Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 November 2021

2021 TRACE वैश्विक रिश्वत जोखिम रैंकिंग: भारत 82वें स्थान पर

TRACE इंटरनेशनल द्वारा जारी किए गए व्यापार रिश्वत जोखिम को मापने वाली 2021 TRACE रिश्वत जोखिम मैट्रिक्स (TRACE Bribery Risk Matrix- TRACE Matrix) की वैश्विक सूची में भारत 44 के जोखिम स्कोर के साथ 82वें स्थान (2020 से 5 स्लॉट की गिरावट) पर फिसल गया है। 2020 में भारत 45 के स्कोर के साथ 77वें स्थान पर था। डेनमार्क 2 के स्कोर के साथ रैंकिंग में शीर्ष पर है। एक रिश्वत-विरोधी मानक-सेटिंग संगठन, जिसे TRACE के नाम से जाना जाता है, 194 देशों, क्षेत्रों और स्वायत्त और अर्ध-स्वायत्त क्षेत्रों में व्यापार रिश्वतखोरी जोखिम को मापता है। 2021 TRACE रिश्वत जोखिम मैट्रिक्स :

रैंक देश
1 डेनमार्क
2 नॉर्वे
3 स्वीडन
82 भारत
192 इरिट्रिया
193 तुर्कमेनिस्तान
194 उत्तर कोरिया

भारत 2021-25 के कार्यकाल के लिए यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड के लिए फिर से चुना गया

भारत को 2021-25 की अवधि के लिए यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड (Executive Board of UNESCO) के लिए फिर से चुना गया है। भारत को चार साल के कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित होने के लिए 164 वोट मिले। भारत के अलावा, जापान, फिलीपींस, वियतनाम, कुक आइलैंड्स और चीन को भी ग्रुप IV एशियाई और प्रशांत राज्यों की श्रेणी में चुना गया है। यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में 58 सदस्य-राज्य होते हैं, जिनमें से प्रत्येक का कार्यकाल चार साल का होता है। संयुक्त राष्ट्र के सांस्कृतिक और शैक्षिक संगठन का कार्यकारी बोर्ड संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के तीन संवैधानिक अंगों में से एक है। अन्य दो सामान्य सम्मेलन और सचिवालय हैं। सामान्य सम्मेलन कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों का चुनाव करता है। कार्यकारी बोर्ड में 58 सदस्य-राज्य होते हैं, जिनमें से प्रत्येक का कार्यकाल चार साल का होता है। यह संगठन के लिए काम के कार्यक्रम की जांच करता है और यूनेस्को की वेबसाइट के अनुसार, महानिदेशक द्वारा इसे प्रस्तुत बजट अनुमानों की जांच करता है। बोर्ड सामान्य सम्मेलन द्वारा उसे सौंपी गई शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है और उन प्रश्नों से निपटता है जिनके साथ इसे सौंपा गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने द सिडनी डायलॉग में वस्तुतः मुख्य संबोधन दिया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से द सिडनी डायलॉग (The Sydney Dialogue) में मुख्य भाषण दिया। प्रधानमंत्री ने 'भारत का प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति' विषय पर कार्यक्रम को संबोधित किया। सिडनी डायलॉग का आयोजन 17-19 नवंबर, 2021 तक ऑस्ट्रेलियन स्ट्रेटेजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट (Australian Strategic Policy Institute) द्वारा किया गया है। यह आयोजन राजनीतिक, व्यापारिक और सरकारी नेताओं को बहस करने, नए विचारों को उत्पन्न करने और उभरती और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों द्वारा उत्पन्न अवसरों और चुनौतियों की आम समझ की दिशा में काम करने के लिए एक साथ लाएगा। सिडनी डायलॉग दुनिया में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर डिजिटल डोमेन के नतीजों पर चर्चा करने के लिए साइबर और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों का एक वार्षिक शिखर सम्मेलन है।

भारत और बंगलादेश 2031 में संयुक्त रूप से पुरुषों के आईसीसी क्रिकेट विश्वकप प्रतियोगिता की मेजबानी करेंगे

