Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 November 2021

राष्ट्रपति ने 2021 के पद्म पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में प्रमुख हस्तियों को वर्ष 2021 के पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। इस वर्ष की सूची में सात पद्म विभूषण, दस पद्मभूषण और 102 पद्मश्री पुरस्‍कार शामिल हैं। ये प्रतिष्ठित पुरस्‍कार दो चरणों में सुबह और शाम को प्रदान किए गए। मूर्तिकार सुदर्शन साहू और पुरातत्वविद् प्रोफेसर ब्रजबासी लाल को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। पार्श्‍व गायक एस. पी. बाला सुब्रह्मण्‍यम, भारतीय अमरीकी वैज्ञानिक डॉक्‍टर नरिंदर सिंह कपानी और विश्‍व प्रसिद्ध इस्‍लामी विद्वान और गांधीवादी मौलाना वाहिदुद्दीन खान को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्‍मान प्रदान किया गया।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वर्ष 2020 के लिए पद्म पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में प्रमुख हस्तियों को वर्ष 2020 के पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मुक्‍केबाज एम सी मेरीकॉम को पद्म विभूषण से अलंकृत किया। उन्‍होंने मॉरिशस के पूर्व राष्‍ट्रपति अनिरूद्ध जगन्‍नाथ तथा पेजावर मठ के दिवंगत संत विश्‍ववेश तीर्थस्‍वामी को मरणोपरांत पद्म विभूषण से अलंकृत किया। श्री कोविंद ने गांधीवादी कृष्‍णाम्‍मल जगन्‍नाथन, जम्मू-कश्‍मीर के वरिष्‍ठ नेता मुज़फ्फर हुसैन बेग, लद्दाख से स्‍त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर छेरिंग लान्‍डोल तथा उद्यमी आनंद महेन्‍द्रा और वेणु श्रीनिवासन को पद्म भूषण से सम्‍मानित किया। उन्‍होंने अंग्रेजी और उडि़या लेखक मनोज दास तथा पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री और गोवा के पूर्व मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर को मरणोपरांत पद्म भूषण से अलंकृत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में पंढरपुर में संपर्क बढ़ाने के लिए कई सड़क परियोजनाओं का लोकर्पण किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से महाराष्‍ट्र के पंढरपुर में श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग-राष्ट्रीय राजमार्ग 965 के पांच खंडों तथा श्री संत तुकाराम पालखी मार्ग-राष्ट्रीय राजमार्ग 965 जी के तीन खंडों को चार लेन का बनाने की आधारशिला रखी। इन सड़क परियोजनाओं का उद्देश्‍य श्रद्धालुओं के लिए पंढरपुर तक की यात्रा सुगम बनाना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आदि शंकराचार्य के अनुसार भगवान विट्ठल प्रसन्‍नता के प्रतीक हैं और पंढरपुर आनंद की भूमि है। दिवेघाट से मोहोल तक लगभग 221 किलोमीटर के संत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग के निर्माण पर 6 हजार 6 सौ 90 करोड़ रुपये से अधिक तथा लगभग 130 किलोमीटर लम्बे पाटस से टोंडेल-बोंदले तक के संत तुकाराम महाराज पालखी मार्ग के निर्माण पर चार हजार चार सौ करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत आएगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने 223 किलोमीटर से अधिक की पूर्ण और उन्‍नत सड़क परियोजनाएं भी राष्‍ट्र को समर्पित कीं। पंढरपुर तक आवाजाही मजबूत करने के लिए विभिन्‍न राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर निर्मित इन सड़क परियोजनाओं पर एक हजार 180 रुपये की अनुमानित लागत आई है। इन परियोजनाओं में म्‍हसवड-पिलिव-पंढरपुर, कुरूवाडी- पंढरपुर, पंढरपुर-संघोला, राष्‍ट्रीय राजमार्ग 561 ए का तेमभुरनी-पंढरपुर खंड तथा राष्‍ट्रीय राजमार्ग 561 ए का पंढरपुर-मंगलवेधा-उमादी खंड शामिल हैं। इस अवसर पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी तथा महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित कई गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

नौसैनिक कमांडो अभियान के बारे में लिखी किताब ऑपरेशन एक्स के बांग्ला संस्करण का ढ़ाका में विमोचन किया गया

