Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 January 2022

श्री धर्मेंद्र प्रधान 100 दिवसीय पढ़ाई अभियान 'पढ़े भारत' का शुभारंभ करेंगे

केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान 1 जनवरी, 2022 को 100 दिवसीय पढ़ाई अभियान 'पढ़े भारत' का शुभारंभ करेंगे। 100 दिवसीय पढ़ाई अभियान छात्रों के सीखने के स्तर में सुधार लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि यह रचनात्मकता, महत्वपूर्ण चिंतन, शब्दावली के साथ-साथ मौखिक तथा लिखित दोनों तरह से अभिव्यक्ति की क्षमता विकसित करता है। यह बच्चों को उनके परिवेश एवं वास्तविक जीवन की स्थिति से जोड़ने में मदद करता है। बालवाटिका से आठवीं कक्षा तक के बच्चे इस अभियान का हिस्सा होंगे। पढ़ाई अभियान 1 जनवरी 2022 से शुरू होकर 10 अप्रैल 2022 तक 100 दिनों (14 सप्ताह) के लिए आयोजित किया जाएगा।

जीएसटी परिषद का कपड़े पर जीएसटी दर में कोई वृद्धि नहीं करने का फैसला

जी एस टी परिषद ने कपड़े पर वस्‍तु और सेवाकर- जीएसटी की दर में फिलहाल कोई वृद्धि नहीं करने का फैसला किया है। पहली जनवरी 2022 के बाद भी यह दर पांच प्रतिशत बनी रहेगी। इससे पहले वित्त मंत्रालय के राजस्‍व विभाग ने अधिसूचित किया था कि पहली जनवरी से कपड़ा क्षेत्र पर जी एस टी बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दी जायेगी। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज नई दिल्‍ली में जीएसटी परिषद की बैठक के बाद बताया कि कपड़े पर जीएसटी का मामला, टैक्‍स रेट रेशनलाइजेशन कमेटी को भेजा जाएगा। कमेटी अपनी रिपोर्ट आगामी फरवरी तक प्रस्‍तुत करेगी।

विनय कुमार त्रिपाठी रेलवे बोर्ड के नये अध्‍यक्ष नियुक्‍त

विनय कुमार त्रिपाठी को रेलवे बोर्ड का नया अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने इसकी मंजूरी दे दी है। श्री त्रिपाठी वर्तमान में उत्‍तर-पूर्व रेलवे जोन के महाप्रबंधक हैं।

प्रधानमंत्री रविवार को मेरठ में मेजर ध्‍यानचंद खेल विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को मेरठ में मेजर ध्‍यानचंद खेल विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। यह विश्‍वविद्यालय मेरठ के सरधना कस्‍बे में सलावा और कैली गांवों में स्‍थापित किया जायेगा। इसके निर्माण पर लगभग 700 करोड़ रूपये का खर्च आने का अनुमान है। खेल विश्‍वविद्यालय में सिंथेटिक हॉकी मैदान, फुटबॉल मैदान, बास्‍केट बॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, कबड्डी मैदान, लॉन टेनिस कोर्ट, जिमनास्टिक के लिए हॉल, दौड़ के लिए सिंथेटिक स्‍टेडियम, स्‍विमिंग पूल तथा साइक्लिंग के लिए ट्रैक सहित खेलों के आधुनिक बुनियादी ढांचें की व्‍यवस्‍था होगी। विश्‍वविद्यालय में निशानेबाजी, स्‍क्‍वॉश, भारत्तोलन, तीरंदाजी तथा कई अन्‍य खेल सुविधाएं भी होंगी। विश्‍वविद्यालय में 540 महिलाओं और 540 पुरूष खिलाडि़यों सहित एक हजार 80 खिलाडि़यों को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा।

