Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 December 2021

प्रधानमंत्री ने प्राकृतिक खेती विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन में किसानों को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुजरात के आणंद में प्राकृतिक खेती विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन में किसानों को संबोधित किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री अमित शाह, श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, गुजरात के राज्यपाल, गुजरात और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री उपस्थित थे। किसानों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब आज़ादी के 100वें वर्ष तक का जो हमारा सफर है, वो नई आवश्यकताओं, नई चुनौतियों के अनुसार अपनी खेती को ढालने का है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 6-7 साल में बीज से लेकर बाज़ार तक, किसान की आय को बढ़ाने के लिए एक के बाद एक अनेक कदम उठाए गए हैं। मिट्टी की जांच से लेकर सैकड़ों नए बीज तक, पीएम किसान सम्मान निधि से लेकर लागत का डेढ़ गुणा एमएसपी तक, सिंचाई के सशक्त नेटवर्क से लेकर किसान रेल तक, अनेक कदम उठाए हैं। गुजरात सरकार ने प्राकृतिक खेती पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन 14 से 16 दिसंबर 2021 तक आयोजित किया गया है। इसमें आईसीएआर के केंद्रीय संस्थानों, कृषि विज्ञान केंद्रों और एटीएमए (कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी) नेटवर्क के माध्यम से जुड़े किसानों के अलावा 5000 से अधिक किसानों ने भाग लिया।

केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने भूमि अधिग्रहण परियोजनाओं में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग के लिए एमआईएस पोर्टल का शुभारम्भ किया

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने आरएफसीटीएलएआरआर अधिनियम, 2013 (Right to Fair Compensation and Transparency in Land Acquisition, Rehabilitation and Resettlement Act, 2013) के तहत भूमि अधिग्रहण परियोजनाओं में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की रैंकिंग के लिए एमआईएस (प्रबंधन सूचना प्रणाली) पोर्टल की शुरूआत की। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने यह भी घोषणा की कि रैंकिंग और प्रदर्शन के अनुसार, शीर्ष 3 राज्यों और शीर्ष 3 जिलों को सम्मानित किया जाएगा। भूमि संसाधन विभाग ने इस एमआईएस पोर्टल को राज्य/ केद्रशासित प्रदेशों की रैंकिंग के लिए आवश्यक भूमि अधिग्रहण के विभिन्न मानकों पर जानकारी प्राप्त करने के लिए विकसित किया है, जो विकास परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण पर संबंधित राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा सूचना देने के लिए एक सॉफ्टवेयर संचालित कार्यक्रम है। पोर्टल को विभाग की एनआईसी टीम द्वारा शून्य लागत के साथ देश में ही विकसित किया गया है। पोर्टल का लिंक larr.dolr.gov.in है।

लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 18 से बढ़ाकर 21 साल होगी

महिलाओं के लिए शादी की न्यूनतम उम्र को 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 साल करने के प्रस्ताव को केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2020 को इस प्रस्ताव की घोषणा करते हुए इसकी जानकारी दी थी। वर्तमान में देश में पुरुषों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष है, जबकि महिलाओं के लिए 18 वर्ष है। PM मोदी ने महिलाओं के लिए विवाह की न्यूनतम उम्र बढ़ाने के फैसले को लड़कियों को कुपोषण से बचाने के लिए जरूरी बताया था। कानून में बदलाव के बाद अब महिला और पुरुष दोनों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष हो जाएगी। महिलाओं की शादी की उम्र बढ़ाने के लिए सरकार हिंदू मैरिज ऐक्ट, 1955 के सेक्शन 5 (iii), स्पेशल मैरिज ऐक्ट, 1954 और बाल विवाह निषेध ऐक्ट, 2006 में बदलाव करेगी, इन तीनों में ही सहमति से महिलाओं के लिए विवाह की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और पुरुषों के लिए 21 वर्ष होने का जिक्र है।

