Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 November 2021

अरुणाचल प्रदेश ने ‘कैसर-ए-हिंद’ को राज्य तितली के रूप में मंज़ूरी दी

हाल ही में अरुणाचल प्रदेश ने बड़ी और चमकीली रंग की तितली ‘कैसर-ए-हिंद(वैज्ञानिक नाम: टीनोपालपस इम्पीरियलिस)’ को राज्य तितली के रूप में मंज़ूरी दी है। ‘कैसर-ए-हिंद’ का शाब्दिक अर्थ है ‘भारत का सम्राट’। यह दुर्लभ और स्वेलोटेल तितलियों में से एक है जो मध्यम और उच्च ऊँचाई वाले स्थानों पर पाई जाती है।

भारत और श्रीलंका ने ‘संसद मैत्री संघ’ को पुनर्जीवित किया

भारत और श्रीलंका ने अपने “संसदीय मैत्री संघ” (Parliament Friendship Association) को पुनर्जीवित किया है जिसके लिए मंत्री चमल राजपक्षे को इसके अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। इसे वर्तमान संसद के लिए पुनर्जीवित किया जा रहा है जो अगस्त 2020 में चुनी गई थी। पुनरुद्धार कार्यक्रम में, श्रीलंका के विदेश मंत्री जी.एल. पेइरिस ने भारत और श्रीलंका के बीच “करीबी सभ्यतागत संबंधों” का उल्लेख किया। यह सहयोग संसदीय आदान-प्रदान को “पुनर्जीवित” करने और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगा। 11 नवंबर, 2021 को भारत से उर्वरक खरीदने का निर्णय लेने के बाद श्रीलंका ने भारत-श्रीलंका संसदीय मैत्री समूह का गठन किया। भारतीय संसद ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए मित्र राष्ट्रों के साथ संसदीय मित्रता समूह बनाने का प्रस्ताव रखा था।

राष्ट्रपति ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और प्रवर्तन-निदेशालय के निदेशकों के कार्यकाल पांच साल तक बढ़ाने के दो अध्यादेशों को मंजूरी दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केंद्रीय जांच ब्यूरो-सीबीआई और प्रवर्तन-निदेशालय-ईडी के निदेशकों के कार्यकाल को पांच साल तक बढ़ाने के लिए दो अध्यादेश जारी किया है। ये अध्यादेश हैं- केंद्रीय सतर्कता आयोग संशोधन अध्यादेश 2021 और दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना संशोधन अध्यादेश 2021। इन अध्यादेशों के अनुसार, शीर्ष एजेंसियों के प्रमुखों को दो साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद हर साल तीन साल तक का विस्तार दिया जा सकता है। अध्यादेशों में कहा गया है, प्रारंभिक नियुक्ति में उल्लिखित अवधि सहित कुल मिलाकर पांच साल की अवधि पूरी होने के बाद आगे कोई विस्तार नहीं दिया जाएगा। केंद्रीय एजेंसियों के प्रमुखों का वर्तमान कार्यकाल दो वर्ष का होता है।

