Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 November 2021

प्रधानमंत्री 12 नवंबर को भारतीय रिजर्व बैंक की दो अभिनव उपभोक्ता केंद्रित पहलों का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय रिजर्व बैंक की दो नवीन ग्राहक केंद्रित पहलों का शुभारंभ करेंगे। ये पहल हैं आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिजर्व बैंक - एकीकृत लोकपाल योजना। इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन और रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी शामिल होंगे। आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना का उद्देश्य, खुदरा निवेशकों के लिए सरकारी प्रतिभूति बाजार तक पहुंच बढ़ाना है। यह उन्हें केन्‍द्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी प्रतिभूतियों में सीधे निवेश का अवसर प्रदान करती है। निवेशक आसानी से आरबीआई के साथ अपना सरकारी प्रतिभूति खाता मुफ्त में ऑनलाइन खोल सकेंगे । रिज़र्व बैंक - एकीकृत लोकपाल योजना का उद्देश्य रिज़र्व बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं के बारे में ग्राहकों की शिकायतों के समाधान के लिए शिकायत निवारण तंत्र में और सुधार करना है। ग्राहकों की शिकायत दर्ज कराने की यह योजना एक पोर्टल, एक ईमेल और एक पते के साथ एक राष्ट्र-एक लोकपाल पर आधारित है। बहुभाषी टोल-फ्री नंबर पर शिकायत निवारण और शिकायत दर्ज करने में सहायता के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी प्राप्‍त की जा सकेगी।

जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक: भारत 10वें स्थान पर

COP26 के साथ-साथ जर्मनवाच द्वारा जारी वैश्विक जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (Climate Change Performance Index - CCPI) 2022 में भारत को 10वें स्थान पर रखा गया है। 2020 में भी भारत 10वें स्थान पर था। भारत ने लगातार तीसरे वर्ष उच्च जलवायु प्रदर्शन के साथ शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले देशों के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। इस बीच, समग्र रैंकिंग में शीर्ष तीन स्थान एक बार फिर खाली हैं क्योंकि देशों में से किसी ने भी CCPI में समग्र रूप से बहुत उच्च रेटिंग हासिल करने के लिए पर्याप्त प्रदर्शन नहीं किया है। आगे बढ़ते हुए, डेनमार्क ने CCPI 2022 में सर्वोच्च रैंक वाले देश के रूप में चौथे स्थान पर कब्जा कर लिया, इसके बाद क्रमशः स्वीडन (5 वां), और नॉर्वे (6 वां) का स्थान है। शीर्ष 10 में अन्य देश यूनाइटेड किंगडम (7वें), मोरक्को (8वें) और चिली (9वें) हैं।

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक तथा बजाज आलियांज जीवन बीमा कंपनी ने महत्‍वपूर्ण भागीदारी की घोषणा की

डाक विभाग के इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक तथा बजाज आलियांज जीवन बीमा कंपनी ने ग्राहकों को टर्म और वार्षिकी बीमा उत्‍पाद देने के लिए महत्‍वपूर्ण भागीदारी की घोषणा की है। ये उत्‍पाद बैंक की छह सौ पचास शाखाओं तथा एक लाख 36 हजार से अधिक बैंकिंग सुविधा स्‍थलों के जरिये दिये जाएंगे। इससे विशेषकर कमजोर वर्गों तथा ऐसे लोग जिनके यहां बैंक नहीं हैं, वे वित्‍तीय तौर पर सुरक्षित तथा सशक्‍त बन सकेंगे। महत्‍वपूर्ण साझेदारी के अनुसार टर्म और वार्षिकी उत्‍पाद- बजाज आलियांज स्‍मार्ट प्रोटेक्‍ट गोल तथा बजाज आलियांज जीवन गारंटी पेंशन गोल उपलब्‍ध कराए जाएंगे। ये दोनों उत्‍पाद डाक विभाग की मौजूदा डाक जीवन बीमा तथा ग्रामीण डाक जीवन बीमा के अतिरिक्‍त ग्राहकों को उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

ओडिशा में सड़क दुर्घटनाओं में सबसे पहले कार्यवाही के लिए 30 हजार स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जाएगा

