Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 November 2021

अफगानिस्तान पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद की भारत मेज़बानी करेगा

भारत 10 नवंबर को अफगानिस्तान पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद की मेज़बानी करेगा। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की इस बैठक की अध्यक्षता श्री अजीत डोभाल करेंगे। मध्य एशियाई देशों के अलावा रूस और ईरान ने भी बैठक में शामिल होने की पुष्टि की है। पहली बार न केवल अफगानिस्तान के सबसे करीबी पड़ोसी बल्कि मध्य एशिया के सभी देश इस बैठक में शामिल हो रहे हैं। यह उत्साहजनक प्रतिक्रिया अफगानिस्तान में शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने में भारत की भूमिका का महत्व उजागर करती है। इससे पहले इस तरह की दो बैठकें ईरान में सितंबर 2018 और दिसंबर 2019 में हुई थी। कोरोना महामारी के कारण तीसरी बैठक के आयोजन में देर हुई। इस बैठक के लिए चीन और पाकिस्तान को भी आमंत्रित किया गया है। उनकी औपचारिक प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा है। हालांकि पाकिस्तान ने मीडिया के जरिए संकेत दिया है कि वह बैठक में शामिल नहीं होगा।

मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध लकड़ी और लाख से बने खिलौनों को अब वैश्विक पहचान मिलेगी

मध्य प्रदेश में बुदनी के प्रसिद्ध लकड़ी और लाख से बने खिलौनों को अब वैश्विक पहचान मिलेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इन खिलौनों को ई-विपणन के माध्‍यम से अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान दिलाई जाएगी। उन्‍होंने कहा कि सीहोर जिले में स्थित बुदनी को खिलौना उत्‍पादन के विशेष केन्‍द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। बुदनी में इन दिनों खिलौना उत्‍सव चल रहा है जो 14 नवंबर को सम्पन्न होगा।

इन्फ्लेटेबल मिसाइल डिटेक्शन सिस्टम

हाल ही में इज़राइल ने अत्यधिक ऊँचाई पर मौजूद खतरों का पता लगाने हेतु डिज़ाइन की गई एक विशाल ‘इन्फ्लेटेबल मिसाइल डिटेक्शन सिस्टम’ का परीक्षण शुरू कर दिया है। इज़राइल के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, विशालकाय ‘ब्लिंप’ के आकार का यह सिस्टम अपनी तरह का पहला सिस्टम है। इसे राज्य के स्वामित्व वाली ‘इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज़’ की सहायक कंपनी और यू.एस. एयरोस्टेट निर्माता ‘TCOM’ के सहयोग से विकसित किया गया है। गौरतलब है कि इज़राइल के पास पहले से ही एक परिष्कृत मिसाइल रक्षा प्रणाली मौजूद है, जिसका उपयोग इस वर्ष 11-दिवसीय गाजा युद्ध के दौरान सफलतापूर्वक किया गया था। गाज़ा के उग्रवादी हमास शासकों से संभावित खतरों का मुकाबला करने के लिये इज़राइल ने हाल के वर्षों में आक्रामक रूप से अपनी सैन्य क्षमता में वृद्धि की है और वर्तमान में इज़राइल के पास विश्व के सभी बड़े शहरों पर हमला करने की क्षमता है। गाजा युद्ध के दौरान इज़रायल की आयरन डोम रक्षा प्रणाली ने महत्त्वपूर्ण कार्य किया था।

राहुल द्रविड़ भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त

भारतीय क्रिकेट टीम के विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। नियुक्ति की पुष्टि करते हुए ‘भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड’ (BCCI) ने कहा कि राहुल द्रविड़ न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर से शुरू होने वाली द्विपक्षीय शृंखला से टीम की कमान संभालेंगे। ज्ञात हो कि राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में रवि शास्त्री का स्थान लेंगे। राहुल द्रविड़ इससे पूर्व बंगलूरू में ‘राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी’ (NCA) के प्रमुख थे और उन्होंने भारत की अंडर-19 टीम के कोच के रूप में भी कार्य किया है। गौरतलब है कि राहुल द्रविड़ ने अपने अंतर्राष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1996 में श्रीलंका के विरुद्ध खेलते हुए की थी। राहुल द्रविड़ ने भारत की ओर से 164 टेस्ट मैच और 344 एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने क्रमशः 13288 और 10889 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने भारत की ओर से केवल ही टी20 मैच खेला।