पंजाब के स्कूलों में पंजाबी भाषा को अनिवार्य किया गया

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने घोषणा की कि पंजाबी भाषा अब पंजाब राज्य में सभी छात्रों के लिए अनिवार्य विषय होगा। कक्षा 1-10 से पंजाबी भाषा अनिवार्य कर दी जाएगी। इसके अलावा कार्यालयों में भी इसे अनिवार्य किया जाएगा। अगर कोई स्कूल नियमों का उल्लंघन करता है तो उस पर उल्लंघन करने पर 2 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा 11 नवंबर, 2021 को राज्य विधान सभा द्वारा 15 विधेयकों को पारित करने के एक दिन बाद की गई थी। दो विधेयक पंजाबी भाषा से संबंधित थे, अर्थात् पंजाब राज्य भाषा संशोधन विधेयक, 2021 और पंजाबी और अन्य भाषा शिक्षा (संशोधन) विधेयक , 2021। पंजाबी और अन्य भाषा शिक्षा (संशोधन) विधेयक, 2021 बिल के तहत पंजाबी भाषा को स्कूलों में अनिवार्य विषय बनाया जाएगा। उल्लंघन करने पर 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा। पंजाब राज्य भाषा संशोधन विधेयक, 2021 बिल निर्देश देता है कि सभी आधिकारिक कामकाज पंजाबी में संचालित किए जाएंगे। उल्लंघन के मामले में पहले, दूसरे और तीसरे उल्लंघन के लिए क्रमशः 500 रुपये, 2000 रुपये और 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक ने छह करोड दस लाख डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक ने छह करोड दस लाख डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह समझौता त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में जीवन स्‍तर में सुधार और प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल तथा विकास को बढ़ावा देने के लिए ऋण के लिए है। इस समझौते पर वित्‍त मंत्रालय के अंतर्गत आर्थिक मामलों के विभाग में अपर सचिव रजत कुमार मिश्रा और एशियाई विकास बैंक के भारत में रेसिडेंट मिशन के निदेशक ताकियो कोनिशी ने हस्‍ताक्षर किए। यह परियोजना केंद्र सरकार के स्‍मार्ट सिटी मिशन की परिकल्‍पना के अनुरूप है। इसके अंतर्गत अगरतला में शहरी बुनियादी ढांचागत सेवाओं का उन्‍नयन किया जाएगा, सड़क सम्‍पर्क बेहतर किया जाएगा, बाढ़ रोकथाम के अधिक प्रभावी उपाया किए जाएंगे और पर्यटक स्‍थलों को अधिक आकर्षक बनाया जाएगा।

राजस्थान में बाल दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों के लिये विधानसभा का विशेष सत्र आयोजित

बाल दिवस के अवसर पर राजस्थान विधानसभा में स्कूली बच्चों के लिए विशेष सत्र का आयोजन किया गया है। इस सत्र का आयोजन राष्ट्रमंडल संसदीय संघ की राजस्थान शाखा ने किया है। सत्र में भाग लेने वाले बच्चे विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, विपक्ष के नेता, मंत्रियों और विधायकों की भूमिका निभाएंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सत्र के मुख्य अतिथि होंगे।

केरल में नोरोवायरस

हाल ही में केरल में नोरोवायरस नामक एक अत्यधिक संक्रामक वायरस का पता चला है। यह वायरस का एक समूह है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी का कारण बनता है। यह गंभीर उल्टी और दस्त के अलावा पेट व आँतों की सूजन का कारण बनता है। नोरोवायरस कई कीटाणुनाशकों के लिये प्रतिरोधी है और 60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी जीवित रह सकता है। इसलिये केवल भोजन को अधिक ताप पर पकाने या पानी को क्लोरीनेट करने से वायरस नहीं मरता है। यह वायरस आमतौर पर कई हैंड सैनिटाइज़र से भी बच सकता है। एक व्यक्ति अपने जीवन में कई बार विभिन्न प्रकार के नोरोवायरस से संक्रमित हो सकता है, लेकिन एक ही प्रकार की प्रतिरक्षा विकसित होने से उसे वायरस के अन्य वैरिएंट से सुरक्षा नहीं मिलती है। दूषित सतहों या भोजन के माध्यम से वायरस संक्रमित व्यक्ति से स्वस्थ व्यक्ति में स्थानांतरित हो सकता है। वायरस मुख्य रूप से ‘ओरल फैकल’ द्वारा फैल सकता है। रोग का प्रकोप आमतौर पर क्रूज़ जहाज़ों, नर्सिंग होम, डॉर्मिटरी और अन्य बंद स्थानों में होता है।

