Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 December 2021

प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का शुभारंभ करेंगे, 29 लाख किसानों को लाभ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी उत्‍तरप्रदेश के बलरामपुर में सरयू नहर राष्‍ट्रीय परियोजना का उदघाटन करेंगे। यह परियोजना 1978 में शुरू हुई थी लेकिन बजट सहयोग, अन्‍तरविभागीय समन्‍वय और पर्याप्‍त निगरानी के अभाव में लगभग चार दशक बाद भी काम पूरा नहीं हो सका। किसानों के हित और सशक्तिकरण के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों और राष्‍ट्रीय महत्‍व की लम्बित परियोजनाओं को प्राथमिकता देने की उनकी प्रतिबद्धता से इस परियोजना पर फिर ध्यान दिया गया। वर्ष 2016 में इस परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत लाया गया ताकि समयबद्ध सीमा में इसे पूरा किया जा सके। इस परियोजना पर नये सिरे से ध्‍यान दिये जाने से लगभग चार वर्ष में इसे पूरा कर लिया गया। सरयू नहर परियोजना पर नौ हजार आठ सौ करोड रूपये से अधिक की लागत आई है। इसमें से चार हजार छह सौ करोड रूपये की राशि का प्रावधान पिछले चार वर्ष में किया गया। परियोजना के तहत पांच नदियों- घाघरा, सरयू, राप्‍ती, बाणगंगा और रोहिणी को जोडा जाना भी शामिल है ताकि इस क्षेत्र के जल संसाधनों का अधिकतम उपयोग हो सके। इस परियोजना से 14 लाख हेक्‍टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई हो सकेगी और छह हजार दो सौ गांवों के लगभग 29 लाख किसानों को लाभ होगा। इससे राज्‍य के नौ जिले - बहराइच, श्रावस्‍ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्‍ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज भी लाभान्वित होंगे। इस क्षेत्र के किसान अब बडे पैमाने पर फसल उगाने में सक्षम होंगे और कृषि क्षमता अधिकतम हो सकेगी।

मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल और इंदौर में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू की

मध्‍य प्रदेश सरकार ने भोपाल और इंदौर में पुलिस आयुक्‍त प्रणाली लागू कर दी है। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भौगोलिक विस्‍तार और प्रौद्योगिकी के कारण कानून और व्‍यवस्‍था की बढ़ती आवश्‍यकताओं को देखते हुए पुलिस आयुक्‍त प्रणाली लागू की जा रही है।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कल नई दिल्ली में 'मेघालयन ऐज' स्टोर का शुभारंभ किया

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में 'मेघालयन ऐज' स्टोर का शुभारंभ किया। इस स्‍टोर में शॉल, बांस, हस्तशिल्प और पूर्वोत्तर के कई अन्य अनूठे उत्पाद उपलब्‍ध हैं जो न केवल भारत, बल्कि दुनिया भर के आगंतुकों के लिए एक बड़े आकर्षण का केन्‍द्र होगा। स्टोर खोले जाने के लिए मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की सराहना करते हुए श्री गोयल ने कहा कि यह स्थानीय कारीगरों और राज्य के 43 हजार से अधिक बुनकरों को मेघालय की समृद्ध संस्कृति, विरासत, कला और जातीय उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

भारतीय वायुसेना द्वारा हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना की जांच के लिए तीनों सेनाओं के संयुक्‍त दल का गठन

भारतीय वायुसेना ने इस महीने की 8 तारीख को हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना की जांच कराने के लिए तीनों सेनाओं के संयुक्‍त दल का गठन कर दिया है। इस हादसे में प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत और 11 अन्‍य लोगों की मौत हो गई थी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि वायुसेना ने एयर मार्शल मानवेन्‍द्र सिंह के नेतृत्‍व में जांच दल गठित करने के आदेश दिये थे।

