Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 December 2021

ग्लोबल यूनिकॉर्न इंडेक्स 2021: भारत UK की जगह तीसरे स्थान पर; अमेरिका शीर्ष पर उसके बाद चीन

हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा जारी ग्लोबल यूनिकॉर्न इंडेक्स 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत यूनाइटेड किंगडम (UK) को चौथे स्थान पर विस्थापित करके स्वयं तीसरे (2020 में 33 ‘यूनिकॉर्न’ जोड़कर) स्थान पर आ गया है। 2020 में भारत चौथे स्थान पर था। बता दें कि यूनिकॉर्न का मतलब ऐसे स्टार्टअप से है जिसका वैल्यूएशन कम से कम एक अरब डॉलर हो। अमेरिका और चीन में कुल मिलाकर यूनिकॉर्न 74% शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका (US) और चीन अभी भी क्रमशः 254 और 74 यूनिकॉर्न जोड़कर सूची में शीर्ष दो रैंक हासिल किये हुए है। भारत (कुल 54 यूनिकॉर्न के साथ) तीसरे स्थान पर है जिसमें एडटेक कंपनी बायजू भारत में सबसे मूल्यवान यूनिकॉर्न के रूप में है जिसका कुल मूल्यांकन 21 बिलियन डॉलर है, इसके बाद मोबाइल एड-टेक फर्म इनमोबी (InMobi) (US $12 बिलियन) और ट्रैवल-स्टे फाइंडर ओयो रूम्स (US $9.5 बिलियन) है।

सिल्वरलाइन परियोजना के खिलाफ केरल में विरोध प्रदर्शन

केरल की सिल्वरलाइन परियोजना के खिलाफ राज्य भर में विरोध प्रदर्शन आयोजित किये जा रहे हैं, यह एक सेमी हाई-स्पीड रेलवे परियोजना है जिसमें राज्य के उत्तरी और दक्षिणी छोर के बीच 200 किमी/घंटे की रफ्तार से चलने वाली ट्रेनों के संचालन की परिकल्पना की गई है। केरल सरकार द्वारा चलाई जा रही 63,940 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत वाली इस परियोजना को सबसे बड़ी बुनियादी अवसंरचना योजनाओं में से एक के रूप में चिह्नित किया गया है। इस परियोजना के तहत 11 स्टेशनों के माध्यम से राज्य के 11 ज़िलों को कवर किया जाना है। परियोजना के पूरा होने पर कासरगोड से तिरुवनंतपुरम तक के सफ़र को मात्र 4 घंटों में पूरा किया जा सकेगा, जबकि वर्तमान में भारतीय रेलवे के माध्यम से इस सफर को तय करने में कुल 12 घंटे से अधिक समय लगता है। इस परियोजना को ‘केरल रेल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड’ (KRDCL) द्वारा वर्ष 2025 तक पूरा किया जाएगा। हालाँकि कई राजनीतिक समूहों द्वारा यह तर्क देते हुए इस परियोजना का विरोध किया जा रहा है कि यह परियोजना आर्थिक रूप से पूर्णतः अलाभकारी है और इसके कारण लगभग 30000 परिवारों को विस्थापन का सामना करना पड़ेगा, साथ ही इस परियोजना के कारण वृक्षों के नुकसान का भी सामना करना पड़ेगा।

अमेरिका ने कोविड-19 के लिए दवा को मंज़ूरी दी

22 दिसंबर, 2021 को, अमेरिकी स्वास्थ्य नियामकों ने कोविड -19 के खिलाफ पहली गोली (फाइजर की एक दवा) को अधिकृत किया। कोविड -19 के सबसे बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए लोग घर पर फाइजर दवा ले सकेंगे। अमेरिका में ओमिक्रोन संस्करण के कारण बढ़ते नए संक्रमणों के बीच फाइजर दवा को मंजूरी दी गई है। Paxlovid नामक दवा जल्दी Covid-19 संक्रमण के इलाज का एक तेज़ और सस्ता तरीका है। Nirmatrelvir दवा Paxlovid ब्रांड नाम से बेची जाती है। इस एंटीवायरल दवा को फाइजर (Pfizer) ने विकसित किया है। यह मौखिक रूप से सक्रिय 3CL प्रोटीज अवरोधक के रूप में कार्य करती है। हाल ही में COVID-19 बीमारी के इलाज के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) द्वारा इस दवा को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिया गया था। यह COVID-19 के प्री-एक्सपोज़र या पोस्ट-एक्सपोज़र रोकथाम के लिए अधिकृत नहीं है। इसका उपयोग उन लोगों में उपचार शुरू करने के लिए भी किया जा सकता है, जिन्हें गंभीर COVID-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है।

