Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 November 2021

वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार एडमिरल करमबीर सिंह के स्‍थान पर नये नौसेना अध्‍यक्ष होंगे

सरकार ने वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्‍त किया है। अभी वे पश्चिमी नौसेना कमान में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ हैं। वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह इस महीने की तीस तारीख को सेवा निवृत्‍त हो रहे हैं। वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार पहली जनवरी 1983 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। लगभग 39 वर्ष की व्‍यापक सेवा अवधि के दौरान उन्‍होंने विभिन्‍न कमान क्षेत्रों में सेवा की। उन्‍होंने आईएनएस निशंक, आईएनएस कोरा और लक्षित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस रणवीर तथा भारतीय नौसेना के विमान वाहक पोत आईएनएस विराट की कमान संभाली। वे पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर भी रहे।

देशभर में नेशनल अचीवमेंट सर्वे आयोजित किया जायेगा

देशभर में शुक्रवार (12 नवंबर) को नेशनल अचीवमेंट सर्वे आयोजित किया जायेगा। केंद्र सरकार तीन वर्ष की अवधि के लिए तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं कक्षा के वास्‍ते नमूना आधारित एक कार्यक्रम लागू कर रही है। पिछला नेशनल अचीवमेंट सर्वे 13 नवंबर, 2017 को तीसरी, पांचवी और आठवीं कक्षा के बच्चों में विकसित दक्षताओं का आकलन करने के लिए आयोजित किया गया था। नेशनल अचीवमेंट सर्वे का अगला चरण कोविड महामारी के दौरान शिक्षा के दौरान आई बाधाओं और शिक्षा के नए तौर-तरीकों के आकलन के लिए किया जाएगा।

ग्लोबल ड्रग पॉलिसी इंडेक्स 2021: भारत 18वें स्थान पर

नवंबर 2021 में हार्म रिडक्शन कंसोर्टियम द्वारा जारी ग्लोबल ड्रग पॉलिसी इंडेक्स के पहले संस्करण में भारत 30 देशों में से 18 वें स्थान पर था। यह दवा नीतियों और उनके कार्यान्वयन का एक ‘डेटा-संचालित वैश्विक विश्लेषण’ है जो ऐसे समय में आया है जब भारत सरकार ‘नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक पदार्थ अधिनियम, 1985 के प्रावधानों की समीक्षा कर रही है। ‘हार्म रिडक्शन कंसोर्टियम’ नेटवर्क का एक वैश्विक कंसोर्टियम है जिसका लक्ष्य वैश्विक रूप से ‘वॉर ऑन ड्रग्स’ को चुनौती देना, नुकसान कम करने वाली सेवाओं तक पहुँच बढ़ाना और नुकसान में कमी के लिये संसाधनों को बढ़ाने की वकालत करना है। सूचकांक ने नॉर्वे, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, यूनाइटेड किंगडम (यूके) और ऑस्ट्रेलिया को मानवीय और स्वास्थ्य-संचालित दवा नीतियों पर शीर्ष 5 देशों के रूप में स्थान दिया। पांच सबसे कम रैंक वाले देश ब्राजील, युगांडा, इंडोनेशिया, केन्या और मैक्सिको हैं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में नेपाल के सेना प्रमुख प्रभु राम शर्मा को भारतीय सेना के जनरल के मानद पद से सम्मानित किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में नेपाल के सेना प्रमुख प्रभु राम शर्मा को भारतीय सेना के जनरल के मानद पद से सम्मानित किया। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने सेना प्रमुख मनोज नरवणे को नवंबर 2020 में नेपाल सेना के मानद जनरल के पद से सम्मानित किया था। जनरल प्रभु राम शर्मा तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर भारत में हैं। उन्होंने वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी से मुलाकात की थी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने पहले वैश्विक हैकाथॉन-हार्बिंजर 2021 - परिवर्तन के लिए नवाचार की घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने पहले वैश्विक हैकाथॉन-हार्बिंजर 2021 - परिवर्तन के लिए नवाचार की घोषणा की है। इस आयोजन का शीर्षक- स्मार्ट डिजिटल पेमेंट रखा गया है। हैकाथॉन के लिए पंजीकरण इस महीने की 15 तारीख से शुरू होगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने हैकाथॉन के लिए ऐसे प्रतिभागियों को आमंत्रित किया है जो डिजिटल भुगतान की प्रक्रिया को सरल और अधिक से अधिक लोगों को इसके दायरे में लाने के बारे में सुझाव और समाधान दे सकें। डिजिटल भुगतान की सुरक्षा मजबूत करने के भी सुझाव मांगे गए हैं। डिजिटल भुगतान के वैकल्पिक माध्यमों पर भी सुझाव मांगे गए हैं।