प्रतिष्ठित वास्तुकार बालकृष्ण दोशी को रॉयल गोल्ड मेडल सम्मान

भारतीय वास्तुकार बालकृष्ण दोशी को ब्रिटेन का रॉयल गोल्ड मेडल 2022 के लिए चुना गया है। इस सम्मान के लिए चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। रॉयल गोल्ड मेडल वास्तुकला के लिए दुनिया के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है। रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स (आरआईबीए) ने घोषणा की। आरआईबीए ने गुरुवार को दोशी को सम्मानित किए जाने का एलान करते हुए कहा कि 70 साल के करियर और 100 से अधिक निर्मित परियोजनाओं के साथ, 94 वर्षीय दोशी ने अपने अभ्यास और अपने शिक्षण दोनों के माध्यम से भारत और उसके क्षेत्र के क्षेत्रों में वास्तुकला की दिशा को प्रभावित किया है।

भारतीय गणितज्ञ को मिला विकासशील देशों के युवा गणितज्ञों का डीएसटी-आईसीटीपी-आईएमयू रामानुजन पुरस्कार

कोलकाता स्थित भारतीय सांख्यिकी संस्थान में गणितज्ञ की प्रोफेसर नीना गुप्ता को एफाइन संयुक्त बीजगणितीय ज्यामिति और क्रमविनिमेय बीजगणित में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए विकासशील देशों के युवा गणितज्ञों का 2021 डीएसटी-आईसीटीपी-आईएमयू रामानुजन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्रोफेसर गुप्ता रामानुजन पुरस्कार प्राप्त करने वाली तीसरी महिला हैं। पहली बार 2005 में यह पुरस्कार प्रदान किया गया था। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और गणितीय संघ (आईएमयू) के साथ अब्दुस सलाम इंटरनेशनल सेंटर फॉर थियोरेटिकल फिजिक्स (आईसीटीपी) द्वारा यह पुरस्कार संयुक्त रूप से प्रदान किया जाता है। रामानुजन पुरस्कार हर साल एक प्रख्यात गणितज्ञ को दिया जाता है, जिनकी उम्र पुरस्कार दिए जाने वाले वर्ष के 31 दिसंबर को 45 वर्ष से कम हो और जिन्होंने विकासशील देशों में उत्कृष्ट शोध कार्य किया है। पुरस्कार इंटरनेशनल सेंटर फॉर थियोरेटिकल फिजिक्स (आईसीटीपी) ट्राइस्टे द्वारा संचालित और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार द्वारा प्रायोजित है।

उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने केंद्रीय चमड़ा अनुसंधान संस्थान (सीएलआरआई) के परामर्श से अब तक के पहले ‘इंडियन फुटवियर साइजिंग सिस्टम’ के विकास की पहल की

उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने चेन्नई स्थित केंद्रीय चमड़ा अनुसंधान संस्थान (सीएलआरआई) के परामर्श से अब तक के पहले ‘इंडियन फुटवियर साइजिंग सिस्टम’ के विकास की पहल की है जिससे कि फुटवियर के लिए स्थानीय जनसंख्या की आवश्यकता को कवर करने के लिए जरूरी फुटवियर आकार के रेंज की पहचान की जा सके और अच्छी फिटिंग वाले तथा स्वस्थ फुटवियर उपलब्ध कराने के लिए टिकाऊ जूते बनाने के अनुपातों तथा नियमों को परिभाषित की जा सके। फुटवियर के आकार और फिटिंग के लिए वर्तमान भारतीय मानक आईएस 1638:1969 विनिर्देश यूरोपीय तथा फ्रांसिसी मानकों पर आधारित है। इस मानक के लिए भारतीय पांवों की जनसांख्यिकीय, मानवशास्त्रीय विशेषताओं को समायोजित करने के लिए संशोधन करने की आवश्यकता है जिसका परिणाम एक अधिक आरामदायक और व्यक्ति विशेष के लिए स्वस्थ फुटवियर के रूप में सामने आ सके।