मोहम्मद सिराज My11Circle के ब्रांड एंबेसडर नियुक्त

गेम्स24x7 फैंटेसी क्रिकेट प्लेटफॉर्म 'माई11सर्किल (My11Circle)' ने भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) को अपना नया ब्रांड एंबेसडर घोषित किया। My11Circle के अन्य ब्रांड एंबेसडर-सौरव गांगुली, अजिंक्य रहाणे, वीवीएस लक्ष्मण आदि है। मोहम्मद सिराज भारतीय टीम के लिए खेलते हैं और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व करते हैं। 25 मिलियन से अधिक खिलाड़ियों के उपयोगकर्ता आधार के साथ, My11Circle भारत के शीर्ष फैन्टसी खेल प्लेटफार्मों में से एक है और अपने अभिनव अभियानों के लिए जाना जाता है, जिन्होंने हमेशा प्रशंसकों को केंद्र स्तर पर रखा है, जिससे उन्हें सोचने, सावधानीपूर्वक योजना बनाने, रणनीति बनाने और अपने कौशल का परीक्षण करने की अनुमति मिलती है।

RBI ने डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड से प्रतिबंध हटाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 23 अप्रैल 2021 को क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड (Diners Club International Ltd) पर नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए तत्काल प्रभाव से लगाए गए प्रतिबंधों को हटा दिया है। आरबीआई ने भुगतान प्रणाली डेटा के भंडारण पर आरबीआई के साथ गैर-अनुपालन के कारण 1 मई, 2021 से डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड को अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों को शामिल करने से प्रतिबंधित कर दिया था । केंद्रीय बैंक ने डेटा भंडारण मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए यूएस-आधारित कंपनी को अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों को शामिल करने से प्रतिबंधित कर दिया था। इससे पहले, RBI ने - अमेरिकन एक्सप्रेस, भारत में 7 वां सबसे बड़ा क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता (23 अप्रैल 2021 को), और मास्टरकार्ड, भारत में दूसरा सबसे बड़ा क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता (जुलाई 2021 में) नए ग्राहकों का नामांकन करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। आरबीआई ने अभी तक अपना प्रतिबंध नहीं हटाया है।

फुमियो किशिदा एक बार फिर बने जापान के प्रधान मंत्री

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (Liberal Democratic Party - LDP) के नेता फुमियो किशिदा को एक बार फिर से जापान के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया है. साल 2021 के संसदीय चुनाव में एलडीपी की जीत के बाद उन्हें जापान के प्रधान मंत्री (पीएम) बनाया गया है। फुमियो किशिदा ने योशिहिडे सुगा (Yoshihide Suga) का स्थान लिया है, जिन्होंने सितंबर 2021 में जापान के प्रधान मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। फुमियो किशिदा को महज एक महीने पहले ही जापान की संसद ने प्रधानमंत्री चुना था। पीएम चुने जाने के बाद ही फुमियो किशिदा ने चुनाव करवाने का निर्णय लिया, जिसमें उनकी पार्टी ने 465 सदस्यों वाले निचले सदन में 261 सीटें जीत लीं।

NPCI भारत बिलपे ने ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के साथ समझौता किया

एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड (Bharat BillPay Ltd), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने बीमाकर्ता के ग्राहकों को अपनी प्रमुख पेशकश - क्लिकपे (ClickPay) प्रदान करने के लिए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस (ICICI Prudential Life Insurance) के साथ करार किया है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस अपने ग्राहकों को क्लिकपे की यह सुविधा प्रदान करने वाली पहली बीमा कंपनी है जो उन्हें आसानी से नवीनीकरण प्रीमियम भुगतान करने के लिए सशक्त बनाती है। एक स्वचालित और मूल्यवान बीमा प्रीमियम भुगतान अनुभव प्रदान करने के लिए, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस क्लिकपे लिंक उत्पन्न करेगा और इसे ग्राहकों के साथ साझा करेगा जो उन्हें भुगतान विवरण वाले भुगतान पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करेगा। यह सुविधाजनक और सुरक्षित दो-चरणीय प्रक्रिया ग्राहकों को प्रीमियम राशि डालने, प्रीमियम भुगतान की तारीखों को याद रखने और भुगतान करने के लिए कठिन कदमों से गुजरने की परेशानी के बिना बिलों का भुगतान करने में मदद करेगी।