“मिशन शक्ति लिविंग लैब” लॉन्च करने के लिए ओडिशा ने UNCDF के साथ किया समझौता

ओडिशा ने महिलाओं के वित्तीय सशक्तिकरण के लिए "मिशन शक्ति लिविंग लैब (Mission Shakti Living Lab)" शुरू करने के लिए संयुक्त राष्ट्र पूंजी विकास कोष (UNCDF) के साथ एक समझौता किया। महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए मिशन शक्ति लिविंग लैब शुरू करने के लिए वित्तीय स्वास्थ्य के लिए एक वैश्विक केंद्र है । डिजिटल प्रौद्योगिकियों और ई-कॉमर्स के उपयोग के साथ, यह महिलाओं, स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और परिवारों की आय और वित्तीय कल्याण में वृद्धि करेगा, उन्हें योजना बनाने, बचत करने, उधार लेने या बेहतर खर्च करने के कारकों में मदद करके। यह महिलाओं की स्वायत्तता और वित्तीय स्वतंत्रता से संबंधित बाधाओं को दूर करेगा।

उत्तराखंड का अस्कोट वन्यजीव अभयारण्य इको-सेंसिटिव जोन घोषित

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ और सीसी), उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में अस्कोट वन्यजीव अभयारण्य की सीमा के आसपास 454.65 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को अस्कोट वन्यजीव अभयारण्य पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र (Eco-sensitive Zone) (ईएसजेड) घोषित किया गया है। अधिसूचित क्षेत्र अस्कोट वन्यजीव अभयारण्य के आसपास 0 से 22 किमी तक फैला हुआ है। अस्कोट वन्यजीव अभयारण्य की स्थापना लुप्तप्राय प्रमुख प्रजातियों कस्तूरी मृग और उसके आवास की रक्षा के लिए की गई थी। अस्कोट वन्यजीव अभयारण्य को मस्क डियर पार्क (Musk Deer Park) के नाम से भी जाना जाता है।

‘सुनील गावस्कर’ को ‘स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया’ का ‘एसजेएफआई पदक’ , नीरज चोपड़ा को ‘एसजेएफआई स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर’, मीराबाई चानू को ‘स्पोर्ट्सवीमेन ऑफ द ईयर’

हाल ही में ‘स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया’ (SJFI) ने अपनी वार्षिक बैठक में विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटर ‘सुनील गावस्कर’ को प्रतिष्ठित ‘एसजेएफआई पदक’ प्रदान करने का फैसला किया है। टोक्यो ओलंपिक में भारत का एकमात्र स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को ‘एसजेएफआई स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर’ के रूप में चुना गया, जबकि भारोत्तोलक मीराबाई चानू, जिन्होंने रजत पदक जीता था, को ‘स्पोर्ट्सवीमेन ऑफ द ईयर’ चुना गया। वहीं टोक्यो में 40 वर्षों बाद कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष टीम को ‘टीम ऑफ द ईयर’ घोषित किया गया।

दुबई 100% पेपरलेस होने वाला विश्व में पहला देश बना

दुबई (Dubai) 100% कागज रहित होने वाली दुनिया की पहली सरकार बन गई, यह घोषणा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के क्राउन प्रिंस, शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने की थी। यह लगभग 3 बिलियन दिरहम (350 मिलियन अमरीकी डालर) और 14 मिलियन-मैन घंटे बचाएगा। डिजिटलीकरण ग्राहकों को सभी सरकारी सेवाएं प्रदान करेगा और कागज की खपत को 336 मिलियन से अधिक कागजों से कम करेगा। सभी असाधारण डिजिटल सेवाओं को नागरिक "दुबई नाउ एप्लिकेशन (Dubai Now application)" के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।

ईरान के एक परमाणु केंद्र पर क्षतिग्रस्त कैमरों को फिर से लगाने के बारे में समझौता

