Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 December 2021

तमिलनाडु में कुन्नूर के निकट प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु

प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष - सी डी एस जनरल विपिन रावत औऱ 13 अन्य को ले जा रहा भारतीय वायु सेना का हेलिकॉप्टर एमआई-17 वी-5 तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में कुन्नूर के निकट घने जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक ख़राब मौसम के चलते यह दुर्घटना हुई। CDS बिपिन रावत तमिलनाडु में एक सैन्य संस्थान में भाषण देने के लिए जा रहे थे। इस दुर्घटना में CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी तथा 11 अन्य सैन्य अधिकारियों की दुखद मृत्यु हुई। इस दुर्घटना में ग्रुप कैप्टेन वरुण सिंह ही जीवित बचे हैं, उनकी स्थिति फिलहाल गंभीर है और उनका इलाज चल रहा है।

भारत और एशियाई विकास बैंक में तमिलनाडु के शहरी गरीबों को किफायती आवास देने के बारे में ऋण समझौता

भारत और एशियाई विकास बैंक ने तमिलनाडु में शहरी गरीबों को किफायती आवास उपलब्ध कराने के लिए 15 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते पर आर्थिक कार्य विभाग के अपर सचिव रजत कुमार मिश्रा और एशियाई विकास बैंक के भारत रेसिडेंट मिशन के निदेशक ताकियो कोनिशि ने हस्ताक्षर किए। यह परियोजना सरकार की विकास प्राथमिकताओं और शहरी क्षेत्र विकास नीतियों विशेषकर फ्लैगशिप कार्यक्रम प्रधानमंत्री आवास योजाना- सबके लिए आवास से जुड़ी है।

ओल्‍फ शोल्‍ज़ को जर्मनी के नये चांसलर की शपथ दिलाई गई

ओल्‍फ शोल्‍ज़ को जर्मनी के नये चांसलर की शपथ दिलाई गई है। इसके साथ ही एंगेला मर्केल के 16 वर्ष के कार्यकाल का अंत हो गया है। ओल्‍फ शोल्‍ज़ के तीन दलों के गठबंधन को जर्मनी की संसद में बहुमत प्राप्‍त है। ओल्‍फ शोल्‍ज़ का पदभार संभालने के साथ एंगेला मर्केल का 31 वर्ष के राजनीतिक जीवन का पटाक्षेप हो गया। 63 वर्ष के शोल्‍ज़ की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने सितंबर में हुए चुनाव में जीत हासिल की थी। उन्‍हें चांसलर बनने के लिए संसद में 303 के मुकाबले 395 मतों का समर्थन प्राप्‍त हुआ।

जाने माने कोंकणी लेखक दामोदर माउजो को वर्ष 2022 का ज्ञानपीठ पुरस्‍कार, नीलमणि फुकन को वर्ष 2021 का ज्ञानपीठ पुरस्‍कार

जाने माने कोंकणी लेखक दामोदर माउजो को वर्ष 2022 का ज्ञानपीठ पुरस्‍कार देने की घोषणा की गई है। दामोदर मौज़ो सर्वोच्‍च साहित्यिक पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले कोंकणी के दूसरे लेखक हैं, इससे पहले रविन्‍द्र केलेकर को 2006 में यह सम्‍मान दिया गया था। माउजो लघु कथा उपन्‍यासकार और पटकथा लेखक हैं। उन्‍हें 1983 में उपन्‍यास कार्मेलिन के लिए साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कार दिया गया था। उनकी कई लघु कथाओं का अन्‍य भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है और विभिन्‍न पत्रिकाओं में प्रकाशित की गई हैं। उनकी कहानियों में निर्धन लोगों के संघर्ष और उनका दर्द झलकता है। असमी भाषा के कवि नीलमणि फुकन को वर्ष 2021 के 56वें ज्ञानपीठ पुरस्‍कार के लिए चुना गया था।

नासा ने भारतीय मूल के डॉ. अनिल मेनन को अपने आगामी अभियानों के लिए अंतरिक्ष यात्री के तौर पर चुना

