Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 November 2021

प्रकाशन विभाग 40वें शारजाह अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में भाग ले रहा है

प्रकाशन विभा40 वें शारजाह अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में भाग ले रहा है। यह मेला संयुक्‍त अरब अमारात के शारजाह में शुरू हुआ जो 13 नवम्‍बर तक चलेगा। दुबई में भारत के महावाणिज्‍यदूत अमन पुरी ने प्रकाशन के क्षेत्र में प्रकाशन विभाग के योगदान की सराहना की है। इस मेले में भारत, प्रकाशन विभाग सहित सर्वाधिक 87 प्रकाशकों के साथ भाग लेने वाला अग्रणी देश बन गया है। इस मेले में कुल एक हजार पांच सौ छियासठ प्रकाशक हिस्‍सा ले रहे है।

डीआरडीओ और भारतीय वायु सेना ने स्वदेश में विकसित स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड हथियार का सफल उड़ान परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय वायु सेना द्वारा संयुक्त रूप से स्वदेशी तरीक़े से विकसित स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड हथियार के दो उड़ान परीक्षण किए गए हैं। सैटेलाइट नेविगेशन और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल सेंसर पर आधारित दो अलग-अलग विन्यासों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। बम के इस वर्ग का इलेक्ट्रो ऑप्टिकल सीकर आधारित उड़ान परीक्षण देश में पहली बार किया गया है। इलेक्ट्रो ऑप्टिक सेंसर को स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। हथियार को दिनांक 28 अक्टूबर, 2021 और 03 नवंबर, 2021 को राजस्थान के जैसलमेर में चंदन पर्वतमाला से भारतीय वायुसेना के विमान द्वारा लॉन्च किया गया था। सिस्टम का इलेक्ट्रो ऑप्टिकल कॉन्फिगरेशन इमेजिंग इंफ्रा-रेड (आईआईआर) सीकर तकनीक से लैस है जो हथियार की सटीक स्ट्राइक क्षमता को बढ़ाता है। दोनों परीक्षणों में लक्षित किए गए लक्ष्य को उच्च सटीकता के साथ निशाना बनाया गया था। सिस्टम को अधिकतम 100 किलोमीटर की दूरी के लिए डिज़ाइन किया गया है। नए अनुकूलित लांचर ने हथियार की सुचारू रिलीज़ और निष्कासन सुनिश्चित किया। उन्नत मार्गदर्शन और नेविगेशन एल्गोरिदम मिशन आवश्यकताओं के अनुसार सॉफ्टवेयर का प्रदर्शन किया। स्मार्ट एंटी एयरफील्ड हथियार को आरसीआई द्वारा अन्य डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के समन्वय और भारतीय वायुसेना के व्यापक समर्थन से डिजाइन और विकसित किया गया है।

ओलिम्पिक स्‍वर्ण पदक विजेता नीरज चोपडा, पैरा शूटर अवनि लेखरा सहित 12 खिलाडियों को मेजर ध्‍यान चंद खेल रत्‍न पुरस्‍कार

युवा कार्य और खेल मंत्रालय ने वर्ष-2021 के लिए राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कारों की घोषणा की है। राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार हर वर्ष खेलों में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़‍ियों को द‍िये जाते हैं। राष्‍ट्रपति 13 नवम्‍बर को राष्‍ट्रपति भवन में विशेष समारोह में खिलाड़ि‍यों को यह पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। इस वर्ष बारह खिलाडि़यों को देश के खेलों के सबसे बड़े पुरस्‍कार-मेजर ध्‍यान चंद खेल रत्‍न पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। मेज़र ध्‍यान चन्‍द खेल रत्‍न पुरस्‍कार पिछले चार वर्षों के दौरान सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों को दिया जाता है। इस वर्ष 35 खिलाडि़यों को अर्जुन पुरस्‍कार दिये जायेंगे। खिलाडि़यों को प्रशिक्षण देने वाले उत्‍कृष्‍ट प्रशिक्षकों को विभिन्‍न श्रेणियों में द्रोणाचार्य पुरस्‍कार दिया जाता है। लाइफ टाइम पुरस्‍कार श्रेणी और अन्‍य श्रेणियों के लिए पांच प्रशिक्षकों के नामों की घोषणा की गयी है। राष्‍ट्रीय खेल प्रोत्‍साहन पुरस्‍कार और वर्ष-2021 के लिए मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ट्रॉफी की भी घोषणा की गयी है।

पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब लोक कांग्रेस नाम से नई राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा की

पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस से इस्‍तीफा दे दिया है और पंजाब लोक कांग्रेस नाम से नई राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा की है। एक ट्वीट में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि उन्‍होंने अपना इस्‍तीफा कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया है, जिसमें इस्‍तीफा देने के कारण भी बताए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रस्‍तावित पार्टी का पंजीकरण के लिए निर्वाचन आयोग में आवेदन किया गया है।

मध्य प्रदेश में कोविड के उपचार और प्रबंधन से संबंधित गतिविधियों के क्रियान्वयन के लिए 'नंबर 7659' नामक नई योजना को मंजूरी

मध्य प्रदेश में राज्‍य मंत्रिमण्‍डल ने कोविड के उपचार और प्रबंधन से संबंधित गतिविधियों के क्रियान्वयन के लिए 'नंबर 7659' नामक नई योजना को मंजूरी दी। इसमें स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का उन्नयन, मानव संसाधन प्रबंधन, दवाओं और अन्य उपकरणों की खरीद, कोविड रोगियों का मुफ्त इलाज और अस्पतालों में जांच और कचरा प्रबंधन जैसी व्यवस्थाएं शामिल हैं। मंत्रिमण्‍डल ने कोविड देखभाल और बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से 29 करोड़ 30 लाख रुपये की मंजूरी भी दी है।

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव समारोह के दौरान 12 लाख दीए जलाकर गिनिज बुक का विश्‍व रिकार्ड बना

अयोध्या ने दीपोत्सव समारोह में 12 लाख दीये जलाकर गिनीस वर्ल्ड रिकार्ड बना लिया है। दीपोत्सव समारोह लगातार पांच वर्षों से आयोजित किया जा रहा है। हर बार इसका आकार औऱ स्तर बढ़ता जा रहा है। राम की पैड़ी पर 9 लाख दीये जलाए गए जबकि शहर के विभिन्न भागों में अन्य घाटों पर तीन लाख दीये जलाएं गए। पूरा अयोध्या नगर जगमगा रहा है। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के साथ दीपोत्सव समारोह में भाग लिया।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भारत बायोटेक के कोविडरोधी टीके -कोवैक्‍सीन के आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी दी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 के भारत बायोटेक वैक्सीन की आपात उपयोग की अनुमति दे दी है। जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत 2022 तक कोविड वैक्सीन की 500 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन करेगा। उन्‍होंने स्वास्थ्य संगठन पर कोवैक्सिन की मंजूरी के लिए अपना पक्ष रखा था। स्वास्थ्य संगठन के तकनीकी सलाहकार समूह की आज हुई बैठक में कोवैक्सिन के आपात उपयोग की सिफारिश की। संगठन ने पिछले सप्ताह हैदराबाद स्थित कंपनी से कोवैक्सिन के संदर्भ में और स्पष्टीकरण मांगा था। कोवैक्सिन की विश्व स्वास्थ्य संगठन के महत्वपूर्ण सलाहकार समूह के टीकाकऱण पर विशेषज्ञों ने समीक्षा की थी और इसने 18 वर्ष से अधिक आय़ु के सभी लोगों के लिए दो खुराक में इस वैक्सीन के उपयोग, खुराकों के बीच में 4 सप्ताह के अंतराल के साथ उपयोग की सिफारिश की थी। भारत के औषधि नियंत्रक महानिदेशक से आपात इस्तेमाल के लिए प्राप्त वैक्सीन की अनुमति की सूची में कोवैक्सिन छठी वैक्सीन है और इसका इस्तेमाल कोविशील्ड तथा स्पूतनिक-वी के साथ राष्ट्रव्यापी टीकाकऱण कार्यक्रम में उपयोग किया जा रहा है।