भारत ने ग्लोबल मिथेन इनिशिएटिव स्टीयरिंग लीडरशिप बैठक की अध्यक्षता की

ग्लोबल मीथेन इनिशिएटिव (जीएमआई) की स्टीयरिंग लीडरशिप बैठक को वर्चुअल तौर पर आयोजित किया गया। इस ग्लोबल इनिशिएटिव के वाइस चेयरमैन के तौर पर कोयला मंत्रालय के अपर सचिव श्री वी.के. तिवारी ने प्रतिभागियों को मीथेन के उत्सर्जन को कम करने की दिशा में भारत द्वारा किए जा रहे उपायों के बारे में बताया। मीथेन का उत्सर्जन एक बड़ी चिंता का विषय है, क्योंकि यह कार्बन डाइऑक्साइड की तुलना में 25-28 गुना हानिकारक प्रभाव वाली ग्रीनहाउस गैस है। ग्लोबल मीथेन इनिशिएटिव (जीएमआई) एक स्वैच्छिक सरकारी तथा एक अनौपचारिक अंतरराष्ट्रीय साझेदारी है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका एवं कनाडा सहित 45 देशों के सदस्य हैं। विकसित तथा कमजोर अर्थव्यवस्थाओं वाले विकासशील देशों के बीच साझेदारी के माध्यम से एंथ्रोपोजेनिक मीथेन उत्सर्जन में वैश्विक कमी लाने के उद्देश्य से इस फोरम का गठन किया गया है।

भारतीय नौसेना, आईसीजी एवं मास्टर को टगबोट ओशन ब्लिस के चालक दल समेत समुद्र में असाधारण बहादुरी के लिए आईएमओ पुरस्कार

समुद्र में व्यक्तिगत रूप से दिखाए गए असाधारण सामुद्रिक कौशल और उत्कृष्ट साहस को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने और समुद्र में असाधारण बहादुरी के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) पुरस्कार हर साल उन लोगों या समूहों को प्रदान किया जाता है जो स्वयं के जीवन की परवाह किए बगैर समुद्र में ज़िंदगी बचाने के प्रयास में या समुद्री पर्यावरण को होने वाले नुकसान को रोकने या कम करने के प्रयास में बहादुरी प्रदर्शित करते हैं। इस वर्ष आईएमओ परिषद ने भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक और मास्टर को टगबोट ओशन ब्लिस के चालक दल के सदस्यों के साथ एम/टी न्यू डायमंड के बचाव अभियान को अंजाम देते समय असाधारण व साहसी प्रयासों के लिए प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया, इस जहाज़ में आग लग गई थी और यह तट की ओर ड्रिफ्ट हो रहा था,इसमें ज्वलनशील कार्गो से लदा था। भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक के बचाव दल के सदस्यों और टगबोट ओशन ब्लिस के मास्टर और चालक दल ने निरंतर और प्रभावी अग्निशमन अभियान चलाया और जहाज को तट से दूर ले गए, इस प्रकार समुद्र में जीवन की हानि को रोका जा सका एवं एक गंभीर समुद्री प्रदूषण की घटना भी टल गई।

यूपी कैबिनेट ने आत्म निर्भर कृषक विकास योजना को मंजूरी दी

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए आत्म निर्भर कृषक विकास योजना (Atma Nirbhar Krishak development scheme) को मंजूरी दे दी है। आत्मा निर्भर कृषक विकास योजना चालू वित्त वर्ष से लागू की जाएगी। इस योजना के तहत, प्रत्येक विकास खंड में अगले तीन वर्षों में 1,475 किसान उत्पादक संगठन (FPOs) बनाए जाएंगे। यह योजना फसल कटाई के बाद प्रबंधन बुनियादी ढांचे और समुदाय के लिए व्यवहार्य परियोजनाओं में निवेश के लिए दीर्घकालिक ऋण वित्तपोषण सुविधा प्रदान करेगी। बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा प्राथमिक कृषि ऋण समितियों, विपणन सहकारी समितियों, स्वयं सहायता समूहों, किसानों और संयुक्त देयता समूहों को ऋण के रूप में 1 लाख करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे। सभी ऋणों को 2 करोड़ रुपये की सीमा तक 3 प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्याज सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना को कृषि अवसंरचना कोष (Agriculture Infrastructure Fund - AIF) के माध्यम से वित्त पोषित किया जाएगा।

