Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 January 2022

लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने वाले विधेयक की जांच समिति की 31 सदस्यीय पैनल में केवल एक महिला सांसद

"बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक, 2021" की जांच के लिए गठित संसदीय स्थायी समिति में केवल एक महिला प्रतिनिधि सहित कुल 31 सदस्य शामिल हैं। कुल 31 सदस्यों में से टीएमसी सांसद सुष्मिता देव समिति में एकमात्र महिला प्रतिनिधि हैं। विधेयक भारत में महिलाओं के लिए विवाह की कानूनी उम्र को 18 से बढ़ाकर 21 करने का प्रयास करता है ताकि इसे पुरुषों के बराबर लाया जा सके। बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक 2021 "बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006" और सात व्यक्तिगत कानूनों में संशोधन करना चाहता है, जो हैं: भारतीय ईसाई विवाह अधिनियम; पारसी विवाह और तलाक अधिनियम; मुस्लिम पर्सनल लॉ (शरीयत) आवेदन अधिनियम; विशेष विवाह अधिनियम; हिंदू विवाह अधिनियम; और विदेशी विवाह अधिनियम।

जम्‍मू कश्‍मीर को लद्दाख से जोडने वाला जोजिला दर्रा जनवरी में पहली बार वाहनों के आवागमन के लिए खुला

जम्मू-कश्मीर को लद्दाख से जोड़ने वाले जोजिला दर्रे को जनवरी माह में पहली बार वाहनों के आवागमन के लिए खोल दिया गया। इससे लद्दाख क्षेत्र में संपर्क सुविधा को बढ़ावा मिला है। दो जनवरी को 72 वाहनों ने पहली बार जोजिला दर्रा पार किया। यह सीमा सड़क संगठन की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इससे कड़ाके की ठंड में भी जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के बीच संपर्क उपलब्ध रहेगा। ज़ोजिला दर्रा आमतौर पर सर्दियों के महीनों में बंद रहता है।

सी एस आई आर की राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला के 75वें प्लैटिनम जुबली वर्ष के उपलक्ष्य में एक विशेष डाक टिकट जारी

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद- सी एस आई आर-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला के 75वें प्लैटिनम जुबली वर्ष के उपलक्ष्य में एक विशेष डाक टिकट जारी किया। डॉक्टर जितेन्‍द्र सिंह ने ऊर्जा कुशल रोशनी प्रौद्योगिकी विकसित करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्‍पना को पूरा करने के लिए राष्ट्र को एलईडी फोटोमेट्री प्रयोगशाला को भी समर्पित किया।

प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा में महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के नए समेकित टर्मिनल भवन और दो विकास परियोजनाओं की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने त्रिपुरा के अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और विद्याज्‍योति विद्यालय की परियोजना मिशन-100 जैसी कई पहलों की भी शुरूआत की। इस अवसर पर त्रिपुरा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और श्रीमती प्रतिमा भौमिक उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मणिपुर में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्‍यास किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इंफाल, मणिपुर में लगभग 1,850 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और करीब 2,950 करोड़ रुपये की 9 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। ये परियोजनाएं सड़क अवसंरचना, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, शहरी विकास, आवासन, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, कला और संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों से संबंधित हैं। प्रधानमंत्री ने 1700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्माण की जाने वाली पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने 75 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से एनएच-37 पर बराक नदी पर बने स्टील ब्रिज का उद्घाटन किया, जो सिलचर और इंफाल के बीच यातायात को आसान बनाएगा। उन्होंने लगभग 1100 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए गए 2,387 मोबाइल टॉवरों को भी मणिपुर के लोगों को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने 280 करोड़ मूल्य की 'थौबल बहुउद्देश्यीय परियोजना की जल प्रवाह प्रणाली' का उद्घाटन किया, जिससे इंफाल शहर में पेयजल की आपूर्ति होगी। प्रधानमंत्री ने 65 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जल आपूर्ति योजना और 51 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 'सेनापति जिला मुख्यालय जलापूर्ति योजना का विस्तार' परियोजना का भी उद्घाटन किया, जिनसे क्रमशः तामेंगलोंग जिले की दस बस्तियों के निवासियों को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा तथा उस क्षेत्र के निवासियों को नियमित जल आपूर्ति प्रदान की जाएगी।

बिजली, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने स्वचालित उत्पादन नियंत्रण प्रणाली राष्‍ट्र को समर्पित की

