Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 December 2021

नीति आयोग ने संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए

नीति आयोग ने मोटे अनाज को मुख्यधारा में लाने और विश्‍व स्‍तर पर इससे संबंधी ज्ञान के आदान-प्रदान में भारत की अग्रणी भूमिका के समर्थन के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ एक वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए हैं। बाजरा के महत्व को स्वीकार करते हुए, भारत ने बाजरा के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 2018 को बाजरा वर्ष के रूप में मनाया। इन प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए भारत ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में घोषित करने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रस्ताव का नेतृत्व किया। बाजरा को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं जिनमें उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में पोषक अनाज को शामिल करने और कई राज्यों में बाजरा मिशन की स्थापना शामिल है।

प्रदीप कुमार रावत चीन में भारत के नये राजदूत नियुक्त

प्रदीप कुमार रावत को चीन में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। वर्तमान में श्री रावत नीदरलैंड्स में भारत के राजदूत हैं। श्री रावत, विक्रम मिस्री का स्थान लेंगे। श्री मिस्री इस महीने की शुरुआत में अपना तीन वर्ष का कार्यकाल संपन्न करके दिल्ली वापस आ गए। श्री रावत शीघ्र ही पेइचिंग में कार्यभार ग्रहण करेंगे।

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग ने टाटा संस द्वारा एयर इंडिया के अधिग्रहण की मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग ने टैलेस प्राईवेट लिमिटेड द्वारा एयर इंडिया लिमिटेड, एयर इंडिया एक्‍सप्रेस लिमिटेड और एयर इंडिया सैट्स एयरपोर्ट सर्विसेस प्राईवेट लिमिटेड में शेयरधारिता अधिग्रहण की मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के बाद टैलेस प्राईवेट लिमिटेड एयर इंडिया लिमिटेड और एयर इंडिया एक्‍सप्रेस लिमिटेड के शत प्रतिशत शेयर तथा एयर इंडिया सैट्स एयरपोर्ट सर्विसेस प्राईवेट लिमिटेड के 50 प्रतिशत शेयर का अध‍िग्रहण कर सकेगा। टैलेस प्राईवेट लिमिटेड टाटा सन्‍स की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सहायक कंपनी है। इस वर्ष अक्‍तूबर में सरकार ने एयर इंडिया के विनिवेश की मंजूरी दी थी। सरकार ने घोषणा की थी टाटा सन्‍स की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सहयोगी कंपनी को ऋण ग्रस्‍त एयर इंडिया के अधिग्रहण का अधिकार मिला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रयागराज, स्व-सहायता समूहों की 16 लाख महिलाओं को एक हजार करोड़ रुपये हस्तांतरित किए

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में महिला सशक्तिकरण के एक विशेष कार्यक्रम में भाग लिया। इसमें दो लाख से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। इनमें से बहुत सी महिलाएं सरकार की विभिन्‍न योजनाओं की लाभार्थी हैं। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर लाभार्थी महिलाओं से बातचीत भी की। श्री मोदी ने महिलाओं की मदद के लिए दो सौ दो पूरक पोषक आहार निर्माता इकाइयों की आधारशिला रखी और स्‍व-सहायता समूहों के खातों में सीधे ही एक हजार करोड़ रूपये की राशि भेजी। इससे स्‍व-सहायता समूह की करीब 16 लाख महिलाएं लाभान्वित हुई। यह राशि दीनदयाल अन्‍तोदय योजना के तहत राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत भेजी गई है। प्रधानमंत्री, कारोबार को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही बीस हजार महिलाओं - सखियों को प्रोत्‍साहन देने के लिए उनके खातों में वजीफे की पहली किस्‍त के रूप में चार हजार रूपये भेजने के प्रत्‍यक्षदर्शी भी रहें। हर सखी को हर छह महीने के लिए चार हजार रूपये की वित्‍तीय सहायता दी जाती है ताकि ये स्थिर होकर अपना कामकाज कर सकें और लेनदेन करके कमीशन के माध्‍यम से अपनी आमदनी शुरू कर सकें। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगल योजना के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों को 20 करोड रूपये से अधिक की राशि भी उनके खातों में भेजी। इस योजना के तहत बालिकाओं के जीवन के हर स्‍तर पर नकद राशि उपलब्‍ध कराई जाती है। उत्तर प्रदेश के लिए लगभग चार हजार करोड़ रुपये की पूरक पोषाहार योजना पूरी तरह से महिलाओं को सशक्‍त बनाने के लिए है।