नीति आयोग और विश्व बैंक इलेक्ट्रिक वाहनों के वित्तपोषण के लिए तैयार

नीति (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) आयोग और विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के तेजी से और आसान वित्तपोषण के लिए एक कार्यक्रम की सुविधा के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। NITI Aayog और World Bank $300 मिलियन का 'फर्स्ट लॉस रिस्क शेयरिंग इंस्ट्रूमेंट (first loss risk sharing instrument)' स्थापित कर रहे हैं, जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) इसके प्रोग्राम मैनेजर के रूप में है।इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स के लिए मौजूदा ब्याज दर, जो 20-25 फीसदी के दायरे में है, को घटाकर 10-12 फीसदी करने की उम्मीद है।

सीएस वेंकटकृष्णन बार्कलेज के प्रमुख बने

बार्कलेज के नए सीईओ सीएस वेंकटकृष्णन (CS Venkatakrishnan) हैं, एक भारतीय-अमेरिकी और उस पद को धारण करने वाले रंग के पहले व्यक्ति है। वेंकटकृष्णन, जो हाल ही में बार्कलेज के सह-अध्यक्ष और वैश्विक बाजारों के प्रमुख थे, सीईओ के रूप में कदम रख रहे हैं, जब जेस स्टेली (Jes Staley) ने दिवंगत फाइनेंसर जेफ़री इप्स्टीन (Jeffrey Epstein) के साथ अपने संबंधों पर इस्तीफा दे दिया, जो एक सजायाफ्ता यौन अपराधी थे, जिनकी तीन साल पहले जेल में आत्महत्या कर दी गई थी।

उन्मुक्त चंद BBL के लिए साइन अप करने वाले पहले भारतीय पुरुष बने

उन्मुक्त चंद बिग बैश लीग (Big Bash League) के लिए साइन अप करने वाले पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर बन गए हैं क्योंकि वह आगामी संस्करण में मेलबर्न रेनेगेड्स (Melbourne Renegades) टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं। 28 वर्षीय, जिन्होंने 2012 में अंडर -19 विश्व कप खिताब के लिए भारत का नेतृत्व किया, ने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों की विशेषता के अलावा, भारत ए का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने इस साल अगस्त में भारतीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि वह 'दुनिया भर से बेहतर अवसर तलाशेंगे'।

याहू (Yahoo) ने चीन से बाहर निकलने का निर्णय लिया

चुनौतीपूर्ण व्यापार और कानूनी माहौल के कारण याहू ने 2 नवंबर, 2021 को चीन से बाहर निकलने का निर्णय लिया है। याहू ने 1 नवंबर, 2021 से चीन में अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं। याहू ने यह निर्णय यूजर्स के अधिकारों और एक मुक्त और खुले इंटरनेट के लिए अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप लिया। इंटरनेट सेंसरशिप पर चीनी अधिकारियों की पैनी पकड़ है. इसके लिए चीन में काम करने वाली कंपनियों को राजनीतिक रूप से संवेदनशील या अनुपयुक्त कीवर्ड और सामग्री को सेंसर करने की आवश्यकता होती है। चीन ने अपने “व्यक्तिगत सूचना संरक्षण कानून” को भी लागू किया है, जो इस बात की सीमा निर्धारित करता है कि कंपनियां क्या जानकारी एकत्र कर सकती हैं। यह मानकों को भी निर्धारित करता है कि जानकारी को कैसे संग्रहीत किया जाना चाहिए। चीनी कानूनों के तहत, अगर अधिकारी ऐसा अनुरोध करते हैं, तो देश में काम करने वाली कंपनियों को डेटा सौंपने की आवश्यकता होती है।

