Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 November 2021

बहुआयामी गरीबी सूचकांक

नीति आयोग के बहुआयामी गरीबी सूचकांक (MPI) में बिहार को सबसे अधिक गरीब राज्य माना गया है, जबकि उसके बाद झारखंड और उत्तर प्रदेश का स्थान है। सूचकांक के अनुसार, बिहार की 51.91% जनसंख्या, वहीं झारखंड में 42.16% और उत्तर प्रदेश में 37.79% आबादी गरीब है। सूचकांक में मध्य प्रदेश (36.65%) चौथे, जबकि मेघालय (32.67%) पांचवें स्थान पर है। देश के जिन राज्यों में सबसे कम गरीबी है, उनमें केरल (0.71 प्रतिशत) शीर्ष पर है। इसके बाद गोवा (3.76 प्रतिशत), सिक्किम (3.82 प्रतिशत), तमिलनाडु (4.89 प्रतिशत) और पंजाब (5.59 प्रतिशत) का स्थान है। केंद्र शासित प्रदेशों में दादरा और नगर हवेली में सबसे ज्यादा गरीबी है। वहां 27.36 प्रतिशत लोग गरीब हैं। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 12.58 प्रतिशत और दिल्ली में 4.79 प्रतिशत लोग गरीब हैं। बिहार की 51.88 प्रतिशत जनसंख्या (देश में सर्वाधिक) कुपोषण की शिकार है, वहीं सिक्किम देश का सबसे कम कुपोषित राज्य है। इसे ‘ऑक्सफोर्ड पॉवर्टी एंड ह्यूमन डेवलपमेंट इनीशिएटिव’ (OPHI) और ‘संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम’ (UNDP) द्वारा वर्ष 2010 में विकसित किया गया था। MPI इस विचार पर आधारित है कि गरीबी एक आयाम नहीं है (यह न केवल आय पर निर्भर करती है और एक व्यक्ति में शिक्षा, स्वास्थ्य आदि जैसी कई बुनियादी ज़रूरतों की कमी हो सकती है) बल्कि यह बहुआयामी है।

विश्व व्यापार संगठन का जिनेवा में प्रस्तावित मंत्रिस्तरीय सम्मेलन स्थगित

विश्व व्यापार संगठन ने नए कोरोना वैरियंट-ओमिक्रॉन के कारण लगाए जा रहे यात्रा प्रतिबंधों को देखते हुए जिनेवा में प्रस्तावित मंत्रिस्तरीय सम्मेलन स्थगित कर दिया है। संगठन के अनुसार, यात्रा प्रतिबंधों के चलते जिनेवा पहुंच सकना संभव न हो सकने के कारण सदस्य देशों ने सम्मेलन स्थगित किये जाने पर सहमति व्यक्त की है। बैठक की नई तारीख अभी घोषित नहीं हुई है। स्विट्जरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका और आसपास के इलाको से सीधी उड़ानों को प्रतिबंधित कर दिया है और कोविड जांच तथा पृथकवास को अनिवार्य बना दिया है। बेल्जियम, हांगकांग और इस्राइल यह प्रतिबंध पहले ही लगा चुके हैं। विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक ने कहा है कि बैठक स्थगित करने का अर्थ वार्ता का स्थगित होना नहीं है।

2021 एक्सेस टू सीड्स इंडेक्स : बीज क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने वाले एशिया के शीर्ष 6 देशों में भारत शामिल है

2021 एक्सेस टू सीड्स इंडेक्स (तीसरा संस्करण) के अनुसार, जिसे वर्ल्ड बेंचमार्किंग एलायंस (WBA) के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया है, भारत उन 6 दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में से एक है जो वैश्विक बीज उद्योग से घरेलू बीज क्षेत्र में सबसे अधिक निवेश आकर्षित करता है। दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के अन्य 5 देश जो प्रजनन, उत्पादन और प्रसंस्करण में निवेश आकर्षित करते हैं, उनमें थाईलैंड, इंडोनेशिया, वियतनाम, फिलीपींस और बांग्लादेश शामिल हैं। एक्सेस टू सीड्स इंडेक्स छोटे जोत वाले किसानों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए दुनिया की अग्रणी बीज कंपनियों के प्रयासों को मापता है और उनकी तुलना करता है।

