Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 December 2021

इनोवेशंस फॉर यू और द इंजीनियस टिंकर्स के दूसरे संस्‍करण का विमोचन

अटल नवाचार मिशन और नीति आयोग ने इनोवेशंस फॉर यू और द इंजीनियस टिंकर्स के दूसरे संस्‍करण का विमोचन किया। इनोवेशंस फॉर यू कृषि आधारित 70 र्स्‍टाटअप के नवाचारों का सारांश है। इंजीनियस टिंकर्स प्रौद्योगिकी सम्‍बंधी नवाचारों का सारांश है। इसमें अटल टिंकरिंग लैब के 41 नवाचारों का विवरण है।

भारत ने मिस्र को ब्रिक्‍स संगठन के न्‍यू डेवलपमेंट बैंक का चौथा सदस्‍य बनाए जाने का स्‍वागत किया

भारत ने ब्रिक्‍स संगठन के न्‍यू डेवलपमेंट बैंक के चौथे नए सदस्‍य के रूप में मिस्र का स्‍वागत किया है। बांग्‍लादेश, संयुक्‍त अरब अमीरात और उरूग्‍वे पहले से ही इस बैंक के सदस्‍य हैं। इस बैंक का उद्देश्य, ब्रिक्स संगठन के सदस्‍य देशों में विकास परियोजनाओं के लिए संसाधन का सृजन करना और विकासशील देशों की उभरती अर्थव्यवस्था में सहयोग करना है। एनडीबी के अध्यक्ष मार्कोस त्रोयजो हैं।

CEBR के अनुसार, भारत 2022 में फ्रांस से छठा स्थान हासिल करेगा और 2031 में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा

Centre for Economics and Business Research (CEBR) के अनुसार, भारत 2022 में फ्रांस से छठा स्थान हासिल करेगा और 2031 में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। पहले यह भविष्यवाणी की गई थी कि भारत 2030 में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। अपनी वार्षिक विश्व आर्थिक लीग तालिका में, CEBR ने यह भी भविष्यवाणी की थी कि चीन 2030 में अमेरिका से आगे निकल जाएगा। इस रिपोर्ट के अनुसार, अगले 15 वर्षों में, भारत विश्व आर्थिक लीग तालिका (WELT) में अपनी रैंकिंग में सुधार दर्ज करेगा। इसकी रैंकिंग 2021 में 7वें स्थान से बढ़कर 2031 में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। भारत 2022 WELT रैंकिंग में अपना 6वां स्थान हासिल करने के लिए फ्रांस को पछाड़ने जा रहा है। भारत 2023 में ब्रिटेन की जगह लेगा। 2033 में आर्थिक उत्पादन के मामले में जर्मनी जापान से आगे निकल जाएगा। रूस 2036 तक शीर्ष 10 अर्थव्यवस्था बन सकता है। 2034 में, इंडोनेशिया नौवें स्थान पर पहुँच जायेगा।

अरुणाचल प्रदेश ने अपतानी कपड़ा उत्पाद के लिये जीआई टैग की मांग हेतु आवेदन किया

हाल ही में एक फर्म द्वारा अरुणाचल प्रदेश अपतानी कपड़ा उत्पाद के लिये भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग की मांग हेतु आवेदन किया गया है। अपतानी बुनाई अरुणाचल प्रदेश की अपतानी जनजाति से संबंधित है जो लोअर सुबनसिरी ज़िले के मुख्यालय ज़ीरो वैली में निवास करती है। अपतानी समुदाय अनुष्ठानों और सांस्कृतिक उत्सवों सहित विभिन्न अवसरों के लिये स्वयं अपने वस्त्र बुनते हैं। इस जनजाति के लोगों द्वारा बुना गया कपड़ा इसके ज्यामितीय और ज़िगज़ैग पैटर्न तथा कोणीय डिज़ाइनों के लिये भी जाना जाता है। यह जनजाति मुख्य रूप से जिग ज़ीरो और जिलान या जैकेट के रूप में जानी जाने वाली शॉल बुनती है जिसे सुपुंतरी (supuntari) कहा जाता है। यहाँ के लोग अपने पारंपरिक तरीकों से सूती धागे को जैविक रूप में ढालने के लिये विभिन्न पत्तियों और पौधों जैसे संसाधनों का उपयोग करते हैं। केवल महिलाएँ ही इस पारंपरिक बुनाई कार्य में लगी हुई हैं। इस जनजाति का पारंपरिक हथकरघा एक प्रकार का करघा है जिसे चिचिन कहा जाता है और यह निशि जनजाति के पारंपरिक हथकरघा के समान है। यह पोर्टेबल, स्थापित करने में आसान और एक ही बुनकर विशेष रूप से समुदाय की महिला सदस्यों द्वारा संचालित किया जाता है।

