Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 December 2021

कृषि मंत्री तोमर ने मसालों से संबंधित पुस्‍तक स्पाइस स्टैटिस्टिक्स एट ए ग्लांस 2021 का विमोचन किया

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने देश में मसालों, उनके उत्‍पादन, उत्‍पाद, निर्यात, आयात, मूल्‍य और उत्‍पादन क्षेत्र से संबंधित पुस्‍तक स्पाइस स्टैटिस्टिक्स एट ए ग्लांस 2021 का विमोचन किया। यह पुस्तक, राष्ट्रीय स्तर पर मसालों के अनुमानित क्षेत्र तथा उत्पादन से संबंधित आंकडों के संग्रह और संकलन के लिए सुपारी और मसाला विकास निदेशालय द्वारा प्रकाशित की गई है। यह पुस्तक पिछले सात वर्षों के दौरान मसाला क्षेत्र में हुई वृद्धि पर प्रकाश डालती है। देश में 2014-15 में मसाला उत्पादन 67 लाख टन से बढ़कर 2020-21 में 106 लाख टन से अधिक हो गया है। इसकी वार्षिक वृद्धि दर 7 दशमलव 9 प्रतिशत है। प्रमुख मसालों में जीरा, लहसुन, अदरक, सौंफ, धनिया, मेथी, लाल मिर्च और हल्दी के उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इस अवधि के दौरान मसालों का निर्यात लगभग 9 लाख टन से बढ़कर 16 लाख टन हो गया है। मूल्य की दृष्टि से इस अवधि के दौरान मसालों के निर्यात की वार्षिक वृद्धि दर 10 दशमलव 5 प्रतिशत रही है।

डीआरडीओ ने ओडिसा तट के पास सतह से सतह पर मार करने में सक्षम स्‍वदेशी मिसाइल 'प्रलय' का सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ ने सतह से सतह पर मार करने में सक्षम मिसाइल प्रलय का सफल परीक्षण किया। ओडिसा तट पर डॉक्‍टर ए पी अब्‍दुल कलाम द्वीप से इस स्‍वदेश विकसित मिसाइल का परीक्षण किया गया। इस मिसाइल के पथ और दिशा में अचानक परिवर्तन करना भी संभव है। यह मिसाइल ठोस प्रोपेलेंट रॉकेट मोटर से लैस है और इसमें कई नई प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया गया है। यह 150 से 500 किलोमीटर तक मार कर सकती है और मोबाइल लॉन्‍चर से भी छोडी जा सकती है।

देश में ही विकसित अगली पीढ़ी का बख्‍तरबंद सैन्‍य इंजीनियरी परीक्षण वाहन- एईआरवी सेना में शामिल

देश में ही विकसित अगली पीढ़ी का बख्‍तरबंद सैन्‍य इंजीनियरी परीक्षण वाहन- एईआरवी सेना में शामिल किया गया। सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने पुणे में बाम्‍बे इंजीनियरिंग ग्रुप के समारोह में इन वाहनों को सेना में शामिल करते हुए कहा कि इनके प्रयोग से सेना को अपने अभियानों में और ताकत मिलेगी। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ ने एईआरवी का डिजाइन तैयार किया है और आयुध फैक्‍ट्री, मेढक और भारत इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स लिमिटेड, पुणे ने संयुक्‍त रूप से इसका निर्माण किया है। इस प्रणाली से भारतीय सेना की मौजूदा इंजीनियरी सैन्‍य परिवहन क्षमताओं में वृद्धि होगी और भविष्‍य में सैन्‍य अभियानों के दौरान यह कारगर साबित होगी।

अतुल दिनकर राणे ब्रह्मोस एयरोस्पेस के सीईओ और एमडी नियुक्त

अतुल दिनकर राणे को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल बनाने वाली ब्रह्मोस एयरोस्पेस लिमिटेड (BrahMos Aerospace Limited) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। उनका अग्रणी योगदान और तकनीकी-प्रबंधकीय नेतृत्व ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सशस्त्र बलों में सफल विकास और शामिल करने के लिए परिवर्तनकारी रहा है।

