Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 January 2022

शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सौ दिन के राष्ट्रव्यापी पठन अभियान - पढ़े भारत का शुभारंभ किया

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सौ दिन के राष्‍ट्रव्‍यापी पठन अभियान- पढ़े भारत का शुभारंभ किया। यह अभियान राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति - 2020 के अनुरूप है जो बच्‍चों के लिए आनंदपूर्ण पठन संस्‍कृति को बढ़ावा देने पर बल देती है। इसके लिए समुचित आयुवर्ग के बच्‍चों के पढ़ने के लिए उनकी मातृभाषा, क्षेत्रीय और स्‍थानीय भाषाओं में पुस्‍तकों की उपलब्‍धता सुनिश्चित की जाएगी। पठन अभियान का उद्देश्‍य बच्‍चों, शिक्षकों, अभिभावकों, समुदाय और शैक्षणिक प्रशासकों समेत राष्‍ट्रीय और राज्‍य स्‍तर पर सभी पक्षों की भागीदारी जरूरी है। इस अभियान से विद्यार्थियों के सीखने के स्‍तर में सुधार के महत्‍वपूर्ण कदम की शुरूआत होती है क्‍योंकि इससे सृजनता, आलोचनात्‍मक सोच, शब्‍दावली और मौखिक तथा लिखित रूप में अभिव्‍यक्ति की क्षमता विकसित होती है। इससे बच्‍चों को अपने आस-पास के वातावरण और वास्‍तविक जीवन की स्थिति से जुड़ने में मदद मिलेगी। बालवाटिका से आठवीं कक्षा तक के बच्‍चे इस अभियान के अंग होंगे। अभियान के दौरान प्रति सप्‍ताह प्रत्‍येक समूह के लिए एक गतिविधि निर्धारित होगी, जिसके अंतर्गत आनंदपूर्ण पठन और इससे आजीवन संबंध विकसित किए जाने पर बल दिया जाएगा। बच्‍चे अपने शिक्षकों, अभिभावकों, भाई-बहनों या परिवार के अन्‍य सदस्‍यों की सहायता से गतिविधि कर सकेंगे। पठन अभियान इस वर्ष दस अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा।

भारत और पाकिस्तान ने एक-दूसरे से अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और केन्द्रों की सूची साझा की

भारत और पाकिस्तान ने एक-दूसरे से अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और केन्द्रों की सूची साझा की है। दोनों देशों के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों और केन्द्रों पर हमले को रोकने से संबंधित समझौते के तहत ऐसा किया गया है। समझौते के अनुसार दोनों देश हर वर्ष पहली जनवरी को परमाणु प्रतिष्ठानों और केन्द्रों के बारे में यह जानकारी साझा करते हैं। जनवरी 1992 से यह परम्परा चली आ रही है।

भारत और पाकिस्‍तान ने एक दूसरे के यहां हिरासत में सिविल कैदियों और मछुआरों की सूचियों का आदान-प्रदान किया

भारत और पाकिस्‍तान ने एक दूसरे के यहां हिरासत में रखे गये सिविल कैदियों और मछुआरों की सूचियों का आदान-प्रदान किया है। 2008 में हुए समझौते के प्रावधानों के अनुसार हर वर्ष एक जनवरी और एक जुलाई को दोनों देश ऐसे कैदियों की सूचियां एक दूसरे को सौंपते हैं। भारत ने अपने यहां जेल में बंद 282 सिविल कैदियों और मछुआरों की सूची पाकिस्‍तान को दी है। पाकिस्‍तान ने अपने यहां हिरासत में रखे गये 51 भारतीय सिविल कैदियों और 577 मछुआरों की सूची भारत को सौंपी है, जिनमें कुछ संदिग्‍ध भारतीय हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को खेती में नवाचार करते रहने को कहा, प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की दसवीं किस्‍त जारी की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के अंतर्गत वित्‍तीय लाभ की दसवीं किस्‍त जारी की। 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि अंतरित की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के अंतर्गत वित्‍तीय लाभ की दसवीं किस्‍त जारी की। 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि अंतरित की गई। दो हजार रुपये की तीन किस्‍तों में यह राशि अंतरित की जाती है। यह राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे अंतरित की जाती है। श्री मोदी ने लगभग तीन सौ 51 किसान उत्‍पादक संगठनों को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, जिससे एक लाख 24 हजार से अधिक किसानों को फायदा मिलेगा।

रक्षामंत्री ने डी आर डी ओ के 64वें स्थापना दिवस पर वैज्ञानिकों और कर्मचारियों को बधाई दी

