Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 November 2021

दूरदर्शन और आकाशवाणी द्वारा निर्मित क्रमशः टीवी और रेडियो शोज़ को यूनेस्को-एबीयू पीस मीडिया अवार्ड्स 2021

दूरदर्शन और आकाशवाणी द्वारा निर्मित क्रमशः टीवी और रेडियो शोज़ को हाल ही में मलेशिया के कुआलालंपुर में आयोजित ‘एबीयू- यूनेस्को पीस मीडिया अवार्ड्स-2021’ में कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। ‘दूरदर्शन’ के कार्यक्रम 'डेफिनिटली लीडिंग द वे' ने 'लिविंग वेल विद सुपर डायवर्सिटी' श्रेणी के तहत पुरस्कार जीता, जबकि ‘ऑल इंडिया रेडियो’ के कार्यक्रम 'लिविंग ऑन द एज-द कोस्टल लाइव्स' ने 'प्रकृति के साथ नैतिक और सतत् संबंध' की श्रेणी में एक और पुरस्कार जीता। ये पुरस्कार यूनेस्को द्वारा ‘एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन’ (ABU) के सहयोग से 'टुगेदर फॉर पीस' (टी4पी) पहल के तहत प्रदान किये गए। इन पुरस्कारों का उद्देश्य नागरिक समुदाय के बीच शांति लाने हेतु स्वतंत्र, नैतिक पत्रकारिता और नागरिकों की मीडिया साक्षरता की महत्त्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना एवं उसे बढ़ावा देना है। शांति का आशय केवल संघर्ष और युद्ध की समाप्ति से नहीं है, बल्कि यह पर्यावरण के साथ सम्मानजनक एवं सतत् संबंध रखने वाले न्यायसंगत व निष्पक्ष समाज के निर्माण को भी संदर्भित करती है।

क्रिप्टोकार्य मुथुवरियाना : जनजाति के नाम पर पेड़ की नई प्रजाति का नाम रखा गया

केरल के ‘इडुक्की’ ज़िले में हाल ही में खोजी गई वृक्ष की एक प्रजाति का नाम क्षेत्र की एक जनजाति के नाम पर रखा गया है। 'क्रिप्टोकार्य मुथुवरियाना' (Cryptocarya Muthuvariana) का नाम ‘मुथुवर जनजाति’ के सम्मान में रखा गया है। वृक्ष की यह नई प्रजाति ‘क्रिप्टोकार्य’ जीनस से संबद्ध है। ‘लॉरेसी’ परिवार से संबंधित ‘क्रिप्टोकार्य’ जीनस में 300 से अधिक प्रजातियाँ शामिल हैं, जो दक्षिण अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, मेडागास्कर, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और ओशिनिया में व्यापक रूप से पाई जाती हैं। ‘पश्चिमी घाट’ में क्रिप्टोकार्य जीनस की लगभग नौ प्रजातियाँ पाई जाती हैं। हाल ही में खोजा गया 'क्रिप्टोकार्य मुथुवरियाना' वृक्ष लगभग 10 से 15 मीटर की ऊँचाई तक बढ़ता है और इसकी पत्तियाँ बहुत अधिक चौड़ी नहीं होती हैं।

नागरिक समाज संगठन- ‘प्रथम’ को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2021

हाल ही में एक नागरिक समाज संगठन- ‘प्रथम’ को वर्ष 2021 के लिये शांति, निरस्त्रीकरण और विकास हेतु ‘इंदिरा गांधी पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। ‘प्रथम’ भारत और दुनिया भर में वंचित बच्चों के बीच शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु समर्पित संगठन है। शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिये ‘इंदिरा गांधी पुरस्कार’ की स्थापना वर्ष 1986 में ‘इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट’ द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री की स्मृति में की गई थी। इसमें एक प्रशस्ति पत्र के साथ 25 लाख रुपए का मौद्रिक पुरस्कार शामिल है। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों या संगठनों को दिया जाता है, जो अंतर्राष्ट्रीय शांति और विकास सुनिश्चित करने के लिये काम करते हैं, यह सुनिश्चित करता है कि वैज्ञानिक खोजों का उपयोग स्वतंत्रता और बेहतर मानवता के दायरे को आगे बढ़ाने तथा एक नई अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक व्यवस्था बनाने के लिये किया जाए। वर्ष 1995 में स्थापित ‘प्रथम’ ने समुदाय आधारित प्री-स्कूलों की स्थापना कर और कक्षाओं में पिछड़ने वाले छात्रों को उपचारात्मक शिक्षा प्रदान करके स्लम क्षेत्रों में अपना काम शुरू किया था। 6,00,000 ग्रामीण भारतीय बच्चों के सर्वेक्षण पर आधारित इसकी ‘एनुअल स्टेटस ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट’ (ASER) का अब तीन महाद्वीपों के 14 देशों में शिक्षा परिणामों और सीखने की कमियों का आकलन करने के लिये एक मॉडल के रूप में उपयोग किया जाता है। ASER द्वारा जताई गई चिंताओं का मुकाबला करने हेतु वर्ष 2007 में प्रथम ने अपना प्रमुख कार्यक्रम रीड इंडिया शुरू किया था, जिसका उद्देश्य पढ़ने की क्षमता और अंकगणित को मज़बूत करके बच्चों की शिक्षा में सुधार करना है।

