Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 October 2021

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 29 अक्‍तूबर से दो नवम्‍बर तक रोम और ग्‍लॉस्‍गो की यात्रा करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 29 अक्‍तूबर से दो नवम्‍बर तक रोम और ग्‍लॉस्‍गो की यात्रा करेंगे। इस दौरान श्री मोदी जी-20 शिखर सम्‍मेलन और विश्‍व नेताओं के शिखर सम्‍मेलन, सीओपी-26 में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री 30 और 31 अक्‍तूबर को रोम में 16वें जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। वे इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के निमंत्रण पर रोम जा रहे हैं। इस शिखर सम्‍मेलन में जी-20 के सदस्‍य देशों के राष्‍ट्र प्रमुख, यूरोपीय संघ और अन्‍य निमंत्रित देशों तथा अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। जी-20 अंतर्राष्‍ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख वैश्विक मंच के रूप में उभरा है। भारत पहली बार 2023 में इस सम्‍मेलन का आयोजन करेगा। इटली के नेतृत्‍व में आयोजित इस शिखर सम्‍मेलन का विषय है--जनता, पृथ्‍वी और समृद्धि। सम्‍मेलन में कोविड महामारी से उबर रहे क्षेत्रों और वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य शासन को मजबूत करने, अर्थव्‍यवस्‍था में फिर से सुधार और लचीलापन, जलवायु परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा की ओर बढ़ते रूझान, सतत विकास और खाद्य सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा होगी। श्री मोदी, इसके बाद ब्रिटेन के ग्‍लॉस्‍गो जाएंगे। वे, जलवायु परिवर्तन पर संयुक्‍त राष्‍ट्र संधि से जुडे सी ओ पी-26 के पक्षों के 26वें शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। यह सम्‍मेलन 31 अक्‍तूबर से 12 नवम्‍बर तक ब्रिटेन और इटली की अध्‍यक्षता में आयोजित किया जा रहा है। श्री मोदी, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के निमंत्रण पर इस सम्‍मेलन में भाग ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर स्‍वस्‍थ भारत योजना वाराणसी से शुरू होगी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी उत्‍तर प्रदेश की एक दिन की यात्रा पर जाएंगे। श्री मोदी वाराणसी में राष्‍ट्रव्‍यापी योजना प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर स्‍वस्‍थ भारत योजना का शुभारंभ करेंगे। 64 हजार एक सौ अस्‍सी करोड़ रूपए की लागत वाली इस केन्‍द्र-समर्थित योजना का उद्देश्‍य शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 2025-26 तक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी सुविधाओं की खामियां दूर करना, निगरानी व्‍यवस्‍था स्‍थापित करना और स्‍वास्‍थ्‍य अनुसंधान को बढ़ावा देना है। कोविड महामारी को देखते हुए इस योजना का मुख्‍य लक्ष्‍य सभी समुदायों को महामारी और स्‍वास्‍थ्‍य संकट से निपटने में आत्‍मनिर्भर बनाना है। प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अनेक विकास परियोजनाओं और निर्माण कार्यों का उद्घाटन और शिलान्‍यास करेंगे। श्री मोदी सिद्धार्थ नगर में सात नव-निर्मित मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन भी करेंगे और सिद्धार्थ नगर और वाराणसी में जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे।

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित समिति ने काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में अवैध निर्माण पर कार्रवाई करने को कहा

