Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 December 2021

भूटान ने पीएम मोदी को दिया सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भूटान (Bhutan) ने पीएम मोदी (Modi) को अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, नगदग पेल गि खोरलो (Ngadag Pel gi Khorlo) से सम्मानित किया है। भूटान के प्रधान मंत्री लोटे शेरिंग (Lotay Tshering) ने भूटान के सर्वोच्च सम्मान के लिए पीएम मोदी के नाम की घोषणा की है। यह सम्मान पीएम मोदी के शासन के तहत भूटान के प्रति भारत के मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण की सराहना के रूप में आता है। महामारी के दौरान, भारत ने पड़ोसी देश को टीके, दवाओं और अन्य आपातकालीन सेवाओं के रूप में समर्थन दिया था।

सेना प्रमुख जनरल ‘एम.एम. नरवणे’ ने ‘चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी’ के अध्यक्ष

भारत के पहले ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ (CDS) जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद आगामी कुछ समय के लिये सरकार द्वारा अस्थायी रूप से पुरानी व्यवस्था को पुनः लागू कर दिया गया है और तीनों सेनाओं के बीच समन्वय स्थापित करने हेतु तीनों सेना प्रमुखों में से सबसे वरिष्ठ सेना प्रमुख को ‘चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी’ के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। पुरानी व्यवस्था के तहत सबसे वरिष्ठ होने के नाते भारतीय सेना प्रमुख जनरल ‘एम.एम. नरवणे’ ने ‘चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी’ के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद की घोषणा 15 अगस्‍त, 2019 को की गई थी। इनका प्रमुख कार्य भारत की जल, थल एवं वायु सेना के एकीकरण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाना व आपस में उनके संपर्क को स्थापित करना होता है। ज्ञात हो कि ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ सैन्य मामलों के विभाग (DMA) का भी प्रमुख होता है।

रुपे कार्ड और कम मूल्य वाले BHIM-UPI लेनदेन के प्रचार के लिए योजना को मंजूरी दी गई

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रुपे डेबिट कार्ड और कम मूल्य वाले BHIM-UPI लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए 1,300 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी। इस योजना के तहत, भारत में 2,000 रुपये तक के कम मूल्य के BHIM-UPI लेनदेन को बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना के तहत, सरकार अधिग्रहण करने वाले बैंकों को लेनदेन के मूल्य (BHIM-UPI) का प्रतिशत भुगतान करके प्रोत्साहित करेगी जो रुपे डेबिट कार्ड और कम मूल्य वाले BHIM-UPI भुगतान मोड के माध्यम से किया जाता है। यह योजना एक वर्ष के लिए 1,300 करोड़ रुपये के अनुमानित वित्तीय परिव्यय पर लागू की जाएगी। यह बैंकों को एक मजबूत डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के साथ-साथ BHIM-UPI डिजिटल लेनदेन और RuPay डेबिट कार्ड को सभी क्षेत्रों और आबादी के क्षेत्रों में बढ़ावा देने की सुविधा प्रदान करेगा। यह भारत में डिजिटल भुगतान को और गहरा करेगा। यह योजना बैंक रहित और हाशिए पर रहने वाली आबादी को औपचारिक बैंकिंग और वित्तीय प्रणाली के बाहर भुगतान के डिजिटल तरीकों तक पहुंचने में मदद करेगी। यह योजना भारत में डिजिटल लेनदेन को और बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा 2021-22 के बजट के अनुरूप तैयार की गई है।