भारतीय नौसेना और बांग्लादेश मुक्ति वाहिनी द्वारा संयुक्त रूप से अंजाम दिए गए नौसैनिक कमांडो अभियान के बारे में लिखी किताब ऑपरेशन एक्स के बांग्ला संस्करण का ढ़ाका में विमोचन किया गया। कैप्टन एमएनआर सामंत और संदीप उन्नीथन ने यह किताब लिखी है। इस अवसर पर बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम मामलों के मंत्री एकेएम मुजम्मिल हक़ मुख्य अतिथि थे। स्थानीय सरकार के राज्य मंत्री स्वपन भट्टाचार्जी तथा भारत और बांग्लादेश के पूर्व सैनिक विशेष अतिथि के तौर पर आयोजन में शामिल हुए। इस अभियान में साढ़े चार सौ से अधिक नौसैनिक कमांडो को प्रशिक्षित किया गया था जिन्होंने तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में घुस कर समुद्री बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया था जिससे पाकिस्तानी सेना को आपूर्ति बाधित हो गई और अंततः 13 दिन के युद्ध में पाकिस्तानी सेना को आत्मसमर्पण करना पड़ा। ऑपरेशन एक्स ऑपरेशन जैकपॉट का हिस्सा था जिसके तहत बांग्लादेश की मुक्ति वाहिनी को गुप्त प्रशिक्षण और हथियारों से लैस किया गया था। अगस्त और नवंबर 1971 के बीच चले अभियान में नौसैनिक कमांडो ने दुश्मन के जहाज़ों को डुबोया था और तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के बंदरगाहों को पूरी तरह से अवरुद्ध कर दिया था। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया में यह सबसे बड़ा गुप्त अभियान था।

यूनेस्को ने श्रीनगर शहर को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क की प्रतिष्ठित सूची में शामिल कर लिया

जम्मू-कश्मीर की शिल्प और कला को व्यापक मान्यता मिलने के साथ ही श्रीनगर, शिल्‍प और लोक कला श्रेणी के अंतर्गत यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क 2021 में शामिल हो गया है। इस नेटवर्क में अब 90 देशों के 295 शहर शामिल हैं। यूनेस्को के रचनात्मक शहरों के नेटवर्क को वर्ष 2004 में उन शहरों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिये बनाया गया था, जिन्होंने रचनात्मकता को सतत् शहरी विकास हेतु एक रणनीतिक कारक के रूप में पहचाना है। इसका उद्देश्य अभिनव सोच और कार्रवाई के माध्यम से सतत् विकास लक्ष्यों (SDGs) को प्राप्त करना है। इसमें संगीत, कला, लोकशिल्प, डिज़ाइन, सिनेमा, साहित्य तथा डिजिटल कला और पाक कला जैसे सात रचनात्मक क्षेत्र शामिल हैं। यह नेटवर्क उन शहरों को एक साथ लाता है जिन्होंने अपनी रचनात्मकता के आधार पर विकास किया है।

नीति आयोग ने सितंबर महीने के लिए शिक्षा क्षेत्र में शीर्ष पांच आकांक्षी जिलों की घोषणा की

नीति आयोग ने सितंबर महीने के लिए शिक्षा क्षेत्र में शीर्ष पांच आकांक्षी जिलों की घोषणा की है। तेलंगाना का भूपलपल्ली इस रैंकिंग में सबसे ऊपर है। इसके बाद झारखंड के चतरा और साहिबगंज, ओडिशा के नुआपाड़ा और राजस्थान में जैसलमेर जिले का स्‍थान है।

स्वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा - 96 देशों के साथ टीकाकरण प्रमाणपत्र पर पारस्परिक सहमति बनी

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने कहा है कि भारतीय कोविडरोधी टीकों और टीकाकरण को 96 देशों ने पारस्‍परिक सहमति के आधार पर स्‍वीकृति दी है। इन देशों में कोविशिल्‍ड की दोनों खुराक तथा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से मान्‍यता प्राप्‍त टीके लिए हुए भारतीयों को यात्रा की स्‍वीकृति दी जाएगी। इन देशों में कनाडा, अमेरिका, बांग्‍लादेश, पॉलैंड, स्‍लोवेनिया, क्रोएशिया, बुल्‍गारिया, तुर्की, यूनान, फिनलैंड, एस्‍तोनिया, स्विटजरलैंड, स्‍वीडन, ऑस्ट्रिया, यूक्रेन, अजरबैजान, कजाख्‍स्‍तान, रूस, जॉर्जिया, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, बेल्जियम, नीदरलैंड, स्‍पेन, कुवैत, संयुक्‍त अरब अमारात, श्रीलंका, मॉरिशस, ईरान, लेबनान, फिलिस्तीन, सीरिया, मिस्र, ऑस्‍ट्रेलिया, मंगोलिया और फिलिपींस शामिल हैं। इस कदम से भारतीयों को अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रा करने में सुविधा होगी।