विक्रम मिश्री ‘राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय’ में ‘उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार’ नियुक्त

चीन संबंधी विषयों के विशेषज्ञ और बीजिंग में पूर्व भारतीय राजदूत ‘विक्रम मिश्री’ को हाल ही में ‘राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय’ में ‘उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार’ नियुक्त किया गया है। वर्ष 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी ‘विक्रम मिश्री’, पंकज सरन का स्थान लेंगे। बतौर ‘उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार’ विक्रम मिश्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगे। चीन में भारत के राजदूत के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान विक्रम मिश्री ने ‘वास्तविक नियंत्रण रेखा’ (LAC) पर चीन की सेना के साथ चल रहे तनाव पर बीजिंग में आधिकारिक बैठकों का नेतृत्त्व किया था। विक्रम मिश्री का जन्म श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में हुआ था और नवंबर 2018 में उन्हें चीन में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया था। इसके अलावा वर्ष 2012 में उन्हें प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का निजी सचिव नियुक्त किया गया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में भी वे कार्यरत रहे।

मौजूदा और अगले वित्त वर्ष में भारत की सकल उत्पाद वृद्धि दर नौ प्रतिशत रहने का अनुमान—आई.सी.आर.ए.

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी- आई सी आर ए ने कहा है कि मौजूदा और अगले वित्त वर्ष में भारत की सकल उत्पाद वृद्धि दर नौ प्रतिशत रहने का अनुमान है। ओमिक्रॉन से उपजी चिंताओं के बीच मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर आठ दशमलव चार प्रतिशत रही। अप्रैल से जून तक की पहली तिमाही में यह 20 दशमलव एक प्रतिशत थी। एजेंसी की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने अनुमान व्यक्त किया है कि मौजूदा वित्त वर्ष की तुलना में अगले वित्तीय वर्ष में आर्थिक गतिविधियों का महत्वपूर्ण विस्तार होगा।

झारखंड सरकार ने दोपहिया वाहन वालों के लिए पेट्रोल के मूल्‍य में 25 रूपए प्रति लीटर की राहत दी

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने गरीबों और मध्‍यम आय वर्ग के दोपहिया वाहन वालों के लिए पेट्रोल की कीमतों में 25 रुपए प्रति लीटर की राहत देने की घोषणा की। लाभार्थियों को अगले वर्ष 26 जनवरी से पेट्रोल पर यह लाभ मिलने लगेगा। श्री सोरेन ने राज्‍य सरकार का दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित जनसभा में यह बात कही। मुख्‍यमंत्री ने कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इस अवसर पर श्री सोरेन ने लाभार्थिेयों को 1500 करोड़ रुपये की परिसम्‍पत्तियों का वितरण भी किया।

