Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 December 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में दो हजार करोड़ रुपये की 27 परियोजनाओं का लोकार्पण किया और आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में दो हजार करोड़ रुपये से अधिक की 27 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने वाराणसी के करखियां में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क में बनास डेयरी संकुल की भी आधारशिला रखी। करीब 30 एकड़ में फैली इस डेयरी का निर्माण लगभग 475 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और इसमें प्रतिदिन पांच लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण की सुविधा होगी। उन्होंने वाराणसी के रामनगर में दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र के लिए बायो-गैस आधारित बिजली उत्पादन संयंत्र की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की मदद से भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा विकसित दुग्ध उत्पादों की मूल्यांकन योजना के एक पोर्टल की शुरूआत की और ''लोगो'' जारी किया। प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्‍यम से स्वामीत्व योजना के तहत राज्य के 20 लाख से अधिक निवासियों को ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड 'घरौनी' का वितरण किया। इससे गरीबों, दलितों और पिछड़े वर्गों को अपने मकान पर अवैध कब्‍ज़े की चिंता से मुक्ति मिलेगी। प्रधानमंत्री ने वाराणसी में शहरी विकास और शिक्षा क्षेत्र की कई परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया। बनास डेयरी संयंत्र में दूध के अलावा प्रतिदिन 50 हजार लीटर आइसक्रीम, 20 टन पनीर, छाछ, दही, लस्सी और अमूल मिठाई का उत्पादन होगा। संयंत्र में एक बेकरी भी होगी, जिसमें महिलाओं और बच्चों के लिए पूरक पोषाहार के उत्पादन के लिए एक टेक होम राशन संयंत्र भी शामिल है।

राष्ट्रपति ने तिरूअंनतपुरम में पुस्‍तकालय और साक्षरता अभियान के पितामाह पी.एन. पाणिकर की कांस्‍य मूर्ति का अनावरण किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केरल के तिरूअंनतपुरम में पुस्‍तकालय और साक्षरता अभियान के पितामाह पी.एन. पाणिकर की कांस्‍य मूर्ति का अनावरण किया। श्री कोविंद ने कहा कि केरल में उच्च साक्षरता और शिक्षा के स्तर ने राज्य को सतत विकास के पहलुओं सहित मानव विकास के कई सूचकांकों पर अन्य राज्यों का नेतृत्व करने में मदद की है।राष्ट्रपति ने कहा कि केरल की यह अनूठी विशेषता है कि हर गांव में, यहां तक कि सुदूर गांवों में भी एक पुस्तकालय है।उन्‍होंने इस सिलसिले में पी.एन. पाणिकर के योगदान की भी सराहना की। समारोह में राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान, मुख्‍यमंत्री पिनरई विजयन, केंद्रीय विदेश राज्‍यमंत्री वी. मुरलीधरन और अन्‍य विशिष्‍ट व्‍यक्तियों ने भी भाग लिया।

लोकल फ्रोम ग्‍लोबल विषय पर हुनर हाट दिल्‍ली के जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में शुरू

लोकल फ्रोम ग्‍लोबल विषय पर 35वां हुनर हाट दिल्‍ली के जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में शुरू हुआ। अल्‍पसंख्‍यक मामलों का मंत्रालय 14 दिन तक चलने वाले इस आयोजन की नोडल एजेंसी है। हुनर हाट अगले वर्ष पांच जनवरी तक चलेगा। इस हुनर हॉट में तीस राज्‍यों के सात सौ से अधिक कारीगर और शिल्‍पकार हिस्‍सा ले रहे हैं। हुनर हॉट जैसी पहल 2016 में शुरू की गई थी। अब तक सात लाख पचास हजार से अधिक स्‍वदेशी कारीगरों को इस पहल के माध्‍यम से अवसर और रोजगार मिला है।

भारतीय सेना द्वारा एक आधुनिक मैसेजिंग एप्लिकेशन असिग्‍मा का शुभारंभ

भारतीय सेना ने एक आधुनिक मैसेजिंग एप्लिकेशन - आर्मी सिक्‍योर इंडिजिनियस मैसेजिंग एप्लिकेशन यानी असिग्‍मा का शुभारंभ किया। यह नई पीढ़ी का आधुनिक वेब आधारित एप्लिकेशन है। इसे सेना के सिग्‍नल्‍स कोर के अधिकारियों की टीम ने बनाया है। इसे पिछले 15 वर्ष से कार्यरत आर्मी वाइड एरिया नेटवर्क मेसेजिंग एप्लिकेशन के स्‍थान पर सेना के आंतरिक नेटवर्क पर लगाया जा रहा है।