दिव्‍यांगजन की सहायता के लिए केन्‍द्रीय क्षेत्र की योजना का प्रशिक्षण मॉड्यूल जारी

केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्‍द्र कुमार ने नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में दिव्‍यांगजन की सहायता के लिए केन्‍द्रीय क्षेत्र की योजना का प्रशिक्षण मॉड्यूल जारी किया। इसे लक्षित समूह के विभिन्‍न स्‍तरों के लिए भारतीय पुनर्वास परिषद ने तैयार किया है। इसमें स्‍वास्‍थ्‍य और संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ, शिक्षाकर्मी और जमीनी स्‍तर के कार्यकर्ता शामिल हैं। इस योजना के तहत लगभग 10 हजार कर्मियों को प्रति वर्ष प्रशिक्षित किया जाएगा। दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण विभाग अगले कुछ महीनों में इस योजना को पूरे देश में लागू करने की प्रक्रिया में हैं।

महाराष्‍ट्र स्थित बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक पर, ग्राहकों के लिए पांच हजार रुपए निकासी सीमा तय करने सहित कई प्रतिबंध लागू

रिजर्व बैंक ने महाराष्‍ट्र स्थित बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक पर, ग्राहकों के लिए पांच हजार रुपए निकासी सीमा तय करने सहित कई प्रतिबंध लागू किए हैं। बैंक की वित्‍तीय स्थिति चरमराने के बाद लागू किए गए प्रतिबंध छह महीने तक जारी रहेंगे। बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक रिजर्व बैंक की पूर्व अनुमति के बिना ऋण या अग्रिम की न तो मंजूरी दे सकता है और न ही नवीकरण कर सकता है। उसे निवेश करने तथा उधार लेने और नई जमा राशि स्‍वीकार करने की भी अनुमति नहीं होगी। सहकारी बैंक आरबीआई की स्‍वीकृति के बिना कोई भी भुगतान नहीं सकेगा और न ही अपनी परिसम्‍पत्तियों की बिक्री, हस्‍तांतरण या निस्‍तारण कर सकेगा।

रोहित शर्मा को विराट कोहली के स्‍थान पर ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में भारत का कप्‍तान बनाया गया

भारत की टी-ट्वेंटी क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को टी-ट्वेंटी अंतर्राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया है। वे विराट कोहली का स्थान लेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई ने इस निर्णय की घोषणा की और साथ ही न्यूजीलैंड के साथ आगामी श्रृंखला के लिए 16 सदस्यों की भारतीय टीम की घोषणा की। यह श्रृंखला भारत में ही खेली जाएगी।

