Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 December 2021

वर्ल्‍ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्‍स 2021 में भारत 142वें स्थान पर

रिपोर्टर विदआउट बार्डर्स-आरएसएफ की नई रिपोर्ट के अनुसार चीन, पत्रकारों की गिरफ्तारी के मामले में दुनिया में सबसे आगे है। वर्तमान में कम से कम 127 रिर्पोटर चीन की हिरासत में हैं। आरएसएफ की रैकिंग में वह, वर्ल्‍ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्‍स 2021 में एक सौ 80 देशों में एक सौ 77वें स्‍थान पर था। पेरिस स्थित आरएसएफ की इस रिपोर्ट के अनुसार चीन, हिंसा भड़काने के आरोप लगाकर पत्रकारों की गिरफ्तारी को न्‍यायसंगत ठहराता रहा है। इसमें यह भी कहा है कि चीन ने महामारी के दौरान प्रेस प्रतिबंध पहले की तुलना में बढ़ा दिए हैं। 2021 विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में, RSF ने चीन को 180 में से 177वां स्थान दिया, जो उत्तर कोरिया से केवल दो स्थान ऊपर है। भारत 142वें स्थान पर है। गौरतलब है कि भारत पिछले साल भी इस सूचकांक में 142वें स्थान पर ही था। वहीं ‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक-2021’ की सूची में नॉर्वे शीर्ष पर है। इस सूचकांक में नॉर्वे के बाद फिनलैंड और डेनमार्क का स्थान आता है।‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक-2021’ में एरिट्रिया सबसे निचले पायदान पर है।वहीं अगर भारत के पड़ोसियों की बात की जाये तो ‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक-2021’ में चीन का 177वां स्थान है। इसके अतिरिक्त नेपाल 106वें, श्रीलंका 127वें, म्यांमार 140वें, पाकिस्तान 145वें और बांग्लादेश 152वें स्थान पर हैं। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (आरएसएफ) पेरिस स्थित एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी संगठन है, जो प्रेस की स्वतंत्रता की वकालत करता है।रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स को रिपोर्टर्स सेन्स फ्रंटियर्स (RSF) के नाम से भी जाना जाता है। इसकी स्थापना 1985 में की गई थी तथा इसका मुख्यालय पेरिस में है।

विश्व असमानता रिपोर्ट 2022

फ्रांस बेस्ड World Inequality Lab ने “विश्व असमानता रिपोर्ट 2022” (World Inequality Report) शीर्षक से अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की। यह रिपोर्ट लुकास चांसल (Lucas Chancel) द्वारा लिखी गई थी, जो World Inequality Lab के सह-निदेशक हैं। इसका समन्वय प्रसिद्ध फ्रांसीसी अर्थशास्त्री थॉमस पिकेटी ने किया था। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत की शीर्ष 1% आबादी के पास 2021 में कुल राष्ट्रीय आय का पांचवां हिस्सा है। आधी आबादी सिर्फ 13.1 फीसदी कमाती है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत ने जो आर्थिक सुधार और उदारीकरण अपनाया है, उससे ज्यादातर शीर्ष 1% को फायदा हुआ है। रिपोर्ट भारत को एक संपन्न अभिजात वर्ग के साथ एक गरीब और असमान देश के रूप में चिन्हित करती है। भारत में 1 प्रतिशत सबसे अमीर लोगों के पास 2021 में कुल राष्ट्रीय आय का 22% हिस्सा है, जबकि शीर्ष 10% लोगों के पास आय का 57 प्रतिशत हिस्सा है। क्रय शक्ति समता के आधार पर 2021 में भारतीय वयस्क आबादी की औसत राष्ट्रीय आय 2,04,200 रुपये है।

