Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 November 2021

प्रधानमंत्री ने लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर के दो लघु ड्रोन वायु सेना को सौंपे

हाल ही में प्रधानमंत्री ने भारतीय स्टार्टअप्स द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (HAL's LCH), के दो लघु ड्रोन ('SWITCH 10 UAV' और 'MR-20) वायु सेना को सौंपे। एलसीएच मुख्यत: 'मेक इन इंडिया' योजना के अंतर्गत निर्मित है जिसे निजी उद्योग की भागीदारी के साथ बनाया गया है। एलसीएच हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के हेलीकॉप्टर डिवीज़न के लिये एक नया उपकरण है। यह दो इंजन वाला हेलीकॉप्टर 5 से 8 टन वर्ग का एक समर्पित लड़ाकू हेलीकॉप्टर है। LCH में प्रभावी युद्धक भूमिकाओं के लिये उन्नत तकनीकों और स्टील्थ सुविधाओं को शामिल किया गया है और इसे शत्रु की वायु रक्षा, प्रतिवाद, अन्वेषण व बचाव, टैंक-रोधी, काउंटर सरफेस फोर्स ऑपरेशंस आदि जैसी भूमिकाओं को पूरा करने के लिये डिज़ाइन किया गया है। LCH दुनिया का एकमात्र हमला करने वाला हेलीकॉप्टर है जो 5,000 मीटर की ऊँचाई पर हथियारों और ईंधन के काफी भार के साथ उतरने और उड़ान भर सकता है। यह बर्फ की चोटियों पर माइनस 50 डिग्री सेल्सियस से लेकर रेगिस्तान में 50 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में भी प्रभावी है। LCH को एएच-64ई अपाचे हेलीकॉप्टरों के अलावा चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अंततः सेवा में तैनात किया जाएगा। स्विच 1.0 यूएवी, 1.5 घंटे की उड़ान अवधि और 15 किलोमीटर की अपनी अद्वितीय क्षमताओं के साथ 4500 मीटर से अधिक ऊँचाई पर उड़ सकता है। इसमें लगभग 90 मिनट का एंड्यूरेंस है तथा यह भारत की सीमाओं पर दिन और रात की निगरानी के लिये कठोर वातावरण और अत्यधिक ऊँचाई के तहत भारतीय सेना के निगरानी अभियानों का समर्थन करेगा। MR-20 हेक्साकॉप्टर ड्रोन 20 किलोग्राम तक का भार ले जाने की क्षमता रखता है। इसका उपयोग भोजन, आवश्यक वस्तुओं, आपातकालीन चिकित्सा सहायता, गोला-बारूद और हथियारों को अग्रेषण क्षेत्रों में ऊँचाई पर तैनात सैनिकों तक पहुँचाने के लिये किया जाएगा।

MSMEs ने सेवा क्षेत्र के लिये विशेष क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना (SCLCSS) शुरू की

हाल ही में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSMEs) ने सेवा क्षेत्र के लिये विशेष क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना (Special Credit Linked Capital Subsidy Scheme- SCLCSS) शुरू की है। यह योजना सेवा क्षेत्र में उद्यमों की प्रौद्योगिकी संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगी। इसमें अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के सूक्ष्म और लघु उद्यमों को बिना किसी क्षेत्र विशेष प्रतिबंध के प्रौद्योगिकी के उन्नयन पर संयंत्र और मशीनरी तथा सेवा उपकरणों की खरीद के लिये संस्थागत ऋण के माध्यम से 25% पूंजीगत अनुदान (सब्सिडी) दिये जाने का प्रावधान है। यह योजना MSEs को प्रौद्योगिकी उन्नयन, MSMEs द्वारा सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने, उत्पादकता में वृद्धि और निरंतर सुधार की संस्कृति को बढ़ावा देने में मददगार साबित होगी। यह MSMEs में नवाचार, डिज़िटल सशक्तीकरण और डिज़ाइन हस्तक्षेप को भी बढ़ावा देगा।