विश्व शौचालय दिवस के अंतर्गत सफाई मित्र सुरक्षा चुनौती पर एक सप्ताह का जागरूकता अभियान शुरू

आवास और शहरी कार्य मंत्रालय 14 नवंबर से 20 नवंबर 2021 तक 'विश्व शौचालय दिवस' समारोह के भाग के रूप में, सफाई मित्र सुरक्षा चुनौती (एसएससी) पर एक सप्ताह तक चलने वाला जागरूकता अभियान शुरू कर रहा है। इस दौरान स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में राज्यों, शहरों, यूएलबी और छावनी बोर्ड की भूमिका तथा प्रयासों को मान्यता देने के और कचरा मुक्त स्टार रेटिंग प्रमाणन के लिए 20 नवंबर, 2021 को 'स्वच्छ अमृत दिवस' पुरस्कार समारोह का आयोजन किया जाएगा। देश भर में आयोजित किए जा रहे सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज (एसएससी) में कुल 246 शहर भाग ले रहे हैं। इस चुनौती के माध्यम से इसका उद्देश्य शहरों को अपने सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई के कार्यों को मशीनीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करना है, ताकि 'खतरनाक प्रवेश' से सफाई कर्मचारियों की मृत्यु और दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

संयुक्‍त राष्‍ट्र की ग्‍लास्‍गो जलवायु वार्ता पृथ्‍वी का तापमान डेढ डिग्री तक सीमित रखने पर सहमति के साथ सम्पन्न

स्कॉटलैंड में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन पृथ्वी के तापमान को एक दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस तक सीमित रखने और दुनिया को जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी प्रभाव से बचाने की वैश्विक सहमति और संकल्प के साथ सम्पन्न हो गया। सम्मेलन में सदस्यों देशों ने वैश्विक तापमान का लक्ष्य हासिल करने के समझौते पर सहमति व्यक्त की थी लेकिन अंतिम समय में कोयले और जीवाश्म ईंधन के उपयोग को लेकर कुछ असहमति रही। सम्मेलन के अध्यक्ष आलोक शर्मा ने संकेत दिया कि ग्लास्गो सम्मेलन में उपस्थित लगभग 200 राष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडलों ने कोई निर्णायक आपत्ति व्यक्त नहीं की। इस सम्मेलन में कोयला और गैस से सम्पन्न शक्तिशाली देशों से लेकर समुद्री सतह की बढ़ोत्तरी से प्रभावित होने वाले तेल उत्पादक और प्रशांत क्षेत्र के द्वीपीय देश भी शामिल थे।

साइकिलिंग रैली में भाग लेने के लिए भारतीय सेना का एक साइकिलिंग दल बांग्लादेश के बेनापोल पहुंचा

भारतीय सेना का एक साइकिलिंग दल बांग्लादेश के बेनापोल पहुंचा, जहां से वे 15 नवंबर से 24 नवंबर तक बांग्लादेश सेना के साथ एक साइकिलिंग रैली में भाग लेंगे। ये रैली जेसोर से कोलकाता तक होगी। दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को मजबूत करने के लिए बांग्लादेश मुक्ति के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर इस रैली का आयोजन किया गया है।

52वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

भारत का 52वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (International Film Festival of India – IFFI) 20 नवंबर से 28 नवंबर, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। शोजा अजारी द्वारा निर्देशित ‘लैंड ऑफ ड्रीम्स’ और साइमन फ्रेंको द्वारा निर्देशित चार्लोट सहित पंद्रह फिल्में शीर्ष पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। IFFI का आयोजन गोवा में किया जायेगा। IFFI में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए गोल्डन पीकॉक पुरस्कार दिया जाएगा। इसमें 40 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है। यह पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ फिल्म के निर्माता और निर्देशक द्वारा समान रूप से साझा किया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक को सिल्वर पीकॉक पुरस्कार दिया जाएगा। इसमें 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

