Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 November 2021

लॉजिस्टिक्स ईज अक्रॉस डिफरेंट स्टेट्स-लीड्स रिपोर्ट, 2021 का तीसरा संस्करण जारी

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने लॉजिस्टिक्स ईज अक्रॉस डिफरेंट स्टेट्स-लीड्स रिपोर्ट, 2021 का तीसरा संस्करण जारी किया। रिपोर्ट के अनुसार गुजरात को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य घोषित किया गया है जबकि उत्तर प्रदेश को शीर्ष सुधारकर्ता के रूप में चुना गया है। नई दिल्ली में रिपोर्ट जारी करते हुए श्री गोयल ने कहा कि कुछ राज्यों ने अपनी रैंकिंग में छलांग लगाई है और उत्तर प्रदेश सात पायदान आगे बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि यह उत्तर प्रदेश में बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता में सुधार के लिए किए गए प्रयासों को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि बेहतर लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे से कारोबार करने में आसानी तथा जीवन को सरल बनाने में सुधार होगा और कोविड महामारी के दौरान सरकार कुशल बुनियादी ढांचे के कारण महत्वपूर्ण आवश्यकताओं का प्रबंधन करने में सक्षम रही।

त्रिपुरा ने विकसित किया देश का 'पहला' बांस से बना क्रिकेट का बैट और स्टंप

त्रिपुरा के बैम्बू एंड केन डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (BCDI) ने नॉर्थ ईस्ट सेंटर ऑफ टेक्नोलॉजी एप्लीकेशन एंड रीच (NECTAR) के साथ मिलकर क्रिकेट बैट के निर्माण के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सभी मानक प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए देश का पहला बांस से बना क्रिकेट बैट विकसित करने का दावा किया है। इन बल्ले का इस्तेमाल क्रिकेट के सभी प्रारूपों में किया जा सकता है। क्रिकेट के बल्ले के उत्पादन के लिए सबसे पसंदीदा लकड़ी विलो है। कंपनी के सीईओ ने हाल ही में बिप्लब कुमार देब (Biplab Kumar Deb) को उत्पाद का प्रदर्शन दिया। बैट के विकास के लिए हार्ड बूम (स्थानीय नाम) बांस का उपयोग किया गया है। "कनकाइच (एक स्थानीय प्रकार का बांस)" का उपयोग बांस के विकेट बनाने के लिए भी किया गया है, जो लगभग पूरी तरह से ठोस होते हैं।

सुधा मूर्ति द्वारा लिखित "द सेज विद टू हॉर्न्स: अन्यूश़वल टेल्स फ्रॉम माइथोलॉजी"

इंफोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और एक प्रसिद्ध लेखिका, सुधा मूर्ति (Sudha Murty) ने "द सेज विद टू हॉर्न्स: अन्यूश़वल टेल्स फ्रॉम माइथोलॉजी (The Sage with Two Horns: Unusual Tales from Mythology)" शीर्षक से अपनी नई पुस्तक प्रकाशित की है, जो "अन्यूश़वल टेल्स फ्रॉम माइथोलॉजी" श्रृंखला की 5 वीं और आखिरी पुस्तक है। श्रृंखला में राजाओं और रानियों, देवी-देवताओं, ऋषियों, और असाधारण ज्ञान के पुरुषों और महिलाओं की कहानियां हैं।

2022 क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की घोषणा

QS (Quacquarelli Symonds) ने 2022 QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी की है। रैंकिंग में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर ने लगातार चौथे वर्ष शीर्ष स्थान हासिल किया है। इसके बाद चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी दूसरे स्थान पर और सिंगापुर में नानयांग प्रौद्योगिकी यूनिवर्सिटी (Nanyang Technological University) और हांगकांग में हांगकांग विश्वविद्यालय (University of Hong Kong) तीसरे स्थान पर है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IITB) (क्षेत्रीय रूप से 42वां) और IIT दिल्ली (क्षेत्रीय रूप से 45वां) शीर्ष-50 में केवल दो भारतीय संस्थान हैं। IIT मद्रास, जो पिछले साल 50वें स्थान पर था, चार स्थान खोकर अब 54वें स्थान पर है। भारत में 126 विश्वविद्यालयों के साथ चीन के बाद 118 भारतीय विश्वविद्यालय हैं।