संयुक्त राष्ट्र की परमाणु जांच एजेंसी और ईरान के बीच सेंट्रीफ्यूज बनाने वाले ईरान के एक परमाणु केंद्र पर क्षतिग्रस्त कैमरों को फिर से लगाने के बारे में समझौता हो गया है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी- आई.ए.ई.ए ने कहा है कि ईरान ने कराज स्थित सेंट्रीफ्यूज विनिर्माण केंद्र में प्रवेश की अनुमति दे दी है। इस वर्ष जून में इस केंद्र पर एक हमले में वहां लगे कैमरों को क्षति पहुंचाई गई थी।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा प्रतिष्‍ठान महानिदेशालय के स्‍थापना दिवस पर रक्षामंत्री उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार प्रदान किए

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में रक्षा प्रतिष्‍ठान महानिदेशालय के 96वें स्‍थापना दिवस पर रक्षामंत्री उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार-2021 प्रदान किए। स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, स्‍वच्‍छता, लोकसेवा और भूमि प्रबंधन के क्षेत्र में नवोन्‍मेष और डिजिटल उपलब्धि के लिए ये पुरस्‍कार प्रदान किए गए। इस वर्ष ई-छावनी परियोजना के कार्यान्‍वयन में उपलब्धि के लिए रक्षामंत्री ने नए पुरस्‍कार की शुरूआत की है। इस वर्ग में स्‍वच्‍छ छावनी, स्‍वस्‍थ छावनी, लोकसेवा में नवोन्‍मेष, भ‍ूमि रिकार्ड प्रबंधन, छावनी, अस्‍पतालों में सुधार और ई-छावनी परियोजना का कार्यान्‍वयन शामिल है।

दक्षिणी फिलीपींस में भयंकर तूफान राय के कारण भारी बाढ़ और विनाश की चेतावनी के बीच हजारों लोग प्रभावित

दक्षिणी फिलीपींस में भयंकर तूफान राय के कारण भारी बाढ़ और विनाश की चेतावनी के बीच हजारों लोग प्रभावित हुए हैं, और उन्‍हें दूसरी जगह शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। करीब 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ लोकप्रिय पर्यटन द्वीप, सिरगाओ में तूफान ने दस्तक दी है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ढाका में बांग्लादेश की स्वतंत्रता के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लिया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ढाका में आयोजित बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस समारोह में हिस्‍सा लिया। उन्‍होंने सम्‍मानित अतिथि के रूप में ढाका के राष्‍ट्रीय परेड ग्राउण्‍ड में आयोजित परेड का निरीक्षण किया। परेड में भारतीय सशस्‍त्र सेना की तीनों सेनाओं की टुकडियों ने भी भाग लिया। दोनों देश 16 दिसम्‍बर का दिन विजय दिवस के रूप में मनाते हैं।

प्रधानमंत्री 18 दिसंबर को शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 18 दिसंबर, 2021 को दोपहर करीब 1 बजे उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे। 594 किलोमीटर लंबा व छह लेन का एक्सप्रेस-वे 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किया जाएगा। मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर एक्सप्रेस-वे प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव तक जाएगा। यह मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा। पूरी तरह से निर्मित होने के बाद, यह राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा। एक्सप्रेस-वे पर शाहजहांपुर में 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी निर्मित की जाएगी, जो वायु सेना के विमानों को आपातकालीन उड़ान भरने और उतरने में सहायता प्रदान करेगी। एक्सप्रेस-वे के साथ एक औद्योगिक गलियारा बनाने का भी प्रस्ताव है।

सोलर हमाम को लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में प्रयोग किया जा रहा

