Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 December 2021

प्रधानमंत्री ने देहरादून में लगभग 18,000 करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने देहरादून में लगभग 18,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। इसमें दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर (ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जंक्शन से देहरादून तक), दिल्ली-देहरादून इकोनामिक कॉरिडोर से हलगोआ, सहारनपुर से भद्राबाद, हरिद्वार को जोड़ने वाली ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट परियोजना, हरिद्वार रिंग रोड परियोजना, देहरादून-पांवटा साहिब (हिमाचल प्रदेश) सड़क परियोजना, नजीबाबाद-कोटद्वार सड़क चौड़ीकरण परियोजना और लक्ष्मण झूला के पास गंगा नदी पर एक पुल का निर्माण शामिल है। उन्होंने चाइल्ड फ्रेंडली सिटी प्रोजेक्ट, देहरादून, देहरादून में जलापूर्ति, सड़क तथा जल निकासी प्रणाली के विकास, श्री बद्रीनाथ धाम और गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास कार्यों और हरिद्वार में एक मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखी। इसमें दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा भी शामिल है जिसे करीब 8 हजार तीन सौ करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। इससे दिल्ली से देहरादून की यात्रा का समय छह घंटे से घट कर लगभग 2 घंटा 50 मिनट रह जाएगा। इसमें बिना पाबंदी वन्यजीवों की आवाजाही के लिए एशिया का सबसे बड़ा 12 किलोमीटर का वन्यजीव ऊंचा गलियारा होगा। दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे में 500 मीटर के अंतराल पर वर्षा जल संचयन और 400 से अधिक जल पुनर्भरण बिंदुओं की व्यवस्था भी होगी।

उत्तर प्रदेश के अमेठी में पांच लाख से अधिक एके-203 राइफल्स का निर्माण

सरकार ने रक्षा क्षेत्र में आत्‍‍मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए उत्‍तर प्रदेश के अमेठी जिले के कोरवा में पांच लाख से अधिक एके-203 राइफलों का उत्‍पादन शुरू करने की मंजूरी दी है। यह पहल रक्षा क्षेत्र में खरीद फरोख्‍त मेक इन इंडिया के प्रतिमान को दर्शाती है। राइफलों का उत्‍पादन रूस की साझेदारी में किया जाएगा और यह रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच प्रगाढ़ होती साझेदारी को भी दर्शाता है। इस परियोजना से लघु, सूक्ष्‍म और मझौले उद्यमों तथा रक्षा उत्‍पादन से जुड़े अन्‍य उद्योगों को कच्चे माल और अन्‍य सामग्री की आपूर्ति के लिए व्‍यवसाय में वृद्धि होगी और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

संबित पात्रा को भारत पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा संबित पात्रा को भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। आईएएस अधिकारी जी. कमला वर्धन राव आईटीडीसी के प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगे। भारत पर्यटन विकास निगम पर्यटन मंत्रालय के तहत भारत सरकार के स्वामित्व वाली एक आतिथ्य, खुदरा और शिक्षा कंपनी है। इससे पहले पात्रा ने ओएनजीसी के स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्य किया था। संबित पात्रा की नियुक्ति आईटीडीसी के अंशकालिक गैर-कार्यकारी निदेशक और अध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए, या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक के लिए हुई है।

उद्योगपति रतन टाटा को मिला असम राज्य का सर्वोच्च नागरिक राज्य पुरस्कार

असम दिवस के अवसर पर, असम की राज्य सरकार ने प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा को राज्य में कैंसर देखभाल में उनके योगदान के लिए सर्वोच्च नागरिक राज्य पुरस्कार, 'असम भाईव' (‘Asom Bhaibav’) पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इसके पहले के पुरस्कार असोम सौरव हैं, उसके बाद असोम गौरव हैं। स्वास्थ्य सेवा को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक के रूप में, असम सरकार इस क्षेत्र में कैंसर देखभाल के लिए टाटा के प्रयासों की सराहना कर रही है। टाटा ट्रस्ट ने असम सरकार के सहयोग से 2018 में 'एडवांटेज असम - ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट' के दौरान 19 कैंसर देखभाल इकाइयां स्थापित करने का निर्णय लिया था और असम सरकार और टाटा ट्रस्ट के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। अस्पतालों को त्रि-स्तरीय प्रणाली पर स्थापित किया जाना था और डिवीजनों एल 1, एल 2 और एल 3 के तहत निर्माण किया गया था, जो उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली देखभाल के मानक को दर्शाता था। रतन टाटा ने राज्य में कैंसर देखभाल इकाइयों की आधारशिला रखी थी।

