Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 December 2021

प्रधानमंत्री वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की यात्रा पर उत्‍तर प्रदेश में वाराणसी पहुंचेंगे। वह दोपहर एक बजे के करीब पूजा-अर्चना करने काशी विश्‍वनाथ मंदिर जाएंगे। इसके बाद वह श्री काशी विश्‍वनाथ धाम के पहले चरण के तहत नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन करेंगे। इस परिसर का निर्माण करीब 339 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। परियोजना के पहले चरण में कुल 23 भवन बनाए गए हैं। इसमें काशी विश्‍वनाथ मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कई तरह की सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं, जिनमें यात्री सुविधा केंद्र, मुमुक्षु भवन, भोग शाला, संग्रहालय, देखने वाली दीर्घा, रेस्‍तरां और अन्‍य कई तरह की सेवाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने आठ मार्च 2019 को इस परियोजना का शिलान्‍यास किया था। यह परियोजना पांच लाख वर्ग फुट क्षेत्र में फैली है, जबकि इससे पहले काशी विश्‍वनाथ धाम परिसर केवल तीन हजार वर्ग फुट में सीमित था।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुरू की 'दूध मूल्य प्रोत्साहन योजना'

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में 'दूध मूल्य प्रोत्साहन योजना' शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य उत्तराखंड के लगभग 53,000 लोगों को लाभान्वित करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करना है। राज्य सरकार ने उत्तराखंड में 500 दूध बिक्री केंद्र खोलने के लिए 444.62 करोड़ रुपये खर्च करने का लक्ष्य रखा है। यह एक डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) योजना है, इस योजना के तहत राशि सीधे लाभार्थियों के खातों में उनके लिंक किए गए बैंक खातों के माध्यम से जाएगी। देहरादून जिले में दूध उत्पादन और खपत पूरी तरह से विरोधाभासी है। एक तरफ जहां सरकार दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के कई प्रयास कर रही है, वहीं उत्पादों को बढ़ावा देने के सरकार के सभी दावे फर्जी साबित हो रहे हैं. हजारों घंटे की मशक्कत के बाद भी मांग के मुताबिक दूध नहीं बनता है।

हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स

भारत की हरनाज संधू मिस यूनिवर्स बन गई हैं। 21 साल बाद किसी भारतीय सुंदरी को यह खिताब मिला है। मिस पराग्वे Nadia Ferreira दूसरे नंबर पर रहीं। मिस साउथ अफ्रीका Lalela Mswane तीसरे स्थान पर जगह बनाने में कामयाब हुईं। हरनाज से पहले साल 1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में यह टाइटल लारा दत्ता ने जीता था। तब से भारत इस खिताब का इंतजार कर रहा था। 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट 12 दिसंबर को इजराइल में हुआ। बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला को मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट को जज करने का मौका मिला था। वे भारत की तरफ से ज्यूरी टीम का हिस्सा थीं। चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने हाल ही में 'मिस डीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021' का खिताब अपने नाम किया था। 21 साल की हरनाज पेशे से एक मॉडल हैं।

उत्तर प्रदेश में हैदरपुर आर्द्रभूमि को रामसर साइट के रूप में मान्यता दी गई

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बिजनौर से लगभग 10 किमी दूर मध्य गंगा बैराज से लगे हैदरपुर वेटलैंड (Haiderpur Wetland) को 1971 के रामसर कन्वेंशन ऑन वेटलैंड्स (Ramsar Convention on Wetlands) के तहत मान्यता दी गई है। उत्तर प्रदेश अब 9 रामसर आर्द्रभूमि का घर है। नमामि गंगे के तहत आर्द्रभूमि की भी पहचान की गई है, जो गंगा के साथ एक मॉडल आर्द्रभूमि के रूप में एक केंद्रीय प्रमुख है। इसके साथ, अब देश में ऐसे कुल 47 निर्दिष्ट क्षेत्र हो गए हैं। यह साइट 25,000 से अधिक जलपक्षियों का समर्थन करती है, निकट-संकटग्रस्त भारतीय घास के पक्षियों के लिए एक प्रजनन स्थल के रूप में कार्य करती है और अपने मौसमी बाढ़-संचालित प्रवास के दौरान कमजोर दलदली हिरणों की उत्तरी उप-प्रजातियों की आबादी को शरण देती है। साइट नियमित रूप से ग्रेलेग गूज (greylag goose) और बार-हेडेड गूज (bar-headed goose) की 1% से अधिक आबादी का समर्थन करती है।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने 'वी थिंक डिजिटल' कार्यक्रम के तहत साइबर सुरक्षा पर ऑनलाइन संसाधन केंद्र का शुभारंभ किया

