Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 November 2021

वैश्विक जलवायु नीति पर क्लाइमेट इक्विटी मॉनिटर वेबसाइट शुरू

वैश्विक जलवायु नीति पर "क्लाइमेट इक्विटी मॉनिटर" वेबसाइट शुरू होने का स्वागत करते हुए केन्‍द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, श्री भूपेन्‍द्र यादव ने एक ट्वीट में कहा, कि क्‍लाइमेट इक्विटी मॉनिटर, डेटा और साक्ष्य-आधारित दृष्टि से जलवायु परिवर्तन के विषम प्रभाव पर ध्‍यान केन्द्रित करते हुए इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर जोरदार चर्चा को प्रोत्साहित करेगा और सभी देशों के विशेषज्ञों को शामिल करेगा। क्लाइमेट इक्विटी मॉनिटर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, जलवायु परिवर्तन के विषम प्रभाव स्‍वीकारने, उत्सर्जन में असमानता, दुनिया भर में ऊर्जा और संसाधन खपत और अनेक देशों की वर्तमान जलवायु नीतियों का आकलन करने के लिए एक ऑनलाइन डैशबोर्ड प्रदान करता है। वेबसाइट की संकल्‍पना और इसका विकास भारत के स्वतंत्र शोधकर्ताओं - एमएस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन (एमएसएसआरएफ), चेन्नई में जलवायु परिवर्तन समूह और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज (एनआईएएस) बेंगलुरु में प्राकृतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग ने अन्‍य स्‍वतंत्र शोधकर्ताओं के साथ किया है। एमएसएसआरएफ टीम का नेतृत्व जलवायु परिवर्तन और एनआईएएस टीम में सीनीयर फैलो प्रो. टी. जयरामन और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. तेजल कानिटकर ने किया। क्लाइमेट इक्विटी मॉनिटर का उद्देश्य पर्यावरण संबंधी खतरों से रक्षा करने के साथ सभी के लिए पर्यावरण के लाभों तथा साझा सरोकारों लेकिन विभिन्‍न देशों की अलग-अलग क्षमताओं और जिम्‍मेदारियों (सीबीडीआर-आरसी) के आधार पर यूएनएफसीसीसी (विकसित देशों) के अंतर्गत परिशिष्‍ट-I पक्षों के कामकाज की निगरानी करना है। तुलना के लिए गैर-परिशिष्‍ट-I पक्षों (विकासशील देशों) के कामकाज और नीतियों को भी तैयार किया जाएगा।

जलवायु परिवर्तन के प्रभाव की रिपोर्ट करने के लिये कानून: न्यूज़ीलैंड

न्यूज़ीलैंड ऐसा पहला देश बन गया है जिसने अपने व्यवसाय पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की रिपोर्ट करने के लिये बैंकों, बीमा कंपनियों और निवेश प्रबंधकों हेतु कानून पारित किये हैं। नए कानूनों के लिये वित्तीय फर्मों को यह समझाने की आवश्यकता होगी कि वे जलवायु-संबंधी जोखिमों और अवसरों का प्रबंधन कैसे करेंगे और प्रकटीकरण आवश्यकताएँ भी न्यूज़ीलैंड के स्वतंत्र लेखा निकाय के मानकों पर आधारित होंगी। कानून वित्तीय फर्मों को न केवल अपने स्वयं के निवेश का आकलन करने बल्कि उन कंपनियों का मूल्यांकन करने के लिये भी बाध्य करेगा, जिन्हें वे अपने पर्यावरणीय प्रभाव के संदर्भ में पैसा उधार दे रहे हैं। वर्ष 2023 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्षों के लिये प्रकटीकरण अनिवार्य हो जाएगा। न्यूज़ीलैंड सरकार ने वर्ष 2025 तक अपने सार्वजनिक क्षेत्र को कार्बन-तटस्थ बनाने और इस दशक के मध्य से केवल शून्य-उत्सर्जन सार्वजनिक परिवहन बसों को खरीदने का वादा करने सहित उत्सर्जन को कम करने के लिये कई नीतियाँ पेश की हैं।

कर्नाटक राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक (SEEI) 2020 में सबसे ऊपर