सरकार और यूरोपियन इन्‍वेस्‍टमेंट बैंक द्वारा आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए ऋण की पहली किस्‍त के रूप में 25 करोड़ यूरो के वित्‍तीय अनुबंध पर हस्‍ताक्षर

सरकार और यूरोपियन इन्‍वेस्‍टमेंट बैंक ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए ऋण की पहली किस्‍त के रूप में 25 करोड़ यूरो के वित्‍तीय अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले वर्ष वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से आगरा मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य का उदघाटन किया था। यूरोपियन इन्‍वेस्‍टमेंट बैंक ने इस परियोजना के वित्‍त पोषण के लिए कुल 45 करोड़ यूरो ऋण की मंजूरी दी है। इस परियोजना का उद्देश्‍य आगरा शहर के लिए सुरक्षित, भरोसेमंद, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम उपलब्‍ध कराना है।

राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) ने विश्व एंटी-डोपिंग एजेंसी (डब्ल्यूएडीए) की पुनः मान्यता प्राप्त की

राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) ने विश्व एंटी-डोपिंग एजेंसी (डब्ल्यूएडीए/WADA) की मान्यता पुनः प्राप्त कर ली है। डब्ल्यूएडीए द्वारा एनडीटीएल को सूचित किया गया है कि इसकी मान्यता बहाल कर दी गई है। इसके साथ ही एनडीटीएल का एंटी-डोपिंग परीक्षण और अन्य क्रियाकलाप तत्काल प्रभाव से फिर से शुरू हो जाएंगे। केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने एक ट्वीट में इसकी घोषणा की।

नियम उल्लंघन पर विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी की रिपोर्ट : भारत दुनिया के सबसे बड़े डोपिंग उल्लंघनकर्ताओं में शीर्ष-तीन में

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (WADA) ने हाल ही में “नियम उल्लंघन” पर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की। भारत में अपराधियों की संख्या 2019 में बढ़ी, जिससे भारत दुनिया के सबसे बड़े डोपिंग उल्लंघनकर्ताओं में शीर्ष-तीन में शामिल हो गया। बॉडी बिल्डिंग, भारोत्तोलन और एथलेटिक्स ने भारत के शर्मनाक रिकॉर्ड में प्रमुख योगदान दिया है। 2019 में, 152 डोपिंग रोधी नियम उल्लंघन (ADRV), जो दुनिया के कुल 17 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार थे, भारत में दर्ज किए गए थे। कुल अपराधियों में से, बॉडी बिल्डिंग (57) से अधिकतम डोप अपराधियों की सूचना मिली। ओलंपिक खेलों में, भारोत्तोलन 25 ADRV के साथ आगे है। इसके बाद एथलेटिक्स (20) और कुश्ती (10) का स्थान है। मुक्केबाजी और जूडो ने चार ADRV की सूचना दी है। 2019 में चार क्रिकेटरों ने ADRVs (Anti-doping Rule Violations) भी किए। दुनिया भर में, रूस 167 ADRV के साथ सूची में शीर्ष पर है। 157 ADRV के साथ रूस के बाद इटली का स्थान है। 78 ADRV के साथ ब्राजील चौथे स्थान पर है और ईरान 70 ADRV के साथ पांचवें स्थान पर है।

श्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश में मेरठ और मुजफ्फरनगर में 9,119 करोड़ रुपये की 240 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शुभारम्भ और शिलान्यास किया

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश में मेरठ और मुजफ्फरनगर में 9,119 करोड़ रुपये की 240 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। मेरठ में कुल 8,364 करोड़ रुपये लागत की 6 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शुभारम्भ और शिलान्यास करते हुए, श्री नितिन गडकरी ने कहा कि इन परियोजनाओं के साथ किसानों को अपनी फसलें बाजार तक लाना आसान हो जाएगा, जिससे उनका आर्थिक उत्थान होगा। मुजफ्फरनगर में 755 करोड़ रुपये की 3 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन के दौरान उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने आर्थिक समृद्धि के लिए तकनीक एवं शोध के दोहन के द्वारा किसानों के कल्याण पर जोर दिया।

ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (आरईसी) ने विद्युत क्षेत्र और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए केएफडब्ल्यू विकास बैंक के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (आरईसी) ने आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के अनुमोदन के अनुसार भारत-जर्मन द्विपक्षीय भागीदारी के तहत 169.5 मिलियन अमरीकी डॉलर के ओडीए अवधि ऋण का लाभ उठाने के लिए केएफडब्ल्यू विकास बैंक के साथ एक समझौता किया है। ओडीए ऋण की आय का प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर नवाचारी सौर पीवी प्रौद्योगिकी आधारित विद्युत उत्पादन परियोजनाओं के आंशिक वित्तपोषण के लिए उपयोग किया जाएगा। यह विद्युत क्षेत्र की परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए आरईसी लिमिटेड और केएफडब्ल्यू के बीच हस्ताक्षरित पांचवीं क्रेडिट लाइन और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए तीसरी क्रेडिट लाइन है।

ऊर्जा विकास कार्यक्रम, मध्य प्रदेश के लिए केएफडब्ल्यू, जर्मनी के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए

भारत सरकार और जर्मन डेवलपमेंट बैंक - केएफडब्ल्यू ने ऊर्जा विकास कार्यक्रम, मध्य प्रदेश के लिए कम ब्याज पर 140 मिलियन यूरो के ऋण और 2 मिलियन यूरो के अनुदान के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए। वित्त मंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग के अपर सचिव श्री रजत कुमार मिश्र ने भारत सरकार की ओर से समझौतों पर हस्ताक्षर किए और केएफडब्ल्यू की ओर से दक्षिण एशिया के ऊर्जा विभाग प्रमुख डॉ. जुएरगेन वेलशॉफ ने हस्ताक्षर किए। परियोजना में स्मार्ट मीटर और उन्नत मीटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर (एएमआई) का कार्यान्वयन और कृषि एवं गैर-कृषि फीडरों का पृथक्करण नामक 2 घटक शामिल हैं। यह परियोजना मध्य प्रदेश में वितरण नेटवर्क को उन्नत तथा सशक्त करके भारत में अधिक स्थिर, सुरक्षित तथा जलवायु एवं पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा आपूर्ति में योगदान करेगी।

केन्‍द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने जनजातीय आचरण और उद्यम पर सचित्र वृतांत - ट्राइफेड वन धन का शुभांरभ किया

केन्‍द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने जनजातीय आचरण और उद्यम पर सचित्र वृतांत - ट्राइफेड वन धन का शुभांरभ किया। यह देश में जनजातीय उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए किये गए कार्यों और वन धन विकास योजना के अंतर्गत जनजातीय उद्यमियों की उपलब्धियों का दस्‍तावेज है। श्री मुंडा ने शहद उत्‍पादक 14 किसान संगठनों के गठन तथा गौण वन उत्‍पादों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य के वास्‍ते एमआईएस पोर्टल, संचार अभियान संवाद और ट्राईब्‍स इंडिया को बढ़ावा देने के लिए वीडियो की भी शुरुआत की। एमआईएस पोर्टल की शुरुआत से खरीद आंकड़ों की उपलब्‍धता सुनिश्चित होगी। इससे प्रभावी फैसले लेने और पारदर्शिता बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

'चिल्लाई कलां' कश्मीर में शुरू

40 दिनों की सबसे कठोर सर्दियों की अवधि में से एक, जिसे ‘चिल्ले/चिल्लाई कलां' (Chillai Kalan) कहा जाता है, कश्मीर में शुरू हो गई है। यह हर साल 21 दिसंबर से 29 जनवरी तक कश्मीर में सबसे कठोर सर्दियों की अवधि होती है। ‘चिल्लाई कलां' एक फारसी शब्द है जिसका अर्थ है 'बड़ी सर्दी'। चिल्लाई कलां के बाद 20 दिन की लंबी चिल्लाई खुर्द (छोटी सर्दी) होती है जो 30 जनवरी से 18 (Chillai Baccha) तक होती है और इसके बाद 10 दिनों तक चलने वाली चिल्लाई बच्चा (बेबी कोल्ड) अवधि जो 19 फरवरी से 28 फरवरी तक होती है। 40 दिनों की अवधि कश्मीरियों के लिये बहुत कठिनाइयाँ लेकर आती है क्योंकि इस दौरान तापमान में भारी गिरावट आती है, जिससे यहाँ की प्रसिद्ध डल झील सहित जलाशय जम जाते हैं। इन 40 दिनों के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है और तापमान में काफी गिरावट आती है। घाटी में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे बना होता है।

