Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 December 2021

हिमाचल प्रदेश सभी पात्र लोगों को टीके लगाने वाला देश का पहला राज्य बना

हिमाचल प्रदेश देश भर में कोरोना रोधी टीके की शत-प्रतिशत पहली डोज लगाने का लक्ष्‍य पूरा करने में अव्‍वल रहा था। अब यह राज्‍य टीके की दूसरी डोज का भी लक्ष्‍य पूरा करके पूर्ण टीकाकरण वाला पहला राज्‍य बन गया है। हिमाचल प्रदेश सरकार राज्‍य में सभी पात्र लोगों को कोविड रोधी टीके की शत-प्रतिशत दूसरी डोज लगाए जाने के उपलक्ष्‍य में बिलासपुर के भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन करेगी। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया, केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री तथा स्‍थानीय सांसद अनुराग सिंह ठाकुर, भारतीय जनता पाटी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

भारत और मालदीव के बीच मालदीव के कढधू द्वीप में 11वां एकुवेरिन अभ्यास शुरु होगा

भारत और मालदीव के बीच एकुवेरिन सैन्य अभ्यास का 11वां संस्करण 6 से 19 दिसंबर 2021 तक मालदीव के कढधू द्वीप में आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास से दोनों देशों के सशस्त्र बलों को जल और थल दोनों में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से निपटने और विद्रोह अभियान को कुचलने में मदद करेगा। इससे सर्वोत्तम सैन्य गतिविधिया और अनुभव साझा करने के लिए दोनों के बीच तालमेल बढेगा। इसमें कठोर प्रशिक्षण के अतिरिक्त, संयुक्त सैन्य अभ्यास में रक्षा सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए सांस्कृतिक और खेल गतिविधियां भी शामिल होंगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नई दिल्ली में डिजिटल भुगतान उत्सव का आयोजन किया

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नई दिल्ली में सप्ताह भर चलने वाले आजादी का डिजिटल महोत्सव के अंतर्गत डिजिटल भुगतान उत्सव का आयोजन किया। इस उत्सव में भारत में डिजिटल भुगतान की शुरूआत और उसकी यात्रा दर्शायी गई। उत्सव में सरकार, बैंकिंग, फिनटेक कंपनियों और स्टार्टअप के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर डिजिधन प्रतीक चिह्न का लोकार्पण किया गया और डिजिटल भुगतान संदेश यात्रा नामक एक जागरूकता अभियान का शुभारंभ 'चुटकी बजा के' (कैशलेस, टचलेस, पेपरलेस) शीर्षक से डिजिटल भुगतान गान के साथ हुआ।

भारतीय नौसेना के अत्याधुनिक सर्वेक्षण पोत 'सन्धायक' का कोलकाता के गार्डन रीच शिपयार्ड से हिंद महासागर में जलावतरण हुआ

भारतीय नौसेना के अत्याधुनिक सर्वेक्षण पोत 'सन्धायक' को कोलकाता के गार्डन रीच शिपयार्ड से हिंद महासागर में गश्त के लिए उतारा गया। इस अवसर पर रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट मुख्य अतिथि थे, उनकी पत्नी पुष्पा भट्ट ने इस पोत का जलावतरण किया। भारतीय नौसेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जहाजों को गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, जीआरएसई ने डिजाइन किया गया है।

न्यूजीलैंड के एजाज पटेल टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में सभी दस विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने

न्यूजीलैंड के एजाज़ पटेल ने टेस्ट क्रिकेट में एक ही पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। वे जिम लेकर और अनिल कुंबले के बाद यह मुकाम हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज हो गए हैं। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्‍ट मैच में बाएं हाथ के गेंदबाज एजाज़ पटेल ने भारत की पहली पारी में सभी दस खिलाड़ियों को आउट कर दिया। पटेल ने 119 रन देकर 10 विकेट लिए और भारत को 325 रन पर आउट कर दिया। पटेल ने अपने जन्म स्थान मुंबई में ही यह उपलब्धि हासिल की। उनका जन्म मुंबई में हुआ था और आठ वर्ष की आयु में ही उनका परिवार न्यूजीलैंड चला गया था।

जापानी फिल्म निर्देशक नाओमी कावासे को सांस्कृतिक और रचनात्मक उद्योगों के लिए UNESCO सद्भावना राजदूत के रूप में नामित किया गया

UNESCO (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) के महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले ने जापानी फिल्म निर्देशक नाओमी कावासे को सांस्कृतिक और रचनात्मक उद्योगों के लिए UNESCO सद्भावना राजदूत नियुक्त किया। उन्हें और अधिक न्यायसंगत समाजों के विकास की सेवा में, विशेष रूप से लड़कियों और महिलाओं के लिए, और UNESCO के उद्देश्यों में उनके समर्थन के लिए संस्कृति और रचनात्मकता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए पहचाना गया है।