प्रसार भारती और आईसीसीआर के बीच भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए समझौता

प्रसार भारती और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, आईसीसीआर ने भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। आईसीसीआर से जुड़े विशिष्ट कलाकारों के प्रदर्शन का प्रसारण दूरदर्शन के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय चैनलों पर किया जाएगा। साप्ताहिक कार्यक्रमों के माध्यम से नृत्य और संगीत कार्यक्रमों का प्रदर्शन डीडी नेशनल, डीडी इंडिया, दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनलों और प्रसार भारती समाचार सेवा (प्रसार भारती के डिजिटल प्लेटफॉर्म) पर किया जाएगा। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों के समक्ष सर्वश्रेष्ठ भारतीय संस्कृति का प्रस्तुतिकरण तथा कलाकारों को टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान करना है। आईसीसीआर से आयोजित कार्यक्रमों पर दूरदर्शन आधे घंटे के 52 एपिसोड बनाएगा। दूरदर्शन के महानिदेशक, मयंक कुमार अग्रवाल और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के महानिदेशक दिनेश पटनायक के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

ओडिसा में मुख्‍यमंत्री वायु स्‍वास्‍थ्‍य सेवा-एयर एम्‍बुलेंस योजना शुरू, महानदी पर राज्य के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन

ओडिसा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्‍य के दुर्गम और पिछडे क्षेत्रों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए मुख्‍यमंत्री वायु स्‍वास्‍थ्‍य सेवा-एयर एम्‍बुलेंस की शुरूआत की। इस योजना के पहले चरण में राज्‍य के चार जिलों-मलकानगिरी, नबरंगपुर, कालाहांडी और नुआ पाडा के लोगों के लिए निशुल्‍क सेवाएं होंगी। विशेषज्ञ डाक्‍टर जिला मुख्‍यालयों के अस्‍पतालों से रोगियों तक पहुंचेंगे। इसकी शुरूआत करते हुए मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि इससे समाज के कमजोर वर्गों को लाभ मिलेगा। मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने कटक जिले के गोपीनाथ में बने महानदी पर ओडिसा के सबसे बडे पुल टी-सेतु का भी लोकार्पण किया। यह पुल बडम्बा में गोपीनाथपुर, बांकी में बैदेश्वर को सिंघानाथ पीठ से जोड़ता है। इस पुल को अंग्रेजी अक्षर ‘T’ के आकार में बनाया गया है। इस पुल की कुल लागत 111 करोड़ रुपये है।

कृषि-तकनीक कार्यक्रम के लिए पहले एग्रीटेक चैलेंज कॉहोर्ट की शुरुआत

एशिया और अफ्रीका के छोटे किसानों की सहायता के लिए नीति आयोग के अटल नवोन्‍मेष मिशन और संयुक्त राष्ट्र पूंजी विकास कोष ने अपने अभिनव कृषि-तकनीक कार्यक्रम के लिए पहले एग्रीटेक चैलेंज कॉहोर्ट शुरू किया है। यह दक्षिण- दक्षिण इनोवेशन प्लेटफॉर्म पर शुरू किया गया है। कोहोर्ट व्‍यापक तौर पर मिटटी का विश्लेषण, कृषि प्रबंधन, डेयरी पारिस्थितिकी तंत्र, कार्बन क्रेडिट, सौर-आधारित भण्‍डारण गृह, डिजिटल मार्केटप्लेस, फिनटेक और पशुधन बीमा सहित छोटे किसानों के लिए मूल्य श्रृंखला में समाधानों की विविध श्रेणी का प्रतिनिधित्व करता है।