साहित्य अकादमी पुरस्कार

हाल ही में साहित्य अकादमी ने 20 भाषाओं में साहित्य अकादमी पुरस्कार 2021 की घोषणा की। कविता की सात पुस्तकों, दो उपन्यासों, पांच लघु कथाओं, दो नाटकों, एक जीवनी, एक आत्मकथा, एक आलोचनात्मक साहित और एक कविता महाकाव्य के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार 2021 घोषित किए गए। गुजराती, मैथिली, मणिपुरी और उर्दू भाषाओं के लिए पुरस्कार बाद में किसी अन्य तिथि को घोषित किए जाएंगे। साहित्य अकादमी ने वर्ष 2021 के लिये युवा पुरस्कार और बाल साहित्य पुरस्कार की भी घोषणा की है। साहित्य अकादमी पुरस्कार वर्ष 1954 में स्थापित, एक साहित्यिक सम्मान है। यह पुरस्कार साहित्य अकादमी (नेशनल एकेडमी ऑफ लेटर्स) द्वारा प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। अकादमी द्वारा प्रत्येक वर्ष अपने द्वारा मान्यता प्रदत्त 24 भाषाओं में साहित्यिक कृतियों के साथ ही इन्हीं भाषाओं में परस्पर साहित्यिक अनुवाद के लिये भी पुरस्कार प्रदान किये जाते हैं। भारत के संविधान में शामिल 22 भाषाओं के अलावा साहित्य अकादमी ने अंग्रेज़ी तथा राजस्थानी को भी उन भाषाओं के रूप में मान्यता दी है जिसमें अकादमी के कार्यक्रम को लागू किया जा सकता है। साहित्य अकादमी पुरस्कार ज्ञानपीठ पुरस्कार के बाद भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा साहित्यिक सम्मान है।

झांसी स्टेशन का नाम बदलकर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई’ रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई’ रेलवे स्टेशन कर दिया है। केंद्र सरकार की मंज़ूरी के बाद राज्य सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। इससे पूर्व ‘मुगलसराय’ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘पंडित दीन दयाल उपाध्याय’ रेलवे स्टेशन कर दिया गया था। ध्यातव्य है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बीते कुछ समय में कई स्थानों और रेलवे स्टेशनों के नाम परिवर्तित किये गए हैं, जिसमें इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया जाना भी शामिल है। गौरतलब है कि रानी लक्ष्मीबाई का जन्म 19 नवंबर, 1828 को वाराणसी के एक मराठी परिवार में हुआ था तथा इनके बचपन का नाम ‘मणिकर्णिका’ था। वर्ष 1842 में 14 वर्ष की उम्र में इनका विवाह झाँसी के महाराजा गंगाधर राव के साथ कर दिया गया उसके बाद से इन्हें लक्ष्मीबाई के नाम से जाना गया। रानी लक्ष्मीबाई ने वर्ष 1857 की क्रांति में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की थी।

तमिलनाडु की महिला संबंधी राज्य नीति

तमिलनाडु सरकार के तहत ‘समाज कल्याण और महिला अधिकारिता विभाग’ ने महिलाओं के लिये नीति का नया मसौदा जारी किया है। इस नीति के तहत तमिलनाडु सरकार राज्य में 3.2 करोड़ महिला आबादी को सशक्त बनाने हेतु एक सुरक्षित, स्वस्थ एवं आकांक्षात्मक वातावरण प्रदान करेगी। विभागों के बीच परिचालन समन्वय के माध्यम से इस लक्ष्य की दिशा में काम करने हेतु दोनों लिंगों को नीति निर्धारण प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। भारत में अपनी तरह की यह पहली नीति तमिलनाडु में महिलाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु आगामी महिला योजनाओं के लिये एजेंडा निर्धारित करेगी। इस नीति को पाँच वर्ष की अवधि में क्रियान्वित किया जाएगा।

भारत का सेमीकंडक्टर मिशन

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 29 दिसंबर, 2021 को इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन लांच किया। इस योजना के तहत, इच्छुक कंपनियां जो सेमीकंडक्टर्स के विकास और भारत में विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को प्रदर्शित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित 76,000 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन का लाभ उठाना चाहती हैं, वे 1 जनवरी, 2022 से इसके लिए आवेदन करना शुरू कर सकेंगी। आवेदन प्राप्त करने के लिए योजना के लिए एक पोर्टल तैयार किया गया है। भारत सेमीकंडक्टर मिशन (India Semiconductor Mission – ISM) डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन का एक विशिष्ट और स्वतंत्र व्यापार प्रभाग है। भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण और डिजाइन में वैश्विक केंद्र के रूप में उभरने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से इस मिशन की स्थापना की गई है। यह सेमीकंडक्टर फैब योजना और डिस्प्ले फैब योजना के तहत आवेदकों के साथ इंटरैक्ट करने के लिए अधिकृत है। AMOLED- आधारित डिस्प्ले पैनल या TFT LCD के निर्माण में बड़े निवेश को आकर्षित करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई थी। इस योजना को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 21 दिसंबर, 2021 को अधिसूचित किया गया था।

सीपी गोयल बने वन महानिदेशक और विशेष सचिव

भारतीय वन सेवा के अधिकारी, चंद्र प्रकाश गोयल को वन महानिदेशक और विशेष सचिव (Director-General of Forests & Special Secretary - DGF & SS), पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के रूप में नियुक्त किया गया है। 1986 बैच के आईएफएस अधिकारी गोयल पहले उत्तर प्रदेश के वन विभाग के तहत प्रधान मुख्य वन संरक्षक थे। केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने IFoS अधिकारी की नियुक्ति को मंजूरी दी। वह भारतीय जैव प्रौद्योगिकी विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहने के बाद यूपी लौटे थे।