SIPRI ने हथियारों की बिक्री का नया डेटा जारी किया

वैश्विक हथियारों के व्यापार पर नज़र रखने वाले ‘स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट’ (SIPRI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, तीन भारतीय कंपनियाँ वर्ष 2020 में संयुक्त हथियारों की बिक्री के मामले में दुनिया की शीर्ष 100 कंपनियों में शामिल हैं। ये तीन भारतीय कंपनियाँ- ‘हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड’ (HAL), ‘इंडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज़’ और ‘भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड’ (BEL) हैं। वर्ष 2019 में भी हथियारों की बिक्री के मामले में इन तीनों को शीर्ष 100 में स्थान दिया गया था। SIPRI के आंकड़ों के अनुसार, 2020 में कोविड -19 महामारी के कारण लॉकडाउन उपायों, सामान्य आर्थिक मंदी और अनिश्चित आपूर्ति श्रृंखलाओं के बावजूद, हथियार उद्योग बहुत अधिक प्रभावित नहीं हुआ है। 2020 में, हथियार उद्योग की 100 सबसे बड़ी कंपनियों द्वारा हथियारों और सैन्य सेवाओं की बिक्री 531 बिलियन डॉलर थी। यह बिक्री 2019 के मुकाबले 1.3% बढ़ी है। SIPRI के अनुसार, 2020 में हथियार उद्योग की 100 सबसे बड़ी कंपनियों द्वारा हथियारों की बिक्री में वृद्धि का लगातार छठा वर्ष है। SIPRI के अनुसार, हथियारों की बिक्री में शीर्ष 100 में शामिल कंपनियों की संख्या सबसे अधिक अमेरिका में है। 41 अमेरिकी कंपनियों की हथियारों की बिक्री 285 अरब डॉलर थी। 2019 की तुलना में इसमें 1.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अमेरिका के बाद चीनी फर्म हैं जिनकी संयुक्त बिक्री 2020 में अनुमानित $66.8 बिलियन थी। यह 2019 की तुलना में 1.5 प्रतिशत अधिक थी। SIPRI की रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष 100 में 26 यूरोपीय हथियार कंपनियों को शामिल किया गया है और उनका कुल हथियारों की बिक्री का 21% हिस्सा है। 7 ब्रिटिश कंपनियों ने 37.5 बिलियन डॉलर की हथियारों की बिक्री की।

एशिया पावर इंडेक्स 2021: भारत चौथे स्थान पर

लोवी इंस्टीट्यूट एशिया पावर इंडेक्स (Lowy Institute Asia Power Index) 2021 के अनुसार, भारत को एशिया-प्रशांत क्षेत्र में व्यापक शक्ति के मामले में 26 देशों में 100 में से 37.7 के समग्र स्कोर के साथ चौथा सबसे शक्तिशाली देश माना गया है। भारत के ओवरऑल स्कोर में 2020 की तुलना में 2 अंक की गिरावट आई है। भारत 2021 में फिर से प्रमुख शक्ति सीमा से कम हो गया है। भारत एशिया के उन 18 देशों में से एक है जो 2021 में अपने समग्र स्कोर में नीचे की ओर चल रहा है। एशिया-प्रशांत क्षेत्र में समग्र शक्ति के लिए शीर्ष 10 देश अमेरिका, चीन, जापान, भारत, रूस, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया और थाईलैंड हैं।

ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्‍ट्रेलिया ने भी पेइचिंग शीतकालीन ओलिम्पिक के राजनयिक बहिष्‍कार की घोषणा की

ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्‍ट्रेलिया पेईचिंग शीतकालीन ओलिम्पिक 2022 के राजनयिक बहिष्‍कार में अमरीका के साथ शामिल हो गए हैं। ये सभी देश चीन में मानवाधिकार उल्‍लंघन को लेकर पेईचिंग ओलिम्पिक का बहिष्‍कार कर रहे हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने घोषणा की कि ब्रिटिश सरकार का कोई भी मंत्री शीतकालीन ओलिम्पिक में शामिल नहीं होगा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि चीन की सरकार द्वारा लगातार मानवाधिकार उल्‍लंघनों को लेकर विश्‍व के अनेक देश चिंति‍त हैं। उन्‍होंने संवाददाताओं से कहा कि कनाडा से कोई भी राजनयिक प्रतिनिधि पेईचिंग ओलिम्पिक के लिये नहीं जायेगा। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने कहा कि पेईचिंग खेलों का राजनयिक बहिष्‍कार ऑस्‍ट्रेलिया के राष्‍ट्रीय हित में है। अमरीका ने पहले ही राजनयिक बहिष्‍कार की घोषणा कर दी थी। न्‍यूजीलैंड भी अपना प्रतिनिधिमंडल नहीं भेज रहा है लेकिन उसने इसका कारण कोरोना महामारी को बताया है। हालांकि उसने चीन में मानवाधिकार उल्‍लंघन को लेकर भी चिंता व्‍यक्‍त की है। हालांकि इन देशों के खिलाड़ी अगले वर्ष चार फरवरी से बीस फरवरी तक होने वाले खेलों में भागीदारी करेंगे। अंतर्राष्‍ट्रीय ओलिम्पिक समिति के प्रमुख थॉमस बाश ने कहा है कि राजनयिक बहिष्‍कार के बावजूद खिलाडियों के ओलिम्पिक खेलों में भाग लेने की उन्‍हें प्रसन्‍नता है।