भारतीय सेना ने महू (मध्य प्रदेश) में क्वांटम प्रयोगशाला की स्थापना की

भारतीय सेना उभरते हुए प्रौद्योगिकी डोमेन के क्षेत्र में स्थिर और महत्वपूर्ण प्रगति कर रही है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) के सहयोग से सेना ने हाल ही में प्रौद्योगिकी के प्रमुख विकासशील क्षेत्र में अनुसंधान एवं प्रशिक्षण के लिए महू (मध्य प्रदेश) के मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग- एमसीटीई में क्वांटम प्रयोगशाला की स्थापना की है। थल सेनाध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे को उनकी हाल की महू यात्रा के दौरान इसके बारे में सूचना दी गई थी। भारतीय सेना ने इसी संस्थान में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) केंद्र भी स्थापित किया है, जिससे प्रमुख क्षेत्रों में 140 से अधिक नियुक्तियां की गई हैं और इसे उद्योग एवं शिक्षाविदों का सक्रिय सहयोग प्राप्त है। यहां पर अत्याधुनिक साइबर रेंज तथा साइबर सुरक्षा प्रयोगशालाओं के माध्यम से साइबर संघर्ष पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पिछले वर्ष अक्टूबर में विद्युत चुंबकीय स्पेक्ट्रम एवं राष्ट्रीय सुरक्षा पर आयोजित एक संगोष्ठी में विद्युत चुंबकीय स्पेक्ट्रम संचालन में सेना की भागीदारी के लिए विचार किया गया था। तब से ही भारतीय सेना के प्रौद्योगिकी संस्थानों को एआई, क्वांटम और साइबर में निवेश करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

यूज़र डेटा और कॉल रिकॉर्ड रखने की अवधि कम-से-कम दो वर्ष

दूरसंचार विभाग (DoT) ने हाल ही में दूरसंचार कंपनियों और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP) को सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए कम-से-कम दो वर्ष तक वाणिज्यिक और कॉल विवरण रिकॉर्ड बनाए रखने का आदेश दिया है। ‘यूनिफाइड लाइसेंस एग्रीमेंट’ में यह संशोधन राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों के अनुरोध पर किया गया है। इससे पूर्व ग्राहकों के कॉल डेटा और इंटरनेट उपयोग रिकॉर्ड संग्रहीत करने की अवधि केवल एक वर्ष थी। इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को दो वर्ष की अवधि के लिये आईपी विवरण रिकॉर्ड के साथ इंटरनेट टेलीफोनी का विवरण बनाए रखने की आवश्यकता होगी।

PETA: आलिया भट्ट इंडिया की 2021 पर्सन ऑफ द ईयर

पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) इंडिया ने बॉलीवुड स्टार आलिया भट्ट को अपना 2021 पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया है। वह एक पशु प्रेमी हैं और अक्सर अपने पालतू जानवरों के साथ तस्वीरें साझा करती हैं। इस साल, आलिया भट्ट ने फ्लेदर के पीछे की कंपनी फूल में निवेश किया, जो मंदिर के छोड़े गए फूलों से बना एक शाकाहारी चमड़ा है। उनकी शाकाहारी किड्सवियर लाइन, एड-ए-मम्मा (Ed-a-Mamma) ने जानवरों और प्रकृति के लिए बच्चों के प्यार को पोषित करने में मदद करने के लिए 2021 पेटा इंडिया फैशन अवार्ड भी जीता। आलिया ने बिल्लियों और कुत्तों की मदद करने के लिए पेटा इंडिया को गोद लेने के अभियान में भी अभिनय किया। उन्होंने मजबूत पशु संरक्षण कानूनों के आह्वान के लिए अपने पद का इस्तेमाल किया है।

भारत सरकार ने अतुल कुमार गोयल को पीएनबी का नया एमडी और सीईओ नियुक्त किया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने अगले साल 1 फरवरी से पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के एमडी और सीईओ के रूप में यूको बैंक के एमडी और सीईओ अतुल कुमार गोयल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। गोयल 31 दिसंबर, 2024 तक पीएनबी प्रमुख के रूप में काम करेंगे, जो उनकी सेवानिवृत्ति की उम्र है। गोयल पीएनबी के मौजूदा एमडी और सीईओ मल्लिकार्जुन राव की जगह लेंगे। राव को तीन महीने का विस्तार दिया गया था जो 31 जनवरी, 2022 को समाप्त होगा। इस बीच, एसीसी ने सोमा शंकर प्रसाद, जो वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक में उप प्रबंध निदेशक हैं, को यूको बैंक में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।