बिजली, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने स्वचालित उत्पादन नियंत्रण प्रणाली-एजीसी राष्‍ट्र को समर्पित की। पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन के 5वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर श्री सिंह ने कहा कि इस प्रणाली से वर्ष 2030 तक 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म ईंधन-आधारित उत्पादन के सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने में सुविधा होगी। ए.जी.सी. को नेशनल लोड डिस्पैच सेंटर के माध्यम से पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन द्वारा संचालित किया जा रहा है। ए.जी.सी. प्रणाली बिजली की आवृत्ति और विश्वसनीयता के बारे में हर चार सेकंड में बिजली संयंत्रों को संकेत भेजती है।

अलका मित्तल बनी तेल और प्राकृतिक गैस निगम की पहली महिला प्रमुख

ओएनजीसी में निदेशक मानव संसाधन, अलका मित्तल को भारत के सबसे बड़े तेल और गैस उत्पादक तेल और प्राकृतिक गैस निगम (Oil and Natural Gas Corporation - ONGC) के नए अंतरिम अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह महारत्न कंपनी में शीर्ष पद संभालने वाली पहली महिला हैं। वह सुभाष कुमार (Subhash Kumar) की जगह लेंगी, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हुए थे। वह अंतरिम प्रमुख के रूप में भी कार्यरत थे।

इसरो का इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस से पहले गगनयान मिशन की पहली उड़ान के प्रक्षेपण का लक्ष्‍य

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस से पहले गगनयान मिशन के तहत पूर्व नियोजित दो मानव रहित उड़ानों में से पहली उड़ान का प्रक्षेपण करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। इसरो के अध्यक्ष डॉ के सिवन ने कहा कि तीसरा चंद्र मिशन चंद्रयान-3 अगले साल के मध्य तक शुरू किया जाएगा। संगठन में वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करते हुए एक पत्र में, डॉ सिवन ने कहा कि पीएसएलवी पर ईओएस-4 और ईओएस-6 का प्रक्षेपण और एसएसएलवी की पहली उड़ान में ईओएस-02 का प्रक्षेपण इस वर्ष की प्राथमिकताओं में से है।

आयुष मंत्रालय ने आयुष भवन में अपनी कैंटीन में 'आयुष आहार' उपलब्ध कराकर एक नई शुरुआत की

हाल ही में आयुष मंत्रालय ने आयुष भवन (दिल्ली) में अपनी कैंटीन में 'आयुष आहार' उपलब्ध कराकर एक नई शुरुआत की। इसका उद्देश्य पौष्टिक आहार और स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देना है। स्वास्थ्य देखभाल और उपचार की पारंपरिक और गैर-पारंपरिक प्रणालियाँ जिनमें आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोवा-रिग्पा और होम्योपैथी आदि शामिल हैं। भारतीय चिकित्सा पद्धति की सकारात्मक विशेषताएँ अर्थात् उनकी विविधता और लचीलापन; अभिगम्यता; सामर्थ्य, आम जनता के एक बड़े वर्ग द्वारा व्यापक स्वीकृति; तुलनात्मक रूप से कम लागत या बढ़ते आर्थिक मूल्य, उन्हें स्वास्थ्य सेवा प्रदाता बनाने की काफी संभावनाएँ हैं जिनकी हमारे लोगों के बड़े हिस्से को ज़रूरत है।

ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री टोनी ब्लेयर शीर्ष शाही आदेश में शामिल हुए

पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री टोनी ब्लेयर (Tony Blair), डचेस ऑफ कॉर्नवाल और बैरोनेस अमोस को ऑर्डर ऑफ द गार्टर के सदस्य के रूप में नियुक्त किया जाना है, जो इंग्लैंड के सबसे पुराने और सबसे वरिष्ठ शिष्टता क्रम है। पूर्व प्रधानमंत्री को अब 'सर टोनी' के नाम से जाना जाएगा। नियुक्तियाँ रानी की व्यक्तिगत पसंद हैं, जिनके पास 24 "नाइट और महिला साथी" हैं। 1348 में स्थापित औपचारिक आदेश, महत्वपूर्ण सार्वजनिक सेवा की मान्यता है और प्रधान मंत्री की सलाह के बिना बनाया गया है।

टेक महिंद्रा एलिस इंडिया और ग्रीन इन्वेस्टमेंट्स में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करेगी

टेक महिंद्रा ने एलिस इंडिया और ग्रीन इनवेस्टमेंट्स में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो कुल 125 मिलियन अमरीकी डालर तक है। अधिग्रहण से टेक महिंद्रा की क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा: डिजिटल एक्सपीरियंस सॉल्यूशंस, लर्निंग एंड डेवलपमेंट, मार्केटिंग, इंस्ट्रक्शनल डिजाइन; इंजीनियरिंग: क्लाउड एंड ऑटोमेशन, बीआई और एनालिटिक्स, तकनीकी सहायता सेवाएं।