भारतीय मूल के भौतिकीविद् अनिल मेनन को नौ अन्‍य अंतरिक्ष यात्रियों के साथ नासा के भावी अभियानों के लिए चुना गया है। यह घोषणा अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी की ओर से की गई है। 45 वर्षीय मेनन अमरीकी वायुसेना में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं। वे नासा के फ्लाइट सर्जन के तौर पर काम कर चुके हैं और सोयूज मिशन में भी शामिल रहे हैं। एक बयान में नासा ने घोषणा की है कि अंतरिक्ष में अमरीका का प्रतिनिधित्‍व करने और मानवता के लाभ के लिए काम करने के लिए 12 हजार से अधिक आवेदनों में से दस नये अंतरिक्ष यात्री उम्‍मीदवारों का चयन किया है। इससे पहले जुलाई में कल्‍पना चावला और सुनीता विलियम्‍स के बाद, भारतीय मूल की ऐरोनॉटिकल इंजीनियर श्रीशा बांडला का चयन तीसरी महिला अंतरिक्ष यात्री के रूप में किया गया था। अभी तक विंग कमांडर राकेश शर्मा अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले एकमात्र भारतीय नागरिक हैं। भारतीय वायुसेना के पूर्व पायलट राकेश शर्मा ने तीन अप्रैल 1984 को सोयूज टी-11 से सोवियत अंतरिक्ष कार्यक्रम के अंतर्गत उडान भरी थी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा की, प्रमुख ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी प्रमुख ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। मौद्रिक नीति समिति ने लचीला रूख अपनाते हुए सर्वसम्‍मति से यह फैसला लिया। द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकंत दास ने कहा कि सीमांत स्थायी सुविधा यानी - मार्जिनल स्‍टेंडिंग फैसिलिटी की दर और प्रमुख ब्‍याज दरें- रेपो रेट 4 प्रतिशत और रिर्वस रेपो दर 3 दशमलव तीन-पांच प्रतिशत यथावत बनी रहेंगी। सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर और बैंक दरें अपरिवर्तित रहती हैं:

  • पॉलिसी रेपो दर: 4.00%
  • रिवर्स रेपो रेट: 3.35%
  • सीमांत स्थायी सुविधा दर: 4.25%
  • बैंक दर: 4.25%
  • सीआरआर: 4%
  • एसएलआर: 18.00%
रिजर्व बैंक ने 2021-22 में सकल घरेलू उत्पाद-जी डी पी की वृद्धि दर 9 दशमलव 5 प्रतिशत रहने का अनुमान बरकरार रखा है। तीसरी तिमाही में यह 6 दशमलव 6 प्रतिशत और चौथी तिमाही में छह प्रतिशत रह सकती हैं। वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्‍पाद की दर 17 दशमलव 2 प्रतिशत और दूसरी तिमाही में 7 दश्‍मलव 8 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। 2021-22 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की दर 5 दशमलव 3 प्रतिशत रह सकती है।

राष्ट्रपति ने मुंबई में भारतीय नौसेना के 22वें मिसाइल वेसल स्क्वाड्रन को राष्ट्रपति ध्‍वज प्रदान किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मुंबई में नौसेना गोदी में 22वें मिसाइल वेसेल स्क्वॉड्रन को राष्ट्रपति ध्वज प्रदान किया। इस स्क्वॉड्रन को किलर स्क्वॉड्रन के नाम से भी जाना जाता है। निशान अधिकारी लेफ्टिनेंट युद्धि सुहा ने राष्‍ट्रपति से ध्‍वज प्राप्‍त किया। राष्‍ट्र सेवा के लिए सर्वोच्‍च कमांडर द्वारा सेना की किसी भी टुकडी को दिया जाने वाला यह र्स्‍वोत्‍तम सम्‍मान है। इस अवसर पर डाक विभाग ने विशेष डाक टिकट जारी किया। समारोह में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कौशियारी, नौसेना अध्यक्ष के साथ-साथ कई अन्‍य गण्‍यमान्‍य अधिकारी मौजूद रहे।