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति (Central Empowered Committee- CEC) ने असम सरकार से काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिज़र्व के चिह्नित वन्यजीव गलियारों में अवैध निर्माण पर कार्रवाई करने को कहा है। इससे पूर्व काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान सेटेलाईट फोन का उपयोग करने वाला देश का पहला राष्ट्रीय उद्यान बना था और देहिंग पटकाई तथा रायमोना को राष्ट्रीय उद्यानों के रूप में नामित किया गया था इनके अलावा दीपोर बील वन्यजीव अभयारण्य के पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र को अधिसूचित किया गया था। यह असम राज्य में स्थित है और 42,996 हेक्टेयर (हेक्टेयर) क्षेत्र में फैला है। यह ब्रह्मपुत्र घाटी बाढ़ के मैदान में एकमात्र सबसे बड़ा अविभाजित और प्रतिनिधि क्षेत्र है। इस उद्यान को वर्ष 1974 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था। इसे वर्ष 2007 में टाइगर रिज़र्व घोषित किया गया था। वर्ष 1985 में इसे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। बर्डलाइफ इंटरनेशनल द्वारा इसे एक महत्त्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र के रूप में मान्यता दी गई है।

आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत मैसर्स एन्‍ड्रयू यूल एंड कंपनी लिमिटेड ने आजादी अमृत चाय की श्रृंखला पेश की

आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत उद्योग मंत्रालय में चाय क्षेत्र के केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम मैसर्स एन्‍ड्रयू यूल एंड कंपनी लिमिटेड ने परंपरागत इलायची, अदरक और मसाला स्‍वाद में आजादी अमृत चाय की श्रृंखला पेश की है। भारी उद्योग मंत्री डॉक्‍टर महेंद्र नाथ पाण्‍डेय ने आजादी अमृत चाय की शुरूआत की। यह चाय संसद में टी बोर्ड के काउंटरों, ट्राइफेड की दुकानों, उद्योग भवन और केंद्र सरकार के अन्‍य कार्यालयों में खुदरा बिक्री के लिए उपलब्‍ध होगी। मैसर्स एन्‍ड्रयू यूल एंड कंपनी लिमिटेड 158 वर्ष पुरानी कंपनी है। इसके असम और पश्चिम बंगाल में 15 चाय बागान हैं।

भारतीय नौसेना के प्रथम प्रशिक्षण स्क्वाड्रन के पोत एकीकृत अधिकारी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए श्रीलंका पहुंचे

भारतीय नौसेना के प्रथम प्रशिक्षण स्क्वाड्रन के पोत 100वें और 101वें एकीकृत अधिकारी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए विदेशी तैनाती के हिस्से के रूप में श्रीलंका पहुंचे। ये जहाज इस महीने की 28 तारीख तक श्रीलंका में रहेंगे। नौसेना के जहाज आईएनएस मगर और शार्दुल कोलंबो पहुंचे और आईएनएस सुजाता, तरंगिनी और सुदर्शनी ने भारतीय तटरक्षक पोत, विक्रम के साथ त्रिंकोमाली बंदरगाह में प्रवेश किया। ये भारतीय पोत स्वदेश रवाना होने से पहले श्रीलंकाई नौसेना के साथ अलग-अलग प्रशिक्षणों और एक संयुक्त अभ्यास में भी भाग लेंगे। इस तैनाती का उद्देश्य युवा अधिकारियों और अधिकारी प्रशिक्षुओं को हिंद महासागर क्षेत्र में विभिन्न देशों के सामाजिक-राजनीतिक और समुद्री पहलुओं से अवगत करवाना है।

हैदराबाद से वर्चुअल रूप में बिहार में ताजे जल में विशाल झींगा और स्‍कैम्‍पी मछली संबंधी बीज उत्‍पादन प्रौद्योगिकी का उद्घाटन

सूचना और प्रसारण तथा मत्‍स्‍य और पशुपालन राज्‍यमंत्री डॉक्‍टरर एल. मुरूगन ने हैदराबाद से वर्चुअल रूप में बिहार में ताजे जल में विशाल झींगा और स्‍कैम्‍पी मछली संबंधी बीज उत्‍पादन प्रौद्योगिकी का उद्घाटन किया। राष्‍ट्रीय मात्स्यिकी विकास बोर्ड - एनएफडीबी ने इस परियोजना के लिए 77 लाख 16 हजार रूपये की वित्‍तीय सहायता प्रदान की है। मंत्री ने एनएफडीबी की विभिन्‍न गतिविधियों की समीक्षा की। उन्‍होंने प्रधानमंत्री मत्‍स्‍य संपदा योजना के बारे में क्षेत्रीय आउटरीच ब्‍यूरो की ओर से बनाए जिंगल भी जारी किए।

