Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 December 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में कच्छ के गुरुद्वारा लखपत साहिब में गुरुनानक देव जी के गुरु परब समारोह को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में कच्‍छ के लखपत साहिब गुरूद्वारा में गुरू नानकदेव जी के गुरू परब समारोह को वीडियो कान्‍फ्रेंस के माध्‍यम से संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि गुरू तेग बहादुर जी की औरंगजेब के खिलाफ साहसिक लडाई और उनका त्‍याग हमें सिखाता है कि धार्मिक कट्टरता के विरूद्ध कैसे लडा जाए। श्री मोदी ने कहा कि प्रत्‍येक वर्ष 23 से 25 दिसम्‍बर तक गुजरात की सिख संगत लखपत साहिब गुरूद्वारा में गुरू नानक देव जी का गुरू परब का आयोजन करती है, जो गुरू नानक देव जी से ऐतिहासिक रूप से जुडा हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अपनी यात्राओं के दौरान गुरू नानक देव जी लखपत में ठहरते थे। गुरूद्वारा लखपत साहिब में गुरू नानक देव जी की निशानी के रूप में लकडी की खडाऊ और गुरूमुखी की हस्‍तलिखित प्रति तथा पालकी मौजूद हैं।

देश में पूर्ण टीकाकरण के लिए शुरू किये गये विशेष अभियान मिशन इन्‍द्रधनुष को सात वर्ष पूरे

देश में पूर्ण टीकाकरण के लिए शुरू किये गये विशेष अभियान मिशन इन्‍द्रधनुष को 25 दिसंबर को सात वर्ष पूरे हो गये हैं। इसकी शुरूआत 25 दिसम्‍बर 2014 को की गई थी। एक ट्वीट में केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि स्‍वस्‍थ भारत के लिए माताओं और बच्‍चों के पूर्ण टीकाकरण के अंतर्गत मिशन इन्‍द्रधनुष के सात वर्ष पूरे हो गये हैं। इस अभियान के अन्‍तर्गत देश के सात सौ एक जिलों में तीन करोड 86 लाख बच्‍चों का टीकाकरण किया गया।

तमिलनाडु सरकार ने “CM डैशबोर्ड तमिलनाडु 360” लॉन्च किया

तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई में मुख्यमंत्री (CM) डैशबोर्ड निगरानी प्रणाली, “CM डैशबोर्ड तमिलनाडु 360” लॉन्च की। यह CM को सभी कल्याणकारी योजनाओं को ट्रैक करने में सक्षम करेगा, जिसमें उनके कार्यान्वयन की स्थिति, निधि आवंटन और लाभार्थियों की संख्या के साथ-साथ बांधों और वर्षा पैटर्न में पानी के भंडारण पर अपडेट शामिल हैं। जल संसाधन मंत्री दुरई मुरुगन और IT मंत्री मनो थंगराज लॉन्च इवेंट के लिए मौजूद थे। CM डैशबोर्ड उचित निगरानी, ​​बढ़ी हुई दक्षता, निर्णय लेने में देरी को समाप्त करने में सहायता करता है। यह 25 से अधिक खाद्यान्न, सब्जियों और फलों की कीमतों की निगरानी भी करता है और सरकारी हस्तक्षेप को सुविधाजनक बनाने के लिए कीमतों में संभावित वृद्धि का अनुमान लगाता है।

VP वेंकैया नायडू ने अरूप रॉय चौधरी की आत्मकथा “द टर्नओवर विजार्ड-सेवियर ऑफ थाउजेंड्स” नामक पुस्तक का विमोचन किया

भारत के उपराष्ट्रपति (VP) M वेंकैया नायडू ने NTPC लिमिटेड और NBCC (भारत) के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) अरूप रॉय चौधरी की आत्मकथा “द टर्नओवर विजार्ड – सेवियर ऑफ थाउजेंड्स” नामक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक HP हैमिल्टन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की गई है। छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल शेखर दत्त; PK गुप्ता, NBCC लिमिटेड के CMD; गिरीश त्रिपाठी, निदेशक, NTPC स्कूल ऑफ बिजनेस; और NBCC लिमिटेड के पूर्व CMD AK मित्तल ने नई दिल्ली, दिल्ली में VP आवास पर आयोजित इस लॉन्च समारोह में भाग लिया।