स्काईरूट एयरोस्पेस ने भारत का पहला निजी तौर पर निर्मित क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन धवन-1 का परिक्षण किया

हैदराबाद स्थित एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पेस ने भारत के पहले निजी तौर पर विकसित पूरी रूप से क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन धवन-1 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह इसके आगामी विक्रम-2 कक्षीय प्रक्षेपण यान के ऊपरी चरणों को शक्ति प्रदान करेगा। रॉकेट इंजन धवन-1 का नाम भारतीय रॉकेट वैज्ञानिक सतीश धवन के नाम पर रखा गया है। धवन-1 पूरी तरह से ‘मेड-इन-इंडिया’ क्रायोजेनिक इंजन है, जिसे सुपरएलॉय के साथ 3D प्रिंटिंग का उपयोग करके विकसित किया गया है। 3D प्रिंटिंग के उपयोग ने विनिर्माण समय का लगभग 95% कम कर दिया है। इंजन तरलीकृत प्राकृतिक गैस और तरल ऑक्सीजन द्वारा संचालित होता है- एक उच्च प्रदर्शन, कम लागत वाला और स्वच्छ रॉकेट ईंधन।

मध्यप्रदेश में जननायक तांत्या मामा की जन्मस्थली से 'क्रांति सूर्य गौरव कलश यात्रा'

मध्यप्रदेश के खण्डवा जिले की पंधाना तहसील के बड़ौद अहीर गांव में स्वतंत्रता सेनानी जननायक तांत्या मामा की जन्मस्थली से 'क्रांति सूर्य गौरव कलश यात्रा' का शुभारंभ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से इसमें शामिल होने और उन्‍हें श्रद्धांजलि देने का आग्रह किया है।

एआरसीआई ने लिथियम-आयन बैटरी तकनीक निर्माण के स्वदेशीकरण का समर्थन करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये

तकनीक का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल और व्यावसायीकरण को बढ़ावा देने के प्रयास में जल्द ही बेंगलुरु में लीथियम-आयन बैटरी के लिए एक फैब्रिकेशन प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार के एक स्वायत्त अनुसंधान एवं विकास केन्द्र इंटरनेशनल एडवान्स्ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मटेरियल्स (एआरसीआई) और एनश्योर रिलायबल पावर सॉल्यूशन बैंग्लुरु ने 25 नवंबर, 2021 को लीथियम-आयन बैटरी फैब्रिकेशन लैब स्थापित करने के लिये तकनीकी जानकारी के हस्तांतरण और कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। तकनीकी जानकारी का हस्तांतरण 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' या 'सेल्फ रिलाइन्ट इंडिया मिशन' के अनुरूप अल्टरनेटिव एनर्जी मेटिरियल्स एंड सिस्टम्स पर टेक्निकल रिसर्च सेंटर के अंतर्गत सेंटर फॉर ऑटोमोटिव एनर्जी मेटिरियल्स के द्वारा इलेक्ट्रिक स्कूटर और सोलर स्ट्रीट लैंप में इसके सफल प्रदर्शन और लीथियम-आयन बैटरी प्रक्रिया को तैयार करने के लिये विशेषज्ञता को विकसित करने के आधार पर होगा।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री ने एनटीपीसी की बरौनी और बाढ़ बिजली इकाइयां राष्ट्र को समर्पित कीं