वीएस श्रीनिवासन द्वारा "द ओरिजिन स्टोरी ऑफ इंडियाज स्टेट्स" नामक पुस्तक

The Origin Story of India’s States नामक पुस्तक वेंकटराघवन सुभा श्रीनिवासन (Venkataraghavan Subha Srinivasan) द्वारा लिखी गई है और पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (PRHI) द्वारा प्रकाशित की गई है। यह भारत के 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के जन्म की कहानी है। साथ ही, उनके निरंतर परिवर्तन। वेंकटराघवन सुभा श्रीनिवासन बेंगलुरु, कर्नाटक के एक लेखक, अभिनेता और रणनीति सलाहकार हैं। यह उनकी पहली नॉन-फिक्शन किताब है।

भारती एक्सा ने उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ बैंक ऐश्योरेंस पार्टनरशिप पर हस्ताक्षर किए

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Bharti AXA Life) ने भारत भर में बैंक के नेटवर्क के माध्यम से जीवन बीमा उत्पादों का वितरण सुनिश्चित करने के लिए उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ एक बैंक ऐश्योरेंस साझेदारी की है। यह साझेदारी भारती एक्सा लाइफ को बीमा समाधानों के साथ टियर II और टियर III बाजारों तक पहुंचने और भारत में बीमा की पहुंच बढ़ाने में सक्षम बनाएगी। इस साझेदारी के तहत, सुरक्षा, स्वास्थ्य, बचत और निवेश योजनाओं सहित जीवन बीमा योजनाओं का भारती एक्सा लाइफ का बीमा व्यापक सूट 19 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 202 जिलों में बैंक के ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

HDFC बैंक, मास्टरकार्ड, DFC, USAID ने $100 मिलियन की क्रेडिट सुविधा शुरू की

एचडीएफसी बैंक, मास्टरकार्ड, यूनाइटेड स्टेट्स इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी), और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) ने भारत में एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) के लिए $ 100 मिलियन की क्रेडिट सुविधा शुरू की। क्रेडिट सुविधा यूएसएड की वैश्विक महिला आर्थिक अधिकारिता कोष पहल और भारत में इसकी COVID-19 प्रतिक्रिया का हिस्सा है। एचडीएफसी बैंक पूरे भारत में अपने शाखा नेटवर्क के माध्यम से कम से कम 50 प्रतिशत महिला उद्यमियों सहित नए-से-क्रेडिट छोटे व्यवसायों के मालिकों के लिए क्रेडिट सुविधा उपलब्ध होना सुनिश्चित करेगा। डिजिटलीकरण की जरूरतों के लिए भारत में छोटे व्यवसायों को बढ़ावा देना और उनका समर्थन करना और COVID-19 के आर्थिक प्रभावों से उबरना है।

छत्तीसगढ़ ने शुरू की "श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर" योजना

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने कम लागत वाली जेनेरिक दवाएं प्रदान करने और राज्य के कमजोर लोगों को निर्बाध स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए 'श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना' नाम से एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का क्रियान्वयन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग (Urban Administration and Development Department - UADD) द्वारा किया जाएगा। योजना के तहत 169 शहरों में करीब 188 मेडिकल स्टोर खोलने की योजना है। उदघाटन सत्र में दवा वितरण के लिए फिलहाल 84 जेनरिक मेडिकल दुकानें खोली गई हैं। इस योजना के तहत लोगों को जेनेरिक दवाओं के एमआरपी (मार्केट रेट प्राइस) पर 09 फीसदी से 71 फीसदी तक की छूट मिलेगी।