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2024-2031 तक ICC पुरुषों की व्हाइट-बॉल स्पर्धाओं के 14 मेजबान देशों की घोषणा की है। भारत 2029 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करने और श्रीलंका के साथ 2026 आईसीसी पुरुष ट्वेंटी 20 विश्व कप और बांग्लादेश के साथ 2031 आईसीसी पुरुष 50 ओवर के विश्व कप की सह-मेजबानी करने के लिए तैयार है। मेजबानों का चयन एक प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से किया गया था, जिसकी अध्यक्षता मार्टिन स्नेडेन (Martin Snedden) की अध्यक्षता में एक आईसीसी होस्टिंग उप-समिति द्वारा की गई थी, जिसमें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली और क्रिकेट वेस्टइंडीज के अध्यक्ष रिकी स्केरिट शामिल थे।
ICC आयोजनों के मेजबान:

आयोजनमेजबान
2024 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप यूएसए और वेस्ट इंडीज
2025 आईसीसी पुरुष चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान
2026 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप भारत और श्रीलंका
2027 आईसीसी पुरुष 50 ओवर वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया
2028 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड
2029 आईसीसी पुरुष चैंपियंस ट्रॉफी भारत
2030 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप इंग्लैंड, आयरलैंड और स्कॉटलैंड
2031 आईसीसी पुरुष 50 ओवर वर्ल्ड कप भारत और बांग्लादेश

प्रधानमंत्री 2 दिन के इन्‍फिनिटी फोरम का 3 दिसम्‍बर को उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, फोरम ऑन फिनटेक के दो दिन के इन्‍फिनिटी फोरम का तीन दिसम्‍बर को उद्घाटन करेंगे। यह भारत सरकार के अंतर्गत अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकारण- आईएफएससी तथा गिफ्ट सिटी और ब्‍लूमबर्ग के सहयोग से वर्चुअली आयोजित किया जाएगा। इस फोरम के पहले आयोजन में इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन भागीदार देश के रूप में भाग लेंगे। इन्‍फिनिटी फोरम आईएफएससी का महत्‍वपूर्ण वित्‍तीय प्रौद्योगिकी और वैश्‍विक विचार नेतृत्‍व से सम्‍बंधित आयोजन है, जिसमें तत्काल समस्‍याओं, प्रगतिशील विचारों, विश्‍व भर के चुनिंदा नवाचार आधारित प्रौद्योगिकियों पर चर्चा की जाएगी और समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने इससे पहले कहा था कि फिनटेक और उद्योग 4.0 का भविष्‍य भारत में उभरता दिखाई दे रहा है। इससे पहले 2020-21 के केन्‍द्रीय बजट में वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने गिफ्ट आईएफएससी में विश्‍व स्‍तरीय फिनटेक हब को सहयोग देने की घोषणा की थी।

राष्ट्रपति ने हरियाणा में भिवानी के स्वप्रेरित आदर्श ग्राम सुई में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हरियाणा के भिवानी जिले के स्वप्रेरित आदर्श ग्राम सुई में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री कोविंद ने कहा कि ग्रामीण विकास, ग्राम्‍य आधारित अर्थव्यवस्था में राष्ट्रीय विकास की बुनियाद है। उन्होंने आदर्श ग्राम योजना की परिकल्पना और कार्यान्वयन के लिए हरियाणा सरकार की प्रशंसा की। राष्ट्रपति ने कहा कि महादेवी परमेश्वरदास जिंदल चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा गांव को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया जा रहा है। राष्ट्रपति और उनकी पत्नी सविता कोविंद ने सुई गांव में एक पीपल का पेड़ लगाया। सुई को आदर्श गांव में बदलने के लिए जिंदल ट्रस्ट ने 25 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्य किए हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भिवानी भारत का पहला जिला है जहां दो राष्ट्रपतियों ने दौरा किया है। इससे पहले राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम 2007 में भिवानी गए थे।