कैबिनेट ने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (एमपीलैड्स) को बहाल करने और उसे जारी रखने को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्‍त वर्ष 2021-22 के शेष महीनों के दौरान सांसद स्‍थानीय क्षेत्र विकास योजना (एमपीलैड्स) को बहाल करने और 15वें वित्त आयोग की अवधि के साथ-साथ वित्‍त वर्ष 2025-26 तक इसे जारी रखने को मंजूरी दे दी है। एमपीलैड्स केंद्रीय क्षेत्र की एक योजना है जिसके लिए पूरी राशि भारत सरकार द्वारा मुहैया कराई जाती है। इस योजना का उद्देश्य सांसदों को मुख्य रूप से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में विकास कार्यों की सिफारिश करने में सक्षम बनाना है जिसके तहत पेयजल, प्राथमिक शिक्षा, सार्वजनिक स्वास्थ्य, स्वच्छता और सड़कों, इत्‍यादि के क्षेत्रों में टिकाऊ सामुदायिक परिसंपत्तियों के निर्माण पर विशेष जोर दिया जाता है। प्रति सांसद निर्वाचन क्षेत्र के लिए निर्दिष्‍ट वार्षिक एमपीलैड्स राशि 5 करोड़ रुपये है, जो प्रत्‍येक 2.5 करोड़ रुपये की दो किस्तों में जारी की जाती है। एमपीलैड्स के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्धारित शर्तों को पूरा करने के आधार पर ही प्रत्‍येक किस्‍त जारी की जाती है। समाज में कोविड-19 के स्वास्थ्य संबंधी प्रभावों के साथ-साथ अन्‍य प्रतिकूल प्रभावों से भी निपटने के लिए कैबिनेट ने 6 अप्रैल, 2020 को आयोजित अपनी बैठक में वित्त वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 के दौरान एमपीलैड्स का संचालन नहीं करने और कोविड-19 महामारी के प्रभावों से निपटने के लिए इस राशि को वित्त मंत्रालय के अधीन रखने का निर्णय लिया था।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में घोषित करने को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में घोषित करने को मंजूरी दे दी है। यह दिन वीर आदिवासी स्‍वतंत्रता सेनानियों की स्‍मृति को समर्पित है ताकि आने वाली पीढ़ियां देश के प्रति उनके बलिदानों के बारे में जान सकें। संथाल, तामार, कोल, भील, खासी और मिज़ो जैसे कई जनजातीय समुदायों द्वारा विभिन्न आंदोलनों के जरिए भारत के स्वतंत्रता संग्राम को मजबूत किया गया था। जनजातीय समुदायों के क्रांतिकारी आंदोलनों और संघर्षों को उनके अपार साहस एवं सर्वोच्च बलिदान की वजह से जाना जाता है। देश के विभिन्न क्षेत्रों में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ आदिवासी आंदोलनों को राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम से जोड़ा गया और इसने पूरे देश में भारतीयों को प्रेरित किया। हालांकि, देश के ज्यादातर लोग इन आदिवासी नायकों को लेकर ज्यादा जागरूक नहीं है। वर्ष 2016 के स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के भाषण के अनुरूप भारत सरकार ने देश भर में 10 जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालयों को मंजूरी दी है। 15 नवंबर को श्री बिरसा मुंडा की जयंती होती है, जिनकी देश भर के आदिवासी समुदायों द्वारा भगवान के रूप में पूजा की जाती है। बिरसा मुंडा ने ब्रिटिश औपनिवेशिक व्यवस्था की शोषक प्रणाली के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी और 'उलगुलान' (क्रांति) का आह्वान करते हुए ब्रिटिश दमन के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व किया।

कार्मिकों को तनावमुक्त करने के लिये CRPF ने लॉन्च किया चौपाल

हाल ही में केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) ने अपने कर्मियों के मानसिक तनाव को दूर करने के लिये ‘चौपाल' जैसे गेट-टुगेदर कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है। चौपाल, ग्रामीण क्षेत्रों में एक लोकप्रिय बैठक/समागम जैसी गतिविधि है। सप्ताह में एक या दो बार, 18-20 कर्मचारी बाहर (संभवतः एक पेड़ के नीचे) एक घेरे में कुर्सियों पर बैठेंगे। चौपाल, जिसकी योजना पहले से ही निर्धारित होगी, में सभी रैंक के कर्मी शामिल होंगे और ये सभी सिविल ड्रेस में होंगे न कि वर्दी में। कंपनी, प्लाटून या सेक्शन कमांडरों को अनिवार्य रूप से चौपाल "ग्रुप शेयरिंग अभ्यास" का हिस्सा होना होगा। वरिष्ठ अधिकारी सैनिकों की कठिनाइयों और अन्य मुद्दों (जो मानसिक तनाव का कारण बन सकते हैं) को जानने के लिये उनके साथ बातचीत करेंगे। इन कार्मिकों की प्रणाली में नियमित योग कक्षाएँ, दैनिक व्यायाम, परामर्श और अन्य उपचारात्मक उपाय पहले से शामिल हैं, लेकिन मानसिक तनाव तथा इन बलों की थकान को दूर करने के लिये कुछ और करने की आवश्यकता है। वर्ष 2020 से सितंबर 2021 तक सबसे बड़े अर्द्ध-सैनिक बल में आत्महत्या के 100 से अधिक मामले सामने आए हैं। वर्ष 2021 में सबसे अधिक भ्रातृहत्याएँ (Fratricides) की गईं।