पंजाब वन और वन्यजीव संरक्षण विभाग ने WWF-India के सहयोग से ‘ब्यास संरक्षण रिज़र्व’ में 24 घड़ियाल छोड़े

हाल ही में पंजाब वन और वन्यजीव संरक्षण विभाग ने ‘वर्ल्ड-वाइड फंड फॉर नेचर-इंडिया’ (WWF-India) के सहयोग से ‘ब्यास संरक्षण रिज़र्व’ में 24 घड़ियाल (Gavialis Gangeticus) छोड़े हैं। ब्यास संरक्षण रिज़र्व में घड़ियाल पुनरुत्पादन पंजाब सरकार का एक महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम है। घड़ियाल, जिसे कभी-कभी गेवियल (Gavials) भी कहा जाता है, एक प्रकार का एशियाई मगरमच्छ है जो अपने लंबे, पतले थूथन के कारण अलग आकृति का होता है। मगरमच्छ सरीसृपों का एक समूह है जिसमें मगरमच्छ, घड़ियाल, कैमन आदि शामिल हैं। भारत में मगरमच्छों की तीन प्रजातियाँ हैं अर्थात्:

  • घड़ियाल (गेवियलिस गैंगेटिकस): IUCN रेड लिस्ट- गंभीर रूप से संकटग्रस्त
  • मगर (Crocodylus Palustris): IUCN- सुभेद्य।
  • खारे पानी का मगरमच्छ (Crocodylus Porosus): IUCN- कम चिंतनीय।

हरियाणा ने करनाल में नया एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र शुरू किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत नया एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (Integrated Command and Control Center - ICCC) खोला है। नया कमान और नियंत्रण केंद्र अनुकूली यातायात नियंत्रण, स्वचालित नंबर प्लेट पहचान, लाल बत्ती उल्लंघन का पता लगाने और गति उल्लंघन जैसी उन्नत प्रणालियों के कामकाज को सक्षम करेगा। ICCC के उद्घाटन के साथ, शहर में कई स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम सक्रिय हो गए। विभिन्न स्थानों पर 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे अब अनुकूली यातायात नियंत्रण, स्वचालित नंबर प्लेट पहचान, लाल बत्ती उल्लंघन का पता लगाने और गति उल्लंघन जैसी उन्नत प्रणालियों के कामकाज को सक्षम करते हैं।

GACL और गेल ने गुजरात में बायोएथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए हाथ मिलाया

गुजरात अल्कलीज एंड केमिकल्स लिमिटेड (GACL) और गेल (GAIL) (इंडिया) लिमिटेड ने गुजरात में 500 किलो लीटर प्रति दिन (केएलडी) की उत्पादन क्षमता के साथ बायोएथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। कच्चे तेल के आयात को कम करने के लिए 2025 तक पेट्रोल में 20% इथेनॉल सम्मिश्रण के लिए भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा शुरू किए गए रोडमैप की तर्ज पर इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। अनुमानित परियोजना लागत रु. 1,000 करोड़ और इससे लगभग 1500 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व उत्पन्न होने की उम्मीद है। इस परियोजना के माध्यम से विदेशी मुद्रा में प्रति वर्ष 70 मिलियन अमरीकी डालर की अनुमानित बचत की भी उम्मीद है।

भारत ने 2020-21 में 81.97 बिलियन डॉलर का अब तक का सबसे अधिक वार्षिक FDI प्रवाह दर्ज किया

भारत ने 2020-21 में 81.97 बिलियन डॉलर का अब तक का सबसे अधिक वार्षिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (Foreign Direct Investment) दर्ज किया है। पिछले सात वित्तीय वर्षों में एफडीआई प्रवाह 440 अरब डॉलर से अधिक है, जो पिछले 21 वित्तीय वर्षों में कुल एफडीआई प्रवाह का लगभग 58 प्रतिशत है। 2014-2021 के दौरान जिन शीर्ष पांच देशों से एफडीआई इक्विटी अंतर्वाह प्राप्त हुआ, वे हैं सिंगापुर, मॉरीशस, यूएसए, नीदरलैंड और जापान।