नोएडा में उत्तर प्रदेश के पहले वायु प्रदूषण रोधी टावर का उद्घाटन

नोएडा’ में उत्तर प्रदेश के पहले वायु प्रदूषण नियंत्रण टॉवर का उद्घाटन किया गया है। ‘नोएडा’ के सेक्टर 16A में स्थित नौ मीटर व्यास और 20 मीटर ऊँचाई वाला यह टॉवर अपने चारों ओर एक वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में हवा को फिल्टर करने में सक्षम है। यह टॉवर संयुक्त तौर पर ‘भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड’ और ‘नोएडा प्राधिकरण’ द्वारा स्थापित किया गया है। स्वदेशी रूप से विकसित यह वायु प्रदूषण नियंत्रण टॉवर, शहर में बढ़ती वायु प्रदूषण की समस्या को कम करने में मदद करेगा। तकरीबन 4 करोड़ रुपए की लागत से विकसित यह टॉवर प्रदूषित हवा को सोख लेगा और इसके निचले हिस्से में लगाए गए फिल्टर पार्टिकुलेट मैटर को अवशोषित करेंगे। टॉवर में नियमित अंतराल पर पीएम 2.5 फिल्टर को साफ करने के लिये स्वचालित पल्स जेट-टाइप डस्ट क्लीनिंग सिस्टम भी शामिल है।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद के पास महमदाबाद से 'आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा' की शुरुआत की

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांवों तक पहुंच बनाने के लिए अहमदाबाद के पास महमदाबाद से 'आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा' की शुरुआत की। तीन दिवसीय यात्रा के दौरान 100 रथों पर 10 हजार 605 गांवों के 993 स्थानों पर यह यात्रा निकाली जायेगी। यात्रा के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार 577 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरूआत और समर्पित की जायेंगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत बने आठ हजार से अधिक मकान लाभार्थियों को सौंपे जाएंगे। 20 जिलों में 41 हजार 72 करोड़ रुपये के बायोगैस संयंत्रों की आधारशिला भी रखी जायेगी।

अमरीका ने पाकिस्‍तान, चीन, ईरान, उत्‍तर कोरिया और म्‍यामां समेत कई देशों को धार्मिक स्‍वतंत्रता के उल्‍लंघन के मामले में चिंताजनक राष्‍ट्र घोषित किया

अमरीका ने पाकिस्‍तान, चीन, ईरान, उत्‍तर कोरिया और म्‍यामां समेत कई देशों को धार्मिक स्‍वतंत्रता के उल्‍लंघन के मामले में चिंताजनक राष्‍ट्र घोषित किया है। अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने अलजीरिया, कोमोरोज़, क्‍यूबा और निकारागुआ को भी ऐसी सूची में शामिल किया है जहां सरकारें धार्मिक स्‍वतंत्रता के हनन में शामिल है या ऐसी घटनाओं की अनदेखी कर रही हैं। अमरीका ने अल शबाब, बोको हराम, हयात तहरीर-अल-शाम, हौथी, आईएसआईएस, आईएसआईएस- ग्रेटर सहारा, आईएसआईएस-पश्चिम अफ्रीका, जमात नस्र अल-इस्‍लाम वल मुस्लिमीन और तालिबान को विशेष चिंता वाला संगठन घोषित किया है।

ए आई आई बी ने भारत को चेन्नई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र के शहरी सेवा कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए 15 करोड अमरीकी डालर के ऋण की मंजूरी दी

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक- ए आई आई बी ने भारत को चेन्नई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र के शहरी सेवा कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए 15 करोड अमरीकी डालर के ऋण की मंजूरी दी है। भारत ए आई आई बी का सबसे बड़ा लाभार्थी है और बैंक ने अब तक भारत के लिए छह अरब 80 करोड अमरीकी डालर की लागत की 29 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। भारत के लिए पांच अरब अमरीकी डालर की 27 अन्‍य परियोजनाएं विचाराधीन हैं जिनमें हरियाणा ऑर्बिटल रेलवे परियोजना शामिल है। यह परियोजना राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए एक सर्कुलर रेलवे, मुंबई में मल्टी कॉरिडोर परिवहन परियोजना और गुजरात में डिजिटल शिक्षा परियोजना के रूप में होगी। ए आई आई बी भारत में कोविड-19 टीकाकरण के लिए भी पचास करोड अमरीकी डालर की लागत परियोजना को जल्‍द ही मंजूरी देगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने औषध क्षेत्र के पहले वैश्विक नवाचार शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर जोर दिया है, जो भारत को दवाओं और चिकित्‍सा उपकरणों के क्षेत्र में अग्रणी बना सके। उन्‍होंने टीकों और दवाइयों के लिए आवश्‍यक अवयवों के देश में उत्‍पादन पर जोर देते हुए कहा कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां हमें अभी बहुत कुछ करना है। प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से फार्मास्युटिकल क्षेत्र के पहले वैश्विक नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भारतीय फार्मास्‍युटिकल उद्योग देश के आर्थिक विकास का एक प्रमुख घटक है। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में 12 सत्र होंगे और इसमें देश-विदेश के 40 से अधिक विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। शिखर सम्‍मेलन में नियामक वातावरण, नवाचार के लिए वित्तीय संसाधन जुटाने, उद्योग और अकादमिक क्षेत्र के बीच सहयोग और नवाचार बुनियादी ढांचे सहित कई विषयों पर विचार-विमर्श होगा।