पीवी सिंधु 2025 तक BWF एथलीट आयोग के 6 नियुक्त सदस्यों में शामिल

पूर्व विश्व चैंपियन पीवी सिंधु को पांच अन्य लोगों के साथ बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) एथलीट आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। छह सदस्यों में से अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का फैसला होगा। BWF एथलीट आयोग का अध्यक्ष, सभी परिषद सदस्यों के लिए आवश्यक एक पुनरीक्षण प्रक्रिया का पालन करते हुए, 2025 में अगले चुनाव तक परिषद का सदस्य बन जाएगा। आइरिस वांग (यूएसए), रॉबिन टेबेलिंग (एनईडी), ग्रेसिया पोली (आईएनए), किम सोयोंग (कोर), पुसरला वी सिंधु (आईएनडी) और झेंग सी वेई (सीएचएन) को बीडब्ल्यूएफ एथलीट आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

दिल्ली में पहला शिक्षक विश्वविद्यालय स्थापित किया जायेगा

दिल्ली कैबिनेट ने दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय (Teachers University) की स्थापना को मंजूरी दी। यह विश्वविद्यालय कक्षा 12 के बाद चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम ( teacher education programme) की पेशकश करेगा। कार्यक्रम में BA & B.Ed, BSc & B.Ed, और BCom & B.Ed पाठ्यक्रम शामिल किए जाएंगे। इन पाठ्यक्रमों का अनुसरण करते हुए, विश्वविद्यालय में नामांकित लोगों को भी प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए दिल्ली सरकार के स्कूलों से जोड़ा जाएगा। सरकार दिल्ली विधानसभा के अगले सत्र में इसके लिए “दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय विधेयक 2021” पेश करेगी। दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय होगा। यह विभिन्न स्कूल चरणों में दिल्ली के लिए उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले शिक्षकों को तैयार करने के लिए समर्पित होगा। व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों को पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के लिए दिल्ली सरकार के स्कूलों से भी जोड़ा जाएगा। यह छात्रों को सैद्धांतिक ज्ञान के अलावा उत्कृष्ट व्यावहारिक ज्ञान (practical knowledge) प्राप्त करने में मदद करेगा।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने जगन्नाथ रथ यात्रा को 'राज्य उत्सव' का टैग दिया

पंजाब के मुख्यमंत्री, चरणजीत सिंह चन्नी ने भगवान कृष्ण बलराम जगन्नाथ रथ यात्रा (Lord Krishna Balram Jagannath Rath Yatra) को एक वार्षिक राज्य उत्सव घोषित किया है। इसकी घोषणा 25वीं श्री भगवान कृष्ण बलराम जगन्नाथ रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाने के दौरान की गई। उन्होंने पंजाब के लुधियाना में इस्कॉन मंदिर (Iskcon Temple) के लिए 2.51 करोड़ रुपये के अनुदान की भी घोषणा की। विशेष रूप से, पंजाब सरकार पटियाला में 20 एकड़ भूमि पर भगवद गीता और रामायण अनुसंधान केंद्र भी विकसित कर रही है। यह पहला मौका नहीं है जब लुधियाना की रथ यात्रा ने चुनाव की नींव रखी हो। 2017 के पंजाब चुनावों से पहले, AAP के दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने यात्रा में भाग लिया। उन्होंने पार्टी उम्मीदवारों के साथ मंच से 'महा आरती (Maha Aarti)' भी की।

नीति आयोग ने अटल नवाचार मिशन के तहत अपनी तरह के प्रथम वर्नेक्‍यूलर इननोवेशन प्रोग्राम-वीआईपी का शुभारंभ किया