साइबर दुनिया में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने 'वी थिंक डिजिटल' कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन उत्पीड़न, पीछा करना, वित्तीय धोखाधड़ी जैसे साइबर सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर संकटग्रस्त महिलाओं की मदद के लिए एक ऑनलाइन संसाधन केंद्र शुरू किया है। यह कार्यक्रम आयोग, फेसबुक और साइबर पीस फाउंडेशन द्वारा आपसी सहयोग से चलाया जा रहा है। ऑनलाइन संसाधन केंद्र का उद्घाटन झारखंड के राज्यपाल श्री रमेश बैस और अध्यक्ष सुश्री रेखा शर्मा ने रांची में साइबर पीस फाउंडेशन के संस्थापक और निदेशक मेजर विनीत कुमार की उपस्थिति में किया। संसाधन केंद्र के बारे में www.digitalshakti.orgपर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

प्रधानमंत्री ने दिल्ली में आयोजित बैंक जमा बीमा कार्यक्रम में जमाकर्ताओं को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में जमाकर्ता पहले: गारंटी के साथ व तय समयसीमा में बैंक जमा पर 5 लाख रुपये तक का बीमा भुगतान विषय पर आयोजित एक समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री, वित्त राज्य मंत्री, आरबीआई गवर्नर तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। प्रधानमंत्री ने कुछ जमाकर्ताओं को चेक भी सौंपे। प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत में बैंक जमाकर्ताओं के लिए इंश्योरेंस की व्यवस्था 60 के दशक में बनाई गई थी। पहले बैंक में जमा रकम में से सिर्फ 50 हजार रुपए तक की राशि पर ही गारंटी थी। फिर इसे बढ़ाकर एक लाख रुपए कर दिया गया था। यानि अगर बैंक डूबा, तो जमाकर्ताओं को सिर्फ एक लाख रुपए तक ही मिलता था, लेकिन वो भी गारंटी नहीं कि कब मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा, “ गरीब की चिंता को समझते हुए, मध्यम वर्ग की चिंता को समझते हुए हमने इस राशि को 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया है। यानि आज की तारीख में यदि कोई भी बैंक संकट में आता है, तो जमाकर्ताओं को, 5 लाख रुपए तक तो जरूर वापस मिलेगा।” कानून में संशोधन करके एक और समस्या का समाधान किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले जहां पैसा वापसी की कोई समय सीमा नहीं थी, हमारी सरकार ने 90 दिन अर्थात् 3 महीने के भीतर पैसा वापसी (रिफंड) की समय सीमा निर्धारित कर दी है। उन्‍होंने कहा कि बैंक अगर डूबने की स्थिति में भी है, तो 90 दिन के भीतर जमाकर्ताओं को उनका पैसा वापस मिल जाएगा।

फॉर्च्यून इंडिया ने भारत की सबसे शक्तिशाली महिला 2021 की घोषणा

फॉर्च्यून इंडिया ने 2021 में भारत की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की जिसमें केंद्रीय मंत्री, वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय निर्मला सीतारमण प्रथम स्थान पर रहीं। उनके बाद रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और गुडविल एंबेसडर नीता अंबानी दूसरे स्थान पर हैं, और सौम्या स्वामीनाथन, मुख्य वैज्ञानिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) तीसरे स्थान पर हैं।

नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- मध्य प्रदेश में पांच ड्रोन स्कूल स्थापित किए जाएंगे

