Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 January 2022

प्रधानमंत्री के पंजाब दौरे के दौरान सुरक्षा चूकों की जांच के लिए सुधीर कुमार सक्सेना कमेटी गठित

गृह मंत्रालय ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में गंभीर चूक की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है। यह तीन सदस्यीय समिति है और इसकी अध्यक्षता कैबिनेट सचिवालय के सचिव (सुरक्षा) सुधीर कुमार सक्सेना करेंगे। इसमें बलबीर सिंह, संयुक्त निदेशक, आईबी और सुरेश, आईजी, एसपीजी भी शामिल हैं। समिति को पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था में कथित चूक के बारे में पूछताछ करने के लिए कहा गया है, जिसके कारण वीवीआईपी को गंभीर जोखिम हुआ है और जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है। यह कदम पीएम के सुरक्षा उल्लंघन पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से ठीक पहले आया है। यह सरकार के अपने पूर्व एएसजी, मनिंदर सिंह थे, जिन्होंने पीएम के सुरक्षा उल्लंघन की स्वतंत्र जांच की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया।कोर्ट इस मामले में सात जनवरी को सुनवाई करेगी।

कोविड का नया स्ट्रेन ‘डेल्टाक्रॉन’ खोजा गया

साइप्रस विश्वविद्यालय में जैविक विज्ञान के प्रोफेसर लियोनोडिओस कोस्त्रिकिस के अनुसार, साइप्रस में डेल्टा और ओमिक्रोन के संयोजन वाले कोविड-19 का एक स्ट्रेन पाया गया। डेल्टा जीनोम के भीतर ओमिक्रोन जैसे आनुवंशिक चिन्ह की पहचान के कारण इस खोज को “डेल्टाक्रॉन” नाम दिया गया है। टीम ने ऐसे 25 मामलों की पहचान की है। 25 डेल्टाक्रॉन मामलों के अनुक्रम GISAID को भेजे गए, जो कि वायरस में परिवर्तन पर नज़र रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय डेटाबेस है। 25 में से, 11 पहले से ही कोविड के साथ अस्पताल में भर्ती थे, जबकि 14 आम जनता के बीच थे।

ओडिशा के गंजम ज़िले में निर्भया कढ़ी अभियान

ओडिशा के गंजम ज़िले ने खुद को बाल विवाह मुक्त ज़िला घोषित किया है। ज़िला प्रशासन ने दो वर्ष 2020 और 2021 में 450 बाल विवाह और वीडियो-रिकॉर्ड 48,383 विवाहों को रोकने में सक्षमता दिखाई। इसके लिये गंजम ज़िले में निर्भया कढ़ी कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी। किशोरियों को स्कूल छोड़ने से रोकने और उनकी काउंसलिंग करने के उद्देश्य से इस अभियान की शुरुआत की गई थी। इस कार्यक्रम के तहत सभी शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को निर्देश दिया गया कि अगर 12 से 18 वर्ष की लड़की पाँच दिनों तक स्कूल से अनुपस्थित रहती है तो प्रशासन को इसकी सूचना दें। पिछले दो वर्षों में इस कार्यक्रम के तहत लगभग एक लाख किशोरियों ने परामर्श लिया है। प्रशासन ने किसी भी बाल विवाह की सूचना देने वालों के लिये 5,000 रुपए की घोषणा भी की थी। यह राशि अब बढ़ाकर 50,000 रुपए कर दी गई है।

भारत सरकार का ‘वीर गाथा प्रोजेक्ट’

भारत सरकार ने आज़ादी का अमृत महोत्सव शुरू किया जिसके तहत भारत की आजादी के 75वें वर्ष पर पहली बार कई कार्यक्रम पेश किये गए। वीर गाथा परियोजना एक ऐसी परियोजना है जिसे देश के स्कूली बच्चों को युद्ध नायकों और बहादुर दिलों की कहानियों से प्रेरित करने के लिये शुरू किया गया था। परियोजना के विजेताओं के रूप में कुल 25 छात्रों का चयन किया गया है। वीर गाथा परियोजना के तहत छात्रों को वीरता पुरस्कार विजेताओं के आधार पर गतिविधियों को करने के लिये प्रेरित किया गया। ऐसा करने के लिये शिक्षा मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग तथा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पूरे देश में 21 अक्तूबर से 21 नवंबर, 2021 तक वीर गाथा परियोजना का आयोजन किया। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई वीर गाथा परियोजना में देश भर के 4,788 स्कूलों के 8,03,900 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। इन छात्रों ने बहादुरों के सम्मान में अपने निबंध, कविताएँ, चित्र और मल्टीमीडिया प्रस्तुति साझा कीं। एक राष्ट्रीय समिति द्वारा कई दौर के मूल्यांकन के बाद सुपर-25 कहे जाने वाले कुल 25 छात्रों का चयन कर और उन्हें विजेता घोषित किया गया। वीर गाथा परियोजना में जीतने वाले छात्रों को 25 जनवरी, 2022 को नई दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा और वे रक्षा मंत्रालय के विशेष अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस परेड के साक्षी बनेंगे।