भारतीय प्रौ‍द्योगिकी संस्‍‍थान, बॉम्बे ने क्‍यूएस एशिया 2022 रैंकिंग में देश में पहला और एशिया में 42वां स्‍थान हासिल किया

भारतीय प्रौ‍द्योगिकी संस्‍‍थान, बॉम्बे ने क्‍यूएस एशिया 2022 रैंकिंग में देश में पहला और एशिया में 42वां स्‍थान हासिल किया है। हालांकि पिछले वर्ष आईआईटी बॉम्बे इस रैंकिंग में 37वें स्थान पर था। ये रैकिंग ब्रिटिश कंपनी क्‍यू एस ने जारी की। आई.आई.टी बॉम्बे ने 100 में से 71 अंक हासिल किये। कुल 11 सूचकांकों में, पीएच.डी योग्‍यता वाले अध्‍यापक वर्ग में आईआईटी बॉम्बे ने बेहतर प्रदर्शन किया। क्षेत्रीय स्‍तर पर इस वर्ग में संस्‍थान 18वें स्‍थान पर रहा।

प्रधानमंत्री केदारनाथ मंदिर में श्रीआदि शंकराचार्य की समाधि तथा उनकी प्रतिमा का अनावरण करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच नवम्‍बर को उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर में श्रीआदि शंकराचार्य की समाधि तथा उनकी प्रतिमा का अनावरण करेंगे। 2013 की बाढ़ में यह समाधि नष्‍ट हो गई थी जिसका पुनर्निर्माण किया गया है। संपूर्ण पुनर्निर्माण कार्य प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में किया गया है। इस अवसर पर श्री मोदी एक सार्वजनिक रैली को भी संबोधित करेंगे और प्रमुख ढांचागत परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें सरस्वती आस्थापथ और घाट, मंदाकिनी आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित हाउस तथा मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल शामिल हैं। इन परियोजनाओं पर एक अरब तीस करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है।

आत्महत्याओं पर NCRB की रिपोर्ट

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau – NCRB) ने हाल ही में “Accidental Deaths & Suicides in India, 2020” शीर्षक से अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की। वर्ष 2020 में भारत में आत्महत्याओं की संख्या 2019 के आंकड़ों की तुलना में 10% बढ़कर 1,53,052 हो गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार छात्रों में आत्महत्याओं में 21.20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कुल संख्या में, दैनिक वेतन भोगियों की कुल आत्महत्याओं में सबसे बड़ी हिस्सेदारी थी। 2020 में यह संख्या 37,666 थी। 2020 में आत्महत्या की संख्या 1982 के बाद सबसे अधिक थी। 1981 के आंकड़ों की तुलना में इसमें 11.15 प्रतिशत की वृद्धि हुई। आत्महत्या की दर 2019 में 10.4 प्रतिशत से बढ़कर वर्ष 2020 में 11.3 प्रतिशत हो गई है। आत्महत्या दर को प्रति लाख जनसंख्या पर आत्महत्या की संख्या के रूप में परिभाषित किया गया है। 2014 और 2020 के बीच दैनिक वेतन भोगियों के बीच आत्महत्या की हिस्सेदारी दोगुनी हो गई है। 1995 के बाद से छात्रों में आत्महत्या का स्तर अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। साल 2019 में 10,335 मामले सामने आए। 2020 में यह संख्या बढ़कर 14,825 हो गई। प्रतिशत के लिहाज से, इसी अवधि में छात्रों में आत्महत्या की हिस्सेदारी 7.4% से बढ़कर 8.2% हो गई।