भारत 2030 तक दस खरब डॉलर के सेवा निर्यात के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए तैयार-पीयूष गोयल

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत 2030 तक एक ट्रिलियन डॉलर के सेवा निर्यात के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए तैयार है। वे नई दिल्‍ली में वैश्विक सेवा सम्‍मेलन 2021 को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने बताया कि 2020 में भारत दो पायदान ऊपर चढ़कर विश्‍व में सेवाओं का निर्यात करने वाला सातवां सबसे बड़ा देश बन गया है।

तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2020

महाराष्ट्र स्थित, 28 वर्षीय पर्वतारोही प्रियंका मोहिते को युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा भूमि साहसिक के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित 'तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार (Tenzing Norgay National Adventure Award) 2020' के लिए चुना गया । उन्होंने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट, माउंट ल्होत्से (Lhotse) और माउंट मकालू (Makalu) को फतह किया। वह दुनिया की 10वीं सबसे ऊंची पर्वत चोटी अन्नपूर्णा पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला हैं। प्रियंका '2020 तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय पुरस्कार' के 7 प्राप्तकर्ताओं में से एक हैं और 2021 के राष्ट्रीय खेल पुरस्कार के दौरान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से पुरस्कार प्राप्त करेंगी।

तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय पुरस्कार 2020
पुरस्कारी श्रेणी
प्रियंका मंगेश मोहिते भूमि साहसिक
जय प्रकाश कुमार भूमि साहसिक
कर्नल अमित बिष्ट भूमि साहसिक
शीतल भूमि साहसिक
श्रीकांत विश्वनाथन जल साहसिक
लेफ्टिनेंट कर्नल सर्वेश धडवाल हवाई साहसिक
जय किशन लाइफ टाइम अचीवमेंट
1994 में 'राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार' के रूप में स्थापित, बाद में 2002 में इसका नाम बदलकर 'तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय पुरस्कार' कर दिया गया। तेनजिंग नोर्गे को माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पहले व्यक्ति के रूप में माना जाता है। यह भूमि, समुद्र और वायु पर साहसिक कार्य के क्षेत्र में सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार है, जो अर्जुन पुरस्कार के बराबर है।

साइबर सुरक्षा सम्मेलन के 14वें संस्करण का उद्घाटन बिपिन रावत करेंगे

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत 'c0c0n' के 14वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे, जो एक वार्षिक हैकिंग और साइबर सुरक्षा ब्रीफिंग है, जो वस्तुतः 10-13 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन, जो केरल पुलिस द्वारा दो गैर-लाभकारी संगठनों, सोसाइटी फॉर द पुलिसिंग ऑफ साइबरस्पेस (POLCYB) और सूचना सुरक्षा अनुसंधान संघ (ISRA) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, मुख्य रूप से लॉकडाउन अवधि के दौरान ऑनलाइन घोटालों और बचाव पर चर्चा करेगा।

प्रदीप मैगजीन की किताब Not just cricket: A Reporters Journey

प्रदीप मैगजीन द्वारा लिखित पुस्तक Not just cricket: A Reporters Journey दिसंबर 2021 में रिलीज होने जा रही है। इसमें पत्रकार प्रदीप पत्रिका द्वारा भारतीय क्रिकेट के जीवन के अनुभव, सामाजिक, राजनीतिक, उतार-चढ़ाव शामिल हैं। वह "नॉट क्वाइट क्रिकेट (Not quite cricket)" पुस्तक के लेखक हैं जिसने मैच फिक्सिंग कांड को उजागर किया। प्रदीप मैगजीन एक क्रिकेट लेखक, स्तंभकार और द पायनियर, इंडिया टुडे ई-पेपर और हिंदुस्तान टाइम्स के पूर्व खेल संपादक हैं। उन्होंने 1979 में द इंडियन एक्सप्रेस के चंडीगढ़ संस्करण के साथ अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत की और 1999-2000 में इसके क्रिकेट संपादक रहे।