फोनपे ने टोकन सोल्यूशन 'सेफकार्ड' लॉन्च किया

डिजिटल भुगतान फर्म, PhonePe ने ऑनलाइन डेबिट और क्रेडिट कार्ड लेनदेन के लिए ' सेफकार्ड (SafeCard)' नामक एक टोकन सोल्यूशन लॉन्च किया है। इससे पहले सितंबर 2021 में, आरबीआई ने कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन (Card-on-File Tokenisation - CoFT) सेवाओं के साथ-साथ कार्ड-ऑन-फाइल (सीओएफ) के लिए लागू डिवाइस-आधारित टोकनाइजेशन फ्रेमवर्क बनाया था, जिसका अर्थ है कि क्रेडिट / डेबिट कार्ड का विवरण भुगतान में आसानी हेतु व्यापारियों द्वारा संग्रहीत किया जाता है।

मेघालय कैबिनेट ने पूर्वी पश्चिम खासी हिल्स जिले के निर्माण को मंजूरी दी

5 नवंबर, 2021 को, मेघालय कैबिनेट ने “मैरांग सिविल सब-डिवीजन” को एक पूर्ण जिले का दर्जा देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मैरंग सिविल सब-डिवीजन को अब “पूर्वी पश्चिम खासी हिल्स जिला” (Eastern West Khasi Hills district) नाम से जाना जाएगा। इसका उद्घाटन 10 नवंबर, 2021 को होगा। इस कदम से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि प्रशासन लोगों के करीब रहेगा। यह यह भी सुनिश्चित करेगा कि कई योजनाओं का कार्यान्वयन अधिक प्रभावी हो। खासी हिल्स एक निम्न पर्वत संरचना है, जो मेघालय के शिलांग पठार में स्थित है। ये पहाड़ियाँ गारो-खासी-जयंतिया श्रेणी का हिस्सा हैं। वे पूर्वांचल रेंज के साथ-साथ आगे पूर्व की ओर बड़ी पटकाई रेंज से जुड़ते हैं। खासी हिल्स मेघालय उपोष्णकटिबंधीय वन क्षेत्र में स्थित हैं। 1970 से पहले, खासी हिल्स और पूरा मेघालय राज्य प्रशासनिक रूप से असम का हिस्सा था। खासी हिल्स क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी लुम शिलांग (Lum Shyllong) है। इसकी ऊंचाई 1968 मीटर है। यह शिलांग शहर से कुछ किलोमीटर दक्षिण में स्थित है।

ऑस्ट्रेलिया चन्द्रमा पर रोवर भेजेगा

ऑस्ट्रेलिया और कनाडा की निजी कंपनियां यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी सिडनी के सहयोग से एक मून मिशन विकसित कर रही हैं। इस मिशन के तहत ऑस्ट्रेलियाई तकनीक को 2024 के मध्य तक चांद पर पानी की खोज करने के लिए भेजा जाएगा। यदि योजना सफल होती है, तो यह चंद्रमा पर पहुँचने वाला ऑस्ट्रेलिया का पहला रोवर होगा। इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष एजेंसी ने अक्टूबर 2021 में घोषणा की थी कि उसकी योजना 2026 तक चंद्रमा पर ऑस्ट्रेलियाई निर्मित रोवर भेजने की है। ऑस्ट्रेलियाई निर्मित रोवर नासा के साथ ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष एजेंसी के सौदे का हिस्सा है। यह रोवर ऑक्सीजन युक्त चंद्र मिट्टी को इकट्ठा करेगा। इस रोवर का वजन दस किलोग्राम है और इसका आयाम 60x60x50 सेमी है। इसे हाकुतो लैंडर पर लॉन्च किया जाएगा, जिसे जापान की लूनर रोबोटिक एक्सप्लोरेशन कंपनी आईस्पेस ने बनाया है। रोवर भी आईस्पेस द्वारा बनाया गया है। इसमें एक एकीकृत रोबोटिक शाखा शामिल होगी, जिसे स्टारडस्ट टेक्नोलॉजीज (कनाडा) और ऑस्ट्रेलिया की EXPLOR स्पेस टेक्नोलॉजी नामक निजी कंपनियों द्वारा बनाया गया है।

