Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 October 2021

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने 25 करोड 10 लाख डॉलर ऋण के समझौते पर हस्ताक्षर किये

चेन्नई शहर की बाढ़ की स्थिति से जूझने की क्षमता को मजबूत करने के उद्देश्य से चेन्नई- कोसस्थल्लैयर बेसिन में जलवायु- लचीला और एकिकृत शहरी बाढ़ सुरक्षा और प्रबंधन स्थापित करने के लिए भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने 25 करोड 10 लाख डॉलर के ऋण से जुड़े समझौते पर हस्ताक्षर किये। इस समझौते पर आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव रजत कुमार मिश्रा और एशियाई विकास बैंक के भारत रेजिडेंट मिशन में कन्ट्री डायरेक्टर ताकेओ कोनिशी ने हस्ताक्षर किये। परियोजित हस्तक्षेप से चेन्नई- कोसस्थल्लैयर बेसिन के निवासियों के समक्ष नियमित रुप से आने वाली बाढ़ का खतरा कम करने में मदद मिलेगी।

स्वदेश निर्मित भारतीय तटरक्षक पोत सार्थक गोवा में राष्ट्र को समर्पित

राष्ट्र की सुरक्षा और समुद्री सीमाओं की रक्षा को मजबूत करने के लिए स्वदेश निर्मित भारतीय तटरक्षक पोत सार्थक गोवा में राष्ट्र को समर्पित किया गया। इसे गुजरात के पोरबंदर में तैनात किया जाएगा। इसका संचालन तटरक्षक क्षेत्र(उत्तर-पश्चिम) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत के पश्चिमी समुद्र तट पर किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सार्थक पोत की कमान उप महानिरीक्षक एम. एम सैयद को सौपी गई है। यह पोत अत्याधुनिक उपकरणों, सेंसर और हथियारों से सुसज्जित है और एक कमांड प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करने में सक्षम है। यह पोत तटरक्षक बल के अनिवार्य कर्तव्यों संबंधी चार्टर की शर्तों को पूरा करता है, जिसमें खोज और बचाव, समुद्री अपराधों का मुकाबला करना और समुद्री पर्यावरण का संरक्षण शामिल है। मंत्रालय ने कहा कि भारतीय तटरक्षक पोत सार्थक आत्मनिर्भर भारत का एक शानदार उदाहरण है।

प्रधानमंत्री ने 18वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आसियान के वर्तमान अध्यक्ष ब्रुनेई के महामहिम सुल्तान हाजी हसनअल बोल्किया के निमंत्रण पर 18वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लिया। यह शिखर सम्मेलन वर्चुअल ढंग से आयोजित किया गया और इसमें आसियान के सदस्य देशों के राजनेताओं ने भाग लिया। भारत-आसियान साझेदारी की 30वीं वर्षगांठ की उल्‍लेखनीय उपलब्धि पर प्रकाश डालते हुए इन सभी राजनेताओं ने वर्ष 2022 को ‘भारत-आसियान मैत्री वर्ष’ के रूप में घोषित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की ‘एक्ट ईस्ट नीति’ और व्यापक हिंद-प्रशांत विजन के लिए भारत के विजन में आसियान की केंद्रीय भूमिका को रेखांकित किया। हिंद-प्रशांत के लिए आसियान आउटलुक (एओआईपी) और भारत की हिंद-प्रशांत महासागर पहल (आईपीओआई) के बीच सामंजस्‍य पर पूरा भरोसा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी और आसियान के राजनेताओं ने इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता एवं समृद्धि के लिए सहयोग पर ‘भारत-आसियान संयुक्त वक्तव्य’ का अनुमोदन किए जाने का स्वागत किया।

कर्नाटक के कॉलेज और तकनीकी शिक्षा विभाग ने इन्‍फोसिस के साथ एक आशय पत्र पर हस्‍ताक्षर किये