परियोजना समहती: उड़ीसा

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020’ प्राथमिक कक्षाओं में मातृभाषा में पढ़ाने पर ज़ोर देती है। हालाँकि जब इस प्रावधान को आदिवासी लोगों के विविध भाषा-आधार के संदर्भ में देखा जाता है, तो यह कार्य काफी कठिन प्रतीत होता है। ऐसे परिदृश्य में बहुभाषी शिक्षा में ओडिशा का एक दशक लंबा प्रयोग महत्त्वपूर्ण साबित हो सकता है। ‘मातृभाषा आधारित बहुभाषी शिक्षा’ (MTBMLE) का सबसे महत्त्वपूर्ण पहलू यह है कि यह लुप्तप्राय जनजातीय भाषाओं को बचाने में मदद करती है। ओडिशा सरकार के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति विकास विभाग ने 'संहति' नामक एक परियोजना शुरू की है। यह प्रारंभिक कक्षाओं में आदिवासी छात्रों के समक्ष मौजूद भाषा संबंधी मुद्दों को संबोधित करेगी। इसके तहत विभाग की राज्य के 1,450 प्राथमिक विद्यालयों में लगभग 2.5 लाख छात्रों को कवर करने की योजना है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (SCSTRTI) तथा जनजातीय भाषा और संस्कृति अकादमी (ATLC), भुवनेश्वर के साथ परियोजना को लागू किया जा रहा है।

भारत में धूम्रपान छोड़ने की दर काफी कम है : रिपोर्ट

International Commission to Reignite the Fight Against Smoking की रिपोर्ट हाल ही में प्रकाशित हुई। विश्व बैंक जैसे स्रोतों से द्वितीयक डेटा का उपयोग करके यह रिपोर्ट तैयार की गई थी। 16 से 64 वर्ष के आयु वर्ग के धूम्रपान करने वालों की संख्या में भारत दूसरे स्थान पर है। भारत उन देशों में शामिल है जहां धूम्रपान छोड़ने की दर सबसे कम है। यह रिपोर्ट नोट करती है कि, चीन और भारत में 16 से 64 वर्ष की आयु के 500 मिलियन तंबाकू उपयोगकर्ता हैं। भारत में महिलाओं की तुलना में पुरुषों में तंबाकू का प्रसार तीन गुना अधिक है। दुनिया भर में धूम्रपान रहित तंबाकू और मुंह के कैंसर के उपयोग की दर भारत में सबसे अधिक है। 37% भारतीय उत्तरदाताओं ने धूम्रपान छोड़ने की योजना के साथ व्यवहार बदलना चाहा। पुरुषों के लिए धूम्रपान छोड़ने की दर 20 प्रतिशत से कम है। दुनिया भर में करीब 1.14 अरब लोग अब भी तंबाकू का सेवन करते हैं, जो 80 लाख लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार है। इस रिपोर्ट के अनुसार, लगभग सभी देशों ने बच्चों को तंबाकू उत्पादों के विपणन और प्रत्यक्ष बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, निम्न-से-मध्यम आय वाले देशों में, इन प्रतिबंधों को सख्ती से लागू नहीं किया जाता है।

आईएनएस विशाखापत्तनम को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया

हाल ही में ‘आईएनएस विशाखापत्तनम’ को औपचारिक रूप से भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। आईएनएस विशाखापत्तनम एक ‘P15Bस्टील्थ-निर्देशित मिसाइल विध्वंसक है। यह स्वदेशी रूप से भारतीय नौसेना के इन-हाउस संगठन ‘नेवल डिज़ाइन निदेशालय’ द्वारा डिज़ाइन किया गया है और इसका निर्माण मझगाँव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड, मुंबई द्वारा किया गया है। ध्यातव्य है कि नौसेना द्वारा ‘P-15B’ के तहत कुल चार युद्धपोतों (विशाखापत्तनम, मोरमुगाओ, इंफाल, सूरत) के निर्माण की योजना बनाई गई है। इन चार जहाज़ों के निर्माणके लिये वर्ष 2011 में अनुबंध हुआ था। ये जहाज़ अत्याधुनिक हथियार/सेंसर पैकेज, उन्नत स्टील्थ सुविधाओं और उच्च स्तर के स्वचालन के साथ दुनिया के अधिक तकनीकी रूप से विकसित स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर हैं। ‘P-15B’ श्रेणी जैसे विध्वंसक जहाज़ हिंद-प्रशांत जैसे बड़े महासागरों में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, इससे भारतीय नौसेना को एक महत्त्वपूर्ण शक्ति बनने में मदद मिलेगी।