2021 में भारत में बाघों की मौत : मुख्य बिंदु

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (National Tiger Conservation Authority – NTCA) के अनुसार, 2021 में भारत में लगभग 126 बाघों की मौत हुई है। हाल ही में, मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में एक बाघ मृत पाया गया। NTCA मध्य प्रदेश में हाल ही में हुई बाघ की मौत के कारणों की जांच कर रहा है। इससे पहले मध्य प्रदेश के डिंडोरी इलाके में कथित तौर पर जहर से एक बाघिन की मौत हो गई थी। 44 बाघों की मौत के साथ मध्य प्रदेश इस सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद महाराष्ट्र (26) और कर्नाटक (14) है। प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (International Union for the Conservation of Nature – IUCN) की रेड लिस्ट में बाघ को विश्व स्तर पर “लुप्तप्राय” के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। 2015 तक, वैश्विक जंगली बाघों की आबादी 3,062 और 3,948 के बीच अनुमानित थी। अधिकांश आबादी छोटे-छोटे अलग-थलग इलाकों में रह रही है।वर्तमान में, भारत में बाघों की सबसे बड़ी आबादी है।

नंदनकानन ज़ूलॉजिकल पार्क में एक रेडियो टैग भारतीय पैंगोलिन को छोड़ा गया

हाल ही में सॉफ्ट रिलीज़ प्रोटोकॉल का पालन और रिलीज के बाद की निगरानी के लिये प्रावधान के बाद नंदनकानन ज़ूलॉजिकल पार्क (ओडिशा) में एक रेडियो टैग भारतीय पैंगोलिन को छोड़ा गया। रेडियो-टैगिंग में एक ट्रांसमीटर द्वारा किसी वन्यजीव की गतिविधियों पर नज़र रखी जाती है। इससे पहले कई वन्यजीवों जैसे- बाघ, तेंदुआ और प्रवासी पक्षियों को भी टैग किया जा चुका है। पैंगोलिन टेढ़े-मेढ़े एंटीटर स्तनधारी होते हैं और इनकी त्वचा को ढकने के लिये बड़े सुरक्षात्मक केराटिन स्केल्स होते हैं। ये इस विशेषता वाले एकमात्र ज्ञात स्तनधारी हैं। यह इन केराटिन स्केल्स को कवच के रूप में इस्तेमाल करता है ताकि शिकारियों के खिलाफ खुद को एक गेंद की तरह लुढ़क कर खतरों से बचा जा सके है। कीटभक्षी-पैंगोलिन रात्रिचर होते हैं और इनका आहार मुख्य रूप से चीटियाँ तथा दीमक होते हैं, जिन्हें वे अपनी लंबी जीभ का उपयोग कर पकड़ लेते हैं। पैंगोलिन की आठ प्रजातियों में से भारतीय पैंगोलिन (Manis crassicaudata) और चीनी पैंगोलिन (Manis pentadactyla) भारत में पाए जाते हैं।

RBI की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 29 दिसंबर, 2021 को अपनी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, तनाव परीक्षणों (stress tests) से पता चला है कि बैंकों की सकल गैर-निष्पादित संपत्ति (Gross Non-Performing Assets – GNPAs) सितंबर 2021 में 6.9% से बढ़कर सितंबर 2022 में 8.1% हो सकती है। जबकि एक गंभीर तनाव परिदृश्य में, इसी अवधि के लिए इसके 9.5% तक बढ़ने की संभावना है। इस रिपोर्ट पर प्रकाश डाला गया है कि, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के पास दबाव की स्थिति में भी, समग्र और व्यक्तिगत स्तर पर पर्याप्त पूंजी है। इस रिपोर्ट में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (Financial Stability & Development Council – FSDC) की उप-समिति के वित्तीय स्थिरता के जोखिमों के साथ-साथ वित्तीय प्रणाली के लचीलेपन पर सामूहिक मूल्यांकन पर प्रकाश डाला गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि घरेलू मोर्चे पर टीकाकरण में प्रगति ने कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर को कमजोर करने के बाद रिकवरी को फिर से हासिल करने में सक्षम बनाया है। हालाँकि, धीमी गति के संकेत हाल ही में देखे गए थे। कॉरपोरेट क्षेत्र को मजबूती मिल रही है और बैंक ऋण वृद्धि में भी सुधार हो रहा है।

