Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 January 2022

निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चन्‍द्रा ने नई दिल्‍ली में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि उत्‍तर प्रदेश में 10 फरवरी से सात मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा। पंजाब, उत्‍तराखंड और गोवा में एक चरण में 14 फरवरी को चुनाव कराया जाएगा। मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को दो चरणों में मतदान होगा। मतगणना 10 मार्च को होगी। पांच राज्‍यों के विधानसभाओं की कुल 690 विधानसभा सीटों पर मतदान कराया जाएगा। गोवा विधानसभा का कार्यकाल इस वर्ष 15 मार्च, मणिपुर विधानसभा का 19 मार्च, उत्‍तराखंड और पंजाब विधानसभा का 23 मार्च तथा उत्‍तर प्रदेश का 14 मई को समाप्‍त होगा। पांचों राज्‍यों की विधानसभाओं के चुनाव में कुल 18 करोड़ 34 लाख मतदाता हैं। इनमें से आठ करोड़ 55 लाख महिलाएं हैं। सभी राज्‍यों में 24 लाख नौ हजार नए मतदाता बने हैं। 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्‍ठ नागरिकों, दिव्‍यांगजनों और कोविड रोगी पोस्‍टल बैलेट का प्रयोग कर सकते हैं।

त्रिपुरा और मणिपुर के बीच नई यात्री रेलगा‍ड़ी शुरू

रेलमंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अगरतला-जीरीबाम-अगरतला जन शताब्‍दी एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी को झंडी दिखा कर रवाना किया। यह त्रिपुरा और मणिपुर को जोड़ने वाली पहली रेलगाड़ी है। इस अवसर पर रेलमंत्री ने कहा कि इस रेलगाड़ी को पूरे पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के परिवहन, पर्यटन और व्‍यापार को बढ़ावा मिलेगा। कार्यक्रम में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी उपस्थित थे। श्री वैष्‍णव ने कहा कि वह जल्‍दी ही अखौरा-अगरतला रेल परियोजना की प्रगति की समीक्षा करेंगे। भारत और बंगलादेश के बीच रेल संपर्क बनाने वाली यह एक रणनीतिक परियोजना है। त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री विप्लब कुमार देब, मणिपुर के मुख्‍यमंत्री एन बिरेन सिंह और कई अन्‍य नेता भी विडियों कांफ्रेंस के जरिए इस समारोह में शामिल हुए। यह रेल सप्‍ताह में तीन बार चलेगी।

केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्रालय तथा अमरीका के कृषि विभाग ने एक प्रारूप समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्रालय तथा अमरीका के कृषि विभाग ने दो-दो कृषि उपज को एक-दूसरे के बाजार में पहुंच देने के लिए एक प्रारूप समझौते पर हस्‍ताक्षर किए है। इस समझौते में भारत की ओर से आम और अनार तथा अमरीका की ओर से चेरी और अल्‍फाल्‍फा-रिज्‍का चारा शामिल है। वाणिज्‍य मंत्रालय ने कहा कि आम और अनार का निर्यात इस वर्ष जनवरी-फरवरी में शुरू हो जाएगा। अमरीका की ओर से रिज्‍का और चेरी का आयात अप्रैल में शुरू होगा।

तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 की राज्य श्रेणी में उत्तर प्रदेश को पहला स्थान

तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 की राज्य श्रेणी में उत्तर प्रदेश को पहला स्थान मिला है। राजस्थान दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर रहा। जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज राष्ट्रीय जल पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा की। सर्वश्रेष्ठ राज्य, जिला, पंचायत और उद्योग सहित 11 श्रेणियों में 57 पुरस्कारों की घोषणा की गई। भारत में विश्व की 18 प्रतिशत से अधिक आबादी रहती है, लेकिन देश में दुनिया के नवीकरणीय जल संसाधनों का केवल चार प्रतिशत ही मौजूद है। सरकार के जल समृद्ध भारत के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए राज्यों, जिलों, व्यक्तियों और संगठनों द्वारा किए गए अनुकरणीय कार्यों और प्रयासों को मान्यता देने और प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार शुरू किए गए हैं।