तमिलनाडु सरकार ने फिनटेक गवर्निंग काउंसिल का गठन किया

वैश्विक फिनटेक हब बनने के प्रयास में तमिलनाडु सरकार ने उद्योग मंत्री ‘थंगम थेनारासू’ की अध्यक्षता में एक ‘फिनटेक गवर्निंग काउंसिल’ का गठन किया है। इस परिषद में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ नौकरशाह भी शामिल होंगे। फिनटेक- ‘फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी’ का संक्षिप्त रूप है। वित्तीय कार्यों में प्रौद्योगिकी के उपयोग को ‘फिनटेक’ कहा जा सकता है। फिनटेक शब्द का प्रयोग उन नई तकनीकों के संदर्भ में किया जाता है, जिनके माध्यम से वित्तीय सेवाओं का प्रयोग, इसमें सुधार और स्वायत्तता लाने का प्रयास किया जाता है। डिजिटल पेमेंट, डिजिटल ऋण, बैंक टेक, इंश्योर टेक और क्रिप्टोकरेंसी आदि फिनटेक के कुछ प्रमुख घटक हैं। फिनटेक एक ऐसा उभरता हुआ क्षेत्र है जिसे तमिलनाडु सरकार द्वारा दृढ़ता से बढ़ावा दिया जा रहा है। तमिलनाडु सरकार ने पहले ही चेन्नई को एक ‘फिनटेक’ शहर के रूप में स्थापित करने हेतु 165 करोड़ रुपए के निवेश की योजना बनाई है।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 'श्रीमद्रामायणम' पुस्तक का विमोचन किया

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने हैदराबाद में 'श्रीमद्रामायणम (Srimadramayanam)' पुस्तक का विमोचन किया। इसे शशिकिरणाचार्य (Sasikiranacharya) ने लिखा है। यह भगवान राम के नेतृत्व, सुशासन और कानून के शासन के बारे में है। उन्होंने युवाओं के बीच विभिन्न भारतीय भाषाओं के साहित्यिक कार्यों और काव्य कार्यों को लोकप्रिय बनाने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।

बेरिल थंगा को उनके उपन्यास के लिए मणिपुर राज्य पुरस्कार मिला

उपन्यासकार बेरिल थंगा (Beryl Thanga) को उनकी पुस्तक - ई अमादी अदुंगेगी इथत (Ei Amadi Adungeigi Ithat)' (I और तत्कालीन द्वीप - I and the then island) के लिए साहित्य 2020 के लिए 12 वां मणिपुर राज्य पुरस्कार मिला है। मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन (La. Ganesan) ने 2015 में प्रकाशित उनके उपन्यास के लिए 65 वर्षीय लेखक को यह पुरस्कार प्रदान किया। इस पुरस्कार में एक पट्टिका, प्रशस्ति पत्र, रु. 3 लाख (चेक में) और एक शॉल शामिल है । पुरस्कार विजेता (बेरिल थंगा) को सरकार द्वारा स्थापित प्रतिष्ठित व्यक्तियों के बोर्ड द्वारा वर्ष 2020 के लिए चुना गया था। राज्यपाल ने कहा कि मणिपुरी भाषा भारत के संविधान के तहत 22 अनुसूचित भाषाओं में से एक है। इसे भारत में बोली जाने वाली तिब्बती-बर्मी भाषाओं में सबसे उन्नत माना जाता है।

WB रिपोर्ट: भारत प्रेषण का दुनिया का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता बना