RBI का संशोधित PCA ढांचा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने अपनी ट्रिगर सूची से लाभप्रदता पैरामीटर को बाहर करने के लिए 3 नवंबर, 2021 को अपने त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (Prompt Corrective Action – PCA) ढांचे को संशोधित किया। इसके 2017 के ढांचे में पूंजी, परिसंपत्ति गुणवत्ता और लाभप्रदता निगरानी के प्रमुख क्षेत्र थे। हाल के संशोधन में राउंड कैपिटल, परिसंपत्ति गुणवत्ता और उत्तोलन प्रमुख क्षेत्र होंगे। RBI ने कुल पूंजी पर्याप्तता अनुपात में कमी के स्तर को भी संशोधित किया है। उचित समय पर पर्यवेक्षी हस्तक्षेप को सक्षम करने के उद्देश्य से PCA ढांचा तैयार किया गया है। इसकी वित्तीय स्थिति को बहाल करने के लिए पर्यवेक्षित इकाई को समयबद्ध तरीके से उपचारात्मक उपायों को लागू करने की आवश्यकता है। PCA फ्रेमवर्क दिसंबर, 2002 में पेश किया गया था। यह प्रभावी बाजार अनुशासन के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करता है। इन विनियमों को वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद के कार्यकारी समूह की सिफारिशों पर अप्रैल, 2017 में संशोधित किया गया था। इस ढांचे के तहत, RBI कमजोर वित्तीय मैट्रिक्स वाले बैंकों पर नजर रखता है। इसका उद्देश्य भारत के बैंकिंग क्षेत्र में गैर-निष्पादित आस्तियों (NPA) की समस्याओं की जांच करना है। यह बैंक के संकट की स्थिति में नियामक, निवेशकों और जमाकर्ताओं को सतर्क करने में मदद करता है।

भारतीय फ्लैपशेल कछुए

हाल ही में ओडिशा के वन अधिकारियों ने कथित तस्करी रैकेट में 40 ‘भारतीय फ्लैपशेल कछुए’ ज़ब्त किये हैं। भारतीय फ्लैपशेल कछुआ मीठे पानी की कछुए की प्रजाति है और कई राज्यों में पाई जाती है। ‘फ्लैप-शेल’ नाम की उत्पत्ति प्लास्ट्रॉन पर स्थित ऊरु फ्लैप की उपस्थिति से हुई है। जब कछुए खोल में पीछे हटते हैं, तो त्वचा के ये फ्लैप अंगों को ढक देते हैं। यह एक अपेक्षाकृत छोटा नरम-खोल वाला कछुआ है, जिसकी लंबाई 350 मिलीमीटर तक होती है।

वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो की क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने टी-20 विश्व कप के समापन के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा है। मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज, श्रीलंका से हारने के बाद सेमीफाइनल की दौड से बाहर हो गया है। 38 वर्षीय ब्रावो ने नब्बे टी-20 मैचों में एक सौ 15 दशमलव तीन-आठ के स्ट्राइक रेट से एक हजार 245 रन बनाए है। उन्होंने अपने कैरियर में 78 विकेट भी लिए हैं। ड्वेन ब्रावो 2012 और 2016 में टी 20 विश्व कप जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम में भी शामिल थे।

भाई दूज

भाई दूज का पावन पर्व 6 नवंबर को आस्‍था और हर्षोल्‍लास से मनाया गया। यह प्रत्‍येक वर्ष कार्तिक मास के शुक्‍ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इसे यम द्वितीया भी कहते हैं। इस अवसर पर बहनें अपने भाइयों को तिलक लगाकर उनके दीर्घ जीवन और सुख-समृद्धि की मंगलकामना करती हैं। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने पावन त्यौहार भाई दूज के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं।

द्रोणाचार्य पुरस्‍कार से सम्‍मानित क्रिकेट कोच तारक सिन्हा का निधन

प्रसिद्ध क्रिकेट कोच और द्रोणाचार्य पुरस्‍कार से सम्‍मानित तारक सिन्हा का लंबी बीमारी के बाद नई दिल्‍ली में निधन हो गया। वह 71 वर्ष के थे। भारतीय क्रिकेट के लिए कई खिलाड़ि‍यों को तैयार करने वाले तारक सिन्‍हा लंबे समय से फेफड़ों के कैंसर से जूझ रहे थे। 'उस्ताद जी' के नाम से जाने जाने वाले सिन्हा ने द सोनेट क्लब में कई क्रिकेटरों को प्रशिक्षित किया। उन्होंने प्रतिभा की पहचान की और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों में बदल दिया। तारक सिन्‍हा सुरेंद्र खन्ना, रणधीर सिंह, रमन लांबा, मनोज प्रभाकर, अजय शर्मा, केपी भास्कर, अतुल वासन, आशीष नेहरा, संजीव शर्मा, आकाश चोपड़ा, शिखर धवन, अंजुम चोपड़ा और ऋषभ पंत सहित कई क्रिकेट खिलाड़‍ियों को प्रश‍िक्षित किया। तारक सिन्‍हा द्रोणाचार्य पुरस्कार पाने वाले पांचवें क्रिकेट कोच थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.