ओडिशा सरकार ने सड़क सुरक्षा पहल-रक्षक की शुरुआत की। अपनी तरह के इस पहले राज्य-स्तरीय कार्यक्रम में, दुर्घटना संभावित स्थानों के पास स्थित भोजनालयों और विभिन्न व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में रहने या काम करने वाले तीस हजार स्वयंसेवकों को सबसे पहले कार्यवाही के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इन्‍हें सड़क दुर्घटना पीड़ितों को प्राथमिक चिकित्सा और अस्पताल पूर्व आघात देखभाल के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा। कार्यक्रम के तहत, सभी 30 जिलों में तीन सौ मास्टर ट्रेनर स्थानीय लोगों को सड़क दुर्घटनाओं के पीड़ितों की मदद करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे। हर साल जब देश भर में सड़क हादसों में करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है, वहीं ओडिशा में हर साल ऐसे हादसों में पांच हजार से अधिक लोगों की जान चली जाती है।

राज्‍यपालों और उपराज्‍यपालों का 51वां सम्‍मेलन

राज्‍यपालों और उपराज्‍यपालों का 51वां सम्‍मेलन राष्‍ट्रपति भवन में शुरू हुआ। सम्‍मेलन में उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह भी हिस्‍सा ले रहे हैं। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उद्घाटन भाषण में कहा कि भारत ने कोविड-19 के खिलाफ व्‍यापक और प्रभावी अभियान चलाया है। राष्‍ट्रपति ने अपने कार्यों के लिए कोविड योद्धाओं की सराहना की।

दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद में शीर्ष सुरक्षा प्रमुखों का अफगानिस्तान को आतंकवाद की शरणस्थली नहीं बनने देने का संकल्प

अफगानिस्तान पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद नई दिल्ली में सम्पन्न हुआ। भारत, रूस, ईरान और पांच मध्य एशियाई देशों के शीर्ष सुरक्षा प्रमुखों ने अफगानिस्तान को आतंकवाद की शरणस्थली नहीं बनने देने का संकल्प लिया। सभी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की सहमति से संयुक्त दिल्ली घोषणा पत्र जारी किया गया। सभी प्रतिभागियों ने विचार-विमर्श की इस प्रक्रिया को जारी रखने पर सहमति व्यक्त की। अफगानिस्तान की स्थिति और प्रमुख चुनौतियों पर सभी प्रतिभागियों ने समान राय व्यक्त की। वहां आतंकवाद के बढ़ते जोखिम और मानवीय संकट पर मुख्य रूप से विचार-विमर्श हुआ। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने अफगानिस्तान में मानवीय सहायता उपलब्ध कराये जाने की बाधाएं दूर करने पर बल दिया।

भारत ने ‘कॉप26’ में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर ‘ई-अमृत’ पोर्टल लॉन्च किया

भारत ने ब्रिटेन के ग्लासगो में जारी कॉप26 शिखर सम्मेलन में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर एक वेब पोर्टल ‘ई-अमृत’ लॉन्च किया। ‘ई-अमृत’ दरअसल इलेक्ट्रिक वाहनों से संबंधित समस्‍त सूचनाओं के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन या पोर्टल है जहां इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने, उनकी खरीदारी करने, निवेश के अवसरों, नीतियों, सब्सिडी, इत्‍यादि के बारे में समस्‍त मिथक या भ्रम पूरी तरह से दूर कर दिए गए हैं। इस पोर्टल को ब्रिटिश सरकार के साथ एक सहयोगात्मक ज्ञान आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत नीति आयोग द्वारा विकसित और होस्ट किया गया है। इतना ही नहीं, यह पोर्टल उस ब्रिटेन-भारत संयुक्त रोडमैप 2030 का हिस्सा है जिस पर इन दोनों ही देशों के प्रधानमंत्रियों के हस्ताक्षर हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जीसीए (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय में ई-गवर्नेंस) का शुभारंभ किया

आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। इस अवसर पर केन्‍द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) में ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म, ईजीसीए राष्ट्र को समर्पित किया। इस परियोजना का उद्देश्य डीजीसीए की प्रक्रियाओं और कार्यों का स्वचालन करना है, इसमें प्रारंभिक चरणों में डीजीसीए के लगभग 70 प्रतिशत कार्य करने वाली 99 सेवाओं को शामिल किया जा रहा है। 198 सेवाओं को अन्‍य चरणों में शामिल किया जाएगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का 101वां सदस्य देश बना