असम कैबिनेट ने औद्योगिक संबंध नियमों (Industrial Relation Rules) को मंजूरी दी

असम कैबिनेट ने नियोक्ताओं और कर्मचारियों के अधिकारों की सुरक्षा के उद्देश्य से “औद्योगिक संबंध नियम, 2021” को मंजूरी दी। औद्योगिक संबंधों से संबंधित तीन केंद्रीय श्रम संहिताओं के प्रावधानों को समामेलित, सरल और युक्तिसंगत बनाने के लिए औद्योगिक संबंध नियम बनाए गए हैं। कैबिनेट ने प्रवासी श्रमिकों को सूखे राशन के रूप में राहत प्रदान करने के लिए “असम प्रवासी श्रमिक खाद्य सुरक्षा योजना” (Assam Migrant Workers’ Food Security Schem) को भी मंजूरी दी। इस योजना के तहत ई-श्रम पोर्टल पर उपलब्ध प्रवासी श्रमिकों के डेटा और अन्य संसाधनों का उपयोग उन्हें राशन वितरित करने के लिए किया जाएगा। असम कैबिनेट ने कामरूप (मेट्रो) और कामरूप (ग्रामीण) के डिप्टी कमिश्नर को राज्य सरकार की पूर्व स्वीकृति के बिना संरक्षित क्षेत्रों या ब्लॉकों में भूमि हस्तांतरण की अनुमति देने के लिए अधिकृत किया है। भूमि नीति 2019 के पैरा 17.5 का प्रावधान हटा दिया जाएगा। इस प्रावधान के अनुसार, राजस्व विभाग या उपायुक्त मूलनिवासी भूमिहीन लोगों को उनका आवेदन प्राप्त होने के बाद भूमि आवंटित करेंगे।

बंधन बैंक ने असम के लिए जुबीन गर्ग को ब्रांड एंबेसडर नामित किया

बंधन बैंक ने असम में लोकप्रिय असमिया और बॉलीवुड गायक जुबीन गर्ग को बैंक का ब्रांड एंबेसडर घोषित किया है। यह जुड़ाव बंधन बैंक के लिए एक मील का पत्थर है क्योंकि यह पहली बार है जब बैंक ने छह साल पहले अपनी स्थापना के बाद से किसी ब्रांड एंबेसडर के साथ जुड़ाव किया है। इस एसोसिएशन की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए, जुबीन ने अपना नया संगीत वीडियो जारी किया है जो असमिया संस्कृति और विरासत के विविध तत्वों को प्रदर्शित करता है। गीत और वीडियो बंधन बैंक के सौजन्य से तैयार किए गए हैं। 'एक्सोम अमर मोने प्राणे (Axom Amaar Mone Praane)' शीर्षक वाला यह गीत असम के विभिन्न प्रकार के लोक संगीत का एक मधुर मिश्रण है।

दिल्ली ने State ECRP 2021-22 के तहत 1544 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

COVID-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई में, दिल्ली मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश में स्वास्थ्य प्रणालियों में सुधार के लिए 1544 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली कैबिनेट ने ‘आपातकालीन COVID प्रतिक्रिया पैकेज (ECRP)’ को मंजूरी दी। इस बजट का इस्तेमाल परीक्षण और प्रयोगशालाओं को बढ़ाने के लिए, आपूर्ति की खरीद के लिए, अतिरिक्त मानव संसाधन जुटाने के लिए, अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए, कोविड देखभाल केंद्रों का प्रबंधन करने के लिए होगा। इस कदम से दिल्ली में संसाधनों का प्रबंधन बढ़ेगा।

मसौदा मध्यस्थता विधेयक

भारत सरकार ने सार्वजनिक परामर्श के लिए एक मसौदा मध्यस्थता विधेयक ((Draft Mediation Bill)) जारी किया है, जो सक्षम न्यायिक मंचों से संपर्क करने के लिए वादियों के हितों की रक्षा करना चाहता है। मसौदा मध्यस्थता विधेयक पूर्व-मुकदमेबाजी मध्यस्थता (pre-litigation mediation) का प्रावधान करता है। यह बिल तत्काल राहत के लिए सक्षम न्यायिक मंचों और अदालतों से संपर्क करने के लिए वादियों के हितों की रक्षा करता है। इस बिल के अनुसार, मध्यस्थता समझौते के रूप में मध्यस्थता के सफल परिणाम को कानून द्वारा प्रवर्तनीय बनाया गया है। इस बिल के अनुसार, मध्यस्थता प्रक्रिया द्वारा शुरू की गई मध्यस्थता की गोपनीयता की रक्षा करती है। यह कुछ मामलों में इसके प्रकटीकरण के खिलाफ उन्मुक्ति का भी प्रावधान करता है।