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने 2022-23 में सात से साढे सात प्रतिशत विकास दर का अनुमान व्‍यक्‍त किया

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने वर्ष 2022-23 वर्ष के लिए 7 से साढ़े सात प्रतिशत की वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। परिषद के सदस्यों ने नई दिल्ली में आयोजित एक बैठक में वर्ष 2022-23 की विकास संभावनाओं पर चर्चा की। सदस्यों का मानना था कि वर्ष 2022-23 में निर्माण क्षेत्र में सुधार होगा।

वैगन नरसंहार या वेल्‍लारी रेल त्रासदी : 100 साल

भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने वाले लोगों के प्रति अंग्रेजों ने कई क्रूर घटनाओं को अंजाम दिया था। इनमें से एक है वैगन नरसंहार या वेल्‍लारी रेल त्रासदी, जिसे इतिहास में कभी भी नहीं भुलाया जा सकता। वर्ष 1921 में 20 नवंबर के दिन सौ से अधिक आंदोलनकारियों को मालगाडी के डिब्‍बे में भरकर केरल के तिरूर से बेल्‍लारी और कोयंबटूर जेलों में ले जाया जा रहा था। बंद डब्‍बे में हवा और रोशनी न मिलने के कारण कैदियों का दम घुटने लगा और वे चिखने-चिल्‍लाने लगे, जब तमिलनाडु में कोयंबटूर के पास पोदनूर रेलवे स्‍टेशन पर मालगाडी का डिब्‍बा खोला गया तो 70 कैदियों की दम घुटने से मौत हो चुकी थी। इस क्रूरतम घटना को दक्षिण का जलियांवाला बाग कहा जाने लगा और बाद में 1970 के दशक में केरल सरकार ने इसे वैगन त्रासदी कहा।

स्पेन की गार्बिन मुगुरुजा ने 2021 WTA फाइनल जीता

टेनिस में, स्पेन की गार्बिन मुगुरुजा (Garbine Muguruza) ने फाइनल में एस्टोनिया की एनेट कोंंटावित (Anett Kontaveit) को 6-3, 7-5 से हराकर अपना पहला डब्ल्यूटीए फाइनल खिताब (WTA Final title) जीता। मुगुरुजा डब्ल्यूटीए फाइनल्स जीतने वाले पहले स्पेनिश खिलाड़ी भी हैं। मुगुरुजा ने दूसरे सेट में ब्रेकडाउन से वापसी करते हुए मैच के आखिरी चार गेम जीतकर करियर का 10वां खिताब अपने नाम किया। डबल्स में, चेक के बारबोरा क्रेजीकोवा (Barbora Krejčíková) और कैटरिना सिनियाकोवा (Kateřina Siniaková) ने हसीह सु-वेई (Hsieh Su-wei) (चीनी ताइपे) और एलिस मर्टेंस (Elise Mertens) (बेल्जियम) को 6-3, 6-4 से हराया।

एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने वियना टेनिस ओपन 2021 जीता

जर्मन पेशेवर टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर "साशा" ज्वेरेव (Alexander “Sascha” Zverev) ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के फ्रांसिस टियाफो (Frances Tiafoe) को हराकर वियना ओपन 2021 या एर्स्ट बैंक ओपन 2021 में सीजन का पांचवां एटीपी खिताब (2021) और कुल मिलाकर 18वां खिताब जीता। वर्तमान में, एलेक्जेंडर ज्वेरेव एटीपी विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। कोलंबिया के रोबर्ट फाराह (Robert Farah) और जुआन सिबेस्टियन काबल (Juan Sebastian Cabal) ने यूनाइटेड किंगडम (यूके) के जो सैलिसबरी (Joe Salisbury) और यूएसए के राजीव राम (Rajeev Ram) को हराकर एर्स्ट बैंक ओपन (Erste Bank Open) 2021 युगल प्रतियोगिता जीती है।

फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए एसबीआई ने किया जमशेदपुर फुटबॉल क्लब के साथ समझौता

भारतीय स्टेट बैंक ने भारत में फुटबॉल को बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए टाटा स्टील की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक जमशेदपुर फुटबॉल क्लब के साथ एक रणनीतिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। फुटबॉल के खेल में एसबीआई द्वारा यह अपनी तरह का पहला समझौता है। इस समझौते के माध्यम से, एसबीआई जेएफसी के प्रमुख प्रायोजकों में से एक बन जाएगा, जिससे जर्सी पर एसबीआई का लोगो होगा। जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (JRD Tata Sports Complex) की स्थापना झारखंड में टाटा स्टील्स (Tata Steels) द्वारा ISL (इंडियन सुपर लीग) आयोजित करने और भारत में फुटबॉल के खेल को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। दोनों ब्रांड पहली टीम के माध्यम से और इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के प्रसारण के दौरान भी सक्रिय रूप से प्रशंसकों के साथ जुड़ेंगे। प्रशंसकों के साथ बातचीत एसबीआई और जेएफसी के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी जारी रहेगी।

ढाका में एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत ने एक स्‍वर्ण, चार रजत और दो कांस्‍य पदक जीते

ढाका में एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत ने एक स्‍वर्ण, चार रजत और दो कांस्‍य सहित सात पदक जीतकर अपने अभियान का शानदार समापन किया। रिकर्व महिला और पुरुष टीमों ने रजत पदक जीता। कांस्य पदक के मैच में अंकिता भक्त और कपिल की मिश्रित रिकर्व टीम ने उज्बेकिस्तान के खिलाफ 6-0 से जीत हासिल की। इससे पहले, ज्योति सुरेखा वेन्नम ने महिला कंपाउंड व्यक्तिगत स्‍पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। अभिषेक वर्मा ने पुरुषों की कंपाउंड स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया।

अमरीका सरकार चीन में होने वाले 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलिंपिक खेलों का राजनयिक बहिष्‍कार करने पर विचार कर रही है

अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अमरीकी प्रशासन 2022 में चीन के पेइचिंग में होने वाले शीतकालीन ओलिंपिक खेलों का राजनयिक बहिष्‍कार करने पर विचार कर रहा है। राजनयिक बहिष्‍कार के बाद अमरीका इन खेलों में आधिकारिक सरकारी प्रतिनिधिमंडल नहीं भेजेगा, लेकिन अमरीकी खिलाड़ि‍यों को भाग लेने की अनुमति होगी। मानवाधिकार समर्थकों ने चीन को मानवाधिकार के खराब रिकॉर्ड के लिए जिम्‍मेदार ठहराते हुए विभिन्‍न देशों से इन खेलों में भाग न लेने की अपील की है । मानवाधिकार समर्थक पेइचिंग ओलिंपिक खेलों को नरसंहार खेल बता रहे हैं। चीन सरकार के अधिकारियों ने किसी भी बड़े बहिष्‍कार के विरुद्ध कड़े जवाब की चेतावनी दी है।

राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह 2021: 15-21 नवंबर

भारत में, राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह हर साल 15 से 21 नवंबर तक मनाया जाता है। सप्ताह का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्र के रूप में नवजात स्वास्थ्य के महत्व को सुदृढ़ करना और नवजात अवधि में शिशुओं के लिए स्वास्थ्य देखभाल की स्थिति में सुधार करके शिशु मृत्यु दर को कम करना है। राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2021 का विषय 'सुरक्षा, गुणवत्ता और देखभाल - हर नवजात का जन्मसिद्ध अधिकार' है। 2014 में, भारत नवजात शिशुओं और मृत जन्मों की रोकथाम योग्य मौतों को समाप्त करने की दिशा में वैश्विक हर नवजात कार्य योजना (Global Every Newborn Action Plan) के साथ संरेखण में, भारत नवजात कार्य योजना (India Newborn Action Plan - INAP) शुरू करने वाला पहला देश बन गया है।