दुनियाभर में सौर ऊर्जा को अपनाने की दिशा में तेजी लाने के क्रम में, अमेरिका भी एक सदस्य देश के रूप में अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) में शामिल हो गया। यूएनएफसीसीसी सीओपी26 जलवायु सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी ने यह घोषणा की। सौर ऊर्जा वाले अप्रोच के जरिए वैश्विक ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने के लिए आईएसए की रूपरेखा वाले समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला अमेरिका 101वां देश बन गया है। अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के शुभारंभ की घोषणा भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति माननीय श्री फ्रंकोइस ओलांद ने फ्रांस के पेरिस में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी-21) के 21वें सत्र में 30 नवंबर 2015 को की थी। संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की-मून ने लगभग 120 देशों के प्रमुखों के साथ लॉन्च में हिस्सा लिया था, जिन्होंने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के प्रयासों में अपनी भागीदारी की प्रतिबद्धता जताई थी।

स्वर्ण जयंती फैलोशिप के लिये 17 वैज्ञानिकों का चयन

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने स्वर्ण जयंती फैलोशिप के लिये 17 वैज्ञानिकों का चयन किया है। इन वैज्ञानिकों को अभिनव अनुसंधान, विचारों और विभिन्न विषयों में अनुसंधान एवं विकास पर प्रभाव पैदा करने की क्षमता के लिये सम्मानित किया गया है। भारत की स्वतंत्रता के 50वें वर्ष (1997) के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा स्वर्ण जयंती फैलोशिप योजना की स्थापना की गई थी। यह एक प्रमाणित ट्रैक रिकॉर्ड वाले चयनित युवा वैज्ञानिकों को विशेष सहायता प्रदान करता है ताकि वे विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अग्रणी क्षेत्रों में बुनियादी अनुसंधान को आगे बढ़ा सकें। इस पुरस्कार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा 5 साल की अवधि के लिये 5 लाख रुपए प्रतिवर्ष के अनुसंधान अनुदान के साथ मूल संस्थान से प्राप्त वेतन के अलावा 25000 रुपए प्रतिमाह की फैलोशिप शामिल है। फेलोशिप के अलावा उपकरण, कंप्यूटेशनल सुविधाओं, उपभोग्य सामग्रियों (consumables), आकस्मिकताओं, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा तथा अन्य विशेष आवश्यकताओं, यदि कोई हो, के लिये अनुदान योग्यता के आधार पर कवर किया जाता है। यह फैलोशिप चयनात्मक रूप से संस्थान-विशिष्ट के बजाय वैज्ञानिक विशिष्ट है और अकादमिक की निगरानी में है।

यमुना में झाग

हाल ही में यमुना नदी के कुछ हिस्सों पर झाग की एक परत तैरती हुई देखी गई जो अब दिल्ली में एक बार-बार होने वाली घटना बन गई है। इससे पहले यमुना में अमोनिया के उच्च स्तर के कारण दिल्ली की जलापूर्ति में बार-बार व्यवधान उत्पन्न हो रहा था। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (Delhi Pollution Control Committee- DPCC) ने भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards- BIS) द्वारा निर्धारित गुणवत्ता मानकों के अनुरूप निर्मित नहीं होने वाले साबुन और डिटर्जेंट की बिक्री, भंडारण तथा परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal- NGT) द्वारा नियुक्त ‘यमुना मॉनिटरिंग कमेटी’ की पांँचवीं रिपोर्ट में कहा गया है कि डिटर्जेंट के लिये BIS के मानकों में सुधार किया गया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि ये मानक वास्तव में लागू होंगे या नहीं। यमुना, गंगा नदी की एक प्रमुख सहायक नदी है जो उत्तराखंड के उत्तरकाशी ज़िले में समुद्र तल से लगभग 6387 मीटर की ऊंँचाई पर निम्न हिमालय की मसूरी रेंज से बंदरपूंँछ चोटियों (Bandarpoonch Peaks) के पास यमुनोत्री ग्लेशियर से निकलती है। बेसिन: यह उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली से बहने के बाद प्रयागराज, उत्तर प्रदेश में संगम (जहांँ कुंभ मेला आयोजित किया जाता है) में गंगा नदी से मिलती है।