फिनटेक के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा

विज्ञान और प्रौद्योगिकी और कौशल विकास मंत्री सी.एन. अश्वथ नारायण के अनुसार, कर्नाटक सरकार राज्य में फिनटेक या वित्तीय प्रौद्योगिकी के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगी। इस कदम की घोषणा मेंगलुरु टेक्नोवांजा (Mangaluru Technovanza) ​​के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए की गई थी। कर्नाटक डिजिटल इकोनॉमी मिशन (KDEM) द्वारा मंगलुरु टेक्नोवांजा ​​का आयोजन किया गया था। उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए सरकार 12 करोड़ रुपये आवंटित करेगी। सरकार ने शहर में एक सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क स्थापित करने की भी योजना बनाई है। इसे कर्नाटक स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KEONICS) की मदद से स्थापित किया जाएगा। KEONICS के बोर्ड ने पहले ही प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार मंगलुरु क्षेत्र में स्टार्ट-अप को भी बढ़ावा देगी। इस उद्देश्य के लिए, बियॉन्ड बेंगलुरु पहल (Beyond Bengaluru Initiative) के साथ-साथ टियर II और टियर III शहरों में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की नीति के तहत प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। ये प्रोत्साहन कंपनियों को बेंगलुरु से बाहर अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए आकर्षित करेंगे।

UIDAI ने डेटा बिल से छूट की मांग की

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कानूनों के दोहरेपन से बचने के लिए व्यक्तिगत डेटा संरक्षण (Personal Data Protection – PDP) कानून से छूट की अपील की है। UIDAI पहले से ही आधार अधिनियम द्वारा शासित है। PDP कानून बैंकों सहित कई सेवाओं के लिए आधार को अनिवार्य बना रहा था, जिसने सबसे पहले डेटा गोपनीयता बहस शुरू की थी। UIDAI इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आधार अधिनियम, 2016 के तहत स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है। यह “आधार” जारी करने के लिए स्थापित किया गया था। व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2019 (Personal Data Protection Bill, 2019) व्यक्तियों के व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विधेयक पारित किया गया था। यह डेटा सुरक्षा प्राधिकरण की स्थापना करके, व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण के लिए रूपरेखा तैयार करना चाहता है। यह सरकार, भारत में निगमित कंपनियों, साथ ही विदेशी कंपनियों द्वारा व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण को नियंत्रित करता है जो भारत में व्यक्तियों के व्यक्तिगत डेटा से संबंधित है। यह व्यक्तिगत डेटा जैसे वित्तीय डेटा, जाति, धार्मिक और राजनीतिक विश्वास, बायोमेट्रिक डेटा आदि को संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा के रूप में वर्गीकृत करता है।

भारत और स्पेन ने द्विपक्षीय बैठक आयोजित की

31 अक्टूबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोम में G20 शिखर सम्मेलन के बाद अपने स्पेनिश समकक्ष पेड्रो सांचेज़ (Pedro Sanchez) से मुलाकात की। इस बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने भारत की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में स्पेन से निवेश को आमंत्रित किया। दोनों नेताओं ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों, आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने अफगानिस्तान और इंडो-पैसिफिक की स्थिति पर भी चर्चा की। उन्होंने स्पेन से विमान की खरीद के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने जैसे बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों का स्वागत किया। वे स्वच्छ प्रौद्योगिकी, ई-मोबिलिटी, गहरे समुद्र में खोज और उन्नत सामग्री जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग का और विस्तार करने पर सहमत हुए। दोनों नेताओं ने भारत-यूरोपीय संघ संबंधों और जलवायु परिवर्तन पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। इस बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने स्पेन को भारत में कई क्षेत्रों जैसे ग्रीन हाइड्रोजन, बुनियादी ढांचा और रक्षा निर्माण में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने स्पेन से भारत की राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (National Infrastructure Pipeline), गति शक्ति योजना (Gati Shakti Plan) और संपत्ति मुद्रीकरण योजना (Asset Monetisation Plan) का लाभ उठाने के लिए भी कहा।

