Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 January 2022

स्मार्ट शहर अभियान ने कार्रवाई और अनुसंधान के लिए स्मार्ट शहर और शिक्षा-एसएएआर कार्यक्रम शुरू किया

स्मार्ट शहर अभियान ने कार्रवाई और अनुसंधान के लिए स्मार्ट शहर और शिक्षा-एसएएआर (सार) कार्यक्रम शुरू किया है। यह आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, राष्ट्रीय शहरी कार्य संस्थान और देश के प्रमुख भारतीय शैक्षणिक संस्थानों की एक संयुक्त पहल है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत देश के 15 प्रमुख वास्तुकला और योजना संस्थान स्मार्ट शहरों के साथ मिलकर स्मार्ट शहर अभियान द्वारा शुरू की गई ऐतिहासिक परियोजनाओं का दस्तावेजीकरण करेंगे। दस्तावेज़ विद्यार्थियों को शहरी विकास परियोजनाओं से जुड़ने के अवसर प्रदान करेगा। इस कार्यक्रम की पहली गतिविधि का उद्देश्य स्मार्ट शहर अभियान के अंतर्गत भारत में 75 ऐतिहासिक शहरी परियोजनाओं का एक सार-संग्रह तैयार करना है। ये 75 शहरी परियोजनाएं अभिनव, बहु-क्षेत्रीय हैं और भौगोलिक क्षेत्रों में लागू की गई हैं। यह कार्यक्रम भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने कहा है कि इस साल जून तक 75 शहरी परियोजनाओं का संग्रह जारी किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की पंजाब के फिरोजपुर में निर्धारित जनसभा, सुरक्षा में चूक के कारण रद्द

पंजाब में फिरोजपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित रैली में सुरक्षा में चूक के कारण इसे रद्द कर दिया गया। गृह मंत्रालय ने इसे संज्ञान में लेते हुए पंजाब सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। मंत्रालय ने इस चूक की जिम्मेदारी तय करने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को भी कहा है। प्रधानमंत्री बठिंडा पहुंचे जहां से उन्हें हेलीकॉप्टर से हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था, लेकिन वर्षा और खराब मौसम के कारण प्रधानमंत्री को करीब 20 मिनट तक मौसम ठीक होने की प्रतीक्षा करनी पड़ी। पंजाब पुलिस के महानिदेशक द्वारा सुरक्षा व्यवस्था की आवश्यक पुष्टि के बाद वह सड़क मार्ग से रैली स्थल के लिए रवाना हुए। मंत्रालय ने कहा कि स्मारक से करीब 30 किलोमीटर दूर श्री मोदी का काफिला जब एक फ्लाईओवर पर पहुंचा, तो वहाँ कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया जिसके कारण प्रधानमंत्री को 15 से 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसे रहना पड़ा जो सुरक्षा में एक बड़ी चूक थी। गृह मंत्रालय ने कहा कि श्री मोदी के कार्यक्रम और यात्रा योजना के बारे में पंजाब सरकार को पहले ही बता दिया गया था और प्रोटोकॉल के अनुसार राज्य सरकार को सुरक्षा के साथ-साथ आकस्मिक योजना तैयार रखनी चाहिए थी। साथ ही आकस्मिक योजना के मद्देनजर पंजाब सरकार को सड़क मार्ग से किसी भी आंदोलन को रोकने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था तैनात करनी चाहिए थी। मंत्रालय ने कहा है कि रास्ता साफ नहीं होने के कारण प्रधानमंत्री को वापस बठिंडा हवाई अड्डे जाने को मजबूर होना पड़ा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और पुद्दुचेरी की उपराज्यपाल ने संयुक्त रूप से 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के तहत आधिकारिक प्रतीक चिन्ह जारी किया

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री तथा सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और पुद्दुचेरी की उपराज्यपाल डॉक्टर तमिलिसाई सौंदररराजन ने संयुक्त रूप से 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के तहत आधिकारिक प्रतीक चिन्ह जारी किया। महोत्सव का विषय "सक्षम युवा: सशक्त युवा" अर्थात "सक्षम युवा और मजबूत युवा" है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को केंद्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी में पांडिचेरी केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर में 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। यह स्वामी विवेकानंद की जयंती पर शुरू होगा। 12 से 16 जनवरी तक आयोजित होने वाले पांच दिवसीय इस महोत्सव में देश भर से लगभग सात हजार युवा और 18 से 22 वर्ष की आयु के पुद्दुचेरी के पांच सौ युवाओं के भाग लेने की संभावना है। भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर इस महोत्सव का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत किया जा रहा है।