दिल्ली सरकार ने श्रमिक मित्र योजना शुरू की

दिल्ली सरकार ने निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों की सहायता के लिये हाल ही में 'श्रमिक मित्र' योजना शुरू की है। यह योजना सुनिश्चित करेगी कि सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों का लाभ राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण श्रमिकों तक पहुँचे। ध्यातव्य है कि श्रमिकों के लाभ के लिये सरकार द्वारा कई योजनाएँ विकसित की जाती हैं, लेकिन अधिकांश श्रमिकों को इनके विषय में ज्ञान ही नहीं होता है। ऐसे में इस कार्यक्रम का उद्देश्य श्रमिकों को इन योजनाओं के लाभों से अवगत कराना है। ‘श्रमिक मित्र’ योजना के तहत सरकार निर्माण श्रमिकों तक पहुँचकर उन्हें विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देगी। इस कार्य के लिये कुल 800 'श्रमिक मित्रों' की नियुक्ति की जाएगी।

BMS के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी की स्मृति में केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जारी किया डाक टिकट

भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी जी की 101वी जयंती के उपलक्ष्य में देश की राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में डाक टिकट जारी किया गया । इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय संचार एवं रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णवी जी और विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के निवर्तमान सरकार्यवाह श्री सुरेश (भैया जी) जोशी जी शामिल हुए। वहीं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे.पी नड्डा और केंद्रीय राज्यमंत्री श्री मति मीनाक्षी लेखी भी शामिल हुई। दत्तोपंत ठेंगड़ी जी ने 1955 में भारतीय मजदूर संघ की स्थापना की। भारतीय किसान संघ, स्वदेशी जागरण मंच और कई संगठनों की स्थापना का श्रेय भी ठेगड़ी जी को जाता है।

दुबई एयर शो 2021 के लिए भारतीय वायुसेना के दल को शामिल किया गया

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की टुकड़ी को अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 14 से 18 नवंबर तक आयोजित होने वाले द्विवार्षिक दुबई एयर शो में भाग लेने के लिए शामिल किया गया है। आईएएफ को संयुक्त अरब अमीरात-यूएई सरकार द्वारा सारंग और सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीमों के साथ भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। ये टीमें दुनिया की कुछ बेहतरीन एरोबेटिक्स और प्रदर्शन टीमों के साथ प्रदर्शन करेंगी, जिनमें सऊदी हॉक्स, रशियन नाइट्स और यूएई के अल फुरसान शामिल हैं। इसके अलावा, आईएएफ का लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस शो के दौरान एरोबेटिक्स और स्टैटिक डिस्प्ले का हिस्सा होगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने वृंदावन में “हुनर हाट” के 31वें संस्करण, “कौशल कुबेर का कुंभ” और "ब्रज राज उत्सव" का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने वृंदावन में “हुनर हाट” के 31वें संस्करण, “कौशल कुबेर का कुंभ” और "ब्रज राज उत्सव" का उद्घाटन किया और कहा कि “हुनर हाट” के कारीगर और शिल्पकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के "आत्मनिर्भर भारत" के दृष्टिकोण को मजबूत कर रहे हैं। मथुरा के वृंदावन के कुंभ मेला ग्राउंड में 10 नवंबर से लेकर 19 नवंबर तक चलने वाले “हुनर हाट” में “विश्वकर्मा वाटिका” के अलावा “सर्कस” का भी प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें भारतीय सर्कस कलाकार विविध किस्म के शानदार पारंपरिक मनोरंजक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। "ब्रज राज उत्सव" के क्रम में 'हुनर हाट' में लगभग 400 कारीगर, शिल्पकार और पाक-कला विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, नागालैंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, गोवा, पंजाब, उत्तराखंड, लद्दाख, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और केरल सहित 30 से अधिक राज्यों एवं केंद्र - शासित प्रदेशों के कारीगर और शिल्पकार लकड़ी, पीतल, बांस, कांच, कपड़ा, कागज, मिट्टी आदि से बने अपने स्वदेशी उत्पाद लेकर आए हैं। देश के विभिन्न हिस्सों से जुड़े पारंपरिक शाकाहारी भोजन भी “हुनर हाट” में उपलब्ध हैं।

आवश्यक पैकेज नियमों के तहत खाद्यान्न की 100 प्रतिशत और चीनी की 20 प्रतिशत पैकिंग, जूट बैग में करने को अनिवार्य बनाया गया