प्रदीप शाह बने NARCL के अध्यक्ष

इंडएशिया फंड एडवाइजर्स(IndAsia Fund Advisors) के संस्थापक प्रदीप शाह को नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (NARCL) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। हार्वर्ड से MBA और चार्टर्ड अकाउंटेंट, शाह का भारत की पहली और सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, HDFC और रेटिंग फर्म क्रिसिल की स्थापना में भी योगदान रहा है। वहीँ, आदित्य बिड़ला एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रबंध निदेशक संजय जैन, भारत ऋण समाधान कंपनी (IDRCL) के मुख्य कार्यकारी होंगे, जो निजी स्वामित्व वाली संपत्ति प्रबंधन कंपनी (AMC) है, जो NARCL द्वारा अधिग्रहित अशोध्य ऋणों को निपटाने के लिए अनिवार्य है।

कला संस्कृति विकास योजना

हाल ही में संस्कृति मंत्रालय ने "कला संस्कृति विकास योजना (KSVY)" के तहत बौद्ध/तिब्बती संस्कृति और कला के विकास के लिये वित्तीय सहायता हेतु एक योजना शुरू की है। इस योजना के तहत देश के किसी भी हिस्से में स्थित बौद्ध/तिब्बती संस्कृति एवं परंपरा के प्रचार और विकास में लगे मठों सहित स्वैच्छिक बौद्ध तथा तिब्बती संगठनों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। एक संगठन के लिये वित्तपोषण की राशि प्रतिवर्ष 30 लाख रुपए है। KSVY देश में कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिये संस्कृति मंत्रालय के तहत एक अंब्रेला योजना है। यह एक केंद्रीय क्षेत्रक योजना है। मंत्रालय KSVY के तहत कई योजनाएँ लागू करता है, जहाँ कार्यक्रमों/गतिविधियों के आयोजन के लिये अनुदान स्वीकृत/अनुमोदित किया जाता है। कला और संस्कृति को बढ़ावा देने हेतु वित्तीय सहायता योजना। सांस्कृतिक बुनियादी ढाँचे के निर्माण के लिये वित्तीय सहायता योजना। अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिये योजना, जिसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा मान्यता प्राप्त भारत की 13 अमूर्त सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देना है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने असम में नन्ही मधुमक्खियों का उपयोग करके हाथी- मानव संघर्ष को रोकने के लिए आरई-एचएबी परियोजना शुरू की

कर्नाटक में अपनी प्रगतिशील परियोजना आरई-एचएबी (मधुमक्खियों का उपयोग करके हाथी-मानव संघर्ष को कम करना) की सफलता से उत्साहित होकर खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने अब इस परियोजना को असम में दोहराया है। केवीआईसी के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना ने असम के गोलपारा जिले के ग्राम मोरनोई में आरई-एचएबी परियोजना का शुभारंभ किया, इस इलाके में हाथी-मानव संघर्ष की काफी घटनाएं होती हैं। असम में स्थानीय वन विभाग के सहयोग से इस परियोजना को लागू किया गया है। घने जंगलों से घिरे हुए असम के एक बड़े हिस्से में हाथियों का आना-जाना लगा रहता है, वर्ष 2014 से 2019 के बीच हाथियों के हमलों के कारण 332 लोगों की मौत हुई है।

ADB ने भारत के 500 मिलियन डॉलर के ऋण को दी मंजूरी

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने देश की स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने और छात्रों की शिक्षा पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए भारत सरकार को 500 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। यह ऋण स्कूली शिक्षा के लिए एकीकृत योजना (समग्र शिक्षा) और शिक्षा मंत्रालय (MOE)की नई अनुकरणीय स्कूल पहल का समर्थन करता है ताकि समावेशी और न्यायसंगत सीखने के परिणामों पर ध्यान केंद्रित करके शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके। असम, गुजरात, झारखंड, तमिलनाडु और उत्तराखंड में लगभग 1,800 सरकारी स्कूलों को अनुकरणीय स्कूलों में तब्दील किया जाएगा। अनुकरणीय विद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षण वातावरण और प्रभावी शिक्षण का प्रदर्शन करेंगे, जो देश भर के अन्य सरकारी स्कूलों में प्रतिकृति के लिए एक मॉडल बन जाएगा।