गुजरात में शैक्षणिक संस्थानों के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन-2022 में 30 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए

गुजरात के अहमदाबाद में शैक्षणिक संस्थानों के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन-2022 में 30 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। वाइब्रेंट गुजरात सम्‍मेलन-2022 से पहले अहमदाबाद के गुजरात विज्ञान शहर में दो दिवसीय सम्मेलन शुरू हुआ। इन सभी समझौता ज्ञापनों पर उच्च और तकनीकी शिक्षा क्षेत्र में हस्ताक्षर किए गए हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, ब्रिटिश काउंसिल ऑफ इंडिया, यूनेस्को, एम जी आई ई पी, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, आई आई टी गांधीनगर, एन एच एस आर सी एल, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, अदानी फाउंडेशन, सिल्वर ओक विश्वविद्यालय, इंडो-जर्मन टूल रूम, कौशल्य - कौशल विश्वविद्यालय, पीडिलाइट इंडस्ट्रीज लिमिटेड, वेदांतु इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड, ओटेमन गायकुन विश्वविद्यालय जापान, यूनिसेफ, भारतीय-अमेरिकी शिक्षा समिति, गेट प्रोजेक्ट, गुजरात स्टेट योग बोर्ड, सेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई सहित अन्य द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

उन्नत ज्योति अफोर्डेबल एलईडी फॉर ऑल-उजाला कार्यक्रम के 7 साल पूरे हुए

माननीय प्रधानमंत्री ने पांच जनवरी, 2015 को उन्नत ज्योति बाय एफर्डेबल लेड्स फॉर ऑल (उजाला – सबके लिये सस्ते एलईडी द्वारा उन्नत ज्योति) का शुभारंभ किया था। छोटी अवधि में ही कार्यक्रम दुनिया का सबसे बड़ा गैर-सब्सिडी प्राप्त स्वदेशी प्रकाश कार्यक्रम बन गया, जो महंगी बिजली और अदक्ष प्रकाश व्यवस्था के कारण उच्च उत्सर्जन की समस्याओं का समाधान करता है। अब तक देशभर में 36.78 करोड़ से अधिक एलईडी लाइटों का वितरण किया गया है। वर्ष 2014 में उजाला योजना एलईडी बल्बों की खुदरा कीमत को नीचे लाने में सफल हुई थी। एलईडी बल्बों की कीमत 300-350 रुपये प्रति बल्ब से कम होकर 70-80 रुपये प्रति बल्ब पहुंच गई थी।

डॉ0 जितेन्‍द्र सिंह ने राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस-2022 की थीम की शुरूआत की

केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ0 जितेन्‍द्र सिंह ने राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस-2022 की थीम की शुरूआत की। इस वर्ष की थीम है- सतत भविष्‍य के लिए विज्ञान और तकनीक पर समग्र चर्चा। राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस हर वर्ष 28 फरवरी को रमन प्रभाव की खोज के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। इस अवसर पर डॉ0 सिंह ने कहा कि कोविड के समय में यह विषय अधिक प्रासंगिक हो गया है, क्‍योंकि विज्ञान के प्रति जागरूकता बढ रही है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केन्‍द्रीय सडक परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उत्‍तर प्रदेश में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केन्‍द्रीय सडक परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेस वे की आधारशिला रखी। इस परियोजना पर चार हजार दो सौ करोड रूपये की लागत आयेगी। इसके पूरा हो जाने से दोनों शहरों के बीच यात्रा केवल 40 मिनट में पूरी हो जाएगी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में भी दस हजार करोड़ से भी अधिक राशि की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। केन्‍द्रीय सडक परिवहन मंत्री निति‍न गडकरी ने भी राज्य के विभिन्न स्थानों पर 26 हजार 778 करोड रुपये लागत की राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोर्कापण किया। श्री गडकरी ने कानपुर में राष्‍ट्रीय राजमार्ग की आठ परियोजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास किया। श्री गडकरी ने दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा एक्‍सप्रेस-वे और राष्‍ट्रीय राजमार्ग अमृतसर-घोमन टांडा परियोजना की वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से आधारशिला रखी। बाद में श्री गडकरी ने लखनऊ के अमोसी में 16 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारिशला रखी। इस पर 7 हजार 410 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