डॉ रेखा चौधरी द्वारा India’s Ancient Legacy of Wellness नामक पुस्तक

डॉ रेखा चौधरी द्वारा लिखित India’s Ancient Legacy of Wellness नामक पुस्तक का विमोचन महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की उपस्थिति में किया गया। इसे विश्व डिजिटल दिवस (World Digital Day - WDD) समारोह के अवसर पर लॉन्च किया गया था। पुस्तक इस बात पर प्रकाश डालती है कि मनुष्य के लिए प्रकृति के करीब होना कितना महत्वपूर्ण है जो उत्पादक कार्य करने के लिए पुनर्जीवित और रिचार्ज करने में मदद करता है।

DPIIT ने लॉजिस्टिक्स के लिए LogiXtics हैकाथॉन लॉन्च किया

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने लॉजिस्टिक्स उद्योग के लाभ के लिए अधिक विचारों को क्राउडसोर्स करने के लिए यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म (ULIP) हैकाथॉन को ‘LogiXtics’ नाम से लॉन्च किया। यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म (ULIP) हैकथॉन को पूरे भारत में दक्षता बढ़ाने और लॉजिस्टिक्स लागत को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक पारदर्शी मंच बनाकर इस उद्देश्य को कम किया जाएगा जो सभी हितधारकों को वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करेगा। ULIP हैकाथॉन LogiXtics का आयोजन नीति आयोग और अटल इनोवेशन मिशन द्वारा किया जा रहा है। यह NICDC Logistics Data Bank Services Limited (NLDSL) और ने National Industrial Corridor Development Corporation (NICDC) द्वारा भी समर्थित है। ULIP की अवधारणा लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में एक प्रौद्योगिकी मंच के रूप में की गई थी। ULIP को सभी हितधारकों को वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी मंच के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह साइलो में काम कर रहे कई मंत्रालयों या विभागों की मौजूदा प्रणालियों में मल्टी-मोडल परिवहन की दृश्यता का अभिसरण (converge) करेगा। ULIP लॉजिस्टिक लागत को कम करके और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में भारत की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाकर लॉजिस्टिक क्षेत्र को बदल देगा। ULIP पीएम गतिशक्ति (PM GatiShakti) के उद्देश्य के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य कई मंत्रालयों या विभागों के बीच एकीकरण को बढ़ावा देना और वास्तविक सिंगल विंडो को बढ़ावा देना है।

तेलंगाना में अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता और मध्यस्थता केंद्र का उद्घाटन

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) न्यायमूर्ति एनवी रमना (NV Ramana) और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना के नानकरामगुडा, हैदराबाद में फीनिक्स वीके टॉवर में भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता और मध्यस्थता केंद्र (International Arbitration and Mediation Centre - IAMC) का उद्घाटन किया। केंद्र को सूचीबद्ध करने वालों में सिंगापुर और यूके जैसे देशों के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित मध्यस्थ और मध्यस्थ शामिल हैं। पर्याप्त न्यायाधीशों की कमी के कारण उत्पन्न होने वाले मुद्दों को शीघ्रता से हल करने के लिए IAMC की स्थापना की गई है। IAMC वाणिज्यिक विवादों का निपटारा करेगी और यह आम लोगों के विवादों को भी देखेगी।

कार्ल नेहमर ने ऑस्ट्रिया के चांसलर के रूप में शपथ ली

ऑस्ट्रिया के विएना (Vienna) के हॉफबर्ग पैलेस में एक समारोह में ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन ने कार्ल नेहमर (Karl Nehammer) को नए ऑस्ट्रिया के चांसलर के रूप में शपथ दिलाई। वह कैरियर राजनयिक अलेक्जेंडर शैलेनबर्ग (Alexander Schallenberg) का स्थान ले रहे हैं जिन्होंने अक्टूबर 2021 में चांसलर के रूप में कार्यभार संभाला था। वह पिछले दो महीनों में ऑस्ट्रिया के चांसलर की भूमिका निभाने वाले तीसरे व्यक्ति हैं। सत्तारूढ़ रूढ़िवादी ऑस्ट्रियाई पीपुल्स पार्टी (ÖVP) के नेहमर, पूर्व में देश के आंतरिक मंत्री थे।