कर्नाटक: न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन कार्यक्रम शुरू किया गया

12 नवंबर, 2021 को कर्नाटक राज्य में न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन (Pneumococcal Conjugate Vaccine – PCV) कार्यक्रम शुरू किया गया था। PCV कार्यक्रम ‘विश्व निमोनिया दिवस’ (World Pneumonia Day) के अवसर पर सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (Universal Immunisation Programme) के तहत शुरू किया गया था। यह जागरूकता फैलाने और बच्चों में निमोनिया प्रेरित मृत्यु दर और रुग्णता को कम करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने 22 अक्टूबर, 2021 को KIMS, हुबली में किया।

दक्षिण कोरिया ने हवाई टैक्सियों को नियंत्रित करने के लिए परीक्षण किया

11 नवंबर, 2021 को, दक्षिण कोरिया ने शहरी वायु गतिशीलता वाहनों (Urban Air Mobility Vehicles – UAM) को नियंत्रित करने के लिए एक प्रणाली का प्रदर्शन किया। अर्बन एयर मोबिलिटी व्हीकल्स प्रमुख हवाई अड्डों और डाउनटाउन सियोल के बीच टैक्सियों के रूप में काम करेंगे। यह परियोजना 2025 तक काम करेगी और यात्रा के समय में दो-तिहाई की कटौती करेगी। परिवहन मंत्रालय के अनुमान के मुताबिक, ऐसी सेवाएं हवाई मार्ग से 30-50 किमी की दूरी के लिए एक घंटे से 20 मिनट तक यात्रा के समय को कम कर देंगी। दक्षिण कोरिया ने 2025 तक वाणिज्यिक शहरी यात्रा शुरू करने के लिए 2020 में एक रोडमैप की घोषणा की थी।UAM के परिवहन का एक सामान्य साधन बनने की उम्मीद है जिसका उपयोग नागरिकों द्वारा दैनिक जीवन में किया जाएगा।

पंजाब विधानसभा ने कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया

पंजाब विधानसभा ने 11 नवंबर, 2021 को केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया। तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विधानसभा द्वारा पारित किया गया यह दूसरा प्रस्ताव है। पहला प्रस्ताव अक्टूबर 2020 में पारित किया गया था। राज्य के कृषि मंत्री रणदीप सिंह नाभा ने नया यह प्रस्ताव पेश किया। तीन कृषि कानून
1. किसान उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020 : यह अधिनियम किसानों के लिए अधिसूचित कृषि उत्पाद बाजार समिति (APMC) मंडियों के बाहर कृषि बिक्री और विपणन खोलने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। यह अधिनियम अंतर-राज्यीय व्यापार की बाधाओं को दूर करता है और साथ ही कृषि उपज के इलेक्ट्रॉनिक व्यापार के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है। यह सरकार द्वारा नियंत्रित मंडियों के एकाधिकार को तोड़ने का प्रयास करता है और किसानों को सीधे निजी खरीदारों को बेचने की अनुमति देता है।
2. मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा पर किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौता अधिनियम, 2020 : यह अधिनियम अनुबंध खेती के लिए एक राष्ट्रीय ढांचा तैयार करता है। यह किसानों को कंपनियों के साथ लिखित अनुबंध करने और उनके लिए उत्पादन करने के लिए एक कानूनी ढांचा प्रदान करता है।
3. आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020 : यह अधिनियम आवश्यक वस्तुओं की सूची से दाल, अनाज, खाद्य तेल, तिलहन, प्याज और आलू को हटा देता है। यह इन खाद्य वस्तुओं के उत्पादन, संचलन, भंडारण और वितरण को नियंत्रणमुक्त करने का प्रयास करता है।

