Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 October 2021

भारतीय मूल की अनिता आनंद कनाडा की नई रक्षा मंत्री नियुक्त की गई

भारतीय मूल की अनीता आनंद कनाडा की नई रक्षामंत्री बनायी गयी हैं। प्रधानमंत्री जस्‍टिन ट्रुडे ने अपनी लिबरल पार्टी के सत्‍ता में वापस आने के एक महीने बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है। सुश्री आनंद लम्‍बे समय तक रक्षामंत्री रहे भारतीय मूल के हरजीत सज्‍जन का स्‍थान लेंगी जो सैन्‍य दुष्‍कर्म मामले से निपटने को लेकर आलोचनाओं के घेरे में हैं। नये मंत्रिमंडल में महिला सदस्‍यों की संतुलित भागीदारी है। सुश्री आनंद लंबे समय तक कंपनी अधिवक्‍ता रही हैं। भंग किये गये मंत्रिमंडल में शामिल भारतीय मूल के मंत्री हरजीत सज्‍जन, अनीता आनंद और बार्द‍िश छग्‍गड़ पिछले महीने हुए संसदीय चुनाव में जीतकर आये हैं।

राम कथा पार्क का नाम बदलकर ‘क्वीन हे ह्वांग-ओके’ मेमोरियल पार्क किया जायेगा

हाल ही में अयोध्या में सरयू के तट पर राम कथा पार्क का जीर्णोद्धार किया गया है, साथ ही इसका नाम बदलकर ‘क्वीन हे ह्वांग-ओके’ मेमोरियल पार्क कर दिया जाएगा। इस स्मारक पार्क में अब रानी और राजा के पवेलियन शामिल हैं, जहाँ उनकी प्रतिमाएँ मौजूद हैं और राजकुमारी ‘सुरीरत्न’ की यात्रा को चिह्नित करने हेतु एक तालाब भी बनाया गया है। वर्ष 2000 में भारत और दक्षिण कोरिया ने ‘अयोध्या’ और ‘गिम्हे’ को ‘सिस्टर सिटीज़’ के रूप में विकसित करने हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। इससे पहले मार्च 2021 में भारतीय रक्षा मंत्री और दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्री ने दिल्ली छावनी में एक समारोह में भारत-कोरिया फ्रेंडशिप पार्क का उद्घाटन किया। नी ‘हे ह्वांग-ओके’ कोरियाई रानी थीं, जिनके बारे में माना जाता है कि उनका जन्म अयोध्या की राजकुमारी सुरीरत्न, राजा पद्मसेन और इंदुमती की पुत्री के रूप में हुआ था। राजा पद्मसेन ने प्राचीन राज्य ‘कौसल’ (कोसल) पर शासन किया था, जो कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश से ओडिशा तक फैला हुआ है। उनकी कहानी ‘समगुक युसा’ (तीन राज्यों की यादगार) में वर्णित है। यह कोरिया के तीन राज्यों- गोगुरियो, बैक्जे और सिला तथा कुछ अन्य क्षेत्रों की किंवदंतियों, लोककथाओं व इतिहास का 13वीं शताब्दी का एक संग्रह है। 48 ईसा पूर्व में राजकुमारी ने 'अयुता' की प्राचीन भूमि से कोरिया की यात्रा की और दक्षिण-पूर्वी कोरिया में ‘ग्यूमगवान गया’ के संस्थापक और राजा ‘किम सुरो’ से विवाह किया।

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री श्री नारायण राणे ने राष्ट्रीय स्तर के जागरूकता कार्यक्रम- "संभव", 2021 की शुरुआत की