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने 1 जनवरी को अपना 64वां स्थापना दिवस मनाया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डी आर डी ओ के वैज्ञानिकों और कर्मचारियों को इस अवसर पर बधाई दी है। रक्षा मंत्री ने कहा कि ये सभी देश की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने और इसे आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि डी आर डी ओ के वैज्ञानिक और कर्मचारी इसी जज्‍़बे के साथ राष्‍ट्र की सेवा करते रहेंगे।

बोइंग 747 विमान में 30 सफेद गैंडों को दक्षिण अफ्रीका से रवांडा स्थानांतरित किया गया

हाल ही में बोइंग 747 चार्टर्ड विमान में सवार 30 सफेद गैंडों को दक्षिण अफ्रीका से रवांडा स्थानांतरित किया गया था। अवैध शिकार के बढ़ते खतरे चलते उनका तबादला स्थानांतरण किया गया। यह सफेद गैंडों का अब तक का सबसे बड़ा एकल हस्तांतरण था। सफेद गैंडे का वैज्ञानिक नाम सेराटोथेरियम सिमम (Ceratotherium simum) है। वे गैंडे की सबसे बड़ी मौजूदा प्रजाति हैं। उन्हें गैंडे की सभी प्रजातियों में सबसे अधिक सामाजिक माना जाता है।

चुनावी बांड (Electoral Bonds) की 19वीं किश्त को मंजूरी दी गई

केंद्र सरकार ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले 31 दिसंबर, 2021 को चुनावी बांड की 19वीं किश्त जारी करने को मंजूरी दी । चुनावी बांड की बिक्री 1 जनवरी से 10 जनवरी 2022 तक खुली रहेगी। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को अपनी 29 अधिकृत शाखाओं के माध्यम से बांड जारी करने और भुनाने के लिए अधिकृत किया गया है। 5 राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और गोवा में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनावी बांड एक वित्तीय साधन है, जिसका उपयोग राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए किया जाता है। ये बांड बिना किसी अधिकतम सीमा के 1000, 10000, 1 लाख, 10 लाख और 1 करोड़ रुपये के गुणकों में जारी किए जाते हैं। इन बांडों को जारी करने वाला SBI एकमात्र अधिकृत बैंक है। जारी होने की तारीख से, यह बांड पंद्रह दिनों के लिए वैध होते हैं। उन्हें एक पंजीकृत राजनीतिक दल के नामित खाते में भुनाया जा सकता है। इसमें दान देने वाले व्यक्ति के नाम का जिक्र नहीं होता है।

शंघाई में शुरू की गई दुनिया की सबसे लंबी मेट्रो लाइन

31 दिसंबर, 2021 को चीन के शंघाई प्रांत में दुनिया की सबसे लंबी मेट्रो लाइन खोली गई। इस उद्घाटन के साथ, शंघाई ने दुनिया भर में सबसे बड़े मेट्रो नेटवर्क वाले शहर के रूप में अपनी रैंक बरकरार रखी है। शहर ने दो नई मेट्रो लाइनें खोली – लाइन 14 और लाइन 18 का पहला चरण। इसके साथ ही शंघाई में मेट्रो नेटवर्क की कुल लंबाई 831 किमी हो गई है। यह दुनिया भर में सबसे लंबा नेटवर्क बना हुआ है। दो नई लाइनों के खुलने से शंघाई में पूरी तरह से स्वचालित मेट्रो लाइनों की कुल संख्या बढ़कर पांच हो गई है, जिसकी परिचालन लंबाई 167 किमी है। अब शंघाई में 20 मेट्रो लाइनें और 508 स्टेशन हैं।

ITBP के DG संजय अरोड़ा संभालेंगे सशस्त्र सीमा बल का अतिरिक्त प्रभार

ITBP के महानिदेशक संजय अरोड़ा एक अन्य सीमा सुरक्षा बल सशस्त्र सीमा बल (SSB) का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। तमिलनाडु कैडर के 1988-बैच के अधिकारी अरोड़ा को अगस्त में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) का DG नियुक्त किया गया था और उन्होंने 1 सितंबर को भारत-चीन LAC सुरक्षा बल का कार्यभार संभाला था। SSB को मुख्य रूप से नेपाल और भूटान के साथ भारतीय सीमाओं की रक्षा करने का काम सौंपा गया है।

अनुपम रे निशस्त्रीकरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में भारत के नए राजदूत बनेंगे