WEF: ओमिक्रोन के कारण दावोस की बैठक टली

विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने दावोस में अपनी वार्षिक बैठक को स्थगित करने का फैसला किया है, क्योंकि कोरोनावायरस के ओमिक्रोन संस्करण पर निरंतर अनिश्चितता है। यह बैठक 17-21 जनवरी, 2022 के लिए निर्धारित की गई थी। इसमें व्यापार, राजनीति और कूटनीति क्षेत्र से जुड़े हुए गणमान्य लोग भाग लेते हैं। अब यह बैठक गर्मियों में आयोजित की जाएगी। इस बैठक का 2021 संस्करण भी कोविड -19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। WEF वैश्विक नेताओं के साथ बात करने के लिए ऑनलाइन “स्टेट ऑफ द वर्ल्ड” सत्र आयोजित करेगा। विश्व आर्थिक मंच (WEF) एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन है। इसका मुख्यालय कोलोन, स्विट्जरलैंड में है। क्लॉस श्वाब ने 24 जनवरी, 1971 को WEF की स्थापना की थी।

महाराष्ट्र: कुत्ते ‘कैनाइन पैरवोवायरस’ से प्रभावित हुए

नवंबर 2021 में, अमरावती शहर में लगभग 2,000 पालतू और आवारा कुत्ते कैनाइन पैरवोवायरस (canine parvovirus) से प्रभावित हुए थे। पशु चिकित्सकों ने भी पालतू जानवरों के मालिकों को गंभीर प्रकोप के प्रति आगाह किया है। कैनाइन पैरवोवायरस एक अत्यधिक संक्रामक वायरल बीमारी है, जो कुत्तों के लिए जानलेवा हो सकती है। यह वायरस कुत्तों के आंतों के मार्ग को प्रभावित करता है। छोटे कुत्ते इस वायरस के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। वायरस से जुड़े लक्षणों में शामिल हैं- उल्टी, खूनी दस्त, निर्जलीकरण, वजन घटना और सुस्ती। अमरावती में, नवंबर 2021 में लगभग 2000 पालतू और आवारा कुत्ते पैरवोवायरस से प्रभावित हुए थे। अमरावती स्थित WASA संरक्षण संगठन के अनुसार, सरकार द्वारा संचालित क्लिनिक को रिपोर्ट मिल रही है कि प्रतिदिन 20 कुत्ते इस वायरस से प्रभावित हो रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कोविड-19 महामारी के कारण पालतू जानवरों में पैरवोवायरस के मामले बढ़ रहे हैं। महामारी के कारण कई पालतू जानवरों के मालिकों को अपने कुत्तों का समय पर टीकाकरण नहीं किया है। इसके अलावा, पिछले तीन वर्षों में, पशु जन्म नियंत्रण कार्यक्रम लागू नहीं किया गया है। इससे गली के कुत्तों में परवोवायरस के मामले बढ़ रहे हैं क्योंकि जन्म नियंत्रण कार्यक्रम आवारा कुत्तों की आबादी, कुत्ते के टीकाकरण और रेबीज को नियंत्रित करने में मदद करता है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इंटरनेट पर भारत विरोधी खबरें चलाने वाले बीस यू-ट्यूब चैनलों और दो वेबसाइट को बंद किया

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इंटरनेट पर चलाए जा रहे बीस यू-ट्यूब चैनल और दो वेबसाइट को भारत विरोधी तथा फर्जी खबरों के प्रचार में लगे होने के कारण बंद कर दिया है। मंत्रालय ने दूरसंचार मंत्रालय से कहा है कि वह इन समाचार चैनलों और पोर्टल को बंद कर दे। ये चैनल और वेबसाइट भारत से संबंधित विभिन्‍न संवदेनशील विषयों पर झूठी और भ्रामक खबरें फैलाने के लिए पाकिस्‍तान से नेटवर्क चला रहे थे। इनमें अधिकतर कश्‍मीर, भारतीय सेना, देश के अल्‍पसंख्‍यक समुदाय, राम मंदिर और जनरल बिपिन रावत से संबंधित पोस्‍ट प्रचारित की जा रही थी।