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री श्री नारायण राणे ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के जागरूकता कार्यक्रम- "संभव", 2021 की शुरुआत की। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय कर रहा है। एमएसएमई मंत्रालय के तहत बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने का यह कार्यक्रम एक महीने की लंबी पहल है। इसमें मंत्रालय के 130 क्षेत्रीय कार्यालय देश के सभी हिस्सों के विभिन्न कॉलेजों/आईटीआई के छात्रों को उद्यमिता अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस अभियान के दौरान कॉलेज के छात्रों को ऑडियो/वीडियो फिल्म दिखाकर एमएसएमई मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा देशभर के 1,300 से अधिक कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में 1,50,000 छात्रों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलन में मुक्‍त, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र पर फिर से जोर दिया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मुक्‍त, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र पर भारत द्वारा विशेष ध्‍यान केन्द्रित करने और क्षेत्र में आसियान की केन्‍द्रीयता पर जोर दिया। उन्‍होंने वीडियो कांफ्रेस के माध्‍यम से ब्रुनेई द्वारा आयोजित 16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलन में भाग लेते हुए यह बात कही। श्री मोदी ने कहा कि भारत सभी देशों की बहुपक्षीय, नियम आधारित अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था, अंतर्राष्‍ट्रीय कानून और प्रभुसत्‍ता तथा क्षेत्रीय अखण्‍डता के साझा मूल्‍यों की सशक्‍त सम्‍मान के प्रति वचनबद्ध बना हुआ है। पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन, भारत-प्रशांत सागर क्षेत्र के महत्‍वपूर्ण नेताओं का मंच है। 2005 में इसकी स्‍थापना हुई थी। इस मंच ने पूर्वी एशिया के सामरिक और भोगोलिक राजनीतिक क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान किया है। आसियान के दस सदस्‍यों के अलावा पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलन में भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, अमरीका और रूस शामिल हैं।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पेगासस जासूसी मामले की तीन सदस्‍यीय विशेषज्ञ समिति से जांच कराने का आदेश दिया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पेगासस जासूसी मामले की तीन सदस्‍यीय विशेषज्ञ समिति से जांच कराने का आदेश दिया है। समिति की अध्‍यक्षता उच्‍चतम न्‍यायालय के अवकाश प्राप्‍त न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति आर वी रवीन्‍द्रन करेंगे। प्रधान न्‍यायाधीश एन वी रमन्‍ना, न्‍यायमूर्ति सूर्यकांत और न्‍यायमूर्ति हिमा कोहली की खण्‍डपीठ ने कहा कि इस मुद्दे पर केन्‍द्र की तरफ से कोई आपत्ति नहीं है। उच्‍चतम न्‍यायालय की निगरानी में यह समिति के कार्य करेगी। न्‍यायालय ने कहा कि निजता का अधिकार संवैधानिक सुरक्षा उपायों से बंधा है। शीर्ष अदालत ने स्‍पष्‍ट किया कि राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में आतंकवादी गतिविधियों की रोकथाम के लिए निजता के अधिकार पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

डॉ. राजीव निगम 2022 जोसेफ ए. कुशमैन पुरस्कार के लिए चयनित

सीएसआईआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशनोग्राफी (National Institute of Oceanography - NIO) के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक, डॉ. राजीव निगम को फोरामिनिफेरल रिसर्च में उत्कृष्टता के लिए 2022 जोसेफ ए. कुशमैन अवार्ड (Joseph A. Cushman Award) के लिए चुना गया है। डॉ. निगम प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चयनित होने वाले पहले भारतीय नागरिक हैं। उन्हें फोरामिनिफेरा (माइक्रोफॉसिल) अनुसंधान के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट आजीवन योगदान के लिए चुना गया है। डॉ. निगम अक्टूबर 9-12-2022 से डेनवर, कोलोराडो, यूएसए में 2022 जियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ अमेरिका की बैठक के दौरान कुशमैन रिसेप्शन में पुरस्कार प्राप्त करेंगे। जोसेफ ए. कुशमैन अवार्ड की स्थापना 1979 में यूएसए स्थित कुशमैन फाउंडेशन फॉर फॉरमिनिफेरल रिसर्च (Cushman foundation for foraminiferal research) द्वारा की गई थी।

इन्वेस्ट इंडिया को जिनेवा स्थित WAIPA का अध्यक्ष चुना गया

इन्वेस्ट इंडिया, भारत सरकार के भीतर एक युवा स्टार्टअप को सर्वसम्मति से 2021-2023 के लिए वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसियों (World Association of Investment Promotion Agencies - WAIPA) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। इन्वेस्ट इंडिया भारत में निवेश के अवसरों और विकल्पों की तलाश करने वाले निवेशकों की मदद करने के लिए राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी है। 2021-23 के लिए WAIPA की संचालन समिति के सदस्यों में शामिल हैं:
अध्यक्ष: इन्वेस्ट इंडिया
दो उपराष्ट्रपति: मिस्र और स्विट्जरलैंड
9 क्षेत्रीय निदेशक: ब्राजील, दक्षिण कोरिया, फिनलैंड, कुवैत, कोस्टा रिका, साइप्रस, अज़रबैजान, घाना और समोआ।