आज़ादी का अमृत महोत्सव : संस्कृति मंत्रालय ने 3 प्रतियोगिताएं लांच की

संस्कृति मंत्रालय ने राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर देशभक्ति गीत लेखन, लोरी लेखन और रंगोली बनाने के लिए तीन राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिताएं शुरू की हैं। यह प्रतियोगिताएं तहसील स्तर, तालुका स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक होंगी। इन प्रतियोगिताओं की घोषणा 24 अक्टूबर, 2021 को मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर इस प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां सभी के लिए खोली गई थीं। यह प्रतियोगिता कुछ महीनों तक “#UnityInCreativity” के रूप में चलेगी और विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

भारत ने आधिकारिक तौर पर उत्सर्जन सूची का समर्थन किया

भारत ने आधिकारिक तौर पर विकसित देशों के ऐतिहासिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को सूचीबद्ध करते हुए भारतीय जलवायु विशेषज्ञों द्वारा बनाई गई एक वेबसाइट को एंडोर्स किया। स्कॉटलैंड के ग्लासगो में 26वें संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (COP) के शुरू होने से पहले भारत ने उत्सर्जन सूची का समर्थन किया। विकसित और विकासशील देशों के उत्सर्जन के बीच असमानता को उजागर करने के उद्देश्य से यह उत्सर्जन सूची बनाई गई है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और पश्चिमी यूरोप के देशों को शुद्ध कार्बन ऋण (net carbon debt) के रूप में दिखाया गया है, भारत और चीन जैसे विकासशील देशों के पास शुद्ध क्रेडिट (net credit) है। भारत वार्षिक आधार पर कार्बन उत्सर्जन का तीसरा सबसे बड़ा उत्सर्जक है। हालांकि, यह अपने ऐतिहासिक उत्सर्जन के मामले में छठा सबसे बड़ा है। जब इसकी जनसंख्या के आकार पर विचार किया जाता है, तो यह सबसे कम प्रति व्यक्ति उत्सर्जक में से एक है।

एडेलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2021

हुरुन इंडिया और एडेलगिव ने संयुक्त रूप से एडलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2021 जारी की है। इस सूची में विप्रो के संस्थापक अध्यक्ष अजीम प्रेमजी (Azim Premji) ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 9,713 करोड़ रुपये का दान दिया, जो एक दिन में लगभग 27 करोड़ रुपये है। एचसीएल के शिव नादर ने एक बार फिर 1,263 करोड़ रुपये के वार्षिक दान के साथ 59 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सूची में दूसरा स्थान बरकरार रखा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी और उनके परिवार ने 577 करोड़ रुपये के वार्षिक दान के साथ परोपकार सूची में तीसरे स्थान पर कब्जा किया।

"गंगा उत्सव 2021" का 5वां संस्करण

तीन दिवसीय गंगा उत्सव के 5वें संस्करण का आयोजन 01 नवंबर से 03 नवंबर, 2021 तक वर्चुअल फॉर्मेट में किया गया है। "Ganga Utsav 2021 – The River Festival" न केवल गंगा नदी की महिमा का जश्न मनाएगा बल्कि देश की सभी नदियों को 'नदी उत्सव' (नदी महोत्सव) के उत्सव को बढ़ावा देने के लिए मनाएगा। 2021 के कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत के नेतृत्व में किया गया है। 04 नवंबर, 2008 को गंगा नदी को 'राष्ट्रीय नदी' के रूप में घोषित किए जाने की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए जल शक्ति मंत्रालय के साथ संयुक्त रूप से स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (NMGC) द्वारा वार्षिक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। 2021 का यह जश्न आजादी के 75 साल और आजादी का अमृत महोत्सव समारोह का हिस्सा होगा। फेस्टिवल के पहले दिन, नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) ने एक घंटे में फेसबुक पर अपलोड किए गए हस्तलिखित नोटों की सबसे अधिक तस्वीरें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कीं।

‘Vax’ को चुना गया ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी का वर्ड ऑफ द ईयर 2021