2021-22 के लिए घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बीमाकर्ता

30 दिसंबर, 2021 को बीमा नियामक IRDAI ने राज्य के स्वामित्व वाली LIC, GIC और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को 2021-22 के लिए घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बीमाकर्ता (Domestic Systemically Important Insurers – D-SII) के रूप में जारी रखा है। D-SII ऐसे आकार और बाजार महत्व के बीमाकर्ता हैं, और घरेलू तथा विश्व स्तर पर परस्पर जुड़े हुए हैं, जिनकी विफलता या संकट के परिणामस्वरूप घरेलू वित्तीय प्रणाली में महत्वपूर्ण अव्यवस्था होगी। D-SII को बीमाकर्ता के रूप में माना जाता है जो ‘बहुत बड़े या विफल होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण’ (too big or too important to fail) हैं। इस प्रकार, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए बीमा सेवाओं की निर्बाध उपलब्धता के लिए D-SII का निरंतर कार्य करना आवश्यक है। IRDAI वार्षिक आधार पर D-SII की पहचान करता है और सार्वजनिक जानकारी के लिए ऐसे बीमाकर्ताओं के नामों का खुलासा करता है।

विजय राज और वरुण शर्मा EaseMyTrip के ब्रांड एंबेसडर बने

बॉलीवुड अभिनेता विजय राजवरुण शर्मा को भारत में स्थित एक ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी EaseMyTrip.com (ईज़ी ट्रिप प्लानर्स लिमिटेड) के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया गया है। 2008 में निशांत पिट्टी और रिकांत पिट्टी

पीओएस मशीनों में एक्सिस बैंक दूसरा सबसे बड़ा

एक्सिस बैंक (Axis Bank) वर्ष के दौरान दो लाख से अधिक कार्ड-स्वाइप मशीनों को स्थापित करके 2021 के दौरान दो स्थानों की छलांग लगाते हुए देश में दूसरा सबसे बड़ा व्यापारी-अधिग्रहण बैंक बन गया है। यह बैंक की 'एक्सिस वन (Axis One)' रणनीति का हिस्सा है, जहां यह एक स्टैंडअलोन सेवा के बजाय उत्पादों के अपने पूरे सरगम ​​की पेशकश करके ग्राहकों तक पहुंचता है। व्यापारियों की संख्या बढ़ाने के लिए एक्सिस बैंक की रणनीति उन्हें नवीनतम तकनीक की पेशकश करना और दर्द बिंदुओं को दूर करना है। उदाहरण के लिए, बैंक Android PoS मशीन स्थापित करता है और एक प्रिंटर-रहित कॉम्पैक्ट मशीन भी लेकर आया है। एजेंडा में 'अपना-अपना-डिवाइस' (बीओओडी) समाधान शामिल हैं जो कार्ड स्वीकार करने के लिए अटैचमेंट के साथ नियमित स्मार्टफोन का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

इंडसइंड बैंक ने शुरू किया 'ग्रीन फिक्स्ड डिपॉजिट'

इंडसइंड बैंक ने 'green fixed deposits' शुरू करने की घोषणा की है, जिससे जमा राशि का उपयोग संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) का समर्थन करने वाली परियोजनाओं और फर्मों के वित्तपोषण के लिए किया जाएगा। पर्यावरण के अनुकूल परियोजनाओं में अपने अधिशेष नकदी भंडार का निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के लिए ग्रीन डिपॉजिट एक सावधि जमा है। ये जमा राशि खुदरा और कॉर्पोरेट दोनों ग्राहकों को दी जाएगी।

भारत ने अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट का खिताब जीता

भारत ने अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट का खिताब जीत लिया है। दुबई में हुए फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने 9 विकेट पर 106 रन बनाये। बारिश से बाधित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर मैच 38 ओवर का कर दिया गया और भारतीय टीम ने 102 रन के संशोधित लक्ष्‍य को 21 ओवर और तीन गेंद में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

स्मृति मंधाना को आई सी सी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2021 के लिए प्रतिष्ठित राचेल हीहो फ्लिंट ट्रॉफी के लिए नामित किया गया

भारतीय महिला टीम की क्रिकेटर स्मृति मंधाना को आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2021 पुरस्कार के लिए प्रतिष्ठित राचेल हीहो फ्लिंट ट्रॉफी के लिए नामित किया गया है। मंधाना ने 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38 दशमलव आठ-छ: की औसत से एक शतक और पांच अर्धशतकों के साथ 855 रन बनाये हैं। मंधाना के अलावा, इंग्लैंड के टैमी ब्यूमोंट, ऑस्ट्रेलिया के लिज़ेल ली और आयरलैंड के गैबी लुईस भी सूची में शामिल हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.