भारत, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया संयुक्त रूप से COP26 में IRIS पहल शुरू करेंगे

भारत, ऑस्ट्रेलिया और यूके ने छोटे द्वीप विकासशील राज्यों (small island developing states - SIDS) के सहयोग से पार्टियों के सम्मेलन (Conference of Parties - COP26) के मौके पर एक नई पहल " इन्फ्रस्ट्रक्चर फॉर रिज़िल्यन्ट आइलैंड स्टेट (IRIS)" शुरू करने की योजना बनाई है। IRIS मंच का उद्देश्य एक ऐसा बुनियादी ढांचा तैयार करना है जो आपदाओं का सामना कर सके और द्वीप राष्ट्रों में आर्थिक नुकसान को कम कर सके। IRIS पहल को ऑस्ट्रेलिया, भारत और यूके से 10 मिलियन डॉलर की शुरुआती फंडिंग के साथ लॉन्च किया जाएगा। 2021 का संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) 31 अक्टूबर से 12 नवंबर, 2021 तक होने वाला है।

संयुक्त राष्ट्र ने धरती का तापमान लगभग दो दशमलव 7 डिग्री सेल्सियस के खतरनाक स्तर तक बढ़ने की चेतावनी दी

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने स्‍कॉटलैंड के ग्‍लासगो में आगामी अंतरराष्‍ट्रीय जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन से पहले विश्‍व के नेताओं के बीच वैश्विक पर्यावरण कार्य योजना संबंधी मतभेद दूर करने की आवश्‍यकता पर बल दिया। उन्‍होंने यह बात संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की उत्‍सर्जन अंतराल रिपोर्ट 2021 जारी करने के अवसर पर कही। श्री गुतेरस ने कहा कि रिपोर्ट से पता चलता है कि विभिन्‍न राष्‍ट्रों के संकल्‍पबद्ध योगदान और अन्‍य देशों की प्रतिबद्धताओं के बावजूद धरती के तापमान में पूर्व औद्योगिक स्‍तर की तुलना में दो दशमलव सात डिग्री सेल्सियस की खतरनाक वृद्धि होने जा रही है। उन्‍होंने कहा कि यह संकटपूर्ण स्थिति है और उत्‍सर्जन अंतराल नेताओं के बीच मतभेदों का परिणाम है।

अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण

ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप पर अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। यह मिसाइल 5 हजार किलोमीटर दूरी तक लक्ष्य साधने की क्षमता रखती है। इसकी जद में चीन और पाकिस्तान सहित पूरा एशिया आएगा। अग्नि-5 का यह आठवां टेस्ट था। अग्नि-5 भारत की पहली और एकमात्र इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है, जिसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने बनाया है। इसके साथ ही भारत इस तरह की मिसाइल विकसित करने वाला दुनिया का पांचवां देश बन गया है। अभी सिर्फ अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन के पास ही ऐसी मिसाइलें थीं। इस परीक्षण से भारत अमेरिका रूस चीन और फ्रांस के साथ इंटरकान्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल क्लब में शामिल हो गया है। अग्नि-5 17.5 मीटर लंबी है जिसका व्यास दो मीटर यानी 6.7 फीट है। यह मिसाइल एक सेकेंड में 8.16 किलोमीटर की दूरी तय करती है। यह एक साथ डेढ़ टन तक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। पूरा एशिया और अफ्रीका महाद्वीप तथा यूरोप के अधिकांश हिस्से इसकी जद में होंगे। यह मिसाइल एक बार छोड़ दी गई तो रोकी नहीं जा सकती है। इस मिसाइल में तीन स्तरीय ठोस ईंधन वाले इंजन का इस्तेमाल किया जाता है।

राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव

छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड’ द्वारा 28 अक्तूबर से रायपुर में ‘राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव’ का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय नृत्य समूह हिस्सा लेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार की ‘पर्यटन विकास योजना’ के तहत आयोजित इस तीन दिवसीय उत्सव में उज़्बेकिस्तान, नाइज़ीरिया, श्रीलंका, युगांडा, सीरिया, माली, फिलिस्तीन और किंगडम ऑफ एस्वातिनी आदि देशों के विविध आदिवासी समुदायों के कलाकार शामिल होंगे। इसके अलावा इस महोत्सव में छत्तीसगढ़ के आदिवासी अंचलों- बस्तर, दंतेवाड़ा, बिलासपुर, मैनपुर और जशपुर आदि के कलाकार भी अपना विशिष्ट इतिहास, संस्कृति और परंपराएँ पेश करेंगे। वर्ष 2019 में आयोजित ‘राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव’ के पहले संस्करण में भारत के 25 राज्यों और छह अतिथि देशों के आदिवासी समुदायों ने हिस्सा लिया था। ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ में भारत की कई स्वदेशी जनजातियाँ हैं, जो राज्य की जीवंत संस्कृति में योगदान देती हैं। ‘राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव’ का उद्देश्य जनजातीय संस्कृति की विशिष्टता को बढ़ावा देना और जनजातीय जीवन की समृद्धि एवं विविधता को प्रदर्शित करना है।

NIF ने मवेशियों में मास्टिटिस के इलाज के लिये मस्तिरक जेल नामक एक पॉली-हर्बल दवा विकसित

हाल ही में नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (NIF) ने डेयरी मवेशियों में मास्टिटिस (दुग्ध ग्रंथियों की सूजन) के इलाज के लिये मस्तिरक जेल नामक एक पॉली-हर्बल दवा विकसित की है। NIF विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) का एक स्वायत्त संस्थान है,जो किसानों के ज्ञान के आधार पर स्वदेशी तकनीकों का नवीनीकरण करता है। दुधारु पशुओं की संक्रमित दुग्ध ग्रंथियों की सतह पर इस जेल के अनुप्रयोग से उनके स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह जेल थन के हानिकारक सूजन को कम करने में सहायक है। यह एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग को कम करने के साथ ही कम लागत पर बीमारी के प्रभावी प्रबंधन में मदद करता है। संक्रमित जानवरों का उपचार एंटीबायोटिक दवाओं से करना वर्तमान समय में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिये खतरा बन गया है।

UDAN 4.1: शिलांग-डिब्रूगढ़ रूट पर पहली सीधी उड़ान का उद्घाटन किया गया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 26 अक्टूबर, 2021 को शिलांग-डिब्रूगढ़ सेक्टर पर पहली सीधी उड़ान का उद्घाटन किया। इस उड़ान को क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (RCS) उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) के तहत परिचालित किया गया। सितंबर 2021 में, शिलांग हवाई अड्डे से 5000 से अधिक यात्रियों ने यात्रा की। शिलांग दुनिया के सबसे ऊंचे और सबसे नम स्थानों में से एक है। यह न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। रोलिंग पहाड़ियों, सबसे ऊंचे झरनों, गुफाओं, खूबसूरत परिदृश्यों के साथ-साथ इसकी समृद्ध विरासत और संस्कृति की उपस्थिति के कारण इसे हमेशा पूर्व के स्कॉटलैंड के रूप में जाना जाता है। यह जगह पूरी दुनिया से पर्यटकों को आकर्षित करती है। इसलिए वहां कनेक्टिविटी में सुधार करने की जरूरत है। उड़ान 4 बोली प्रक्रिया के दौरान इंडिगो ने शिलांग-डिब्रूगढ़ मार्ग के लिए बोली जीती। यह अपने 78 सीटों वाले ATR 72 विमानों को मार्ग पर तैनात करेगा। उड़ान योजना के तहत, लगभग 389 मार्गों और 62 हवाई अड्डों का संचालन किया गया है।