असम की ‘मनोहरी गोल्ड टी’ एक लाख रुपए प्रति किलो में नीलाम की गई

मनोहरी गोल्ड टी’ नामक असम चाय की एक दुर्लभ किस्म ने एक रिकॉर्ड बनाया, इसे 99,999 रुपये प्रति किलोग्राम की रिकॉर्ड कीमत पर नीलाम किया गया। ‘मनोहरी गोल्ड टी’ ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ कर इतिहास रच दिया है। सौरव टी ट्रेडर्स ने सबसे ऊंची बोली 99,999 रुपये प्रति किलो के साथ गोल्ड टी खरीदी। इसे सार्वजनिक नीलामी में चाय की अब तक की सबसे ऊंची कीमत माना जा रहा है। मनोहरी गोल्ड टी का उत्पादन मनोहरी टी एस्टेट द्वारा किया जाता है। इसका उत्पादन असम के ऊपरी डिब्रूगढ़ जिले में होता है। इससे पहले अगस्त 2019 में गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर (GATC) में गोल्डन बटरफ्लाई टी की कीमत 75,000 रुपये प्रति किलो थी। गोल्डन बटरफ्लाई टी हस्तनिर्मित असम चाय की एक दुर्लभ किस्म है, जिसे रॉसेल टी इंडस्ट्रीज के डिकॉम टी एस्टेट द्वारा उत्पादित किया जाता है।

कैबिनेट ने सेमीकंडक्टर निर्माण को बढ़ावा देने के लिए ₹76,000 करोड़ की योजना को मंजूरी दी

15 दिसंबर, 2021 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए 76,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी। इस योजना को भारत को हाई-टेक उत्पादन के वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने के साथ-साथ बड़े चिप निर्माताओं को आकर्षित करने के लिए मंजूरी दी गई। यह इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण में आत्मनिर्भर होने और भारी निवेश लाने की भारत की महत्वाकांक्षाओं को भी मजबूत करेगी। इस कदम से 35,000 विशेष रोजगार और एक लाख लोगों के लिए अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होंगे। यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि, वर्तमान भू-राजनीतिक परिदृश्य में, सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले के विश्वसनीय स्रोतों का रणनीतिक महत्व है। ये महत्वपूर्ण सूचना अवसंरचना की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, इस योजना को ऐसे समय में मंजूरी दी गई है जब दुनिया में सेमीकंडक्टर की भारी कमी है, जो कारों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का एक महत्वपूर्ण घटक है। महामारी के कारण सेमीकंडक्टर्स की आपूर्ति बाधित हो गई है।

एडीबी ने असम स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए $112 मिलियन के ऋण को मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने असम कौशल विश्वविद्यालय (Assam Skill University - ASU) की स्थापना के माध्यम से कौशल शिक्षा और प्रशिक्षण को मजबूत करने के लिए 112 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। ऋण असम की अर्थव्यवस्था और उद्योगों की उत्पादकता और प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए कौशल विकास का मार्ग तैयार करेगा। गरीबी में कमी के लिए जापान फंड से अतिरिक्त $ 1 मिलियन का अनुदान स्मार्ट कैंपस प्रबंधन, एकीकृत शिक्षण, सीखने और करियर विकास प्रबंधन के लिए प्रौद्योगिकियों की शुरूआत का समर्थन करेगा।

स्थाई कृषि के लिए आंध्र प्रदेश ने UN-FAO और ICAR के साथ किया समझौता

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने किसानों को अच्छी कृषि प्रबंधन प्रथाओं और स्थाई कृषि विधियों में प्रशिक्षित करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एफएओ के अलावा, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद परियोजना पर सहयोग कर रही है। एफएओ किसानों, रायथू भरोसा केंद्रम (Rythu Bharosa Kendram - RBK) के कर्मचारियों, अधिकारियों और वैज्ञानिकों को कृषि संबद्ध क्षेत्रों में नई तकनीकों पर प्रशिक्षण और किसानों को सर्वोत्तम खेती प्रबंधन प्रथाओं पर प्रशिक्षण प्रदान करेगा। 2020 में, बाजारों से नकली बीज, कीटनाशकों और उर्वरकों को दूर करने के प्रयास के तहत एपी में रायथू भरोसा केंद्रम (आरबीके) या किसान सहायता केंद्र स्थापित किए गए थे।

