Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 December 2021

सरकार ने आपातस्थिति में कॉर्बेवैक्‍स, कोवोवैक्‍स टीके और संक्रमण प्रतिरोधी दवा मोलनुपिरवीर के उपयोग को मंजूरी दी

केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन ने आपात स्थिति में कुछ एहतियाती प्रतिबंधों के साथ कॉर्बेवैक्स, कोवोवैक्स टीके और संक्रमण प्रतिरोधी दवा मोलनुपिरवीर के उपयोग को मंजूरी दे दी है। ट्वीट संदेशों में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश में निर्मित पहले कॉर्बेवैक्स टीके को आरबीडी ने विकसित किया है और यह प्रोटीन युक्‍त टीका है। यह हैदराबाद की फर्म बायोलॉजिकल-ई ने बनाई है। कोवोवैक्स टीका पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित किया जाएगा। श्री मंडाविया ने कहा कि मोलनुपिरवीर का निर्माण देश में 13 कंपनियां करेंगी, जिनका इस्‍तेमाल आपात स्थिति में वयस्क रोगियों के इलाज के लिए किया जाएगा।

सरकार ने कपड़ा उद्योग के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन-पीएलआई योजना को मंजूरी दी

सरकार ने कपड़ा उद्योग के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन-पीएलआई योजना को मंजूरी दे दी है। इसके अंतर्गत पांच साल की अवधि में 10 हजार 683 करोड़ रुपये का खर्च सरकार द्वारा किया जाएगा। देश में मानव निर्मित फाइबर परिधान, मानव निर्मित कपड़े और तकनीकी वस्त्र उत्पादों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इस संबंध में, पीएलआई योजना के लिए परिचालन दिशानिर्देशों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण हुए खंड और बीना-पनकी मल्‍टीप्रॉडक्‍ट पाईपलाइन परियोजना का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना के पूरे हो चुके खंड और बीना-पनकी मल्‍टी प्रोडक्‍ट पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन किया। तीन सौ छप्‍पन किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्‍टी प्रोडक्‍ट पाइपलाइन परियोजना की क्षमता लगभग 34 लाख 50 हजार मीट्रिक टन प्रतिवर्ष है। मध्‍य प्रदेश के बीना रिफाइनरी से उत्‍तर प्रदेश के कानपुर तक इस की कुल निर्माण लागत 1500 करोड़ से अधिक है। इससे बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्‍पाद पहुंचाने में सहायता मिलेगी। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण हो चुके इस खंड की लंबाई आई आई टी कानपुर से मोती झील तक नौ किलोमीटर है जबकि पूरी मेट्रो रेल लाइन की लंबाई 32 किलोमीटर है। परियोजना की लागत 11 हजार करोड रुपये से अधिक है। कानपुर, उत्‍तरप्रदेश का पांचवां शहर है जिसमें मैट्रो रेल सेवा शुरू हुई है। लखनऊ, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद पहले ही मैट्रो रेल सेवा से जुड चुके हैं। कानपुर मैट्रो रेल परियोजना की शुरूआत 15 नवम्‍बर 2019 में आदित्‍यनाथ सरकार ने की थी।

डीआरडीओ ने पांच भारतीय कंपनियों को अधिक सर्दियों के लिए कपडे तैयार करने की स्वदेशी प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराई

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉक्टर जी सतीश रेड्डी ने पांच भारतीय कंपनियों को एक ऐसी प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराई है जो पूरी तरह स्वदेशी है और इसकी मदद से ऐसे कपडे तैयार किए जा सकते हैं, जो अधिक सर्दियों में बहुत उपयोगी साबित होंगे। ये कपड़े हिमखंड क्षेत्रों और हिमालय की चोटियों पर तैनात भारतीय़ सेना के जवानों के लिए बहुत उपयोगी होंगे।

प्रधानमंत्री ने आईआईटी कानपुर में दीक्षांत समारोह में ब्‍लॉकचेन आधारित डिजिटल डिग्री देने का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय प्रौदयोगिकी संस्‍थान- आई आई टी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में विदयार्थियों को सम्‍बोधित किया। दीक्षांत समारोह के दौरान विद्यार्थियों को राष्ट्रीय ब्लॉकचेन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित तकनीक के माध्यम से ब्लॉकचेन आधारित डिजिटल डिग्री देने का शुभारंभ किया। इस अवसर पर एक हजार 723 विदयार्थियों को डिग्रियां प्रदान की गई और 80 पुरस्‍कार तथा पदक प्रदान किये गये। इन डिजिटल डिग्रियों का वैश्विक सत्‍यापन किया जा सकता है और ये फर्जी नहीं बनायी जा सकतीं।