केंद्र सरकार राष्ट्रीय रोजगार नीति के लिए पैनल गठित करेगी

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय रोजगार नीति (National Employment Policy) के लिए एक समिति गठित करने की योजना बनाई है, जो भारत में रोजगार के अवसरों में सुधार के लिए एक रोडमैप तैयार करने का प्रयास करती है। इस समिति में श्रम मंत्रालय और अन्य मंत्रालयों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसमें उद्योग जगत के प्रमुख लोग भी शामिल होंगे। यह एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति होगी, जिसके विचार और सिफारिशें ली जाएंगी। राष्ट्रीय रोजगार नीति रोजगार-गहन क्षेत्रों की ओर निवेश खींचकर, एक सक्षम वातावरण बनाकर और नीतिगत हस्तक्षेपों द्वारा नए उद्योगों को आकर्षित करके रोजगार सृजन की क्षमता में सुधार करने के लिए एक क्षेत्र-वार रणनीति बनाना चाहती है। यह रोजगार पैदा करने के लिए साक्ष्य-आधारित नीति निर्माण की सुविधा के लिए पांच अखिल भारतीय श्रम सर्वेक्षणों और ई-श्रम पोर्टल के आंकड़ों के आधार पर बनाई जायेगी। विचार-विमर्श के बाद इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

सऊदी अरब ने लॉन्च किया नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड

सऊदी अरब ने अगले दशक में परियोजनाओं में 200 अरब रियाल निवेश करने के लिए 25 अक्टूबर, 2021 को “नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड” लॉन्च किया। नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड जल, परिवहन, ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य, डिजिटल अवसंरचना और संचार में निवेश करेगा। यह फंड निजीकृत बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के साथ-साथ इन परियोजनाओं के लिए निवेश के अवसर पैदा करेगा। यह अभिनव वित्तपोषण समाधान प्रदान करेगा, जो बदले में निवेश के अवसरों के आकर्षण को बढ़ाने में योगदान देगा। यह सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के विकास में भी योगदान देगा और रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा। यह फंड इसलिए बनाया गया था क्योंकि सऊदी अरब अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने का प्रयास कर रहा है। यह निजी क्षेत्र को सशक्त बनाकर और विभिन्न आर्थिक पहलों की पेशकश करके तेल पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहता है। यह फंड परियोजनाओं को बढ़ावा देकर सऊदी के विजन 2030 के लक्ष्य को प्राप्त करने में योगदान देगा।

संयुक्त राष्ट्र ने अफगान खाद्य संकट की चेतावनी दी

विश्व खाद्य कार्यक्रम (World Food Programme – WFP) ने चेतावनी दी है कि अगर तत्काल कार्रवाई नहीं की गई तो बच्चों सहित लाखों अफगान भूख से मर सकते हैं। WFP मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए बिना किसी देरी के फ्रीज़ किये गये धन को जारी करने का आह्वान कर रहा है। लगभग 22.8 मिलियन लोग, जो अफगानिस्तान की पूरी आबादी का आधा हिस्सा हैं, एक गंभीर खाद्य संकट का सामना कर रहे हैं। WFP के अनुसार, भोजन की मांग को पूरा करने के लिए, सर्दियों के करीब 220 मिलियन अमेरिकी डॉलर की आवश्यकता होगी। WFP संयुक्त राष्ट्र की खाद्य-सहायता विंग है। यह दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संगठन है, जो भूख और खाद्य सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करता है। यह संगठन स्कूली भोजन का सबसे बड़ा प्रदाता भी है। इसकी स्थापना 1961 में हुई थी और इसका मुख्यालय रोम में है।