SAI ने कमोडोर पीके गर्ग को TOPS का नया सीईओ नियुक्त किया

भारतीय खेल प्राधिकरण (Sports Authority of India - SAI) ने मिशन ओलंपिक सेल की बैठक में कमोडोर पीके गर्ग (PK Garg) को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (Target Olympic Podium Scheme - TOPS) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया। वह 1984 में भारतीय नौसेना में शामिल हुए और 34 वर्षों की सेवा में कई महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित कार्यों के प्रभारी थे। कमोडोर गर्ग, जो जून 2021 तक भारतीय खेल प्राधिकरण के उच्च प्रदर्शन निदेशक थे, सेलिंग में अर्जुन पुरस्कार (Arjuna Awardee) प्राप्तकर्ता (1990) भी हैं और उन्होंने 1993-94 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार (Major Dhyan Chand Khel Ratna Awardee) भी जीता है।

रिलायंस ब्रांड्स ने डिजाइनर मनीष मल्होत्रा की एमएम स्टाइल्स में 40% हिस्सेदारी खरीदी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड (Reliance Brands Ltd - RBL) और मशहूर डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने मल्होत्रा की एमएम स्टाइल्स प्राइवेट लिमिटेड (MM Styles Pvt Ltd) में 40 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। रिलायंस ब्रांड्स के एक बयान के अनुसार, यह "रणनीतिक साझेदारी (strategic partnership)" एमएम स्टाइल्स प्राइवेट लिमिटेड के लिए पहला "बाहरी निवेश (external investment)" है। 2005 में लॉन्च किया गया, मनीष मल्होत्रा लक्ज़री रिटेल मुंबई, नई दिल्ली और हैदराबाद में चार प्रमुख स्टोरों में फैला हुआ है। मनीष मल्होत्रा, 16 साल पुराने कॉउचर हाउस के पीछे मुख्य वास्तुकार, प्रबंध और रचनात्मक निदेशक के रूप में एमएम स्टाइल्स प्राइवेट लिमिटेड के मामलों के शीर्ष पर बने रहेंगे।

LAC पर पिनाका व स्मर्च राकेट प्रणाली तैनात किया

भारतीय सेना ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिये सीमा पर पिनाका और स्‍मर्च मल्‍टीपल रॉकेट लॉन्चर सिस्‍टम (MRLS) तैनात किया है। पिनाका एक स्‍वचालित रॉकेट आर्टिलरी सिस्‍टम है जो 38 किमी. तक के क्षेत्र में लक्ष्‍य को टारगेट कर सकता है। अत्‍याधुनिक और पूरी तरह से स्‍वदेशी पिनाका वेपन सिस्‍टम को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने डिज़ाइन किया है। यह सिस्‍टम औसत समुद्र तल पर 38 किमी. तक लक्ष्‍य को भेद सकता है। पिनाका रॉकेट का नामकरण भगवान शिव के धनुष के नाम पर किया गया है। यह लॉन्चर, भारतीय आर्टिलरी शस्‍त्रागार का एक बेहद शक्तिशीली हथियार है। यह 90 किमी. की दूारी तक फायर कर सकता है। गौरतलब है कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी डीआरडीओ ने इसी वर्ष जून माह में ओडिशा तट के पास चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से स्वदेशी पिनाका रॉकेट के उन्नत संस्करण का परीक्षण किया था।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने 60वां स्थापना दिवस मनाया