ओडिसा के चांदीपुर में हवा में मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

विमान से दागी जाने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज चांदीपुर से लडाकू विमान सुखोई -30 एमके -1 से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। यह परीक्षण ब्रह्मोस मिसाइल के विकास में अहम कड़ी है। इस परीक्षण से देश में विमान से दागी जाने वाली ब्रह्मोस मिसाइलों की उत्पादन प्रणाली का मार्ग प्रशस्‍त हुआ है। स्‍वदेश में निर्मित मिसाइल की प्रमुख एयरफ्रेम असेंबलियां रामजेट इंजन का अभिन्न अंग हैं।

फोन उपयोगकर्ताओं के लिए यू पी आई आधारित एकीकृत सुविधा शुरू करने की घोषणा

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने डिजिटल भुगतान को सशक्‍त और समावेशी बनाने के लिए मुंबई में फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए यू पी आई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) आधारित एकीकृत सुविधा की शुरूआत करने की घोषणा की है। इस कदम से उपभोक्ताओं के लिए लेनदेन को आसान बनाने, वित्तीय बाजारों के विभिन्न क्षेत्रों में खुदरा ग्राहकों की भागीदारी बढने और सेवा प्रदाताओं की क्षमता में वृद्धि की संभावना है। उन्होंने यह भी बताया कि बैंक छोटे लेन देन के लिए 'ऑन-डिवाइस' वॉलेट की व्‍यवस्‍था के माध्यम से प्रक्रिया को सरल बनाने की भी योजना बना रहा है। आरबीआई ने कहा कि दूरसंचार नियामक ट्राई के अक्टूबर के आंकड़ों के अनुसार, भारत में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 118 करोड़ है। इसमें 74 करोड़ स्मार्टफोन हैं जबकि शेष फीचर फोन हैं। फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के पास डिजिटल भुगतान उत्पादों तक सीमित पहुंच हैं। हालांकि, फीचर फोन में एनयूयूपी (नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफार्म) है। यह मूल भुगतान सेवा प्राप्त करने का विकल्प है।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण को मार्च 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण मार्च 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण इलाकों में सभी के लिए आवास सुनिश्चित करेगी। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत शेष एक सौ 55 लाख से अधिक आवासों के निर्माण में सहायता प्रदान करेगी और दो करोड़ 95 लाख सुविधायुक्‍त पक्‍के आवास निर्माण का लक्ष्‍य पूरा करेगी। श्री ठाकुर ने कहा कि मत्रिमंडल ने केन-बेतवा नदियों को जोड़ने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। यह परियोजना पानी की किल्‍लत झेल रहे बुंदेलखंड क्षेत्र में पानी की उपलब्‍धता स‍ुनिश्चित करेगी।

उपराष्ट्रपति ने गौतम चिंतामणि द्वारा लिखित The Midway Battle: Modi’s Roller-coaster Second Term पुस्तक का विमोचन किया

उपराष्ट्रपति (वीपी) एम. वेंकैया नायडू ने गौतम चिंतामणि द्वारा लिखित और उप-राष्ट्रपति निवास, नई दिल्ली में ब्लूम्सबरी इंडिया द्वारा प्रकाशित 'The Midway Battle: Modi’s Roller-coaster Second Term' नामक पुस्तक का शुभारंभ किया। पुस्तक में भारत के राजनीतिक परिदृश्य का उल्लेख किया गया है। यह वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का प्रतीक है। मिडवे बैटल ने जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, ट्रिपल तालक, नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के साथ-साथ कृषि कानूनों जैसे विभिन्न कानूनों पर प्रकाश डाला।

प्रभात कुमार द्वारा लिखित Public Service Ethics- A Quest for Naitik Bharat पर एक पुस्तक