भारत अगले वर्ष जनवरी में संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवादरोधी समिति की अध्‍यक्षता करेगा

भारत दस वर्ष के अंतराल के बाद अगले वर्ष (2022) जनवरी में संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की आंतक रोधी समिति की अध्‍यक्षता करेगा। अमरीका में 11 सितम्‍बर के आंतकवादी हमले के बाद सुरक्षा परिषद के प्रावधान एक हजार 373 के तहत 28 सितम्‍बर 2001 को आंतक रोधी समिति गठित की गई थी। समिति को इस प्रावधान के कार्यान्वयन पर निगरानी रखने का दायित्‍व सौंपा गया था। यह प्रावधान सभी देशों को आंतकी गतिविधियों की रोकथाम के लिए विभिन्‍न उपायों का निर्देश देता है। इन उपायों में आंतकवाद के लिए धन मुहैया कराए जाने को अपराध की श्रेणी में लाना, आंतकी गतिविधियों में शामिल लोगों की धनराशि फ्रीज करना, आंतकी गुटों को सभी प्रकार का वित्‍तीय सहयोग रोकना, आंतकवाद के सुरक्षित ठिकानों पर अंकुश लगाना तथा अन्‍य देशों के साथ संबंधित सूचनाओं का आदान-प्रदान शामिल है।

रक्षा मंत्री ने चार राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में बीआरओ द्वारा निर्मित 24 पुलों तथा तीन सड़कों को वर्चुअल माध्यम से राष्ट्र को समर्पित किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने चार राज्यों तथा दो केंद्र शासित प्रदेशों में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित 24 पुलों और तीन सड़कों को 28 दिसंबर 2021 को नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्र को समर्पित किया। इन 24 पुलों में से नौ जम्मू और कश्मीर में हैं; लद्दाख एवं हिमाचल प्रदेश में पांच-पांच; उत्तराखंड में तीन तथा सिक्किम व अरुणाचल प्रदेश में एक-एक पुल बनाये गए हैं। तीन सड़कों में से दो लद्दाख में और एक पश्चिम बंगाल में तैयार की गई है। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण भारत के पहले स्वदेशी श्रेणी 70 140-फीट डबल-लेन वाले मॉड्यूलर ब्रिज का उद्घाटन था, जिसे सिक्किम के फ्लैग हिल डोकला और चिसुमले-डेमचोक रोड पर 11,000 फीट की ऊंचाई पर और लद्दाख में 19,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर उमलिंग ला दर्रे पर बनाया गया है। यह दुनिया की सबसे ऊंची मोटर चलाने योग्य सड़क होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी रखता है।

हैदराबाद में हुआ राष्ट्रीय खाद्य तेल-ऑयल पाम मिशन व्यापार शिखर सम्मेलन

आत्मनिर्भर भारत के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विजन को ध्यान में रखते हुए, पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा अन्य राज्यों के लिए राष्ट्रीय खाद्य तेल-ऑयल पाम मिशन व्यापार शिखर सम्मेलन हैदराबाद, तेलंगाना में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। यह मिशन का ऐसा दूसरा शिखर सम्मेलन है; पहला गत 5 अक्टूबर 2021 को पूर्वोत्तर राज्यों के लिए गुवाहाटी में आयोजित किया गया था। केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ ही अन्य प्रदेशों में भी ऑयल पाम का काफी उत्पादन किया जा सकता है, जिससे आयात पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

बेल्जियम वर्ष 2025 तक सभी परमाणु संयंत्रों को बंद करेगा

बेल्जियम सरकार ने हाल ही में आगामी तीन वर्षों (वर्ष 2025 तक) में देश के सभी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को बंद करने की घोषणा की है। ऊर्जा संयंत्रों को बंद करने की यह प्रक्रिया वर्ष 2022 में शुरू की जाएगी। बेल्जियम के परमाणु बेड़े में सात दबावयुक्त जल रिएक्टर शामिल हैं। बेल्जियम में वर्ष 2003 में एक कानून पारित किया गया, जिसके माध्यम से बेल्जियम के सभी रिएक्टरों की परिचालन अवधि को 40 वर्षों तक सीमित कर दिया गया और नए रिएक्टर निर्माण को भी प्रतिबंधित कर दिया गया। ज्ञात हो कि जर्मनी ने भी वर्ष 2022 के अंत तक अपने सभी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को बंद करने की घोषणा की है। यह निर्णय जापान की ‘फुकुशिमा परमाणु आपदा’ के बाद लिया गया था।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने शुरू की 'मीनदम मंजप्पाई' योजना