महाराष्ट्र ने बस यात्रा के लिए चलो मोबाइल ऐप और स्मार्ट कार्ड लॉन्च किया

महाराष्ट्र के पर्यटन और पर्यावरण मंत्री, आदित्य ठाकरे ने बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) बस टिकटों की डिजिटल और अग्रिम खरीद की सुविधा के लिए चलो मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) और चलो स्मार्ट कार्ड लॉन्च किए हैं। उन्होंने यात्रियों के लिए बेस्ट के एनसीएमसी अनुरूप स्मार्ट कार्ड के साथ-साथ नई किराया योजनाओं का भी शुभारंभ किया, जिसमें से एक ने 70 रुपये में 10 ट्रिप प्रदान किए और दूसरे को 'फ्लेक्सीफेयर (Flexifare)' कहा गया।

हांगकांग के “पिलर ऑफ शेम” को विश्वविद्यालय के आदेश पर हटा दिया गया

हांगकांग के सबसे पुराने विश्वविद्यालय ने बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर (Tiananmen Square) में मारे गए लोगों की याद में एक प्रतिमा को नष्ट करने के लिए 23 दिसंबर, 2021 को एक रात भर का अभियान शुरू किया। “पिलर ऑफ शेम” 8-मीटर (26-फीट) ऊंची मूर्तियों की एक श्रृंखला है, जिसका निर्माण जेन्स गैल्सचियोट (Jens Galschiot) द्वारा किया गया है। यह 1997 से हांगकांग विश्वविद्यालय (HKU) परिसर में है। उसी वर्ष, पूर्व ब्रिटिश कॉलोनी हांगकांग को वापस चीन को सौंप दिया गया था। इस प्रतिमा में 50 पीड़ित चेहरे और उत्पीड़ित शरीर हैं। इन शवों को एक दूसरे पर ढेर कर दिया गया है। यह लोकतंत्र के प्रदर्शनकारियों को याद करता है, जिन्हें 1989 में तियानमेन स्क्वायर में चीनी सैनिकों द्वारा मार दिया गया था।

पंजाब सरकार ने राज्य सामान्य श्रेणी आयोग की स्थापना को मंज़ूरी दी

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में पंजाब मंत्रिमंडल ने अनारक्षित वर्गों के लिए “राज्य सामान्य श्रेणी आयोग” स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। यह आयोग अनारक्षित वर्गों के हितों की रक्षा करेगा और कई कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन में मदद करेगा। यह आयोग अनारक्षित वर्ग के गरीबों के कल्याण के लिए काम करेगा। पंजाब के अलावा, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश ने भी “राज्य सामान्य श्रेणी आयोग” की स्थापना की है। राज्य मंत्रिमंडल ने औद्योगिक भूखंडों के मूल लागत बकाया के पुराने बकाएदारों के लिए “एकमुश्त निपटान नीति” को भी मंजूरी दी, जो राज्य में विभिन्न केंद्र बिंदुओं में स्थित हैं। इस नीति के तहत, बकाएदारों को उनके लंबे बकाया को चुकाने का अवसर प्रदान किया जाएगा। प्लॉट धारकों को अपना बकाया 31 मार्च, 2022 तक या उससे पहले जमा करना होगा।

आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत पांच राज्यों में एक लाख सात हजार मकानों के निर्माण को मंजूरी दी

आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्‍तर्गत पांच राज्यों में एक लाख सात हजार मकानों के निर्माण को मंजूरी दी है। ये राज्य हैं आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और उत्तराखंड। केंद्रीय मंजूरी एवं निगरानी समिति की नई दिल्ली में हुई 57वीं बैठक में यह मंजूरी दी गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में सचिव, दुर्गा शंकर मिश्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आवास निर्माण और ग्राउंडिंग से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। मिशन के तहत स्वीकृत घरों की कुल संख्या अब एक करोड़ 14 लाख है। इनमें से लगभग 91 लाख मकानों का निर्माण कार्य चल रहा है और 53 लाख से अधिक निर्मित आवास लाभार्थियों को वितरित किये गये हैं।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने बेहद तेज गति की हवाई लक्ष्य भेदी प्रणाली अभ्यास का सफल परीक्षण किया है