भाजपा ने अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर अल्प चंदा अभियान शुरू किया

भारतीय जनता पार्टी ने अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर एक विशेष संपर्क अभियान शुरू किया। यह अभियान पंडित दीन दयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि 11 फरवरी तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में, कहा है कि लोगों का समर्थन उन लाखों पार्टी कार्यकर्ताओं को उत्साहित करेगा जो राष्ट्र निर्माण के लिए निस्वार्थ भाव से समर्पित हैं। श्री मोदी ने कहा कि उन्होंने पार्टी कोष में एक हजार रुपये का दान दिया है। पार्टी ने अल्प चंदा अभियान शुरू किया जिसमें लोग पांच रूपये से लेकर एक हजार रूपये तक दान दे सकते हैं।

प्रतिष्ठित विश्‍व संगीत तानसेन महोत्‍सव ग्‍वालियर में शुरू

मध्‍यप्रदेश में प्रतिष्ठित विश्‍व संगीत तानसेन महोत्‍सव 25 दिसम्‍बर से ग्‍वालियर में शुरू हो रहा है। यह 30 दिसम्‍बर तक चलेगा। यह इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की सत्‍तानबेवीं कडी होगी। आयोजन के दौरान कोविड दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जायेगा।

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने पीएम-युवा मेंटरशिप योजना के तहत 75 चयनित लेखकों की घोषणा की

शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत पीएम-युवा मेंटरशिप योजना के तहत 'भारत का राष्ट्रीय आंदोलन' विषय पर आयोजित अखिल भारतीय प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा की। इस योजना के अनुसार, इस प्रतियोगिता के माध्यम से 30 वर्ष से कम आयु के युवा लेखकों के लिए लाई गई छात्रवृत्ति-सह-मेंटरशिप योजना के लिए 75 लेखकों का चयन किया जाना था। अखिल भारतीय प्रतियोगिता का आयोजन 1 जून से 31 जुलाई 2021 तक मायगॉव और राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया गया था। 22 आधिकारिक भाषाओं और अंग्रेजी में लगभग 16000 प्रविष्टियां पूरे देश से प्राप्त हुई थीं, जिनमें कुछ भारतीय प्रवासी समुदाय से भी शामिल थीं।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने दिल्ली में ‘वेस्ट टू वेल्थ’ अवधारणा पर लगभग 20 करोड़ रूपए की लागत से बनाए ‘भारत दर्शन पार्क’ का उद्घाटन किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने दिल्ली में ‘वेस्ट टू वेल्थ’ अवधारणा पर बनाए ‘भारत दर्शन पार्क’ का उद्घाटन किया। दक्षिण दिल्ली नगर निगम द्वारा राजधानी के पंजाबी बाग में निर्मित इस पार्क पर लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत आई है। पार्क में विभिन्न राज्यों की 21 प्रसिद्ध ऐतिहासिक इमारतें तथा एक बरगद के पेड़ का प्रतिरूप लोहे के खराब समान, बिजली के खम्बे, पुरानी कारों, ट्रकों, पार्कों की ग्रिल, ऑटोमोबाईल पार्ट्स और पाईप इत्यादि से बनाया गया है। इन कलाकृतियों को 8 कलाकारों, 22 सहायक कलाकारों तथा लगभग 150 कारीगरों ने मिलकर, कोरोना काल में लगभग 22 महीने में तैयार किया है।

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने 25 दिसंबर, 2021 को सुशासन दिवस के अवसर पर सुशासन सूचकांक- 2021 जारी किया