काज़ुवेली वेटलैंड को तमिलनाडु का 16वां पक्षी अभयारण्य घोषित किया

तमिलनाडु के विल्लुपुरम (Villupuram) जिले में स्थित काज़ुवेली वेटलैंड (Kazhuveli wetland) को पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में पर्यावरण और वन सचिव, सुरपिया साहू द्वारा 16 वां पक्षी अभयारण्य घोषित किया गया है। घोषणा वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की धारा 18 की उपधारा (1) के तहत की गई थी। पुलिकट झील (Pulicat lake) के बाद काज़ुवेली वेटलैंड को दक्षिण भारत में दूसरी सबसे बड़ी खारे पानी की झील के रूप में जाना जाता है। अभयारण्य तमिलनाडु के पूर्वी तट के साथ बंगाल की खाड़ी के निकट स्थित है। काज़ुवेली अंतरराष्ट्रीय महत्व का एक वेटलैंड है जो तमिलनाडु के पूर्वी तट में 670 वर्ग किमी में फैला हुआ है। नोट- आर्द्रभूमि के दक्षिणी भाग को वर्ष 2001 में आरक्षित भूमि घोषित किया गया था।

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने “रिकवर टूगेदर, रिकवर स्ट्रांगर” विषय पर आयोजित जी-20सेमिनार में भाग लिया

केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने जी20अध्यक्ष,इंडोनेशिया द्वारा बाली में आयोजित जी20 अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार में नई दिल्ली से वर्चुअल रूप में भाग लिया। इस वर्ष के लिए जी20 की थीम, “रिकवर टूगेदर, रिकवर स्ट्रांगर” पर अपने संबोधन में वित्त मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की मजबूत, स्थायी, संतुलित और समावेशी की स्थिति को फिर से प्राप्त करने के लिएसभी देशों की सामूहिक प्रगति सुनिश्चित करना अनिवार्य है।उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में बहुपक्षवाद और सामूहिक कार्य की भूमिका महत्वपूर्ण है। श्रीमती सीतारमण ने वैश्विक स्तर पर फिर से पहले की बेहतर स्थिति को प्राप्त करने में समावेश, निवेश, नवाचार और संस्थानों के महत्व को भी रेखांकित किया।

संविधान सभा की पहली बैठक को 75 साल हुए पूरे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौ दिसंबर को संविधान सभा की पहली बैठक के 75 वर्ष पूरा होने के अवसर पर इसके महत्व को रेखांकित करते हुए युवाओं से आग्रह किया कि वह इस सभा की कार्यवाही और इसमें शामिल होने वाले प्रख्यात हस्तियों के बारे में जानें। उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट कर युवाओं से कहा कि ऐसा करने से उन्‍हें बहुत कुछ जानने को मिलेगा। ज्ञात हो कि संविधान सभा की पहली बैठक नौ दिसंबर, 1946 को हुई थी। संविधान सभा की पहली बैठक की अध्यक्षता संविधान सभा के वरिष्‍ठतम सदस्‍य डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा ने की और कार्यवाही का संचालन आचार्य कृपलानी ने किया था।