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने बेहद तेज गति की हवाई लक्ष्य भेदी प्रणाली अभ्यास का सफल परीक्षण किया है। ओड़िसा के चांदीपुर तट के पास परीक्षण के दौरान उड़ान में प्रयुक्त स्वदेशी डेटा लिंक की सटीकता की पुष्टि भी हुई। इस डेटा लिंक को बंगलुरु में तैयार किया गया है। पूरी उड़ान अवधि के दौरान विभिन्न रेंज के उपकरणों से प्राप्त आंकड़ों से भी परीक्षण की सफलता की पुष्टि हुई है।

देश के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन वी रमणा आन्ध्रप्रदेश के तीन दिन के दौरे पर

देश के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन वी रमणा आन्ध्रप्रदेश के तीन दिन के दौरे पर हैं। वे कृष्णा जिले में वीरूलपडु मंडल में अपने पैतृक निवास पोन्नावरम गए। न्यायमूर्ति रमणा के परिवार के सदस्यों तथा गांववालों ने उनका हार्दिक स्वागत किया। मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभालने के बाद वे पहली बार पैतृक निवास गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती के आयोजन के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि विश्‍व का धर्म गुरू होने के नाते भारत का यह दायित्‍व है कि वह विश्‍वभर के देशों में आध्‍यात्मिकता के क्षेत्र में योगदान करे। श्री मोदी नई दिल्‍ली में श्री अरविंदो की 150वीं जयंती के समुचित आयोजन के लिए गठित उच्‍च स्‍तरीय समिति की पहली बैठक की अध्‍यक्षता कर रहे थे। इस समिति की अधिसूचना 20 दिसंबर को जारी की गई थी। इसमें जीवन के विविध क्षेत्रों से जुड़े 53 सदस्‍य शामिल हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त, 2022 को आध्यात्मिक नेता श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती को चिह्नित करने के लिये 53 सदस्यीय समिति का गठन किया है। रबिंदो घोष का जन्म 15 अगस्त, 1872 को कलकत्ता में हुआ था। वह एक योगी, द्रष्टा, दार्शनिक, कवि और भारतीय राष्ट्रवादी थे जिन्होंने आध्यात्मिक विकास के माध्यम से पृथ्वी पर दिव्य जीवन के दर्शन को प्रतिपादित किया। 5 दिसंबर, 1950 को पांडिचेरी में उनका निधन हो गया।

राष्ट्रीय आधुनिक कला दीर्घा और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण 25 मार्च, 2022 को कोलकाता में प्रदर्शनी 'अल्पोना' आयोजित करेंगे

पहली प्रदर्शनी घरे बैरे के सफल प्रदर्शन के बाद, भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय, राष्ट्रीय आधुनिक कलादीर्घा तथा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण 25 मार्च, 2022 को कोलकाता में ओल्ड करेंसी बिल्डिंग में अल्पोना नामक एक प्रदर्शनी आयोजित करेंगे। राष्ट्रीय आधुनिक कलादीर्घा (एनजीएमए) ने प्रसिद्ध कलाकार तथा असाधारण शिल्पकार रामकिंकर बैज की कलाकृतियों का जश्न मनाते हुए एक प्रदर्शनी लगाने का प्रस्ताव किया है। प्रदर्शनी का मूल विषय ग्रामीण बंगाल के दैनिक जीवन पर आधारित है, जैसे दिनभर के कठिन कार्य के बाद घर लौटते हुए किसान अथवा घर की ओर लौटते हुए मवेशियों के कारण उड़ती हुई धूल अथवा आपस में हल्की-फुल्की बातचीत करते हुए आराम की मुद्रा में कारखाने के कर्मचारी अथवा प्लास्टर में मूर्तिमान यक्ष एवं यक्षी जैसे ग्राम के संरक्षक देवी-देवता। प्रदर्शनी में मूर्तियां, कैनवस पर उकेरे गए रेखाचित्र, वाटरकलर और बड़े तैलचित्र शामिल होंगे।