RBI ने SBI, ICICI बैंक, HDFC बैंक को डी-एसआईबी 2022 के रूप में बरकरार रखा

भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक को घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंकों (डी-एसआईबी) के रूप में बरकरार रखा है। ये तीन बैंक 04 सितंबर, 2017 से आरबीआई द्वारा प्रकाशित डी-एसआईबी सूची में बने हुए हैं। घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंक वे बैंक हैं जो विफल होने पर अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। D-SIB बैंकों को 5 बकेट में वर्गीकृत किया गया है। बकेट 1, बकेट 2, बकेट 3, बकेट 4 और बकेट 5। बकेट 5 सबसे महत्वपूर्ण है और उसके बाद घटते क्रम में अन्य है। बकेट 3 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, जबकि बकेट 1 में आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक हैं। अद्यतन सूची 31 मार्च, 2021 तक बैंकों से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित है।

सबसे ज्यादा ओडीएफ गांवों में तेलंगाना अव्वल

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण- II कार्यक्रम के तहत 31 दिसंबर, 2021 तक सबसे अधिक खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ प्लस) गांवों की सूची में तेलंगाना देश में पहले स्थान पर था। राज्य के 14,200 गांवों में से 13,737 गांव ओडीएफ प्लस सूची में हैं, जो 96.74 फीसदी है। इसके बाद तमिलनाडु में 4,432 गांव (35.39%) और कर्नाटक में 1,511 गांव (5.59%) हैं। गुजरात ने केवल 83 गांवों (0.45%) के साथ 17वां स्थान प्राप्त किया। राज्य सरकार ने गांवों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए एक नया तेलंगाना पंचायत राज अधिनियम (Telangana Panchayat Raj Act) बनाया है। कल्याणकारी कार्यक्रमों के सुचारू क्रियान्वयन, कड़ी निगरानी, डिजिटल रिपोर्टिंग और गांवों में सुशासन की व्यापकता सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक पंचायत में एक सचिव को तैनात किया गया है। गांवों में उचित स्वच्छता बनाए रखने के लिए बहुउद्देश्यीय कार्यकर्ता नियुक्त किए गए हैं। सभी ग्राम पंचायतों में 12,769 समर्पित कम्पोस्ट शेड हैं। गांवों में हरियाली के लिए पौधों को पानी देने के लिए टैंकर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

फ्रांस में मिला कोविड-19 का नया वैरिएंट 'IHU'

फ्रांस में वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों ने कथित तौर पर COVID-19 के एक नए वैरिएंट 'IHU' की पहचान की है। नए वैरिएंट को ओमाइक्रोन की तुलना में अधिक उत्परिवर्तित तनाव कहा जाता है। B.1.640.2 या IHU वैरिएंट को सबसे पहले संस्थान IHU Mediterranee Infection में शिक्षाविदों द्वारा पहचाना गया था और इसमें 46 उत्परिवर्तन शामिल हैं, जो कि ओमाइक्रोन से अधिक है। मार्सिले के पास इस नए वैरिएंट के लगभग 12 मामले सामने आए हैं और इसे अफ्रीकी देश कैमरून से जोड़ा गया है। लेकिन, दुनिया के अधिकांश हिस्सों में ओमाइक्रोन स्ट्रेन अभी भी हावी है।

भारतीय मूल के अशोक एलुस्वामी टेस्ला के लिए काम पर रखने वाले पहले कर्मचारी थे

टेस्ला के संस्थापक और सीईओ एलोन मस्क (Elon Musk), जो लोगों की भर्ती के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं, ने खुलासा किया है कि भारतीय मूल के अशोक एलुस्वामी उनकी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी की ऑटोपायलट टीम के लिए काम पर रखने वाले पहले कर्मचारी थे। टेस्ला में शामिल होने से पहले, श्री एलुस्वामी वोक्सवैगन इलेक्ट्रॉनिक रिसर्च लैब और वैबको वाहन नियंत्रण प्रणाली से जुड़े थे। अशोक एलुस्वामी ने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग गिंडी, चेन्नई से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय से रोबोटिक्स सिस्टम डेवलपमेंट में मास्टर डिग्री प्राप्त की है।

