Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 November 2021

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 70 प्रतिशत से अधिक अनुमोदन रेटिंग के साथ सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विश्‍व नेताओं की रेटिंग में शीर्ष पर हैं और उन्हें विश्व का सबसे लोकप्रिय नेता बताया गया है। सत्‍तर प्रतिशत अनुमोदन के साथ वे रेटिंग सूची में सबसे ऊपर हैं। श्री मोदी को पूरे विश्‍व के वयस्‍क लोगों से अधिकतम अनुमोदन मिला है। वर्ष 2019 में मॉर्निंग कंसल्‍ट पॉलिटिकल इंटेलीजेंस के पूरे विश्‍व से आंकड़े एकत्र करने की शुरुआत से ही प्रधानमंत्री मोदी को 60 प्रतिशत से अधिक अनुमोदन मिलता रहा है। मैक्सिको के राष्‍ट्रपति आंद्रे मैनुअल लोपेज़ ऑब्रेदोर 66 प्रतिशत के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं। इसके बाद 58 प्रतिशत अनुमोदन के साथ इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, 54 प्रतिशत के साथ जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल और 47 प्रतिशत के साथ ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन का स्थान है। अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन 44 प्रतिशत के साथ छठे स्थान पर हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 43 प्रतिशत के साथ सातवें स्‍थान पर और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 40 प्रतिशत के साथ शीर्ष दस में शामिल हैं।

इराक के प्रधानमंत्री मुस्‍तफा-अल-कदिमी अपने निवास पर हुए ड्रोन हमले में बाल-बाल बचे

इराक के प्रधानमंत्री मुस्‍तफा-अल-कदिमी अपने निवास पर हुए सशस्त्र ड्रोन हमले में बाल-बाल बच गए। पूर्व खुफिया प्रमुख श्री अल-कदीमी ने पिछले साल मई में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। यह घटना बगदाद के कड़ी सुरक्षा वाले ग्रीन जोन क्षेत्र में हुई। विस्फोटकों से लदे एक ड्रोन ने इमारत पर हमला किया, जिससे उनके छह अंगरक्षक घायल हो गए। इराकी सेना ने कहा है कि अल-कदिमी को कोई नुकसान नहीं हुआ है और वे बिल्‍कुल ठीक है। इराकी सुरक्षाबल इस हमले के सिलसिले में जरूरी कदम उठा रहे हैं। इस इलाके में विदेशी दूतावास और सरकारी दफ्तर हैं। अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि इस हमले के पीछे कौन था। किसी ने अभी तक हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

हरियाणा सरकार ने राज्‍य स्‍थानीय उम्‍मीदवार रोजगार अधिनियम अधिसूचित किया, अगले वर्ष 15 जनवरी से प्रभावी

हरियाणा सरकार ने राज्‍य स्‍थानीय उम्‍मीदवार रोजगार अधिनियम-2020 अधिसूचित कर दिया है। यह अगले वर्ष 15 जनवरी से प्रभावी होगा। स्‍थानीय युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार में 75 प्रतिशत आरक्षण उपलब्‍ध कराने के लिए यह अधिनियम इस वर्ष दो मार्च को पारित किया गया था। इस अधि‍नियम के तहत अधिकतम कुल मासिक वेतन पचास हजार रुपये से कम कर तीस हजार रुपये किया गया है। यह अधिनियम निजी क्षेत्र की कंपनियों, सोसायटी, ट्रस्‍ट, सीमित देयता साझेदारी और सामान्य साझेदारी कंपनियों और किसी भी ऐसे व्‍यक्ति पर लागू होगा, जो दस या इससे अधिक लोगों को वेतन, मजदूरी या किसी प्रकार के अन्‍य पारिश्रमिक पर काम देते हैं। श्री खट्टर ने बताया कि सभी नियोक्‍ताओं के लिए तीस हजार तक का कुल मासिक वेतन या परिश्रमिक पाने वाले कर्मचारियों का पंजीकरण अनिवार्य होगा। यह पंजीकरण हरियाणा के श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध पोर्टल पर कराना होगा। नियोक्‍ताओं को उन पदों पर, जिनमें कुल मासिक वेतन तीस हजार रुपये से अधिक न हो, सभी नई भर्तियों में 75 प्रतिशत स्‍थानीय उम्‍मीदवारों को रखना होगा। अपेक्षित योग्‍यता और कौशल के स्‍थानीय उम्‍मीदवारों की पर्याप्‍त संख्‍या नहीं मिलने पर नियोक्‍ता इस शर्त से छूट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वाइस एडमिरल कृष्ण स्वामीनाथन ने पश्चिमी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में पदभार ग्रहण किया

