर्थन के साथ न्यूनतम 100 प्रजनन आयु वाले हिम तेंदुए हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.