‘टेम्स’ नदी में सीहॉर्स, ईल, सील और शार्क की उपस्थिति पाई गई

एक हालिया सर्वेक्षण के मुताबिक, लंदन की मशहूर नदी- ‘टेम्स’ में सीहॉर्स, ईल, सील और शार्क की उपस्थिति पाई गई है। यह सर्वेक्षण इस नदी के बेहतर स्वास्थ्य को प्रदर्शित करता है, गौरतलब है कि वर्ष 1975 में इस नदी को ‘जैविक रूप से मृत’ घोषित कर दिया गया था। सर्वेक्षण के दौरान 115 प्रजातियों की मछलियों और वन्यजीवों के अलावा इस 346 किलोमीटर लंबी नदी में तीन प्रकार की शार्क पाई गईं। ‘टेम्स’ नदी अपने आसपास रहने वाले समुदायों के लिये एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है और यह उन्हें पीने हेतु पानी तथा भोजन उपलब्ध कराने के साथ-साथ तटीय बाढ़ से उनकी सुरक्षा भी करती है। ‘टेम्स’ नदी को ‘आइसिस’ नदी के रूप में भी जाना जाता है। यह इंग्लैंड की सबसे लंबी नदी है, जो लंदन सहित दक्षिणी इंग्लैंड से होकर बहती है। यह ‘सेवर्न नदी’ के बाद ब्रिटेन की दूसरी सबसे लंबी नदी भी है।

इंडिया टेक्नोप्रेन्योरशिप सीरीज़

केरल स्टार्ट-अप मिशन और सिस्को लॉन्चपैड एक्सेलेरेटर प्रोग्राम (Kerala Start-up Mission and Cisco LaunchPad Accelerator Program – CLAP) संयुक्त रूप से अग्रणी टेक्नोप्रेन्योरशिप सीरीज़ की मेजबानी करने जा रहे हैं। केरल में इनोवेटर्स और स्टार्ट-अप्स के लिए इंडिया टेक्नोप्रेन्योरशिप सीरीज का आयोजन किया जाएगा। यह 15 नवंबर से शुरू होकर 19 नवंबर तक चलेगी। यह पहल नवोन्मेष और सहयोग के लिए एक मंच प्रदान करेगी ताकि नई कंपनियों को नए जमाने की चुनौतियों का समाधान करने में सक्षम बनाया जा सके। इसमें व्यापार और प्रौद्योगिकी ट्रैक पर कार्यशालाओं की एक श्रृंखला शामिल है, जो युवा नवप्रवर्तकों (innovators) को कॉर्पोरेट और संस्थागत सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण होगी।

मित्रभा गुहा बने भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर

कोलकाता, पश्चिम बंगाल से अंतर्राष्ट्रीय मास्टर (आईएम) मित्रभा गुहा (Mitrabha Guha) जीएम थर्ड सैटरडे मिक्स 220, नोवी सैड, सर्बिया में अपना तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर (जीएम) नॉर्म हासिल करने के बाद भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं। उन्होंने यह तीसरा जीएम नॉर्म जीएम निकोला सेडलाक (Nikola Sedlak) के खिलाफ जीता, गुहा ने दूसरा ग्रैंडमास्टर नॉर्म बांग्लादेश में शेख रसेल ग्रैंडमास्टर टूर्नामेंट 2021 में हासिल किया था।

पंडित जवाहर लाल नेहरू

देश भर में प्रतिवर्ष 14 नवंबर को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती को चिह्नित करने के उद्देश्य से ‘बाल दिवस’ मनाया जाता है। पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था। भारत से प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद वे इंग्लैंड चले गए और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से उन्होंने प्राकृतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद वर्ष 1912 में वे भारत लौटे और राजनीति से जुड़ गए। वर्ष 1912 में उन्होंने एक प्रतिनिधि के रूप में बांकीपुर सम्मेलन में भाग लिया एवं वर्ष 1919 में इलाहाबाद के होम रूल लीग के सचिव बने। पंडित जवाहर लाल नेहरू सितंबर 1923 में अखिल भारतीय कॉन्ग्रेस कमेटी के महासचिव बने। वर्ष 1929 में पंडित नेहरू भारतीय राष्ट्रीय सम्मेलन के लाहौर सत्र के अध्यक्ष चुने गए जिसका मुख्य लक्ष्य देश के लिये पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त करना था। उन्हें वर्ष 1930-35 के दौरान नमक सत्याग्रह एवं अन्य आंदोलनों के कारण कई बार जेल जाना पड़ा। नेहरू जी सर्वप्रथम वर्ष 1916 के लखनऊ अधिवेशन में महात्मा गांधी के संपर्क में आए और गांधी जी से काफी अधिक प्रभावित हुए। चीन से युद्ध के बाद नेहरू जी के स्वास्थ्य में गिरावट आने लगी और 27 मई, 1964 को उनकी मृत्यु हो गई।