शक्ति: उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट

प्रधानमंत्री ने 19 नवंबर, 2021 को राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व के हिस्से के रूप में आयोजित एक समारोह में भारतीय नौसेना को उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (Electronic Warfare) सूट 'शक्ति' सौंपी। राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' समारोह का हिस्सा है। यह प्रणाली समुद्रीय युद्ध क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक प्रभुत्व और उत्तरजीविता (Survival) सुनिश्चित करने के लिये आधुनिक रडार और जहाज़-रोधी मिसाइलों के खिलाफ रक्षा की एक इलेक्ट्रॉनिक परत प्रदान करेगी। यह प्रणाली भारतीय नौसेना की पिछली पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (EW) सिस्टम की जगह लेगी। मिसाइल हमलों के खिलाफ भारतीय नौसेना के जहाज़ों की रक्षा के लिये इस प्रणाली को वाइडबैंड इलेक्ट्रॉनिक सपोर्ट मेजर्स (ESM) और इलेक्ट्रॉनिक काउंटर मेजर्स (ECM) के साथ एकीकृत किया गया है। यह प्रणाली आधुनिक रडार की सटीक दिशा और इंटरसेप्शन खोजने में मदद करेगी। मिशन के बाद विश्लेषण के लिये सिस्टम में एक अंतर्निर्मित रडार फिंगरप्रिंटिंग और डेटा रिकॉर्डिंग रीप्ले सुविधा मौजूद है। यह भारतीय नौसेना की क्षमताओं को बढ़ाएगी और यह उन्नत रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगी। पहली शक्ति प्रणाली आईएनएस विशाखापत्तनम पर स्थापित की गई है और इसे स्वदेशी विमान वाहक, आईएनएस विक्रांत पर स्थापित किया जा रहा है। इसको डिजाइन रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स अनुसंधान प्रयोगशाला (DLRL) हैदराबाद ने किया है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) में बारह शक्ति सिस्टम्स का उत्पादन किया जा रहा है, जिन्हें कुल 1805 करोड़ रुपए की लागत से पचास से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) द्वारा सपोर्ट प्रदान किया जा रहा है।

SBI इकोरैप रिपोर्ट जारी की गई

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के आर्थिक अनुसंधान विभाग ने SBI Ecowrap नामक अपनी शोध रिपोर्ट जारी की, जिसमें 5 महत्वपूर्ण कृषि सुधारों का प्रस्ताव दिया गया है। तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की पृष्ठभूमि में SBI ने अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की। SBI ने निम्नलिखित 5 कृषि सुधारों का प्रस्ताव दिया है:
मात्रा गारंटी खंड (Quantity Guarantee Clause) : न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के बजाय मूल्य गारंटी के रूप में, जिसकी किसान मांग कर रहे हैं, सरकार 5 साल की अवधि के लिए “मात्रा गारंटी खंड” सुनिश्चित कर सकती है। यह खंड बाढ़, सूखा आदि जैसी असाधारण घटनाओं में सुरक्षा उपायों के साथ-साथ “फसलों के उत्पादन प्रतिशत (जो वर्तमान में खरीद की जा रही है) को पिछले वर्ष के प्रतिशत के बराबर खरीद” को अनिवार्य बना देगा।
फ्लोर प्राइस ऑक्शन (Floor Price Auction) : MSP को नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (eNAM) पर नीलामी के फ्लोर प्राइस में कनवर्ट किया जाना चाहिए। हालांकि, यह पूरी तरह से समस्या का समाधान नहीं करेगा क्योंकि मौजूदा आंकड़ों से पता चलता है कि eNAM मंडियों में औसत मॉडल कीमतें सभी खरीफ वस्तुओं के MSP से कम हैं।
APMC बुनियादी ढांचा : सरकार को APMC बाजार के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, मौद्रिक नुकसान को कम करने के लिए काम करना चाहिए। एक सरकारी रिपोर्ट के आधार पर SBI के अनुमान के अनुसार, फसल और कटाई के बाद के नुकसान के कारण अनाज के लिए मौद्रिक नुकसान लगभग 27,000 करोड़ रुपये है।
अनुबंध कृषि संस्थान (Contract Farming Institution) : SBI ने भारत में अनुबंध कृषि संस्थान स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। अनुबंध खेती कई देशों में उत्पादकों को बाजार और मूल्य स्थिरता और तकनीकी सहायता के साथ आपूर्ति श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करने में सहायक रही है। उदाहरण के लिए, थाईलैंड में, बाजार की निश्चितता (52%) और मूल्य स्थिरता (46%) ऐसे कारक थे जिनके कारण किसान अनुबंध खेती में शामिल थे।
सममित खरीद (Symmetric Procurement) : SBI राज्यों में एक सममित खरीद सुनिश्चित करने का प्रस्ताव करता है। अनाज की खरीद असममित रही है, पश्चिम बंगाल (प्रथम) और उत्तर प्रदेश (द्वितीय) जैसे शीर्ष धान उत्पादक राज्यों में न्यूनतम खरीद देखी जा रही है।