वरिष्ठ राजनयिक अनुपम रे को जिनेवा में निरस्त्रीकरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UN Conference on Disarmament) में भारत के अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है। 1994 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी रे वर्तमान में दिल्ली में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। रे पंकज शर्मा (Pankaj Sharma) का स्थान लेंगे। 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी शर्मा को मेक्सिको में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है।

भारत की आर्कटिक योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए रूस का पहला बहुमुखी परमाणु-संचालित आइसब्रेकर

रूस ने श्रृंखला में अपना पहला प्रोजेक्ट 22220 बहुमुखी परमाणु-संचालित आइसब्रेकर लॉन्च किया है जिसे 'सिबिर (Sibir)' के नाम से जाना जाता है। यह आइसब्रेकर आर्कटिक के माध्यम से साल भर शिपिंग के लिए उत्तरी समुद्री मार्ग को खुला रखने के लिए आइसब्रेकर के बढ़ते बेड़े का समर्थन करेगा और आर्कटिक क्षेत्र में भारत की व्यापक उपस्थिति को सक्षम करेगा। सिबिर का निर्माण 2015 में शुरू किया गया था और 22 दिसंबर 2017 को आइसब्रेकर मंगाया गया था। सिबिर को शोषण के लिए रोसाटॉम स्टेट एटॉमिक एनर्जी कॉरपोरेशन को सौंप दिया गया था; डिलीवरी-स्वीकृति अधिनियम पर 24 दिसंबर को बाल्टिक शिपयार्ड, सेंट पीटर्सबर्ग, रूस में हस्ताक्षर किए गए थे। आइसब्रेकर 173.3 मीटर (568.6 फीट) लंबा और 34 मीटर चौड़ा है जिसमें 33,500 टन का विस्थापन है।

SBI GIFT-IFSC-आधारित क्लियरिंग कॉर्प में 9.95% हिस्सेदारी हासिल करेगा

भारतीय स्टेट बैंक इंडिया इंटरनेशनल क्लियरिंग कॉरपोरेशन (IFSC) लिमिटेड में अधिकतम 34.03 करोड़ रुपये के निवेश के अधीन 9.95 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। क्लियरिंग कॉर्पोरेशन एक गिफ्ट सिटी (गांधीनगर, गुजरात) आधारित मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशन (Market Infrastructure Institution - MII) है। कॉर्पोरेशन गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट) इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर (International Financial Services Centre - IFSC) में स्थापित होने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय समाशोधन निगम है। क्लियरिंग कॉरपोरेशन इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (आईएफएससी) लिमिटेड को समाशोधन और निपटान और जोखिम प्रबंधन सेवाएं प्रदान करने वाले केंद्रीय प्रतिपक्ष के रूप में कार्य करता है।

वासुदेवन पीएन को इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया गया

वासुदेवन पठानी नरसिम्हन को तीन साल (23 जुलाई, 2022 से 22 जुलाई, 2025) के लिए इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (ESFBL) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में निदेशक मंडल (बीओडी) द्वारा फिर से नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में कार्यरत हैं। इससे पहले वह इक्विटास होल्डिंग्स लिमिटेड के एमडी के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से विज्ञान (भौतिकी) में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान से एक योग्य कंपनी सचिव, उन्हें वित्तीय सेवा क्षेत्र में व्यापक अनुभव है।

जसप्रीत बुमराह ने विदेशी धरती पर पूरे किए 100 विकेट

जसप्रीत बुमराह ने 22 टेस्ट मैचों में घर से दूर 100 विकेट लेने का मील का पत्थर हासिल किया है। वैन डेर डूसन (Van der Dussen) विदेशी परिस्थितियों में बुमराह के 100वें टेस्ट शिकार बने। 28 वर्षीय के पास अब 105 विकेट हैं, जिनमें से 101 घर से बाहर आए हैं। 2018 में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले बुमराह ने कुल 25 टेस्ट मैच खेले हैं, इनमें से 23 घर से बाहर है।

क्विंटन डी कॉक ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने तत्काल प्रभाव से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। उनकी घोषणा दक्षिण अफ्रीका की तीन मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत से 113 रन की हार के कुछ ही घंटों बाद हुई।

न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (Ross Taylor) ने मौजूदा घरेलू सत्र के अंत में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। टेलर बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपनी अंतिम पारी खेलेंगे, जहां वह डेनियल विटोरी (Daniel Vettori) के न्यूजीलैंड के लिए 112 टेस्ट के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे। वह ऑस्ट्रेलिया में होने वाली वनडे सीरीज का हिस्सा होंगे। वह सभी 3 प्रारूपों में न्यूजीलैंड के लिए 100 से अधिक मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.