विनोद कन्नन विस्तारा एयरलाइन के अगले सीईओ नियुक्त

विनोद कन्नन ने विस्तारा एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में पदभार संभाला। उन्होंने लेस्ली थंग (Leslie Thng) का स्थान लिया जो 16 जुलाई, 2017 से 31 दिसंबर, 2021 तक सीईओ थे। इसमें कहा गया है कि दीपक राजावत (Deepak Rajawat) को विस्तारा के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी की भूमिका निभाने के लिए पदोन्नत किया गया है। विस्तारा, टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच 51:49 का संयुक्त उद्यम है। कन्नन ने एसआईए के साथ काम करते हुए दो दशक से अधिक समय बिताया है और सिंगापुर के साथ-साथ विदेशों में एयरलाइन के प्रधान कार्यालय में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किया है।

अभ्यास मिलन 2022: भारत 46 देशों के मेगा नौसैनिक युद्ध खेलों की मेजबानी करेगा

भारत ने 25 फरवरी, 2022 से निर्धारित विशाखापत्तनम में बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास मिलन (Milan) में भाग लेने के लिए कुल 46 मित्र देशों को आमंत्रित किया है। अभ्यास मिलन के इस 11वें संस्करण का विषय सौहार्द, सामंजस्य और सहयोग है। यह अभ्यास 1995 में शुरू किया गया था और द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया गया था और अनुकूल नौसेनाओं के साथ आयोजित किया गया था। इस चरण के दौरान नियोजित पेशेवर प्रतियोगिताएं और सम्मेलन 1-4 मार्च से नियोजित समुद्री चरण के लिए परिचालन गति का निर्माण करेंगे। इस चरण का उपयोग हार्बर इंटरैक्शन के दौरान सीखे गए सबक को समेकित करने और समुद्र में एक साथ संचालन के अनुभव पर निर्माण करने के लिए किया जाएगा। जिन देशों को भागीदारी के लिए निमंत्रण दिया गया है उनमें रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, इज़राइल, ईरान, फ्रांस, जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, बांग्लादेश, ब्राजील, संयुक्त अरब अमीरात, अन्य शामिल हैं। एक अधिकारी के अनुसार, भारत ने 2018 के बाद से द्विपक्षीय, त्रिपक्षीय और बहुपक्षीय स्तरों पर मित्र देशों के साथ अपने नौसैनिक जुड़ाव बढ़ाए हैं।

विश्व ब्रेल दिवस : 4 जनवरी

दृष्टिबाधित लोगों के लिए ब्रेल लिपि के महत्‍व का प्रसार करने के लिए प्रत्‍येक वर्ष चार जनवरी को विश्‍व ब्रेल दिवस मनाया जाता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने नवम्‍बर 2018 में यह दिवस मनाने का निर्णय लिया था। पहला विश्‍व ब्रेल दिवस चार जनवरी 2019 को मनाया गया था। विश्‍वभर में लाखों दृष्टिबाधित लोग ब्रेल लिपि के माध्‍यम से शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्‍त कर रहे हैं। ब्रेल दृष्टिबाधित लोगों के लिए लिखने की लिपि है। इस लिपि में अक्षरों को उभरी हुई बिन्‍दुओं के माध्‍यम से लिखाई की जाती है, जिसे दृष्टिबाधित लोग अपनी अंगुलियों से छू कर पढ सकते हैं। विश्‍व ब्रेल दिवस फ्रांसीसी शिक्षाविद् लुई ब्रेल की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। लुई ब्रेल ने 1809 में ब्रेल लिपि का अविष्‍कार किया था। इस लिपि में अक्षर और संख्‍याओं को छह उभरी हुई बिन्‍दुओं के माध्‍यम से लिखा जाता है।

पद्मश्री सिंधुताई सपकाल का 73 साल की उम्र में पुणे में निधन

महाराष्ट्र की मदर टेरेसा के रूप में फेमस पद्मश्री सिंधुताई सपकाल का पुणे में निधन हो गया। 73 वर्षीय सिंधुताई सेप्टीसीमिया से पीड़ित थीं और पिछले डेढ़ महीने उनका इलाज पुणे के गैलेक्सी हॉस्पिटल में जारी था। पिछले साल उन्हें पदमश्री से सम्मानित किया गया था। बेघर बच्चों की देखरेख करने वाली सिंधुताई के लिए कहा जाता है कि इनके 1500 बच्चे, 150 से ज्यादा बहुएं और 300 से ज्यादा दामाद हैं। सिंधु ताई ने अपनी जिंदगी अनाथ बच्चों की सेवा में गुजारी दी, उनका पेट भरने के लिए कभी ट्रेनों में भीख तक मांगी।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजस्थानी आकाशवाणी समाचार वेबसाइट का उद्घाटन किया

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजस्थानी आकाशवाणी समाचार वेबसाइट का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद राज्यपाल ने कहा कि क्षेत्रीय भाषाओं और संस्कृति को बढ़ावा देने के संदर्भ में यह एक महत्वपूर्ण पहल है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.