5G माइक्रोवेव अवशोषक

हाल ही में केरल में एक वैज्ञानिक समूह ने ‘5G माइक्रोवेव अवशोषक’ विकसित किये हैं, जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरण के विरुद्ध एक प्रभावी सुरक्षा कवच के रूप में काम कर सकते हैं। ध्यातव्य है कि स्मार्ट और उन्नत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बढ़ती खोज ने दुनिया को ‘इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रदूषण’ के अपरिहार्य खतरे में डाल दिया है। हाई-एंड उपकरणों को प्रभावित करने के अलावा ‘इलेक्ट्रोमैग्नेटिक हस्तक्षेप’ (EMI) जीवित जीवों के स्वास्थ्य के लिये भी हानिकारक माना जाता है। 5जी प्रौद्योगिकी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) के मौजूदा युग में जब इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और इंटरनेट की मदद के बिना नियमित काम करना मुश्किल हो गया है तथा अधिकतर कार्य इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों के आसपास ही हो रहा है, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रदूषण के कारण उत्पन्न समस्याओं को संबोधित करना महत्त्वपूर्ण हो जाता है। केरल के शोधकर्त्ताओं द्वारा विकसित यह ‘5G माइक्रोवेव अवशोषक’, एक 'मेयनाइट इलेक्ट्राइड' है, जो कि रासायनिक रूप से स्थिर है। इसने उच्च आवृत्ति क्षेत्र में विशेष रूप से 5G बैंड में असाधारण माइक्रोवेव अवशोषण क्षमता का प्रदर्शन किया है। आयनिक (रासायनिक पदार्थ जिनमें नकारात्मक रूप से आवेशित आयन होते हैं) इलेक्ट्रॉनों की उपस्थिति उच्च चालकता प्रदान करती है, जो उच्च इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंग क्षीणन के इसके गुण हेतु उत्तरदायी है।

लोक प्रशासन में उत्कृष्टता हेतु प्रधानमंत्री पुरस्कार

हाल ही में केंद्र सरकार ने ‘लोक प्रशासन में उत्कृष्टता हेतु प्रधानमंत्री पुरस्कार’ के पंजीकरण के लिये एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है। गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 2006 में केंद्र एवं राज्य सरकारों के ज़िलों/संगठनों द्वारा किये गए असाधारण एवं अभिनव कार्यों को स्वीकार करने, उन्हें पहचानने और उन्हें पुरस्कृत करने के उद्देश्य से ‘लोक प्रशासन में उत्कृष्टता हेतु प्रधानमंत्री पुरस्कार’ का गठन किया गया था। प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों, नवाचार एवं महत्त्वाकांक्षी ज़िलों में ज़िला कलेक्‍टरों के कार्य को पहचानने के लिये वर्ष 2014 में इस योजना का पुनर्गठन किया गया था। इसके पश्चात रचनात्मक प्रतिस्पर्द्धा, नवाचार, प्रतिकृति और सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वर्ष 2021 में एक नए दृष्टिकोण के साथ पुरस्कार को नया रूप दिया गया है। हाल ही में वर्ष 2022 के पुरस्कारों के लिये भी कुछ नए बदलाव किये गए हैं, नए दृष्टिकोण के मुताबिक, मूल्यांकन के दौरान पुरस्कारों के लिये ज़िला कलेक्टरों के काम की अपेक्षा संपूर्ण ज़िले पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने हार्टफुलनेस इंटरनेशनल योग अकादमी की आधारशिला रखी