कर्नाटक के कॉलेज और तकनीकी शिक्षा विभाग ने आईटी कंपनी इन्‍फोसिस के साथ बैंगलुरु में एक आशय पत्र पर हस्‍ताक्षर किये। इससे विद्यार्थियों को उद्योग से संबंधित पाठयक्रमों के लिए तैयार किया जाएगा और राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सिद्धांतों के अनुसार उनके करियर में सुधार में मदद दी जा सकेगी। इस आशय पत्र से प्रति वर्ष पांच लाख विद्यार्थी और उच्‍च शिक्षा स्‍तर के संकाय लाभांवित होंगे। इन्‍फोसिस, कॉलेज शिक्षा विभाग को डिजिटल विकास कार्यक्रम स्‍थापित करने के साथ ही 15 हजार कम्‍प्‍यूटर देकर आवश्‍यक बुनियादी ढांचा प्रदान करने में भी सहायता देगा।

डॉ. बिबेक देबरॉय के नेतृत्व में प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद का पुनर्गठन

हाल ही में सरकार ने दो साल की अवधि के लिये डॉ. बिबेक देबरॉय के नेतृत्व में प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (Economic Advisory Council to the Prime Minister: EAC-PM) का पुनर्गठन किया है। उल्लेखनीय है कि सितंबर 2021 में EAC-PM का कार्यकाल समाप्त हुआ था। EAC-PM एक गैर-संवैधानिक, गैर-सांविधिक, स्वतंत्र निकाय है जिसका गठन भारत सरकार, विशेष रूप से प्रधानमंत्री को आर्थिक तथा अन्य संबंधित मुद्दों पर सलाह देने के लिये किया गया है। यह परिषद तटस्थ दृष्टिकोण के साथ भारत सरकार के लिये प्रमुख आर्थिक मुद्दों को उजागर करने का कार्य करती है। यह प्रधानमंत्री को मुद्रास्फीति, सूक्ष्म वित्त/माइक्रो फाइनेंस और औद्योगिक उत्पादन जैसे आर्थिक मुद्दों पर सलाह देती है। प्रशासनिक, रसद, नियोजन और बजट जैसे उद्देश्यों हेतु नीति आयोग EAC-PM के लिये नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है।

मनोज बाजपेयी बने फ्लोबिज़ नियोबैंक के ब्रांड एंबेसडर

भारतीय छोटे से मध्यम आकार के व्यवसायों (SMBs) के लिए एक नियोबैंक फ्लोबिज़ (FloBiz) ने पद्म श्री पुरस्कार विजेता अभिनेता मनोज बाजपेयी को अपने प्रमुख उत्पाद के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया। वह डिजिटल समाधानों के महत्व को चिह्नित करने के लिए ''बिजनेस को ले सीरियसली (Business Ko Le Seriously)'' अभियान को बढ़ावा देंगे। उन्होंने SMB क्षेत्र में माईबिलबुक की पहुंच को तेज करने और GST (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) बिलिंग और अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करने में आसान माईबिलबुक को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए हस्ताक्षर किए हैं।

यूपी सरकार ने फैज़ाबाद स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने फैज़ाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन (Ayodhya Cantt railways station) करने का फैसला किया है। 1874 में खोला गया, फैज़ाबाद रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यह लखनऊ-वाराणसी खंड के अंतर्गत आता है। इससे पहले 2018 में, योगी आदित्यनाथ सरकार ने दिवाली के अवसर पर फैज़ाबाद का नाम बदल अयोध्या दिया था। भाजपा सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और मुगलसराय रेलवे जंक्शन को पं दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 'गो ग्रीन' योजना शुरू की

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के निर्माण और औद्योगिक श्रमिकों को रियायती दरों पर बिजली के दोपहिया वाहन उपलब्ध कराने के लिए 'गो-ग्रीन (Go-Green)' योजना और इसका पोर्टल लॉन्च किया है। इस योजना का उद्देश्य ईंधन के बिल को कम करना और वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर भी अंकुश लगाना है। संगठित क्षेत्र के श्रमिकों, जैसे कि एक औद्योगिक मजदूर को बैटरी से चलने वाले दोपहिया वाहनों की खरीद पर 30 प्रतिशत सब्सिडी या रु. 30,000, जो भी कम हो, की छूट दी जाएगी। निर्माण क्षेत्र के श्रमिकों के लिए बैटरी से चलने वाले दोपहिया वाहनों की खरीद पर 50 प्रतिशत सब्सिडी या रु. 30,000, जो भी कम हो, की छूट दी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने भारत के राष्ट्रीय सूत्र-एनएफआई के छठे संस्करण का शुभारंभ किया