श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती को चिह्नित करने के लिये 53 सदस्यीय समिति का गठन

हाल ही में प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त, 2022 को आध्यात्मिक नेता श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती को चिह्नित करने के लिये 53 सदस्यीय समिति का गठन किया है। रबिंदो घोष का जन्म 15 अगस्त, 1872 को कलकत्ता में हुआ था। वह एक योगी, द्रष्टा, दार्शनिक, कवि और भारतीय राष्ट्रवादी थे जिन्होंने आध्यात्मिक विकास के माध्यम से पृथ्वी पर दिव्य जीवन के दर्शन को प्रतिपादित किया। 5 दिसंबर, 1950 को पांडिचेरी में उनका निधन हो गया।

भारत में सेमीकंडक्टर फैब इकाइयां स्थापित करने की योजना

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र (electronics manufacturing ecosystem) को बढ़ावा देने के लिए सेमीकंडक्टर नीति (semiconductor policy) अधिसूचित की। इलेक्ट्रॉनिक्स पर राष्ट्रीय नीति 2019 (NPE 2019) के अनुरूप हाल ही में कैबिनेट द्वारा सेमीकंडक्टर नीति को मंजूरी दी गई। भारत में सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करने के लिए बड़े निवेश को आकर्षित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा यह नीति शुरू की गई है। नीति भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और विनिर्माण (Electronics System Design and Manufacturing – ESDM) के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने का भी प्रयास करती है। सरकार की अधिसूचना के अनुसार, भारत में सेमीकंडक्टर फैब की स्थापना सार्वजनिक खरीद (मेक इन इंडिया) आदेश 2017 के तहत इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की खरीद में खरीद वरीयता द्वारा समर्थित होगी।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप मिशन

नासा अपने बहुप्रतीक्षित अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष टेलीस्कोप मिशन को “जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप मिशन” (James Webb Space Telescope Mission) नाम से लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसे एरियनस्पेस द्वारा संचालित एरियन 5 रॉकेट पर लॉन्च किया जाएगा। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope – JWST) पर दशकों से काम हो रहा है। इसे नासा, कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी (CSA) और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। नासा के प्रमुख खगोल भौतिकी मिशन के रूप में, यह हबल स्पेस टेलीस्कोप की जगह लेगा। इसे 25 दिसंबर, 2021 के आसपास एरियन उड़ान VA256 के दौरान लॉन्च किया जाएगा। JWST का प्राथमिक दर्पण यानी ऑप्टिकल टेलीस्कोप एलिमेंट, में 18 हेक्सागोनल मिरर सेगमेंट शामिल हैं। ये खंड गोल्ड प्लेटेड बेरिलियम से बने हैं।

FDA ने HIV को रोकने के लिए एप्रेट्यूड इंजेक्शन को मंजूरी दी

Food and Drug Administration (FDA) ने HIV प्राप्त करने के जोखिम को कम करने के लिए दुनिया की पहली इंजेक्शन योग्य दवा को मंजूरी दी। एप्रेट्यूड एक इंजेक्शन वाली दवा है। इसका सामान्य नाम “कैबोटेग्राविर एक्सटेंडेड-रिलीज़ इंजेक्टेबल सस्पेंशन” (cabotegravir extended-release injectable suspension) है। यह दवा HIV की रोकथाम के लिए दैनिक गोलियों का विकल्प प्रदान करती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDS) के अनुसार, ये गोलियां HIV के यौन संचरण को रोकने में 99% तक प्रभावी हैं। हालांकि, इसे प्रभावी होने के लिए हर दिन लिया जाना चाहिए। लेकिन एप्रीट्यूड शुरू करने के लिए, लोगों को शुरू में एक महीने के अलावा दो शॉट मिलते हैं। इसके बाद, उन्हें इसके बाद हर दो महीने में एक इंजेक्शन मिलता है। यह इंजेक्शन अमेरिका में HIV महामारी को संबोधित करने में महत्वपूर्ण होगा। यह उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों और कुछ समूहों को भी मदद करेगा जहां दैनिक दवा एक बड़ी चुनौती है। एप्रेट्यूड की प्रति खुराक की कीमत $ 3,700 है। इसके 2022 में अमेरिका में थोक विक्रेताओं और विशेष वितरकों को शिप करने की उम्मीद है।