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने जनता द्वारा कपड़े के थैलों के उपयोग को बढ़ावा देने और प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए 'मीनदम मंजप्पाई (Meendum Manjappai)' योजना शुरू की है। 'पीले' कपड़े के थैले या 'मंजापाई' के उपयोग पर इस जागरूकता अभियान का उद्देश्य लोगों को इस पर्यावरण के अनुकूल बैग के उपयोग पर लौटने और प्लास्टिक बैग को त्यागने के लिए प्रोत्साहित करना है। राज्य सरकार ने 1 जनवरी, 2019 से 14 प्रकार के प्लास्टिक के उत्पादन, उपयोग, भंडारण, वितरण, परिवहन या बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Flex-Fuel Vehicles और Flex-Fuel Strong Hybrid EVs के लिए दिशानिर्देश

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने फ्लेक्स-ईंधन वाहनों (Flex-Fuel Vehicles)और फ्लेक्स-ईंधन मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों (Flex-Fuel Strong Hybrid EVs) के लिए दिशानिर्देश जारी किए। इन दिशानिर्देशों के अनुसार, भारत में निर्माताओं को फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल्स (FFV) और फ्लेक्स फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FFV-SHEV) का निर्माण शुरू करने के लिए कहा गया है। इससे ईंधन के रूप में भारत के पेट्रोलियम आयात को कम करने में मदद मिलेगी और साथ ही किसानों को प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा। ऑटोमोबाइल विनिर्माताओं को सलाह दी गई है कि वे 6 महीने के भीतर ऐसे वाहनों का निर्माण BS-6 मानदंडों के अनुसार समयबद्ध तरीके से शुरू करें। परिवहन ईंधन के रूप में इथेनॉल (ethanol) को बढ़ावा देने की सरकार की नीति के अनुरूप फ्लेक्स ईंधन वाहनों में 100% पेट्रोल या 100% जैव-इथेनॉल के संयोजन के साथ-साथ उनके मिश्रण पर चलने की क्षमता है। FFV-SHEV मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक तकनीक पर चलने में सक्षम हैं। इस प्रकार इस कदम से वाहनों से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में भारी कमी आएगी और भारत को 2030 तक कार्बन उत्सर्जन को एक बिलियन टन कम करने के लिए COP26 में अपनी प्रतिबद्धता का पालन करने में मदद मिलेगी।

नीति आयोग ने अपना चौथा स्वास्थ्य सूचकांक जारी किया

27 दिसंबर, 2021 को नीति आयोग ने अपना चौथा स्वास्थ्य सूचकांक (Health Index) जारी किया। इस सूचकांक के चौथे दौर में वर्ष 2019-20 की अवधि को संदर्भ वर्ष (reference year) के रूप में लिया गया। नीति आयोग ने यह रिपोर्ट स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ-साथ विश्व बैंक की तकनीकी सहायता से तैयार की है। नीति आयोग के स्वास्थ्य सूचकांक के अनुसार, केरल बड़े राज्यों में समग्र स्वास्थ्य प्रदर्शन के मामले में शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा है। वहीं, उत्तर प्रदेश को अंतिम स्थान मिला है। हालाँकि, उत्तर प्रदेश वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में सबसे ऊपर है क्योंकि इसने आधार वर्ष 2018-19 की तुलना में संदर्भ वर्ष 2019-20 में उच्चतम वृद्धिशील परिवर्तन दर्ज किया है। तमिलनाडु दूसरे स्थान पर रहा, जबकि तेलंगाना स्वास्थ्य मानकों पर तीसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले के रूप में उभरा। आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र को शीर्ष पांच में स्थान दिया गया है। स्वास्थ्य मानकों पर बिहार दूसरे और मध्य प्रदेश तीसरे सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला है। छोटे राज्यों की श्रेणी में, मिजोरम समग्र प्रदर्शन और वृद्धिशील प्रदर्शन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता बना। केंद्र शासित प्रदेशों में, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर को समग्र प्रदर्शन के संबंध में निचले केंद्र शासित प्रदेशों में स्थान दिया गया है। स्वास्थ्य प्रदर्शन के मामले में केरल चौथी बार सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में उभरा। समग्र प्रदर्शन के साथ-साथ वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में तेलंगाना ने तीसरा स्थान हासिल किया। समग्र प्रदर्शन और वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में राजस्थान सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला राज्य था।

विरल देसाई ने जीता "ग्लोबल एनवायरनमेंट एंड क्लाइमेट एक्शन सिटीजन अवार्ड 2021"