चीन ने नया सीमा कानून लागू किया

चीन ने पहली बार देश के सीमावर्ती क्षेत्रों के “संरक्षण और शोषण” (protection and exploitation) पर एक राष्ट्रीय कानून बनाया है। नए सीमा कानून का समय महत्वपूर्ण है क्योंकि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत के साथ लगातार संघर्ष कर रहा है। चीनी मीडिया के अनुसार, क्षेत्रीय तनाव के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने और कानूनी स्तर पर सीमा संबंधी मामलों के प्रबंधन के उद्देश्य से नया कानून बनाया गया है। नया सीमा कानून 1 जनवरी, 2022 से लागू होगा। यह चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के लिए चीन की भूमि सीमाओं के पार किसी भी “आक्रमण, अतिक्रमण, घुसपैठ, [या] उकसावे” का मुकाबला करने के लिए व्यवस्था करता है। इस कानून में चीनी सरकार को “सीमा रक्षा को मजबूत करने, आर्थिक और सामाजिक विकास का समर्थन करने और सीमावर्ती क्षेत्रों में खुलने” के लिए उपाय करने की आवश्यकता है। चीनी कानून भारत के साथ अपनी सीमा पर क्षेत्रीय तनाव की पृष्ठभूमि में बनाया गया है। रिपोर्टों के अनुसार, सीमा मामलों के संबंध में इस कानून का व्यापक दायरा है। चीन 14 देशों के साथ लगभग 22,000 किलोमीटर की भूमि सीमा साझा करता है, जिसके साथ उसकी ऐतिहासिक धारणा और उसके क्षेत्रों की जमीनी वास्तविकताओं के बीच बेमेल होने के कारण विवाद उत्पन्न होते हैं। भारत चीन के साथ 3,488 किलोमीटर की सीमा साझा करता है, जो अरुणाचल प्रदेश से जम्मू और कश्मीर तक फैली हुई है। भारत के साथ सीमा पूरी तरह से सीमांकित नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया: 2050 तक नेट जीरो के लिए सैद्धांतिक समर्थन

ऑस्ट्रेलियाई कैबिनेट उन शर्तों पर विचार करने के लिए तैयार है, जिन्हें सरकार के कनिष्ठ गठबंधन सहयोगी ने 2050 तक शून्य शुद्ध कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य के लिए प्रस्तुत किया है। लक्ष्य के लिए नेशनल्स पार्टी के सैद्धांतिक समर्थन पर 24 अक्टूबर, 2021 को एक बैठक में सहमति प्रकट की गयी। यह समर्थन ऑस्ट्रेलिया के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन स्कॉटलैंड के ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन की पृष्ठभूमि में ऑस्ट्रेलिया के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए एक अधिक महत्वाकांक्षी योजना लेना चाहते हैं। ऑस्ट्रेलिया में उत्सर्जन कम करना एक राजनीतिक रूप से भयावह मुद्दा है। ऑस्ट्रेलिया कोयले और तरल प्राकृतिक गैस के दुनिया के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है। यह कोयले से चलने वाली बिजली पर भारी निर्भरता के कारण प्रति व्यक्ति दुनिया के सबसे बड़े ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जक में से एक है।

नाग नदी पुनरुद्धार परियोजना को वित्‍त व्‍यय समिति ने स्‍वीकृ‍ति दी

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी द्वारा संकल्पित नाग नदी पुनरुद्धार परियोजना को वित्‍त व्‍यय समिति ने स्‍वीकृ‍ति दे दी है। यह नागपुर के लोगों के लिए महत्‍वकांक्षी परियोजना है। श्री गडकरी ने एक ट्वीट संदेश में बताया कि मंत्रिमंडल की अनुमति के बाद इस नदी से संबंधित दो हजार एक सौ 17 करोड रुपये की परियोजना पर काम शुरू हो जाएगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि इस परियोजना के काम को पूरा करने के लिए आठ वर्ष का समय तय किया गया है।

उत्तर प्रदेश में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया

24 अक्टूबर, 2021 को उत्तर प्रदेश राज्य के कानपुर से जीका वायरस का पहला मामला सामने आया। जीका वायरस फ्लेविविरिडे (Flaviviridae) वायरस परिवार का सदस्य है। यह दिन के समय सक्रिय रहने वाले एडीज मच्छरों जैसे ए. इजिप्टी और ए. एल्बोपिक्टस से फैलता है। इसका नाम युगांडा के जीका फ़ॉरेस्ट से लिया गया है, जहाँ वायरस को पहली बार 1947 में आइसोलेट किया गया था। जीका वायरस में डेंगू, पीला बुखार, जापानी एन्सेफलाइटिस और वेस्ट नाइल वायरस के समान जीनस है। 1950 के दशक से वायरस अफ्रीका से एशिया तक संकीर्ण भूमध्यरेखीय बेल्ट के भीतर फैला। यह 2007 से पूर्व की ओर फैलने लगा। परिणामस्वरूप, यह 2015-2016 में महामारी बन गया। जीका वायरस एडीज प्रजाति के मच्छरों से फैलता है। ये वायरस पूरे राज्य में उच्च घनत्व में पाए जाते हैं। एडीज मच्छर डेंगू के वाहक हैं और ठहरे हुए मीठे पानी में प्रजनन करते हैं।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भुगतान अलर्ट के लिए क्यूआर साउंड बॉक्स लॉन्च किया