RBI ने फिन-टेक विभाग की स्थापना की

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत में गतिशील रूप से बदलते वित्तीय परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक आंतरिक “फिनटेक विभाग” की स्थापना की। RBI सर्कुलर के अनुसार, फिनटेक विभाग की स्थापना 4 जनवरी, 2022 को हुई थी। इस विभाग की स्थापना का निर्णय गतिशील रूप से बदलते परिदृश्य के साथ तालमेल रखते हुए फिनटेक क्षेत्र में क्षेत्र और नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लिया गया था। फिनटेक विभाग निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए बनाया गया है:

  1. फिनटेक इनोवेशन पर जोर देने के लिए
  2. विनियमों को देखने के लिए
  3. क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए
  4. इस क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों और अवसरों की पहचान करने के साथ-साथ ऐसी चुनौतियों का समाधान करने के लिए

कज़ाखस्तान ने सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन से देश में चल रहे विरोध प्रदर्शनों को प्रबंधित करने में मदद का आह्वान किया

हाल ही में कज़ाखस्तान के राष्ट्रपति ने सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (CSTO) से देश में चल रहे विरोध प्रदर्शनों को प्रबंधित करने में मदद का आह्वान किया। यह एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन (छह देशों का) है जो 2002 में लागू हुआ था। 1991 में एक स्वतंत्र गणराज्य बनने के बाद से मध्य एशियाई देश पर शासन करने वाले शासकों के अस्तित्व को खतरे में डालने वाले विरोधों पर अंकुश लगाने के लिये इसने कज़ाखस्तान को प्रभावित करना शुरू कर दिया। वर्ष 1992 में सोवियत संघ के बाद के छह राज्यों ने स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल से संबंधित - रूस, आर्मेनिया, कज़ाखस्तान, किर्गिज़स्तान, ताजिकिस्तान और उज़्बेकिस्तान ने सामूहिक सुरक्षा संधि पर हस्ताक्षर किये थे। इसे "ताशकंद पैक्ट" या "ताशकंद संधि" के रूप में भी जाना जाता है। सोवियत संघ के बाद के तीन अन्य राज्यों- अज़रबैजान, बेलारूस और जॉर्जिया ने अगले वर्ष हस्ताक्षर किये पर संधि 1994 में प्रभावी हुई। पाँच साल बाद, नौ में से अज़रबैजान, जॉर्जिया और उज़्बेकिस्तान को छोड़कर बाकी सभी राज्यों ने इस संधि को पांँच और वर्षों के लिये नवीनीकृत करने पर सहमति व्यक्त की तथा वर्ष 2002 में उन छह राज्यों ने सीएसटीओ (CSTO) को एक सैन्य गठबंधन के रूप में बनाने पर सहमति व्यक्त की। इसका मुख्यालय रूस की राजधानी मास्को में स्थित है।

असम सरकार ने घड़ियाल के संरक्षण के लिये ओरंग राष्ट्रीय उद्यान को अधिक विस्तृत करने हेतु एक प्रारंभिक अधिसूचना जारी की

असम सरकार ने घड़ियाल के संरक्षण के लिये ओरंग राष्ट्रीय उद्यान (Orang National Park) को उसके मौजूदा आकार से तीन गुना अधिक विस्तृत करने हेतु एक प्रारंभिक अधिसूचना जारी की है। घड़ियाल जिसे गेवियल भी कहते हैं, यह एक प्रकार का एशियाई मगरमच्छ है जो अपने लंबे, पतले थूथन के कारण अन्य से अलग होता हैं। मगरमच्छ सरीसृपों का एक समूह है जिसमें मगरमच्छ, घड़ियाल, कैमन आदि शामिल हैं।