भारत का पहला रूफटॉप ड्राइव-इन थिएटर मुंबई में लॉन्च किया गया

भारत में पहले ओपन-एयर रूफटॉप ड्राइव-इन मूवी थियेटर का उद्घाटन मुंबई, महाराष्ट्र में रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो वर्ल्ड ड्राइव (Jio World Drive) मॉल में किया गया है। ड्राइव-इन थिएटर का संचालन और प्रबंधन मल्टीप्लेक्स चेन पीवीआर लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। थिएटर को रिलायंस रिटेल और मल्टीप्लेक्स चेन पीवीआर के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया है। सुविधा में लगभग 290 कारों को समायोजित किया जा सकता है। थिएटर में प्रदर्शित पहली फिल्म अक्षय कुमार की सूर्यवंशी थी।

तमिलनाडु: प्रकृति संरक्षण मिशनों का प्रबंधन करेगा SPV

तमिलनाडु सरकार ने जलवायु कार्रवाई की दिशा में एक बड़ी छलांग लगाते हुए, राज्य में प्राकृतिक संरक्षण मिशनों के प्रबंधन के लिए पहला विशेष प्रयोजन वाहन (Special Purpose Vehicle – SPV) स्थापित किया है। इस विशेष प्रयोजन वाहन को “तमिलनाडु ग्रीन क्लाइमेट कंपनी” (Tamil Nadu Green Climate Company) कहा जा रहा है। यह कंपनी व्यावसायिक रूप से तीन महत्वपूर्ण प्राकृतिक संरक्षण मिशनों का प्रबंधन करेगी, अर्थात् तमिलनाडु जलवायु परिवर्तन मिशन, तमिलनाडु आर्द्रभूमि मिशन और तमिलनाडु ग्रीन मूवमेंट मिशन। इस SPV की अधिकृत पूंजी 5 करोड़ रुपये होगी। इसके सदस्य में शामिल हैं-
अध्यक्ष और एमडी: राज्य पर्यावरण सचिव
सदस्य: वित्त, नगरपालिका प्रशासन, ऊर्जा, कृषि और वन विभागों के शीर्ष अधिकारी।

पुनीत राजकुमार को मरणोपरांत बसवश्री पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया

कन्नड़ अभिनेता पुनीत राजकुमार (Puneeth Rajkumar) को मरणोपरांत ब्रुहनमुट्ट (Bruhanmutt) द्वारा बसवश्री पुरस्कार (Basavashree award) 2021 से सम्मानित किया जाएगा। प्यार से अप्पू कहे जाने वाले पुनीत, जिनका जन्म 17 मार्च, 1975 को चेन्नई में हुआ था, एक अभिनेता, पार्श्व गायक, टेलीविजन प्रस्तोता और निर्माता थे। मैटिनी आइडल राजकुमार के बेटे पुनीत 29 फिल्मों में मुख्य अभिनेता थे और एक बच्चे के रूप में और कई फिल्मों में दिखाई दिए। यह पुरस्कार भगवान बसवेश्वर के सिद्धांतों का पालन करके लोगों को उनके संबंधित क्षेत्रों में समाज की सेवाओं के लिए सम्मानित करता है। यह चित्रदुर्गा ब्रुहनमुट्ट (Chitradurga Bruhanmutt) द्वारा 1997 से प्रस्तुत किया जा रहा है। पुरस्कार में 5 लाख रुपये नकद और एक स्मृति चिन्ह शामिल है। पीटी उषा (2009), मलाला युसुफ़ज़ई (2014), पी साईनाथ (2016), डॉ के कस्तूरीरंगन (2020) ने हाल ही में यह पुरस्कार जीता है।

जम्मू-कश्मीर में सेना ने कश्मीर विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सेना ने कश्मीर विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिससे जम्मू-कश्मीर में तैनात सैनिकों को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने में मदद मिलेगी। श्रीनगर में चिनार कोर ऑफ आर्मी और कश्मीर विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते से कश्मीर में कार्यरत सैनिकों के लिए दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम से जुड़ने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

अल्फाबेट इंक ने एआई-संचालित ड्रग डिस्कवरी स्टार्ट-अप आइसोमॉर्फिक लैब्स लॉन्च की

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc.) ने लंदन में एक नई कंपनी आइसोमॉर्फिक लैब्स (Isomorphic Labs) लॉन्च की है। कंपनी का उद्देश्य मानवता की कुछ सबसे विनाशकारी बीमारियों के इलाज के लिए दवा की खोज और दवा के लिए एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) का उपयोग करना है। डेमिस हासाबिस (Demis Hassabis) आइसोमॉर्फिक लैब्स के सीईओ होंगे। हासाबिस डीपमाइंड के सीईओ और सह-संस्थापक हैं, जो एक अन्य अल्फाबेट सहायक कंपनी है, जिसने एआई का उपयोग अपने अमीनो एसिड अनुक्रम से सीधे प्रोटीन की 3 डी संरचना की भविष्यवाणी करने के लिए किया था।