चीनी राजनयिक झांग मिंग ने एससीओ के महासचिव का कार्यभार संभाला

चीन के वरिष्ठ राजनयिक झांग मिंग (Zhang Ming) ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के नए महासचिव के रूप में कार्यभार संभाला है, जिसमें भारत एक सदस्य है। उन्होंने तीन साल के कार्यकाल के लिए उज्बेकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री व्लादिमीर नोरोव (Vladimir Norov) से कार्यभार संभाला है। वह हाल तक यूरोपीय संघ में चीन के राजदूत थे। एससीओ में आठ सदस्य देश शामिल हैं: भारत, कजाकिस्तान, चीन, किर्गिज गणराज्य, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान।

सरकार ने विजय पॉल शर्मा को CACP अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया

पांच साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद पिछले साल मई में पद छोड़ने के बाद केंद्र ने विजय पॉल शर्मा को कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया है। न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और अन्य सुधारों पर प्रस्तावित समिति में CACP अध्यक्ष की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। शर्मा, भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद में कृषि प्रबंधन केंद्र में प्रोफेसर हैं, उन्हें पहली बार जून 2016 में सीएसीपी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। 1965 में स्थापित कृषि लागत और मूल्य आयोग, भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के तहत एक शीर्ष सलाहकार निकाय है। यह एक विशेषज्ञ निकाय है जो विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की सिफारिश करता है।

जयंत घोषाल द्वारा लिखित Mamata: Beyond 2021 नामक एक नई पुस्तक

हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया एक नई किताब प्रकाशित करने के लिए तैयार है जिसका शीर्षक "Mamata: Beyond 2021", राजनीतिक पत्रकार जयंत घोषालअरुणव सिन्हा द्वारा अनुवादित है। पुस्तक के विमोचन की घोषणा 5 जनवरी 2022 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री (सीएम) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पार्टी की नेता ममता बनर्जी के जन्मदिन पर की गई थी। पुस्तक इस बात की पड़ताल करती है और जांच करती है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 2021 के पश्चिम बंगाल चुनाव में क्यों हार गई।

अंक ज्योतिष में जेसी चौधरी को मिला पहला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत के शीर्ष अंकशास्त्रियों में से एक, जेसी चौधरी ने अंक विज्ञान में पहली बार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड और 2022 का पहला विश्व रिकॉर्ड लगभग 6000 प्रतिभागियों को प्राचीन विज्ञान के बारे में शिक्षित करके हासिल किया है, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, मध्य पूर्व और भारत से अंकशास्त्र के उत्साही शामिल हुए। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड लंदन कार्यालय ने इस उपलब्धि के लिए एक नई श्रेणी "न्यूमरोलॉजी (Numerology)" खोली है। इस पहल का आयोजन सीएनपीएल (चौधरी न्यूमेरो प्राइवेट लिमिटेड) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूमरोलॉजी द्वारा अंकशास्त्र के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए किया गया था, जो ग्रीस, मिस्र, चीन, चालिया और भारत जैसी प्राचीन संस्कृतियों में प्रचलित है।

शैफाली वर्मा को बैंक ऑफ बड़ौदा का ब्रांड एंडोर्सर नियुक्त किया गया

राज्य-स्वामित्व के बैंक ऑफ बड़ौदा ने क्रिकेटर शैफाली वर्मा को अपना ब्रांड एंडोर्सर बनाया है। बैंक अपनी विभिन्न बैंकिंग और गैर-बैंकिंग पहलों के माध्यम से देश के युवाओं का लगातार समर्थन करता है और यह घोषणा शैफाली जैसे युवाओं को प्रेरित करने के लिए चुनकर अपने ग्राहक अनुभव में मूल्य जोड़ने के बैंक के लोकाचार को दर्शाती है।" 2019 में, 15 साल की उम्र में, शैफाली भारत के लिए महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में खेलने वाली सबसे कम उम्र की क्रिकेटर बन गईं। इससे पहले 2021 में, शैफाली वर्मा टेस्ट मैच में 3 छक्के लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं।

गुजरात ने लांच की ‘Student Start-up and Innovation Policy (SSIP) 2.0’