विश्व बैंक की नवीनतम रिपोर्ट 'विश्व बैंक के प्रेषण मूल्य विश्वव्यापी डेटाबेस (World Bank’s Remittance Prices Worldwide Database)' के अनुसार, भारत 2021 में 87 बिलियन अमरीकी डालर प्राप्त करके प्रेषण का दुनिया का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता बन गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) इसका सबसे बड़ा स्रोत था, जो इन निधियों के 20% से अधिक के लिए जिम्मेदार था। भारत के बाद चीन, मैक्सिको, फिलीपींस और मिस्र का स्थान है। भारत में, प्रेषण 2022 में 3% बढ़कर 89.6 बिलियन अमरीकी डॉलर होने का अनुमान है।

स्मृति ईरानी ने लिखा अपना पहला उपन्यास 'लाल सलाम: एक उपन्यास'

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री, स्मृति जुबिन ईरानी नवंबर 2021 में अपना पहला उपन्यास लाल सलाम: एक उपन्यास (Lal Salaam: A Novel) जारी करने के लिए तैयार हैं। उपन्यास अप्रैल 2010 में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में माओवादी हमले के दौरान 76 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों की हत्या से प्रेरित है। यह पुस्तक उन लोगों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने राष्ट्र को अपनी जीवन भर सेवा दी है।

BWF ने प्रकाश पादुकोण को दिया लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

भारतीय बैडमिंटन दिग्गज प्रकाश पादुकोण को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (Badminton World Federation - BWF) काउंसिल द्वारा 2021 के प्रतिष्ठित लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए चुना गया है। पूर्व विश्व नंबर 1 खिलाड़ी को पहले ही 2018 में बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (BAI) लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। पादुकोण 1983 कोपेनहेगन टूर्नामेंट (Copenhagen tournament) में विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं।

पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के महोबा और झांसी जिले का किया दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के महोबा (Mahoba) और झांसी (Jhansi) जिले में विभिन्न विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। महोबा में, प्रधान मंत्री ने क्षेत्र में पानी की कमी के मुद्दे को कम करने से संबंधित 3250 करोड़ रुपये से अधिक की संचयी लागत वाली कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में अर्जुन सहायक परियोजना (Arjun Sahayak Project), रतौली वियर परियोजना (Ratauli Weir Project), भवानी बांध परियोजना (Bhaoni Dam Project) और मझगांव-मिर्च छिड़काव परियोजना (Majhgaon–Chilli Sprinkler Project) शामिल हैं। झांसी में, प्रधान मंत्री ने गरौठा (Garautha) में 600 मेगावाट अल्ट्रामेगा सौर ऊर्जा पार्क (Ultramega Solar Power Park) की आधारशिला रखी, जिसका निर्माण 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया है। उन्होंने झांसी में अटल एकता पार्क (Atal Ekta Park) का भी उद्घाटन किया, जिसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया था। पार्क को लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में 11 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। इसमें श्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा भी है, जिसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) के वास्तुकार, प्रसिद्ध मूर्तिकार श्री राम सुतार (Ram Sutar) ने बनवाया था। प्रधानमंत्री ने झांसी किले में रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित 'राष्ट्र रक्षा सम्मेलन पर्व (Rashtra Raksha Samparpan Parv)' में भी भाग लिया।

एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने वियना टेनिस ओपन 2021 जीता

जर्मन पेशेवर टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर "साशा" ज्वेरेव (Alexander “Sascha” Zverev) ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के फ्रांसिस टियाफो (Frances Tiafoe) को हराकर वियना ओपन 2021 या एर्स्ट बैंक ओपन 2021 में सीजन का पांचवां एटीपी खिताब (2021) और कुल मिलाकर 18वां खिताब जीता। वर्तमान में, एलेक्जेंडर ज्वेरेव एटीपी विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। कोलंबिया के रोबर्ट फाराह (Robert Farah) और जुआन सिबेस्टियन काबल (Juan Sebastian Cabal) ने यूनाइटेड किंगडम (यूके) के जो सैलिसबरी (Joe Salisbury) और यूएसए के राजीव राम (Rajeev Ram) को हराकर एर्स्ट बैंक ओपन (Erste Bank Open) 2021 युगल प्रतियोगिता जीती है।

एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने 2018 में पहले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। हालांकि, 2011 में फ्रेंचाइजी में शामिल होने के बाद से एबी डिविलियर्स अभी भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेल रहे थे। 37 वर्षीय ने 17 साल के करियर को समाप्त करते हुए घोषणा की, जिसने उन्हें प्रोटियाज (Proteas) के लिए 114 टेस्ट, 228 एकदिवसीय और 78 टी20 में खेलते देखा। एबी डिविलियर्स ने आरसीबी के लिए 156 मैच खेले हैं और 4,491 रन बनाए हैं। वह विराट कोहली के बाद दूसरे सर्वकालिक अग्रणी रन-स्कोरर हैं और आरसीबी के इतिहास में मुंबई इंडियंस (2015 में) के खिलाफ 133 * और गुजरात लायंस (2016 में) के खिलाफ 129 * के साथ दूसरे और तीसरे सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाए हैं।

सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस 2021

सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस (World Day of Remembrance for Road Traffic Victims) हर साल नवंबर के महीने में तीसरे रविवार को मनाया जाता है। 2021 में, सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस 21 नवंबर 2021 को मनाया जा रहा है। सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस 2021 की थीम "कम गति के लिए अधिनियम / कम गति वाली सड़कों के लिए अधिनियम (ACT for LOW SPEEDS /ACT for LOW-SPEED STREETS)" है। इस दिन का उद्देश्य सड़कों पर मारे गए और घायल लोगों को उनके परिवारों, दोस्तों और अन्य प्रभावित लोगों के साथ याद करना है। इस दिन की शुरुआत ब्रिटिश सड़क दुर्घटना पीड़ित चैरिटी, रोडपीस (RoadPeace) द्वारा 1993 में की गई थी और इसे 2005 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया था।

विश्‍व टेलीविज़न दिवस : 21 नवंबर

प्रतिवर्ष 21 नवंबर को विश्व स्तर पर टेलीविज़न के महत्त्व को उजागर करने हेतु ‘विश्व टेलीविज़न दिवस’ का आयोजन किया जाता है। गौरतलब है कि अपने आविष्कार के बाद से टेलीविज़न मनोरंजन के सबसे महत्त्वपूर्ण स्रोतों में से एक रहा है। मनोरंजन के साथ-साथ यह लोगों को शिक्षित एवं सूचित करने हेतु समान रूप से महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। नवंबर 1996 में संयुक्त राष्ट्र ने अपने पहले ‘विश्व टेलीविज़न फोरम’ का आयोजन किया था। प्रमुख मीडिया हस्तियों ने इस मंच में हिस्सा लिया था, जहाँ उन्होंने विश्व स्तर पर टेलीविज़न के बढ़ते महत्त्व पर चर्चा की थी। इस कार्यक्रम के आयोजन के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रतिवर्ष 21 नवंबर को ‘विश्व टेलीविज़न दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया। टीवी का आविष्कार स्कॉटिश इंजीनियर जॉन लॉगी बेयर्ड ने वर्ष 1924 में किया था। इस आविष्कार के तीन दशक बाद ‘संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन’ (यूनेस्को) की सहायता से 15 सितंबर, 1959 को भारत में पहली बार टेलीविज़न की शुरुआत की गई।

विश्व बाल दिवस : 20 नवंबर

विश्व भर में बच्चों के बीच अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता, जागरूकता को बढ़ावा देने और बच्चों के कल्याण में सुधार के लिए प्रतिवर्ष 20 नवंबर को सार्वभौमिक / विश्व बाल दिवस (World Children’s Day) मनाया जाता है। 20 नवंबर एक महत्वपूर्ण तारीख है क्योंकि यह 1959 की तारीख है जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों की घोषणा को अपनाया था। 2021 बाल अधिकारों पर कन्वेंशन की 32वीं वर्षगांठ है। विश्व बाल दिवस 2021 थीम: प्रत्येक बच्चे के लिए एक बेहतर भविष्य

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.