एसबीआई ने पेंशनभोगियों के लिए 'वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट' सुविधा शुरू की

भारतीय स्टेट बैंक ने पेंशनभोगियों के लिए वीडियो जीवन प्रमाणपत्र सेवा शुरू की है। यह नई सुविधा पेंशनभोगियों को अपने घरों से वीडियो के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अनुमति देगी। यह सुविधा पेंशनभोगियों (पारिवारिक पेंशनभोगियों के अलावा) के लिए उपलब्ध है। इस प्रकार, सरकार से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनभोगी की पत्नी इस सुविधा का उपयोग नहीं कर पाएगी। एसबीआई के अनुसार, वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट की प्रक्रिया पेपरलेस और मुफ्त है। पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए यह जरूरी है कि वे अपनी पेंशन निलंबित होने से बचाने के लिए हर साल 30 नवंबर से पहले अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करें। यदि पेंशनभोगी द्वारा जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया जाता है, तो उसे पेंशन मिलना बंद हो जाएगी। यदि आप एसबीआई में पेंशन खाते वाले पेंशनभोगी हैं, तो यहां बताया गया है कि आप समय सीमा से पहले अपना जीवन पत्र जमा करने के लिए वीडियो सुविधा का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

ब्रिकवर्क रेटिंग ने वित्त वर्ष 22 में भारत की जीडीपी 10-10.5% रहने का अनुमान लगाया

घरेलू क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ब्रिकवर्क रेटिंग्स (Brickwork Ratings) ने चालू वित्त वर्ष यानी 2021-22 (FY22) में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 10-10.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। पहले यह 9 फीसदी रहने का अनुमान था। ब्रिकवर्क रेटिंग्स एक सेबी (SEBI) पंजीकृत क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। यह Q2FY21 में 7.4 प्रतिशत संकुचन के पीछे Q2 FY22 के लिए जीडीपी वृद्धि 8.3 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) होने की उम्मीद करता है। वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में देश की जीडीपी 20.1 फीसदी की दर से बढ़ी।

टीसीएस बनी जगुआर की फॉर्मूला ई टाइटल पार्टनर

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) 2021/22 ABB FIA फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप से पहले टाइटल पार्टनर के रूप में ब्रिटिश रेसिंग टीम जगुआर रेसिंग में शामिल हो गई है। टीम को जगुआर टीसीएस रेसिंग (Jaguar TCS Racing) के नाम से जाना जाएगा। टीसीएस और जगुआर एक गतिशील मंच तैयार करेंगे जो उन्नत अवधारणाओं और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) प्रौद्योगिकियों की ओर बढ़ते हुए अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देगा।

मैक्स वर्स्टापेन ने 2021 मेक्सिको सिटी ग्रां प्री जीती

मैक्स वर्स्टापेन (रेड बुल - नीदरलैंड) ने मेक्सिको सिटी के ऑटोड्रोमो हरमनोस रोड्रिग्ज (Autódromo Hermanos Rodríguez) में आयोजित 2021 मेक्सिको सिटी ग्रांड प्रिक्स जीता है। सात बार के विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) दूसरे स्थान पर रहे जबकि सर्जियो पेरेज़ (Sergio Perez) (मेक्सिको- रेड बुल) तीसरे स्थान पर रहे। पेरेज़ एक जुबिलेंट ऑटोड्रोमो हरमनोस रोड्रिगेज में अपने घरेलू पोडियम पर खड़े होने वाले पहले मैक्सिकन बन गए।

विश्व किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत की तजामुल इस्लाम ने जीता स्वर्ण पदक