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने गुजरात राज्य में “स्टूडेंट स्टार्ट-अप एंड इनोवेशन पॉलिसी (SSIP) 2.0” लॉन्च की। SSIP 2.0 को अकादमिक संस्थानों के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICAI-2022) में नवाचार में स्कूली छात्रों को आर्थिक रूप से समर्थन देने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है। ICAI 2022 को 5 जनवरी, 2022 को साइंस सिटी में आयोजित किया गया था। SSIP 2.0 35 वर्ष तक की आयु के किसी भी व्यक्ति को सहायता प्रदान करता है, जो एक स्कूली छात्र; या एक व्यावसायिक, डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट छात्र; या एक पूर्व छात्र, पूर्व छात्र या संस्थान, विश्वविद्यालय या स्कूल से कोई ड्रॉपआउट है। इसके तहत, राज्य सरकार राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में कार्यात्मक नवाचार और ऊष्मायन केंद्र (incubation centres) स्थापित करने की योजना बना रही है।

भारत 2026 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इथेनॉल बाजार बन जायेगा : IEA

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के हालिया शोध के अनुसार, भारत 2026 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इथेनॉल बाजार बनने की राह पर अग्रसर है। 2026 तक भारत केवल अमेरिका और ब्राजील से पीछे रह जाएगा, क्योंकि इसने 2070 तक स्वच्छ ऊर्जा पर्यावरण की दिशा में कार्बन न्यूट्रल बनने के लिए संक्रमण (transition) को तेज कर दिया है। भारत द्वारा 2017-2021 के बीच इथेनॉल के उपयोग को तीन गुना बढ़ाकर अनुमानित 3 बिलियन लीटर कर दिया गया है। इसके साथ, भारत 2026 तक चीन को दुनिया के तीसरे सबसे बड़े इथेनॉल यूजर के रूप में पछाड़ देगा। IEA के अनुसार, भारत ने इथेनॉल सम्मिश्रण (ethanol blending) के विस्तार में “भारी प्रगति” की है। 2017 में सम्मिश्रण 2 फीसदी था। 2021 तक यह 8 फीसदी तक पहुंच गया था। इस प्रकार इसने भारत को 2022 में 10 प्रतिशत सम्मिश्रण प्राप्त करने के की कगार पर ला दिया है।

भारत ने 2030 के लिए तय किए गये 40% गैर-जीवाश्म ईंधन के लक्ष्य को 2021 में ही पूरा कर लिया : भारत सरकार

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की है कि भारत अपने गैर-जीवाश्म ईंधन लक्ष्य को 2030 से काफी पहले प्राप्त कर चुका है। COP21 में, भारत ने गैर-नवीकरणीय स्रोतों से कुल विद्युत ऊर्जा का 40% स्थापित करने का वचन दिया था। भारत ने इस लक्ष्य को 2030 तक हासिल करने का लक्ष्य रखा था। लेकिन अब इसने नवंबर 2021 में तक यह लक्ष्य हासिल कर लिया है। भारत की कुल स्थापित विद्युत क्षमता 392.01 GW है। इसमें से कुल गैर-जीवाश्म-ईंधन आधारित ऊर्जा 157.32 गीगावॉट है। यह 392.01 GW का 40.1% है। प्राप्त लक्ष्य राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (Nationally Determined Contributions – NDC) का एक हिस्सा है। 2015 के पेरिस समझौते में NDC का वादा किया गया था। भारत इस समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद से NDC को बहुत ईमानदारी से लागू करने का इच्छुक था। भारत एकमात्र G-20 देश है जो अपने जलवायु लक्ष्यों को पूरा कर रहा है। इससे भारत को लक्ष्य जल्दी हासिल करने में मदद मिली। NDC के तहत, भारत ने जीवाश्म ईंधन से अपनी कुल बिजली उत्पादन को देश में कुल बिजली उत्पादन का 40% तक बढ़ाने का संकल्प लिया था। भारत ने 2005 के स्तर की तुलना में उत्सर्जन को 33 प्रतिशत कम करने का संकल्प लिया था।