ZSI के शोधकर्त्ता तीन स्थानों में ‘ओलिव रिडले’ कछुओं की टैगिंग कर रहे हैं

'भारतीय प्राणी विज्ञान सर्वेक्षण’ (ZSI) के शोधकर्त्ता तीन स्थानों- गहिरमाथा, देवी नदी के मुहाने और रुशिकुल्या में ‘ओलिव रिडले’ कछुओं की टैगिंग कर रहे हैं। लगभग 25 वर्षों की अवधि के बाद जनवरी 2021 में ओडिशा में यह अभ्यास किया गया था और 1,556 कछुओं को टैग किया गया था। कछुओं पर लगे धातु के टैग गैर-संक्षारक होते हैं, जिन्हें बाद में हटाया जा सकता है और वे कछुओं के शरीर को नुकसान नहीं पहुँचाते हैं। ये टैग विशिष्ट रूप से क्रमांकित होते हैं, जिनमें संगठन का नाम, देश-कोड और ईमेल पता जैसे विवरण शामिल होते हैं। यदि अन्य देशों के शोधकर्त्ताओं को टैग किये गए कछुओं का पता चलता है, तो वे भारत में शोधकर्त्ताओं को देशांतर और अक्षांश में अपना स्थान ईमेल करेंगे। इस प्रकार यह कछुओं पर काम करने वाला एक स्थापित नेटवर्क है। यह उन्हें प्रवासन पथ और समुद्री सरीसृपों द्वारा मण्डली व घोंसले के शिकार के बाद जाने वाले स्थानों की पहचान करने में मदद करेगा। ओलिव रिडले कछुए विश्व में पाए जाने वाले सभी समुद्री कछुओं में सबसे छोटे और सबसे अधिक हैं। ये कछुए मांसाहारी होते हैं और इनका पृष्ठवर्म ओलिव रंग (Olive Colored Carapace) का होता है जिसके आधार पर इनका यह नाम पड़ा है। ये कछुए अपने अद्वितीय सामूहिक घोंसले (Mass Nesting) अरीबदा (Arribada) के लिये सबसे ज़्यादा जाने जाते हैं, अंडे देने के लिये हज़ारों मादाएँ एक ही समुद्र तट पर एक साथ यहाँ आती हैं।

अफगान सहायता पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का प्रस्ताव

22 दिसंबर, 2021 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने तालिबान के खिलाफ प्रतिबंधों में छूट की अनुमति देने के लिए सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया। यह छूट अफगानिस्तान को मानवीय सहायता प्रदान करने की सुविधा प्रदान करने के लिए दी जा रही है। इसमें अफगानिस्तान में बुनियादी मानवीय जरूरतों का समर्थन करने के लिए तत्काल मानवीय सहायता और अन्य गतिविधियां शामिल हैं। यह मुख्य रूप से गरीब या जोखिम में आबादी को लाभान्वित करेगा। कुछ सहायता और गतिविधियों में शामिल हैं:

  1. आश्रय और निपटान सहायता
  2. खाद्य सुरक्षा
  3. शिक्षा
  4. आजीविका समर्थन
  5. ऊर्जा और पानी
  6. COVID से संबंधित सहायता सहित स्वच्छता और स्वास्थ्य
  7. पोषण और स्वच्छता

पद्म भूषण अनिल प्रकाश जोशी ने जीता मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड

इस वर्ष पद्म भूषण से सम्मानित पर्यावरणविद् डॉ अनिल प्रकाश जोशी को सामाजिक न्याय 2021 के लिए मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। अर्थ शॉट प्राइज के विजेता विद्युत मोहन और उत्तराखंड की एक युवा पर्यावरण कार्यकर्ता रिधिमा पांडे भी इस पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे। हार्मनी फाउंडेशन हर साल मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड्स के लिए एक थीम की पहचान करता है और उन व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित करता है जो पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ाने के क्षेत्र में काम करते हैं। पुरस्कार विजेताओं को फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष डॉ अब्राहम मथाई ने सम्मानित किया।

इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस ने एचओ सूरी को एमडी और सीईओ नियुक्त किया

इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस ने एचओ सूरी को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है। वह कंपनी में वित्तीय सलाहकार, प्रमुख, आंतरिक लेखा परीक्षा और कानूनी थे और नई स्थिति 1 अक्टूबर से प्रभावी हुई। इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड इफको और जापान के टोकियो मरीन ग्रुप के बीच 51:49 का संयुक्त उद्यम है। फर्म मोटर, स्वास्थ्य, यात्रा, घर और व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा और कॉर्पोरेट बीमा उत्पादों जैसे खुदरा उत्पादों की पेशकश करती है। एचओ सूरी ने 1982 में इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) के साथ अपनी पेशेवर यात्रा शुरू की। पेशे से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट, वह 2000 में इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के संस्थापक-सदस्यों में से एक हैं।

CSB बैंक को RBI द्वारा एजेंसी बैंक के रूप में शामिल किया गया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक निजी क्षेत्र के ऋणदाता CSB बैंक को 'एजेंसी बैंक' के रूप में सूचीबद्ध करने की घोषणा की है। इस नियुक्ति के माध्यम से, सीएसबी बैंक आरबीआई द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के तहत केंद्र और राज्य सरकारों के सामान्य बैंकिंग कारोबार को संभालेगा। एक एजेंसी बैंक के रूप में, सीएसबी बैंक विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के विभागों के साथ कर संग्रह, पेंशन भुगतान, स्टाम्प शुल्क का संग्रह आदि जैसे व्यवसायों के लिए काम करेगा। सीएसबी बैंक लिमिटेड, पूर्व में कैथोलिक सीरियन बैंक लिमिटेड, एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है जिसका मुख्यालय त्रिशूर, केरल, भारत में है। पूरे भारत में बैंक की 450 से अधिक शाखाओं और 319 से अधिक एटीएम का नेटवर्क है।

झारखंड विधानसभा ने मॉब वायलेंस और लिंचिंग को रोकने के लिए विधेयक पारित किया

झारखंड विधानसभा ने मॉब वायलेंस एंड मॉब लिंचिंग बिल (Mob Violence and Mob Lynching Bill), 2021 को पारित किया है, जिसका उद्देश्य राज्य में संवैधानिक अधिकारों की प्रभावी सुरक्षा प्रदान करना और भीड़ की हिंसा को रोकना है। एक संशोधन को शामिल करने के बाद, विधेयक पारित किया गया और राज्यपाल को उनकी सहमति के लिए भेजा गया। एक बार अधिसूचित होने के बाद, झारखंड पश्चिम बंगाल, राजस्थान और मणिपुर के बाद ऐसा कानून लाने वाला चौथा राज्य बन जाएगा। यह बिल मॉब लिंचिंग में शामिल लोगों को "चोट या मौत" के लिए तीन साल की जेल की सजा और रु 25 लाख तक के जुर्माने का प्रावधान करता है। बिल लिंचिंग को "धर्म, वर्ग, जाति, लिंग, जन्म स्थान, भाषा, आहार प्रथाओं, यौन अभिविन्यास, राजनीतिक संबद्धता, जातीयता या किसी अन्य आधार पर" के आधार पर भीड़ द्वारा हिंसा या मौत या सहायता, हिंसा या मौत के किसी भी कार्य या प्रयास के किसी भी कार्य या श्रृंखला के रूप में परिभाषित करता है, चाहे वह सहज या नियोजित हो। लिंचिंग की घटना में पीड़ित को चोट लगने की स्थिति में, दोषियों को 3 साल तक की कैद और रु 1 लाख से रु 3 लाख के बीच के जुर्माने की सजा दी जाएगी।

तुषार कपूर ने अपनी पहली किताब 'बैचलर डैड' का विमोचन किया

तुषार कपूर ने अपनी पहली किताब 'बैचलर डैड (Bachelor Dad)' लिखी है। अभिनेता 2016 में सरोगेसी के जरिए बेटे लक्ष्य कपूर के सिंगल पिता बने। उन्होंने नई किताब में सिंगल फादर होने के अपने सफर को साझा किया है। अभिनेता ने अपनी पहली किताब, बैचलर डैड में 'थोड़ा अपरंपरागत रोड टू फादरहुड' की अपनी यात्रा साझा की है। किताब के कवर पेज पर उन्हें अपने बेटे को ले जाते हुए देखा जा सकता है।