नीति आयोग ने अटल नवाचार मिशन के तहत अपनी तरह के प्रथम वर्नेक्‍यूलर इननोवेशन प्रोग्राम-वीआईपी का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के तहत नवप्रवर्तकों और उद्यमियों को 22 मातृ भाषाओं में नवाचार तंत्र की सुविधा उपलब्‍ध कराई गई है। इससे उन्‍हें एक दूसरे की भाषा और संस्‍कृति के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। अटल नवाचार मिशन का उद्देश्‍य मातृभाषी नवप्रवर्तकों के लिए समान अवसर उपलब्‍ध कराना है। वर्नेक्‍यूलर इननोवेशन प्रोग्राम यानी मातृभाषी नवाचार कार्यक्रम के लिए आवश्‍यक क्षमता के निर्माण के उद्देश्‍य से वीआईपी अटल नवाचार मिशन की पहचान की गई है। इसके तहत प्रत्‍येक अनुसूचित भाषा में मातृभाषा कार्य बल को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रत्‍येक कार्य बल में मातृभाषी शिक्षक, विषय विशेषज्ञ, तकनीकी लेखक और क्षेत्रीय अटल इनक्‍युबेशन केंद्रों का नेतृत्‍व शामिल होगा।

सरकार ने कहा कि सी आई एस एफ इस समय 64 हवाई अड्डों पर सुरक्षा उपलब्‍ध करा रहा है

सरकार ने कहा कि केन्‍द्रीय औदयोगिक सुरक्षा बल- सी आई एस एफ इस समय 64 हवाई अड्डों पर सुरक्षा उपलब्‍ध करा रहा है। इनमें संयुक्‍त उपक्रम और सार्वजनिक निजी भागीदारी से संचालित हवाई अड्डे भी शामिल हैं। राज्‍यसभा में लिखित उत्‍तर में गृह राज्‍य मंत्री नित्‍यानंद राय ने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के स्‍वामित्‍व और नियंत्रण वाले औदयोगिक उपक्रमों की बेहतर सुरक्षा के लिए सी आई एस एफ की स्‍थापना की गई थी। उन्‍होंने कहा कि सी आई एस एफ हरिद्वार में पतंजलि फूड हर्बल पार्क और जामनगर में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड सहित निजी क्षेत्र की 11 कम्‍पनियों में भी तैनात है।

भारत ने पाकिस्तान को चार-तीन से हराकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी में कांस्य पदक जीता, दक्षिण कोरिया ने खिताब जीता

ढाका में एशियाई चैंपियन्‍स ट्रॉफी हॉकी में भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को 4-3 से हरा कर कांस्‍य पदक जीत लिया है। बेहद रोमांचक मैच में भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह, सुमित, वरूण कुमार और आकाशदीप सिंह ने गोल किये। भारतीय टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह है। इस बीच, दक्षिण कोरिया ने जापान को पेनल्‍टी शूट आउट में 4-2 से हराकर खिताब जीत लिया है। निर्धारित समय तक दोनों टीमें तीन-तीन से बराबरी पर थीं।

हरजिंदर सिंह बीजिंग ओलंपिक के लिए भारतीय दल के शेफ डी मिशन नियुक्त

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव, हरजिंदर सिंह (Harjinder Singh) को बीजिंग में आगामी 2022 शीतकालीन ओलंपिक के लिए देश के दल के शेफ डी मिशन (Chef de Mission) के रूप में नियुक्त किया है। सिंह 23 वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों के लिए भी भारतीय दल के शेफ डी मिशन थे, जो 2018 में दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग (Pyeongchang) में आयोजित किया गया था। हरजिंदर सिंह आइस हॉकी एसोसिएशन के महासचिव हैं और उन्होंने दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में 2018 शीतकालीन खेलों में भारतीय दल का नेतृत्व किया है, जहां भारत के दो प्रतिनिधि थे - क्रॉस-कंट्री स्कीयर जगदीश सिंह, और छह बार के ओलंपियन लुगर शिव केशवन।

यूपी सरकार 25 दिसंबर को 'फ्री स्मार्टफोन योजना' शुरू करेगी

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार 25 दिसंबर को महत्वाकांक्षी 'मुफ्त स्मार्टफोन योजना (Free Smartphone Yojana)' शुरू करने के लिए तैयार है, जो कि वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की जयंती है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार स्नातक और उससे ऊपर के अंतिम वर्ष के छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करेगी। 25 दिसंबर को मुख्यमंत्री युवाओं को 60 हजार स्मार्टफोन और 40 हजार टैबलेट बांटेंगे। डिजी शक्ति पोर्टल (Digi Shakti Portal) पर 38 लाख से अधिक युवाओं ने अपना पंजीकरण कराया है। आगे पंजीकरण किया जा रहा है।