गुजरात के ग्रीनमैन या ग्रीन मैन के नाम से मशहूर सूरत के उद्योगपति विरल सुधीरभाई देसाई को ग्लोबल एनवायरनमेंट एंड क्लाइमेट एक्शन सिटीजन अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया है। इस पुरस्कार से सम्मानित किए गए 11 देशों (जिसमें यूनाइटेड किंगडम (यूके), संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस), न्यूजीलैंड, फ्रांस और मलेशिया शामिल हैं) की 28 हस्तियों में से, विरल देसाई जलवायु परिवर्तन के लिए सम्मान जीतने वाले एकमात्र भारतीय थे।

सेबी ने आरती कृष्णन को एमएफ सलाहकार पैनल के सदस्य के रूप में नामित किया

बिजनेसलाइन की संपादकीय सलाहकार आरती कृष्णन को म्यूचुअल फंड पर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड की सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्व डिप्टी गवर्नर उषा थोराट (Usha Thorat) की अध्यक्षता वाली समिति, निवेशकों की सुरक्षा, उद्योग के विकास और प्रकटीकरण आवश्यकताओं को सुनिश्चित करने के लिए म्यूचुअल फंड विनियमन से संबंधित मामलों पर सेबी को सलाह देती है। यह निवेशकों और घटकों के लिए म्यूचुअल फंड के कानूनी ढांचे को पारदर्शी और सरल बनाने के लिए आवश्यक उपायों का सुझाव देता है।

तीन दिवसीय पहला काशी भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव वाराणसी में

पहला काशी भारतीय-अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव वाराणसी में शुरू हुआ। उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति और दानार्थ मामलों के कार्य मंत्री नीलकंठ तिवारी ने इसका उद्घाटन किया। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर दूसरे दिन महोत्सव में उपस्थित रहेंगे। तीन दिन के इस महोत्सव में भारतीय शास्त्रीय संगीत तथा नृत्य और विख्यात दार्शनिकों, कवियों, लेखकों तथा संगीतज्ञों के बारे में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस महोत्सव का आयोजन सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म बंधु और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से किया है।

आरबीआई ने भुगतान ऑपरेटरों वन मोबिक्विक और स्पाइस मनी पर जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मानदंडों के उल्लंघन के लिए दो भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों, वन मोबिक्विक सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और स्पाइस मनी लिमिटेड पर मौद्रिक दंड लगाया है। केंद्रीय बैंक द्वारा जारी आदेश के अनुसार, दोनों भुगतान कंपनियों पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। एक बयान में, आरबीआई ने कहा कि उसने भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 (पीएसएसएक्ट) की धारा 26 (6) में निर्दिष्ट प्रकृति के अपराध करने के लिए दो भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों पर जुर्माना लगाया है।

दक्षिण अफ्रीका की सर्वोच्च न्यायिक पीठ में नियुक्त भारतीय मूल के न्यायाधीश

भारतीय मूल के नारंद्रन 'जोडी' कोल्लापन को दक्षिण अफ्रीका की सर्वोच्च न्यायिक पीठ, संवैधानिक न्यायालय में नियुक्त किया गया है। सार्वजनिक साक्षात्कार की लंबी प्रक्रिया के बाद संवैधानिक न्यायालय में नवीनतम परिवर्धन के रूप में 64 वर्षीय कोल्लापन और राममाका स्टीवन मथोपो की नियुक्ति हुई । दोनों 1 जनवरी, 2022 से पदभार ग्रहण करेंगे। राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने लंबे सार्वजनिक साक्षात्कार के बाद संवैधानिक न्यायालय में राममाका स्टीवन मथोपो और कोल्लापन की नियुक्ति की घोषणा की।

ईशिन चिहाना यामाहा मोटर इंडिया ग्रुप के नए अध्यक्ष बने

इंडिया यामाहा मोटर (IYM) प्राइवेट लिमिटेड ने घोषणा की है कि ईशिन चिहाना (Eishin Chihana) ने नए अध्यक्ष के रूप में समूह के भारत संचालन का कार्यभार संभाला है। उन्होंने मोटोफुमी शितारा (Motofumi Shitara) की जगह ली है। चिहाना 1991 से यामाहा मोटर कंपनी और दुनिया भर में इसके समूह की कंपनियों के साथ जुड़े हुए है। ईशिन चिहाना यूरोपीय, उत्तरी अमेरिकी, अफ्रीकी, मध्य पूर्वी और ASEAN बाजारों में मोटरसाइकिल व्यवसाय संचालन पर एक प्रमुख फोकस के साथ बिक्री, विपणन और व्यवसाय प्रबंधन जैसे विभिन्न कार्यक्षेत्रों में मजबूत विशेषज्ञता रखते है। उनके अनुभव में यामाहा मोटर की उत्पाद श्रृंखलाओं की एक विस्तृत विविधता की विदेशी बिक्री का प्रबंधन भी शामिल है, न केवल मोटरसाइकिल बल्कि एटीवी, समुद्री इंजन, व्यक्तिगत वाटरक्राफ्ट और जेनरेटर भी।