सैफ अंडर 19 विमेंस चैंपियनशिप: बांग्लादेश ने भारत को हराया

बांग्लादेश महिला टीम ने फाइनल में भारत को हराकर SAFF U 19 महिला चैम्पियनशिप जीती है। बांग्लादेश की शाहेदा अख्तर रिपा ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल किए। उन्हें 'सबसे मूल्यवान खिलाड़ी' का पुरस्कार मिला। 2021 SAFF U-19 महिला चैम्पियनशिप SAFF U-19 महिला चैम्पियनशिप का दूसरा संस्करण था। टूर्नामेंट का आयोजन 11 से 22 दिसंबर 2021 तक ढाका के बीएसएसएस मुस्तफा कमाल स्टेडियम में किया गया था। 2021 SAFF U-19 महिला चैम्पियनशिप में पांच देशों ने भाग लिया है। अप्रैल 2021 में फीफा द्वारा पाकिस्तान फुटबॉल महासंघ को निलंबित कर दिया गया था, इसलिए उसने इस प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया।

अनाहत सिंह अमेरिका में जूनियर स्क्वैश ओपन जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

भारतीय किशोरी अनाहत सिंह ने फिलाडेल्फिया में प्रतिष्ठित जूनियर यूएस ओपन स्क्वैश (Junior US Open Squash) टूर्नामेंट की अंडर -15 लड़कियों की श्रेणी जीतकर इतिहास रच दिया है। दिल्ली की 13 वर्षीय लड़की ने अर्लेन स्पेक्टर सेंटर में खेले गए फाइनल मैच में मिस्र की जयदा मारेई (Jayda Marei) को 11-9, 11-5, 8-11, 11-5 से मात दी। दुनिया के सबसे बड़े जूनियर इंडिविजुअल स्क्वैश टूर्नामेंट में 41 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 850 से अधिक स्क्वैश जूनियर खिलाड़ियों ने भाग लिया।

मोन्‍टेनेग्रो में अंतरराष्‍ट्रीय अल्‍पाइन स्‍कीइंग प्रतियोगिता में भारत की आंचल ठाकुर ने कांस्‍य पदक जीता

मोन्‍टेनेग्रो में अंतरराष्‍ट्रीय अल्‍पाइन स्‍कीइंग प्रतियोगिता में भारत की आंचल ठाकुर ने कांस्‍य पदक जीता है। इसके साथ ही आंचल अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय स्‍कीइंग खिलाडी बन गयी हैं। इससे पहले उन्‍होंने 2018 में तुर्की में हुई एफआईएस अल्पाइन कप प्रतियोगिता में कांस्‍य पदक जीता था।

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस

उपभोक्ता आंदोलन के महत्व को उजागर करने और प्रत्येक उपभोक्ता के अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर वर्ष 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। 24 दिसंबर के दिन ही उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 लागू किया गया था। इस अधिनियम का उद्देश्य उपभोक्ताओं को दोषपूर्ण सामान, सेवाओं में कमी और अनुचित व्यापार के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा उपाय प्रदान करना है। उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने लोगों से अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में सजग रहने और एक जागरूक उपभोक्ता बनने का संकल्प लेने को कहा है।

प्रख्‍यात मलयालम फिल्म निर्माता के.एस. सेतुमाधवन का आज सुबह चेन्नई में उनके आवास पर निधन हो गया

प्रख्‍यात मलयालम फिल्म निर्माता के.एस. सेतुमाधवन का चेन्नई में उनके आवास पर निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। कई राष्ट्रीय और राज्य पुरस्कार विजेता सेतुमाधवन ने कई दशकों के अपने करियर के दौरान 60 से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया। मलयालम के अलावा, उन्होंने तमिल, तेलुगु और हिंदी फिल्मों का भी निर्देशन किया। उन्होंने मलयालम में "ओदयिल निन्नू", "अनुभवंगल पालीचकल", "ओप्पोल" और "अचनुम बप्पायुम" जैसी सदाबहार फिल्में बनाईं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.