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने जूट वर्ष 2021-22 (1 जुलाई, 2021 से 30 जून, 2022) के लिए पैकेजिंग में जूट के अनिवार्य उपयोग हेतु आरक्षण नियमों को मंजूरी दी है। जूट वर्ष 2021-22 के लिए अनुमोदित आवश्यक पैकेज नियमों के तहत खाद्यान्न की 100 प्रतिशत और चीनी की 20 प्रतिशत पैकिंग, जूट बैग में करने को अनिवार्य बनाया गया है। जूट उद्योग का सामान्य रूप से भारत की राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में और विशेष रूप से पूर्वी क्षेत्र यानी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, असम, त्रिपुरा, मेघालय, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में महत्वपूर्ण स्थान है। यह पूर्वी क्षेत्र, विशेष रूप से पश्चिम बंगाल में एक प्रमुख उद्योग है।

भारतीय नौसेना को चौथी स्कॉर्पीन पनडुब्बी 'वेला' सौंपी गई

भारतीय नौसेना को परियोजना-75 की चौथी पनडुब्बी, यार्ड 11878 को 09 नवंबर, 2021 को सौंपी गई। परियोजना-75 में स्कॉर्पीन डिजाइन की छह पनडुब्बियों का निर्माण शामिल हैं। इन पनडुब्बियों का निर्माण फ्रांस के मेसर्स नेवल ग्रुप के सहयोग से मुंबई स्थित मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) में किया जा रहा है। 06 मई, 2019 को पनडुब्बी 'वेला' का जलावतरण किया गया था। इसने कोविड प्रतिबंधों के बावजूद हथियार और सेंसर परीक्षणों सहित सभी प्रमुख पत्तन और समुद्री परीक्षणों को पूरा कर लिया है। इन पनडुब्बियों में से तीन पहले से ही भारतीय नौसेना के अभियान में शामिल हैं। दो पनडुब्बियों- कलवरी और खांदेरी को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। स्कॉर्पीन 'वागीर' का परीक्षण चल रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और सौर ऊर्जा उपयोगिता पर कर्नाटक स्व-सहायता समूहों की 18 हजार महिला सदस्यों को प्रशिक्षित करेगा

ग्रामीण विकास और पंचायत राज विभाग, ग्रामीण पेयजल और स्वच्छता विभाग तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के सहयोग से महात्मा गांधी ग्रामीण ऊर्जा एवं विकास संस्थान (एमजीआईआरईडी) कर्नाटक के स्व-सहायता समूहों की 18 हजार ग्रामीण महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दे रहा है, जैसे ग्रामीण इलाकों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और सौर ऊर्जा उपयोगिता। इन महिलाओं को उनकी स्थानीय ग्राम पंचायतें इन्हें स्वच्छ कर्मिकाओं के रूप में सेवा में रखेंगी, ताकि दैनिक अपशिष्ट संकलन, अपशिष्टों की छंटनी करना, स्वच्छ वाहिनी परिचालन, आदि कार्य किये जा सकें।

डीआरडीओ और इजराइल के रक्षा अनुसंधान एवं विकास निदेशालय ने दोहरे उपयोग वाली प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए द्विपक्षीय नवाचार समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत और इजरायल के बीच बढ़ती हुई तकनीकी सहयोग के एक ठोस प्रमाण के रूप में, दोहरे उपयोग वाली प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए दोनों देशों के स्टार्ट-अप्स व एमएसएमई में नवाचार और त्वरित अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और इजराइल के रक्षा मंत्रालय के रक्षा अनुसंधान एवं विकास निदेशालय (डीडीआरएंडडी) ने एक द्विपक्षीय नवाचार समझौते (बीआईए) पर हस्ताक्षर किए हैं। 9 नवंबर, 2021 को नई दिल्ली में रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव व डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी और इजराइल के डीडीआरएंडडी के प्रमुख बीजी (सेवानिवृत्त) डॉ. डैनियल गोल्ड के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते के तहत, दोनों देशों के स्टार्ट-अप्स और उद्योग अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों व उत्पादों को कई क्षेत्रों में लाने के लिए एक साथ मिलकर काम करेंगे। इन क्षेत्रों में ड्रोन्स, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता), क्वांटम टेक्नोलॉजी, फोटोनिक्स, बायो सेंसिंग, ब्रेन-मशीन इंटरफेस, ऊर्जा भंडारण, पहनने योग्य उपकरण और प्राकृतिक भाषा प्रोसेसिंग आदि शामिल हैं।

