Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 November 2021

रूस ने भारत को S-400 मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी शुरू की

भारत की वायु-रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए रूस ने भारत को S-400 मिसाइल प्रणाली की डिलीवरी शुरू कर दी है। रूस ने 2021 में शेड्यूल पर तैनाती के लिए डिलीवरी शुरू की। भारत ने 2018 में इस सिस्टम को 5 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीदा था। भारत ने 2018 में S-400 सिस्टम की पांच इकाइयां खरीदी थीं, जिसके लिए 2019 में 80 करोड़ डॉलर के भुगतान की पहली किश्त की दी गयी थी। S-400 को दुनिया भर में सबसे उन्नत वायु-रक्षा प्रणाली (air-defence system) माना जाता है। यह दुश्मनों के मिसाइल हमले को रोकने का काम करता है।

सौरव गांगुली को आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

हाल ही में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सौरव गांगुली, अनिल कुंबले का स्थान लेंगे, जिन्होंने अपना अधिकतम तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा कर लिया है। आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति मुख्य तौर पर पुरुष क्रिकेट से संबंधित निर्णय लेने हेतु उत्तरदायी है और यह ‘मुख्य कार्यकारी समिति’ को रिपोर्ट करती है। ‘अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद’ (ICC) क्रिकेट का वैश्विक शासी निकाय है। यह समग्र तौर पर 106 सदस्यों का प्रतिनिधित्व करता है और सदस्य देशों की सहायता से खेल (क्रिकेट) को नियंत्रित एवं प्रशासित करता है।

वीवीएस लक्ष्मण अगले राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पुष्टि की है कि भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के अगले प्रमुख होंगे। लक्ष्मण अपने पूर्व बल्लेबाजी सहयोगी राहुल द्रविड़ लेंगे, जिन्हें हाल ही में रवि शास्त्री का कार्यकाल समाप्त होने के बाद भारतीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था।

रानीखेत, उत्तराखंड में भारत के पहले घास संरक्षण क्षेत्र का उद्घाटन

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में 2 एकड़ क्षेत्र में फैले भारत के पहले 'घास संरक्षण केंद्र (grass conservatory)' या 'जर्मप्लाज्म संरक्षण केंद्र (germplasm conservation centre)' का उद्घाटन किया गया। इस कंज़र्वेटरी को केंद्र सरकार की CAMPA (प्रतिपूरक वनीकरण निधि प्रबंधन और योजना प्राधिकरण - Compensatory Afforestation Fund Management and Planning Authority) योजना के तहत वित्त पोषित किया गया है और इसे उत्तराखंड वन विभाग के अनुसंधान विंग द्वारा विकसित किया गया है। घास प्रजातियों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना, उनके संरक्षण को बढ़ावा देना और क्षेत्र में अनुसंधान की सुविधा प्रदान करना है।

एम मुकुंदन ने अपनी पुस्तक 'दिल्ली: ए सोलिलोकी' के लिए 2021 जेसीबी पुरस्कार जीता

लेखक एम मुकुंदन ने अपनी पुस्तक 'दिल्ली: ए सोलिलोकी (Delhi: A Soliloquy)' के लिए साहित्य के लिए 2021 जेसीबी पुरस्कार जीता। पुस्तक, जो मूल रूप से मलयालम में लिखी गई है, का अनुवाद फातिमा ईवी (Fathima EV) और नंदकुमार के (Nandakumar K) द्वारा अंग्रेजी में किया गया है। वेस्टलैंड द्वारा प्रकाशित उपन्यास, इसके मलयाली युवा नायक की आंखों के माध्यम से दिल्ली के बारे में एक कहानी है। मुकुंदन को पुरस्कार ट्रॉफी भी मिली, जो दिल्ली के दो कलाकारों ठुकराल और टागरा द्वारा बनाई गई है, जिसको “मिरर मेल्टिंग (Mirror Melting)” का नाम दिया गया है और उन्हें 25 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी। पिछले चार वर्षों में जेसीबी पुरस्कार जीतने वाला यह तीसरा अनुवाद है। इस पुरस्कार के लिए जूरी में सारा राय (अध्यक्ष), अन्नपूर्णा गरिमेला, शहनाज हबीब, प्रेम पनिकर और अमित वर्मा शामिल थे।