13 वर्षीय तजामुल इस्लाम भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली कश्मीरी लड़की है और मिस्र के काहिरा में आयोजित विश्व किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप में अंडर -14 आयु वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। फाइनल में इस्लाम ने अर्जेंटीना की ललीना (Lalina) को हराया। उनका जन्म उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले के एक सुदूर गांव तारकपोरा (Tarkpora) में हुआ था। तजामुल बेटी बचाओ बेटी पढाओ (Beti Bachao Beti Padhao - BBBP) योजना की ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

400 टी20 विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने राशिद खान

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान दुबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी टीम के महत्वपूर्ण सुपर 12 मुकाबले के दौरान 400 टी 20 विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के गेंदबाज बन गए। मार्टिन गप्टिल टी20 क्रिकेट में राशिद के 400वें शिकार बने। राशिद क्रिकेटरों की एक विशिष्ट सूची में शामिल हो गए क्योंकि उन्होंने न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान टी 20 विश्व कप खेल में अपना 400 वां विकेट लिया। वह ड्वेन ब्रावो (553), सुनील नरेन (425) और इमरान ताहिर (420) के बाद 400 क्लब में प्रवेश करने वाले चौथे गेंदबाज हैं। इससे पहले, राशिद पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप 2021 मैच के दौरान ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 100 विकेट लेने वाले सबसे तेज गेंदबाज बन गए थे। राशिद ने अफगानिस्तान के लिए 103 विकेट और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 93 विकेट लिए हैं, जबकि बाकी दुनिया भर में विभिन्न टी 20 टूर्नामेंट में खेलने वाली टीमों के लिए आए हैं।

राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस : 09 नवंबर

प्रत्येक वर्ष 9 नवंबर को राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस (National Legal Services Day-NLSD) मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य लोगों में कानूनी जागरूकता फैलाना, समाज के गरीब एवं कमज़ोर वर्गों को मुफ्त कानूनी सहायता एवं सलाह प्रदान करना है, ताकि सभी के लिये न्याय सुनिश्चित किया जा सके। राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस (NLSD) की शुरुआत पहली बार वर्ष 1995 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समाज के गरीब एवं कमज़ोर वर्गों को सहायता एवं समर्थन प्रदान करने के लिये की गई थी। भारतीय संसद द्वारा भारतीय विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 को 9 नवंबर, 1995 को लागू किया गया। इसलिये 9 नवंबर को ‘राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस’ के रूप में चिह्नित किया गया है। ‘नालसा’ का गठन समाज के कमज़ोर वर्गों को नि:शुल्क कानूनी सेवाएँ प्रदान करने और विवादों के सौहार्दपूर्ण समाधान के लिये लोक अदालतों का आयोजन करने के उद्देश्य से किया गया है। भारत का मुख्य न्यायाधीश ‘नालसा’ का मुख्य संरक्षक होता है और भारत के सर्वोच्च न्यायालय का द्वितीय वरिष्ठ न्यायाधीश प्राधिकरण का कार्यकारी अध्यक्ष होता है।

उत्‍तराखंड स्‍थापना दिवस

09 नवंबर, 2021 को उत्तराखंड का 21वाँ स्थापना दिवस मनाया गया। उत्तराखंड का गठन 9 नवंबर, 2000 को भारत के 27वें राज्य के रूप में किया गया था। वर्तमान उत्तराखंड राज्य पहले आगरा और अवध संयुक्त प्रांत का हिस्सा था। यह प्रांत वर्ष 1902 में अस्तित्त्व में आया था और बाद में वर्ष 1935 में इसे संक्षेप में केवल संयुक्त प्रांत कहा जाने लगा। जनवरी 1950 में संयुक्त प्रांत का नाम 'उत्तर प्रदेश' रखा गया और वर्ष 2000 में उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से को अलग करके उत्तराखंड बनाया गया। हिमालय की तलहटी में स्‍थित उत्तराखंड राज्‍य की अंतर्राष्‍ट्रीय सीमाएँ उत्तर में चीन (तिब्‍बत) और पूर्व में नेपाल से मिलती हैं। इसके उत्तर-पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश है। यह प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध राज्य है। उत्तराखंड की 90 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। उत्तराखंड में कुल 13 ज़िले हैं और देहरादून यहाँ की राजधानी है। यहाँ मुख्य तौर पर हिंदी और अंग्रेज़ी भाषा का प्रयोग किया जाता है, जबकि गढ़वाली और कुमाऊँनी यहाँ की स्‍थानीय बोलियाँ हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.