भारतीय सेना ने भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना संस्थान (बीआईएसएजी-एन) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय सेना ने गुजरात में गांधीनगर के भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना संस्थान (बीआईएसएजी-एन) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता ज्ञापन भौगोलिक सूचना प्रणाली- जीआईएस और सूचना प्रौद्योगिकी- आईटी आधारित उद्यम संसाधन योजना सॉफ्टवेयर, प्रशिक्षण सामग्री, ऑडियो-विजुअल सामग्री का प्रसारण, अनुसंधान एवं ज्ञान भागीदारी, तकनीकी सहायता में विकास तथा एक समग्र साझेदारी के तहत विकसित संसाधनों के उन्नयन के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में ज्ञान और सहयोग के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेगा। यह उन परियोजनाओं के लिए सहायक है, जिन्हें समग्र भागीदारी के अंतर्गत सेना प्रबंधन अध्ययन बोर्ड (एएमएसबी) की पूर्व स्वीकृति प्राप्त है या जो स्थितियों व मामलों के आधार पर अनुमोदित हैं। यह समझौता ज्ञापन भारतीय सशस्त्र बलों की परिचालन क्षमताओं में वृद्धि करने के लिए प्रशिक्षण में सहायता पहुंचाने और अभिनव समाधान विकसित करने हेतु बीआईएसएजी-एन के सापेक्ष अनुकूल परिस्थिति में अवसरों का लाभ उठाने में मदद करेगा।

भारतीय सेना ने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

09 नवंबर, 2021 को राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू), गांधीनगर में आयोजित एक संक्षिप्त समारोह के दौरान भारतीय सेना ने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) के साथ नवाचार, अनुसंधान, प्रौद्योगिकी ऊष्मायन, संयुक्त परियोजनाओं, प्रकाशन और पेटेंट, सेना में प्रशिक्षण, उच्च शिक्षा और दूरस्थ शिक्षा के तालमेल के लिए एक समझौता ज्ञापन किया। राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत स्थापित राष्ट्रीय महत्व का एक संस्थान है। आरआरयू सुरक्षा, सैन्य और नागरिक समाज से नवाचार, शिक्षा, अनुसंधान और प्रशिक्षण संवर्ग के निरंतर वृद्धि और विकास के माध्यम से राष्ट्रीय, रणनीतिक और सुरक्षा संस्कृति के राज्य शिल्प की पहचान करने, तैयार करने और बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री ने कॉप-26 के बीच ग्लासगो में गंगा कनेक्ट प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन और श्रम एवं रोजगार मंत्री, श्री भूपेंद्र यादव ने 8 नवंबर, 2021 को सिटी ऑफ ग्लासगो कॉलेज जो स्कॉटलैंड का सबसे बड़ा शैक्षणिक संस्थान है, में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, सी-गंगा और भारत के उच्चायोग के द्वारा प्रदर्शित गंगा कनेक्ट प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। यह प्रदर्शनी गंगा नदी बेसिन में हुए विकास के स्तर को पर्यावरण हितधारकों के वैश्विक समुदाय को दिखाने का एक प्रयास है, जो यूएन कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (कॉप-26) की बैठक के लिए ग्लासगो में एकत्र हुए हैं।

‘4660 नेरेस’ एस्ट्रॉयड

हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन एजेंसी’ (NASA) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ‘4660 नेरेस’ नामक एक एस्ट्रॉयड/क्षुद्रग्रह पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। यह एस्ट्रॉयड फुटबॉल पिच के आकार से लगभग तिगुना बड़ा और एफिल टॉवर जितना लंबा है। नासा द्वारा ‘4660 नेरेस’ एस्ट्रॉयड को ‘संभावित रूप से खतरनाक क्षुद्रग्रह’ (PHA) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। नासा के एस्टेरॉयड मॉनिटर के मुताबिक, यह 11 दिसंबर के आसपास पृथ्वी के करीब पहुँचेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, पृथ्वी से क्षुद्रग्रह की दूरी 3.9 मिलियन किलोमीटर यानी पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी से 10 गुना होगी। यह क्षुद्रग्रह 330 मीटर लंबा है। वर्ष 1982 में अमेरिकी खगोलशास्त्री’ एलेनोर एफ. हेलिन’ द्वारा खोजा गया यह उपग्रह कथित तौर पर क्षुद्रग्रहों के ‘अपोलो समूह’ का सदस्य है, जो सूर्य की परिक्रमा करते हैं। यह क्षुद्रग्रह मार्च 2031 और नवंबर 2050 में भी पृथ्वी के करीब से गुज़रेगा।