श्री अनुराग ठाकुर ने 2021 के 'इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवॉर्ड' की घोषणा की

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने घोषणा की है कि 2021 का इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवॉर्ड सुश्री हेमा मालिनी और श्री प्रसून जोशी को दिया जाएगा। सुश्री हेमा मालिनी एक भारतीय अभिनेत्री, लेखिका, निर्देशक, निर्माता, नर्तकी और राजनीतिज्ञ हैं, जिनका जन्म 16 अक्टूबर, 1948 को तमिलनाडु के अम्मानकुडी में हुआ था। उन्होंने तमिल फिल्म इधु साथियम के साथ 1963 में अपने अभिनय की शुरुआत की और बाद में, सपनों का सौदागर की मुख्य अभिनेत्री के रूप में 1968 में हिंदी सिनेमा में प्रवेश किया। तब से लेकर आज तक, उन्होंने शोले, सीता और गीता, सत्ते-पे-सत्ता और बागबान जैसी 150 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। 'ड्रीम गर्ल' के नाम से भी जानी जाने वाली, सुश्री हेमा मालिनी ने अभिनय कौशल के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। 2000 में भारत सरकार द्वारा उन्हें चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। श्री प्रसून जोशी एक कवि, लेखक, गीतकार, पटकथा लेखक और संचार विशेषज्ञ एवं विज्ञापन गुरु हैं। उन्होंने सिर्फ 17 साल की छोटी उम्र में ही गद्य और कविता की अपनी पहली पुस्तक सफलतापूर्वक प्रकाशित कर दी थी। वर्तमान में वह मैक्केन वर्ल्ड ग्रुप इंडिया के चेयरमैन (एशिया) एवं सीईओ हैं। श्री जोशी ने वर्ष 2001 में राजकुमार संतोषी की फि‍ल्‍म ‘लज्जा’ के गीतकार के रूप में भारतीय सिनेमा में प्रवेश किया था, और तभी से वह कई अत्‍यंत सफल बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा रहे हैं।

श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने ललित कला अकादमी में सप्ताह भर चलने वाली प्रदर्शनी 'भारतमाता एवं भारत के नायक' का उद्घाटन किया

'आजादी का अमृत महोत्सव' की प्रमुख पहल के तहत केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने 18 नवंबर 2021 को ललित कला अकादमी (नेशनल एकेडमी ऑफ आर्ट) में एक सप्ताह तक चलने वाली प्रदर्शनी का आज उद्घाटन किया। ललित कला अकादमी ने कमल आर्ट गैलरी के सहयोग से 'भारतमाता एवं भारत के नायक' नामक प्रदर्शनी का आयोजन किया है। जाने-माने कलाकार श्री पवन वर्मा "शाहीन" द्वारा बनाये गए चित्रों को इस प्रदर्शनी में दर्शाया गया है।

तमिल फिल्म कूझंगल को IFFI 2021 में प्रदर्शित करने के लिए चुना गया

तमिल फिल्म कूझंगल (Koozhangal) को 52 अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह गोवा में भारतीय पैनोरमा खंड (Indian Panorama segment) में प्रदर्शित किया जाएगा। कूझंगल ऑस्कर के लिए अकादमी पुरस्कार (Academy Award for Oscars) के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि भी है। यह एक शराबी, गाली-गलौज करने वाले पति और उसकी पत्नी के बीच संबंधों की कहानी है। कहानी उनके बच्चे के दृष्टिकोण से है। भारत के 52वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन 20-28 नवंबर 2021 को गोवा में किया जाएगा। भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव भारत के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में से एक है।