गृह मंत्रालय ने राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को मल्टी एजेंसी सेंटर (एमएसी) के माध्यम से पर्याप्त सूचना एवं कार्रवाई योग्य इनपुट साझा करने के लिए कहा

खुफिया जानकारी साझा करने के लिए मल्टी एजेंसी सेंटर (Multi Agency Centre – MAC) का गठन किया गया था। इसका गठन कारगिल युद्ध के बाद हुआ था। इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) इस केंद्र को बनाने के लिए नोडल एजेंसी थी। 28 से अधिक राष्ट्रीय और राज्य संगठन MAC का हिस्सा हैं। इसमें रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW), राज्य पुलिस और सशस्त्र बल शामिल हैं। यह IB के तहत संचालित एक आम काउंटर टेररिज्म ग्रिड है। राज्य एजेंसियों द्वारा MAC के प्रति योगदान कम है। यानी राज्य एजेंसियों द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी केंद्रीय एजेंसियों की तुलना में बहुत कम है। इस मुद्दे को हल करने के लिए, जनवरी 2022 में, केंद्र सरकार ने हाल ही में राज्य सरकारों को मल्टी एजेंसी केंद्रों के माध्यम से खुफिया आउटपुट साझा करने के लिए कहा है। इसे अनिवार्य कर दिया गया है। गृह मंत्रालय की ओर से यह आदेश जारी किया गया है। हालांकि मैक के सैन्य संबंध हैं, लेकिन यह गृह मंत्रालय के तहत काम करता है।

आंध प्रदेश में राज्‍य सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष से बढ़ा कर 62 वर्ष की गई

आंधप्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई. एस. जगनमोहन रेड्डी ने राज्य सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष से बढ़ाकर 62 वर्ष कर दी है। अमरावती में कई कर्मचारी संघों के साथ बैठक में मुख्‍यमंत्री ने जनवरी 2022 से नया वेतनमान लागू होने पर 23 प्रतिशत फिटमेंट की भी घोषणा की। वित्तीय लाभ पहली अप्रैल 2020 से लागू होगा और बढ़ा वेतनमान बकाया महंगाई भत्‍ते के साथ जनवरी 2022 से प्रभावी होगा। भविष्‍य निधि, जीएलआई, अवकाश नकदीकरण जैसी बकाया राशि का भुगतान अप्रैल 2022 तक कर दिया जाएगा।

भारत कौशल 2021 राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन

भारत कौशल 2021 राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में देश भर के 500 से अधिक प्रतियोगी भाग ले रहे हैं। ये प्रतियोगी 54 उद्योगिक क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। अन्य के अलावा ये क्षेत्र कार पेंटिंग, पेटिसरी और कन्फेक्शनरी, वेल्डिंग, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, साइबर सुरक्षा औऱ बागवानी है। सभी कौशल प्रतियोगिता के विजेताओं को इस महीने की दस तारीख को सम्मानित किया जाएगा।

कोविड के खिलाफ लड़ने के लिए आयुरक्षा किट का उपयोग करने की अपील

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों से कोविड के खिलाफ लड़ने के लिए आयुरक्षा किट का उपयोग करने की अपील की है। श्री सोनोवाल ने कहा कि इस किट में चार घटक होते हैं। उन्होंने कहा कि आर्सेनिकम एल्बम 30 सहित अन्य आयुष उत्पाद हैं जिन्हें चिकित्सकों के परामर्श से लिया जा सकता है। श्री सोनोवाल ने यह भी कहा कि आयुष मंत्रालय इस महीने की 14 तारीख को सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित करेगा।

जस्टिस आयशा मलिक होंगी पाकिस्तान की पहली महिला सुप्रीम कोर्ट जज

लाहौर हाई कोर्ट की जज आयशा मलिक को सुप्रीम कोर्ट में प्रोन्नत करने की हाई पावर पैनल की मंजूरी के बाद पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज की नियुक्ति के करीब पहुंच गया है। मुख्य न्यायाधीश गुलजार अहमद की अध्यक्षता में पाकिस्तान के न्यायिक आयोग (जेसीपी) ने मलिक की पदोन्नति को चार के मुकाबले पांच मतों के बहुमत से मंजूरी दे दी। यह दूसरी बार है जब जेसीपी ने न्यायमूर्ति मलिक की पदोन्नति पर निर्णय लेने के लिए बैठक की। जस्टिस मलिक का नाम पहली बार पिछले साल 9 सितंबर को जेसीपी के सामने आया था, लेकिन पैनल समान रूप से विभाजित हो गया था, जिसके परिणामस्वरूप उनकी उम्मीदवारी को खारिज कर दिया गया था।