भारत के उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडू ने उप-राष्ट्रपति निवास, नई दिल्ली में आईसी सेंटर फॉर गवर्नेंस द्वारा प्रकाशित प्रभात कुमार द्वारा लिखित 'Public Service Ethics- A Quest for Naitik Bharat' का शुभारंभ किया। पुस्तक मानव चरित्र के बहुआयामी तत्व, जीवन के एक तरीके के रूप में नैतिक सिद्धांतों के अभ्यास पर प्रकाश डालती है। इसने सार्वजनिक शासन प्रणाली की जवाबदेही, अखंडता, पारदर्शिता और विश्वसनीयता के महत्व को चिह्नित किया। प्रभात कुमार 1963 बैच, उत्तर प्रदेश (यूपी) कैडर के एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी थे।प्रभात कुमार एक भारतीय राजनीतिज्ञ और सेवानिवृत्त सिविल सेवक हैं। उन्होंने 1998 और 2000 के बीच कैबिनेट सचिव के रूप में कार्य किया। नवंबर 2000 में झारखंड के निर्माण पर, उन्हें पहला राज्यपाल बनाया गया।

रचना बिष्ट रावत द्वारा लिखित 1971: Charge of the Gorkhas and Other Stories पुस्तक का विमोचन किया गया

एक नई किताब जो 1971 के भारत-पाक युद्ध की सच्ची कहानियों का खुलासा करती है, '1971: चार्ज ऑफ द गोरखा एंड अदर स्टोरीज, रचना बिष्ट रावत द्वारा लिखित, जारी की गई। किताब में फ्लाइट लेफ्टिनेंट की कहानी शामिल है जो पाकिस्तान के अंदर अपने विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद लापता हो गया था और आधुनिक सैन्य इतिहास में 'आखिरी खुकरी हमले (last khukri attack)' शामिल है।

नासा ने लॉन्च किया लेजर कम्युनिकेशंस रिले डिमॉन्स्ट्रेशन

7 दिसंबर, 2021 को नासा ने फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से नया लेजर कम्युनिकेशंस रिले डिमॉन्स्ट्रेशन (LCRD) लॉन्च किया। LCRD दो साल की देरी के बाद लॉन्च किया गया। इसे स्पेस टेस्ट प्रोग्राम सैटेलाइट-6 (STPSat-6) मिशन के दौरान यूनाइटेड लॉन्च अलायंस एटलस V रॉकेट पर रक्षा विभाग द्वारा अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया। इस मिशन को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया। यह “आर्टेमिस मानवयुक्त चंद्रमा-लैंडिंग मिशन” को लाभान्वित करेगा, जिसे 2025 में क्रियान्वित किया जायेगा। अंतरिक्ष में लेजर तकनीक रेडियो फ्रीक्वेंसी के मुकाबले 10-100 गुना अधिक डेटा को पृथ्वी पर वापस भेजने की अनुमति देगी। यह तकनीक रेडियो फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम की भीड़भाड़ को भी रोकेगी। LCRD महत्वपूर्ण है क्योंकि नासा और वाणिज्यिक क्षेत्र कई अंतरिक्ष मिशन की योजना बना रहे हैं।

आरबीआई: गुजरात बना भारत का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, गुजरात देश का प्रमुख विनिर्माण केंद्र बनने के लिए महाराष्ट्र को पीछे छोड़ गया है। आंकड़ों से पता चलता है कि गुजरात ने वित्त वर्ष 2012 से वित्त वर्ष 2020 के बीच विनिर्माण क्षेत्र में सकल मूल्य वर्धन (Gross Value Addition - GVA) सालाना 15.9 प्रतिशत बढ़कर 5.11 लाख करोड़ रुपये हो गया। जीवीए एक आर्थिक मीट्रिक है जो किसी अर्थव्यवस्था में वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति को मापता है। इस बीच, महाराष्ट्र की वार्षिक विकास दर इसी अवधि के लिए गुजरात के 7.5 प्रतिशत के लगभग आधे पर थी और वित्त वर्ष 2020 में विनिर्माण के लिए इसका जीवीए 4.34 लाख करोड़ रुपये था। महाराष्ट्र अभी भी भारत में सेवाओं का अग्रणी प्रदाता है, राज्य की सेवाओं का जीवीए सालाना 12.6 प्रतिशत बढ़ रहा है, जो वित्त वर्ष 2020 में 15.1 लाख करोड़ रुपये है।