NCRA खगोलविदों ने “मेन-सीक्वेंस रेडियो पल्स एमिटर” की खोज की

पुणे स्थित नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स (National Centre for Radio Astrophysics – NCRA) के खगोलविदों ने आठ सितारों की खोज की है जो एक दुर्लभ श्रेणी के हैं जिन्हें मेन-सीक्वेंस रेडियो पल्स एमिटर या MRP कहा जाता है। पुणे में स्थित ‘जाइंट मीटर-वेव रेडियो टेलीस्कोप (GMRT)’ का उपयोग करके MRP की खोज की गई। वैज्ञानिकों के समूह ने दुर्लभ श्रेणी के रेडियो सितारों की खोज की जो सूर्य से भी अधिक गर्म होते हैं। उनके पास असामान्य रूप से मजबूत चुंबकीय क्षेत्र हैं। इसके परिणामस्वरूप, ये तारे प्रकाशस्तंभ की तरह चमकीले रेडियो स्पंदनों का उत्सर्जन करते हैं। टीम ने पूर्व में जाइंट मीटर-वेव रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) का उपयोग करते हुए इसी तरह के तीन और सितारों की खोज की थी। इस प्रकार, अब तक 15 ज्ञात MRP हैं। पहली MRP 2000 में खोजी गई थी। GMRT की उच्च संवेदनशीलता के परिणामस्वरूप इसकी खोज की गई थी।

यूनाइटेड किंगडम G7 विदेश और विकास मंत्रियों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

यूनाइटेड किंगडम (यूके) दिसंबर 2021 में लिवरपूल शहर में G7 विदेश और विकास मंत्रियों के एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है। यूके की विदेश सचिव, लिज़ ट्रस अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, कनाडा, इटली, यूरोपीय संघ और जापान जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समकक्षों की मेजबानी करेंगी। यह शिखर सम्मेलन 10 से 12 दिसंबर, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। यह 2021 में G7 विदेश मंत्रियों की दूसरी व्यक्तिगत सभा होगी। दक्षिण-पूर्व एशियाई देश भी पहली बार आगामी G7 विदेश मंत्रियों की बैठकों में भाग लेंगे। ये बैठकें यूके के बढ़ते इंडो-पैसिफिक झुकाव को उजागर करती हैं। मलेशिया, इंडोनेशिया और थाईलैंड के आसियान विदेश मंत्री G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यूनाइटेड किंगडम के पास 2021 में G7 की अध्यक्षता है। G7 विदेश मंत्रियों की बैठक शहर के प्रसिद्ध तट पर स्थित लिवरपूल के संग्रहालय में होगी।

IPF स्मार्ट पुलिसिंग इंडेक्स 2021 में आंध्र सबसे ऊपर

भारतीय पुलिस फाउंडेशन (Indian Police Foundation - IPF) द्वारा जारी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आंध्र प्रदेश पुलिस ने 'आईपीएफ स्मार्ट पुलिसिंग (IPF Smart Policing)' इंडेक्स 2021 में शीर्ष स्थान हासिल किया है। आंध्र प्रदेश ने 10 में से 8.11 के समग्र स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया है। तेलंगाना पुलिस 8.10 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि असम पुलिस ने 7.89 की समग्र रेटिंग के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। 5.81 के स्कोर के साथ उत्तर प्रदेश 28वें स्थान पर और बिहार 5.74 अंकों के साथ अंतिम स्थान पर काबिज है।

MHA ने दिल्ली के सदर बाजार पुलिस स्टेशन को सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन का दर्जा दिया

गृह मंत्रालय द्वारा दिल्ली के सदर बाजार पुलिस स्टेशन को वर्ष 2021 के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन का दर्जा दिया गया है। पुलिस स्टेशन में उपलब्ध सेवाओं और सुविधाओं के मामले में पुलिस स्टेशनों को रैंक करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा भारत में शीर्ष 10 पुलिस स्टेशनों की सूची सालाना जारी की जाती है। पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (Bureau of Police Research and Development - BPRD) द्वारा पुलिस स्टेशनों के प्रदर्शन की समीक्षा की गई।