पीएम जन धन योजना खाते ने 44 करोड़ के आंकड़े को पार किया

केंद्र की वित्तीय समावेशन योजना, प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत लाभार्थियों की कुल संख्या 44 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है। पीएमजेडीवाई के तहत खोले गए खातों की कुल संख्या 44.05 करोड़ थी, जिसमें 8 दिसंबर को कुल 1,47,812 करोड़ रुपये की शेष राशि थी। उत्तर प्रदेश सबसे अधिक खातों के साथ बिहार के बाद सबसे ऊपर है। 2014 में अपनी शुरुआत के बाद से, यह योजना लगातार अपने आधार का विस्तार कर रही है। पीएमजेडीवाई की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को की गई थी, जिसका उद्देश्य देश में लोगों को बैंकिंग सुविधाओं तक सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करना था। भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, बचत और चालू खातों को निष्क्रिय के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा यदि खाते में दो साल तक कोई लेनदेन नहीं हुआ है। जन धन खातों में औसत शेष सभी बैंकों में लगभग रु 2,700 है।

IOCL ने भारतीय गैस एक्सचेंज में 4.93% हिस्सेदारी हासिल की

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने घोषणा की है कि उसने इंडियन गैस एक्सचेंज लिमिटेड में 4.93 प्रतिशत इक्विटी शेयर हासिल कर लिया है - देश का पहला स्वचालित राष्ट्रीय स्तर का गैस एक्सचेंज। इंडियन ऑयल के बोर्ड ने 20 दिसंबर 2021 को हुई अपनी बैठक में इंडियन गैस एक्सचेंज लिमिटेड (Indian Gas Exchange Limited - IGX) में शेयर पूंजी के 4.93 प्रतिशत के बराबर 10/- रुपये के अंकित मूल्य के 36,93,750 इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण को मंजूरी दी है।

भारतीय स्टेट बैंक ने JSW सीमेंट में INR 100 करोड़ में अल्पमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अनिवार्य परिवर्तनीय वरीयता शेयरों (CCPS) के माध्यम से JSW सीमेंट लिमिटेड में INR 100 करोड़ के निवेश के लिए अल्पमत हिस्सेदारी (50 प्रतिशत से कम) का अधिग्रहण किया। SBI JSW सीमेंट में एक रणनीतिक निवेशक के रूप में काम कर रहा है और उसने CCPS के माध्यम से कंपनी में निवेश किया है। ऐसे सीसीपीएस का कंपनी की सामान्य इक्विटी में रूपांतरण प्रस्तावित आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के समय जेएसडब्ल्यू सीमेंट के व्यावसायिक प्रदर्शन और मूल्यांकन से जुड़ा होगा। जेएसडब्ल्यू सीमेंट के साथ एसबीआई का लेनदेन दो वैश्विक निजी इक्विटी निवेशकों, अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट इंक (Apollo Global Management Inc) (सिंगापुर में अपनी निवेश इकाई के माध्यम से) और सिनर्जी मेटल्स इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटेड (Synergy Metals Investments Holding Ltd) द्वारा इस साल की शुरुआत में किए गए 1,500 करोड़ रुपये के निवेश के करीब आता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने डिजिटल भुगतान में शीर्ष स्थान हासिल किया