केंद्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने हैदराबाद में हार्टफुलनेस इंटरनेशनल योग अकादमी की आधारशिला रखी। अकादमी योग प्रशिक्षण में नये मानदंड स्थापित करेगी। हार्टफुलनेस इंटरनेशनल योग अकादमी में ऐसे योग कक्ष हैं जिसमें से प्रत्येक कक्ष में योग की शिक्षा प्राप्त कर रहे 100 छात्र आ सकते हैं। चिकित्सीय परामर्श के लिए योग कक्ष, प्रत्येक छात्र को अलग से प्रशिक्षण के लिये स्थान या छोटे समूह की कक्षायें; प्रसव पूर्व योग के लिये कक्ष; 200 लोगों की बैठक क्षमता वाला एक व्याख्यान कक्ष; पहले से रिकॉर्ड किये गये स्वास्थ्य से जुड़े कार्यक्रमों के लिये ए़डिटिंग की सुविधा के साथ एक अपने में सम्पूर्ण रिकॉर्डिंग स्टूडियो; योग कक्षाओं के ऑनलाइन सीधे प्रसारण के लिए पूरी तरह से सुसज्जित एक रिकॉर्डिंग योग कक्ष; एक योग पुस्तकालय जहां सभी योग संस्थानों की पुस्तकों के साथ योग अनुसंधान लेख प्राप्त हो सकेंगे।

Apple $3 ट्रिलियन M-Cap Hit हासिल करने वाली दुनिया की पहली कंपनी बनी

Apple Inc. का शेयर बाजार मूल्य $3 ट्रिलियन तक पहुंच गया और ऐसा करने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई। Apple का मार्केट कैप $ 182.86 प्रति शेयर पर पहुंच गया, जिससे यह $ 3 ट्रिलियन का आंकड़ा छूने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई। हालांकि मार्क हिट करने के तुरंत बाद, शेयर मूल्य इसके नीचे गिर गया और बाजार बंद होने तक फिर से नहीं बढ़ा। IPhone निर्माता ने 2020 में $ 2 ट्रिलियन और 2018 में $ 1 ट्रिलियन से अधिक की कमाई की।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की पीएमएफएमई योजना के अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद के छह ब्रांड शुरू किए गए

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री पशुपति कुमार पारस और राज्य मंत्री, श्री प्रहलाद सिंह पटेल तथा नेफेड के वरिष्ठ अधिकारियों ने पंचशील भवन, नई दिल्ली में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों के औपचारिककरण (पीएमएफएमई) योजना के अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) के छह ब्रांड शुरू किए गए। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पीएमएफएमई योजना के ब्रांडिंग और विपणन घटक के अंतर्गत चयनित एक ज़िला एक उत्पाद-ओडीओपी के 10 ब्रांड विकसित करने के लिए नेफेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें से अमृत फल, कोरी गोल्ड, कश्मीरी मंत्र, मधु मंत्र, सोमदाना और दिल्ली बेक्स के होल व्हीट कुकीज नाम के छह ब्रांड का शुभारंभ किया गया।

दिसंबर 2021 में भारत ने 37.29 अरब डॉलर के सामान का निर्यात किया

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने हाल ही में देश की मासिक माल निर्यात रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2021 में भारत ने 37.29 अरब डॉलर के सामान का निर्यात किया। पेट्रोलियम उत्पाद, इंजीनियरिंग उत्पाद, रत्न और आभूषण जैसे सामानों की निर्यात मांग दिसंबर 2021 में सबसे अधिक थी। अप्रैल और दिसंबर के बीच निर्यात में 48.9% की वृद्धि हुई। पहले नौ महीनों (अप्रैल से दिसंबर) में संचयी सेवाओं का निर्यात 179 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गया है। वित्तीय वर्ष के अंत तक यह 230 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच जाएगा। निर्यात में वृद्धि के पीछे मुख्य कारण निर्यात बास्केट का विस्तार है। अप्रैल और दिसंबर 2021 के बीच देश का व्यापारिक निर्यात 300 बिलियन अमरीकी डालर था। यह 2019 में इसी अवधि की तुलना में 26% अधिक था। इस दर पर, भारत का निर्यात 2021-22 में 400 बिलियन अमरीकी डालर को छू जाएगा। 2020-21 में देश का निर्यात 290 अरब अमेरिकी डॉलर था। दिसंबर 2021 में आयात 59.27 बिलियन अमरीकी डालर था। इसमें 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई। दिसंबर 2021 में तेल आयात 15.9 बिलियन अमरीकी डालर था। इसमें 65.17% की वृद्धि हुई।