वाइस एडमिरल कृष्ण स्वामीनाथन ने 04 नवंबर 2021 को पश्चिमी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में पदभार ग्रहण किया। 01 जुलाई 1987 को भारतीय नौसेना में शामिल हुएएडमिरल स्वामीनाथन संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध के विशेषज्ञ हैं। अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक हासिल करने वाले एडमिरल स्वामीनाथन ने अपने नौसैनिक करियर में मिसाइल जहाजों आईएनएस विद्युत और विनाश, मिसाइल कार्वेटआईएनएस कुलिश; गाइडेड मिसाइल विध्वंसकआईएनएस मैसूर और विमानवाहक पोतआईएनएस विक्रमादित्य की कमान सहित कई प्रमुख परिचालन, स्टाफ और प्रशिक्षण नियुक्तियां की हैं।

भारत-भूटान ने 7 प्रवेश-निकास व्यापार बिंदुओं को जोड़ने के लिए LoE जारी किया

नवंबर 2021 में, भारत और भूटान ने व्यापार और पारगमन मुद्दों पर चर्चा करने वाले देशों के बीच वाणिज्य सचिव स्तर की बैठक के दौरान जारी किए गए लेटर ऑफ एक्सचेंज (LoE) के माध्यम से व्यापार के लिए सात अतिरिक्त प्रवेश-निकास बिंदुओं को औपचारिक रूप दिया। यह औपचारिकता व्यापार संपर्क बढ़ाने के उपायों का एक हिस्सा है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वाणिज्य विभाग के सचिव BVR सुब्रह्मण्यम ने किया और भूटानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्रालय के सचिव दाशो कर्मा शेरिंग ने किया। भूटान 4 भारतीय राज्यों – असम (267 किमी – सबसे लंबी), अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ कुल 699 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है।

दूरसंचार सचिव K राजारामन की अध्यक्षता में DoT ने 6G पर एक प्रौद्योगिकी नवाचार समूह का गठन किया

संचार मंत्रालय के तहत दूरसंचार विभाग (DoT) ने विश्व स्तर पर 6G प्रौद्योगिकी के विकास में नेतृत्व करने के लिए छठी पीढ़ी (6G) पर एक प्रौद्योगिकी नवाचार समूह का गठन किया है। K. राजारमन, अध्यक्ष डिजिटल संचार आयोग और सचिव (दूरसंचार) को पहल का अध्यक्ष नामित किया गया है। टेक्नोलॉजी इनोवेशन ग्रुप एक 22 सदस्यीय समूह है।

ब्रिटेन: दिवाली पर महात्मा गांधी के सम्मान में विशेष सिक्का जारी

ब्रिटेन में दिवाली के अवसर पर महात्मा गांधी के जीवन और विरासत का जश्न मनाते हुए ब्रिटेन के चांसलर व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने पांच पाउंड के एक नए स्मारक सिक्के का अनावरण किया। सोने और चांदी सहित कई मानकों में उपलब्ध यह गोल सिक्का, हीना ग्लोवर द्वारा डिजाइन किया गया है, जिस पर भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल और महात्मा गांधी का एक प्रसिद्ध उद्धरण 'मेरा जीवन ही मेरा संदेश है' अंकित है।