PIDF का कुल कोष 614 करोड़ रुपये तक पहुंचा

आरबीआई के पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (Payments Infrastructure Development Fund - PIDF) का कुल कोष 614 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। पीआईडीएफ योजना जनवरी 2021 में आरबीआई द्वारा देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों पर विशेष ध्यान देने के साथ टियर -3 से टियर -6 केंद्रों में भुगतान स्वीकृति बुनियादी ढांचे (payment acceptance infrastructure - PoS) की तैनाती को सब्सिडी देने के लिए शुरू की गई थी। उस समय यह निर्णय लिया गया था कि, आरबीआई पीआईडीएफ को 250 करोड़ रुपये का प्रारंभिक योगदान देगा, जिसमें आधा फंड शामिल होगा और शेष योगदान कार्ड जारी करने वाले बैंकों और देश में संचालित कार्ड नेटवर्क से होगा। प्रारंभ में जब यह योजना शुरू हुई तब पीआईडीएफ का कोष 345 करोड़ रुपये (आरबीआई द्वारा योगदान 250 करोड़ रुपये और देश में प्रमुख अधिकृत कार्ड नेटवर्क द्वारा 95 करोड़ रुपये) था। अब विभिन्न अन्य अधिकृत कार्ड नेटवर्क (रु. 153.72) और कार्ड जारी करने वाले बैंकों (210.17 करोड़ रुपए) ने पीआईडीएफ योजना में अपना योगदान बढ़ा दिया है, जिससे कुल कोष बढ़कर रु. 613.89 करोड़ (लगभग 614 करोड़ रुपये) हो गया है।

देबाशीष मुखर्जी द्वारा द डिसरप्टर: हाउ विश्वनाथ प्रताप सिंह शुक इंडिया नामक पुस्तक

देबाशीष मुखर्जी द्वारा 'द डिसरप्टर: हाउ विश्वनाथ प्रताप सिंह शुक इंडिया' नामक पुस्तक लिखी गई थी। पुस्तक भारत के आठवें प्रधान मंत्री (पीएम), विश्वनाथ प्रताप सिंह (Vishwanath Pratap Singh) (वीपी सिंह) पर एक विस्तृत विवरण प्रस्तुत करती है, जिन्होंने दिसंबर 1989 से नवंबर 1990 के बीच पीएम के रूप में कार्य किया। उन्होंने भारत के रक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में भी कार्य किया।

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए महेला जयवर्धने, शॉन पोलाक, जेनेट ब्रिटिन

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने घोषणा की कि क्रिकेट के दिग्गज महेला जयवर्धने (श्रीलंका), शॉन पोलाक (दक्षिण अफ्रीका) और जेनेट ब्रिटिन (इंग्लैंड) को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। ICC हॉल ऑफ फेम क्रिकेट के लंबे और शानदार इतिहास से खेल के दिग्गजों की उपलब्धियों को मान्यता देता है। 2009 में इसकी शुरुआत के बाद से 106 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। जयवर्धने, जिन्होंने श्रीलंका के अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में संन्यास लिया, 2014 में टी20 विश्व कप जीतने वाली और चार अन्य प्रमुख आईसीसी फाइनल में पहुंचने वाली टीम का एक प्रमुख सदस्य थे । दूसरी ओर, पोलाक दक्षिण अफ्रीका के अब तक के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक थे। वह टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट दोनों में 3,000 रन और 300 विकेट का डबल हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी थे। ब्रिटिन, जिनकी 2017 में मृत्यु हो गई, 19 साल तक इंग्लैंड टेस्ट टीम का मुख्य आधार थी, जिसने 1979 से 1998 तक महिला क्रिकेट का मार्ग प्रशस्त किया। वह टेस्ट शतक बनाने वाली सबसे उम्रदराज महिला थीं (39 साल और 38 दिनों में बनाम ऑस्ट्रेलिया) 1998 में) और वनडे शतक बनाने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी (1997 में 38 साल और 161 दिन बनाम पाकिस्तान) थीं।

ADB और WB ने 'वीपावर इंडिया पार्टनरशिप फोरम' लॉन्च किया

भारत में दक्षिण एशिया की महिलाओं को पावर सेक्टर प्रोफेशनल नेटवर्क (Women in Power Sector Professional Network - WePOWER) में बढ़ावा देने के लिए WePOWER इंडिया पार्टनरशिप फोरम 9 नवंबर, 2021 को एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम विश्व बैंक (WB) और एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा इंडिया स्मार्ट ग्रिड फोरम (India Smart Grid Forum - ISGF) के सहयोग से आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में भारत के स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में महिलाओं के लिए नौकरी के अवसरों के विस्तार पर एक पैनल चर्चा हुई।