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस- आईटीबीपी ने 24 अक्टूबर को 60वां स्थापना दिवस मनाया। केन्‍द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी और ग्रेटर नोएडा में आईटीबीपी स्थापना दिवस पर परेड की सलामी ली। वर्ष 1962 में भारत-चीन के बीच हुए भीषण युद्ध में राजनीतिक अपरिपक्वता के कारण भारत की करारी हार हुई थी। इसके फौरन बाद मैकमोहन रेखा (भारत-चीन सीमा) की बेहतर, समयबद्ध व सतत कड़ी हिफाजत सीमा सुरक्षा के लिए 24अक्टूबर को आइटीबीपी फोर्स की स्थापना की थी। तब से यह फोर्स देश की 3488 किलोमीटर सीमा की सुरक्षा करती है। इसमें कराकोरम, शिपकिला दर्रा, लिपुलेख दर्रा, नाथुला दर्रा, जाचेप ला पर निरंतर मुस्तैदी से सतत चौकसी कर रही है।

संयुक्त राष्ट्र दिवस: 24 अक्टूबर

वर्ष 1948 से हर साल 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। साल 1945 में सभी के लिए शांति, विकास और मानव अधिकारों का संरक्षण करने के लिए सामूहिक कार्रवाई का सहयोग करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की गई थी। सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों सहित अपने हस्ताक्षरकर्ताओं के बहुमत द्वारा घोषणापत्र के अनुसमर्थन के बाद संयुक्त राष्ट्र आधिकारिक रूप से अस्तित्व में आया था। इसे संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 1971 में अंतरराष्ट्रीय स्तर मनाए जाने की घोषणा की गई थी और इस संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों में सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र का नामकरण तत्‍कालीन अमरीकी राष्‍ट्रपति फ्रेंकलिन डी. रूजवेल्‍ट ने किया था और सबसे पहले इसका इस्‍तेमाल दूसरे विश्‍व युद्ध के दौरान एक जनवरी, 1942 को संयुक्‍त राष्‍ट्र घोषणा में किया गया था। स्‍थापना के समय इसके सदस्‍यों की संख्‍या 51 थी, जो आज बढ़कर एक सौ 93 हो गई है। संस्‍थापक सदस्‍य के रूप में भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र के उद्देश्‍यों और सिद्धांतों का जबरदस्‍त समर्थक है। भारत ने विश्‍व संगठन के चार्टर, विभिन्‍न एजेंसियों और विशेष कार्यक्रमों के लक्ष्‍य हासिल करने में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है।

mole day : 23 अक्टूबर

हर साल 23 अक्टूबर को mole day मनाया जाता है जो सभी रसायन विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय है। इस दिन को एवोगेड्रो की संख्या का स्मरण और सम्मान करने के लिए चिह्नित किया जाता है। इस दिन का उत्सव सुबह 6:02 से शाम 6:02 बजे तक मनाया जाता है, जिसमें केमिस्ट्री को मापने की इकाई है। इस अवसर का उद्देश्य छात्रों को रसायन विज्ञान और इसकी अवधारणाओं में रुचि बनाना है। शुभंकर से प्रेरित इस अवसर की थीम - ए मोल। इस साल की थीम DispicaMole Me है। तmole दिवस की शुरुआत 1980 में हुई थी जब विज्ञान शिक्षक में एक लेख प्रचार में आया था जो एक हाई स्कूल के रसायन विज्ञान शिक्षक के बारे में था जो इस दिन को अपने विचारों के साथ मना रहा था। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किया गया था जब 15 मई 1991 को National Mole Day Foundation की स्थापना की गई थी।

प्रधानमंत्री ने जाने-माने कार्टूनिस्‍ट आर के लक्ष्‍मण की सौवीं जयन्ती पर उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जाने-माने कार्टूनिस्‍ट आर के लक्ष्‍मण की सौवीं जयन्ती पर उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री मोदी ने कहा कि उनके बनाए कार्टून बेहद प्रभावशाली होते थे और दुनियाभर में सराहे जाने वाले उनके कार्टूनों में सामाजिक-राजनीतिक वास्‍तविकता का सजीव चित्रण रहता था। प्रधानमंत्री ने 2018 में अपने टवीटर हैंडल से टाइमलैस लक्ष्‍मण पुस्‍तक का विमोचन करते समय दिए भाषण का भी उल्‍लेख किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.