‘Health Care Equity in Urban India’ रिपोर्ट जारी की गई

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय ने हाल ही में भारत में 17 क्षेत्रीय गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से “Health Care Equity in Urban India” पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की। यह रिपोर्ट भारत भर के शहरों में स्वास्थ्य कमजोरियों और असमानताओं की पड़ताल करती है। यह स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता, पहुंच और लागत के साथ-साथ अगले दशक में भविष्य की सुरक्षा सेवाओं में संभावनाओं की भी पड़ताल करता है। इस रिपोर्ट में प्रकाश डाला गया है कि, शहरी क्षेत्रों में सबसे अमीर लोगों की तुलना में सबसे गरीब लोगों की जीवन प्रत्याशा पुरुषों में 9.1 वर्ष और महिलाओं में 6.2 वर्ष कम है। भारत के एक तिहाई लोग अब शहरी क्षेत्रों में रह रहे हैं। यह खंड 1960 में लगभग 18% से 2001 में 28.53% और 2019 में 34% तक तेजी से विकास दर्ज कर रहा है। शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लगभग 30% लोग गरीब हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार गरीबों पर भारी वित्तीय बोझ और स्वास्थ्य देखभाल में शहरी स्थानीय निकायों द्वारा कम निवेश किया जा रहा है। यह रिपोर्ट मुंबई, बेंगलुरु, लखनऊ, सूरत, रांची, गुवाहाटी और दिल्ली के शहरों और कस्बों में नागरिक समाज संगठनों के साथ विस्तृत बातचीत के बाद एकत्र किए गए डेटा से अंतर्दृष्टि प्राप्त करती है। इस डेटा में आगे ‘राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS)’ का विश्लेषण, स्वास्थ्य देखभाल प्रावधान और भारत की जनगणना में राज्य स्तर के स्वास्थ्य अधिकारियों से इनपुट शामिल हैं। इस रिपोर्ट में गरीबों पर बीमारी का अधिक बोझ पाया गया है।

गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना को मिली पर्यावरण मंजूरी

उत्तर प्रदेश में राज्य स्तरीय पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन समिति ने उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) परियोजना के निर्माण के लिए पर्यावरण मंजूरी दी है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय की 2006 की अधिसूचना के अनुसार, अनुसूची के तहत आने वाली इन परियोजनाओं के लिए पर्यावरण मंजूरी अनिवार्य थी। UPEIDA ने 2006 की अधिसूचना के आधार पर गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए पर्यावरण मंजूरी प्राप्त की। गंगा एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट एक ग्रीनफील्ड 6-लेन एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट है। इसे 36,230 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया जा रहा है। यह एक्सप्रेसवे पश्चिम उत्तर प्रदेश में मेरठ को पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रयागराज से जोड़ता है। यह लगभग 594 किमी लंबा और 6 लेन चौड़ा होगा, जिसे आगे बढ़ाकर 8 लेन किया जा सकता है। गंगा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के 12 जिलों से होकर गुजरेगा। ये जिले हैं: मेरठ-हापुड़-बुलंदशहर-अमरोहा-सम्भल-बदायूं-शाहजहांपुर-हरदोई-उन्नाव-रायबरेली-प्रतापगढ़-प्रयागराज। उत्तर प्रदेश सरकार को पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से इस परियोजना के लिए 5100 करोड़ रुपये के ऋण के लिए स्वीकृति पत्र मिला है।

जनजातीय मामलों के मंत्रालय और CBSE ने प्रायोगिक शिक्षा पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स लांच किया

जनजातीय मामलों के मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने संयुक्त रूप से प्रायोगिक शिक्षा (Experiential Learning) पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया। यह कार्यक्रम 6 राज्यों के 350 शिक्षकों के लिए तैनात किया जाएगा। प्रायोगिक शिक्षा, शिक्षकों को आदिवासी छात्रों को उनके वास्तविक जीवन के अनुभवों और स्वयं के संदर्भों से जोड़ने में मदद करती है। हालांकि, EMRS में पढ़ने वाले आदिवासी छात्र पहली पीढ़ी के शिक्षार्थी हैं। लेकिन रचनात्मकता उनमें निहित है। रचनात्मकता, जोखिम उठाना और उद्यम कुछ ऐसे गुण हैं जो स्वाभाविक रूप से उनके जीवन-चक्र में सामने आते हैं। यह कार्यक्रम जनजातीय शिक्षा के विकास के लिए बहुत उपयोगी होगा। प्रायोगिक शिक्षण कार्यक्रम को शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और स्कूल प्रमुखों के लिए शिक्षकों के लिए एक ऑनलाइन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम के रूप में परिकल्पित किया गया है ताकि उन्हें वास्तविक जीवन के अनुभवों के लिए कक्षा सीखने को अनुकूलित करने में मदद मिल सके। इस कार्यक्रम के लिए कुल 650 शिक्षकों ने आवेदन किया है। 650 शिक्षकों में से 350 का चयन डिजिटल साक्षरता के मानदंड, नई शिक्षा सीखने की उनकी प्रेरणा के आधार पर किया गया है। यह कार्यक्रम 20 नवंबर, 2021 को शुरू किया गया था। यह 6 सप्ताह तक चलने वाला कार्यक्रम है और इसमें शिक्षक की समझ पर चर्चा करने के लिए वर्चुअल वेबिनार के साथ समर्थित 4 मॉड्यूल शामिल हैं।