फिक्की ने संजीव मेहता को अपना अध्यक्ष नियुक्त किया

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) ने घोषणा की कि हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता को FICCI के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाएगा। मेहता, वर्तमान में फिक्की के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, मीडिया उद्योग के दिग्गज उदय शंकर (Uday Shankar) का स्थान लेंगे। मेहता यूनिलीवर दक्षिण एशिया (भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल) के अध्यक्ष भी हैं, और 'यूनिलीवर लीडरशिप एक्जीक्यूटिव' के सदस्य हैं जो यूनिलीवर का वैश्विक कार्यकारी बोर्ड है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने इत्तिरा डेविस को एमडी और सीईओ नामित किया

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के निदेशक मंडल ने इत्तिरा डेविस (Ittira Davis) को बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया। डेविस को आरबीआई के अनुमोदन की तारीख से 3 साल की अवधि के लिए या आरबीआई द्वारा अनुमोदित ऐसी अन्य अवधि के लिए एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। डेविस जुलाई 2018 से उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के एमडी और सीईओ थे, जहां से उन्होंने 2021 में इस्तीफा दे दिया।

पेटीएम ने उद्यमियों के लिए स्टार्टअप टूलकिट के लिए AWS के साथ भागीदारी की

पेटीएम, उपभोक्ताओं और व्यापारियों के लिए एक प्रमुख डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र ने शुरुआती चरण के भारतीय स्टार्टअप के लिए विशेष भुगतान सेवाओं के साथ पेटीएम स्टार्टअप टूलकिट (Paytm Startup Toolkit) की पेशकश करने के लिए अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (AWS) के साथ भागीदारी की है। पेटीएम उद्यमियों को भुगतान, वितरण और विकास समाधान के साथ कारोबार बढ़ाने में मदद करेगा जो भारत में एडब्ल्यूएस एक्टिवेट में काम कर रहे हैं। पेटीएम स्टार्टअप टूलकिट एक सिंगल-स्टॉप प्लेटफॉर्म है जो पेटीएम पेमेंट गेटवे सहित सेवाओं के साथ भुगतान, पेआउट, बैंकिंग और वितरण के क्षेत्र में समाधान प्रदान करता है, जो व्यवसायों को उनकी वेबसाइट, ऐप पर डिजिटल भुगतान स्वीकार करने में मदद करता है; पेटीएम पेआउट, जो कंपनियों को कर्मचारियों, विक्रेताओं, वितरकों और चैनल भागीदारों को उनके भुगतान को सुव्यवस्थित करने में मदद करता है; और पेटीएम पेमेंट्स बैंक जिसमें नोडल बैंकिंग शामिल है, जो वास्तव में डिजिटल बैंकिंग प्रदान करता है।

पीएनबी ने विकलांग कर्मचारियों के लिए "पीएनबी प्राइड-सीआरएमडी मॉड्यूल" ऐप लॉन्च किया

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने पीएनबी प्राइड-सीआरएमडी मॉड्यूल टूल (PNB Pride-CRMD module tool) लॉन्च किया, जो विशेष उल्लेख खाते (एसएमए) उधारकर्ताओं की निगरानी और प्रभावी ढंग से पालन करने के लिए अलग-अलग कर्मचारियों के लिए एक एंड्रॉइड-आधारित एप्लिकेशन है। प्राइड-सीआरएमडी मॉड्यूल में बिल्ट-इन टॉकबैक सॉफ्टवेयर है जो नेत्रहीनों को सिस्टम को स्वतंत्र रूप से एक्सेस करने और अपने फोन पर टैप करके ग्राहकों के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है। पंजाब नेशनल बैंक ने पीएनबी योद्धाओं की अवधारणा और पीएनबी प्राइड के कार्यान्वयन में विकलांग कर्मचारियों की क्षमताओं और उनके कौशल के उपयोग पर जोर दिया।