विश्व विरासत सप्ताह शुरू

19 नवंबर से विश्व विरासत सप्ताह शुरू हो गया है। इस उपलक्ष्‍य में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने आदेश जारी कर सभी केंद्रीय संरक्षित ऐतिहासिक स्मारकों और स्थलों में प्रवेश निःशुल्क कर दिया है। विश्व धरोहर सप्ताह हर साल 19 से 25 नवंबर तक मनाया जाता है। वर्तमान में देश में 3 हजार 691 स्मारक पुरातत्‍व विभाग द्वारा संरक्षित किए गए है। सबसे अधिक 745 स्‍थल उत्तर प्रदेश में हैं। इनमें से 143 स्‍मारकों पर टिकट के द्वारा प्रवेश है।

विश्‍व शौचालय दिवस

विश्व शौचालय दिवस 19 नवंबर 2021 को दुनिया भर में एक आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई को प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है। स्वच्छता में सुधार के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्रवाई करने के लिए लोगों को सूचित करने, संलग्न करने और प्रेरित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है और इसका उद्देश्य "सभी के लिए पानी और स्वच्छता की उपलब्धता और स्थायी प्रबंधन सुनिश्चित करना है। विश्व शौचालय दिवस 2021 की थीम: “शौचालयों का महत्व (valuing toilets)” है । विश्व शौचालय दिवस पहली बार 19 नवंबर 2012 को विश्व शौचालय संगठन (World Toilet Organization) द्वारा 2001 में स्थापित किया गया था, उसी दिन उद्घाटन विश्व शौचालय शिखर सम्मेलन (World Toilet Summit) भी आयोजित किया गया था और बारह साल बाद, 2013 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व शौचालय दिवस को एक आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र दिन घोषित किया।

552वीं गुरु नानक जयंती : 19 नवंबर 2021

19 नवंबर, 2021 को गुरु नानक देव जी की 552वीं जयंती मनाई गई। गुरु नानक देव जी का जन्म वर्ष 1469 में कार्तिक महीने में पूर्णिमा के दिन ननकाना साहिब (वर्तमान में पाकिस्तान में स्थित है) में हुआ था। गुरु नानक देव 10 सिख गुरुओं में से पहले और सिख धर्म के संस्थापक थे। गुरु नानक देव जी एक दार्शनिक, समाज सुधारक, चिंतक और कवि थे, इन्होने समानता और भाईचारे पर आधारित समाज तथा महिलाओं के सम्मान की आवश्यकता पर ज़ोर दिया। गुरु नानक देव जी ने विश्व को 'नाम जपो, किरत करो, वंड छको' का संदेश दिया जिसका अर्थ है- ईश्वर के नाम का जप करो, ईमानदारी और मेहनत के साथ अपनी ज़िम्‍मेदारी निभाओ तथा जो कुछ भी कमाते हो उसे ज़रूरतमंदों के साथ बाँटो। वे एक आदर्श व्यक्ति थे, जो एक संत की तरह रहे और पूरे विश्व को 'कर्म' का संदेश दिया। उन्होंने भक्ति के 'निर्गुण' रूप की शिक्षा दी। इसके अलावा उन्होंने अपने अनुयायियों को एक समुदाय में संगठित किया और सामूहिक पूजा (संगत) हेतु कुछ नियम बनाए। उन्होंने अपने अनुयायियों को ‘एक ओंकार’ का मूल मंत्र दिया और जाति, पंथ एवं लिंग के आधार पर भेदभाव किये बिना सभी मनुष्यों के साथ समान व्यवहार करने पर ज़ोर दिया। वर्ष 1539 में करतारपुर, पंजाब में उनकी मृत्यु हो गई।

वयोवृद्ध खेल कमेंटेटर और फुटबॉल पत्रकार नोवी कपाड़िया का निधन

वयोवृद्ध लेखक, फुटबॉल पत्रकार और खेल कमेंटेटर नोवी कपाड़िया का स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के कारण निधन हो गया है। उन्हें अक्सर 'भारतीय फुटबॉल की आवाज (the voice of Indian football)' कहा जाता था। प्रख्यात कमेंटेटर ने नौ फीफा विश्व कप, साथ ही ओलंपिक, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों को कवर किया था। एक लेखक के रूप में, कपाड़िया ने बेयरफुट टू बूट्स (Barefoot To Boots), द मेनी लाइव्स ऑफ इंडियन फुटबॉल (The Many Lives Of Indian Football) जैसी किताबें लिखी थीं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.