Wizikey रिपोर्ट: मीडिया में रिलायंस भारत का सबसे अधिक दिखाई देने वाला कॉर्पोरेट

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, राजस्व, लाभ और बाजार मूल्य के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा कॉर्पोरेट, मीडिया में भारत के सबसे अधिक दिखाई देने वाले कॉर्पोरेट के रूप में 2021 Wizikey समाचार स्कोर (Wizikey News Score) रैंकिंग में सबसे ऊपर है। भारतीय स्टेट बैंक रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है, इसके बाद भारती एयरटेल, इंफोसिस और टाटा मोटर्स हैं। भारत की सूची में अन्य लोगों में एचडीएफसी छठे स्थान पर है, इसके बाद एचडीएफसी बैंक, टीसीएस, मारुति सुजुकी इंडिया, वोडाफोन आइडिया और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। सर्वोच्च रैंक वाली राज्य के स्वामित्व वाली फर्म नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (National Thermal Power Corporation Limited - NTPC) है, जो रैंक 13 पर है।

IIT रुड़की ने CII द्वारा सबसे इनोवेटिव संस्थानों में पहला स्थान हासिल किया

प्रतिष्ठित भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा लगातार दूसरे वर्ष IIT रुड़की को औद्योगिक नवाचार पुरस्कारों के लिए चुना गया है। इस साल मोस्ट इनोवेटिव रिसर्च इंस्टीट्यूशंस कैटेगरी में आईआईटी रुड़की को पहला स्थान मिला है। दूसरा और तीसरा स्थान क्रमशः IIT मद्रास और इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओशन इंफॉर्मेशन सर्विसेज, हैदराबाद (INCOIS) को गया है। पिछले साल, IIT रुड़की को इसके नवाचार भागफल के लिए 'द मोस्ट इनोवेटिव इंस्टीट्यूट ऑफ द ईयर' चुना गया था।

चीन में मिला 6.6 करोड़ साल पुराना डायनासोर का भ्रूण

दक्षिणी चीन के गांझोउ में 66 मिलियन साल पुराने डायनासोर के भ्रूण की खोज की गई है। माना जाता है कि यह भ्रूण एक टूथलेस थेरोपोड डायनासोर (toothless theropod dinosaur) या ओविराप्टोरोसॉर (oviraptorosaur) है। इसका नाम बेबी यिंगलियांग (Baby Yingliang) रखा गया है। इस भ्रूण की खोज ने शोधकर्ताओं को डायनासोर और आधुनिक पक्षियों के बीच की कड़ी की अधिक समझ प्रदान की है। जीवाश्म प्रदान करता है कि, भ्रूण एक घुमावदार स्थिति में था जिसे “टकिंग” कहा जाता था। यह व्यवहार पक्षियों में हैचिंग से कुछ समय पहले देखा जाता है। यह भी इंगित करता है कि आधुनिक पक्षियों में टकिंग व्यवहार विकसित हुआ है और उनके डायनासोर पूर्वजों से उत्पन्न हुआ है। ओविराप्टोरोसॉर (Oviraptorosaurs) पंख वाले डायनासोर थे, जो लगभग 100 मिलियन से 66 मिलियन वर्ष पहले लेट क्रेटेशियस काल के दौरान वर्तमान एशिया और उत्तरी अमेरिका में रहते थे।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक बना महाराष्ट्र राज्य सरकार का भागीदार

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को अपनी सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र राज्य सरकार के बैंकिंग भागीदार के रूप में सूचीबद्ध किया है। बंधन बैंक, करूर वैश्य बैंक और साउथ इंडियन बैंक को सरकारी कर्मचारियों को वेतन और भत्ते वितरित करने की भूमिका सौंपी गई है। यह साझेदारी ESFBL को पेंशनभोगियों को पेंशन का प्रावधान करने के अलावा मौजूदा कर्मचारियों को वेतन और भत्ते वितरित करने में सक्षम बनाएगी। राज्य सरकार ने इक्विटास एसएफबी को राज्य भर में बैंक की 58 शाखाओं में मौजूदा और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए वेतन और पेंशन खाते खोलने के लिए अधिकृत किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में विकास परियोजनाओं की शुरुआत की