विश्व मधुमेह दिवस

वर्ष 1922 में ‘इंसुलिन’ की खोज करने वाले सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिवस को चिह्नित करने हेतु प्रतिवर्ष 14 नवंबर को ‘विश्व मधुमेह दिवस’ का आयोजन किया जाता है। ‘विश्व मधुमेह दिवस’ 2021-23 का विषय 'मधुमेह देखभाल तक पहुँच' है। जब मानव शरीर में अग्न्याशय (पैंक्रियाज) द्वारा इंसुलिन नामक हॉर्मोन स्रावित करना कम हो जाता है अथवा इंसुलिन की कार्यक्षमता में कमी आ जाती है तो मधुमेह (Diabetes) रोग हो जाता है। इंसुलिन रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसमें मानव रक्त में ग्लूकोज़ (रक्त शर्करा) का स्तर बढ़ने लगता है। ग्लूकोज़ का बढ़ा हुआ स्तर शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुँचाता है। टाइप-2 और टाइप-1 मधुमेह के सामान्य रूप हैं। मधुमेह के कुल मामलों में 90 से 95% टाइप-2 मधुमेह से संबंधित होते हैं। टाइप-2 मधुमेह आमतौर पर वयस्कों को प्रभावित करता है। इस स्थिति में ज़्यादा गंभीर स्थिति के अलावा हाइपर ग्लाइसीमिया (रक्त में ग्लूकोज़ का उच्च स्तर) के नियंत्रण के लिये इंसुलिन की आवश्यकता नहीं होती है। मधुमेह का एक आनुवंशिक रूप भी है जो जीन में दोष के कारण होता है। इसलिये इसे 'मोनोजीनिक मधुमेह' कहा जाता है।

इतिहासकार शिवशाहिर बाबासाहेब पुरंदरे का निधन

प्रसिद्ध इतिहासकार और छत्रपति शिवाजी महाराज के इतिहास के प्रमुख जानकारों में से एक, बलवंत मोरेश्वर उर्फ शिव शाहिर बाबासाहेब पुरंदरे ने पुणे में अंतिम सांस ली। वे 99 वर्ष के थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है। बाबासाहेब पुरंदरे एक प्रसिद्ध इतिहासकार, लेखक और रंगमंच व्यक्तित्व थे। उनका पूरा नाम बलवंत मोरेश्वर पुरंदरे (Balwant Moreshwar Purandare) था। वह छत्रपति शिवाजी महाराज पर अपने काम के लिए प्रसिद्ध थे। उन्होंने शिवाजी महाराज, उनके प्रशासन के साथ-साथ शिवाजी के युग के किलों पर कई पुस्तकें लिखीं। उन्होंने ‘जनता राजा’ का भी निर्देशन किया, जो छत्रपति के जीवन पर एक लोकप्रिय नाटक है। उनकी रचनाएँ ज्यादातर शिवाजी से संबंधित हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अक्सर शिव-शाहीर कहा जाता था। उन्हें जनवरी 2019 में भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। उन्हें 2015 में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था, जो कि महाराष्ट्र का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। मध्य प्रदेश सरकार ने उन्हें नाटक के क्षेत्र में उनके कार्यों के लिए 2007-08 में कालिदास सम्मान से सम्मानित किया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.