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में सुशासन दिवस के अवसर पर सुशासन सूचकांक- 2021 जारी किया। इस सूचकांक को प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने तैयार किया है। सुशासन सूचकांक (जीजीआई) 2021 के ढांचे में दस क्षेत्र और 58 संकेतक शामिल किए गए हैं। जीजीआई 2020-21 के क्षेत्र हैं : 1) कृषि और संबद्ध क्षेत्र, 2) वाणिज्य और उद्योग, 3) मानव संसाधन विकास, 4) सार्वजनिक स्वास्थ्य, 5) सार्वजनिक बुनियादी ढांचा और उपयोगिताएं, 6) आर्थिक शासन, 7) समाज कल्याण और विकास, 8) न्यायिक और सार्वजनिक सुरक्षा, 9) पर्यावरण और 10) नागरिक-केंद्रित शासन। सुशासन सूचकांक 2020-21 में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चार श्रेणियों में बांटा गया है। ये श्रेणी हैं: (i) अन्य राज्य - समूह ए, (ii) अन्य राज्य - समूह बी, (iii) उत्तर-पूर्व व पहाड़ी राज्य और (iv) केंद्रशासित प्रदेश। 10 क्षेत्रों को कवर करते हुए गुजरात समग्र रैंकिंग में अव्वल रहा। महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर तो गोवा तीसरे स्थान पर आया है। उत्तर प्रदेश ने भी 8.9 फीसदी की वृद्धि के साथ सुशासन की दिशा में प्रगति की है। इंडेक्स के अनुसार कम से कम 20 राज्यों ने वर्ष 2021 में अपने समग्र जीजीआई स्कोर में सुधार दर्ज किया है। केंद्र शासित प्रदेशों की श्रेणी में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने समग्र रैकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।

गाजियाबाद में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर भारत का पहला “इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम” लॉन्च

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने डासना, गाजियाबाद में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर भारत का पहला “इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम” (Intelligent Transport System) लॉन्च किया। इस प्रणाली को ट्रैफिक को कम करने और यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए विकसित किया गया था। इस अवसर पर, मंत्री ने कहा कि, भारत को अपनी सड़क इंजीनियरिंग में सुधार करने की आवश्यकता है, क्योंकि हर साल भारत में 5 लाख दुर्घटनाओं में लगभग 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं। ITS एक क्रांतिकारी अत्याधुनिक तकनीक है। यह कुशल बुनियादी ढांचे के उपयोग को बढ़ावा देकर, ट्रैफिक की समस्याओं को कम करके, ट्रैफिक के बारे में पूर्व सूचना प्रदान क करके, यात्रा के समय को कम करके और यात्रियों की सुरक्षा और आराम को बढ़ाकर यातायात दक्षता हासिल करेगा। यह प्रणाली किसी भी दुर्घटना का पता लगा सकती है और यह सुनिश्चित करने के लिए अलर्ट प्राप्त कर सकती है कि एम्बुलेंस 10-15 मिनट के भीतर दुर्घटना स्थल पर पहुंच जाए।

कर्नाटक विधानसभा ने धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार का संरक्षण विधेयक, 2021 पारित किया

कर्नाटक धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार का संरक्षण विधेयक, 2021” विधानसभा में पारित किया गया था। इस बिल को धर्मांतरण विरोधी बिल (anti-conversion bill) के नाम से जाना जाता है। इस विधेयक को ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। कानून और संसदीय कार्य मंत्री, जे.सी. मधुस्वामी के अनुसार, 2016 में कांग्रेस सरकार की सलाह के तहत कर्नाटक के विधि आयोग द्वारा बिल की शुरुआत की गई थी। विधि आयोग द्वारा समाज कल्याण विभाग के तत्वावधान में यह मसौदा बिल तैयार किया गया था। यह विधेयक धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार के संरक्षण के साथ-साथ बल, गलत बयानी, जबरदस्ती, अनुचित प्रभाव, प्रलोभन या किसी कपटपूर्ण तरीके से एक धर्म से दूसरे धर्म में अवैध धर्मांतरण पर रोक लगाने का प्रावधान करता है। इसमें तीन से पांच साल की कैद और 25,000 रुपये जुर्माने का प्रावधान है। नाबालिगों, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और महिलाओं के संबंध में प्रावधानों के उल्लंघन के लिए, अपराधियों को तीन से 10 साल की कैद और 50,000 रुपये से के जुर्माने का प्रावधान है। इस बिल के अनुसार, अभियुक्तों (accused) को उन लोगों को मुआवजे के रूप में पांच लाख रुपये तक का भुगतान करना पड़ेगा, जिनका धर्म परिवर्तन कराया गया था। सामूहिक धर्मांतरण के मामलों में एक लाख रुपये तक के जुर्माने के साथ-साथ 3-10 साल की जेल की सजा का प्रावधान है। यह फैमिली कोर्ट को भी इस तरह के विवाह को अमान्य और शून्य घोषित करने का निर्देश देता है, अवैध रूपांतरण के एकमात्र उद्देश्य के लिए हुआ है।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन और टेरी द्वारा जल के पुन: उपयोग पर उत्‍कृष्‍टता केंद्र का शुभारंभ