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर. के. सिंह और बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने एनटीपीसी बरौनी ताप विद्युत केन्द्रों (थर्मल पावर स्टेशन) के चरण- II 500 मेगावाट (2x250 मेगावाट) और एनटीपीसी बाढ़ सुपर थर्मल पावर की यूनिट # 1 (660 मेगावाट) परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया। एनटीपीसी समूह की बिहार राज्य में 7970 मेगावाट की स्थापित क्षमता है और इसके अतिरिक्त अन्य 1980 मेगावाट क्षमता निर्माणाधीन है। बाढ़ की कुल स्थापित क्षमता 3300 मेगावाट है, जिसमें से 1320 मेगावाट पहले से ही 16 मार्च से वाणिज्यिक संचालन के अधीन है । बिजली क्षेत्र के विकास में तेजी लाने और बिहार राज्य में लोगों के व्‍यापक लाभ के लिए बिजली की उपलब्धता और लागत दक्षता बढ़ाने के लिए, राज्य सरकार ने 15 दिसम्बर 2018 को बरौनी थर्मल पावर स्टेशन को एनटीपीसी लिमिटेड को स्थानांतरित कर दिया था।

इंडियन ऑयल,भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने मॉडल रिटेल आउटलेट योजनाशुरू की

इंडियन ऑयल,भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने मॉडल रिटेल आउटलेट योजना और दर्पण@पेट्रोलपंप नामक एक डिजिटल ग्राहक प्रतिक्रिया कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। तीन तेल सार्वजनिक उपक्रमों ने अपने नेटवर्क पर सेवा मानकों और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मॉडल रिटेल आउटलेट यानी आदर्श खुदरा दुकान लॉन्च करने के लिए हाथ मिलाया है, जो हर रोज 6 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। इस पहल का उद्घाटन भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में सचिव श्री तरुण कपूर की गरिमामयी उपस्थिति में किया। इस योजना में देश भर में 70,000 से अधिक खुदरा दुकानों की एक गहन 5 स्तरीय मूल्यांकन प्रक्रिया शामिल है,जिसमें मुख्य सेवा और सुविधा मापदंडों के साथ-साथ स्वच्छ एवं स्वास्थ्यकरशौचालय, ग्राहक केंद्रित अभिनव भेंट आदि जैसे ग्राहक सुविधाओं के मानक शामिल हैं। खुदरा दुकानों को डिजिटल इंडिया अनिवार्यता को ध्यान में रखते हुए बिक्री के प्रदर्शन, दी जाने वाली सुविधाओं और बिक्री केंद्र पर उनके डिजिटल लेनदेन के प्रतिशत के आधार पर 4 श्रेणियों में विभाजित किया गया है। शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा "श्रेष्ठ" और "उत्तम"पुरस्कार और संबंधित तेल कंपनियों द्वारा "राज्य सर्व प्रथम" पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। डिजिटल ग्राहक प्रतिक्रिया कार्यक्रम दर्पण@पेट्रोलपंप एक अद्वितीय, तत्क्षण प्रतिक्रिया कार्यक्रम भी शुरू किया गया है। ग्राहकों को इसके जरिए अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जिससे खुदरा दुकानों पर सेवा मानकों को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

स्वदेश, विश्व का पहला मल्टीमॉडल ब्रेन इमेजिंग डेटा और एनालिटिक्स है, जिसे डीबीटी-राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र, हरियाणा में विकसित किया गया है