नागालैंड ने की AFSPA को हटाने की मांग

नागालैंड के मोन जिले में सुरक्षा बलों की गोलीबारी में 14 नागरिकों मौत के बाद, नेशनल पीपल्स पार्टी की सांसद अगाथा संगमा ने लोकसभा में AFSPA (Armed Forces Special Powers Act) को निरस्त की मांग की। नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने भी AFSPA को निरस्त करने की मांग की। सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 (AFSPA) को 1958 में लागू किया गया था, इसका उपयोग अशांत घोषित किये गये क्षेत्रों में किया जाता है। इस अधिनियम के द्वारा किसी क्षेत्र में धार्मिक, नस्लीय, भाषायी तथा समुदायों के बीच विवाद के कारण इसे राज्य अथवा केंद्र सरकार द्वारा अशांत घोषित किया जा सकता है।

विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2021

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 6 दिसंबर, 2021 को अपनी विश्व मलेरिया रिपोर्ट (World Malaria Report) 2021 जारी की। इस रिपोर्ट में, WHO कहा है कि ‘मलेरिया से निपटने के वैश्विक प्रयासों को 2020 में कोरोनावायरस बीमारी के कारण नुकसान उठाना पड़ा। इस रिपोर्ट में आगे चेतावनी दी गई है कि, यदि उचित कार्रवाई नहीं की गई, तो दुनिया में मलेरिया के फिर से तेज़ी से फ़ैल सकता है, विशेष रूप से अफ्रीका में। 2020 में, अनुमानित रूप से 6,27,000 मौतें मलेरिया से हुईं। 2019 की तुलना में मौतों की संख्या में 12% की वृद्धि हुई है। अतिरिक्त 69,000 मौतों में से लगभग 47,000 COVID-19 महामारी के बीच मलेरिया निदान, उपचार और रोकथाम के प्रावधान में व्यवधान से जुड़ी हुई थीं। WHO अफ्रीकी क्षेत्र के देशों से मामलों की संख्या में अधिकांश वृद्धि दर्ज की गई। WHO दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में 83% मामलों के लिए भारत जिम्मेदार है। श्रीलंका को वर्ष 2016 में मलेरिया मुक्त प्रमाणित किया गया था और यह मलेरिया मुक्त बना हुआ है।

कैबिनेट ने केन-बेतवा नदी को जोड़ने की परियोजना को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रमुख उत्तर भारतीय राज्यों के चुनावों से पहले केन-बेतवा नदी को जोड़ने की परियोजना (Ken-Betwa River Interlinking Project) को मंजूरी दी। केन-बेतवा नदी को जोड़ने की परियोजना 44,605 ​​करोड़ रुपये की है। यह परियोजना मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में फैले बुंदेलखंड क्षेत्र में पानी की कमी के मुद्दे को हल करने का प्रयास करेगी। इस परियोजना से मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई गरीबी प्रभावित क्षेत्रों को लाभ होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही इस परियोजना की औपचारिक रूप से आधारशिला रखेंगे। इस परियोजना के लिए कुल 44,605 ​​करोड़ रुपये में से केंद्र सरकार 39,317 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करेगी। इसमें 36,290 करोड़ रुपये का अनुदान और 3,027 करोड़ रुपये का ऋण शामिल है। केन-बेतवा नदी इंटरलिंकिंग परियोजना का उद्देश्य सूखाग्रस्त बुंदेलखंड क्षेत्र को सिंचित करने के लिए मध्य प्रदेश में केन नदी से अधिशेष पानी को उत्तर प्रदेश में बेतवा नदी में स्थानांतरित करना है। बुंदेलखंड क्षेत्र दो राज्यों के जिलों में फैला है:

  1. उत्तर प्रदेश में बांदा, झाँसी, ललितपुर और महोबा।
  2. मध्य प्रदेश में टीकमगढ़, पन्ना और छतरपुर जिले।