8वां हिंद महासागर संवाद

आठवां हिंद महासागर संवाद 15 दिसंबर, 2021 को आयोजित किया गया था। इस संवाद की मेजबानी विदेश मंत्रालय और भारतीय विश्व मामलों की परिषद (Indian Council of World Affairs) ने संयुक्त रूप से की। इस संवाद की मेजबानी “Leveraging Digital Technologies for Health, Education, Development, and Trade in Indian Ocean Rim Association (IORA) Member States” थीम के तहत की गई। इस संवाद के दौरान, विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने महामारी से उबरने के लिए IORA सदस्य राज्यों के बीच अधिक सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने नई और उभरती प्रौद्योगिकियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डाला और इस पर सहयोग करने के लिए भारत की तत्परता की फिर से पुष्टि की।

Parker Solar Probe ने सूर्य के वातावरण में प्रवेश किया

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) द्वारा लॉन्च किए गए एक अंतरिक्ष यान Parker Solar Probe ने इतिहास में पहली बार सूर्य के कोरोना को छुआ है, इस क्षेत्र का तापमान लगभग 2 मिलियन डिग्री फ़ारेनहाइट है। एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, अंतरिक्ष यान ने 28 अप्रैल को एक बिंदु पर पांच घंटे तक तीन बार कोरोना में प्रवेश किया। पार्कर सोलर प्रोब (Parker Solar Probe) सूरज के बाहरी कोरोना के बारे में अध्ययन करने के लिए 2018 में लॉन्च किया गया था। यह 2025 तक सूर्य के केंद्र से 6.9 मिलियन किलोमीटर तक पहुंचेगा। पार्कर सोलर प्रोब के तीन मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं:

  1. सौर पवन (solar wind) और सौर कोरोना (solar corona) को गर्म करने और तेज करने वाली ऊर्जा के प्रवाह का पता लगाना
  2. सौर हवाओं के स्रोतों पर चुंबकीय क्षेत्र और प्लाज्मा की संरचना का निर्धारण करना
  3. ऊर्जावान कणों को तेज करने वाले तंत्र के बारे में पता लगाना

लद्दाख को मिला अपना पहला FM रेडियो स्टेशन

लद्दाख को राजधानी लेह में अपना पहला FM रेडियो स्टेशन प्राप्त हुआ। लेह में पहली बार टॉप एफएम रेडियो लद्दाख के सलाहकार उमंग नरूला द्वारा लॉन्च किया गया। लेह और कारगिल के लिए फ्रीक्वेंसी 91.1 FM होगी। FM प्रसारण फ़्रीक्वेंसी मॉड्यूलेशन (FM) के माध्यम से रेडियो प्रसारण की एक विधि है। अमेरिकी इंजीनियर एडविन आर्मस्ट्रांग ने 1933 में इसका आविष्कार किया था। वाइड-बैंड FM का उपयोग दुनिया भर में प्रसारण रेडियो पर उच्च गुणवत्ता ध्वनि प्रदान करने के लिए किया जाता है। FM का उपयोग सामान्य ऑडियो या संगीत के अधिकांश प्रसारणों के लिए किया जाता है। FM रेडियो स्टेशन रेडियो फ्रीक्वेंसी की बहुत उच्च आवृत्ति रेंज का उपयोग करते हैं।

डॉ शशि थरूर की पुस्तक 'प्राइड, प्रेजुडिस एंड पंडित्री'

पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोकसभा सांसद डॉ. शशि थरूर की 23वीं पुस्तक 'Pride, Prejudice and Punditry' का हैदराबाद, तेलंगाना में विमोचन किया गया। इस पुस्तक में दस खंड हैं, जिनमें से प्रत्येक एक विशेष विषय जैसे आधुनिक भारतीय इतिहास, भारतीय राजनीति आदि के लिए समर्पित है। उन्होंने 2019 के लिए 'साहित्य अकादमी पुरस्कार' जीता है, जिसे उनकी पुस्तक - 'An Era of Darkness' से सम्मानित किया गया है। यह पुस्तक डॉ थरूर के लेखन के 50 से अधिक वर्षों की परिणति का प्रतीक है। उनकी पहली लघु कहानी तब छपी जब वे केवल 10 वर्ष के थे और तब से उन्होंने 50 लाख से अधिक शब्द-पुस्तकों, समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, पत्रिकाओं, ऑनलाइन मीडिया, आदि में-विस्तृत विषयों पर प्रकाशित किए हैं।

इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल का 7वां संस्करण पणजी में शुरू

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी, डॉ जितेंद्र सिंह ने पणजी, गोवा में भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव के सातवें संस्करण का उद्घाटन किया। 4 दिवसीय विज्ञान उत्सव का विषय 'आजादी का अमृत महोत्सव' - "एक समृद्ध भारत के लिए रचनात्मकता, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार का जश्न मनाना" है । पहला भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2015 में IIT दिल्ली में आयोजित किया गया था। विज्ञान महोत्सव का मुख्य उद्देश्य लोगों द्वारा नवाचारों का उपयोग करना और ऐसी तकनीक विकसित करना है जो जनता के लिए सस्ती हो।

NBFCs के लिए Prompt Corrective Action (PCA) Framework

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFC) को त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) ढांचे के दायरे में लाया है। PCA ढांचे के तहत, NBFCs को प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा जब पूंजी पर्याप्तता अनुपात, गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां और टियर 1 पूंजी जैसे मानदंड निर्धारित स्तरों से नीचे आ जाएंगे। बैंक पहले से ही इस ढांचे के दायरे में हैं। NBFCs के लिए PCA ढांचा 31 मार्च, 2022 को या उसके बाद NBFCs की वित्तीय स्थिति के आधार पर 1 अक्टूबर, 2022 से लागू किया जाएगा। PCA ढांचा जमा स्वीकार करने वाली सभी NBFCs पर लागू होगा। हालांकि, यह सरकारी NBFCs , हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों, प्राथमिक डीलरों और अन्य गैर-जमा लेने वाली NBFCs को ऊपरी, मध्य और शीर्ष परतों में बाहर कर देगा। इस ढांचे के तहत, RBI समूह कंपनियों के लिए गारंटी जारी करने या अन्य आकस्मिक देनदारियों को लेने पर भी रोक लगाएगा। जब NBFCs जोखिम सीमा 2 तक पहुंच जाएगी, तो उसे शाखाएं खोलने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। जोखिम सीमा 3 तक पहुंचने पर, NBFCs का पूंजीगत व्यय रोक दिया जाएगा।

महाराष्ट्र के जैतापुर में छह परमाणु ऊर्जा रिएक्टर स्थापित करने के लिये सैद्धांतिक मंज़ूरी

हाल ही में केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र के जैतापुर में छह परमाणु ऊर्जा रिएक्टर स्थापित करने के लिये सैद्धांतिक (प्रथम चरण) मंज़ूरी दे दी है। जैतापुर परियोजना भारत और फ्राँस के बीच रणनीतिक साझेदारी का एक प्रमुख घटक है। "स्थायी आधार पर देश की दीर्घकालिक ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने की विशाल क्षमता" होने के अलावा परमाणु ऊर्जा स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल है। परमाणु ऊर्जा संयंत्रों ने अब तक लगभग 755 बिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया है, जिससे लगभग 650 मिलियन टन CO2 उत्सर्जन की बचत हुई है। परमाणु ऊर्जा सहित विभिन्न स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों के संयोजन के माध्यम से नेट ज़ीरो लक्ष्यों को पूरा करने की उम्मीद है। परियोजनाओं के पूरा होने पर 6,780 मेगावाट की वर्तमान परमाणु ऊर्जा क्षमता को वर्ष 2031 तक बढ़ाकर 22,480 मेगावाट करने की उम्मीद है। जैतापुर दुनिया का सबसे शक्तिशाली परमाणु ऊर्जा संयंत्र होगा। जो 9.6 गीगावॉट की स्थापित क्षमता वाले छह अत्याधुनिक विकासवादी पावर रिएक्टर होने के साथ निम्न कार्बन बिजली का उत्पादन करेंगे। छह परमाणु ऊर्जा रिएक्टर, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 1,650 मेगावाट होगी, को फ्राँस के तकनीकी सहयोग से स्थापित किया जाएगा। यह परियोजना भारत और फ्रांस के बीच कम कार्बन भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता की मज़बूत साझेदारी को मूर्त रूप देगी और हज़ारों स्थानीय नौकरियों के साथ महाराष्ट्र को सीधे लाभ पहुँचाएगी।