डीबीटी- राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र (डीबीटी-एनबीआरसी) गुड़गांव, हरियाणा ने अभी हाल ही में परियोजना स्वदेश विकसित की है, जो एक विशिष्ट मस्तिष्क पहल है। यह उन प्रमाणित न्यूरोइमेजिंग, न्यूरोकेमिकल, न्यूरोसाइकोलॉजिकल डेटा और एनालिटिक्स पर केंद्रित है, जो मस्तिष्क विकारों के प्रबंधन के लिए शोधकर्ताओं के लिए सुलभ कराए गए हैं। स्वदेश पहला बड़े पैमाने वाला मल्टीमॉडल न्यूरोइमेजिंग डेटाबेस है जिसे विशेष रूप से एक मंच के तहत विभिन्न रोग श्रेणियों के लिए बड़े डेटा आर्किटेक्चर और एनालिटिक्स के साथ भारतीय आबादी के लिए डिज़ाइन किया गया है। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने 19 नवंबर 2021 को स्वदेश का उद्घाटन किया था। अल्जाइमर रोग (एडी) के अनुसंधान को मजबूत बनाने और आशाजनक उपचार के साथ वैज्ञानिक समुदाय को आगे आने में मदद करने के लिए स्वदेश एक बड़े डेटा आर्किटेक्चर है, 6 मॉड्यूल का प्रबंधन और विश्लेषण करने का प्रस्ताव करता है। इन मॉड्यूल के नाम हैं- न्यूरोडिजेनेरेटिव [एडी, हल्की संज्ञानात्मक हानि (एमसीआई), पार्किंसंस रोग (पीडी)], न्यूरोसाइकिएट्रिक (सिज़ोफ्रेनिया और बाइपोलर विकार), न्यूरोडेवलपमेंटल (ऑटिज़्म और मिर्गी), कोविड -19 से संबंधित बीमारियां अन्य विकार और स्वस्थ विषय।

सेंचुरी LED ने सौरव गांगुली को मैजिक रेंज के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

सेंचुरी LED लिमिटेड ने प्रसिद्ध क्रिकेटर और 39 वें BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के अध्यक्ष, सौरव गांगुली को LED (लाइट एमिटिंग डायोड) लाइटिंग उत्पादों की मैजिक रेंज के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। सेंचुरी LED लिमिटेड भारत में एक अग्रणी LED लाइट निर्माता है जो मैजिक ब्रांड के तहत LED लाइटिंग समाधान प्रदान करता है। हाल ही में, सौरव गांगुली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) पुरुष क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

“बांग्लादेश लिबरेशन@50 इयर्स: बिजॉय‘ विद सिनर्जी: इंडिया-पाकिस्तान वॉर 1971″ नामक पुस्तक का विमोचन किया गया

जनरल MM नरवणे ने ‘बांग्लादेश लिबरेशन @ 50 इयर्स: बिजॉय विद सिनर्जी, इंडिया-पाकिस्तान वॉर 1971′ नामक पुस्तक का विमोचन किया, जो भारत और पाकिस्तान के दिग्गजों द्वारा युद्ध के व्यक्तिगत हिस्से का संकलन है। विमोचन कार्यक्रम भारत-बांग्लादेश मैत्री के 50 वर्षों के साथ-साथ भारत-पाकिस्तान युद्ध 1971 में निर्णायक जीत के उपलक्ष्य में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (IIC), दिल्ली में सेंटर फॉर लैंड वारफेयर स्टडीज (CLAWS) द्वारा आयोजित किया गया था।

भारत और जर्मनी के बीच संयुक्त अनुसंधान और विकास परियोजनाओं में महिला शोधकर्ताओं कीलेटरल एंट्रीकेलिए अपनी तरह का पहला कार्यक्रम शुरू किया गया

25 नवंबर, 2021 को लेटरल एंट्री के जरिए अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए अपनी तरह का पहला कार्यक्रम शुरू किया गया। इस कार्यक्रम को विज्ञान व अभियांत्रिकी अनुसंधान में महिलाओं की भागीदारी (डब्ल्यूआईएसईआर- वाइजर) नाम दिया गया है। इसे भारतीय-जर्मन विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र (आईजीएसटीसी) ने संयुक्त अनुसंधान व विकास परियोजनाओं में महिला शोधकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया है। आईजीएसटीसी के कार्यक्रम के जरिए डब्ल्यूआईएसईआर लैंगिक समानता और विज्ञान व प्रौद्योगिकी में महिलाओं की भागीदारी को सक्षम बनाएगा। आईजीएसटीसी का यह कार्यक्रम भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और जर्मनी सरकार के संघीय शिक्षा व अनुसंधान मंत्रालय (बीएमबीएफ) की एक संयुक्त पहल है। यह कार्यक्रम अकादमिक या अनुसंधान संस्थानों/उद्योग में नियमित/दीर्घकालिक शोध पदों पर कार्यरत महिला वैज्ञानिकों की सहायता करेगी।