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी (OED) द्वारा साल 2021 के लिए ‘Vax’ को वर्ड ऑफ द ईयर चुना गया है। वैक्स लैटिन शब्द Vacca से लिया गया है, जिसका अर्थ 'गाय (cow)' है. वैक्स का उपयोग टीकों के लिए एक संक्षिप्त रूप के रूप में किया जाता है और इसका मतलब है कि किसी व्यक्ति के शरीर में बीमारी होने से बचाने के लिए एक पदार्थ डाला जाता है। कोविद -19 महामारी के कारण, टीकों से संबंधित शब्दों में 2021 में वृद्धि देखी गई, जिसमें डबल-vaxxed, unvaxxed and anti-vaxxer जैसे शब्द शामिल हैं।

हरियाणा सरकार ने लॉन्च किया 'उत्तम बीज पोर्टल'

हरियाणा के मुख्यमंत्री (सीएम), मनोहर लाल खट्टर ने 'उत्तम बीज पोर्टल' लॉन्च किया है, जो पारदर्शिता के साथ गुणवत्तापूर्ण बीज प्रदान करके हरियाणा के किसानों को लाभान्वित करेगा। पोर्टल सरकारी और निजी बीज उत्पादक एजेंसियों दोनों द्वारा आयोजित बीज उत्पादन कार्यक्रम में पारदर्शिता प्रदान करेगा और प्रमाणित बीजों की गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा। इस बीज पोर्टल को मेरी फसल मेरा ब्योरा (Meri Fasal Mera Byora) पोर्टल और परिवार पहचान पत्र आईडी से जोड़ा गया है। मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल उन सभी किसानों को विवरण प्रदान करता है जिनके पास जमीन है या जिन्होंने अपनी जमीन ठेके पर दी है और अपनी फसल को बड़ावा देना चाहिए। किसानों को अब उच्च गुणवत्ता वाले अच्छे बीज मिलेंगे, जिससे उनके उत्पादन और राजस्व में सुधार हो सकता है। सरकारी व्यवसायों के साथ-साथ निजी वीजा व्यवसायों को भी पंजीकरण कराना होगा।

छत्तीसगढ़ में आयोजित हुआ राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव 2021

छत्तीसगढ़ ने राज्य के पर्यटन विकास योजना के एक भाग के रूप में रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में वार्षिक द्वितीय राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव (National Tribal Dance Festival) 2021 मनाया है। इसका उद्घाटन झारखंड के मुख्यमंत्री (सीएम) हेमंत सोरेन और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने किया। इस वर्ष के आयोजन को छत्तीसगढ़ के राज्योत्सव (राज्य स्थापना दिवस- 1 नवंबर, 2021) के साथ जोड़ा गया था। यह उत्सव उज्बेकिस्तान, नाइजीरिया, श्रीलंका, युगांडा, सीरिया, माली, फिलिस्तीन और किंगडम ऑफ एस्वातिनी सहित देशों के विविध आदिवासी समुदायों के कलाकारों की मेजबानी करेगा। छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्रों बस्तर, दंतेवाड़ा, कोरिया, कोरबा, बिलासपुर, गरियाबंद, मैनपुर, धुरा, धमतरी, सरगुजा और जशपुर के कलाकार अपने नृत्य रूपों के माध्यम से अपनी संस्कृति और परंपराओं का प्रतिनिधित्व करेंगे।

RBI ने बंधन बैंक को एजेंसी बैंक का नाम दिया

भारतीय रिजर्व बैंक ने अब बंधन बैंक को सरकारी कारोबार के संचालन के लिए आरबीआई के एजेंसी बैंक (Agency Bank) के रूप में नियुक्त किया है। बंधन बैंक अब कई अन्य निजी बैंकों में शामिल हो गया है जिन्हें आरबीआई के एजेंसी बैंक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। बंधन बैंक अब जीएसटी, वैट और राज्य करों के संग्रह से संबंधित लेनदेन को संभालने के लिए अधिकृत होगा। हाल ही में RBI के एजेंसी बैंक के रूप में नियुक्त बैंकों की सूची:

  • दक्षिण भारतीय बैंक
  • कर्नाटक बैंक
  • डीसीबी बैंक
  • आरबीएल बैंक
  • धनलक्ष्मी बैंक
  • इंडसइंड बैंक
  • बंधन बैंक

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.