जेसन मोट ने फिक्शन के लिए 2021 का राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार जीता

राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार (National Book Award) के 72वें संस्करण का आयोजन नेशनल बुक फाउंडेशन द्वारा एक आभासी कार्यक्रम के रूप में किया गया था। जेसन मोट (Jason Mott) ने अपने उपन्यास "हेल ऑफ ए बुक (Hell of a Book)" के लिए कथा साहित्य के लिए 2021 का राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार जीता, जो एक पुस्तक दौरे में यात्रा करते समय एक काले लेखक के साहसिक कार्य के बारे में एक कथा है। 2021 के राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार के विजेता:

श्रेणी पुस्तक लेखक
उपन्यास हेल ऑफ़ ए बुक जैसन मोट
गैर-फिक्शनऑल दैट शी कैरीड : द जर्नी ऑफ एशले सैक , ए ब्लैक फैमिली कीप्सेक टिया माइल्स
युवा जन साहित्यलास्ट नाईट एट द टेलीग्राफ क्लबमलिंडा लो
कविताफ्लोटर्समार्टिन एस्पाडा
सर्वश्रेष्ठ अनूदित साहित्यविंटर इन सोक्चोएलिसा शुआ दुसापिन और ट्रांसलेटर अनीसा अब्बास हिगिंस(फ्रेंच से अनुवादित)

आंध्र प्रदेश को मिला सर्वश्रेष्ठ समुद्री राज्य का पुरस्कार

मत्स्य विभाग द्वारा आंध्र प्रदेश को देश में सर्वश्रेष्ठ समुद्री राज्य (best marine state) का नाम दिया गया है। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तहत मत्स्य विभाग ने 'विश्व मत्स्य दिवस (World Fisheries Day)' के अवसर पर 21 नवंबर 2021 को क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों और विकास में उनके योगदान को पहचानने के लिए 2021-22 के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों को सम्मानित किया। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाला (Parshottam Rupala) ने भुवनेश्वर में पुरस्कारों की घोषणा की।

बालासोर को मिला “सर्वश्रेष्ठ समुद्री जिला पुरस्कार”

21 नवंबर, 2021 को विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर, ओडिशा के बालासोर जिले को भारत का “सर्वश्रेष्ठ समुद्री जिला” पुरस्कार (Best Marine District Award) मिला। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय द्वारा इस पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया था। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला द्वारा ओडिशा सरकार के मत्स्य पालन निदेशक, स्मृति रंजन प्रधान को पुरस्कार प्रदान किया गया। भारत में, ओडिशा चौथा सबसे बड़ा मछली उत्पादक राज्य है। 2020-21 के दौरान, इसने 8.73 लाख मीट्रिक टन मछली का उत्पादन किया, जो राज्य की अर्थव्यवस्था में लगभग 2.33 प्रतिशत का योगदान देता है। ओडिशा में, मत्स्य पालन क्षेत्र पिछले पांच वर्षों में औसतन 13% की वार्षिक दर से बढ़ा है। ओडिशा में मछली की भारी मांग है। राज्य की 45 मिलियन आबादी में से लगभग 94% लोग मछली का सेवन करते हैं। इसके अलावा यूरोप, अमेरिका, चीन, जापान, मध्य पूर्वी देशों और आसियान देशों जैसे अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में ओडिशा से मत्स्य उत्पादों की भारी मांग है। ओडिशा से समुद्री खाद्य निर्यात पिछले 20 वर्षों में 9 गुना बढ़कर 3,108 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। 2020-21 के दौरान निर्यात की मात्रा 61,000 टन थी। भारत ने समुद्री उत्पादों सहित मत्स्य पालन क्षेत्र से 1 लाख करोड़ रुपये का राजस्व हासिल करने का लक्ष्य रखा है। भारत का लक्ष्य 2024-25 तक 22 मिलियन मीट्रिक टन मछली का उत्पादन करना है।

अश्विनी कुमार चौबे ने गुरुग्राम में FCI प्रयोगशाला का उद्घाटन किया

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (DFPD) के तहत भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India – FCI) ने खाद्यान्न के नमूनों के घर में परीक्षण करने के लिए अपनी पहली अत्याधुनिक गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला विकसित की। इस प्रयोगशाला का उद्घाटन उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने किया। इसका उद्घाटन 21 नवंबर, 2021 को खाद्य सुरक्षा संस्थान (IFS), FCI, गुरुग्राम (हरियाणा) में किया गया। मंत्री ने ‘फोर्टीफिकेशन ऑफ़ राइस’, ‘बर्स्टिंग मिथ’, ‘रेडियो जिंगल्स’ और चावल के फोर्टीफिकेशन पर सोशल मीडिया पर लघु फिल्मों का भी शुभारंभ किया। इन लघु फिल्मों को DFPD द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में लॉन्च किया गया था। यह उत्सव 15 नवंबर, 2021 को शुरू हुआ और 21 नवंबर, 2021 को संपन्न हुआ।