कर्नाटक ने राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2020 (State Energy Efficiency Index- SEEI) में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जिसने राज्य में ऊर्जा दक्षता में सुधार के लिए कई पहलों के बल पर 100 में से 70 अंक हासिल किए हैं। राजस्थान दूसरे और हरियाणा तीसरे स्थान पर है। पिछले साल यानि SEEI 2019 रैंकिंग में राजस्थान टॉप पर था। विद्युत मंत्रालय के तहत राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक (SEEI) 2020 जारी किया गया। स्टेट एनर्जी एफिशिएंसी इंडेक्स ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (Bureau of Energy Efficiency - BEE) और एलायंस फॉर ए एनर्जी-एफिशिएंट इकोनॉमी (Alliance for an Energy-Efficient Economy - AEEE) द्वारा जारी किया जाता है। एसईई इंडेक्स, राज्यों को 30 अंकों से नीचे के स्कोर के साथ एस्पिरेंट की चार श्रेणियों में, 30-50 के बीच स्कोर के साथ दावेदारों, 50-60 के स्कोर के साथ अचीवर्स और 60 अंक से ऊपर के स्कोर के साथ फ्रंटरनर का मूल्यांकन करता है। एसईईआई 2020 ने 68 गुणात्मक, मात्रात्मक और परिणाम-आधारित संकेतकों का उपयोग करके ऊर्जा दक्षता (ईई) में 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन का आकलन किया है, जो छह क्षेत्रों में 100 के अधिकतम स्कोर के लिए है।

उत्तराखंड: लालकुआं में खुला देश का पहला एरोमेटिक गार्डन

उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी में लालकुआं के वन अनुसंधान केंद्र में देश की पहली सुरभि वाटिका (एरोमेटिक गार्डन) तैयार की गई है। तीन एकड़ क्षेत्रफल में तैयार इस वाटिका में 140 सगंध प्रजातियों को लगाया गया है। इस वाटिका को तीन साल में तैयार किया गया है। इसका उद्घाटन महाराष्ट्र की वन टच एग्रीकान संस्था की संचालिका बीणा राव और मुख्य वन संरक्षक संजीव चतुर्वेदी ने संयुक्त रूप से किया। देश के विभिन्न राज्यों से सगंध प्रजातियों को लाकर यहां लगाया गया है। यह देश की पहला सुरभि वाटिका है। इसके बनने से प्रजातियों के संरक्षण, शोध, जागरूकता बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आजीविका से जुड़े कार्यों में यह मददगार साबित हो सकेगी। वाटिका को नौ हिस्सों में तैयार किया गया है।

परियोजना 15बी का पहला युद्धपोत वाई 12704 (विशाखापत्तनम) भारतीय नौसेना को सौंपा गया

परियोजना 15बी का पहला युद्धपोत वाई 12704 (विशाखापत्तनम) 28 अक्टूबर 2021 को भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया। परियोजना 15बी के तहत मझगांव डॉक्स लिमिटेड (एमडीएल) निर्देशित मिसाइल विध्वसंक युद्धपोतों का निर्माण कर रहा है। परियोजना 15बी के चार जहाजों के अनुबंध पर 28 जनवरी 2011 को हस्ताक्षर किए गए थे। इन्हें विशाखापत्तनम श्रेणी के जहाजों के रूप में जाना जाता है। यह परियोजना पिछले दशक में शुरू किए गए कोलकाता श्रेणी (परियोजना 15ए) का अनुवर्ती है। इस जहाज को भारतीय नौसेना की इन-हाउस डिजाइन संस्था, नौसेना डिजाइन निदेशालय ने डिजाइन किया है और इसका निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड, मुंबई ने किया है। देश के चारों कोनों के प्रमुख शहरों के नाम पर इन चार जहाजों का नामकरण किया गया है, जो है- विशाखापत्तनम, मोरमुगाओ, इंफाल और सूरत। 163 मीटर लंबे युद्धपोत में 7400 टन का पूर्ण भार विस्थापन और 30 समुद्री मील की अधिकतम गति है। परियोजना की कुल स्वदेशी सामग्री लगभग 75% है।

भारत अमेरिका युद्धाभ्यास 2021 का समापन

भारतीय और अमेरिकी सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण "युद्ध अभ्यास 2021" का 17 वां संस्करण 29 अक्टूबर, 2021 को संयुक्त बेस एल्मेंडॉर्फ रिचर्डसन, अलास्का में संपन्न हुआ। इस 14 दिवसीय अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं को एक दूसरे की अभियानगत प्रक्रियाओं, युद्ध अभ्यासों और अंतर-संचालनीयता एवं अन्य बातों के बारे में परिचित कराना था। भारतीय दल में मद्रास रेजिमेंट के एक इन्फैंट्री बटालियन समूह के 350 कर्मी शामिल थे, जबकि अमेरिकी दल में 40वीं कैवलरी रेजिमेंट के पहले स्क्वाड्रन (एयरबोर्न) के 300 सैनिक शामिल थे। यह अभ्यास दोनों देशों की सेनाओं को ठंडी जलवायु परिस्थितियों वाले पहाड़ी इलाकों में बटालियन स्तर पर संयुक्त अभियान संचालित करने में मदद करेगा।