मनु भाकर और जवाद फोरोफी ने उद्घाटन प्रेसिडेंट्स कप में स्वर्ण पदक जीता

भारत की महिला पिस्टल स्टार मनु भाकर और ईरानी ओलंपिक चैंपियन जवाद फोरोफी (Javad Foroughi) ने पोलैंड के व्रोकला में चल रहे ISSF प्रेसिडेंट्स कप (ISSF President’s Cup) के उद्घाटन संस्करण में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम शूटिंग स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। भारत-ईरानी जोड़ी ने मैथिल्डे लामोले (Mathilde Lamolle) और आर्टेम चेर्नौसोव (Artem Chernousov) की फ्रांसीसी-रूसी जोड़ी को 16-8 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। ISSF प्रेसिडेंट्स कप में सात सदस्यीय भारतीय दल हिस्सा ले रहा है।

जोकोविच ने डेनिल मेदवेदेव को हरा कर छठी बार पेरिस मास्टर्स टेनिस का खिताब जीता

दुनिया के नम्बर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने डेनिल मेदवेदेव को हराकर छठी बार पेरिस मास्टर्स टेनिस का खिताब जीत लिया। पेरिस में इस जीत के साथ ही उन्होंने रिकॉर्ड 37वीं बार एटीपी मास्टर्स-1000 खिताब पर कब्जा किया। वर्तमान सत्र के दौरान यह जोकोविच की 48वीं जीत भी है। उन्होंने एक सत्र में सबसे अधिक मास्टर्स 1000 खिताब जीतने के राफेल नडाल के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। इसके साथ ही सर्बिया के इस खिलाड़ी ने साल के अंत में रिकॉर्ड सातवीं बार एटीपी रैंकिंग में पहले नम्बर पर अपनी जगह भी सुनिश्चित कर ली है।

भारत की मनिका बत्रा और अर्चना गिरीश कामत ने डब्ल्यूटीटी कन्टेन्डर टूर्नामेंट का महिला डबल्स खिताब जीता

भारत की मोनिका बत्रा और अर्चना गिरीश कामत की जोड़ी ने स्लोवेनिया के लास्को में डब्ल्यूटीटी कन्टेन्डर टूर्नामेंट का महिला डबल्स खिताब जीत लिया है। कल फाइनल में भारतीय जोड़ी ने प्यूर्तोरिको की मैलेनी डियाज़ और एड्रियाना डियाज को लगातार सेट में 11-3, 11-8, 12-10 से हराया।

‘नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड’

07 नवंबर, 2021 को ‘नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड’ (NTPC) का 47वाँ स्थापना दिवस आयोजित किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय विद्युत मंत्री ने कहा कि सरकार एनटीपीसी को राष्‍ट्रीय से अंतर्राष्ट्रीय कंपनी बनने की ओर आगे बढ़ रही है। एनटीपीसी लिमिटेड विद्युत मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है। एनटीपीसी-आरईएल, एनटीपीसी की 100 % हिस्सेदारी वाली कंपनी है। भारत की सबसे बड़ी विद्युत कंपनी, एनटीपीसी की स्‍थापना वर्ष 1975 में भारत के विद्युत विकास में तेज़ी लाने के लिये की गई थी। इसका उद्देश्य नवाचार द्वारा संचालित किफायती, कुशल और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से विश्वसनीय बिजली तथा संबंधित समाधान प्रदान करना है। मई 2010 में इसे महारत्न कंपनी घोषित किया गया। यह नई दिल्ली में स्थित है। ‘डी.वी कपूर’ एनटीपीसी के पहले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे। ‘नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड’ का पहला सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश के सिंगरौली में स्थापित किया गया था।