आयुष मंत्री ने NEIAFMR के विस्तार की घोषणा की

आयुष मंत्री और केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में ‘North Eastern Institute of Ayurveda and Folk Medicine Research’ (NEIAFMR) का विस्तार करने की घोषणा की। परिसर के भीतर नए बुनियादी ढांचे को विकसित करके NEIAFMR का विस्तार किया जाएगा। यह पहल अरुणाचल प्रदेश और पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में आयुष क्षेत्र के विकास के दृष्टिकोण के अनुरूप शुरू की गई। NEIAFMR में अतिरिक्त बुनियादी ढांचे के विकास के लिए लगभग 53.72 करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता होगी। विकासात्मक पहल के तहत, 30 सीटों वाला एक नया आयुर्वेद कॉलेज और 60 बिस्तरों वाला एक नया आयुर्वेद अस्पताल स्थापित किया जाएगा। इस प्रकार, यह पहल 86 पदों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगी। NEIAFMR आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त राष्ट्रीय संस्थान है।

ज्योफ एलार्डिस ICC के स्थायी सीईओ के रूप में नियुक्त

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council- ICC) ने ज्योफ एलार्डिस (Geoff Allardice) को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट शासी निकाय का स्थायी सीईओ नियुक्त किया है। वह आठ महीने से अधिक समय से अंतरिम सीईओ के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने मनु साहनी (Manu Sawhney) की जगह ली जिन्होंने जुलाई 2021 में आधिकारिक तौर पर अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर और प्रशासक एलार्डिस आठ साल तक आईसीसी के महाप्रबंधक, क्रिकेट थे। उन्होंने पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में इसी तरह की भूमिका निभाई थी।

यूरोप में अंतरिक्ष के उपयोग में तेज़ी लाने के लिये 'माटोसिन्होज़ मेनिफेस्टो'

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) परिषद ने यूरोप में अंतरिक्ष के उपयोग में तेज़ी लाने के लिये एक घोषणापत्र को मंज़ूरी दे दी है। मूलतः परिषद ने एक ऐसा प्रस्ताव अपनाया है, जो अंतरिक्ष में अपनी गतिविधियों को बनाए रखने और इनके विस्तार के संदर्भ में यूरोप की रणनीति निर्धारित करती है। इसके अलावा परिषद ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी विकास और प्रेरणा में यूरोपीय नेतृत्व को सुदृढ़ करने हेतु दो मिशनों को मान्यता दी है, जिसमें ‘चंद्रमा से नमूने वापस लाना’ और ‘मानव अंतरिक्ष अन्वेषण’ मिशन शामिल है। प्रस्ताव यूरोप की अंतरिक्ष महत्त्वाकांक्षाओं को और आगे बढ़ाने के लिये तीन ‘त्वरकों (हरित भविष्य के लिये अंतरिक्ष, संकट के समय तीव्र और लचीली प्रतिक्रिया, अंतरिक्ष संपत्ति का संरक्षण) ’ को परिभाषित करता है। यह यूरोप और उसके नागरिकों के सामने आने वाली तत्काल और अभूतपूर्व सामाजिक, आर्थिक व सुरक्षा चुनौतियों से निपटेगा। इन चुनौतियों से निपटने में मदद के लिये अंतरिक्ष में अत्यधिक अप्रयुक्त क्षमता है और यूरोपीय अंतरिक्ष क्षमता विकसित करने में तेज़ी लाने की तत्काल आवश्यकता है।

नासा का Laser Communications Relay Demonstration (LCRD) : मुख्य बिंदु

नासा अंतरिक्ष संचार में तेजी लाने के उद्देश्य से अंतरिक्ष में “Laser Communications Relay Demonstration (LCRD)” तकनीक का परीक्षण करने जा रहा है। LCRD दो साल की देरी के बाद 4 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा। इसे स्पेस टेस्ट प्रोग्राम सैटेलाइट-6 (STPSat-6) मिशन के दौरान यूनाइटेड लॉन्च अलायंस एटलस V रॉकेट पर रक्षा विभाग द्वारा अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाएगा। इस मिशन को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया जाएगा। यह “आर्टेमिस मानवयुक्त चंद्रमा-लैंडिंग मिशन” को लाभान्वित करेगा, जिसे 2025 में क्रियान्वित किया जायेगा। अंतरिक्ष में लेजर तकनीक रेडियो फ्रीक्वेंसी के मुकाबले 10-100 गुना अधिक डेटा को पृथ्वी पर वापस भेजने की अनुमति देगी। यह तकनीक रेडियो फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम की भीड़भाड़ को भी रोकेगी। LCRD महत्वपूर्ण है क्योंकि नासा और वाणिज्यिक क्षेत्र कई अंतरिक्ष मिशन की योजना बना रहे हैं।