SBI ने INX और LuxSE में लिस्ट किये अपने 650 मिलियन अमरीकी डालर के ग्रीन बांड

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (इंडिया आईएनएक्स) और लक्जमबर्ग स्टॉक एक्सचेंज (लक्सएसई) पर एक साथ अपने 650 मिलियन अमरीकी डालर के ग्रीन बांड लिस्ट किये हैं। यह दोहरी लिस्टिंग विश्व निवेशक सप्ताह (World Investor Week या WIW), 'सतत वित्त' के 2021 / ‘sustainable finance’,के विषय के अनुरूप है, जैसा कि नियामक संस्था अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) द्वारा इंगित किया गया है। इंडिया आईएनएक्स अब 33 बिलियन डॉलर से अधिक के साथ अग्रणी बॉन्ड लिस्टिंग स्थल के रूप में उभरा है।

आरबीआई ने रिलायंस कैपिटल के बोर्ड को किया भंग, नागेश्वर राव को बनाया प्रशासक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रिलायंस कैपिटल लिमिटेड (Reliance Capital Ltd - RCL), एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के निदेशक मंडल को आरबीआई अधिनियम, 1934 की धारा 45-आईई (1) के तहत प्रदत्त अपनी शक्ति का प्रयोग करके हटा दिया। आरसीएल को अनिल धीरूभाई अंबानी का रिलायंस समूह प्रवर्तित करता है। इस संबंध में, शीर्ष बैंक ने नागेश्वर राव वाई (पूर्व कार्यकारी निदेशक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र) को आरबीआई अधिनियम की धारा 45-आईई (2) के तहत कंपनी के प्रशासक के रूप में नियुक्त किया है। इसके पीछे का कारण आरसीएल द्वारा विभिन्न ऋण दायित्वों के भुगतान और गंभीर शासन संबंधी चिंताओं के लिए की गई चूक है। सेंट्रल बैंक प्रशासक को दिवाला समाधान पेशेवर के रूप में नियुक्त करने के लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (National Company Law Tribunal - NCLT) में भी आवेदन करेगा। डीएचएफएल और श्रेय समूह (Srei Group) की कंपनियों के बाद रिलायंस कैपिटल दिवाला प्रक्रिया के तहत जाने वाली तीसरी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी बन जाएगी। अनिल धीरूभाई अंबानी समूह का एक हिस्सा, रिलायंस कैपिटल बार-बार अपने ऋण दायित्वों को चुकाने में विफल रहा है।

वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट ने MSMEs को समर्थन देने के लिए MP सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

वॉलमार्ट और उसकी सहायक फ्लिपकार्ट ने मध्य प्रदेश में एमएसएमई के लिए क्षमता निर्माण का एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग, मध्य प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन के तहत, वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट और एमएसएमई विभाग एमएसएमई को अपने व्यवसाय को डिजिटाइज़ करने और उन्हें अपने उत्पादों को ऑनलाइन रिटेल के माध्यम से बेचने में सक्षम बनाने में सहायता करेंगे। यह पहल नॉलेज पार्टनर स्वस्ति (Swasti) द्वारा दिए गए वॉलमार्ट वृद्धि सप्लायर डेवलपमेंट प्रोग्राम (वॉलमार्ट वृद्धि) के तहत आती है, जिसका उद्देश्य फ्लिपकार्ट जैसे ग्लोबल मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म पर वॉलमार्ट के आपूर्तिकर्ताओं के रूप में सफल होने के लिए लगभग 50000 भारतीय एमएसएमई को व्यावसायिक कौशल के साथ प्रशिक्षित करना है। इस कार्यक्रम के तहत वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट ने हरियाणा और तमिलनाडु सहित विभिन्न राज्यों के साथ साझेदारी की है।

भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के 40वें संस्करण में बिहार ने जीता स्वर्ण पदक पुरस्कार