नागर विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा है कि मध्‍य प्रदेश देश का पहला राज्‍य है जो बडे पैमाने पर ड्रोन प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल को बढ़ावा दे रहा है। उन्‍होंने कहा कि मध्‍य प्रदेश में पांच ड्रोन स्‍कूल स्‍थापित किए जाएंगे। ड्रोन प्रौद्योगिकी से वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में महत्‍वपूर्ण बदलाव आएगा। श्री सिंधिया ने ग्‍वालियर में आयोजित ड्रोन मेला में यह बात कही। नागरिक विमानन मंत्रालय, मध्‍य प्रदेश सरकार तथा भारतीय वाणिज्‍य और उद्योग परिसंघ ने ग्‍वालियर में माधव प्रौद्योगिकी और विज्ञान संस्‍थान में संयुक्‍त रूप से इस मेले का आयोजन किया। ड्रोन मेला आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत आयोजित कई कार्यक्रमों का हिस्‍सा है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में देश के पहले ड्रोन मेले का आयोजन किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का ट्विटर हैंडल कुछ समय के लिए प्रभावित हुआ

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का ट्विटर हैंडल कुछ समय के लिए प्रभावित हुआ। कार्यालय ने ट्वीट कर बताया कि इस मामले की जानकारी ट्विटर को दिये जाने के कुछ ही देर बाद ट्विटर हैंडल का नियंत्रण फिर से प्रधानमंत्री कार्यालय के पास आ गया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि असुरक्षित अवधि के दौरान किए गए ट्वीट की अनदेखी की जानी चाहिए।

वरिष्ठ वैज्ञनिक डॉ. बिस्वजीत बोडकॉटोकी ने दो घंटे में ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता लगाने वाली किट तैयार की

वरिष्‍ठ वैज्ञनिक डॉ. बिस्‍वजीत बोरकाकोटी के नेतृत्‍व में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-क्षेत्रीय चिकित्‍सा अनुसंधान केन्‍द्र डिब्रूगढ़ ने एक ऐसी किट तैयार की है जो दो घंटे के भीतर ही ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता लगा लेती है। यह बहुत महत्‍वपूर्ण उप‍लब्धि है, क्‍योंकि वर्तमान में वैरिएंट का पता लगाने में लक्षित सिक्‍वेंसिंग के लिए न्‍यूनतम 36 घंटे और सम्‍पूर्ण जीनोम सिक्‍वेंसिंग के लिए चार-पांच दिन लगते है। आंतरिक पुष्टि से पता चला है कि परीक्षण शत-प्रतिशत सटीक हैं।

नीति आयोग और भारती फाउंडेशन ने 'कॉन्‍वोक 2021-22' के शुभारंभ की घोषणा की

भारती एंटरप्राइजेज की लोक-हितैषी शाखा, भारती फाउंडेशन के साथ साझेदारी में नीति आयोग ने कॉन्वोक 2021-22 की शुरूआत की। कॉन्‍वोक एक राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी है जिसका उद्देश्य भारत भर के सभी शिक्षकों, शिक्षाविदों, स्कूलों के प्रमुखों पर विशेष ध्यान देने के साथ शिक्षा प्रदान करने और इसकी गुणवत्ता को मजबूत करने में आने वाली चुनौतियों का समाधान करना है। इस मंच के माध्यम से, सरकारी स्कूलों के स्कूल शिक्षकों/प्रमुखों/प्राचार्यों और भारती फाउंडेशन नेटवर्क के शिक्षकों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण के माध्यम से अनुसंधान-आधारित समाधानों का उपयोग करने और सीखने के परिणामों में सुधार के लिए जमीनी स्तर पर किए गए अपने प्रयासों को प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 1971 के युद्ध में भारत की जीत के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में स्वर्णिम विजय पर्व का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 12 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में इंडिया गेट लॉन में भारत-पाक 1971 युद्ध में बांग्लादेश की मुक्ति में सशस्त्र बलों की वीरता एवं दक्षता और उनके योगदान की याद में आयोजित कार्यक्रम ‘स्वर्णिम विजय पर्व’ का उद्घाटन किया। यह आयोजन युद्ध में भारत की जीत के 50 साल पूरे होने के साल भर चलने वाले समारोह की पराकाष्ठा का प्रतीक है। श्री राजनाथ सिंह ने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि अर्पित कर कार्यक्रम में अपने संबोधन की शुरुआत की, जिनका 08 दिसंबर, 2021 को तमिलनाडु में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया। यह आयोजन 16 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में एक भव्य समारोह में विजय ज्वाला - स्वर्णिम विजय मशाल की साल भर की यात्रा के समापन को भी चिह्नित करेगा, जिसने पूरे देश का भ्रमण किया और युद्ध के वीर सैनिकों के गांवों से मिट्टी के नमूने एकत्र किए।