बैंक ऑफ बड़ौदा ने घोषणा की है कि उसने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बड़े बैंकों के बीच समग्र डिजिटल लेनदेन में # 1 स्थान हासिल किया है। बैंक ने डिजिटल भुगतान लेनदेन की उपलब्धि में असाधारण वृद्धि दिखाई और डिजिटल भुगतान उत्सव (Digital Payments Utsav) में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया गया। भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में, MeitY "डिजिटल भुगतान उत्सव" मना रहा है। उत्सव के एक भाग के रूप में, बैंक ऑफ बड़ौदा को विभिन्न श्रेणियों में वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 के लिए 5 डिजीधन पुरस्कारों (DigiDhan awards) से सम्मानित किया गया है। BoB को विभिन्न श्रेणियों में वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 के लिए पांच डिजीधन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

मास्टरकार्ड और गूगल पे ने मिलाया हाथ, कार्ड से पेमेंट करने पर देगा टोकनाइजेशन सुविधा

मास्टरकार्ड और गूगल ने एक टोकनाइजेशन विधि (tokenization method) की घोषणा की जो गूगल पे (Google Pay) उपयोगकर्ताओं को अपने मास्टरकार्ड क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का उपयोग करके सुरक्षित रूप से लेनदेन करने में सक्षम बनाती है। इस सहयोग के साथ, गूगल पे एंड्रॉइड उपयोगकर्ता सभी भारत क्यूआर-सक्षम व्यापारियों को स्कैन और भुगतान कर सकते हैं, टैप-एंड-पे कर सकते हैं और अपने मास्टरकार्ड डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से इन-ऐप लेनदेन कर सकते हैं। सुविधाजनक पंजीकरण के लिए, उपयोगकर्ताओं को गूगल पे ऐप पर अपना कार्ड जोड़ने के लिए अपने कार्ड विवरण और ओटीपी दर्ज करके एक बार का सेटअप करना होगा।

दिव्या हेगड़े ने नेतृत्व प्रतिबद्धता 2021 के लिए संयुक्त राष्ट्र महिला पुरस्कार जीता

उडुपी, कर्नाटक की भारतीय जलवायु कार्रवाई उद्यमी दिव्या हेगड़े (Divya Hegde) ने 2021 क्षेत्रीय एशिया-प्रशांत महिला अधिकारिता सिद्धांत पुरस्कार समारोह में नेतृत्व प्रतिबद्धता के लिए संयुक्त राष्ट्र महिला पुरस्कार जीता है। उन्हें अपने संगठन, बेरू पर्यावरण सेवाओं के साथ जलवायु कार्रवाई प्रयासों के माध्यम से लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने में उनके निरंतर प्रयासों के लिए पहचाना गया है।

BWF विश्व चैंपियनशिप 2021: अकाने यामागुची ने महिला एकल खिताब जीता

2021 बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) वर्ल्ड चैंपियनशिप (आधिकारिक तौर पर TotalEnergies BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप 2021 के रूप में जाना जाता है), एक वार्षिक टूर्नामेंट 12 दिसंबर 2021 और 19 दिसंबर 2021 के बीच ह्यूएलवा, स्पेन में आयोजित किया गया था। सिंगापुर के लोह कीन यू (Loh Kean Yew) ने पुरुष एकल का खिताब जीता और जापान की अकाने यामागुची (Akane Yamaguchi) ने बीडब्ल्यूएफ विश्व चैम्पियनशिप 2021 का महिला एकल खिताब जीता। भारतीय शटलर ‘किदाम्बी श्रीकांत’ ने ‘बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप’ में रजत पदक जीता, फाइनल मैच में उनका मुकाबला सिंगापुर के ‘लोह किन येव’ से हुआ, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

एडवांस टैक्स कलेक्शन 54 फीसदी बढ़कर 4.60 लाख करोड़ रुपये

वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस वित्त वर्ष में अब तक अग्रिम कर संग्रह (advance tax collection) 53.50 प्रतिशत बढ़कर 4.60 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो अर्थव्यवस्था में सुधार का संकेत है। 16 दिसंबर तक 2021-22 के प्रत्यक्ष कर संग्रह से पता चलता है कि शुद्ध संग्रह 9.45 लाख करोड़ रुपये है, जो एक साल पहले की अवधि में 5.88 लाख करोड़ रुपये की तुलना में 60.8 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। 2021-22 की प्राथमिक, दूसरी और तीसरी तिमाही के लिए संचयी अग्रिम कर संग्रह 16 दिसंबर, 2021 तक 4,59,917.1 करोड़ रुपये रहा, जो 2020-21 के इसी अंतराल के लिए 2,99,620.5 करोड़ रुपये के अग्रिम कर संग्रह की ओर, लगभग 53.5 प्रतिशत की वृद्धि को प्रदर्शित करता है।