नीति आयोग ने लॉन्च किया 'ई-सवारी इंडिया ई-बस गठबंधन'

नेशनल इंस्टीट्यूशन ऑफ ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग ने कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विस लिमिटेड (CESL) और वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट, इंडिया (WRI इंडिया) के साथ साझेदारी में और ट्रांसफॉर्मेटिव अर्बन मोबिलिटी इनिशिएटिव (TUMI) के समर्थन से 'ई-सवारी इंडिया इलेक्ट्रिक बस गठबंधन (e-Sawaari India Electric Bus Coalition)' लॉन्च किया। इस पहल का उद्देश्य भारत में ई-बस सेवाओं को निर्बाध रूप से अपनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए विभिन्न हितधारकों - केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियों, पारगमन सेवा प्रदाताओं, मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) के ज्ञान को साझा करना है।

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अनुसूचित बैंक का दर्जा दिया

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनुसूचित बैंक (scheduled bank) का दर्जा दिया गया है। बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल किया गया है और अनुमोदन से इसे और अधिक वित्तीय सेवाओं और उत्पादों को लाने में मदद मिलेगी। बैंक 33.3 करोड़ पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallets) का समर्थन करता है और उपभोक्ताओं को 87,000 से अधिक ऑनलाइन व्यापारियों और 2.11 करोड़ इन-स्टोर व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम बनाता है। बैंक नए व्यावसायिक अवसरों का पता लगा सकता है, जिसमें सरकार और अन्य बड़े निगमों के प्रस्तावों के लिए अनुरोध, प्राथमिक नीलामी, निश्चित दर और परिवर्तनीय दर रेपो, और रिवर्स रेपो शामिल हैं। इसके अलावा, यह सीमांत स्थायी सुविधा में भाग ले सकता है और सरकार द्वारा संचालित वित्तीय समावेशन योजनाओं में भागीदारी के लिए पात्र होगा। भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को शामिल करने से हमें और अधिक नवाचार करने में मदद मिलेगी और भारत में कम सेवा वाली और असेवित आबादी के लिए और अधिक वित्तीय सेवाएं और उत्पाद लाने में मदद मिलेगी।

भाषा संगम मोबाइल ऐप 22 भाषाओं के साथ लॉन्च हुआ

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री, डॉ सुभाष सरकार ने जानकारी दी है कि सरकार भाषा संगम (Bhasha Sangam) मोबाइल ऐप लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मोबाइल ऐप को उपयोगकर्ताओं को अनुसूचित भारतीय भाषाओं में दैनिक बातचीत के सामान्य भावों से परिचित कराने के लिए विकसित किया गया है। ऐप में 100+ वाक्य हैं, जो विभिन्न विषयों पर डिज़ाइन किए गए हैं, जो लोगों को 22 भारतीय भाषाओं में बुनियादी बातचीत सीखने, खुद का परीक्षण करने और ऑनलाइन प्रमाण पत्र बनाने की अनुमति देते हैं। ऐप का उद्देश्य भारत भर के लोगों को भारत के विभिन्न राज्यों की विभिन्न भाषाओं को सीखने और उनकी संस्कृति के करीब आने में सक्षम बनाकर एक भारत श्रेष्ठ भारत (Ek Bharat Shreshtha Bharat) की भावना को बढ़ावा देना है।

IIT-कानपुर के वैज्ञानिक रोपेश गोयल ने "यंग जियोस्पेशियल साइंटिस्ट" पुरस्कार जीता

आईआईटी-कानपुर के रोपेश गोयल ने इंडियन जियोइड मॉडल और कंप्यूटेशन सॉफ्टवेयर विकसित करने में उनके अद्वितीय योगदान के लिए 'यंग जियोस्पेशियल साइंटिस्ट (Young Geospatial Scientist)' पुरस्कार जीता। अंतरिक्ष आयोग के सदस्य, भारत सरकार और इसरो के पूर्व अध्यक्ष एएस किरण कुमार ने जियोस्पेशियल वर्ल्ड द्वारा आयोजित डिजीस्मार्ट इंडिया 2021 सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान गोयल को पुरस्कार प्रदान किया। भूगोल और भू-स्थानिक अध्ययन के लिए एक मजबूत झुकाव के साथ एक रणनीतिक विश्लेषक राचपुड़ी कामाक्षी की स्मृति में 35 वर्ष से कम उम्र के होनहार वैज्ञानिकों को 2011 से हर साल 'यंग जियोस्पेशियल साइंटिस्ट' पुरस्कार और एक स्वर्ण पदक प्रदान किया जाता है।