बैंकएश्योरेंस के लिए फेडरल बैंक और स्टार हेल्थ इंश्योरेंस का समझौता

फेडरल बैंक ने भारत भर में बैंक के 8.90 मिलियन ग्राहकों के लिए स्वास्थ्य बीमा उत्पाद प्रदान करने के लिए एक कॉर्पोरेट एजेंट के रूप में स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ एक बैंकएश्योरेंस साझेदारी में प्रवेश किया है। बैंक के ग्राहक बैंक के विभिन्न वितरण चैनलों के माध्यम से स्टार हेल्थ के खुदरा उत्पादों और समूह आत्मीयता उत्पादों का लाभ उठा सकते हैं जो ग्राहकों को एक छत के नीचे उनकी पूरी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं। यह एक बैंक और एक बीमा कंपनी के बीच एक साझेदारी है जो उन्हें बैंक के ग्राहकों को बीमा उत्पाद पेश करने में सक्षम बनाएगी।

एयरटेल और इन्वेस्ट इंडिया ने लॉन्च किया 'स्टार्टअप इनोवेशन चैलेंज'

भारती एयरटेल और इन्वेस्ट इंडिया , नेशनल इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एंड फैसिलिटेशन एजेंसी ने संयुक्त रूप से 5जी, आईओटी में समाधान विकसित करने के लिए स्टार्टअप्स के लिए 'एयरटेल इंडिया स्टार्टअप इनोवेशन चैलेंज (Airtel India Startup Innovation Challenge)' लॉन्च किया। स्टार्टअप इनोवेशन चैलेंज के तहत, शुरुआती चरण की प्रौद्योगिकी कंपनियों को 5G, क्लाउड कंप्यूटिंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), और डिजिटल मनोरंजन जैसे क्षेत्रों में विभेदित समाधान प्रदर्शित करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। चैलेंज के विजेता को 3.5 लाख रुपये, फर्स्ट रनर-अप को 2.5 लाख रुपये और दूसरे स्टार्ट-अप को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे। शीर्ष 10 स्टार्ट-अप भी तीन महीने के लिए एयरटेल की डिजिटल इनोवेशन लैब का लाभ उठा सकेंगे। चुनिंदा स्टार्ट-अप्स को एयरटेल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा। टॉप 10 में एक साल के लिए एयरटेल ऑफिस इंटरनेट प्लान भी दिया जाएगा।

भारत कौशल रिपोर्ट 2022: महाराष्ट्र शीर्ष स्थान पर बरकरार

व्हीबॉक्स (Wheebox) द्वारा जारी इंडिया स्किल्स रिपोर्ट (ISR) 2022 के 9वें संस्करण ने उन राज्यों की सूची में महाराष्ट्र ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है जहां रोजगार योग्य प्रतिभाओं के उच्चतम सर्वेक्षण हैं, इसके बाद उत्तर प्रदेश और केरल हैं। ISR 2022 का विषय - 'कार्य के भविष्य का पुनर्निर्माण और पुनर्रचना' है । इंडिया स्किल्स रिपोर्ट बढ़ते भारत में प्रतिभा की मांग और आपूर्ति से मेल खाने के लिए काम, शिक्षा और कौशल के भविष्य के बारे में एक पूर्ण रिपोर्ट है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु ऐसे 3 राज्य हैं जहां नौकरी की मांग अधिक है। पुणे सबसे अधिक रोजगार योग्य संसाधनों वाला शहर है, जिसमें 78% परीक्षार्थियों ने 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