महाराष्ट्र को पारंपरिक बैलगाड़ी दौड़ के आयोजन को अनुमति

हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने वर्ष 2017 से प्रतिबंधित महाराष्ट्र को पारंपरिक बैलगाड़ी दौड़ के आयोजन को अनुमति दी है। यह निर्णय कर्नाटक और तमिलनाडु के अनुरूप राज्य द्वारा लागू किये गए ‘पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 में संशोधन पर आधारित था। पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 का विधायी उद्देश्य ‘अनावश्यक सज़ा या जानवरों के उत्पीड़न की प्रवृत्ति’ को रोकना है। भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (Animal Welfare Board of India- AWBI) की स्थापना वर्ष 1962 में अधिनियम की धारा 4 के तहत की गई थी। इस अधिनियम में अनावश्यक क्रूरता और जानवरों का उत्पीड़न करने पर सज़ा का प्रावधान है। यह अधिनियम जानवरों और जानवरों के विभिन्न प्रकारों को परिभाषित करता है।

7 बार के चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने विंडसर कैसल में नाइटहुड प्राप्त किया

लुईस हैमिल्टन ने ट्रैक पर एक हार के कुछ दिनों बाद ही एक नया खिताब हासिल किया है। सात बार के फॉर्मूला वन चैंपियन ने लंदन के विंडसर कैसल में नाइटहुड (knighthood) की उपाधि प्राप्त की। मोटरस्पोर्ट्स की सेवाओं के लिए प्रिंस ऑफ वेल्स द्वारा नाइट की उपाधि प्राप्त करने के बाद हैमिल्टन को "सर (Sir)" की मानद उपाधि मिली। तीन अन्य F1 ड्राइवरों को नाइट की उपाधि दी गई है: जैक ब्रभम, स्टर्लिंग मॉस और जैकी स्टीवर्ट। हैमिल्टन खेल में प्रतिस्पर्धा करते हुए सम्मानित होने वाले पहले व्यक्ति हैं।

सिमोन बिलेस को टाइम मैगज़ीन ने वर्ष 2021 एथलीट ऑफ़ द ईयर चुना

सिमोन बिलेस को टाइम पत्रिका की 2021 की एथलीट ऑफ द ईयर (Athlete of the Year) नामित किया गया था। चार बार की ओलंपिक पदक विजेता, दुनिया की सबसे सजी हुई जिमनास्ट को अपने मानसिक स्वास्थ्य को सबसे पहले रखने के लिए सम्मानित किया गया, जब वह टोक्यो ओलंपिक में चार इवेंट फाइनल से हट गईं। झटके के बावजूद, 24 वर्षीय टोक्यो खेलों में बैलेंस बीम में एक टीम को रजत और कांस्य पदक जीतने में सफल रही।

बाजार की विसंगतियों का जल्द पता लगाने के लिए सेबी ने बनाई 'अलर्ट' समिति

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाने और बाजार की विसंगतियों का जल्द पता लगाने के लिए उपयुक्त प्रौद्योगिकी समाधानों का पता लगाने के लिए नियामक और प्रौद्योगिकी समाधान सलाहकार समिति (Advisory Committee for Leveraging Regulatory and Technology Solutions - ALERTS) की स्थापना की है। ALERTS एक 7-सदस्यीय समिति है, जिसकी अध्यक्षता सेबी के पूर्व पूर्णकालिक सदस्य माधबी पुरी बुच करते हैं और इसके सदस्य के रूप में विभिन्न प्रौद्योगिकी डोमेन के विशेषज्ञ हैं।