11 नवंबर को 'ओनाके ओबव्वा जयंती' : कर्नाटक

कर्नाटक सरकार ने इस वर्ष (2021) से पूरे राज्य में 11 नवंबर को 'ओनाके ओबव्वा जयंती' (Onake Obavva Jayanti) के रूप में मनाने का फैसला किया है। ओनाके ओबाव्वा एक महिला योद्धा थीं, जिन्होंने 18वीं शताब्दी में चित्रदुर्ग में एक मूसल (कन्नड़ में 'ओनाके') के साथ अकेले ही ‘हैदर अली’ की सेना से लड़ाई लड़ी थी। मैसूर साम्राज्य के शासक और टीपू सुल्तान के पिता हैदर अली ने चित्रदुर्ग किले पर आक्रमण किया, जिस पर 18वीं शताब्दी में मदकरी नायक (Madakari Nayaka ) का शासन था। चित्रदुर्ग किला जिसे स्थानीय रूप से एलुसुतिना कोटे (सात मंडलों का किला) के रूप में जाना जाता है, बंगलूरू से 200 किमी. उत्तर-पश्चिम में चित्रदुर्ग में स्थित है। ओनाके ओबाव्वा सैनिक कहले मुड्डा हनुमा की पत्नी थीं, जो किले के रक्षक थे। वर्ष 2018 में ओनाके ओबाव्वा से प्रेरित होकर चित्रदुर्ग पुलिस ने ज़िले में महिलाओं की सुरक्षा और उन्हें शिक्षित करने के उद्देश्य से महिला पुलिस कांस्टेबलों के लिये 'ओबव्वा पदे' (Obavva Pade) की शुरुआत की।

‘टेली-लॉ ऑन व्हील्स’ अभियान

विधि एवं न्‍याय मंत्रालय के तहत न्याय विभाग ने 8 नवंबर से लेकर 14 नवंबर, 2021 तक सप्ताह भर चलने वाले ‘टेली-लॉ ऑन व्हील्स’ अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के एक हिस्से के रूप में लोगों को उनके अधिकारों के संबंध में सही तरीके से दावा करने और मुकदमे से पूर्व दी जाने वाली सलाह के माध्यम से सशक्त बनाने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों की एक शृंखला शुरू की जा रही है। इस अभियान के संदेश को प्रदर्शित करने वाली विशेष मोबाइल वैन भी चलाई गई है। ये वैन प्रतिदिन 30-40 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी, टेली-लॉ से संबंधित सूचना-पत्रक वितरित करेंगी, टेली-लॉ सेवाओं के बारे में फिल्मों एवं रेडियो जिंगल आदि का भी प्रसारण करेंगी।

IHRF ने डेनियल डेल वैले को युवाओं के लिए उच्च प्रतिनिधि नियुक्त किया

इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स फाउंडेशन (International Human Rights Foundation - IHRF) ने संयुक्त राष्ट्र के लिए युवा सशक्तिकरण और युवा भागीदारी के विषयगत क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के कारण स्पैनियार्ड डैनियल डेल वैले (Daniel del Valle) को युवाओं के लिए उच्च प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया है। IHRF एक गैर-सरकारी और गैर-लाभकारी संस्था है। डेनियल डेल वैले अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार फाउंडेशन (International Human Rights Foundation) के लिए न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में स्लोवाक गणराज्य (Slovak Republic) के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि के नीति सलाहकार के रूप में सेवा करने के अपने चल रहे अनुभव को लेकर आए हैं। एक युवा प्रतिनिधि के रूप में, उन्होंने आज की दुनिया में, विशेष रूप से विकासशील देशों में और सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के संदर्भ में अपनी रचनात्मकता, समर्पण, ऊर्जावान वकालत और जागरूकता बढ़ाने के माध्यम से खुद को प्रतिष्ठित किया है।

पंजाब टिश्यू कल्चर-आधारित बीज आलू नियमों को मंजूरी देने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में पंजाब मंत्रिमंडल ने पंजाब को एक मानक आलू बीज केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए 'पंजाब ऊतक संस्कृति आधारित बीज आलू नियम-2021' को मंजूरी दी। इस निर्णय के साथ, पंजाब टिश्यू कल्चर-आधारित प्रमाणीकरण की सुविधा वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है, जो पंजाब के जालंधर-कपूरथला बेल्ट को आलू के निर्यात केंद्र के रूप में विकसित करेगा। कैबिनेट ने 'पंजाब फ्रूट नर्सरी एक्ट-1961' में संशोधन कर 'पंजाब हॉर्टिकल्चर नर्सरी बिल-2021' पेश करने को भी मंजूरी दी।

IBM ने मैसूर में एक क्लाइंट इनोवेशन सेंटर लॉन्च किया

आईबीएम कॉर्प ने बेंगलुरु से बाहर के शहरों में परिचालन स्थापित करने के लिए कंपनियों को आकर्षित करने के लिए कर्नाटक डिजिटल इकोनॉमी मिशन (Karnataka Digital Economy Mission - KDEM) के समर्थन से मैसूर में एक क्लाइंट इनोवेशन सेंटर लॉन्च किया। इस पहल का उद्देश्य व्यापक हाइब्रिड क्लाउड और एआई प्रौद्योगिकी परामर्श क्षमताओं को प्रदान करते हुए टियर -2 और -3 क्षेत्रों में तीव्र, उच्च तकनीक संचालित आर्थिक विकास का समर्थन करना है।