सफेद पूंछ वाला हिरण SARS-CoV-2 से संक्रमित हो रहा

अमेरिका के एक नए अध्ययन से पता चलता है कि सफेद पूंछ वाले हिरण (white-tailed deer) SARS-CoV-2 से संक्रमित हो रहे हैं , यह वायरस मनुष्यों में COVID-19 का कारण बनता है। इस अध्ययन के दौरान 40% हिरणों में एंटीबॉडी पाई गई। मिशिगन, इलिनोइस, पेंसिल्वेनिया और न्यूयॉर्क राज्य में जनवरी से मार्च 2021 के बीच परीक्षण किया गया था। इसी तरह के एक अप्रकाशित अध्ययन ने नवंबर 2020 से जनवरी 2021 के बीच आयोवा में 80% हिरणों में भी वायरस का पता लगाया था। उच्च स्तर के संक्रमणों को ध्यान में रखते हुए, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि, हिरण सक्रिय रूप से वायरस को एक दूसरे तक पहुंचा रहे हैं। शोधकर्ताओं ने विभिन्न SARS-CoV-2 वेरिएंट की भी पहचान की है। उत्तरी अमेरिका में बड़ी संख्या में सफेद पूंछ वाले हिरण वायरस से संक्रमित हो गए क्योंकि वे अक्सर लोगों के करीब रहते हैं, जिससे दोनों प्रजातियों के बीच वायरस को संचारित करने का अवसर मिलता है। लोग अक्सर वन्यजीव प्रबंधन कार्यों, मनोरंजन, क्षेत्र अनुसंधान, पर्यटन और शिकार में शामिल हो जाते हैं। हालांकि, यह भी सुझाव दिया जा रहा है कि कोविड-19 वायरस से दूषित जल स्रोत संचरण का मार्ग प्रदान कर सकता है।

शिमला में पीठासीन अधिकारियों की बैठक का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला में 82वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन (All India Presiding Officers Conference - AIPOC) का उद्घाटन किया। पहला सम्मेलन 1921 में शिमला में आयोजित किया गया था और AIPOC सातवीं बार शिमला में आयोजित किया जा रहा है। अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन (एआईपीओसी) 2021 में अपने सौ साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। इस सम्मेलन में संविधान, सदन और लोगों के प्रति पीठासीन अधिकारियों की जिम्मेदारी जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने की। इस सम्मेलन में राज्य सभा के उपसभापति और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पीठासीन अधिकारियों के साथ लोकसभा अध्यक्ष भी थे। बैठक में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (Jai Ram Thakur) भी शामिल हुए।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने SAI संस्थागत पुरस्कार प्रदान किए

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने नई दिल्ली में 246 एथलीटों और कोचों को पहली बार साई संस्थागत पुरस्कार प्रदान किए। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में समारोह के दौरान कुल 162 एथलीटों और 84 कोचों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उनके प्रदर्शन के लिए उत्कृष्ट पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार श्रेणी में पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसमें कुल 85.02 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया है। विभिन्न खेल प्रोत्साहन योजनाओं के तहत 2016 से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में SAI एथलीटों और कोचों के असाधारण प्रदर्शन के लिए पुरस्कार दिए गए हैं। वर्ष 2016-17, 2017-18, 2018-19 और 2019-20 के लिए योग्य उम्मीदवारों को उद्घाटन पुरस्कार प्रदान किए गए हैं।

IOCL और NTPC ने अक्षय ऊर्जा में सहयोग करने के लिए समझौता किया

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NTPC) ने अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) के क्षेत्र में सहयोग करने और कम कार्बन/आरई आरटीसी (चौबीसों घंटे) कैप्टिव पावर की आपूर्ति के अवसरों का पता लगाने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Indian Oil Corporation Limited - IOCL) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। अक्षय ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए देश की प्रतिबद्धता का समर्थन करने के लिए, भारत की दो प्रमुख राष्ट्रीय ऊर्जा कंपनियों द्वारा यह अपनी तरह की पहली अनूठी पहल है। यह इंडियन ऑयल की मथुरा रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट बनाने की योजना की घोषणा करने की पृष्ठभूमि में आता है।

IQAir वायु गुणवत्ता सूचकांक: दिल्ली, कोलकाता, मुंबई दुनिया के शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में शामिल