मध्यप्रदेश बनाएगा भारत की पहली साइबर तहसील

मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने मध्य प्रदेश राज्य में साइबर तहसील (cyber tehsils) बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके बाद एमपी साइबर तहसील वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। साइबर तहसील म्यूटेशन प्रक्रिया को आसान बनाएगी और राज्य में कहीं से भी लोग इसका लाभ उठा सकते हैं। इससे अविवादित भूमि के मामलों में परिवर्तन की प्रक्रिया सुविधाजनक हो जाएगी। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री ने यह भी बताया कि कैबिनेट ने नागरिकों को ऊर्जा साक्षर बनाने के लिए 25 नवंबर से 'ऊर्जा साक्षरता अभियान (Urja Saksharta Abhiyan)' शुरू करने का फैसला किया है। इस अभियान से स्कूल, कॉलेज और आम जनता को जोड़ा जाएगा। भारत का ऊर्जा साक्षरता अभियान बड़े पैमाने पर चलाने वाला मध्य प्रदेश पहला राज्य बन जाएगा।

मरूफ रज़ा की पुस्तक "कंटेस्टेड लैंड्स: इंडिया, चाइना एंड द बाउंड्री डिस्प्यूट"

पूर्व सेना अधिकारी मरूफ रज़ा ने "Contested Lands: India, China, and the Boundary Dispute" नामक एक नई किताब लिखी है। यह पुस्तक तिब्बत और चीन के साथ भारत की सीमा निर्माण के इतिहास को दर्शाती है और औपनिवेशिक काल के बाद के इतिहास की व्याख्याओं से उपजी वर्तमान भारत-चीन सीमा विवाद का विश्लेषण करती है। मरूफ रज़ा की अन्य पुस्तकें: कश्मीर्स अनटोल्ड स्टोरी (इकबाल चंद मल्होत्रा के साथ सह-लेखक), शौर्य गाथा: भारत के वीर सेनानी (लेफ्टिनेंट कर्नल शिवदान सिंह के साथ सह-लेखक), वॉर डिस्पैचेस 1971 (ब्रिगेड बीएस मेहता के साथ सह-लेखक)।

शेख सबा अल खालिद अल सबा कुवैत के नए प्रधानमंत्री बने

शेख सबा अल खालिद अल हमद अल सबा (Sheikh Sabah Al Khaled Al Hamad Al Sabah) को कुवैत का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है। शेख सबा ने 1995 से 1998 तक सऊदी अरब में कुवैत के राजदूत और इस्लामिक सहयोग संगठन (Organisation of Islamic Cooperation - OIC) में दूत के रूप में भी काम किया। उन्हें सऊदी अरब द्वारा 1998 में प्रथम श्रेणी के किंग अब्दुलअज़ीज़ के आदेश से भी सम्मानित किया गया है। कुवैती क्राउन प्रिंस शेख मिशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा (Sheikh Mishal Al-Ahmad Al-Jaber Al-Sabah) ने एमिर की ओर से एक आदेश जारी किया, जिसमें शेख सबा खालिद अल-हमद अल-सबा को एक नई सरकार बनाने और अनुमोदन के लिए नामों की एक सूची प्रदान करने के लिए नियुक्त किया गया।

कोलिन्स डिक्शनरी ने 'NFT' को वर्ड ऑफ द ईयर 2021 का नाम दिया

कोलिन्स डिक्शनरी ने 'एनएफटी (NFT)' शब्द को वर्ड ऑफ द ईयर (Word of the Year) 2021 नामित किया है। एनएफटी अपूरणीय टोकन (non-fungible token) का संक्षिप्त रूप है। कोलिन्स डिक्शनरी के अनुसार, एनएफटी को "एक अद्वितीय डिजिटल प्रमाणपत्र के रूप में परिभाषित किया गया है, जो एक ब्लॉकचेन में पंजीकृत है, जिसका उपयोग किसी कलाकृति या संग्रहणीय संपत्ति के स्वामित्व को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है।" कोलिन्स इंग्लिश डिक्शनरी ग्लासगो में हार्पर कॉलिन्स (HarperCollins) द्वारा प्रकाशित की जाती है।