चीन ने दुनिया का पहला पृथ्वी विज्ञान उपग्रह, Guangmu लॉन्च किया

चीन ने उत्तरी शांक्सी प्रांत के ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से 5 नवंबर, 2021 को दुनिया का पहला पृथ्वी-विज्ञान उपग्रह, Guangmu या SDGSAT-1 अंतरिक्ष में भेजा। Guangmu को लॉन्ग मार्च -6 वाहक रॉकेट (CZ-6 (चांग झेंग-6) के रूप में भी जाना जाता है) द्वारा लॉन्च किया गया था जो 395 वां उड़ान मिशन है। SDGSAT-1 सतत विकास के लिए UN 2030 एजेंडा के अनुसार अनुकूलित पहला उपग्रह है जिसे शांति और समृद्धि के लिए 17 SDG के साथ 2015 में अपनाया गया था। चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन (CASC) ने मिशन लॉन्च किया और SDGSAT-1 को चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (CAS) द्वारा विकसित किया गया।

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री डॉ शंकर आचार्य ने “एन इकोनॉमिस्ट एट होम एंड एब्रॉड: ए पर्सनल जर्नी” शीर्षक से एक नई पुस्तक लिखी

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार, डॉ शंकर आचार्य ने “एन इकोनॉमिस्ट एट होम एंड एब्रॉड: ए पर्सनल जर्नी” नामक एक नई पुस्तक लिखी है। पुस्तक में सबसे कुशल नीति अर्थशास्त्री डॉ शंकर आचार्य के पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन को दिखाया गया है। पुस्तक हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई है।

भास्कर चट्टोपाध्याय ने “द सिनेमा ऑफ सत्यजीत रे” नामक एक नई पुस्तक लिखी

लेखक भास्कर चट्टोपाध्याय द्वारा लिखित और वेस्टलैंड द्वारा प्रकाशित ‘द सिनेमा ऑफ सत्यजीत रे‘ नामक एक नई पुस्तक महान भारतीय फिल्म निर्माता – ‘सत्यजीत रे’ के जीवन का विवरण देती है। पुस्तक को दो खंडों में विभाजित किया गया है, पहला कला के बारे में है और दूसरा कलाकार के बारे में है। भास्कर चट्टोपाध्याय ने “पतंग” (2016), “हियर फॉल्स द शैडो“ (2017) और “द डिसैपियरेंस ऑफ सैली सिकेरा“ (2018) जैसे उपन्यास भी लिखे।

NDDB ने 5 साल के लिए वाराणसी डेयरी यूनियन के प्रबंधन के लिए UP के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) आनंद ने 5 साल की अवधि के लिए वाराणसी दुग्ध संघ का प्रबंधन करने के लिए उत्तर प्रदेश (UP) सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। UP सरकार, प्रादेशिक कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन लिमिटेड (PCDF), वाराणसी मिल्क यूनियन और NDDB के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर वस्तुतः हस्ताक्षर किए गए। वाराणसी मिल्क यूनियन बायोगैस आधारित ट्राइजेनरेशन प्लांट स्थापित करने वाला देश का पहला दुग्ध संघ होगा।

प्रेसिडेंट्स कप निशानेबाजी प्रतियोगिता की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत ने रजत पदक और कांस्य पदक जीता

पोलैंड में प्रेसिडेंट्स कप निशानेबाजी प्रतियोगिता की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत के सौरभ चौधरी ने रजत पदक और अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक जीता। जर्मनी के क्रिश्चियन रिट्ज ने 34 अंक हासिल करके इस स्पर्धा का खिताब अपने नाम कर लिया। सौरभ चौधरी ने 24 अंक और अभिषेक वर्मा ने 21 अंक प्राप्त किए। मनु भाखर महिलाओँ की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने में विफल रहीं। हालांकि उन्होंने ईरान के जवाद फरोगी के साथ दस मीटर पिस्टल मिश्रित स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। भारत ने प्रेसिडेंट्स कप प्रतियोगिता में तीन पदक जीते हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.