वर्तमान वित्त वर्ष में भारत के जीडीपी में 9.2 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

वर्तमान वित्त वर्ष में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में नौ दशमलव दो प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है। पिछले वित्त वर्ष में यह 7 दशम्लव 3 प्रतिशत थी। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए राष्ट्रीय आय के पहले अग्रिम अनुमान में यह बात कही। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि चालू वित्त वर्ष में स्थिर कीमतों पर वास्तविक जीडीपी अथवा जीडीपी का अनुमान 147 दशमलव पांच चार लाख करोड़ रुपये है, जबकि वर्ष 2020-21 के लिए सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान 135 दशमलव एक तीन लाख करोड़ रुपये है। वर्ष 2021-22 के लिए राष्ट्रीय आय का दूसरा अग्रिम अनुमान और अक्टूबर-दिसंबर, 2021 की तिमाही के लिए सकल घरेलू उत्पाद का तिमाही अनुमान अगले महीने जारी किया जाएगा।

वीरेश कुमार भावरा ने पंजाब पुलिस महानिदेशक का पदभार संभाल लिया

वर्ष 1987 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी वीरेश कुमार भावरा ने पंजाब पुलिस महानिदेशक का पदभार संभाल लिया। पदभार संभालने के बाद नवनियुक्‍त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पंजाब पुलिस चुनावों का सुचारू संचालन सुनिश्‍चित करेगी।

निर्वाचन आयोग ने अभिनेता सोनू सूद की पंजाब में एम्बेस्डर के तौर पर नियुक्ति वापस ली

निर्वाचन आयोग ने अभिनेता सोनू सूद की पंजाब में एम्बेस्डर के तौर पर नियुक्ति वापस ले ली है। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस करुणा राजू ने बताया कि सोनू सूद की नियुक्ति वापस ले ली गई है।

शीतकालीन ओलंपिक के लिए जाने वाले मोहम्मद आरिफ खान टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल

भारत के खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (MOC) ने इस फरवरी में बीजिंग, चीन में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक तक, लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (Target Olympic Podium Scheme - TOPS) कोर ग्रुप में अल्पाइन स्कीइंग एथलीट मोहम्मद आरिफ खान को शामिल करने की मंजूरी दे दी है। इस उपलब्धि ने खान को दो अलग-अलग शीतकालीन ओलंपिक आयोजनों में सीधे कोटा स्थान जीतने वाले पहले भारतीय बनने का अनूठा गौरव प्राप्त किया, इसके अलावा वह शीतकालीन ओलंपिक खेलों 2022 में बर्थ को सील करने वाले देश के पहले एथलीट भी थे। खान शीतकालीन ओलंपिक में स्लैलम और जाइंट स्लैलम स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे। उन्हें चीन में भव्य आयोजन से पहले यूरोप में प्रशिक्षण और उपकरणों की खरीद के लिए TOPS के तहत 17.46 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। खान का मौजूदा ट्रेनिंग बेस ऑस्ट्रिया में है, जहां उनके साथ उनके कोच और फिजियो भी हैं।

RBI ने मुथूट व्हीकल फाइनेंस, एको इंडिया के प्राधिकरण प्रमाणपत्र रद्द किए

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दो भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों (PSO) मुथूट व्हीकल एंड एसेट फाइनेंस लिमिटेड और एको इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के प्रमाणीकरण प्रमाणपत्र (CoA) को भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के तहत नियामक आवश्यकताओं के गैर-अनुपालन का हवाला देते हुए रद्द कर दिया है। मुथूट व्हीकल और एसेट फाइनेंस लिमिटेड और एको इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड दोनों के पास प्रीपेड भुगतान उपकरणों को जारी करने और संचालन के लिए आरबीआई द्वारा जारी प्राधिकरण का प्रमाण पत्र था।