डॉ. जयशंकर ने आबूधाबी में पांचवें भारतीय महासागर सम्‍मेलन को संबोधित किया

विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रमण्यम जयशंकर ने विश्‍व में नौवहन और हवाई क्षेत्र में निर्बाध व्‍यापार की स्वतंत्रता का सम्मान करने के महत्‍व पर बल दिया है। डॉ. जयशंकर आबूधाबी में पांचवें भारतीय महासागर सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। डॉ. जयशंकर ने कहा कि चीन की बढ़ती क्षमताओं के कारण उसका प्रभाव पूरी दुनिया पर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इससे संपर्क, प्रौद्योगिकी और व्यापार के क्षेत्र में सत्ता और प्रभाव के बदले हुए स्वरूप पर बहस शुरू हो गई है। विदेश मंत्री ने कहा कि अफगानिस्तान से अमरीकी सेनाओं की वापसी और कोविड महामारी के कारण हिंद महासागर क्षेत्र में स्वास्थ्य और आर्थिक समस्‍या पैदा हो गई है।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने राजस्थान के जैसलमेर में सीमा सुरक्षा बल के 57वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने राजस्थान के जैसलमेर में सीमा सुरक्षा बल के 57वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित किया। केन्द्रीय गृह मंत्री ने देश की सेवा में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों के परिजनों और सेवारत बीएसएफ़कर्मियों को बहादुरी के लिए पुलिस मेडल और उत्कृष्ट सेवा के लिए सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक भी उपस्थित थे। इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने 1965 में बीएसएफ की स्थापना के बाद पहली बार बीएसएफ का स्थापना दिवस देश के सीमावर्ती जिले में मनाने का निर्णय लिया है और इस परंपरा को हमें आगे भी जारी रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि ये स्थापना दिवस हमारी आज़ादी के अमृत महोत्सव के वर्ष का स्थापना दिवस है।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री किशन रेड्डी ने कोलवा बीच पर पर्यटक सुविधा केंद्र और सार्वजनिक जन-सुविधाएं स्थल का उद्घाटन किया

केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री जी किशन रेड्डी ने दक्षिण गोवा में कोलवा बीच पर पर्यटक सुविधा केंद्र, सार्वजनिक जन-सुविधाएं और चेंजिंग रूम का उद्घाटन किया। इसका निर्माण भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा स्वदेश दर्शन योजना के तहत तटीय सर्किट II परियोजनाओं के विकास के हिस्से के रूप में किया गया है। गोवा में कोलवा और बेनौलिम समुद्र तट दुनिया के प्रसिद्ध समुद्र तटों में शामिल हैं। गोवा के तटीय क्षेत्र पर स्थित इन समुद्र तटों पर पूरे साल घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के पर्यटक आते हैं। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन योजना–II के तहत फंड स्वीकृत किया है क्योंकि इन क्षेत्रों में उचित विकास,उन्नयन योजना,इसे नए रूप में सजाने की जरूरत है। इससे गोवा में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सभी पर्यटन सुविधाओं को समायोजित किया जा सकता है।

2022 से हवाईअड्डों में इस्तेमाल की जाएगी फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी

हवाई यात्री 2022 से अपने बोर्डिंग पास के रूप में फेस स्कैन का उपयोग कर सकते हैं। यह सुविधा शुरू करने वाले पहले हवाई अड्डे कोलकाता, पुणे, वाराणसी और विजयवाड़ा हैं। इस परियोजना को डिजी यात्रा नीति के हिस्से के रूप में लागू किया जायेगा। यह नीति नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा लागू की जा रही है। इसके तहत मंत्रालय का लक्ष्य हवाई अड्डों पर यात्रियों की बायोमेट्रिक आधारित डिजिटल प्रोसेसिंग उपलब्ध कराना है। यह यात्रियों को सुरक्षा स्कैनर के माध्यम से तेजी से गुजरने में मदद करता है।

UAE ने रिकॉर्ड 80 राफेल लड़ाकू विमान खरीदे

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने फ्रांस के साथ 80 राफेल लड़ाकू विमानों के लिए 14 अरब यूरो के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। राफेल जेट के लिए यह अब तक का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय ऑर्डर है। यूएई और फ्रांस ने हाल ही में 17 बिलियन यूरो का सौदा किया है। इस सौदे के तहत यूएई 80 राफेल लड़ाकू विमान और 12 कैराकल सैन्य परिवहन हेलीकॉप्टर खरीदेगा। यह सौदा फ्रांस में 7,000 नौकरियों का समर्थन करेगा। साथ ही, यह 2031 तक डसॉल्ट एविएशन-निर्मित विमान की आपूर्ति श्रृंखला की गारंटी देगा। संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिद्वंद्वी कतर ने हाल ही में फ्रांस से 36 राफेल जेट खरीदे थे। राफेल जेट यूएई के मिराज 2000 बेड़े की जगह लेंगे। यूएई फ्रांस के रक्षा उद्योग के सबसे बड़े ग्राहकों में से एक है। 2011 से 2020 के बीच UAE ने फ्रांस से 4.7 बिलियन यूरो का सैन्य सामान खरीदा है। इसने यूएई को फ्रांस का पांचवां सबसे बड़ा हथियार ग्राहक बना दिया है।