शासनाध्यक्षों की 20वीं एससीओ परिषद : एस जयशंकर द्वारा भारत का प्रतिनिधित्व

विदेश मंत्री, एस जयशंकर ने शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation - SCO) सरकार के प्रमुखों की परिषद (Council of Heads of Government - CHG) की 20 वीं बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। बैठक कजाकिस्तान (Kazakhstan) की अध्यक्षता में नूर-सुल्तान (Nur-Sultan) में आभासी प्रारूप में आयोजित की गई थी। एससीओ-सीएचजी की बैठक ब्लॉक के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर ध्यान केंद्रित करने और अपने वार्षिक बजट को मंजूरी देने के साथ कई क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए सालाना आयोजित की जाती है। बैठक में एससीओ सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों, पर्यवेक्षक राज्यों और एससीओ के महासचिव ने भाग लिया। एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना (Regional Anti-Terrorist Structure - RATS) के कार्यकारी निदेशक, तुर्कमेनिस्तान और अन्य आमंत्रित अतिथियों के भी बैठक में भाग लेने की उम्मीद है। भारत इस क्षेत्र में विभिन्न एससीओ गतिविधियों/संवाद तंत्रों के साथ-साथ एससीओ ढांचे के भीतर अन्य बहुपक्षीय सहयोग में सक्रिय रूप से लगा हुआ है।

इक्विटास SFB ने को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पेश करने के लिए HDFC बैंक के साथ भागीदारी की

इक्विटास (Equitas) स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) ने अपने नए सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए एचडीएफसी (हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड) बैंक के साथ भागीदारी की। इस साझेदारी के माध्यम से, इक्विटास एसएफबी क्रेडिट कार्ड बाजार में एचडीएफसी बैंक की पहुंच का उपयोग करेगा और अपने ग्राहकों को एक बेहतर बैंकिंग पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करेगा। क्रेडिट कार्ड दो कैटेगरी में लिया जा सकता है। पहली श्रेणी 'एक्साइट क्रेडिट कार्ड (Excite Credit Card)' है जो 25,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक की क्रेडिट सीमा प्रदान करती है और दूसरी श्रेणी 'एलिगेंस क्रेडिट कार्ड (Elegance Credit Card)' है जो 2 लाख रुपये से अधिक का क्रेडिट प्रदान करती है।

BFSL और वनकार्ड ने मोबाइल ऐप द्वारा संचालित को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी BoB फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड (BFSL) ने को-ब्रांडेड मोबाइल-फर्स्ट क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए वनकार्ड के साथ साझेदारी की है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य क्रेडिट कार्ड BFSL द्वारा जारी किया जाएगा और वीज़ा के सिग्नेचर प्लेटफॉर्म पर वनकार्ड द्वारा प्रबंधित किया जाएगा। मोबाइल ऐप द्वारा संचालित वर्चुअल क्रेडिट कार्ड तीन मिनट में डिलीवर हो जाएगा और मेटल कार्ड तीन से पांच दिनों में डिलीवर हो जाएगा।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और CGCL ने MSME को वित्तपोषित करने के लिए सह-ऋण साझेदारी की घोषणा की