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के महानिदेशक और द एनर्जी एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (टेरी) के महानिदेशक ने नई दिल्‍ली स्थित टेरी के मुख्‍यालय में एनएमसीजी-टेरी के उत्‍कृष्‍टता केंद्र का शुभारंभ किया। एनएमसीजी और टेरी के बीच सहयोग के जरिए स्‍थापित होने वाला जल के पुन: उपयोग से संबंधित यह उत्‍कृष्‍टता केंद्र देश में अपने किस्‍म का पहला केंद्र है। यह केंद्र एनएमसीजी, टेरी, उद्योग जगत के साझेदारों और उद्योग जगत के प्रतिनिधि निकायों के बीच एक चतुष्‍पक्षीय गठबंधन है, जो गुरुग्राम में ग्‍वाल पहाड़ी स्थित टेरी परिसर में बनाया जाएगा। यह अनुसंधान और नवाचार की रूपरेखा बनाने और उसे प्रोत्‍साहित करने के लिए गंगा ज्ञान केंद्र (जीकेसी) के उद्देश्‍यों की पूर्ति करेगा, जिनमें अनुसंधान के लिए ज्ञान संबंधी खामियों और नए विचारों की आवश्‍यकता की पहचान करना, लक्षित अनुसंधान में सहायता करना तथा सस्‍ती, किफायती और एकीकृत उपचार प्रौद्योगिकियों के लिए आवश्‍यक नवाचार को प्रोत्‍साहित और विकसित करना शामिल है, जो उपचार की वर्तमान खामियों को दूर करने, क्षमता में वृद्धि करने तथा पुन: उपयोग के लिए सुरक्षित उपचारित जल उपलब्‍ध कराने में समर्थ होंगी। इस प्रकार यह उत्‍कृष्‍टता केंद्र जीकेसी के अंतर्गत परिकल्पित गतिविधियों के साथ मेल खाने की दृष्टि से भी अपने किस्‍म का पहला केंद्र होगा।

IBC पर कॉर्पोरेट मामले मंत्रालय के प्रस्ताव

23 दिसंबर, 2021 को कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने दिवालिया न्यायाधिकरणों (bankruptcy tribunals) में समाप्त होने वाली संकटग्रस्त कंपनियों के बचाव में तेजी लाने के लिए ‘इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) में संशोधन’ का प्रस्ताव रखा। मंत्रालय ने दिवालियापन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए न्यायाधिकरणों में मामलों के तेजी से प्रवेश के साथ-साथ हितधारकों द्वारा एक साथ तैयार की गई पुनरुद्धार योजनाओं को तेजी से अपनाने के तरीके सुझाए। सरकार ने IBC में संशोधन को अंतिम रूप देने के लिए सार्वजनिक परामर्श के दूसरे दौर का आयोजन करने की भी योजना बनाई है। सरकार ने ट्रिब्यूनल द्वारा कॉरपोरेट टर्नअराउंड योजना की “अस्वीकृति या अनुमोदन के लिए एक निश्चित समय अवधि” प्रदान करने के लिए IBC में संशोधन करने का सुझाव दिया है। मंत्रालय ने न्यायाधिकरणों द्वारा मामलों को शीघ्रता से स्वीकार करने का भी सुझाव दिया है।