भारत के सबसे बड़े लघु वित्त बैंक एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank) ने अपने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए क्यूआर (क्विक रिस्पांस) कोड साउंड बॉक्स लॉन्च किया है, जबकि यह ऐसा उत्पाद लॉन्च करने वाला पहला बैंक है। क्यूआर साउंड बॉक्स छोटे व्यापारियों को हर बार भुगतान करने पर एसएमएस पढ़ने की परेशानी के बिना अपने संचालन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करेगा। इसे पांच भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, गुजराती और मराठी में उपलब्ध कराया जाएगा।

रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन ने यूएस ग्रां प्री 2021 जीती

मैक्स वेरस्टैपेन (रेड बुल - नीदरलैंड) ने संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्किट ऑफ द अमेरिका, ऑस्टिन, टेक्सास में आयोजित 2021 यूनाइटेड स्टेट्स ग्रांड प्रिक्स जीती है। वेरस्टैपेन की इस सीजन में यह आठवीं जीत है। यह रेस 2021 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप का 17वां दौर था। लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) दूसरे स्थान पर रहे जबकि सर्जियो पेरेज़ (मेक्सिको- रेड बुल) तीसरे स्थान पर रहे।

विक्टर एक्सेलसन और अकाने यामागुची ने डेनमार्क ओपन 2021 जीता

डेनमार्क के ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसन ने डेनमार्क के ओडेंस स्पोर्ट्स पार्क में आयोजित मेन्स सिंगल 2021 डेनमार्क ओपन बैडमिंटन जीता। उन्होंने दुनिया के नंबर एक जापान के केंटो मोमोटा को हराया। जापान की अकाने यामागुची ने महिला वर्ग में अपना दूसरा खिताब आन से-यौंग (दक्षिण कोरिया) को हराकर जीता।

राष्ट्रपति कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपति के आर नारायणन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पूर्व राष्ट्रपति के आर नारायणन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। श्री कोविंद और राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों ने के.आर. नारायणन की तस्‍वीर पर फूल चढाये। स्वतंत्र भारत के दसवें और पहले दलित राष्ट्रपति के.आर नारायणन का पूरा नाम कोच्चेरील रामन नारायणन था। सरकारी दस्तावेजों के हिसाब से इनका जन्म 27 अक्टूबर, 1920 को केरल के एक छोटे से गांव पेरुमथॉनम उझावूर, त्रावणकोर में हुआ था। के.आर. नारायणन का राजनीति में प्रवेश इन्दिरा गांधी के द्वारा संभव हो पाया। वह लगातार तीन लोकसभा चुनावों में ओट्टापलल (केरल) की सीट पर विजयी होकर लोकसभा पहुंचे। कांग्रेसी सांसद बनने के बाद वह राजीव गांधी सरकार के केन्द्रीय मंत्रिमण्डल में सम्मिलित किए गए। श्री नारायणन 21 अगस्त, 1992 को डॉ. शंकर दयाल शर्मा के राष्ट्रपतित्व काल में उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए। 17 जुलाई, 1997 को अपने प्रतिद्वंदी पूर्व चुनाव आयुक्त टी.एन.शेषण को हराते हुए के.आर. नारायणन ने राष्ट्रपति पद को प्राप्त किया।