भारत सरकार ने पाइका विद्रोह को स्वतंत्रता के पहले युद्ध के रूप में स्वीकार करने से इनकार किया

पाइका विद्रोह (Paika Rebellion) ओडिशा में खुदरा के पाइका लोगों द्वारा लड़ा गया था। इसका नेतृत्व बख्शी जगबंधु विद्याधर (Buxi Jagabandhu Bidyadhara) ने किया था। 1820 के दशक में अंग्रेजों के खिलाफ यह विद्रोह हुआ था। केंद्र सरकार ने हाल ही में पाइका विद्रोह को स्वतंत्रता के पहले युद्ध के रूप में स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। 2017 में, ओडिशा सरकार ने मांग की थी कि ओडिशा विद्रोह को स्वतंत्रता के पहले युद्ध के रूप में घोषित किया जाए। वर्तमान में 1857 के सिपाही विद्रोह को प्रथम स्वतंत्रता संग्राम कहा जाता है। केंद्र सरकार ने भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (Indian Council of Historical Research) से परामर्श किया। ICHR शिक्षा मंत्रालय के तहत काम नहीं कर रहा है। ICHR के अनुसार, इस विद्रोह को स्वतंत्रता का पहला युद्ध नहीं कहा जा सकता है। हालाँकि, इसके महत्व को देखते हुए भारत सरकार ने इसे NCERT की आठवीं कक्षा के इतिहास की पाठ्यपुस्तक के पाठ्यक्रम में शामिल करने का निर्णय लिया है।

WCM रिपोर्ट का 2021 संस्करण: IFFCO विश्व में शीर्ष 300 सहकारी समितियों में प्रथम स्थान पर रहा

इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) को 10वीं वार्षिक विश्व सहकारी निगरानी (WCM) रिपोर्ट के 2021 संस्करण में दुनिया की शीर्ष 300 सहकारी समितियों में ‘नंबर एक सहकारी’ स्थान दिया गया है, जो 2020 के संस्करण में अपना यह स्थान नहीं बना पाया । WCM दुनिया भर में सहकारी समितियों के बारे में मजबूत आर्थिक, संगठनात्मक और सामाजिक डेटा एकत्र करने के लिए डिज़ाइन की गई एक परियोजना है। 2021 WCM रिपोर्ट इंटरनेशनल कोऑपरेटिव अलायंस (ICA) और यूरोपियन रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑन कोऑपरेटिव एंड सोशल एंटरप्राइजेज (Euricse) द्वारा प्रकाशित की गई है।

IOM ने विश्व प्रवासन का 11वां संस्करण रिपोर्ट 2022 लॉन्च किया

संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) ने अपने प्रमुख प्रकाशन विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2022, 11वां संस्करण लॉन्च किया। इसमें कहा गया है कि वैश्विक अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन 1970 में वैश्विक स्तर पर 84 मिलियन से बढ़कर 2020 में 281 मिलियन हो गया है, अंतर्राष्ट्रीय प्रवासियों का अनुपात वैश्विक जनसंख्या का 2.3% से बढ़कर 3.6% हो गया है। 2022 की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन ने संघर्षों की तुलना में अधिक लोगों को विस्थापित किया है। रिपोर्ट में आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र (IDMC) द्वारा नियमित डेटा संग्रह की सुविधा है।

बिजली आपूर्ति की दक्षता, विश्वसनीयता में सुधार के लिए पश्चिम बंगाल को $135 मिलियन का विश्व बैंक का ऋण मिला

विश्व बैंक समूह की ऋण देने वाली शाखा इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) ने राज्य में चयनित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति की परिचालन दक्षता और विश्वसनीयता में सुधार के लिए पश्चिम बंगाल (WB) को 135 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है। वेरिएबल स्प्रेड लोन या फ्लोटिंग इंटरेस्ट लोन की मैच्योरिटी 17 साल की होगी, जिसमें 7 साल की ग्रेस पीरियड भी शामिल है। इसका उद्देश्य वितरण नेटवर्क को मजबूत करना, स्मार्ट-ग्रिड प्रौद्योगिकियों में निवेश करना और राज्य डिस्कॉम (वितरण कंपनियों) की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करना है।