अमरीका ने 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए फाइज़र-बायोएनटेक की कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी

अमरीका के खाद्य और औषध प्रशासन ने 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए फाइज़र-बायोएनटेक की कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। अमरीका में बच्चों को दी जाने वाली यह पहली कोरोना वैक्सीन होगी। सरकार ने यह निर्णय एक उच्च स्तरीय चिकित्सा समिति के परामर्श के बाद लिया है। खाद्य और औषध प्रशासन के इस निर्णय के बाद इस आयु वर्ग के दो करोड़ 80 लाख अमरीकी बच्चों को वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है। इनमें से अधिकतर बच्चें कोरोना महामारी के बीच अब स्कूल जा रहे हैं। प्रशासन ने छोटे बच्चों को फाइज़र की दवा की 10 माइक्रोग्राम डोज़ देने की मंजूरी दी है। फाइज़र और बायोएनटेक ने कहा कि 5 से 11 वर्ष के बच्चों के चिकित्सकीय परीक्षण के दौरान उनकी वैक्सीन कोरोनावायरस के खिलाफ 90 दशमलव 7 प्रतिशत तक कारगर रही है।

आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने केंद्र से जाति आधारित जनगणना करने का अनुरोध करने का निर्णय लिया

आंध्र प्रदेश मंत्रिमंडल ने 2021 की राष्ट्रीय जनगणना में अन्य पिछड़े वर्गों (OBC) का उल्लेख करने के लिए केंद्र से जाति आधारित जनगणना करने का अनुरोध करने का निर्णय लिया है। कैबिनेट ने राज्य के पिछड़ा वर्ग मंत्री वेणुगोपाल कृष्ण को ओबीसी की जाति जनगणना के लिए आगामी विधानसभा सत्र में एक अनुरोध प्रस्ताव पेश करने के लिए अधिकृत किया। हाल ही में, 8 अक्टूबर को तेलंगाना सरकार ने भी राज्य विधानसभा में इसी तरह का एक प्रस्ताव पारित किया था। आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए एक अलग विभाग के गठन को भी मंजूरी दी है। यह विभाग उच्च जाति के गरीब लोगों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के उद्देश्य से बनाया गया है।

के वी कामथ NaBFID के अध्यक्ष नियुक्त

भारत सरकार ने के वी कामथ को नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (National Bank for Financing Infrastructure and Development - NaBFID) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। वह भारत में एक प्रसिद्ध बैंकर हैं और न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) के पहले प्रमुख हैं। NaBFID भारत में एक नव स्थापित विकास वित्तीय संस्थान (development financial institution - DFI) है। इसे नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (NaBFID) अधिनियम 2021 के अनुसार बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के लिए स्थापित किया गया है। NaBFID की अधिकृत शेयर पूंजी एक लाख करोड़ रुपये है। NaBFID की प्रारंभिक चुकता पूंजी 20,000 करोड़ रुपये है।

बलदेव प्रकाश जम्मू-कश्मीर बैंक के एमडी और सीईओ नियुक्त

भारतीय रिजर्व बैंक ने बलदेव प्रकाश को जम्मू-कश्मीर बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए या 10 अप्रैल, 2022, जो भी पहले हो, की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। बलदेव प्रकाश की जम्मू-कश्मीर बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्ति की वास्तविक तिथि की घोषणा बैंक द्वारा बाद में की जाएगी। राजेश कुमार छिब्बर जम्मू-कश्मीर बैंक के वर्तमान अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।

MeitY स्टार्टअप हब और गूगल ने 'Appscale Academy' कार्यक्रम शुरू करने के लिए समझौता किया

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) की एक पहल MeitY स्टार्टअप हब और गूगल ने पूरे भारत में शुरुआती से मध्य-चरण के स्टार्टअप को प्रशिक्षित करने के लिए एक वृद्धि और विकास कार्यक्रम 'ऐपस्केल अकादमी (Appscale Academy)' लॉन्च करने के लिए भागीदारी की है। कार्यक्रम भारत के टियर II और टियर III शहरों में उभरते स्टार्टअप इकोसिस्टम पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि उन्हें स्केलेबल ऐप सॉल्यूशंस (scalable app solutions) बनाने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान की जा सके। ऐपस्केल अकादमी गेमिंग, हेल्थकेयर, फिनटेक, एडटेक, सामाजिक प्रभाव, और अन्य सहित डोमेन में विश्व स्तरीय ऐप की एक श्रृंखला बनाने और स्केल करने के लिए स्थानीय शुरुआती से मध्य-चरण स्टार्टअप की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