भारतीय सेना का 75वां इन्फेंट्री दिवस

भारतीय सेना 75वाँ इनफैन्ट्री (पैदल सैनिक) दिवस मना रही है। भारतीय सेना प्रत्येक वर्ष 27 अक्तूबर को ‘इन्फेंट्री दिवस’ के रूप में आयोजित करती है, क्योंकि इसी दिन सिख रेजिमेंट की पहली बटालियन की दो इन्फेंट्री कंपनियों को पाकिस्तानी सेना द्वारा समर्थित आक्रमणकारियों से कश्मीर को मुक्त कराने के लिये दिल्ली से श्रीनगर भेजा गया था। इस कार्रवाई का आदेश तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा तब दिया गया था, जब जम्मू-कश्मीर रियासत के तत्कालीन महाराजा हरि सिंह ने जम्मू-कश्मीर को भारत में शामिल करने के लिये ‘इंस्‍ट्रूमेंट ऑफ एक्‍सेशन’ यानी विलय पत्र पर हस्ताक्षर कर किये थे। महाराजा हरि सिंह ने 26 अक्तूबर, 1947 को इंस्‍ट्रूमेंट ऑफ एक्‍सेशन पर हस्ताक्षर किये और 27 अक्तूबर, 1947 को भारतीय सेना की दो इन्फेंट्री कंपनियाँ जम्मू-कश्मीर पहुँच गईं। दरअसल विभाजन के दौरान जम्मू-कश्मीर रियासत को भारत अथवा पाकिस्तान में शामिल होने का विकल्प दिया गया था लेकिन उस समय के शासक महाराजा हरि सिंह ने इसे एक स्वतंत्र राज्य के रूप में रखने का फैसला किया। वर्ष 1947 में पाकिस्तान के पख्तून आदिवासियों ने जम्मू-कश्मीर पर हमला कर दिया और पाकिस्तान की सेना ने इस हमले का पूरा समर्थन किया था तथा आक्रमणकारियों को रसद, हथियार एवं गोला-बारूद मुहैया कराया था।

गूगल ने चेक केमिस्ट ‘ओटो विख्तर्ले’ पर डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया

विश्व प्रसिद्ध टेक कंपनी गूगल ने हाल ही में चेक केमिस्ट ‘ओटो विख्तर्ले’ की 108वीं जयंती पर डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया। ओटो विख्तर्ले को आधुनिक सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस का आविष्कार करने के लिये जाना जाता है, जिसे वर्तमान में दुनिया भर में अनुमानित 140 मिलियन लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। वर्ष 1913 में चेक गणराज्य (तत्कालीन ऑस्ट्रिया-हंगरी) के प्रोस्टेजोव में जन्मे ओटो विख्तर्ले ने वर्ष 1936 में ‘प्राग इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी’ से जैविक रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की थी। उन्होंने 1950 के दशक में ‘प्राग इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी’ में एक प्रोफेसर के रूप में कार्य किया। वर्ष 1961 में ओटो विख्तर्ले ने विश्व का पहला सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस तैयार किया।

भारत-स्वीडन नवाचार दिवस

26 अक्तूबर, 2021 को भारत और स्वीडन द्वारा 8वाँ नवाचार दिवस आयोजित किया गया। इस ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने जलवायु परिवर्तन के विभिन्न पहलुओं और ‘ग्रीन ट्रांज़िशन’ के संभावित समाधानों पर चर्चा की। जलवायु परिवर्तन पर चर्चा के उद्देश्य से आयोजित इस एक दिवसीय कार्यक्रम को नौ हिस्सों में विभाजित किया गया था। सत्र के दौरान जलवायु के अनुकूल समाधान प्रस्तुत करने हेतु डिजिटल प्रौद्योगिकी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लागू करने के लिये विचारों का आदान-प्रदान भी किया गया। ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन 'एक्सेलरेटिंग इंडिया-स्वीडन ग्रीन ट्रांज़िशन' थीम के तहत किया गया। भारत-स्वीडन नवाचार दिवस की मेज़बानी ‘इंडिया अनलिमिटेड’ द्वारा स्वीडन में भारत के दूतावास, भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और स्वीडन-भारत व्यापार परिषद के सहयोग से की गई थी। गौरतलब है कि भारत और स्वीडन के बीच ऐतिहासिक द्विपक्षीय संबंध हैं। स्वीडन उन देशों में शामिल है, जिन्होंने वर्ष 1947 में सर्वप्रथम भारत की स्वतंत्रता को मान्यता दी थी। वर्ष 1949 में दोनों देशों ने अपने औपचारिक राजनयिक संबंध स्थापित किये। स्वीडन ने कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में मानद वाणिज्य दूतावास भी स्थापित किये हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.