आसान EMI सेवाओं के लिए कोटक महिंद्रा बैंक ने वर्ल्डलाइन के साथ गठजोड़ किया

कोटक महिंद्रा बैंक ने भारत में कोटक डेबिट कार्ड के माध्यम से समान मासिक किस्त (EMI) भुगतान को सक्षम करने के लिए यूरोप स्थित भुगतान और लेनदेन सेवा फर्म, वर्ल्डलाइन के साथ साझेदारी की घोषणा की। कोटक डेबिट कार्ड EMI सभी उपभोक्ताओं, खुदरा विक्रेताओं, फैशन और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के लिए वर्ल्डलाइन प्वाइंट ऑफ सेल (POS) टर्मिनलों का उपयोग करके आसानी से किश्तों का भुगतान करने के लिए उपलब्ध है। भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में वर्ल्डलाइन का दबदबा है। यह 15 लाख से अधिक व्यापारियों का प्रबंधन करता है और कोटक डेबिट कार्डधारकों को उनकी EMI सुविधाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। कोटक डेबिट कार्ड के साथ EMI सेवाओं का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम खरीदारी 5,000 रुपये है। ग्राहकों के पास 3 से 12 महीनों की अवधि में अपने ऋणों को चुकाने की सुविधा है।

फिनटेक उद्योग में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए पेटीएम ने कौशल विकास मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

पेटीएम ने फिनटेक उद्योग में 3 साल के लिए 6000 व्यक्तियों को प्रशिक्षित करने के लिए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGT) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। प्रशिक्षु छह महीने का कार्यक्रम करेंगे जिसे पेटीएम ने DGT के परामर्श से डिजाइन किया है। यह सहयोग DGT के फ्लेक्सिबल-MoU (फ्लेक्सी-MoU) का हिस्सा है। पाठ्यक्रम प्रशिक्षुओं को नवीनतम फिनटेक इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) उत्पादों और वित्तीय सेवाओं के बुनियादी सिद्धांतों के साथ-साथ पेशेवर कौशल, संचार, बिक्री और पिच, और नौकरी पर प्रशिक्षण से लैस करता है। पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद पेटीएम पात्र प्रशिक्षुओं को रोजगार प्रदान करेगा। DGT देश में पात्र युवाओं के व्यावसायिक और शिल्प आधारित प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

SBI ने किसानों को सह-ऋण देने के लिए अदानी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड के साथ भागीदारी की

भारतीय स्टेट बैंक(SBI) ने ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों की खरीद के लिए किसानों को सह-ऋण की सहायता प्रदान करने के लिए अदानी समूह की NBFC(गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी) अदानी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक मास्टर समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य कृषि के मशीनीकरण में योगदान देना और उत्पादकता में सुधार लाने में भूमिका निभाना और 2022 तक कृषि आय को दोगुना करने में सरकार की मदद करना है।

फेडरल बैंक ने महिलाओं के लिए सुविधा संपन्न बचत योजना – ‘महिला मित्र प्लस’ शुरू की

निजी क्षेत्र के ऋणदाता फेडरल बैंक ने अपने महिला सशक्तिकरण एजेंडे के हिस्से के रूप में, “महिला मित्र प्लस” नाम की महिलाओं के लिए विशेष रूप से सुविधा संपन्न बचत बैंक उत्पाद लॉन्च किया। वे महिलाओं के लिए आसान वित्तीय योजना और निवेश के लिए सुविधाओं का एक समूह प्रदान करते हैं। महिलाओं को अपने नाबालिग बच्चों के नाम पर दो शून्य शेष बचत खाते रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। लैंगिक विविधता फेडरल बैंक के पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ESG) लक्ष्यों के अंतर्गत कई विषयों में से एक है।

OECD ने वित्त वर्ष 2022 में भारत की विकास दर 9.4% रहने का अनुमान जताया

आर्थिक सहयोग और विकास के लिए पेरिस स्थित संगठन (OECD) ने वित्त वर्ष 2022 के लिए भारत के विकास के अनुमान को घटाकर सितंबर 2021 में अनुमानित 9.7% से 9.4% कर दिया है। OECD ने वित्त वर्ष 2023 में भारत की विकास दर 8.1% रहने क अनुमान जताया है और वित्त वर्ष 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था को मध्यम बताते हुए 5% तक रहने का अनुमान लगाया है। ओईसीडी ने 2021 के वैश्विक विकास अनुमान को पहले के 5.7% से घटाकर 5.6% कर दिया। OEC के अनुसार, कम-कुशल घरेलू प्रवासियों और शहरी श्रमिकों, जिन्हें भारत में महामारी की दोनों लहरों में रोजगार के झटके का सामना करना पड़ा, वे अभी तक अपनी कमाई के स्तर में पूर्व-महामारी के स्तर पर वापस नहीं आये हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.