Google Pay ने स्वास्थ्य बीमा की पेशकश के लिए SBI जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया

SBI जनरल इंश्योरेंस ने गूगल पे के साथ तकनीकी साझेदारी की है ताकि उपयोगकर्ता Google Pay ऐप पर SBI जनरल का स्वास्थ्य बीमा खरीद सकें। यह सहयोग स्वास्थ्य बीमा की पेशकश करने के लिए भारत में एक बीमाकर्ता के साथ Google पे की पहली साझेदारी को चिह्नित करता है। उपयोगकर्ता Google पे स्पॉट के माध्यम से एसबीआई जनरल की आरोग्य संजीवनी (SBI General’s Arogya Sanjeevani) पॉलिसी के तहत व्यक्तिगत और पारिवारिक दोनों योजनाओं को खरीदने में सक्षम थे।

TVS मोटर कंपनी इंडिया ग्रीन एनर्जी अवार्ड 2020 से सम्मानित

टीवीएस मोटर कंपनी को इंडियन फेडरेशन ऑफ ग्रीन एनर्जी (Indian Federation of Green Energy - IFGE) द्वारा इंडिया ग्रीन एनर्जी अवार्ड 2020 के तीसरे संस्करण में 'उत्कृष्ट अक्षय ऊर्जा उपयोगकर्ता (Outstanding Renewable Energy User)' से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) द्वारा प्रदान किया गया। आईएफजीई ने अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों के उपयोग पर शोध और कार्यान्वयन में टीवीएस मोटर के प्रयासों को मान्यता दी है, जबकि उनकी दीर्घायु और स्थिरता सुनिश्चित की है।

नीदरलैंड के रेयान टेन डोशेट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

नीदरलैंड के 41 वर्षीय क्रिकेट ऑलराउंडर रेयान टेन डोशेट (Ryan ten Doeschate) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) T20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। क्वालीफायर के दौरान, नीदरलैंड नामीबिया से हार गया और सुपर 12 चरण में प्रवेश करने में विफल रहा, जो डोशेट का आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच था। रेयान टेन डोशेट ने 2006 में पदार्पण के बाद से 57 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैचों में 2074 रन, 33 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 1541 रन और 24 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 533 रन बनाए हैं।

रमेश पोखरियाल ने पीएम मोदी को अपनी किताब 'एम्स में एक जंग लड़ते हुए' गिफ्ट की

पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने दिल्ली में प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी को अपनी पुस्तक 'एम्स में एक जंग लड़ते हुए' की एक प्रति भेंट की है। पुस्तक पोखरियाल द्वारा लिखी गई थी जब वह दिल्ली के एम्स में COVID-19 से जूझ रहे थे। पुस्तक का प्रकाशन प्रभात प्रकाशन प्रा. लिमिटेड द्वारा किया गया है।

दक्षिण कोरिया ने दुनिया के सबसे बड़े हाइड्रोजन फ्यूल सेल पावर प्लांट का उद्घाटन किया

दक्षिण कोरिया के व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय ने माना कि इंचियोन (Incheon) के सेओ-गु (Seo-gu) में कोरिया सदर्न पावर के शिनिंचियन बिटड्रीम मुख्यालय में 'शिनिंचियन बिटड्रीम फ्यूल सेल पावर प्लांट (Shinincheon Bitdream Fuel Cell Power Plant)' पूरा हो चुका है और इसका उद्घाटन किया गया है। पावर प्लांट दक्षिण कोरिया की स्वतंत्र बिजली उत्पादन कंपनी, पॉस्को एनर्जी (POSCO Energy) और डूसन फ्यूल सेल (Doosan Fuel Cell) द्वारा संचालित है। इसकी 2017 से चार चरणों में निर्मित 78 मेगावाट की क्षमता है। इस परियोजना की लागत लगभग 340 बिलियन वोन (292 मिलियन डॉलर) थी।

THE की विश्व प्रतिष्ठा रैंकिंग 2021 की घोषणा

4 भारतीय संस्थानों ने टाइम्स हायर एजुकेशन (Times Higher Education - THE) की विश्व प्रतिष्ठा रैंकिंग 2021 में जगह बनाई है, जो दुनिया भर के प्रमुख शिक्षाविदों के वोटों के आधार पर शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों की वार्षिक रैंकिंग है। भारतीय विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Science- IISc) बेंगलुरु ने शीर्ष 100 (91-100) में स्थान प्राप्त किया है, जिसने भारतीय संस्थानों में शीर्ष स्थान हासिल किया है। अन्य 3 भारतीय संस्थान IIT बॉम्बे, IIT दिल्ली और IIT मद्रास हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने 2021 की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान, यूएसए और यूनाइटेड किंगडम (यूके) की यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड ने क्रमशः दूसरा और तीसरा रैंक हासिल किया है।