वांग यपिंग अंतरिक्ष में चलने वाली पहली चीनी महिला अंतरिक्ष यात्री बनी

चीन ने 16 अक्टूबर को शेनझोउ-13 अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण किया था, जो छह महीने के मिशन पर तीन अंतरिक्ष यात्रियों को निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन पर भेज रहा था, जिसके अगले साल तक तैयार होने की उम्मीद थी। वांग यपिंग (Wang Yaping) अंतरिक्ष में चलने वाली पहली चीनी महिला अंतरिक्ष यात्री बन गईं क्योंकि वह निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर चली गईं और अपने पुरुष सहयोगी झाई झिगांग (Zhai Zhigang) के साथ छह घंटे से अधिक समय तक अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लिया। दोनों तियानहे (Tianhe) नामक स्पेस स्टेशन कोर मॉड्यूल से बाहर चले गए और शुरुआती समय में 6.5 घंटे स्पेसवॉक में बिताए।

संकल्प गुप्ता बने 71वें भारतीय ग्रैंडमास्टर

संकल्प गुप्ता 6.5 अंक हासिल कर भारत के 71वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं और सर्बिया के अरंडजेलोवैक (Arandjelovac) में जीएम आस्क 3 राउंड-रॉबिन इवेंट में दूसरे स्थान पर रहे हैं। महाराष्ट्र के इस खिलाड़ी ने टूर्नामेंट के दौरान 2500 एलो रेटिंग का आंकड़ा भी छुआ। जीएम का खिताब हासिल करने के लिए, एक खिलाड़ी को तीन जीएम मानदंडों को सुरक्षित करना होगा और 2,500 एलो पॉइंट्स की लाइव रेटिंग को पार करना होगा।

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई असर मलिक के साथ शादी के बंधन में बंध गई

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई, इंग्‍लैण्‍ड के शहर बर्मिंघम में असर मलिक के साथ शादी के बंधन में बंध गई। सुश्री यूसुफजई को 2012 में अफगानिस्‍तान में तालिबानियों ने सिर में गोली मार दी थी जिसके बाद उन्‍होंने इंग्‍लैण्‍ड में वेस्‍ट मिडलैंड्स में शरण ली थी। बाद में उनका परिवार बर्मिंघम में स्थानांतरित हो गया था। वह 17 साल की उम्र में नोबेल शांति पुरस्कार जीतने वाली सबसे कम उम्र की व्‍यक्ति हैं।

शांति और विकास के लिए विश्‍व विज्ञान दिवस

हर साल 10 नवंबर को शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष इस दिवस का विषय है - ऐसे समुदाय का निर्माण जो हर तरह की जलवायु को सहन कर सके। इसका उद्देश्‍य विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के माध्‍यम से विज्ञान के महत्‍वपूर्ण पहलुओं तथा संभावित समाधान को उजागर करना है। इसके अलावा आज समाज के समक्ष विश्‍व की बड़ी चुनौतियों से निपटने के तौर-तरीके अपनाना है। विश्‍व विज्ञान दिवस का उद्देश्‍य हमारे दैनिक जीवन में इसके महत्‍व और प्रासंगिकता के बारे में लोगों को जानकारी उपलब्‍ध कराना तथा धरती पर सामाजिक जीवन के सतत विकास के बारे में जागरूक रखना है। संयुक्‍त राष्‍ट्र संगठन यूनेस्‍को, शांति और विकास के लिए विश्‍व विज्ञान दिवस मनाने में सबकी भागीदारी पर अधिक बल दे रहा है।

विज्ञान और शांति का अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह 2021: 9-14 नवंबर

इंटरनेशनल वीक ऑफ साइंस एंड पीस (International Week of Science and Peace - IWOSP) हर साल 9 से 14 नवंबर तक मनाया जाने वाला एक वैश्विक पालन है। यह कार्यक्रम लोगों को बेहतर तकनीक विकसित करने और अपने देशों में शांति कायम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। इस आयोजन का वार्षिक उत्सव विज्ञान, प्रौद्योगिकियों और शांति को बढ़ावा देने के साथ-साथ आम जनता में जागरूकता पैदा करने में योगदान देता है। घटनाओं की भागीदारी और जागरूकता पूरे वर्ष शांति को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान के सही अनुप्रयोग में योगदान करती है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.