COVID: दिल्ली सरकार का कलर-कोडेड एक्शन प्लान

जैसे-जैसे दिल्ली में कोविड -19 सकारात्मकता दर बढ़ रही है, इस बात की प्रबल संभावना है कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू हो जाएगा। 26 दिसंबर 2021 को पॉजिटिविटी रेट 0.55% था। कलर-कोडेड कार्य योजना के तहत बाजारों, कार्यालयों, उद्योगों, और सार्वजनिक परिवहन में प्रतिबंध के स्तर Covid -19 परीक्षण सकारात्मकता दर, नए सक्रिय मामलों के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। कलर-कोडेड कार्य योजना को अगस्त 2021 में अधिसूचित किया गया था। इस योजना में कहा गया है कि प्रतिबंध तीन मापदंडों पर आधारित होंगे-

  1. सकारात्मकता दर
  2. संचयी सक्रिय मामले
  3. अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था
इस योजना के तहत प्रतिबंधों को चार अलर्ट येलो, एम्बर, ऑरेंज और रेड अलर्ट के तहत वर्गीकृत किया गया है। पीला अलर्ट का सबसे निचला स्तर है जबकि लाल उच्चतम स्तर का है। रेड अलर्ट दिल्ली को पूर्ण लॉकडाउन के तहत लाएगा।

नासा का ‘साइके मिशन’

नासा का साइके मिशन (Psyche Mission) अगस्त 2022 में लॉन्च किया जायेगा। यह मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट (main asteroid belt) में साइके नामक एक विशाल धातु क्षुद्रग्रह की खोज-बीन करने वाला पहला लॉन्च होगा। यह क्षुद्रग्रह ‘साइके’ मंगल और बृहस्पति के बीच में है और सूर्य की परिक्रमा कर रहा है। साइके मिशन नासा के प्रारंभिक सौर मंडल का पता लगाने के दो मिशनों में से एक है। ‘लुसी मिशन’ प्रारंभिक सौर मंडल का अध्ययन करने के लिए बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का पता लगाने के लिए एक और मिशन है। नासा का ‘साइके मिशन’ ऐसा पहला मिशन है, जिसे साइके नामक एक अद्वितीय विशाल धातु क्षुद्रग्रह की खोज-बीन करने के लिए लॉन्च किया जाएगा। इस मिशन का नेतृत्व एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किया जा रहा है। मिशन प्रबंधन, नेविगेशन और इसके संचालन को नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी द्वारा किया जाएगा। इस मिशन को 2017 में प्रारंभिक सौर प्रणाली का पता लगाने के लिए दो मिशनों में से एक के रूप में चुना गया था। यह मिशन अगस्त 2022 में कैनेडी स्पेस सेंटर, फ्लोरिडा से लॉन्च किया जाएगा और 2026 में साइके क्षुद्रग्रह पर पहुंचेगा।

एचडीएफसी बैंक ने 'मोस्ट इनोवेटिव बेस्ट प्रैक्टिस' 2021 के लिए सीआईआई डीएक्स अवार्ड जीता

एचडीएफसी बैंक को प्रतिष्ठित भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन अवार्ड 2021 या सीआईआई डीएक्स अवार्ड 2021 में 'मोस्ट इनोवेटिव बेस्ट प्रैक्टिस' के तहत नामित किया गया है। इसे भारत सरकार के सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के साथ ग्राम स्तरीय कार्यकारी (वीएलई) केंद्रों में विश्व स्तरीय वित्तीय समावेशन में एचडीएफसी के प्रयासों के लिए मान्यता दी जाएगी।

राधिका झा बनी EESL की सीईओ

राधिका झा को राज्य द्वारा संचालित ऊर्जा दक्षता सेवाओं (Energy Efficiency Services - EESL) में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। ईईएसएल देश में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे एनटीपीसी, पावर ग्रिड, पावर फाइनेंस कॉर्प और आरईसी के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