संजू वर्मा द्वारा "द मोदी गैम्बिट: डिकोडिंग मोदी 2.0" नामक एक नई पुस्तक

एक अर्थशास्त्री और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजू वर्मा ने The Modi Gambit: Decoding Modi 2.0 नामक एक नई पुस्तक लिखी है। पुस्तक में भारत के प्रधान मंत्री के रूप में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के दूसरे कार्यकाल के पिछले 2 वर्षों में विभिन्न उपलब्धियों को दर्शाया गया है। पुस्तक की प्रस्तावना पद्म श्री मोहनदास पई (Mohandas Pai) द्वारा लिखी गई है और आफ्टरवर्ड को प्रसिद्ध पत्रकार आनंद नरसिम्हन (Anand Narasimhan), सीएनएन न्यूज 18 के प्रबंध संपादक द्वारा लिखा गया है।

डॉकप्राइम टेक ने भारत का पहला ABDM एकीकृत हेल्थ लॉकर लॉन्च किया

डॉकप्राइम टेक (Docprime Tech) ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के साथ एकीकृत भारत का पहला स्वास्थ्य लॉकर (health locker) लॉन्च किया है। ABDM को देश में एक एकीकृत डिजिटल स्वास्थ्य अवसंरचना विकसित करने के लिए अगस्त 2020 में लॉन्च किया गया था। ABDM एकीकृत हेल्थ लॉकर उपयोगकर्ताओं को बिना किसी शुल्क के एक डिजिटल और स्व-सहमति वाला स्वास्थ्य डेटा प्रबंधन प्रणाली प्रदान करेगा। यह इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्वास्थ्य रिकॉर्ड का भंडारण और प्रबंधन करेगा।

विजय हजारे ट्रॉफी 2021: हिमाचल प्रदेश ने तमिलनाडु को हराया

हिमाचल प्रदेश ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में फाइनल में तमिलनाडु को 11 रन (वीजेडी मेथड) से हराकर अपना पहला विजय हजारे ट्रॉफी खिताब जीता। तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में चुनौतीपूर्ण कुल 314 रन बनाए। जवाब में, हिमाचल ने 47.3 ओवरों में 4 विकेट पर 299 रन बनाए जब खराब रोशनी ने खेलना बंद कर दिया और वीजेडी (वी जयदेवन शासन) पद्धति के माध्यम से पीछा करने वाली टीम को विजेता घोषित किया गया। शुभम अरोड़ा के नाबाद शतक और चौथे विकेट के लिए अमित कुमार (74) के साथ उनके 148 रन के स्टैंड ने हिमाचल प्रदेश को विजय हजारे ट्रॉफी 2021-22 फाइनल में अपनी पहली घरेलू खिताबी जीत दिलाई।

पंकज आडवाणी ने जीता राष्ट्रीय बिलियर्ड्स खिताब 2021

पंकज आडवाणी ने मध्य प्रदेश के भोपाल में आयोजित फाइनल में अपने पीएसपीबी टीम के साथी ध्रुव सीतवाला को हराकर अपना 11 वां टूर्नामेंट जीतकर अपने राष्ट्रीय बिलियर्ड्स खिताब (National Billiards Title) का बचाव किया है। उन्होंने नेशनल बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (PSPB) टीम का प्रतिनिधित्व किया। 88वीं राष्ट्रीय बिलियर्ड्स और स्नूकर चैंपियनशिप 2021, क्यू स्पोर्ट्स इंडिया द्वारा भोपाल, एमपी में आयोजित की गयी थी।

इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान रे इलिंगवर्थ का निधन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान रे इलिंगवर्थ (Ray Illingworth) का निधन हो गया है। उन्होंने 1958 और 1973 के बीच इंग्लैंड के लिए 61 टेस्ट खेले और 31 बार देश की कप्तानी की, 12 मैच जीते और 1970 में ऑस्ट्रेलिया में एक एशेज श्रृंखला जीती। वह एक ऑलराउंडर थे जिन्होंने 23.24 की औसत से 1,836 टेस्ट रन बनाए और 31.20 पर अपनी ऑफ-स्पिन गेंदबाजी के साथ 122 विकेट लिए। वह 1993 और 1996 के बीच इंग्लैंड के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष थे और 1995-96 में टीम को कोचिंग दी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.