डब्ल्यूएफपी और अक्षय पात्र फाउंडेशन ने पीएम पोषण योजना को बढ़ाने के लिए भागीदारी की

भारत में संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने प्रधानमंत्री - पोषण शक्ति निर्माण (पीएम पोषण) योजना (पहले स्कूलों में मध्याह्न भोजन के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में जाना जाता है) की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए द अक्षय पात्र फाउंडेशन (TAPF), एक गैर-लाभकारी संगठन के साथ भागीदारी की है। साझेदारी का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता परियोजनाओं, रसोइयों-सह-सहायकों की क्षमता निर्माण और स्कूली भोजन की पोषण गुणवत्ता को बढ़ाना है। इस सहयोग के तहत, WFP और TAPF स्कूल भोजन कार्यक्रम की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार के साथ कार्यशालाओं और नीति और रणनीति संवादों के माध्यम से ज्ञान साझा करेंगे। 1961 में इसकी स्थापना के बाद से, स्कूली भोजन WFP के मिशन का हिस्सा रहा है। WFP के पास स्थायी राष्ट्रीय स्कूल फीडिंग कार्यक्रम स्थापित करने के लिए 100 से अधिक देशों के साथ स्कूल फीडिंग का समर्थन करने और काम करने का छह दशकों का अनुभव है।

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने 25.8% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए डंज़ो में $200 मिलियन का निवेश किया

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने पूरी तरह से डाइलूटड आधार पर 25.8 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए बेंगलुरु स्थित त्वरित वाणिज्य खिलाड़ी डंज़ो (Dunzo) में 200 मिलियन डॉलर या लगभग 1,488 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस कदम से रिलायंस को देश के बढ़ते त्वरित वितरण बाजार में पैर जमाने में मदद मिलेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की इकाई के नेतृत्व में इस नवीनतम दौर में डंज़ो ने कुल $240 मिलियन जुटाए। अन्य मौजूदा निवेशक लाइटबॉक्स, लिगथ्रॉक, 3एल कैपिटल और अल्टेरिया कैपिटल थे, जिन्होंने इस दौर में भाग लिया था।

टीएस तिरुमूर्ति ने UNSC काउंटर-टेररिज्म कमेटी के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि, टी एस तिरुमूर्ति को 2022 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद विरोधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। भारत ने 01 जनवरी, 2022 से शुरू होकर एक वर्ष के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद-रोधी समिति (UNSC-CTC) की अध्यक्षता ग्रहण की है। आतंकवाद विरोधी समिति 2022 का अध्यक्ष होने के नाते, भारत आतंकवाद के खिलाफ बहुपक्षीय प्रतिक्रिया को मजबूत करने में आतंकवाद विरोधी समिति की भूमिका को और बढ़ाने के लिए काम करेगा, और यह सुनिश्चित करेगा कि आतंकवाद के खतरे के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया स्पष्ट, अविभाजित और प्रभावी रहे। भारत वर्तमान में 15 देशों के UNSC का एक अस्थायी सदस्य है। इसका दो साल का कार्यकाल 31 दिसंबर 2022 को समाप्त होगा।

रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पत्रकारिता पुरस्कारों की घोषणा

इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप ने 2019 में किए गए उनके काम के लिए देश भर के पत्रकारों के लिए रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवार्ड्स की घोषणा की है। आरएनजी पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र में भारत में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है, जो 2006 से प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। हमारे विजेताओं की फोटो कहानियां 24 दिसंबर, 2021 और 4 जनवरी, 2022 के बीच हमारे प्रिंट और डिजिटल संस्करणों में दिखाई दीं। विजेताओं की सूची:

  • हिंदी (प्रिंट): आनंद चौधरी, दैनिक भास्कर
  • हिंदी (प्रसारण): सुशील कुमार महापात्रा, एनडीटीवी इंडिया
  • क्षेत्रीय भाषाएँ (प्रिंट): अनिकेत वसंत साठे, लोकसत्ता
  • क्षेत्रीय भाषाएँ (प्रसारण): सुनील बेबी, मीडिया वन टीवी
  • पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी रिपोर्टिंग (प्रिंट): टीम परी (पीपुल्स आर्काइव ऑफ रूरल इंडिया)
  • पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी रिपोर्टिंग (प्रसारण): टीम स्क्रॉल
  • अनकवरिंग इंडिया इनविजिबल (प्रिंट): शिव सहाय सिंह, द हिंदू
  • अनकवरिंग इंडिया इनविजिबल (प्रसारण): त्रिदीप के मंडल, द क्विंट
  • बिजनेस एंड इकोनॉमिक जर्नलिज्म (प्रिंट): सुमंत बनर्जी, बिजनेस टुडे
  • व्यापार और आर्थिक पत्रकारिता (प्रसारण): आयुषी जिंदल, इंडिया टुडे टीवी
  • राजनीति और सरकार पर रिपोर्टिंग (डिजिटल): धीरज मिश्रा, द वायर
  • राजनीति और सरकार पर रिपोर्टिंग (प्रसारण): सीमा पाशा, द वायर डॉट इन
  • खेल पत्रकारिता (प्रिंट): निहाल कोशी, द इंडियन एक्सप्रेस
  • खेल पत्रकारिता (प्रसारण): टीम न्यूज़एक्स
  • इन्वेस्टिगेटीव रिपोर्टिंग (प्रिंट): कौनैन शेरिफ एम, द इंडियन एक्सप्रेस
  • इन्वेस्टिगेटीव रिपोर्टिंग (प्रसारण): एस महेश कुमार, मनोरमा समाचार
  • कला, संस्कृति और मनोरंजन पर रिपोर्टिंग: उदय भाटिया, मिंट
  • नागरिक पत्रकारिता के लिए प्रकाश कर्दले मेमोरियल अवार्ड: चैतन्य मारपाकवार, मुंबई मिरर
  • फोटो जर्नलिज्म: जिशान ए लतीफ, द कारवां
  • पुस्तकें (नॉन-फिक्शन): अरुण मोहन सुकुमार

गूगल ने डूडल के माध्यम सेप्रसिद्ध विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग को श्रद्धांजलि अर्पित की

08 जनवरी, 2021 को दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने एक एनिमेटेड डूडल के माध्यम से विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मांड विज्ञानी, लेखक और सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग को उनकी 80वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। स्टीफन विलियम हॉकिंग का जन्म 08 जनवरी 1942 को इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में हुआ था। वह छोटी उम्र से ही ब्रह्मांड के रहस्यों से प्रेरित थे। 21 वर्ष की आयु में वे एक न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग से पीड़ित हो गए, जिसके कारण वह चलने और अन्य दैनिक कार्य करने में असमर्थ हो गए। स्टीफन हॉकिंग ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से भौतिकी में स्नातक की डिग्री प्राप्त की, जबकि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। वह ‘ब्लैक होल’ के प्रति आकर्षित थे, जो कि उनके अध्ययन और शोध का एक महत्त्वपूर्ण विषय बना। वर्ष 1974 में उन्होंने अपने एक शोध में पाया कि ‘कण’ यानी ‘पार्टिकल्स’ ब्लैक होल से बच सकते हैं, उनके इस एक सिद्धांत को भौतिकी में उनका सबसे महत्त्वपूर्ण योगदान माना जाता है। वर्ष 1974 में केवल 32 वर्ष की आयु में स्टीफन हॉकिंग प्रतिष्ठित रॉयल सोसाइटी के सदस्य चुने गए। यह उपलब्धि प्राप्त करने वाले वह विश्व के सबसे कम आयु के व्यक्ति थे। वर्ष 2003 में उन्हें फंडामेंटल फिज़िक्स पुरस्कार, वर्ष 2006 में कॉप्ले मैडल और वर्ष 2009 में प्रेसिडेंशियल मैडल ऑफ फ्रीडम से सम्मानित किया गया। उन्हें डॉक्टरेट की 14 मानद उपाधियाँ मिली थीं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.