सिटी यूनियन बैंक और NPCI ने 'ऑन-द-गो' वियरेबल कीचेन लॉन्च किया

सिटी यूनियन बैंक (CUB) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और इसके मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर शेषसाई (Seshaasai) के साथ मिलकर अपने डेबिट कार्ड ग्राहकों के लिए RuPay ऑन-द-गो कॉन्टैक्टलेस वियरेबल कीचेन (On-the-Go contactless wearable keychain) लॉन्च करने की घोषणा की है। यह संपर्क रहित वियरेबल कीचेन का गुच्छा उनकी दैनिक जीवन शैली का हिस्सा होगा और ग्राहकों को सुरक्षित रूप से टैप करने और कैशलेस भुगतान करने में सक्षम बनाता है। यह ऑन-द-गो समाधान बैंक के ग्राहकों को अपने कीचेन पर भुगतान कार्ड ले जाने की अनुमति देता है, जिससे सभी रुपे-सक्षम पॉइंट ऑफ़ सेल डिवाइस (पीओएस) पर बिना पिन डाले रु 5,000 तक का तेज़ और सुविधाजनक भुगतान किया जा सकता है।

आरबीआई ने नगर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर लगाया प्रतिबंध

भारतीय रिजर्व बैंक ने नगर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (Nagar Urban Co-operative Bank Ltd), अहमदनगर, महाराष्ट्र पर कई प्रतिबंध लगाए हैं, जिसमें ग्राहकों के लिए 10,000 रुपये तक की निकासी पर प्रतिबंध भी शामिल है। आरबीआई ने छह महीने के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 के साथ पठित बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35 ए की उपधारा (1) के तहत निहित शक्तियों के प्रयोग में निर्देश जारी किए हैं। बैंक, बिना भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्वानुमोदन के, किसी भी ऋण और अग्रिम को अनुदान या नवीनीकृत नहीं करेगा, कोई निवेश नहीं करेगा, कोई दायित्व नहीं उठाएगा, किसी भी भुगतान का वितरण, हस्तांतरण या अन्यथा किसी भी संपत्ति या संपत्ति का निपटान नहीं करेगा। बैंक अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग व्यवसाय करना जारी रखेगा।

PayPhi ने रुपे कार्ड का समर्थन करने वाली टोकनाइजेशन सेवा शुरू की

फी कॉमर्स का एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) पहला डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म, पेफी (PayPhi) एनटीएस के लिए रुपे कार्ड के टोकनाइजेशन का समर्थन करने वाली पहली प्रमाणित टोकनाइजेशन सेवा बन गई है। व्यापारियों के पास कार्डों का टोकनाइजेशन के रूप में कार्ड विवरण संग्रहीत करने का विकल्प होगा। एनपीसीआई का एनटीएस प्लेटफॉर्म पेफी टोकनाइजेशन सेवा को पार्टनर मर्चेंट और एग्रीगेटर्स को टीआरओएफ प्रदान करने में सक्षम बनाता है। फ़ाइल पर टोकन संदर्भ (Token Reference On File - TROF) संवेदनशील कार्डधारक डेटा को बेतरतीब ढंग से उत्पन्न 16 अंकों की संख्या में बदल देता है जिसे "टोकन" कहा जाता है, जिसका उल्लंघन होने पर कोई सार्थक मूल्य नहीं होता है। ऑनलाइन लेनदेन के दौरान कार्डों के टोकनाइजेशन के संबंध में सितंबर 2021 में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की तर्ज पर, NPCI ने NPCI टोकनाइजेशन सिस्टम (NTS) शुरू करने की घोषणा की।

इंडियागोल्ड के साथ शिवालिक एसएफबी ने डिजिटल गोल्ड पर लोन लॉन्च किया

शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) ने डिजिटल गोल्ड के बदले भारत का पहला ऋण लॉन्च करने के लिए फिनटेक फर्म, इंडियागोल्ड (Indiagold) के साथ एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए है । यह समझौता ग्राहकों को 60,000 रुपये तक के तत्काल और डिजिटल ऋण का लाभ उठाने के लिए अपने डिजिटल गोल्ड बैलेंस का उपयोग करने में सक्षम करेगा और साथ ही केवल 1% के मासिक ब्याज से शुरू होने वाले गोल्ड लोन तक पहुंच प्रदान करेगा। अपनी सोने की संपत्ति के खिलाफ त्वरित तरलता की तलाश कर रहे ग्राहकों को सुरक्षित और किफायती ऋण तक पहुंच प्रदान करना है।