नितेश कुमार ने चौथी पैरा-बैडमिंटन राष्ट्रीय चैंपियनशिप में दोहरा स्वर्ण जीता

नितेश कुमार ने ओडिशा के भुवनेश्वर में संपन्न हुई चौथी पैरा-बैडमिंटन राष्ट्रीय चैंपियनशिप में दो स्वर्ण जीते। हरियाणा के नितेश ने अपने साथी तरुण ढिल्लों के साथ मिलकर विश्व के नंबर एक पैरालंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता प्रमोद भगत और मनोज सरकार को पुरुष युगल फाइनल में सीधे सेटों में 21-19, 21-11 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले नितेश ने पुरुष एकल वर्ग में भी स्वर्ण पदक जीता था। विश्व की नंबर एक SL3 पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी गुजरात की पारुल परमार ने भी स्वर्ण पदक जीता, जबकि उत्तराखंड की मंदीप कौर ने रजत और मानसी ने कांस्य पदक जीता।

ज़ियुआन-1 02E : चीन का नया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह

चीन द्वारा “ज़ियुआन-1 02E” नामक एक नया चीनी पृथ्वी अवलोकन उपग्रह अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया। इस उपग्रह को प्राकृतिक संसाधनों की खोज के लिए लॉन्च किया गया। इसने एक छोटा उपग्रह भी लॉन्च किया, जिसका इस्तेमाल बीजिंग के स्कूल में भूगोल पढ़ाने के लिए किया जाएगा। दोनों उपग्रहों को लांग मार्च 4C रॉकेट की सहायता से लांच किया गया। ज़ियुआन-1 02E नामक उपग्रह को एक हाई-रिज़ॉल्यूशन इन्फ्रारेड कैमरा, इन्फ्रारेड कैमरा और एक बहु-स्पेक्ट्रम इमेजर से लैस किया गया है। इस उपग्रह को पृथ्वी की कक्षा में आठ साल के जीवनकाल के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे प्राकृतिक संसाधनों का पता लगाने के लिए हाई रिज़ॉल्यूशन में पृथ्वी की सतह का मानचित्रण करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है। इस उपग्रह से प्राप्त डेटा का उपयोग पर्यावरणीय आपदाओं के प्रति सचेत करने और पानी की गुणवत्ता की निगरानी के लिए किया जाएगा।

जापान ने लॉन्च किया इनमारसैट-6 F1 संचार उपग्रह

जापान ने जापान के तनेगाशिमा स्पेस सेंटर से मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज (Mitsubishi Heavy Industrie - MHI) H-IIA204 रॉकेट के माध्यम से एक संचार उपग्रह इनमारसैट (Inmarsat) -6 F1 लॉन्च किया है, जो पृथ्वी से लगभग 22,240 मील (35,790 किलोमीटर) ऊपर भूस्थैतिक कक्षा में प्रवेश करेगा। इसे लंदन स्थित कंपनी इनमारसैट ने अपनी अगली पीढ़ी की उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवा के हिस्से के रूप में विकसित किया है। उपग्रह 12,060 पाउंड (5,470 किलोग्राम) का है और दो 'आई-6' अंतरिक्ष यान में से पहला है।

मोहम्मद शमी टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले भारत के पांचवें तेज गेंदबाज बने

भारत के मोहम्मद शमी टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले देश के पांचवें तेज गेंदबाज बन गए हैं। शमी ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की। उनसे पहले कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान और ईशांत शर्मा यह गौरव हासिल कर चुके हैं। तेज गति से 200 विकेट प्राप्त करने में वे कपिल देव और श्रीनाथ के बाद तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 55 टेस्ट मैचों में 200 विकेट पूरे किए। शमी ने सेंचुरियन टेस्ट में पांच विकेट लेकर 200 विकेट का आंकड़ा पूरा किया।

उत्तर प्रदेश ने 11वीं हॉकी इंडिया जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती

तमिलनाडु के कोविलपट्टी में फाइनल में चंडीगढ़ पर 3-1 की जीत के बाद उत्तर प्रदेश ने 11वीं जूनियर राष्ट्रीय पुरुष हॉकी चैंपियनशिप के विजेताओं का ताज पहना। टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर शारदा नंद तिवारी ने उत्तर प्रदेश के लिए ओपनिंग की। उत्तर प्रदेश हॉकी ने अपना नाबाद रिकॉर्ड कायम रखा। तीसरे / चौथे स्थान के प्लेऑफ मैच में, हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा ने प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल करने के लिए हॉकी हरियाणा को 3 - 2 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया।