विप्रो 230 मिलियन अमरीकी डालर के सौदे में एडगिल का अधिग्रहण करेगी

विप्रो (Wipro) ने 23 करोड़ डॉलर में परिवर्तनकारी साइबर सुरक्षा परामर्श प्रदाता एडगिल (Edgile) का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 2001 में स्थापित, एडगिल को सुरक्षा और जोखिम के नेताओं द्वारा इसकी व्यापार-संरेखित साइबर सुरक्षा क्षमता, बदलते नियामक वातावरण की गहरी समझ और आधुनिक उद्यम को सुरक्षित करने में मदद करने वाले क्लाउड परिवर्तनों को सक्षम करने के लिए मान्यता प्राप्त है। इसमें 182 कर्मचारियों का ऑनसाइट कार्यबल है।

कौशल कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए एनपीसीआई ने उडेमी बिजनेस के साथ साझेदारी की

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एनपीसीआई के कर्मचारियों के लिए नवीन शिक्षण और कौशल विकास को प्रोत्साहित करने के लिए उडेमी बिजनेस (Udemy Business) के साथ एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उडेमी बिजनेस के साथ 3 साल की साझेदारी सभी एनपीसीआई कर्मचारियों को तकनीक, डोमेन, व्यवहार और नेतृत्व कौशल जैसे इन-डिमांड कौशल पर पाठ्यक्रम प्रदान करेगी। एनपीसीआई के मिशन 'सभी के लिए प्रतिभा विकास (Talent Development for All)' के माध्यम से, यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), ब्लॉकचैन, डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (डीएलटी), रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (आरपीए), आदि में क्षमता-निर्माण कार्यक्रम प्रदान करता है।

पंजाब में लुधियाना अदालत परिसर में विस्‍फोट

पंजाब में लुधियाना अदालत परिसर में हुए विस्‍फोट से इमारत की दूसरी मंजिल पर एक व्‍यक्ति की मृत्‍यु हो गई और पांच लोग घायल हुए। इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने अदालत परिसर का दौरा करने और लुधियाना के अस्पताल में घायल लोगों से मुलाकात करने के बाद कहा कि ऐसा लगता है कि विस्‍फोट में जिस व्यक्ति की मृत्‍यु हुई है वही विस्फोट के लिए जिम्मेदार था। केन्‍द्र ने लुधियाना जिला न्‍यायालय परिसर में हुए विस्‍फोट पर पंजाब सरकार से रिपोर्ट मांगी है। केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने राज्‍य से घटना के बारे में रिपोर्ट भेजने का कहा है।

राष्‍ट्रीय किसान दिवस

भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के उपलक्ष्य में 23 दिसम्‍बर को पूरे देश में किसान दिवस मनाया जाता है। इसके अलावा यह दिन भारतीय किसानों के योगदान के सम्मान और देश में उनके महत्व को गौरवान्वित करने के लिए मनाया जाता है। किसानों के उत्थान और कृषि क्षेत्र के विकास में चौधरी चरण सिंह के योगदान को मान्यता देने के लिए सरकार ने 2001 में निर्णय लिया था। कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने चौधरी चरण सिंह को उनकी जयंती पर स्‍मरण किया और देशवासियों को किसान दिवस की शुभकामनाएं दीं। चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसंबर, 1902 को उत्तर प्रदेश के हापुड़ ज़िले में हुआ था। प्रधानमंत्री के तौर पर चरण सिंह का कार्यकाल अल्प अवधि का रहा। वे दो बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने तथा उन्होंने केंद्र सरकार में भी कई मंत्री पदों पर कार्य किया, साथ ही महत्त्वपूर्ण पदों पर रहते हुए किसानों के कल्याण के लिये कई योजनाएँ लागू कीं, उन्हें उत्तर प्रदेश ज़मींदारी उन्मूलन अधिनियम का प्रधान वास्तुकार माना जाता है। चरण सिंह ने ज़मींदारी उन्मूलन, भूमि सुधार और किसानों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने से संबंधित कई पुस्तकें भी लिखीं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.