फिच रेटिंग्स ने भारत की FY22 जीडीपी ग्रोथ फोरकास्ट को घटाकर 8.4% किया

फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) ने वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) में भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को घटाकर 8.4 प्रतिशत कर दिया है और अक्टूबर 2021 के 8.7 प्रतिशत (FY22) और 10 प्रतिशत (FY23) के रेटिंग अनुमानों की तुलना में FY23 के लिए विकास अनुमान को बढ़ाकर 10.3 प्रतिशत कर दिया है। वित्त वर्ष 2022 की अप्रैल-जून तिमाही में मौसमी रूप से समायोजित आधार पर वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में भारत की जीडीपी 11.4 प्रतिशत बढ़ी। वित्त वर्ष 2022 में अप्रैल-जून तिमाही में अर्थव्यवस्था ने वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में 4 प्रतिशत का अनुबंध किया है। COVID-19 के कारण वित्त वर्ष 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी। रेटिंग एजेंसी ने 2022 में हेडलाइन मुद्रास्फीति औसतन 4.9 प्रतिशत और 2023 में 4.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद की है, जो 2021 में 5 प्रतिशत थी। भारत में, एक तिहाई से भी कम आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया गया है और नए ओमिक्रॉन वेरिएंट से रिकवर होने का एक नया जोखिम पैदा हो गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फोर्ब्स की 2021 दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में 37 वें स्थान पर

भारत की वित्त मंत्री (एफएम), निर्मला सीतारमण ने फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की 2021 की सूची में 37 वें स्थान पर या फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची के 18 वें संस्करण में स्थान दिया है। उन्हें लगातार तीसरे साल सूची में शामिल किया गया है। वह 2020 में सूची में 41 वें और 2019 में 34 वें स्थान पर रहीं। भारत की सातवीं महिला अरबपति और सबसे धनी स्व-निर्मित अरबपति, फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar), संस्थापक और सीईओ, नायका सूची में 88वें स्थान पर थीं। फोर्ब्स 2021 की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में केवल 4 भारतीय महिलाओं को स्थान दिया गया है। एचसीएल टेक्नोलॉजी की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा (Roshni Nadar Malhotra), भारत में एक सूचीबद्ध आईटी कंपनी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला सूची में 52 वें स्थान पर थीं। इस सूची में बायोकॉन की कार्यकारी अध्यक्ष और संस्थापक किरण मजूमदार-शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw) 72वें स्थान पर हैं। उन्होंने 1978 में भारत में भारत की सबसे बड़ी सूचीबद्ध बायोफार्मास्युटिकल फर्म की स्थापना की।

भारत की झिली दालाबेहरा ने राष्‍ट्रमंडल भारत्‍तोलन प्रतियोगिता में स्‍वर्ण पदक जीता

भारत की झिली डालाबेहेरा ने उजबेकिस्‍तान के ताशकंद में राष्‍ट्रमंडल भारोत्‍तोलन चैम्पियनशिप में महिलाओं के 49 किलोग्राम वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। झिली ने स्‍नैच में 73 किलोग्राम तथा क्‍लीन और जर्क में 94 किलोग्राम वजन के साथ कुल 167 किलोग्राम वजन उठाकर स्‍वर्ण पदक जीता। इससे पहले संकेत महादेव सरगर ने पुरुषों के 55 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

हॉर्नबिल महोत्सव

नगा विरासत की विशिष्टता और समृद्धि को संरक्षित करने, संरक्षित करने तथा पुनर्जीवित करने के लिये नगालैंड में प्रतिवर्ष ‘हॉर्नबिल महोत्सव’ का आयोजन किया जाता है। इस महोत्सव का नामकरण हॉर्नबिल पक्षी के नाम पर किया गया है तथा इस महोत्सव की शुरुआत वर्ष 2000 में की गई थी। यह महोत्सव उस पक्षी (हॉर्नबिल) को समर्पित है, जो अपनी भव्यता और सतर्कता के गुणों के लिये जाना जाता है। हॉर्नबिल, अरुणाचल प्रदेश और केरल का राजकीय पक्षी है। यह भारतीय महाद्वीप और दक्षिण-पूर्व एशिया में पाया जाता है। IUCN की रेड लिस्ट में इसे सुभेद्य (Vulnerable) श्रेणी में शामिल किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधी दिवस