जूनियो ने बच्चों और किशोरों के लिए डेबिट कार्ड के लिए रुपे के साथ समझौता किया

बच्चों पर केंद्रित फिनटेक, जूनियो (Junio) ने रुपे प्लेटफॉर्म (RuPay platform) पर पूर्व किशोरों और किशोरों के लिए एक स्मार्ट बहुउद्देश्यीय कार्ड (smart multipurpose card) लॉन्च किया है। जूनियो रुपे कार्ड बच्चों के लिए बनाया गया है और यह उनकी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों खरीदारी के लिए डेबिट कार्ड के रूप में काम कर सकता है। बच्चे और माता-पिता जूनियो ऐप पर साइन अप कर सकते हैं, और शून्य वार्षिक शुल्क के साथ वर्चुअल जूनियो स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। जूनियो स्मार्ट कार्ड युवाओं को आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान करने की अनुमति देगा। बच्चे और माता-पिता जूनियो ऐप पर साइन अप कर सकते हैं, और शून्य वार्षिक शुल्क के साथ वर्चुअल जूनियो स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, बच्चे जूनियो भुगतान पर सात प्रतिशत तक कैशबैक और अन्य इनाम लाभों का आनंद ले सकते हैं। रुपे द्वारा संचालित नया लॉन्च किया गया जूनियो स्मार्ट कार्ड युवाओं को आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान करने की अनुमति देगा।

मोरीनारी वतनबे फिर से FIG के अध्यक्ष चुने गए

मोरीनारी वतनबे (Morinari Watanabe) को तीन साल की अवधि के लिए अंतर्राष्ट्रीय जिमनास्टिक्स फेडरेशन या फेडरेशन इंटरनेशनेल डी जिमनास्टिक (Fédération Internationale de Gymnastique - FIG) के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया। तुर्की में एक सम्मेलन के दौरान आयोजित FIG राष्ट्रपति चुनाव में मोरिनारी वतनबे ने अज़रबैजान (Azerbaijan’s) के दावेदार फरीद गेबोव (Farid Gayibov) को हराया। इससे पहले, उन्हें 2016 में 4 साल के कार्यकाल के लिए FIG के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

MODERN INDIA : For Civil Services and Other Competitive Examinations पूनम दलाल दहिया द्वारा लिखित पुस्तक

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम के सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) पूनम दलाल दहिया द्वारा लिखित मॉडर्न इंडिया: फॉर सिविल सर्विसेज एंड अदर कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन नामक पुस्तक का विमोचन किया। लॉन्च इवेंट के दौरान पूनम दलाल दहिया ने सीएम मनोहर लाल खट्टा को किताब की पहली प्रति भेंट की। यह पुस्तक आधुनिक भारत के इतिहास पर व्यापक जानकारी प्रदान करती है।

सलमान खुर्शीद की एक नई किताब सनराइज ओवर अयोध्या - नेशनहुड इन अवर टाइम्स

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, जिन्होंने हाल ही में अयोध्या फैसले पर अपनी पुस्तक सनराइज ओवर अयोध्या - नेशनहुड इन अवर टाइम्स नाम से लॉन्च की। खुर्शीद ने कहा, लोग सोचते थे कि फैसला आने में 100 साल लगेंगे। फैसले के बाद, लोगों ने शायद इसे पढ़े या समझे बिना राय देना शुरू कर दिया कि सुप्रीम कोर्ट ने क्या, क्यों या कैसे फैसला दिया। सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर, 2019 को अपने आदेश में केंद्र सरकार को 2.77 एकड़ विवादित भूमि को राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन के लिए स्थापित एक ट्रस्ट को सौंपने का निर्देश दिया। भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने भी निर्देश दिया था कि सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड (Sunni Central Waqf Board) को वैकल्पिक स्थल पर मस्जिद बनाने की स्वतंत्रता देते हुए पांच एकड़ जमीन का एक उपयुक्त भूखंड सौंपा जाए।

असीम चावला की एक नई किताब 'फाइंडिंग ए स्ट्रेट लाइन बिटवीन ट्विस्ट्स एंड टर्न्स'