स्थानीय रूप से डिज़ाइन किया गया ‘सोलर हमाम’ नामक ब्रांडेड हीटिंग सिस्टम को लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में प्रयोग किया जा रहा है। ‘सोलर हमाम’ का उद्देश्य पर्वतीय क्षेत्रों के घरों में स्वच्छ ऊर्जा पहुँचाना है। यह जंगलों को संरक्षित करने, महिलाओं को ईंधन इकट्ठा करने से मुक्त करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने का प्रयास करता है। इस तकनीक का विकास काफी महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि पहाड़ों पर रहने वाले परिवार ईंधन, चारा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, आजीविका और रोज़गार के लिये प्रायः प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भर रहते हैं। इस तकनीक के प्रोटोटाइप को सर्वप्रथम वर्ष 2008 में विकसित किया गया था। हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में अब तक 1,200 सोलर हमाम सिस्टम स्थापित किये जा चुके हैं। ‘सोलर हमाम’ तकनीक को वर्ष 2016-17 के लिये ‘हिमाचल प्रदेश स्टेट इनोवेशन अवार्ड’ प्रदान किया गया था।

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने शुरू किया '# केयर4हॉकी' अभियान

भारत में एक प्रमुख निजी सामान्य बीमाकर्ता, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने भारत में फील्ड हॉकी की मान्यता को बढ़ाने के लिए अपना '# Care4Hockey' अभियान शुरू किया है। कंपनी ने भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान पद्म श्री (2020) रानी रामपाल (Rani Rampal) के साथ साझेदारी की है, जो अभियान का चेहरा होंगी। '# Care4Hockey' अपनी तरह का एक अनूठा अभियान है जिसका उद्देश्य भारत में हॉकी के विकास को जमीनी स्तर से समर्थन देना है।

डीबीएस बैंक इंडिया ने ET BFSI एक्सीलेंस अवार्ड्स 2021 में दो पुरस्कार जीते

अपने ग्राहकों के लिए डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए डीबीएस बैंक इंडिया के लगातार प्रयासों को ईटी बीएफएसआई एक्सीलेंस अवार्ड्स 2021 में सम्मानित किया गया है। द इकोनॉमिक टाइम्स की एक पहल, ईटी बीएफएसआई एक्सीलेंस अवार्ड्स एक गतिशील और प्रतिस्पर्धी माहौल में बीएफएसआई उद्योग द्वारा लागू किए गए सर्वोत्तम नवाचारों और प्रथाओं का सम्मान करता है। बैंक ने दो पुरस्कार जीते हैं:

  1. 'इनोवेटिव एपीआई/ओपन बैंकिंग मॉडल' श्रेणी में 'डीबीएस रैपिड (रीयल-टाइम एपीआई)' समाधान
  2. 'सर्वश्रेष्ठ डिजिटल ग्राहक अनुभव पहल' श्रेणी में 'इंटेलिजेंट बैंकिंग'।

चीन ने अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए शिजियन -6 05 उपग्रह लॉन्च किए

चीन ने अंतरिक्ष अन्वेषण और नई प्रौद्योगिकी परीक्षणों के लिए उत्तर पश्चिमी चीन के जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से उपग्रहों के एक नए समूह शिजियान (Shijian) -6 05 को अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक लॉन्च किया। उपग्रहों को लॉन्ग मार्च -4 बी रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था, जो लॉन्ग मार्च सीरीज़ कैरियर रॉकेट के 400 वें मिशन को चिह्नित करता है। उपग्रहों की संख्या के बारे में जानकारी निर्दिष्ट नहीं की गई है। जैसा कि संदेश में लिखा है, उनका उपयोग अंतरिक्ष अन्वेषण और नई प्रौद्योगिकी परीक्षणों के लिए किया जाएगा।

मुक्केबाजी के ओलंपिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए AIBA ने खुद को IBA के रूप में रीब्रांड किया

इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन ने 2028 के ओलंपिक में खेल को शामिल करने के लिए शासन सुधारों के एक सेट को अपनाने का वादा करते हुए, एआईबीए (AIBA) से आईबीए (IBA) में अपना संक्षिप्त नाम बदल दिया है। मुक्केबाजी, भारोत्तोलन और आधुनिक पेंटाथलॉन सभी को 2028 के लॉस एंजिल्स खेलों के लिए खेल की प्रारंभिक सूची से बाहर रखा गया था और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा बदलाव करने के लिए कहा गया था।