भारत और मालदीव ने संयुक्त रूप से प्री-अराइवल कस्टम्स डेटा एक्सचेंज पर पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया

भारत और मालदीव ने एक आभासी समारोह में ‘प्री-अराइवल कस्टम्स डेटा एक्सचेंज‘ पर एक पायलट प्रोजेक्ट के संयुक्त लॉन्च के लिए दोनों देशों के सीमा शुल्क के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। इसे केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के अध्यक्ष विवेक जौहरी और मालदीव सीमा शुल्क सेवा के आयुक्त जनरल अब्दुल्ला शरीफ द्वारा लॉन्च किया गया था। यह समझौता ज्ञापन तेजी से निर्यात-आयात (EXIM) मंजूरी, फास्ट-ट्रैक सीमा शुल्क भुगतान और धोखाधड़ी की पहचान करने में मदद करता है। यह द्विपक्षीय व्यापार को और बढ़ाने के लिए आपूर्ति श्रृंखला को भी मजबूत करता है।

SEBI ने द्वितीयक बाजार, म्युचुअल फंड, कॉर्पोरेट बांड पर अपनी सलाहकार समितियों का पुनर्गठन किया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने अपनी सलाहकार समितियों का पुनर्गठन किया है जिसमें द्वितीयक बाजार, म्यूचुअल फंड, कॉर्पोरेट बॉन्ड और प्रतिभूतिकरण, सूचना प्रणाली शामिल हैं। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अपनी द्वितीयक बाजार समिति (17 सदस्य) का प्रमुख माधवी पुरी को बनाया है जो सेबी की पूर्णकालिक सदस्य रह चुकी हैं।

BoB फाइनेंशियल और भारतीय नौसेना ने को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

बैंक ऑफ बड़ौदा की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी BoB फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड और भारतीय नौसेना ने नौसेना कर्मियों के लिए एक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। क्रेडिट कार्ड RuPay प्लेटफॉर्म पर पेश किया जाएगा और यह कॉन्टैक्टलेस फीचर्स से लैस होगा। 64 वर्ष की आयु तक का नौसेना कर्मी को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के 3 प्रकारों में से चुनने के लिए पात्र होगा। 3 वेरिएंट में से, बेस वेरिएंट को आजीवन मुफ्त क्रेडिट कार्ड के रूप में पेश किया जाएगा और अन्य 2 वेरिएंट को शामिल होने पर और आसानी से प्राप्त करने योग्य खर्च-आधारित शुल्क रिवर्सल / छूट के साथ वार्षिक शुल्क पर पेश किया जाएगा।

HSBC एसेट मैनेजमेंट ने L&T फाइनेंस होल्डिंग्स से 3187 करोड़ रुपये में LTIM का अधिग्रहण किया

HSBC एसेट मैनेजमेंट (इंडिया), HSBC होल्डिंग्स PLC की एक अप्रत्यक्ष पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने L&T फाइनेंस होल्डिंग्स लिमिटेड से L&T म्यूचुअल फंड (MF) के एक निवेश प्रबंधक L&T इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट (LTIM) को 425 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 3187 करोड़ रुपये) में अधिग्रहित किया है। सितंबर 2021 तक, LTIM को भारत में 12वीं सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड प्रबंधन कंपनी के रूप में स्थान दिया गया है, जिसमें प्रबंधन के अंतर्गत संपत्ति (AUM) 80,300 करोड़ रुपये और 2.4 मिलियन से अधिक सक्रिय फोलियो है।

अनुभवी भारतीय स्पिनर ‘हरभजन सिंह’ ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