ऋषभ पंत बने उत्तराखंड के ब्रांड एंबेसडर

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की है कि भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को राज्य का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। 24 वर्षीय पंत, जिन्हें न्यूजीलैंड टेस्ट के लिए आराम दिया गया था, वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका में हैं क्योंकि भारतीय टीम 26 दिसंबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में प्रोटियाज का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ऋषभ राजेंद्र पंत एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग में भारत, दिल्ली और दिल्ली कैपिटल्स के लिए मध्य क्रम के विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। दिसंबर 2015 में, उन्हें 2016 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था।

एम्मा रादुकानु ने बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ़ द ईयर 2021 का पुरस्कार जीता

टेनिस स्टार एम्मा रादुकानु (Emma Raducanu) 2021 के लिए बीबीसी की स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ़ द ईयर (BBC’s Sports Personality of the Year) हैं। उन्होंने टॉम डेली (गोताखोर) और एडम पीटी (तैराक) को दूसरे और तीसरे स्थान पर हराया, जबकि इंग्लैंड के पुरुष फुटबॉलरों को वर्ष की टीम और गैरेथ साउथगेट (Gareth Southgate) को कोच के रूप में नामित किया गया था, पूरे बोर्ड में ब्रिटिश खेल के लिए विजयी अवधि के रूप में एक समारोह सैलफोर्ड में मनाया गया था। टॉम डेली ने टोक्यो में अपने चौथे ओलंपिक में पहली बार स्वर्ण पदक जीता।

विंटर सोल्स्टिस

21 दिसंबर को भारत समेत कई देशों में सबसे छोटा दिन होता है। ऐसा केवल पृथ्वी के उत्तरी गोलार्द्ध के देशों में ही होता है। इसके विपरीत दक्षिणी गोलार्द्ध के देशों में सबसे बड़ा दिन होता है। पृथ्वी अपने अक्ष पर साढ़े तेइस डिग्री झुकी हुई है, इस कारण सूर्य की दूरी पृथ्वी के उत्तरी गोलार्द्ध से अधिक हो जाती है। इससे सूर्य की किरणों का प्रसार पृथ्वी पर कम समय तक होता है। 21 दिसंबर को सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रवेश करता है। इस दिन सूर्य की किरणें मकर रेखा के लंबवत होती हैं और कर्क रेखा को तिरछा स्पर्श करती हैं। इस कारण सूर्य जल्दी डूबता है और रात जल्दी हो जाती है। अर्थात् पृथ्वी जब अपनी धुरी पर चक्कर लगाती है तो किसी एक जगह पर पड़ने वाली सूर्य की किरणें दिन के अंतराल को प्रभावित करती हैं जिस कारण दिन छोटा और बड़ा होता है।

'2002 गोधरा दंगों' का नेतृत्व करने वाले पूर्व एससी जज जस्टिस जीटी नानावती का निधन

2002 के गोधरा दंगों और 1984 के सिख विरोधी दंगों की जांच के लिए गठित दो जांच आयोगों का नेतृत्व करने वाले सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति गिरीश ठाकोरलाल नानावती का निधन हो गया। जस्टिस गिरीश ठाकोरलाल नानावती 86 वर्ष के थे। उन्हें मार्च 1995 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था और वे फरवरी 2000 में एक एससी न्यायाधीश के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

पूर्व केंद्रीय मंत्री आर एल जलप्पा का निधन

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के एक वयोवृद्ध नेता और पूर्व केंद्रीय कपड़ा मंत्री, आरएल जलप्पा का निधन हो गया है। आरएल जलप्पा कोलार में देवराज उर्स मेडिकल कॉलेज और आरएल जलप्पा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, डोड्डाबल्लापुर के संस्थापक और अध्यक्ष थे। 1979 में उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री डी देवराज उर्स के साथ कर्नाटक क्रांति रंगा बनाने के लिए कांग्रेस छोड़ दी और 1998 में वे फिर से कांग्रेस में शामिल हो गए।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.