भारत के अग्रणी कर वकीलों में से एक और जाने-माने अंतर्राष्ट्रीय कर और नीति विशेषज्ञ असीम चावला ने मैट्रिक्स पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित अपनी नई पुस्तक फाइंडिंग ए स्ट्रेट लाइन बिटवीन ट्विस्ट्स एंड टर्न्स - एन इम्परफेक्ट, येट ऑनेस्ट रिफ्लेक्शंस ऑन द इंडियन टैक्स लैंडस्केप का विमोचन किया। पुस्तक एक दशक में भारतीय कर परिदृश्य के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों का गहन विश्लेषण प्रदान करती है।

ISSF प्रेसिडेंट्स कप में भारत ने जीते 5 पदक

भारत ने दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य सहित पांच पदकों के साथ उद्घाटन ISSF प्रेसिडेंट्स कप (inaugural ISSF President’s Cup) का समापन किया। केवल आमंत्रण टूर्नामेंट पोलैंड के व्रोकला (Wroclaw) में आयोजित किया गया था, जिसमें शॉटगन, पिस्टल और राइफल श्रेणियों में से प्रत्येक में शीर्ष -12 निशानेबाजों की विशेषता थी। भारत की मनु भाकर (Manu Bhaker) ने दो स्वर्ण पदक जीते। पदक विजेता -
स्वर्ण
25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मिश्रित टीम प्रतियोगिता: मनु भाकर
10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम प्रतियोगिता : मनु भाकेर
रजत
महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल रजत व्यक्तिगत प्रतियोगिता: राही सरनोबत
पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत प्रतियोगिता: सौरभ चौधरी
कांस्य
पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत प्रतियोगिता: अभिषेक वर्मा।

अक्टूबर के लिए ICC प्लेयर्स ऑफ द मंथ की घोषणा

पाकिस्तान के आसिफ अली और आयरलैंड की लौरा डेलानी को अक्टूबर के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है। अली ने पुरुषों के पुरस्कार में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और नामीबिया के डेविड वीज़े को हराया, और डेलानी ने टीम की साथी गैबी लुईस और जिम्बाब्वे की मैरी-एन्ने मुसोंदा को हराकर महिला पुरस्कार जीता। अली ने अक्टूबर में ICC पुरुष T20 विश्व कप में पाकिस्तान के लिए तीन मैचों में 273.68 की स्ट्राइक रेट से 52 रन बनाए। आयरलैंड की कप्तान डेलानी ने जिम्बाब्वे पर अपनी 3-1 एकदिवसीय श्रृंखला जीत में शानदार प्रदर्शन किया। ऑलराउंडर डेलानी ने बल्ले और गेंद से कमाल दिखाया, उन्होंने 63 गेंद पर 189 रन बनाए और 27 रन देकर चार विकेट भी हासिल किये।

रोहित शर्मा पुरुषों के T20I में 3,000 रन बनाने वाले तीसरे क्रिकेटर बने

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 3000 T20I रन पूरे कर लिए हैं और यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। नामीबिया के खिलाफ ICC पुरुष T20 विश्व कप मैच में रोहित 3000 रन के आंकड़े तक पहुंचे। विराट कोहली 3227 रनों के साथ शीर्ष पर हैं, जिसके बाद न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल और भारत के रोहित शर्मा क्रमशः 3115 और 3008 रनों के साथ हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस

प्रत्‍येक वर्ष 11 नवम्‍बर को राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। यह दिवस 2008 से मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती पर मनाया जाता है। मौलाना आजाद स्‍वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे। उन्‍होंने 15 अगस्‍त 1947 से 2 फरवरी 1958 तक देश सेवा की। वे समाज सुधारक और स्‍वतंत्रता सेनानी भी थे। मौलाना आजाद विद्वान ही नहीं थे बल्कि शिक्षा के माध्‍यम से राष्‍ट्र निर्माण के लिए प्रतिबद्ध थे। राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस स्‍वतंत्र भारत की शिक्षा प्रणाली के क्षेत्र में मौलाना अबुल कलाम आजाद के महत्‍वपूर्ण योगदान के प्रति श्रद्धांजलि है।

दार्शनिक कोनेरू रामकृष्ण राव का निधन

प्रसिद्ध शिक्षाविद्, शिक्षक और दार्शनिक कोनेरू रामकृष्ण राव (Koneru Ramakrishna Rao) का निधन हो गया। वह एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मनोवैज्ञानिक थे और अमेरिका स्थित पैरासाइकोलॉजिकल एसोसिएशन (Parapsychological Association) और इंडियन एकेडमी ऑफ एप्लाइड साइकोलॉजी (Indian Academy of Applied Psychology) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उन्हें 2011 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.