सीबीएसई ने स्कूलों में शुरू किया वीर गाथा प्रोजेक्ट

सीबीएसई ने वीरता पुरस्कारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूलों में वीर गाथा (Veer Gatha) परियोजना शुरू की है । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध स्कूलों को वीरता पुरस्कार विजेताओं के आधार पर परियोजनाएं तैयार करने और गतिविधियों में शामिल होने के लिए कहा गया है। वीर गाथा परियोजना का उद्देश्य स्कूली छात्रों के बीच वीरता पुरस्कार विजेताओं के बहादुर कृत्यों और बलिदानों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। वीर गाथा परियोजना का संचालन 21 अक्टूबर से 20 नवंबर तक किया जा रहा है। परियोजनाएं अंतःविषय और विभिन्न स्वरूपों जैसे कविताओं, निबंधों आदि में हो सकती हैं।

विश्व शहर दिवस : 31 अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 31 अक्टूबर को विश्व शहर दिवस के रूप में नामित किया है। यह दिन वैश्विक शहरीकरण में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की रुचि को बढ़ावा देने, अवसरों की पूर्ति के लिए देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने और शहरीकरण की चुनौतियों का सामना करने और दुनिया भर में सतत शहरी विकास में योगदान करने के लिए मनाया जाता है। विश्व शहर दिवस 2021 का वैश्विक विषय "जलवायु लचीलापन के लिए शहरों को अपनाना" है, यह स्वीकार करते हुए कि एकीकृत जलवायु लचीलापन नीतियां और कार्य योजनाएं शहरी आबादी के लिए जलवायु संबंधी जोखिमों को बहुत कम कर देंगी। दुनिया की शहरी चुनौतियों पर जोर देने और नए शहरी एजेंडा की दिशा में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को शामिल करने के लिए 2014 में यूएन-हैबिटेट द्वारा अर्बन अक्टूबर की शुरुआत की गई थी। विश्व शहर दिवस 2021 आठवां वैश्विक उत्सव है, जिस दिन को 31 अक्टूबर 2014 को शंघाई, चीन में लॉन्च किया गया था।

31 अक्टूबर: राष्ट्रीय एकता दिवस

भारत हर साल 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस या एकता दिवस मनाता है। पटेल भारत के पहले उप प्रधानमंत्री थे। उन्होंने गृह मंत्री के रूप में भी कार्य किया। भारत की 562 रियासतों ने उनकी पहल के तहत एक साथ मिलकर भारत संघ का गठन किया। सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को हुआ था, वे भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री तथा गृहमंत्री थे। वे एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे। स्वतंत्रता के बाद देशी रियासतों के एकीकरण में उनकी भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण थी। हैदराबाद को भारत में शामिल करने में उनकी भूमिका काफी अहम थी। वे 15 अगस्त, 1947 से लेकर 15 दिसम्बर, 1950 तक देश के पहले गृह मंत्री तथा उप-प्रधानमंत्री रहे। उनकी मृत्यु 15 दिसम्बर, 1950 को हुई थी।

विश्व बचत दिवस : 31 अक्टूबर

विश्व बचत दिवस (World Thrift Day) हर साल 31 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है, लेकिन भारत में यह दिन सालाना 30 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन बचत के महत्व को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है और आज की दुनिया में पैसे की बचत बहुत महत्वपूर्ण है। यह व्यक्तियों के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था के लिए याद किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दिन है। बचत, जैसा कि हम सभी जानते हैं, आर्थिक विकास में योगदान करने वाले प्रत्येक जमाकर्ता के लिए एक आवश्यकता है। विश्व बचत दिवस पहली बार 1924 में मिलान, इटली में आयोजित पहली अंतर्राष्ट्रीय बचत कांग्रेस (International Thrift Congress) में विश्व बचत दिवस के रूप में पेश किया गया था। इस दिन की स्थापना 1925 में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय बचत बैंक कांग्रेस (वर्ल्ड सोसाइटी ऑफ सेविंग्स बैंक्स) के दौरान हुई थी। चूंकि लोग प्रथम विश्व युद्ध के बाद बचत के बारे में निश्चित नहीं थे, इसलिए लोगों को पैसे बचाने के महत्व के बारे में जागरूक करने का विचार था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.