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने देश में दवाओं के तर्कसंगत उपयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत के राष्ट्रीय सूत्र-एनएफआई के छठे संस्करण का शुभारंभ किया। इसका प्रकाशन भारतीय भेषज आयोग ने किया है। इस अवसर पर डॉक्टर मांडविया ने नए संस्करण के संकलन में योगदान देने वाले सभी विशेषज्ञों, डॉक्टरों और शोधकर्ताओं के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि एनएफआई-2021 चिकित्सकों, फार्मासिस्टों, नर्सों और दंत चिकित्सकों सहित सभी चिकित्सीय पेशेवरों के लिए एक मार्गदर्शन दस्तावेज के रूप में कार्य करेगा।

त्सित्सी डैंगारेम्बगा को जर्मन बुक ट्रेड 2021 का शांति पुरस्कार मिला

जर्मन बुक ट्रेड 2021 का शांति पुरस्कार जिम्बाब्वे की लेखिका और एक फिल्म निर्माता त्सित्सी डैंगारेम्बगा (Tsitsi Dangarembga) को उनके देश और दुनिया भर में हिंसा के कार्य पर एक नए ज्ञानोदय के लिए बोर्सनवेरिन डेस ड्यूशेन बुकहैंडल्स (Börsenverein des Deutschen Buchhandels), जर्मन पुस्तक प्रकाशक और पुस्तक विक्रेता संघ द्वारा दिया गया है। डैंगारेम्बगा जर्मन शांति पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत महिला हैं। उन्होंने पेन पिंटर पुरस्कार 2021 (PEN Pinter prize 2021) जीता है। उनका पहला उपन्यास, नर्वस कंडीशंस (Nervous conditions) जिम्बाब्वे की अश्वेत महिलाओं द्वारा अंग्रेजी में प्रकाशित होने वाला पहला उपन्यास था।

CCI ने HDFC बैंक द्वारा HDFC ERGO में 4.99% हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India - CCI) ने निजी क्षेत्र के ऋणदाता HDFC बैंक द्वारा HDFC ERGO जनरल इंश्योरेंस कंपनी में बकाया इक्विटी शेयर पूंजी के 4.99 प्रतिशत के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। एचडीएफसी बैंक अपनी मूल कंपनी हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (Housing Development Finance Corporation - HDFC) से 1,906 करोड़ रुपये में 3.56 करोड़ शेयर या 4.99% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी एचडीएफसी और यूरोपीय बीमाकर्ता एर्गो इंटरनेशनल एजी (European insurer ERGO International AG) के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

गेल भारत का सबसे बड़ा हरित हाइड्रोजन संयंत्र बनाएगा

राज्य के स्वामित्व वाली गेल (GAIL) (इंडिया) लिमिटेड भारत के सबसे बड़े हरित हाइड्रोजन बनाने वाले संयंत्र का निर्माण करेगी क्योंकि यह कार्बन-मुक्त ईंधन के साथ अपने प्राकृतिक गैस व्यवसाय को पूरक बनाने की कोशिश कर रही है। गेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मनोज जैन ने कहा कि कंपनी 10 मेगावाट (MW) इलेक्ट्रोलाइजर बनाने पर विचार कर रही है जो रोजाना 4.5 टन हरित हाइड्रोजन पैदा करने में सक्षम है। फर्म ने इलेक्ट्रोलाइज़र खरीदने के लिए पहले ही एक वैश्विक निविदा जारी कर दी है और 12-14 महीनों में डिलीवरी मिलने की उम्मीद कर रही है। यह राज्य बिजली उत्पादक एनटीपीसी द्वारा घोषित आकार से दोगुना होगा।

सिद्धार्थ लाल 5 साल के लिए फिर से आयशर मोटर्स के एमडी नियुक्त

आयशर मोटर्स लिमिटेड (Eicher Motors Ltd ) ने 1 मई, 2021 से सिद्धार्थ लाल को कंपनी के प्रबंध निदेशक के रूप में पांच साल के लिए फिर से नियुक्त करने का प्रस्ताव पारित किया। बोर्ड ने कंपनी अधिनियम की धारा 198 के अनुसार अधिकतम 1.5 प्रतिशत लाभ की सीमा के साथ प्रबंध निदेशक के लिए एक संशोधित पारिश्रमिक संरचना को भी मंजूरी दी। पुनर्नियुक्ति के प्रस्ताव को कुल 226 मिलियन मतों में से लगभग 93.8 प्रतिशत के प्रस्ताव के पक्ष में जाने के साथ मंजूरी दे दी गई।