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (IITF) 2021 के 40 वें संस्करण का उद्घाटन किया। यह भारत व्यापार संवर्धन संगठन द्वारा 'आत्मनिर्भर भारत' के विषय के साथ और 'वोकल फॉर लोकल' के विचार को और बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया था। बिहार 40वें आईआईटीएफ का भागीदार राज्य है और फोकस राज्य उत्तर प्रदेश और झारखंड हैं। बिहार मंडप ने आईआईटीएफ 2021 में मधुबनी, मंजूषा कला, टेराकोटा, हथकरघा और राज्य के अन्य स्वदेशी उत्पादों जैसे हस्तशिल्प के माध्यम से राज्य की कला और सांस्कृतिक समृद्धि का प्रदर्शन करके 6वां स्वर्ण पदक जीता। पीयूष गोयल ने भारत के पांच स्तंभों को अर्थव्यवस्था, निर्यात, बुनियादी ढांचा, मांग और विविधता के रूप में सूचीबद्ध किया।

केरल में आईएनएस द्रोणाचार्य से भारतीय नौसेना अकादमी के लिए कोच्चि में एक साइक्लोथॉन को हरी झंडी दिखाई गई

स्वर्णिम विजय दिवस और आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में केरल के कन्नूर जिले के एझिमाला में आईएनएस द्रोणाचार्य से भारतीय नौसेना अकादमी के लिए कोच्चि में एक साइक्लोथॉन को हरी झंडी दिखाई गई। 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान कराची बंदरगाह पर किए गये मिसाइल हमले के महत्‍व को ध्‍यान में रखते हुये इस कार्यक्रम का नाम अस्त्र शक्ति रखा गया है। साइक्लोथॉन 16 दिसंबर को कोच्चि में संपन्‍न होगा। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के प्रतीक के रूप में इस कार्यक्रम में भारतीय नौसेना के 75 साइकिल चालक भाग ले रहे हैं। साइकिल चालक 1971 के भारत-पाक युद्ध और सशस्त्र बलों को करियर के रूप में युवाओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों का दौरा करेंगे।

DBS ने भारत के FY2023 के विकास अनुमान को संशोधित कर 7 प्रतिशत किया

सिंगापुर स्थित डीबीएस बैंक (DBS Bank) की आर्थिक अनुसंधान टीम ने भारत के वित्त वर्ष 2023 के विकास अनुमान को 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत सालाना (वर्ष-दर-वर्ष) (सीवाई 2022 6.5 प्रतिशत) कर दिया है। डीबीएस टीम ने आकलन किया कि वित्त वर्ष 2023 में, लाभ को फिर से खोलने, एहतियाती बचत और पूर्व-महामारी के स्तर पर क्षेत्रीय सामान्यीकरण से परे, कैपेक्स पीढ़ी उच्च स्तर पर विकास को बढ़ाने और बनाए रखने में अगला चालक होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश पुलिस को 'प्रेसीडेंट्स कलर' अवार्ड से नवाजा गया

हिमाचल प्रदेश पुलिस ने शिमला के ऐतिहासिक रिज ग्राउंड में 'प्रेसिडेंट कलर पुरस्कार' समारोह आयोजित किया है। राज्यपाल ने इस अवसर पर राज्य पुलिस को 'प्रेसिडेंट कलर पुरस्कार' प्रदान किया। राज्य पुलिस की ओर से पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने पुरस्कार ग्रहण किया। मुख्य अतिथि राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर थे, जबकि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर भी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। हिमाचल प्रदेश पुलिस यह सम्मान पाने वाली भारत की आठवीं राज्य पुलिस बल है। 'प्रेसिडेंट कलर' एक विशेष उपलब्धि है, जो दर्शाती है कि राज्य पुलिस मानवता की सेवा के साथ-साथ प्रदर्शन, व्यावसायिकता, अखंडता, मानवाधिकार संरक्षण और अन्य कारकों में उच्च रैंक रखती है।

बांग्लादेश, अमेरिका ने द्विपक्षीय अभ्यास कैरेट शुरू किया

अमेरिकी सैन्य कर्मियों और बांग्लादेश नौसेना (बीएन) ने बंगाल की खाड़ी में 1 दिसंबर से 27वां वार्षिक कोऑपरेशन अफ्लोट रेडीनेस एंड ट्रेनिंग (Cooperation Afloat Readiness and Training - CARAT) समुद्री अभ्यास शुरू किया। नौ दिवसीय अभ्यास नौसैनिक क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला पर केंद्रित है और इसमें सहकारी कार्य शामिल हैं जो एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करने की अमेरिका और बांग्लादेश की क्षमता को प्रदर्शित करते हैं। 2011 से, बांग्लादेश नौसेना कैरेट अभ्यास में भाग ले रही है, जो इस वर्ष अपनी 27वीं वर्षगांठ मना रहा है।