चीन ने गाओफेन-11 03 नामक एक नया उपग्रह लॉन्च किया

20 नवंबर, 2021 को चीन ने ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से “गाओफेन-11 03” नामक एक नया उपग्रह लॉन्च किया। ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर शांक्सी के उत्तरी प्रांत में स्थित है। इस सैटेलाइट को लॉन्ग मार्च-4बी रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया। यह सफलतापूर्वक नियोजित कक्षा में प्रवेश कर गया है। इस उपग्रह को चांग झेंग 4बी, सीजेड-4बी और एलएम-4बी भी कहा जाता है। यह चीन का एक एक्सपेंडेबल ऑर्बिटल लॉन्च व्हीकल है। इस सैटेलाइट को ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 1 से लॉन्च किया गया था। यह एक 3 चरण का रॉकेट है, जिसका उपयोग उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षा के साथ-साथ सूर्य-तुल्यकालिक कक्षाओं (sun-synchronous orbits) में स्थापित करने के लिए किया जाता है। गाओफेन चीन के हाई-रिज़ॉल्यूशन पृथ्वी इमेजिंग उपग्रह की एक श्रृंखला है, जिसका उपयोग राज्य-प्रायोजित कार्यक्रम China High-resolution Earth Observation System (CHEOS) के लिए किया जाता है। गाओफेन 1 नामक पहला गाओफेन श्रृंखला उपग्रह 2013 में लॉन्च किया गया था। गाओफेन-11 03 एक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है, जो CNSA द्वारा संचालित है।

रूस ने हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल 'जिरकोन' का सफल परीक्षण किया

रूसी नौसेना ने फ्रिगेट - एडमिरल गोर्शकोव युद्धपोत से 'जिरकोन (Zircon)' हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Hypersonic Cruise Missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जिसने रूसी आर्कटिक जल (Russian Arctic waters) में रखे परीक्षण लक्ष्य को सही ढंग से मारा। रूस ने 'नुडोल (Nudol)' नामक एंटी-सैटेलाइट (Anti-Satellite - ASAT) मिसाइल का उपयोग करके कम-पृथ्वी की कक्षा में अपने स्वयं के उपग्रह को नष्ट कर दिया, जिसके कारण अंतरिक्ष मलबे का एक बादल बन गया जो संभावित रूप से अन्य परिक्रमा करने वाले उपग्रहों और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station - ISS) को नष्ट कर सकता है।

आरबीआई ने डिजिटल लेंडिंग पर वर्किंग ग्रुप रिपोर्ट जारी की

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा गठित ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऋण सहित डिजिटल ऋण पर कार्य समूह ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है। आरबीआई ने विनियमित वित्तीय क्षेत्र के साथ-साथ अनियमित खिलाड़ियों द्वारा डिजिटल उधार गतिविधियों के सभी पहलुओं का अध्ययन करने के लिए अध्यक्ष के रूप में आरबीआई के कार्यकारी निदेशक जयंत कुमार दास के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऋण देने सहित डिजिटल ऋण पर एक WG स्थापित किया था। निकट भविष्य में, डब्ल्यूजी ने बैलेंस शीट ऋणदाताओं के डिजिटल लेंडिंग ऐप्स (Digital Lending Apps - DLAs) और ऋण सेवा प्रदाता (Lending Service Providers - LSPs) जो डिजिटल ऋण प्रणाली में काम कर रहे हैं की तकनीकी साख को सत्यापित करने के लिए हितधारकों के परामर्श से एक नोडल एजेंसी स्थापित करने का सुझाव दिया।

अमेज़न वनों की कटाई 15 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची

National Institute for Space Research द्वारा प्रकाशित आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्राजील के अमेज़न वन में वनों की कटाई का क्षेत्र 15 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। साल 2020 की तुलना में इसमें 22% का उछाल आया है। आंकड़ों के अनुसार, ब्राजील के अमेज़न ने अगस्त 2020 से जुलाई 2021 के बीच 13,235 वर्ग किलोमीटर वर्षावन खो दिया। यह आंकड़ा 2006 के बाद सबसे ज्यादा था। अमेज़न वर्षावन एक नम चौड़ी पत्ती वाला उष्णकटिबंधीय वर्षावन है, जो अमेज़न बायोम में स्थित है। यह दक्षिण अमेरिका में अधिकांश अमेज़न बेसिन को कवर करता है। इस बेसिन का क्षेत्रफल 7,000,000 वर्ग किमी है। इस क्षेत्र में से, 5,500,000 वर्ग किलोमीटर वर्षावन द्वारा कवर किया गया है। इस क्षेत्र में नौ देशों के क्षेत्र शामिल हैं। अधिकांश जंगल (60 प्रतिशत) ब्राजील में है। इसके बाद पेरू में 13% और कोलंबिया में 10% है।