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) पर केंद्रित एक NBFC (गैर बैंकिंग वित्त कंपनी), कैपरी ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड (CGCL) के साथ सह-ऋण साझेदारी में प्रवेश किया है। इस साझेदारी के माध्यम से यह अंतिम मील के वित्त को बढ़ाएगा और MSME को 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच ऋण की पेशकश करके वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देगा। CGCL के साथ साझेदारी, टियर II और III बाजारों में MSME के विकास में तेजी लाने और दर्जी वित्तीय समाधान प्रदान करके MSME का समर्थन करने के लिए बैंक की रणनीति का हिस्सा है। इस व्यवस्था के तहत ऋण वितरण दिसंबर 2021 से शुरू होगा। प्राथमिकता क्षेत्र को सह-ऋण देने के लिए नवंबर 2020 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी सह-उधार दिशानिर्देशों के तहत साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने ड्रोन बीमा के लिए TropoGo के साथ भागीदारी की

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने ड्रोन बीमा उत्पाद के वितरण के लिए डीप-टेक स्टार्टअप TropoGo के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। इसके साथ बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ड्रोन कवर देने वाला चौथा बीमाकर्ता बन गया है। HDFC ERGO जून 2020 में ड्रोन बीमा कवर लॉन्च करने वाला पहला बीमाकर्ता था, इसके बाद अगस्त 2021 में ICICI लोम्बार्ड और अक्टूबर में टाटा AIG था।

चीन ने परीक्षण के लिए नए शियान-11 उपग्रह का सफलतापूर्वक लॉन्च किया

चीन ने इनर मंगोलिया के गोबी रेगिस्तान में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से कुआइझोउ-1A कैरियर रॉकेट पर शियान-11 उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। उपग्रह ने अपनी पूर्व निर्धारित कक्षा में प्रवेश किया। शियान-11 को टेस्टिंग के लिए बनाया गया है। चीनी उपग्रहों की एक और श्रृंखला जिसे ‘शिजियान‘ कहा जाता है, का उपयोग प्रौद्योगिकी सत्यापन के लिए किया जाता है। नवीनतम शिजियन उपग्रह, शिजियन-21, अक्टूबर 2021 में अंतरिक्ष मलबे शमन प्रौद्योगिकियों का परीक्षण और सत्यापन करने के लिए लॉन्च किया गया था। उपग्रह को लॉन्ग मार्च-3B वाहक रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था और यह सफलतापूर्वक नियोजित कक्षा में प्रवेश कर गया।

राष्ट्रीय अंग दान दिवस: 27 नवंबर 2021

भारत में, 'राष्ट्रीय अंग दान दिवस (National Organ Donation Day)' पिछले 10 वर्षों से हर साल 27 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरुक करना और मृतक दाताओं द्वारा स्वास्थ्य सेवा और मानव जाति में किए गए निस्वार्थ योगदान को पहचानना है साथ ही मानवता में हमारे विश्वास को फिर से स्थापित करना है। 2021 में 12वां राष्ट्रीय अंगदान दिवस है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (National Organ & Tissue Transplant Organization - NOTTO) द्वारा आयोजित किया जाता है। अंगदान दाता के मरने के बाद दाता के अंग जैसे हृदय, यकृत, गुर्दे, आंतों, फेफड़े और अग्न्याशय को पुनः प्राप्त कर रहा है और फिर किसी अन्य व्यक्ति में प्रत्यारोपण कर रहा है जिसे अंग की आवश्यकता है।

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता कवि सनंत तांती का निधन

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता, प्रख्यात असमिया कवि, सनंत तांती (Sananta Tanty) का निधन हो गया। उनकी कुछ कृतियों में उज्ज्वल नक्षत्रार सोंधनोट (Ujjwal Nakshatrar Sondhanot), मोई मनुहर अमल उत्सव (Moi Manuhar Amal Utsav), निज़ोर बिरुद्धेय शेष प्रस्तब (Nizor Biruddhey Sesh Prastab) और मोई (Moi) शामिल हैं। उन्होंने "कैलोइर दिनो अमर होबो (Kailoir Dinto Amar Hobo)" नामक कविताओं के संग्रह के लिए 2018 में साहित्य अकादमी पुरस्कार (असमिया) जीता था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.