दिव्यांग क्रिकेटरों के लिए BCCI ने बनाई कमेटी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने देश के दिव्यांग क्रिकेटरों के लिए एक कमेटी बनाई है। दिव्यांग क्रिकेटरों ने बीसीसीआई के दिव्यांग क्रिकेटरों के लिए डिफरेंटली एबल्ड कमेटी (Differently Abled Committee) बनाने के फैसले का स्वागत किया है। न्यायमूर्ति लोढ़ा समिति की सिफारिश के आधार पर तीन पूर्व विकलांग क्रिकेटरों के बोर्ड का पिछले कई वर्षों से इंतजार किया जा रहा था। इस प्रस्ताव को बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह की अध्यक्षता में मंजूरी दी गई थी।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बॉब वर्ल्ड वेव लॉन्च किया

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने डिजिटल बैंकिंग भुगतान के लिए बॉब वर्ल्ड वेव (bob World Wave) नाम से एक समाधान लॉन्च किया है। वेरबल तकनीक दुनिया भर में जबरदस्त रुचि देख रही है और ऋणदाता इस अवसर का उपयोग अधिक सुविधाजनक और कैशलेस डिजिटल भुगतान प्रणाली को अपनाने के लिए कर रहे हैं। यह एक अभिनव समाधान है, जिसका उद्देश्य निवारक स्वास्थ्य कार्यों के साथ-साथ आसान भुगतान लेनदेन को पूरी तरह से वितरित करना है। बैंक के चलते-फिरते वेरबल भुगतान समाधान, बॉब वर्ल्ड वेव को हमारे ग्राहकों द्वारा सुविधाजनक और निर्बाध डिजिटल भुगतान सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अनुमान है कि छोटे टिकटों का 10% भुगतान अगले दो वर्षों में वेरबल उपकरणों के माध्यम से किया जाएगा।

यूएस फैशन ब्रांड पेटागोनिया ने अपने परिधानों के लिए खादी डेनिम का चयन किया

अमेरिका स्थित दुनिया का प्रमुख फैशन ब्रांड, पेटागोनिया (Patagonia), अब डेनिम परिधान बनाने के लिए दस्तकारी खादी डेनिम कपड़े का उपयोग कर रहा है। पेटागोनिया ने कपड़ा प्रमुख अरविंद मिल्स (Arvind Mills) के माध्यम से गुजरात से 1.08 करोड़ रुपये के लगभग 30,000 मीटर खादी डेनिम फैब्रिक खरीदा है। पेटागोनिया द्वारा खादी डेनिम की खरीद से खादी कारीगरों के लिए अतिरिक्त 1.80 लाख मानव-घंटे, यानी 27,720 मानव-दिवस का काम हुआ है।

एलआईसी ने शुरू की धन रेखा योजना बचत जीवन बीमा योजना

भारतीय जीवन बीमा निगम ने धन रेखा (Dhan Rekha) नामक एक नई गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाली, व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा योजना शुरू की है, यह महिला जीवन के लिए विशेष प्रीमियम दरों की पेशकश करती है। योजना को तीसरे लिंग के लिए भी अनुमति दी गई है कि योजना के तहत सभी लाभ पूरी तरह से गारंटीकृत हैं। महिला जीवन के लिए विशेष प्रीमियम दरें हैं। थर्ड जेंडर के लिए योजना की अनुमति है। योजना के तहत सभी लाभों की पूरी गारंटी है।