पेटीएम ने एडटेक प्लेटफॉर्म "पेटीएम वेल्थ एकेडमी" लॉन्च किया

पेटीएम (Paytm), जो पिछले महीने शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हुई थी, ने पेटीएम वेल्थ एकेडमी, एक तकनीकी-संचालित शैक्षिक मंच शुरू करने की घोषणा की है। वेल्थ एकेडमी की शुरुआत पेटीएम मनी ऐप पर होगी, जो पेटीएम की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी के स्वामित्व वाला वेल्थ मैनेजमेंट ऐप है। पेटीएम वेल्थ एकेडमी शुरू में चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी, इसके बाद पूरी तरह से रोलआउट हो जाएगा। पेटीएम वेल्थ एकेडमी उपयोगकर्ताओं को अपने आराम के स्तर पर अपनी गति से ट्रेडिंग और वित्तीय अवधारणाओं को सीखने की अनुमति देगी। मंच उपयोगकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत सिफारिशों के साथ पाठ्यक्रमों और वेबिनार की एक विस्तृत सूची प्रदान करता है, जो उनके मौजूदा ज्ञान के पूरक के लिए क्यूरेट किया गया है। पेटीएम वेल्थ एकेडमी एक शैक्षिक मंच है जिसे वित्तीय शिक्षण को सहज और स्व-चालित बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पहली बार, उच्च अनुकूलन योग्य पाठ्यक्रम पेश किए जा रहे हैं, जिससे उपयोगकर्ता किसी भी स्तर से अपनी सीखने की यात्रा शुरू कर सकते हैं। यह नए व्यापारियों को वित्तीय अवधारणाओं की जमीनी समझ स्थापित करने की अनुमति देगा और अनुभवी व्यापारियों को उन्नत व्यापारिक रणनीतियों के साथ अद्यतन रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग का उद्घाटन किया

खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (Khelo India Women's Hockey League) का औपचारिक उद्घाटन किया। खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग की विजेता को 30 लाख का नकद पुरस्कार मिलेगा। पहले चरण में लीग में कुल 14 टीमें हिस्सा लेंगी और 15 दिसंबर से 21 दिसंबर तक 42 मैच खेले जाएंगे। दूसरे और तीसरे चरण का आयोजन अगले साल की शुरुआत में किया जाएगा। भारतीय खेल प्राधिकरण और हॉकी इंडिया संयुक्त रूप से पहली बार राष्ट्रीय स्तर की खेलो इंडिया लीग का आयोजन कर रहे हैं। 2015 के बाद मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में आयोजित होने वाला यह पहला बड़ा आयोजन है।

भारत ने 2024 ओलंपिक के लिए TOPS एथलीटों की सूची में 148 एथलीटों को शामिल किया

युवा मामले और खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक प्रकोष्ठ की बैठक में लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (Target Olympic Podium Scheme) के तहत समर्थन के लिए सात ओलंपिक विषयों और छह पैरालंपिक विषयों में 20 नए खिलाड़ियों सहित कुल 148 एथलीटों की पहचान की गई है। TOP योजना जो भारत के शीर्ष एथलीटों को सहायता प्रदान करने का एक प्रयास है। यह योजना 2014 में शुरू की गई थी। मिशन ओलंपिक सेल ने साइकिलिंग, नौकायन, निशानेबाजी, तैराकी, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन और कुश्ती के साथ-साथ पैरा स्पोर्ट्स (तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, निशानेबाजी, तैराकी, टेबल टेनिस) में सूचियों को मंजूरी दी। तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, घुड़सवारी, तलवारबाजी, गोल्फ, जिम्नास्टिक, जूडो, रोइंग और टेनिस इस महीने के अंत में होने वाली अगली बैठक में लिया जाएगा।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.