गोवा मुक्ति दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गोवा में 650 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखी है। उन्होंने समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों और 'ऑपरेशन विजय' के दिग्गजों को सम्मानित किया। उन्होंने राज्य में विकास की गति को बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) की सराहना की। गोवा में विकास परियोजनाओं की शुरुआत की, वे हैं:

  1. 28 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से अगुआड़ा किला जेल संग्रहालय का पुनर्विकास।
  2. गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, जिसे 380 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है।
  3. लगभग 220 करोड़ रुपये की लागत से बना न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल।
  4. आगामी मोपा हवाई अड्डे पर लगभग 8.5 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया विमानन कौशल विकास केंद्र।
  5. डावोरलिम-नावेलिम, मडगांव में एक गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन का निर्माण लगभग 16 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

कर्नाटक ने पुलिस में ट्रांसजेंडरों के लिए आरक्षण की घोषणा की

कर्नाटक सरकार ने ट्रांसजेंडरों को पुलिस में 1% आरक्षण देने की घोषणा की है। पुलिस विभाग में सभी रैंकों पर उन्हें आरक्षण दिया जाएगा। इस कदम से ट्रांसजेंडरों के प्रति धारणा बदलने में मदद मिलेगी। यह उन्हें मुख्यधारा में लाएगा और समाज में उनके खिलाफ सभी पूर्वाग्रहों (prejudice) को दूर करेगा। कर्नाटक पुलिस विभाग पुरुषों और महिलाओं दोनों को समान अवसर देकर भर्ती कर रहा है। तीन-चार दशक पहले पुलिस विभाग में महिलाओं के लिए आरक्षण था। लेकिन अब विभाग का लक्ष्य पुलिस बल में 25% महिलाओं के आंकड़े तक पहुंचने का है। कर्नाटक में पुलिस को अलग-अलग क्षेत्रों जैसे थोटी, तलवार, कट्टुबिडी, उम्बलीधर, नीरगंती आदि में अलग-अलग नामों से पुकारा जाता था। वर्तमान पुलिस व्यवस्था की नींव राज्य में पहले पुलिस महानिरीक्षक की नियुक्ति के बाद रखी गई थी।

UAE ने सिनेमैटिक रिलीज में सेंसरशिप खत्म करने की घोषणा की

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने सिनेमैटिक रिलीज़ में सेंसरशिप को समाप्त करने की घोषणा की। विदेशियों को आकर्षित करने के लिए यूएई प्रशासन ने सेंसरशिप को समाप्त करने का फैसला किया। नवीनतम घोषणा के अनुसार, सरकार संवेदनशील दृश्यों में कटौती नहीं करेगी जो इस्लामी भावनाओं को आहत करते हैं। प्रशासन ने दर्शकों के लिए ’21 साल से ऊपर’ की एक नई कैटेगरी भी पेश की है। अब, फिल्मों को उनके अंतर्राष्ट्रीय संस्करण के अनुसार सिनेमाघरों में प्रदर्शित किया जाएगा और उनका वर्गीकरण संयुक्त अरब अमीरात में मीडिया सामग्री के मानकों के आधार पर दिया जाएगा। इससे पहले, संयुक्त अरब अमीरात में फिल्मों से नग्नता और अन्य अनुचित सामग्री दिखाने वाले दृश्यों को हटा दिया जाता था। इसने कभी-कभी फिल्मों के कथानक को प्रभावित किया।

ADB भारत में शहरी सेवाओं तक पहुंच में सुधार के लिए 350 मिलियन डालर प्रदान करेगा

एशियाई विकास बैंक (ADB) पूरे भारत में शहरी सेवाओं तक पहुंच में सुधार के लिए 350 मिलियन डालर का ऋण प्रदान करेगा। निम्नलिखित माध्यम से शहरी सेवाओं तक पहुंच में सुधार किया जायेगा:

  • सेवा वितरण में सुधारों
  • शहरी स्थानीय निकायों (urban local bodies) को प्रदर्शन-आधारित केंद्रीय वित्तीय हस्तांतरण को बढ़ावा
  • एडीबी कार्यक्रम कार्यान्वयन, निगरानी और मूल्यांकन के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय को ज्ञान और सलाहकार सहायता भी प्रदान करेगा।
  • एडीबी शहरी स्थानीय निकायों (urban local bodies) को विशेष रूप से नीतिगत सुधारों को लागू करने, निवेश योजना तैयार करने के साथ-साथ लैंगिक समानता, जलवायु परिवर्तन, सामाजिक समावेश और पर्यावरण और सामाजिक सुरक्षा उपायों के आकलन जैसे मुद्दों पर सिफारिशें प्रदान करने के लिए कम आय वाले राज्यों में सहायता प्रदान करेगा।

नासा ने बृहस्पति के चंद्रमा गैनीमेड (Ganymede) के पास कैप्चर की गई ध्वनी को जारी किया

नासा ने जूनो मिशन द्वारा बृहस्पति के चंद्रमा गैनीमेड (Ganymede) के पास रिकॉर्ड की गई ध्वनी को जारी किया। जूनो ने सौर मंडल के सबसे बड़े चंद्रमा पर अपने फ्लाईबाई से डेटा वापस भेजा। नासा ने 50 सेकंड का एक ऑडियो ट्रैक जारी किया, जिसे जूनो के वेव इंस्ट्रूमेंट द्वारा कैप्चर किया गया था। ऑडियो ट्रैक बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने कैप्चर की गई फ्रीक्वेंसी को ऑडियो रेंज में स्थानांतरित किया। निकटतम दृष्टिकोण के दौरान, जूनो गैनीमेड की सतह के 1,038 किलोमीटर के भीतर था। इसने 67,000 किलोमीटर प्रति घंटे के सापेक्ष वेग से यात्रा की। गेनीमेड बृहस्पति का उपग्रह (चंद्रमा) है। यह सबसे बड़ा और सबसे विशाल चंद्रमा होने के साथ-साथ सौर मंडल का नौवां सबसे बड़ा पिंड है। गैनीमेड बिना पर्याप्त वातावरण वाला सबसे बड़ा चंद्रमा है। इसका व्यास 5,268 किमी है और इस प्रकार मात्रा के हिसाब से बुध ग्रह की तुलना में 26% बड़ा है। यह एकमात्र चंद्रमा है, जिसमें चुंबकीय क्षेत्र है। गेनीमेड लगभग सात दिनों में बृहस्पति की परिक्रमा करता है।

महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजम को उनकी जयंती

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। उनकी जयंती राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में भी मनायी जाती है। भारत 2012 से हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाता है। 26 फरवरी 2012 को तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह द्वारा भारतीय गणितीय प्रतिभा श्रीनिवास रामानुजन (22 दिसंबर 1887- 26 अप्रैल 1920) के जन्म की 125 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए इस दिन की घोषणा की गई थी। 2012 को राष्ट्रीय गणित वर्ष के रूप में भी मनाया गया। श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसंबर, 1887 को तमिलनाडु के इरोड में एक तमिल ब्राह्मण आयंगर परिवार में हुआ था। 2015 की फिल्म The Man Who Knew Infinity श्रीनिवास रामानुजन की जीवनी पर आधारित थी।

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और विधायक पी टी थॉमस का निधन

केरल में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और विधायक पी टी थॉमस का तमिलनाडु के वेल्‍लौर में निधन हो गया। वे 71 वर्ष के थे। श्री थॉमस पिछले एक महीने से कैंसर का इलाज करा रहे थे। श्री थॉमस मौजूदा प्रदेश विधानसभा में त्रिकाकारा से विधायक थे। वे प्रदेश कांग्रेस समिति के तीन कार्यकारी अध्‍यक्षों में से एक थे। श्री थॉमस इडुकी से सांसद भी चुने गये थे। मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन और अन्‍य प्रमुख दलों के नेताओं ने श्री थॉमस के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.