9 दिसंबर को दुनिया भर में भ्रष्टाचार और इससे निपटने के तौर-तरीकों के बारे में जागरूकता लाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधी दिवस मनाया जाता है। भ्रष्टाचार सतत् विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधी दिवस का विषय 'आपका अधिकार, आपकी भूमिका: भ्रष्टाचार को ना कहें' है। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि यह दिन राष्‍ट्रों, सरकारी अधिकारियों, सिविल सेवकों, मीडिया प्रतिनिधियों, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज, शिक्षाविदों, जनता और युवाओं सहित भ्रष्टाचार से निपटने में सभी के अधिकारों और जिम्मेदारियों के प्रति ध्‍यान आकृष्‍ट करने का प्रयास करता है। यह दिवस 31 अक्टूबर 2003 को भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के पारित होने के बाद से मनाया जाता है।

नरसंहार की रोकथाम और पीड़ितों के स्मरणोत्सव का अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 9 दिसम्बर

नरसंहार के अपराध और इस अपराध की रोकथाम के पीड़ितों के स्मरणोत्सव और सम्मान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष 9 दिसंबर को मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य नरसंहार सम्मेलन के बारे में जागरूकता बढ़ाना और नरसंहार के अपराध का मुकाबला करने और रोकने में इसकी भूमिका है, जैसा कि कन्वेंशन में परिभाषित किया गया है, और इसके पीड़ितों को स्मरण और सम्मान देना है।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित नंद किशोर प्रुस्टी का निधन

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित, जो ओडिशा के एक प्रसिद्ध शिक्षक हैं, नंद किशोर प्रुस्टी (नंदा सर) का निधन हो गया। 9 नवंबर 2021 को उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वह ओडिशा के जाजपुर जिले के कांटीरा गांव के रहने वाले थे। नंद किशोर प्रुस्टी, कक्षा 7 पास ने अपने जीवन के कई दशक जाजपुर में बच्चों और वयस्कों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने में समर्पित किए हैं और इस तरह ओडिशा में निरक्षरता उन्मूलन के प्रति अपने निस्वार्थ समर्पण के लिए जाने जाते हैं।

उत्‍तराखंड सरकार की जनरल बिपिन रावत के देहान्‍त पर तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा

उत्‍तराखंड सरकार ने जनरल बिपिन रावत की मौत पर तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने कहा कि उत्‍तराखंड की माटी को हमेशा अपने इस पुत्र पर गर्व रहेगा। उन्‍होंने कहा कि जनरल बिपिन रावत ने देश की सुरक्षा के लिए महान योगदान किया और राष्‍ट्र उनके साहसिक निर्णयों को हमेशा याद रखेगा। जनरल रावत उत्‍तराखंड के पौढी गढवाल जिले के सैणा गांव के थे।

दुनिया की सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर इलीन ऐश का निधन

दुनिया के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर, इलीन ऐश (इंग्लैंड) का 110 वर्ष की आयु में निधन हो गया। दाएं हाथ की सीमर ने 1937 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राष्ट्रीय टीम में पदार्पण किया और 1949 तक के करियर में, उन्होंने खेले गए सात मैचों में 10 विकेट लिए थे । द्वितीय विश्व युद्ध के कारण उनका करियर बाधित हो गया था - उन्हें यूके की खुफिया सेवा MI6 में स्थानांतरित कर दिया गया था - और 1949 में खेल से सेवानिवृत्त हो गई। इलीन ऐश को 2017 आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में लॉर्ड्स में घंटी बजाने का सम्मान दिया गया था, जहां मेजबान इंग्लैंड ने रोमांचक फाइनल में भारत को हराकर चैंपियन का ताज पहना था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.