पैंगोंग त्सो पर चीन की निर्माण गतिविधियाँ

पिछले दो महीनों में यह देखा गया है कि चीन पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे को जोड़ने वाले पुल का निर्माण कर रहा है। इस पुल का निर्माण चीन की तरफ हो रहा है। हालांकि, यह वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के भारत के दावे से 25-30 किमी दूर है। यह पुल पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण किनारे को जोड़ता है, जिससे चीनी सेना को दोनों पक्षों तक त्वरित पहुंच मिलती है। अगस्त 2020 में, भारत ने दक्षिणी तट पर कैलाश रेंज पर प्रमुख ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया था। इसने सैनिकों को एक रणनीतिक लाभ प्रदान किया। तनाव कम करने के लिए “mutual pullback plan” के बाद भारत ऊंचाई से पीछे हट गया था। इस पुल का निर्माण महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पुल त्वरित प्रेरण (quick induction) की सुविधा प्रदान करेगा क्योंकि यह पैंगोंग झील पर विवादित क्षेत्रों तक पहुंचने की दूरी और समय को कम करेगा। यह दोनों किनारों को जोड़ेगा और इस प्रकार किसी भी खतरे का मुकाबला करने के लिए चीनी सेना को दोनों ओर से आसानी से पहुंचने की अनुमति देगा।

RBI ने ऑफलाइन डिजिटल भुगतान पर फ्रेमवर्क जारी किया

3 जनवरी, 2022 को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल मोड में छोटे मूल्य के ऑफ़लाइन लेनदेन के लिए एक फ्रेमवर्क जारी किया है। इस फ्रेमवर्क के अनुसार, किसी भी चैनल या साधन जैसे वॉलेट, मोबाइल डिवाइस या कार्ड का उपयोग करके ऑफ़लाइन भुगतान किया जा सकता है। हालाँकि, उन्हें निकटता में, या केवल आमने-सामने मोड में किया जा सकता है। अधिकृत भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों (Payment System Operators – PSOs) और भुगतान प्रणाली प्रतिभागियों (Payment System Participants – PSPs) जिनमें बैंक और गैर-बैंक शामिल हैं, जो ऑफ़लाइन मोड में भुगतान की पेशकश करना चाहते हैं, उन्हें निर्धारित ढांचे के तहत आवश्यकताओं का पालन करना होगा। प्रमाणीकरण के अतिरिक्त कारक (Additional Factor of Authentication – AFA) के बिना ऑफ़लाइन भुगतान लेनदेन की पेशकश की जा सकती है। भुगतान साधन ग्राहक की स्पष्ट सहमति के आधार पर ऑफ़लाइन लेनदेन के लिए सक्षम किए जाएंगे। कार्ड के माध्यम से इस तरह के लेनदेन को संपर्क रहित लेनदेन चैनल पर स्विच करने की आवश्यकता के बिना अनुमति दी जाएगी। ऑफलाइन भुगतान लेनदेन की ऊपरी सीमा 200 होनी चाहिए। बैंक या गैर-बैंक जारीकर्ता को लेनदेन विवरण प्राप्त होते ही यूजर को ट्रांजेक्शन अलर्ट भेजने के लिए अनिवार्य किया गया है। हालांकि, प्रत्येक लेनदेन के लिए अलर्ट भेजने की कोई बाध्यता नहीं है। भुगतान साधन (payment instruments) ग्राहक की स्पष्ट सहमति प्राप्त करने के बाद ही ऑफ़लाइन लेनदेन के लिए सक्षम होंगे।

सेबी ने अपनी प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया

पूंजी बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने डेटा पर अपनी प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है। समिति का उद्देश्य प्रतिभूति बाजार डेटा एक्सेस और गोपनीयता जैसे क्षेत्रों से संबंधित माप करना है। सेबी ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली में प्रोफेसर और पूर्व चेयरपर्सन, इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया एस साहू (S Sahoo) को पैनल हेड के रूप में नियुक्त किया है। इससे पहले इस पैनल का नेतृत्व सेबी के पूर्व पूर्णकालिक सदस्य माधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) ने किया था।