वरिष्ठ भारतीय ऑफ स्पिनर, हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। उनके अंतरराष्ट्रीय करियर में एक बड़ा बढ़ावा तब मिला जब उन्होंने मार्च 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 32 विकेट लिए, जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल थी। हरभजन टेस्ट में हैट्रिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर थे। हरभजन सिंह जालंधर, पंजाब के 41 वर्षीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 103 टेस्ट में 417 विकेट लिए और टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 1998 में शारजाह में न्यूजीलैंड के खिलाफ ODI (एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय) के दौरान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में पदार्पण किया और आखिरी बार 2016 में ढाका, बांग्लादेश में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ एक T20 मैच के दौरान भारत का प्रतिनिधित्व किया।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने जीता "डिजिटल इनोवेशन ऑफ द ईयर" पुरस्कार

ओ पी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (JGU) ने प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) एशिया अवार्ड्स 2021 में 'डिजिटल इनोवेशन ऑफ द ईयर अवार्ड' जीता है, जो स्कूलों और विश्वविद्यालयों को डेटा प्रबंधित करने में मदद करने के लिए एक मुफ्त, क्लाउड-आधारित एप्लिकेशन बनाने के लिए है। जेजीयू एकमात्र भारतीय विश्वविद्यालय था जिसे "डिजिटल इनोवेशन ऑफ द ईयर" के लिए चुना गया था। विश्वविद्यालय को पिछले 2 वर्षों में अपने परिवर्तनकारी कार्यों के लिए 'टेक्नोलॉजिकल या डिजिटल इनोवेशन ऑफ द ईयर' श्रेणी के तहत सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार जारी महामारी के दौरान अपने छात्रों के लिए निरंतर शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए जेजीयू की प्रतिबद्धता का भी प्रतिबिंब है। मार्च 2020 में, हम अपने समय के सबसे अभूतपूर्व संकटों में से एक का सामना कर रहे थे।

ओरिएंटल इंश्योरेंस को एक्सिस बैंक में सार्वजनिक शेयरधारक के रूप में वर्गीकृत किया गया

एक्सिस बैंक ने बैंक में ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (OICL) को प्रमोटर श्रेणी से सार्वजनिक श्रेणी के शेयरधारक के रूप में पुनर्वर्गीकृत करने की मंजूरी की घोषणा की है। अक्टूबर में, बीएसई और एनएसई को द न्यू ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी के प्रमोटर श्रेणी से सार्वजनिक श्रेणी में पुनर्वर्गीकरण के लिए आवेदन किए गए थे। फिलहाल एक्सिस बैंक में ओआईसीएल की 0.16 फीसदी हिस्सेदारी है। वर्तमान में, बीएसई और एनएसई ने नई ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी को प्रमोटर श्रेणी से सार्वजनिक श्रेणी में पुनर्वर्गीकरण के लिए मंजूरी दे दी है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने यू ग्रो कैपिटल के साथ सह-उधार समझौते पर हस्ताक्षर किए

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और यू ग्रो कैपिटल ने एक सह-ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और अगले 12 महीनों में मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यमों (एमएसएमई) को 1,000 करोड़ रुपये तक वितरित करने की योजना है। वितरण यू ग्रो कैपिटल के विभिन्न एमएसएमई सेगमेंट को इसके कार्यक्रमों के तहत होगा - प्रथम, संजीवनी, साथी, ग्रो एमएसएमई और मशीनरी फाइनेंसिंग। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया यू ग्रो कैपिटल के वितरण नेटवर्क द्वारा उत्पन्न ऋणों के साथ ग्रो-एक्सस्ट्रीम प्लेटफॉर्म (GRO-Xstream platform) के माध्यम से सह-उधार सहायता प्रदान करेगा। यह व्यवस्था एमएसएमई को किफायती कीमत पर ऋण की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती सुशासन दिवस

राष्‍ट्र ने 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी 97वीं (सत्‍तानवें-वीं) जयन्‍ती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। यह दिन सुशासन दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला और परिजनों ने नई दिल्‍ली में उनकी समाधि-सदैव अटल पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। श्री अटलबिहारी वाजपेयी लोकसभा के लिए दस बार और राज्‍यसभा के लिए दो बार निर्वाचित हुए थे। वे उत्‍कृष्‍ट सांसद रहे जिसके नेतृत्‍व में लोगों का गहरा भरोसा था। एक सांसद और विशेषकर प्रधानमंत्री के रूप में उन्‍होंने अनेक महत्वपूर्ण योगदान किये तथा साहसिक सुधारों और बुनियादी ढांचा विकास से अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने का रास्‍ता प्रशस्‍त किया।