हॉर्नबिल महोत्सव नागा के विरासत गांव किसामा में मनाया गया

नागालैंड के सबसे बड़े सांस्कृतिक आयोजन, हॉर्नबिल फेस्टिवल (Hornbill Festival) ने नागा हेरिटेज गांव किसामा (Kisama) में एक ही छत पर पारंपरिक संगीत, नृत्य और समकालीन की रंगीन प्रस्तुतियों के साथ शुरुआत की है। यह हॉर्नबिल उत्सव का 22वां संस्करण है और नागालैंड के 6 जिलों में मनाया जाएगा। 2019 में 20वें संस्करण के दौरान 282,800 से अधिक लोगों ने उत्सव का दौरा किया, जिसमें 3,000 से अधिक विदेशी पर्यटक और कम से कम 55,500 घरेलू आगंतुक शामिल थे। नागालैंड के प्रतिष्ठित हॉर्नबिल महोत्सव के इस साल के संस्करण, जिसे व्यापक रूप से "त्योहारों का त्योहार (festival of festivals)" कहा जाता है, अपने पारंपरिक प्रारूप में आयोजित किया जाएगा, जो 1 दिसंबर से शुरू होगा, क्योंकि यह पिछले साल कोविड -19 महामारी के कारण आभासी रूप से आयोजित किया गया था। उद्घाटन समारोह का समापन हॉर्नबिल की उड़ान और टास्क फोर्स फॉर म्यूजिक एंड आर्ट्स नागालैंड द्वारा एक संगीत प्रस्तुति के साथ हुआ।

अंतर्राष्ट्रीय बैंक दिवस : 04 दिसंबर

सतत विकास के वित्तपोषण में बहुपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास बैंकों के महत्व को पहचानने के लिए 4 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय बैंक दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र भी सदस्य राज्य में जीवन स्तर में सुधार के लिए योगदान देने में बैंकिंग प्रणालियों की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देने के लिए यह दिन मनाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2019 में, 4 दिसंबर को बैंकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया। यह 2020 में पहली बार मनाया गया। यह दिन बहुपक्षीय विकास बैंकों और अन्य अंतरराष्ट्रीय विकास बैंकों की सतत विकास के वित्तपोषण और जानकारी प्रदान करने की महत्वपूर्ण क्षमता की मान्यता के लिए मनाया जाता है, और सदस्य राज्यों में जीवन स्तर में सुधार के लिए योगदान देने में बैंकिंग प्रणाली की महत्वपूर्ण भूमिका की मान्यता में भी मनाया जाता है।

भारतीय नौसेना दिवस 2021

भारत में, देश में नौसेना बल की उपलब्धियों और भूमिका का जश्न मनाने के लिए हर साल 4 दिसंबर को राष्ट्रीय नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारतीय नौसेना दिवस 2021 की थीम 'स्वर्णिम विजय वर्ष' है, जो 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारत की जीत के 50 साल पूरे होने का प्रतीक है। भारतीय नौसेना भारतीय सशस्त्र बलों की समुद्री शाखा है और इसका नेतृत्व भारत के राष्ट्रपति कमांडर-इन-चीफ के रूप में करते हैं। 17 वीं शताब्दी के मराठा सम्राट, छत्रपति शिवाजी भोंसले को भारतीय नौसेना का जनक ( “Father of the Indian Navy”) माना जाता है।

डीआरआई का 64वां स्थापना दिवस

राजस्व खुफिया निदेशालय-डीआरआई ने 4 दिसंबर को 64वां स्थापना दिवस मनाया। डीआरआई अन्‍य सीमा शुल्क संगठनों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ प्रभावी ढंग से जुड़ने के लिए क्षेत्रीय सीमा शुल्क प्रवर्तन बैठक भी आयोजित करेगा। इस अवसर पर विभाग 'भारत में तस्करी' रिपोर्ट 2020-2021 का वर्तमान संस्करण भी जारी करेगा। इस रिपोर्ट में पिछले वर्ष के दौरान डीआरआई की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी गई है और राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश व्यापार नीति, सोने की तस्करी, पर्यावरण उल्लंघन, मादक पदार्थ, आयात और निर्यात धोखाधड़ी अन्‍य अधिनियमों का उल्लंघन, अंतर्राष्ट्रीय समन्‍वय और जन स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा के मुद्दों का उल्‍लेख किया गया है। डीआरआई तस्‍करीरोधी मामलों में भारत सरकार की प्रमुख खुफिया और प्रवर्तन जांच एजेंसी है।