लुईस हैमिल्टन ने 2021 F1 कतर ग्रांड प्रिक्स जीता

लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने 2021 F1 कतर ग्रांड प्रिक्स (F1 Qatar Grand Prix) जीता है। मैक्स वेर्स्टाप्पेन (रेड बुल-नीदरलैंड) दूसरे और फर्नांडो अलोंसो (Fernando Alonso) (अल्पाइन- स्पेन) तीसरे स्थान पर रहे। इस जीत के साथ, लुईस हैमिल्टन फॉर्मूला 1 में 30 अलग-अलग सर्किट में जीतने वाले पहले ड्राइवर बन गए हैं। कतर 2021 F1 ग्रांड प्रिक्स के बाद, 2021 ड्राइवर्स स्टैंडिंग इस प्रकार है: मैक्स वर्स्टापेन (351.5 अंक) शीर्ष पर है, उसके बाद लुईस हैमिल्टन (343.5 अंक) दूसरे और वाल्टेरी बोटास (203 अंक) तीसरे स्थान पर हैं। 2021 में दो और ग्रैंड प्रिक्स इवेंट होने हैं।

विश्व मत्स्य दिवस: 21 नवंबर

विश्व मत्स्य दिवस हर साल 21 नवंबर को दुनिया भर में मछली पकड़ने वाले समुदायों द्वारा मनाया जाता है। यह स्वस्थ महासागरों के पारिस्थितिक तंत्र के महत्व पर प्रकाश डालता है और दुनिया में मत्स्य पालन के स्थायी स्टॉक को सुनिश्चित करता है। 2021 पांचवां विश्व मत्स्य दिवस है। पहला विश्व मत्स्य दिवस 21 नवंबर, 2015 को मनाया गया था। उसी दिन नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय मछुआरा संगठन (International Fisherman’s organization) का भव्य उद्घाटन हुआ। वर्ल्ड फिशरीज कंसोर्टियम (World Fisheries consortium) के लिए एक फोरम 1997 के आसपास स्थापित किया गया था और इसे WFF (वर्ल्ड फिशरीज फोरम) के नाम से जाना जाता था। इस मंच के तहत, दुनिया भर के कई प्रतिभागियों ने इसमें सक्रिय रूप से भाग लिया। लगभग 18 देशों ने एक वैश्विक सर्वसम्मति दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए जो प्रथाओं के मानकीकरण को चिह्नित करता है। 1997 में WFF की यादें इतिहास के पन्नों में अंकित हो गईं क्योंकि इसने मछुआरे समुदाय के कार्य पैटर्न का एक नया रूप लिखा।

कनकदास जयंती

22 नवंबर, 2021 को कर्नाटक में 15वीं सदी के कवि, संत तथा समाज सुधारक कनकदास की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी गई। कनकदास (1509-1609) कर्नाटक के एक महान कवि और संगीतकार थे। वे कुरुबे गौड़ा समुदाय से संबद्ध थे, जो कि एक योद्धा समूह था। बाद में उन्होंने हरिदास परंपरा की ओर रुख किया और कवि बन गए जिन्होंने कन्नड़ में सुंदर गीतों की रचना की। कनकदास का जन्म वर्ष 1509 में हुआ था और वे कर्नाटक संगीत के ‘पितामह’ के रूप में प्रसिद्ध ‘पुरंदर दास’ के समकालीन थे। हरिदास परंपरा में शामिल होने के पश्चात् उनके आध्यात्मिक गुरु ‘व्यासराज’ द्वारा उन्हें कनकदास नाम दिया गया। वह एक समाज सुधारक थे, जिन्होंने अपनी रचनाओं के माध्यम से समाज की बुराइयों, जैसे कि जाति व्यवस्था और विशेषाधिकार तथा गरीबों के बीच विभाजन पर प्रहार किया। कनकदास के लेखन में न केवल भक्ति बल्कि सामाजिक पहलू भी शामिल थे। कई जानकारों का मानना है कि कनकदास एक क्रांतिकारी कवि मानते थे, जिनके ‘कीर्तन’ आज भी कर्नाटक संगीत का महत्त्वपूर्ण हिस्सा हैं।

वयोवृद्ध पंजाबी लोक गायिका गुरमीत बावा का निधन

प्रसिद्ध पंजाबी लोक गायिका गुरमीत बावा का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। वह 77 वर्ष की थीं। गुरमीत को उनके लंबे 'हेक (hek)' (एक अटूट लहर के साथ एक मधुर आवाज बनाने के लिए "हो" कहते हुए एक पंजाबी लोक गीत की बेदम शुरुआत) के लिए जाना जाता था, जिसे वह लगभग 45 सेकंड तक पकड़ सकती थी। दूरदर्शन पर प्रदर्शन शुरू करने के बाद वह प्रसिद्धि में आईं और इस तरह राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल पर प्रदर्शित होने वाली पहली पंजाबी महिला गायिका बनीं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.