सोमालिया के राष्ट्रपति ने पीएम मोहम्मद हुसैन रोबल को निलंबित किया

सोमालियाई प्रधानमंत्री मोहम्मद हुसैन रोबल को निलंबित कर दिया गया है। जमीन की चोरी में शामिल होने के आरोपों का सामना कर रहे प्रधानमंत्री को राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही फरमाजो ने निलंबित कर दिया है। मोहम्मद रोबल ने राष्ट्रपति पर तख्तापलट की कोशिश करने का आरोप लगाया और कहा, वह पद पर बने रहेंगे। उन्होंने सुरक्षा बलों से मिस्टर फरमाजो के बजाय उनसे आदेश लेने का आग्रह किया। फरमाजो का कार्यकाल आधिकारिक तौर पर फरवरी में समाप्त हो गया था, लेकिन एक नए पदाधिकारी को चुनने के तरीके पर असहमति के कारण इसे बढ़ा दिया गया था।

'जैव विविधता के जनक' के नाम से मशहूर ईओ विल्सन का निधन

ईओ विल्सन (EO Wilson), हार्वर्ड विश्वविद्यालय के पूर्व जीवविज्ञानी और पुलित्जर पुरस्कार विजेता, जिनके चींटियों और मानव व्यवहार के अध्ययन ने उन्हें दुनिया के सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों में से एक बना दिया और ग्रह पर लाखों प्रजातियों की रक्षा के लिए कार्रवाई के लिए प्रेरित किया का निधन हो गया है। वह 92 वर्ष के थे। पृथ्वी की रक्षा के लिए उन्हें "डार्विन का प्राकृतिक उत्तराधिकारी (Darwin’s natural heir)" उपनाम मिला। वह सैकड़ों वैज्ञानिक पत्रों और 30 से अधिक पुस्तकों के लेखक थे, जिनमें से दो ने उन्हें नॉनफिक्शन के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता: 1978 का ऑन ह्यूमन नेचर, और द ऐन्ट इन 1990 । "जैव विविधता के पिता", जैसा कि विल्सन को भी जाना जाता था, ने मानविकी के साथ प्राकृतिक विज्ञान को एकजुट करने का प्रयास किया और कहा कि अगर पर्यावरण क्षरण को रोक दिया गया तो ग्रह पर अधिकांश प्रजातियों के "छठे विलुप्त होने" को उलटने का समय अभी भी था।

ग्रीक के पूर्व राष्ट्रपति कारोलोस पापौलियास का निधन

वयोवृद्ध यूनानी राजनेता कारोलोस पापौलियास (Karolos Papoulias), जिन्होंने 2010 के आर्थिक संकट की ऊंचाई पर राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया का निधन हो गया। लंबे समय तक समाजवादी विधायक और मंत्री रहे पापौलियास सोशलिस्ट पासोक पार्टी (Socialist PASOK party) के संस्थापक एंड्रियास पापंड्रेउ के करीबी थे। उन्होंने 2005 और 2015 के बीच दो कार्यकाल दिए।

'ही-मैन' कलाकार और खिलौना डिजाइनर मार्क टेलर का निधन

ही-मैन एंड द मास्टर्स ऑफ द यूनिवर्स फ्रैंचाइज़ी के साथ-साथ टीनएज म्यूटेंट निंजा टर्टल जैसे खिलौनों के जनक 80 वर्षीय टेलर का निधन हो गया। टेलर ने 1976 में मैटल के साथ एक पैकेजिंग डिजाइनर के रूप में अपना करियर शुरू किया। खिलौना निर्माता मैटल के मास्टर्स ऑफ़ द यूनिवर्स फ़्रैंचाइज़ी के लिए ही-मैन मस्कुलर फ्रंटमैन था। ही-मैन एक हॉकिंग सुपरहीरो योद्धा का प्रतीक था, लेकिन LGBTQ+ समुदाय के भीतर एक आइकन भी बन गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.