बाला कृष्ण मधुर की आत्मकथा At Home In The Universe का विमोचन

बाल कृष्ण मधुर की At Home In The Universe शीर्षक से एक आत्मकथा का विमोचन आर.सी. सिन्हा, आईएएस (सेवानिवृत्त), मुंबई, महाराष्ट्र में सड़क विकास मंत्रालय के सलाहकार द्वारा किया गया। पुस्तक DHFL प्रॉपर्टी सर्विसेज लिमिटेड के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी के मधुर की आत्मकथा है, और दीवान हाउसिंग (Dewan Housing) की स्थापना में प्रमुख व्यक्तित्वों में से एक है। यह पुस्तक 1980 और 1990 के दशक में हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर (Housing Finance Sector) में नीतिगत वातावरण में एक आंतरिक दृश्य प्रस्तुत करती है। पुस्तक में लेखक के शुरुआती जीवन की कठिनाइयाँ, अनुभव और जीवन के सबक शामिल हैं।

SBI ने केन्द्रीय सैनिक बोर्ड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने युद्ध के दिग्गजों, पूर्व सैनिकों और युद्ध विधवाओं के बच्चों को समर्थन और शिक्षित करने के लिए केंद्रीय सैनिक बोर्ड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत के सबसे बड़े बैंक ने कहा कि वह 8,333 युद्ध के दिग्गजों को प्रति माह रु 1,000 का अनुदान प्रदान करेगा। बैंक ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष में रु 10 करोड़ का योगदान दिया है। सशस्त्र सेना झंडा दिवस 7 दिसंबर को मनाया जाता है। बयान के अनुसार, बैंक ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष में रु 10 करोड़ का योगदान दिया है।

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में साइबर सुरक्षा कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने 2022 तक 1 लाख से अधिक शिक्षार्थियों को प्रशिक्षण देने के लक्ष्य के साथ एक साइबर सुरक्षा कौशल कार्यक्रम (cybersecurity skilling program) शुरू किया है ताकि कौशल अंतर को दूर किया जा सके और साइबर सुरक्षा में कैरियर के लिए भारत के कार्यबल को तैयार किया जा सके। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को सुरक्षा, अनुपालन और पहचान की बुनियादी बातों के साथ व्यावहारिक अनुभव देना है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने रणनीतिक साझेदारों क्लाउड दैट (Cloud that), कोएनिग (Koenig), आरपीएस (RPS) और सिनर्जेटिक्स लर्निंग (Synergetics Learning) के सहयोग से पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। यह गठजोड़ माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक कौशल कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य दुनिया भर में 25 मिलियन लोगों को नए डिजिटल कौशल सीखने में मदद करना है। भारत में, लगभग 30 लाख व्यक्तियों को इस परियोजना के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया है।

मणिपुर ने सीनियर महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप जीती

केरल के कोझीकोड (Kozhikode) में ईएमएस स्टेडियम में फाइनल में रेलवे पर नाटकीय पेनल्टी शूटआउट जीत के बाद मणिपुर ने अपने सीनियर महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप (Senior Women's National Football Championship) ताज का सफलतापूर्वक बचाव किया। नियमन और अतिरिक्त समय में गोल करने के अवसरों की कमी के बाद, मैच 0-0 के स्कोर के साथ पेनल्टी में चला गया। मणिपुर की गोलकीपर ओकराम रोशनी देवी (Okram Roshini Devi) ने तीन बचाव करके अपनी टीम को इस स्तर पर अपना 21वां खिताब दिलाया।

एस बिद्यारानी देवी ने ताशकंद में राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता

उज्‍बेकिस्‍तान के ताशकंद में चल रही राष्‍ट्रमंडल भारोत्‍तोलन चैंपियनश‍िप में एस. बिद्यारानी देवी ने महिलाओं के 55 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक जीता। बिद्यादेवी ने कुल 198 किलोग्राम वजन उठाया और दूसरे स्‍थान पर रहीं। नाइजीरिया की एडिजाट ओलारिनोये ने 203 किलोग्राम वजन उठाकर पहला स्‍थान हासिल किया। हालांकि राष्‍ट्रमंडल चैंपियनशिप के नियमों के अनुसार क्‍लीन एंड जर्क वर्ग में 114 किलोग्राम का अधिकतम वजन उठाने के लिए भी उन्‍हें स्‍वर्ण पदक मिला। बिद्यारानी देवी विश्‍व चैंपियनशिप में कांस्‍य पदक जीतने से चूक गयीं। वे ट्यूनिशिया की गोफराने बेलखीर, ओलारियोने और यूक्रेन की स्‍वि‍तलाना सामुलियाक के बाद चौथे स्‍थान पर रहीं।

ऊर्जा मंत्रालय ने ऊर्जा संरक्षण सप्ताह का शुभारंभ किया

विद्युत मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 8 से 14 दिसंबर 2021 तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह (Energy Conservation Week) मना रहा है। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा समारोह में तीन प्रमुख गतिविधियां शामिल होंगी जैसे स्कूली बच्चों के लिए राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता, उद्योगों और प्रतिष्ठानों के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (NECA) और नवीन ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों को मान्यता देने के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता नवाचार पुरस्कार (NEEIA)। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो चौथी से 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले स्कूली बच्चों के लिए ऊर्जा संरक्षण पर राष्ट्रीय स्तर की पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करता रहा है। इस वर्ष, प्रतियोगिता की थीम "आज़ादी का अमृत महोत्सव: ऊर्जा कुशल भारत" और "आज़ादी का अमृत महोत्सव: स्वच्छ ग्रह" हैं।

मानवाधिकार दिवस

विश्व भर में लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस का आयोजन किया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य एक आदर्श विश्व के निर्माण में मानवधिकारों के महत्त्व को रेखांकित करना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 दिसंबर, 1948 को पेरिस में मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा (UDHR) को अपनाया था, जो कि मानवाधिकारों की रक्षा की दिशा में एक ऐतिहासिक और महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़ है। वर्ष 2021 के लिये इस दिवस की थीम ‘इक्वलिटी, रीड्यूसिंग इनइक्वलिटी, एडवांसिंग ह्यूमन राइट्स’ है। यह थीम मानवाधिकारों की रक्षा के लिये समानता और गैर-भेदभाव के सिद्धांतों को बढ़ावा देती है। सरल शब्दों में कहें तो मानवाधिकारों का आशय ऐसे अधिकारों से है जो जाति, लिंग, राष्ट्रीयता, भाषा, धर्म या किसी अन्य आधार पर भेदभाव किये बिना सभी को प्राप्त होते हैं। मानवाधिकारों में मुख्यतः जीवन और स्वतंत्रता का अधिकार, गुलामी और यातना से मुक्ति का अधिकार, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार तथा काम एवं शिक्षा का अधिकार आदि शामिल हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के ईडी सुरेश जाधव का निधन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक डॉ सुरेश जाधव का निधन हो गया है। उन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय निकायों और संगठनों का हिस्सा थे। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है। यह भारत के औषधि महानियंत्रक से वैक्सीन उम्मीदवार के अनुमोदन के लिए आवेदन करने वाली दूसरी कंपनी है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सीएसआईआर की रिसर्च फेलोशिप से की थी। वह 2004 से 2008 तक विकासशील देशों के वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स नेटवर्क (Developing Countries Vaccine Manufacturers Network - DCVMN) के अध्यक्ष थे। उन्होंने GAVI बोर्ड में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने कई उत्पादों की WHO पूर्व योग्यता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने 1992 से कार्यकारी निदेशक का पद संभाला।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.