'समिट फॉर डेमोक्रेसी' में शामिल हुए पीएम मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दो लोकतंत्र के लिए शिखर सम्मेलनों में से पहले की मेजबानी कर रहे हैं, जो लगभग 9-10 दिसंबर के बीच हुआ है। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आभासी रूप से शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीयों में 'लोकतांत्रिक भावना (democratic spirit)' और 'बहुलवादी लोकाचार (pluralistic ethos)' निहित हैं। इस 'लोकतंत्र के लिए शिखर सम्मेलन' में कुल 100 देशों ने भाग लिया। यहां तक कि यूक्रेन और ताइवान को भी शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था लेकिन रूस और चीन को नहीं। इन दोनों देशों ने एक संयुक्त बयान जारी किया जिसमें उन्होंने कहा कि अमेरिका "शीत-युद्ध की मानसिकता" प्रदर्शित कर रहा है जो "वैचारिक टकराव और दुनिया में दरार को भड़काएगा"।

एशियाई नौकायन चैम्पियनशिप में भारत ने दो स्‍वर्ण और चार रजत सहित 6 पदक जीते

थाईलैंड (बैंकॉक) में समाप्त हुई एशियाई नौकायन चैंपियनशिप में भारत ने दो स्वर्ण और 4 रजत सहित कुल छह पदक जीत लिए हैं। अरविंद सिंह ने लाइटवेट पुरूष सिंगल स्कल्स स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। भारत ने पुरूष लाइटवेट डबल स्कल्स, पुरूष क्वाड्रापल और पुरुष कॉक्सलेस फोर स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया। भारत के अर्जुन लाल और रवि ने पुरुषों के डबल स्‍कल्‍स स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। भारत के ही परमिंदर सिंह ने पुरुषों के सिंगल स्‍कल्‍स स्‍पर्धा में रजत पदक हासिल किया।

अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस: 11 दिसंबर

अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस हर साल 11 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन पर्वतों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने, पहाड़ के विकास में अवसरों और बाधाओं को उजागर करने और सहयोग करने के लिए मनाया जाता है जो दुनिया भर में पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों और वातावरण में सकारात्मक बदलाव लाएगा। 11 दिसंबर को इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस (IMD) का विषय स्थायी पर्वतीय पर्यटन (sustainable mountain tourism) होगा। पहाड़ों में सतत पर्यटन अतिरिक्त और वैकल्पिक आजीविका विकल्प बनाने और गरीबी उन्मूलन, सामाजिक समावेश, साथ ही साथ परिदृश्य और जैव विविधता संरक्षण को बढ़ावा देने में योगदान दे सकता है। यह प्राकृतिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को संरक्षित करने, स्थानीय शिल्प और उच्च मूल्य वाले उत्पादों को बढ़ावा देने और स्थानीय त्योहारों जैसे कई पारंपरिक प्रथाओं का जश्न मनाने का एक तरीका है।

जानी मानी उपन्‍यासकर एनी राइस का निधन

अमरीका की जानी मानी उपन्‍यासकर एनी राइस का निधन हो गया है। वह 80 वर्ष की थीं। रहस्‍य और रोमांच से भरे हुए उनके उपन्‍यास लोगों के बीच काफी लोकप्रिय थे। उनकी 15 करोड़ से ज्‍यादा पुस्‍तकें बिकी थीं। इंटरव्‍यू विद द वैम्‍पायर उनका सबसे चर्चित उपन्‍यास है। यह उपन्‍यास 1976 में प्रकाशित हुआ था। इस उपन्‍यास पर हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज और ब्रैड पिट को लेकर एक फिल्‍म भी बनाई गई थी। एनी राइस ने वैम्‍पायर क्रोनिकल्‍स के नाम से उपन्‍यास की पूरी एक सीरिज लिखी थी। उनके एक अन्‍य उपन्‍यास क्‍वीन ऑफ द डेम्‍ड पर 2002 में भी एक फिल्‍म बनाई गई थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.