भारत सरकार ने लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें अपरिवर्तित रखीं

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें 2021-2022 की चौथी तिमाही (जनवरी-फरवरी-मार्च 2022) के लिए वैसी ही रहेंगी जैसी 2021-22 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2021) में थीं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पश्चिम बंगाल लघु बचत योजनाओं में सबसे अधिक योगदानकर्ता है जबकि उत्तर प्रदेश दूसरा शीर्ष योगदानकर्ता है। यह भी याद रखें, सरकार तिमाही आधार पर छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को अधिसूचित करती है। 2021-22 की तिमाही-4 (जनवरी-मार्च) के लिए विभिन्न ब्याज दरें:

क्रमांक लघु बचत योजनाब्याज दर
1डाकघर बचत खाता4%
25 वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा (आरडी) खाता5.8%
3डाकघर सावधि जमा (टीडी) खाता - एक वर्ष5.5%
4डाकघर सावधि जमा खाता (टीडी) - दो वर्ष5.5%
5डाकघर सावधि जमा खाता (टीडी) - तीन वर्ष5.5%
6डाकघर सावधि जमा खाता (टीडी) - पांच वर्ष6.7%
7डाकघर मासिक आय योजना खाता (एमआईएस)6.6%
8वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)7.4%
915 वर्षीय लोक भविष्य निधि खाता (पीपीएफ)7.1%
10राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी)6.8%
11किसान विकास पत्र (केवीपी)6.9%
12सुकन्या समृद्धि खाता7.6%

श्रीलंका का वित्तीय संकट

विश्व बैंक के श्रीलंका डेवलपमेंट अपडेट (SLDU) के अनुसार, श्रीलंका नौकरी और कमाई के नुकसान और उच्च खाद्य मुद्रास्फीति के कारण एक तीव्र आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। विदेशी बोनस और घरेलू ऋण चुकाने के लिए सरकार द्वारा पैसे की छपाई के कारण मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई है। विश्व बैंक के अनुसार, कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों की हिस्सेदारी 11.7% बढ़ने की उम्मीद है। उद्योग पर प्रभाव के कारण पश्चिमी प्रांत जैसे अधिक शहरीकृत क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के बीच इसका प्रभाव असमान रूप से बड़ा था।

भारत ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता भेजी

2 जनवरी, 2021 को भारत ने अफगानिस्तान को कोविड-19 टीकों की 5,00,000 खुराक दान कीं और अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के एक हिस्से के रूप में आने वाले दिनों में और 500,000 खुराक भेजेगा। काबुल में इंदिरा गांधी बाल अस्पताल में यह डोज़ दान की गई। यह टीके ईरान के महान एयर की एक उड़ान के माध्यम से भेजे गए थे, क्योंकि वर्तमान में भारत और अफगानिस्तान के बीच कोई सीधी उड़ान नहीं है। भारत ने 11 दिसंबर, 2021 को काबुल के अस्पताल में 1.6 टन जीवन रक्षक दवाएं भी भेजी थीं। इन दवाओं को विश्व स्वास्थ्य संगठन के माध्यम से भेजा गया था। भारत ने पाकिस्तान में भूमि मार्गों के माध्यम से अफगानिस्तान को 50,000 टन गेहूं उपलब्ध कराने की भी पेशकश की थी। हालाँकि, पाकिस्तान द्वारा प्रदान की गई शर्तों के कारण इसे रोक दिया गया है। 3 दिसंबर को, पाकिस्तान ने अफगान ट्रकों में वाघा लैंड बॉर्डर क्रॉसिंग के माध्यम से गेहूं और दवाओं की आपूर्ति की अनुमति देने की बात कही थी। लेकिन तौर-तरीकों को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

फ्रांस ने छह महीने के लिए यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभाली

फ्रांस ने 01 जनवरी, 2022 से यूरोपीय संघ की परिषद की घूर्णन अध्यक्षता ग्रहण की है। देश अगले छह महीनों के लिए 30 जून, 2022 तक यूरोपीय संघ की अध्यक्षता करना जारी रखेगा। यह 13वीं बार है जब फ्रांस ने अध्यक्ष का पद संभाला है। यूरोपीय संघ के राष्ट्रपति के रूप में फ्रांस का आदर्श वाक्य "रिकवरी, स्ट्रेंथ, बिलॉंगइंग" है। फ्रांस महाद्वीप के डिजिटलीकरण और जलवायु संरक्षण को सबसे आगे रखने के लिए काम करेगा। यूरोपीय संघ की अध्यक्षता 27-राष्ट्र ब्लॉक के सदस्य राज्यों के बीच हर छह महीने में होती है। छह महीने के राष्ट्रपति पद के पूरा होने पर, फ्रांस को चेक गणराज्य से बदल दिया जाएगा।

सरकार ने 27वें कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव को स्थगित किया

सरकार ने 27वें कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव को स्थगित कर दिया है। महोत्‍सव समिति से जुड़ी कई फिल्‍मी हस्तियों के कोविड से संक्रमित होने के कारण यह फैसला किया गया है। फिल्‍म महोत्‍सव 7 से 14 जनवरी तक आयोजित होना था। फिल्‍म महोत्सव की अगली तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला - 2022 स्थगित

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला - 2022 स्थगित कर दिया गया है। यह मेला नई दिल्ली के प्रगति मैदान में नए अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में 08 से 16 जनवरी 2022 तक आयोजित होने वाला था। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नए दिशा-निर्देशों और विभिन्न हितधारकों द्वारा किए गए अनुरोधों को देखते हुए इस मेले को स्थगित करने का फैसला किया गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रणजी ट्रॉफी, कर्नल सी के नायडू ट्रॉफी और सीनियर महिला टी-ट्वेंटी प्रतियोगिताएं स्थगित की

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रणजी ट्रॉफी, सी.के. नायडू ट्रॉफी और महिलाओं की सीनियर ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता को स्‍थगित कर दिया है। देश में बढ़ते कोविड संक्रमण के कारण बोर्ड ने यह निर्णय लेते हुए बताया कि वह स्थिति की समीक्षा करता रहेगा और प्रतियोगिताओं को शुरू करने पर विचार करेगा। रणजी ट्रॉफी और सी.के. नायडू ट्रॉफी इस महीने शुरू होनी थी, जबकि महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी प्रतियोगिता फरवरी में खेली जानी थी।

पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

पाकिस्तानी ऑलराउंडर, मोहम्मद हफीज ने अपने 18 साल से अधिक के करियर को समाप्त करने के लिए 03 जनवरी, 2022 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। 41 वर्षीय हफीज ने दिसंबर 2018 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 55 टेस्ट, 218 एकदिवसीय और 119 T20I खेले हैं, जिसमें उन्होंने सभी प्रारूपों में 12,780 रन बनाए हैं। उन्हें " द प्रोफेसर" उपनाम दिया गया है।

भारतीय नौसेना के 1971 के युद्ध के वयोवृद्ध वाइस एडमिरल एसएच सरमा का निधन

भारतीय नौसेना के 1971 के भारत-पाक युद्ध के वयोवृद्ध वाइस एडमिरल एस.एच. सरमा का 100 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह 1971 के युद्ध के दौरान पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग थे। 1971 के युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया था, जिससे बांग्लादेश का निर्माण हुआ था। वाइस एडमिरल सरमा ने पिछले साल 1 दिसंबर को अपना 100वां जन्मदिन मनाया था। उन्होंने हाल ही में दिल्ली में आजादी का अमृत महोत्सव समारोह में भी भाग लिया।

बॉलीवुड फिल्म निर्माता विजय गलानी का निधन

बॉलीवुड फिल्म निर्माता विजय गलानी का निधन हो गया है। वह ब्लड कैंसर से पीड़ित थे और इलाज के लिए लंदन में थे। उन्हें सलमान खान की सूर्यवंशी (1992), गोविंदा और मनीषा कोइराला की अचानक (1998), अक्षय कुमार की अजनबी (2001), परेश रावल और मल्लिका शेरावत की बचके रहना रे बाबा (2005), सलमान खान की वीर (2010) जैसी फिल्मों के निर्माण के लिए जाना जाता है। उनका आखिरी प्रोडक्शन वेंचर विद्युत जामवाल और श्रुति हासन की द पावर (2021) थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.