डॉ. कमल रणदिवे

गूगल ने डॉ. कमल रणदिवे के सम्मान में एक डूडल बनाया है। यह डूडल उनकी 104वीं जयंती के अवसर पर बनाया गया है। डॉ. कमल रणदिवे को कैंसर पर उनके शोध के लिए जाना जाता है। डॉ. कमल रणदिवे (Dr. Kamal Ranadive) एक बायोमेडिकल शोधकर्ता थीं। उन्होंने कैंसर और वायरस के बीच सम्बन्ध पर शोध कार्य किया। वे Indian Women Scientists’ Association (IWSA) की संस्थापक सदस्यों में से एक थीं। उन्होंने 1960 के दशक में मुंबई में Indian Cancer Research Centre में भारत की प्रथम टिश्यू कल्चर रिसर्च लेबोरेटरी की स्थापना की थी। उनका जन्म 8 नवंबर, 1917 को पुणे में हुआ था । उनके माता-पिता दिनेश दत्तात्रेय समर्थ और शांताबाई दिनकर समरथ थे। उनके पिता एक जीवविज्ञानी थे जो पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज में पढ़ाते थे।

अंतर्राष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस: 08 नवंबर

अंतर्राष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस हर साल 8 नवंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन रेडियोलॉजी के उस मूल्य के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है, जो सुरक्षित रोगी देखभाल में योगदान देता है, और स्वास्थ्य देखभाल की निरंतरता में महत्वपूर्ण भूमिका रेडियोलॉजिस्ट और रेडियोग्राफर की सार्वजनिक समझ में निरंतर सुधार करता है। 2021 के लिए थीम 'इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी - रोगी के लिए सक्रिय देखभाल' है। रेडियोलॉजी चिकित्सा अनुशासन है जो जानवरों और मनुष्यों के शरीर के भीतर रोगों के निदान और उपचार के लिए चिकित्सा इमेजिंग का उपयोग करता है। एक्स-रे रेडियोग्राफी (X-ray radiography), अल्ट्रासाउंड (ultrasound), कंप्यूटेड टोमोग्राफी (computed tomography - CT), पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (positron emission tomography - PET), फ्लोरोस्कोपी (fluoroscopy), और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (magnetic resonance imaging - MRI) सहित विभिन्न प्रकार की इमेजिंग तकनीकों का उपयोग रोगों के निदान या उपचार के लिए किया जाता है। यह दिन 1895 में विल्हेम रोएंटजेन (Wilhelm Roentgen) द्वारा एक्स-रे की खोज की वर्षगांठ का भी प्रतीक है। विश्व रेडियोलॉजी दिवस पहली बार वर्ष 2012 में मनाया गया था।

विश्व शहरीकरण दिवस: 08 नवंबर

विश्व शहरीकरण दिवस, जिसे विश्व नगर नियोजन दिवस (World Town Planning Day) के रूप में भी जाना जाता है, 8 नवंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है, जो कि जीवंत समुदायों को बनाने में योजना की भूमिका को पहचानने और बढ़ावा देने के लिए है। विश्व शहरीकरण दिवस शहरों और क्षेत्रों के विकास के परिणामस्वरूप पर्यावरणीय प्रभाव पर ध्यान आकर्षित करने के लिए वैश्विक परिप्रेक्ष्य से योजना को देखने का अवसर प्रदान करता है। WUD का आयोजन इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ सिटी एंड रीजनल प्लानर्स (International Society of City and Regional Planners - ISOCARP) द्वारा किया जाता है। इस दिन की स्थापना 1949 में ब्यूनस आयर्स विश्वविद्यालय के दिवंगत प्रोफेसर कार्लोस मारिया डेला पाओलेरा (Carlos Maria della Paolera) ने योजना बनाने में सार्वजनिक और व्यावसायिक रुचि को आगे बढ़ाने के लिए की थी।

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस: 7 नवंबर

कैंसर, इसके लक्षणों और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भारत में प्रतिवर्ष 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कैंसर वैश्विक स्तर पर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है। 2018 में, वैश्विक स्तर पर लगभग 18 मिलियन मामले थे, जिनमें से 1.5 मिलियन अकेले भारत में थे। 2018 में, वैश्विक स्तर पर 9.5 मिलियन के मुकाबले भारत में लगभग 0.8 मिलियन कैंसर से मौतें हुईं। 7 नवंबर 2014 को, पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने घोषणा की कि सात नवंबर को हर साल राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा ताकि एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक के योगदान को उजागर किया जा सके जो उन सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण और रोल मॉडल है और कैंसर से लड़ रहे हैं।

युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 6 नवंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। 5 नवंबर 2001 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष के 6 नवंबर को युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.