BWF: विक्टर ऐक्सल्सन, ताइ ज़ू-यिंग को 2021 BWF प्लेयर ऑफ़ द ईयर चुना गया

डेनमार्क के विक्टर ऐक्सल्सन (Viktor Axelsen) और चीन की ताइपे की ताइ ज़ू-यिंग (Tai Tzu Ying) को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) द्वारा क्रमशः वर्ष 2021 का पुरुष और महिला खिलाड़ी चुना गया। यह 2020 के ऑल इंग्लैंड चैंपियन - विक्टर ऐक्सल्सन और ताइ ज़ू-यिंग दोनों के लिए इस श्रेणी में पहला सीज़न-एंडिंग अवार्ड था। विक्टर ऐक्सल्सन ओलंपिक चैंपियन हैं और ताइ ज़ू-यिंग टोक्यो गेम्स, रजत पदक विजेता हैं। विक्टर ऐक्सल्सन को फरवरी 2020 में बार्सिलोना स्पेन मास्टर्स से शुरू होने वाले उनके असाधारण रन के लिए पुरस्कृत किया गया।

यूनिक्स ने जसप्रीत बुमराह को ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया

भारतीय मोबाइल एक्सेसरीज निर्माण ब्रांड यूनिक्स (Unix) ने अपने उत्पादों की दृश्यता बढ़ाने के लिए भारतीय क्रिकेट के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। उत्पादों में चार्जर, इयरफ़ोन, डेटा केबल, पावर बैंक, वायरलेस स्पीकर, स्मार्टफ़ोन बैटरी, ब्लूटूथ नेकबैंड और TWS जैसे वेरबल मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं, जो ज्यादातर वितरकों के माध्यम से पूरे भारत में निर्मित और विपणन किए जाते हैं।

रवींद्र जडेजा किनारा कैपिटल के ब्रांड एंबेसडर बने

बैंगलोर स्थित इनोवेटिव, तेजी से बढ़ती फिनटेक, किनारा कैपिटल (Kinara Capital) ने कंपनी की 10 वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा को अपने आधिकारिक ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया। किनारा कैपिटल भारत के एमएसएमई को ऋण सेवा प्रदान करता है। अब तक, किनारा कैपिटल ने 70,000 संपार्श्विक-मुक्त ऋण वितरित किए हैं। इस साझेदारी के साथ, किनारा का लक्ष्य देश में एमएसएमई क्षेत्र के वित्तपोषण में अपनी पहुंच को बढ़ावा देना है। 1000 करोड़ रुपये के मौजूदा एयूएम के साथ, किनारा कैपिटल की योजना वर्ष 2025 तक 500 प्रतिशत बढ़ने की है।

संकेत महादेव सरगर ने राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप में पुरुषों के 55 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता

भारत के संकेत महादेव सरगर ने ताशकंद में राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप में पुरुषों के 55 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है। संकेत ने 113 किलोग्राम वजन उठाया। संकेत में स्नैच में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया। ताशकंद में राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप के साथ-साथ विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप भी जारी है। विश्व चैंपियनशिप सात दिसंबर को शुरू हुई और 17 दिसंबर तक चलेगी। भारतीय खिलाड़ी इन दोनों प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहे हैं।

सार्क संगठन का चार्टर दिवस

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन सार्क का 8 दिसंबर को चार्टर दिवस है। इस संगठन की स्थापना 8 दिसंबर 1985 को ढाका में हुई थी। इसके साथ ही सदस्यों देशों का पहला शिखर सम्मेलन हुआ। इस वर्ष सार्क की 37वीं वर्षगांठ है। चार्टर में लिखा गया है कि सार्क देश अपने क्षेत्र में लोगों के कल्याण के लिए सामूहिक रूप से काम करेंगे और आम जनता के जीवन स्तर को सामाजिक और आर्थिक स्तर से ऊंचा करेंगे। सार्क सदस्यों का उद्देश्य अपने क्षेत्र में स्थिरता, शांति और प्रगति को बढ़ावा देना है। सार्क में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.