डिजिटल बैंकिंग समाधान प्रदान करने के लिए एक्सिस बैंक ने स्विफ्ट के साथ करार किया

एक्सिस बैंक ग्राहकों को व्यापक डिजिटल समाधान प्रदान करने के लिए प्रदाता स्विफ्ट की नई डिजिटल सेवाओं के साथ काम कर रहा है। बैंक व्यावसायिक ग्राहकों को संपूर्ण सेवा प्रदान करने के लिए सरकारी निकायों और सेवा प्रदाताओं द्वारा विभिन्न डिजिटलीकरण पहलों के साथ एकीकरण कर रहा है। एक्सिस बैंक के बी2बी (बिजनेस-टू-बिजनेस) डिजिटाइजेशन प्रयासों को स्विफ्ट द्वारा समर्थन दिया जा रहा है, जो वैश्विक बैंकों का एक सहकारी है जो बैंकों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है और मानकों को निर्धारित करता है।

दिल्ली पुलिस ने ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म "उन्नति" लॉन्च किया

दिल्ली के पुलिस आयुक्त, राकेश अस्थाना ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) सभागार, नई दिल्ली में दिल्ली पुलिस की प्रमुख योजना 'युवा (YUVA)' के तहत एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म 'उन्नति (Unnati)' लॉन्च किया है। दिल्ली पुलिस हर साल विभिन्न अपराधों के लिए 1.5 लाख से अधिक लोगों को गिरफ्तार करती है। उनमें से 85 प्रतिशत से अधिक पहली बार आए हैं और केवल 10-15 प्रतिशत ही बार-बार अपराधी हैं।

स्वदेशीकरण के प्रयासों में सुधार के लिए IIT-दिल्ली ने IAF के साथ किया समझौता

IIT-दिल्ली ने विभिन्न हथियार प्रणालियों में स्वदेशी समाधानों की आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए भारतीय वायु सेना (IAF) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन के तहत, IAF ने प्रौद्योगिकी के विकास और विभिन्न हथियार प्रणालियों के निर्वाह के लिए स्वदेशी समाधान खोजने से जुड़े प्रमुख फोकस क्षेत्रों की पहचान की है। IIT दिल्ली और IAF के बीच साझेदारी से IAF मेंटेनेंस कमांड के बेस रिपेयर डिपो (Base Repair Depots - BRDs) के प्रयासों को भी बढ़ावा मिलेगा।

विजय दिवस

वर्ष 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की विजय की स्मृति में प्रतिवर्ष 16 दिसंबर को विजय दिवस मनाया जाता है। भारत सरकार ने 3 दिसंबर, 1971 को बंगाली मुसलमानों और हिंदुओं की रक्षा के लिये पाकिस्तान के साथ युद्ध लड़ने का निर्णय लिया। यह युद्ध भारत और पाकिस्तान के मध्य 13 दिनों तक लड़ा गया था। 16 दिसंबर, 1971 को पाकिस्तानी सेना के प्रमुख ने 93,000 सैनिकों के साथ ढाका में भारतीय सेना जिसमें मुक्ति वाहिनी भी शामिल थी, के सामने बिना शर्त आत्मसमर्पण कर दिया था। मुक्ति वाहिनी उन सशस्त्र संगठनों को संदर्भित करती है जो बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के दौरान पाकिस्तान सेना के विरुद्ध लड़े थे। इसी दिन बांग्लादेश की उत्पत्ति हुई थी। इसलिये बांग्लादेश प्रत्येक वर्ष 16 दिसंबर को स्वतंत्रता दिवस (बिजोय डिबोस) मनाता है।

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस: 15 दिसंबर

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस हर साल 15 दिसंबर को बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, केन्या, मलावी, मलेशिया, युगांडा, भारत और तंजानिया जैसे देशों में मनाया जाता है। यह पानी के बाद दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पेय है। कुछ लोगों के लिए, चाय जीवन का एक अभिन्न अंग है जो लय जोड़ती है। चीन इस समय चाय का सबसे बड़ा निर्यातक है। 2007 में टी बोर्ड ऑफ इंडिया द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भारत में उत्पादित कुल चाय का लगभग 80 प्रतिशत घरेलू आबादी द्वारा उपभोग किया जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.