25 दिसम्बर : मदन मोहन मालवीय जयंती

25 दिसम्बर, 1861 को महान स्वतंत्रता सेनानी पंडित मदन मोहन मालवीय का जन्म हुआ था। स्वतंत्रता आन्दोलन में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, वे तीन बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष रहे। उन्हें महामना के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने 1916 में वाराणसी में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) की स्थापना की थी। उन्हें भारत सरकार ने 2015 में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया था। पंडित मदन मोहन मालवीय का जन्म 25 दिसम्बर, 1861 को इलाहबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था। वे 1909, 1918 और 1932-33 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष बने। महात्मा गाँधी ने उन्हें “महामना” की उपाधि दी थी। पंडित मदन मोहन मालवीय ने वकालत की पढ़ाई करने के बाद क्रांतिकारियों के पक्ष में कई मुकद्दमे लड़े और उनमे सफल भी रहे। मदन मोहन मालवीय पत्रकारिता में काफी सक्रिय थे। 1887 में उन्होंने अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत “हिन्दोस्तान” नामक हिंदी दैनिक समाचार पत्र से की। 1889 में वे “इंडियन ओपिनियन” के संपादक बने। 1907 में उन्होंने स्वयं हिंदी साप्ताहिक पत्रिका “अभ्युदय” की शुरुआत की। 1910 में उन्होंने “मर्यादा” नामक हिंदी समाचार पत्र की शुरुआत की। 1924 में उन्होंने लाला लाजपत राय, एम. आर. जयकर तथा घनश्याम दास बिरला की सहायता से हिंदुस्तान टाइम्स का अधिग्रहण किया और इसे बंद होने से बचाया। वे 1924 से 1946 तक हिंदुस्तान टाइम्स के संपादक रहे। उनके प्रयासों से 1936 में हिंदुस्तान टाइम्स का हिंदी संस्करण “हिंदुस्तान” शुरू किया गया। पंडित मदन मोहन मालवीय का निधन 12 नवम्बर, 1946 को इलाहबाद में हुआ था।

क्रिसमस का उत्सव

क्रिसमस का त्योहार 25 दिसंबर को पूरे विश्‍व में हर्षोल्‍लास से मनाया गया। क्रिसमस प्रभु यीशू के जन्‍म के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। इस अवसर पर गिरजाघरों में रंग-बिरंगी रोशनियों से भव्‍य सजावट की गई है। दुनिया भर के ईसाई अपने निकटतम चर्च में प्रार्थना करने जाते हैं जिसे वे द मास (The Mass) कहते हैं। वे पूजा की रस्म के रूप में घंटियाँ बजाते हैं और मोमबत्तियाँ जलाते हैं।

5वां राष्ट्रीय सिद्ध दिवस- 23 दिसंबर 2021

सिद्ध चिकित्सा पद्धति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 23 दिसंबर को पूरे भारत में सिद्ध दिवस मनाया गया। यह दिन आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोवा-रिग्पा और होम्योपैथी (AYUSH) मंत्रालय द्वारा सिद्धर अगथियार के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर आयोजित किया जाता है, जो तमिल महीने मार्गली में अयिलम तारे के दौरान पड़ता है। 2021 में, सिद्ध दिवस 23 दिसंबर 2021 को पड़ता है। वर्ष 2021 में 5वां सिद्ध दिवस मनाया जाता है। 5वें सिद्ध दिवस का विषय “स्ट्रेंथ ऑफ़ सिद्ध इन कम्युनिकेबल डिजीज” है, जो संचारी रोगों से निपटने में सिद्ध प्रणाली के महत्व के बारे में जनता को जागरूक करता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.