स्विट्जरलैंड स्थित एक जलवायु समूह IQAir की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण सिटी ट्रैकिंग सेवा के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता और मुंबई दुनिया के शीर्ष दस सबसे प्रदूषित शहरों में से हैं। 556 पर एक्यूआई के साथ दिल्ली शीर्ष पर है, कोलकाता और मुंबई ने क्रमशः 177 और 169 की एक्यूआई के साथ चौथे और छठे स्थान पर है। सबसे खराब एक्यूआई सूचकांक वाले शहरों में पाकिस्तान में लाहौर और चीन में चेंगदू भी शामिल हैं।

राष्ट्रीय मिर्गी दिवस : 17 नवंबर

एपिलेप्सी (मिर्गी) के संबंध में जागरूकता पैदा करने हेतु प्रतिवर्ष 17 नवंबर को ‘राष्‍ट्रीय एपिलेप्सी दिवस’ का आयोजन किया जाता है। यह दिवस आम लोगों को शिक्षित करने और रोग, इसके लक्षणों एवं उपचार के बारे में अधिक समझने का अवसर प्रदान करता है। एपिलेप्सी (मिर्गी) एक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र संबंधी विकार है, इसमें मस्तिष्क की गतिविधि असामान्य हो जाती है, जिससे दौरे या असामान्य व्यवहार, संवेदनाएँ और कभी-कभी अभिज्ञता संबंधी हानि होती है। एपिलेप्सी चौथा सबसे सामान्य न्यूरोलॉजिकल विकार है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। हालाँकि कोई भी व्यक्ति एपिलेप्सी से ग्रसित हो सकता है, परंतु यह छोटे बच्चों और वयस्कों तथा महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक देखा जाता है। स्वाद, गंध, दृष्टि, श्रवण या स्पर्श में परिवर्तन आना, चक्कर आना, अंगों में सिहरन उत्पन्न होना, एकटक घूरना, एक ही कार्य को बार-बार करना आदि इसके प्रमुख लक्षण हैं। एपिलेप्सी का कोई उपचार नहीं है, लेकिन इस विकार को दवाओं और अन्य रणनीतियों के साथ प्रबंधित किया जा सकता है। दुनिया भर में लगभग 50 मिलियन लोग एपिलेप्सी से ग्रसित हैं, जो इसे विश्व स्तर पर सबसे आम न्यूरोलॉजिकल रोगों में से एक बनाता है। दुनिया भर के कई हिस्सों में मिर्गी से पीड़ित लोगों को भेदभाव का सामना करना पड़ता है।

विश्व COPD दिवस 2021: 17 नवंबर

विश्व सीओपीडी दिवस (World COPD Day) हर साल नवंबर के तीसरे बुधवार को क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (chronic obstructive pulmonary disease - COPD) के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में सीओपीडी देखभाल में सुधार के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व सीओपीडी दिवस 17 नवंबर 2021 को मनाया गया। 2021 की थीम है हेल्दी लंग्स - नेवर मोर इम्पोर्टेन्ट (Healthy Lungs – Never More Important)। इस दिन का आयोजन ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव लंग डिजीज (Global Initiative for Chronic Obstructive Lung Disease - GOLD) द्वारा दुनिया भर में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और सीओपीडी रोगी समूहों के सहयोग से किया जाता है। पहला विश्व सीओपीडी दिवस 2002 में आयोजित किया गया था। क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज एक फेफड़ों की बीमारी है जो वायु प्रवाह को अवरुद्ध करती है और सांस लेने में मुश्किल बनाती है।

विश्व प्रसिद्ध महान लेखक विल्बर स्मिथ का निधन

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित जाम्बिया में जन्मे दक्षिण अफ्रीकी लेखक विल्बर स्मिथ (Wilbur Smith) का निधन हो गया है। वह 88 वर्ष के थे। वैश्विक बेस्टसेलिंग लेखक ने 49 उपन्यास लिखे हैं और दुनिया भर में 30 से अधिक भाषाओं में 140 मिलियन से अधिक प्रतियां बेची हैं। वह 1964 में अपने पहले उपन्यास "व्हेन द लायन फीड्स (When the Lion Feeds)" से प्रसिद्धि के लिए बढ़े, जो 15 सीक्वल के साथ फिल्म में बदल गया। स्मिथ ने 2018 में अपनी आत्मकथा "ऑन लेपर्ड रॉक (On Leopard Rock)" प्रकाशित की थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.