चिदानंद राजघट्टा द्वारा Kamala Harris: Phenomenal Woman नामक एक नई पुस्तक

प्रसिद्ध पत्रकार और लेखक चिदानंद राजघट्टा ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) की पहली महिला उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की जीवनी Kamala Harris: Phenomenal Woman नामक एक नई पुस्तक लिखी है। इस पुस्तक में मिश्रित जाति (भारत और जमैका) की एक महिला कमला हैरिस के जीवन की घटनाओं को दिखाया गया है, जो पहली भारतीय मूल की, संयुक्त राज्य अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला बन गई हैं।

ICICI बैंक एम-कैप में 5 वें स्थान पर HUL को पीछे छोड़ा

निजी क्षेत्र के ऋणदाता ICICI बैंक ने हिंदुस्तान यूनिलीवर के बाजार पूंजीकरण को पार कर बाजार मूल्य के हिसाब से पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। BSE के आंकड़ों के मुताबिक, ICICI बैंक का बाजार पूंजीकरण (एम-कैप) 5.83 लाख करोड़ रुपये रहा, जो HUL’s के 5.76 लाख करोड़ रुपये से थोड़ा ऊपर है। यह जुलाई से सितंबर 2021 तिमाही में बैंक का अब तक का सबसे अधिक तिमाही शुद्ध लाभ दर्ज करने का अनुसरण करता है। बैंक का शेयर बीएसई पर 52-सप्ताह के उच्च स्तर रु 859.70 को छू गया, जो रु 841.05 पर समाप्त हुआ, जो पिछले दिन के बंद के मुकाबले 10.8 प्रतिशत की बढ़त दर्ज करता है। एचडीएफसी बैंक के बाद आईसीआईसीआई बैंक एम-कैप के मामले में बीएसई पर शीर्ष पांच कंपनियों में सेंध लगाने वाला दूसरा ऋणदाता बन गया है।

हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन ने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट बल्ले का अनावरण किया

दुनिया के सबसे बड़े बल्ले का हैदराबाद में अनावरण किया गया। T20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट को देखते हुए, पर्नोड रिकॉर्ड इंडिया कंपनी ने इस बल्ले का निर्माण किया है। भारत के पूर्व कप्तान और अब हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (एचसीए) के अध्यक्ष मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टैंक बांध पर पर्नोड रिकार्ड इंडिया (पी) लिमिटेड द्वारा डिजाइन किए गए सबसे बड़े क्रिकेट बल्ले के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) द्वारा प्रमाणित किया गया अनावरण किया। बल्ला 56.10 फीट का है, इसका वजन 9 टन है और यह चिनार की लकड़ी से बना है। यह भारतीय क्रिकेट टीम को शुभकामनाएं देने और दुबई में टी -20 विश्व कप वापस लाने के लिए था।

फैबियो क्वार्टारो ने 2021 मोटोजीपी वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती

मॉन्स्टर एनर्जी यामाहा मोटोजीपी के फैबियो क्वार्टारो (Fabio Quartararo) '2021 मोटोजीपी वर्ल्ड चैंपियन' बने। फ्रांसेस्को बगनाया (Francesco Bagnaia) (डुकाटी लेनोवो टीम) ने दूसरा और जोआन मीर (Joan Mir) (टीम सुजुकी एक्स्टार) ने तीसरा स्थान हासिल किया। एमिलिया-रोमाग्ना ग्रां प्री (Emilia Romagna GP) रेस के दिन फैबियो क्वार्टारो, 22 साल, 187 दिन की उम्र में प्रीमियर क्लास वर्ल्ड टाइटल हासिल करने वाले छठे सबसे कम उम्र के राइडर हैं।

विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस : 27 अक्टूबर

विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस हर साल 27 अक्टूबर को मनाया जाता है। ऑडियोविज़ुअल हेरिटेज के लिए विश्व दिवस यूनेस्को और कोऑर्डिनेटिंग काउंसिल ऑफ़ ऑडियोविज़ुअल आर्काइव्ज़ एसोसिएशन (Coordinating Council of Audiovisual Archives Associations - CCAAA) दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जो ऑडियोविज़ुअल संरक्षण पेशेवरों और संस्थानों को सम्मानित करने के लिए है जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारी विरासत की रक्षा करते हैं। रिकॉर्ड किए गए ध्वनि और दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के महत्व और संरक्षण जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन को चुना गया था। ऑडियोविज़ुअल हेरिटेज 2021 के लिए विश्व दिवस का विषय: "विश्व के लिए आपकी खिड़की" है।

कानो जिगोरो की 161वीं जयंती पर डूडल

विश्व प्रसिद्ध टेक कंपनी गूगल ने हाल ही में जूडो के जनककानो जिगोरो’ की 161वीं जयंती पर डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया। वर्ष 1860 में ‘मिकेज’ (अब ‘कोबे’ का हिस्सा) में जन्मे ‘कानो जिगोरो’ 11 वर्ष की उम्र में अपने पिता के साथ टोक्यो चले गए। टोक्यो विश्वविद्यालय में एक छात्र के रूप में उन्होंने ‘जुजुत्सु मास्टर’ और पूर्व समुराई ‘फुकुदा हाचिनोसुके’ से प्रशिक्षण प्राप्त किया। मार्शल आर्ट के रूप में जूडो का जन्म पहली बार ‘जुजुत्सु’ के एक मैच के दौरान हुआ था, जब ‘कानो जिगोरो’ ने अपने से बड़े प्रतिद्वंद्वी को इसके माध्यम से पछाड़ दिया। वर्ष 1882 में कानो जिगोरो ने टोक्यो में ‘कोडोकन जूडो इंस्टीट्यूट’ खोला, जहाँ उन्होंने वर्षों तक जूडो के सिद्धांतों का विकास किया। वर्ष 1909 में कानो जिगोरो ‘अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति’ (IOC) के पहले एशियाई सदस्य बने और 1960 में IOC ने जूडो को एक आधिकारिक ओलंपिक खेल के रूप में मंज़ूरी दी। कानो जिगोरो को 14 मई, 1999 को इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन (IJF) हॉल ऑफ फेम के पहले सदस्य के रूप में शामिल किया गया था।

सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2021: 26 अक्टूबर से 01 नवंबर

केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) द्वारा 26 अक्टूबर से 01 नवंबर 2021 तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2021 (Vigilance Awareness Week 2021) का आयोजन किया गया है। वार्षिक कार्यक्रम उस सप्ताह के दौरान मनाया जाता है जिसमें सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) का जन्मदिन आता है, जो 31 अक्टूबर को होता है। सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2021 का विषय: 'स्वतंत्र भारत @ 75: अखंडता के साथ आत्म निर्भरता' है। सप्ताह भर चलने वाले इस उत्सव का उद्देश्य लोक सेवकों के बीच सत्यनिष्ठा, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देना और भ्रष्टाचार के अस्तित्व, कारणों और गंभीरता और समग्र रूप से समाज के लिए इसके द्वारा उत्पन्न खतरे के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

अंतर्राष्ट्रीय एनिमेशन दिवस: 28 अक्टूबर

एनीमेशन की कला का जश्न मनाने और एनीमेशन के पीछे के कलाकारों, वैज्ञानिकों और तकनीशियनों को पहचानने के लिए हर साल 28 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय एनिमेशन दिवस (International Animation Day) मनाया जाता है। इस वर्ष 20वां अंतर्राष्ट्रीय एनिमेशन दिवस है। यह दिन वर्ष 2002 में अंतर्राष्ट्रीय एनिमेटेड फिल्म एसोसिएशन (ASIFA), द्वारा बनाया गया था, जो UNESCO का एक सदस्य है। 2002 में ASIFA द्वारा अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस (IAD) घोषित किया गया था, एनीमेशन के जन्म का सम्मान करते हुए, 28 अक्टूबर 1892 को पेरिस में एमिल रेनॉड का थिएटर ऑप्टिक के अनुमानित चलती छवियों के पहले सार्वजनिक प्रदर्शन के रूप में पहचाना गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.