एकीकृत आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कोनिजेटी रोसैया का लंबी बीमारी के बाद हैदराबाद में निधन

तमिलनाडु के पूर्व राज्‍यपाल और एकीकृत आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कोनिजेटी रोसैया का लंबी बीमारी के बाद हैदराबाद में निधन हो गया। 88 वर्षीय रोसैया कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता थे। वे मुख्‍यमंत्री के0 विजयाभास्‍कर रेड्डी और वाई एस राजशेखर रेड्डी के मंत्रिमंडल में शामिल थे। वर्ष 2009 में वाई एस राजशेखर रेड्डी के निधन के बाद श्री रोसैया को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी। बाद में वे तमिलनाडु के राज्‍यपाल बनाये गये। तेलंगाना ने आंध्र प्रदेश के दिवंगत पूर्व मुख्‍यमंत्री के.रोसैया के सम्‍मान में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

पत्रकार विनोद दुआ का निधन

जाने-माने पत्रकार विनोद दुआ का निधन हो गया। वे 67 वर्ष के थे। हिंदी प्रसारण पत्रकारिता के अग्रदूतों में से एक विनोद दुआ ने 70 के दशक के मध्य में दूरदर्शन के साथ युवा कार्यक्रम युवा मंच प्रस्तुत करने का काम किया। बाद में कई अन्य टेलीविजन समाचार चैनलों के साथ जुड़े रहे। श्री विनोद दुआ को 2008 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

बांग्लादेश के प्रसिद्ध विद्वान प्रोफेसर रफीकुल इस्लाम का निधन

प्रसिद्ध विद्वान और बांग्लादेश के प्रोफेसर रफीकुल इस्लाम का निधन हो गया। प्रो. रफीकुल इस्लाम बांग्लादेश के राष्ट्रीय कवि काजी नजरूल इस्लाम के महानतम विद्वानों में से एक थे। उन्हें स्वाधीनता पदक और एकुशी पदक से सम्मानित किया गया, जो बांग्लादेश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। वह बांग्ला अकादमी साहित्य पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे। उन्होंने करीब 30 विद्वानों की किताबें लिखी थीं। प्रो. रफीकुल इस्लाम वर्तमान में बांग्ला अकादमी के अध्यक्ष थे।

सेंट फ्राँसिस जेवियर की पुण्यतिथि

सेंट फ्राँसिस जेवियर’ की पुण्यतिथि पर प्रतिवर्ष 3 दिसंबर को गोवा में ‘सेंट फ्राँसिस जेवियर फीस्ट’ का आयोजन किया जाता है। यह आयोजन गोवा स्थित ‘बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस’ में किया जाता है, जो यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल है। ‘सेंट फ्राँसिस जेवियर’ आधुनिक समय के सबसे महान रोमन कैथोलिक मिशनरी थे, जिन्होंने भारत में ईसाई धर्म की स्थापना में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ‘सेंट फ्राँसिस जेवियर’ का जन्म 3 दिसंबर, 1552 को स्पेन में हुआ था। स्पेन में पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने वर्ष 1525 में 19 वर्ष की आयु में पेरिस की यात्रा की। वर्ष 1534 में पेरिस में उन्होंने लोयोला के सेंट इग्नाटियस के नेतृत्व में ‘सोसाइटी ऑफ जीसस’ या ‘जेसुइट्स’ के पहले सात सदस्यों में से एक के रूप में प्रतिज्ञा ली। पुर्तगाल के राजा ‘जॉन-III’ द्वारा सेंट जेवियर को ईस्ट इंडीज़ के लोगों के बीच प्रचार करने के लिये नियुक्त किया गया। इसी अभियान के हिस्से के तौर पर वे मई 1542 में गोवा आए. जहाँ उन्होंने पहले पाँच महीने बीमारों का उपचार करने और उनकी सेवा करने में बिताए। इसके पश्चात् वे जापान गए, वहाँ उन्होंने मिशनरी गतिविधियों को आगे बढाया। वे तकरीबन 10 वर्षों (मई 1542 से दिसंबर 1552) तक मिशनरी गतिविधियों में संलग्न रहे और उनके इस कार्य के लिये उन्हें ‘अपोस्टल ऑफ इंडीज़’ तथा ‘अपोस्टल ऑफ जापान’ के नाम से भी जाना जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.