भारतीय रेलवे का मिशन जीवन रक्षा

भारतीय रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार “मिशन जीवन रक्षा” (Mission Jeewan Raksha) के तहत, RPF कर्मियों ने पिछले चार वर्षों में रेलवे स्टेशनों पर चलती ट्रेनों के पहियों से 1650 लोगों की जान बचाई है। इसके अलावा, RPF कर्मियों ने 23 करोड़ रुपये के मूल्य के साथ 1,23,777 सामान को सही मालिकों को वापस कर दिया। इसमें से 1973 में 4.23 करोड़ रुपये मूल्य का सामान CR और WR RPF कर्मियों द्वारा वापस किया गया। RPF ने खोए या बिछड़े बच्चों को उनके परिवार से मिलाने में भी अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने 11,900 से अधिक बच्चों को भी बचाया, जिन्हें देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता थी। भारत के राष्ट्रपति ने पिछले 4 वर्षों में लोगों के जीवन को बचाने में उनके प्रयासों को पहचानने के लिए RPF कर्मियों को 9 जीवन रक्षा पदक और एक वीरता पदक से सम्मानित किया है। वर्तमान में, पूरे भारत में 132 चाइल्ड हेल्प डेस्क कार्यरत हैं। RPF इन हेल्प डेस्क के जरिए बच्चों को बचाने के लिए नामांकित NGO के साथ काम करता है।

चीन ने ‘कृत्रिम सूर्य’ पर प्रयोग किया

चीन ने हाल ही में चीन के पूर्वी प्रांत अनहुई में हेफ़ेई भौतिक विज्ञान संस्थान में ‘कृत्रिम सूर्य’ पर एक प्रयोग किया। 10,000 से अधिक चीनी और विदेशी वैज्ञानिक शोधकर्ताओं ने 948 मिलियन डॉलर की इस परियोजना में भाग लिया, जिसे Experiential Advanced Superconducting Tokamak (EAST) कहा जाता है। EAST एक फ्यूजन रिएक्टर है, जो हाल के परीक्षण में 70 मिलियन डिग्री सेल्सियस पर लगभग 20 मिनट तक सफलतापूर्वक चला। यह सूर्य से पांच गुना अधिक गर्म था। EAST प्रणाली परमाणु संलयन (nuclear fusion) की प्रक्रिया को दोहराती है, जो 2006 में चालू हुई थी। इस प्रयोग ने जून 2021 में 160 मिलियन डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पहुंचकर एक रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो सूर्य से दस गुना अधिक गर्म था। EAST हेफ़ेई, चीन में स्थित एक सुपरकंडक्टिंग टोकामक चुंबकीय संलयन ऊर्जा रिएक्टर (superconducting tokamak magnetic fusion energy reactor) है। चीनी विज्ञान अकादमी के लिए हेफ़ेई भौतिक विज्ञान संस्थान द्वारा प्रयोग किए जा रहे हैं। यह 2006 से चालू है। EASTपहला टोकामक है, जो सुपरकंडक्टिंग टॉरॉयडल और पोलोइडल मैग्नेट का उपयोग करता है।

ट्रैफिक से संबंधित प्रदूषण के कारण 2 मिलियन बच्चे अस्थमा से प्रभावित हुए

बाल अस्थमा (Children Asthma) पर नए अध्ययन के अनुसार, मुंबई से लॉस एंजिल्स तक, यातायात से संबंधित वायु प्रदूषक (traffic-related air pollutants) बच्चों के अस्थमा के लगभग 2 मिलियन नए मामलों के लिए जिम्मेदार हैं। अस्थमा एक पुरानी बीमारी है, जिससे फेफड़ों के वायुमार्ग में सूजन आ जाती है। शोधकर्ताओं ने नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2) की जमीनी सांद्रता का अध्ययन किया, जो कि टेलपाइप वाहन उत्सर्जन, औद्योगिक स्थलों और बिजली संयंत्रों से आने वाला प्रदूषक है। उन्होंने 2000 से 2019 तक 13,000 शहरों में बच्चों में अस्थमा के नए मामलों पर नज़र रखी। इस अध्ययन के अनुसार, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड बच्चों को अस्थमा के खतरे में डालती है। खासकर शहरी क्षेत्रों में यह समस्या विकट है। इस अध्ययन से पता चलता है कि बच्चों को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से स्वच्छ हवा रणनीतियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। 2019 में वैश्विक स्तर पर NO2 के कारण 1.85 मिलियन नए बाल अस्थमा के मामलों में से दो-तिहाई शहरी क्षेत्रों से थे। यूरोप और अमेरिका में वायु गुणवत्ता में सुधार के बावजूद, दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और उप-सहारा अफ्रीका में गंदी हवा या NO2 प्रदूषण बढ़ रहा है। NO2 प्रदूषण से जुड़े बाल अस्थमा के मामले, उप-सहारा अफ्रीका और दक्षिण एशिया के लिए एक बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य बोझ का प्रतिनिधित्व करते हैं।

पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम का दूसरा चरण शुरू हुआ

7 जनवरी, 2022 को विदेश मंत्रालय और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (PSP-V2.0) के दूसरे चरण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। PSP-V 2.0 माइक्रोचिप-एम्बेडेड ई-पासपोर्ट को रोल आउट करने का प्रावधान करता है। यह भारत का सबसे बड़ा ई-गवर्नेंस कार्यक्रम है, जिसमें TCS सेवाओं को आसान बनाने के लिए नवीनतम तकनीकों को तैनात करेगा। इस चरण के दौरान, ई-पासपोर्ट का अनावरण किया जाएगा। ई-पासपोर्ट में सुरक्षित बायोमेट्रिक डेटा के साथ एक माइक्रोचिप शामिल है। ई-पासपोर्ट की चिप में आमतौर पर व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी होती है। बॉयोमीट्रिक जानकारी दस्तावेज़ के डेटा पृष्ठ और एक बायोमेट्रिक पहचानकर्ता पर मुद्रित होती है। चिप पर संग्रहीत डेटा के अनधिकृत पढ़ने (unauthorized reading) को रोकने के लिए ऐसे पासपोर्ट डिजिटल रूप से सुरक्षित हैं।

यूके में एवियन फ्लू का पहला मानव मामला दर्ज किया गया

यूनाइटेड किंगडम ने एवियन फ्लू के पहले मानव मामले की सूचना दी है। एलन गोसलिंग नाम का एक 79 वर्षीय व्यक्ति बर्ड फ्लू के H5N1 स्ट्रेन से संक्रमित होने वाला यूके का पहला निवासी है। उन्होंने इंग्लैंड में अपने घर में पालतू बत्तखें रखीं हैं। एवियन इन्फ्लूएंजा को एवियन फ्लू या बर्ड फ्लू के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा है जो पक्षियों के वायरस के कारण होता है। सबसे बड़ा जोखिम वाला प्रकार अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा (HPAI) है। यह स्वाइन फ्लू, हॉर्स फ्लू, डॉग फ्लू और मानव फ्लू के समान है, क्योंकि सभी फ्लू में इन्फ्लूएंजा वायरस के उपभेदों (strains) के कारण होने वाली बीमारी एक विशिष्ट मेजबान के अनुकूल होती है।

गंगासागर मेला शुरू हुआ

गंगासागर मेला 10 जनवरी, 2022 को शुरू हुआ था जो पश्चिम बंगाल के गंगासागर द्वीप पर होता है। यह 16 जनवरी 2022 तक चलेगा। गंगासागर मेले का आयोजन हर साल मकर संक्रांति के अवसर पर किया जाता है। इस मेले का आयोजन कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा स्वीकृति देने के बाद किया जा रहा है। मकर संक्रांति के अवसर पर, हजारों तीर्थयात्री, द्रष्टा और पर्यटक इस आयोजन को चिह्नित करने के लिए गंगा और बंगाल की खाड़ी के संगम में पवित्र डुबकी लगाते हैं। वे कपिल मुनि मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने तीर्थयात्रियों के संगम में पवित्र डुबकी लगाने के बाद नदी के पानी के माध्यम से मौखिक और नाक की बूंदों के कारण फैलने वाले वायरस के बारे में चिंता व्यक्त की। हालांकि, सरकार ने अदालत में सूचित किया कि सागर द्वीप के निवासियों ने कोविड -19 वैक्सीन के दोनों डोज़ ले लिए हैं और परीक्षण-सकारात्मकता दर नियंत्रण में थी।

सिक्किम ने मनाया लोसांग (नामसूंग) महोत्सव

लोसांग (Losoong) (नामसूंग) प्रतिवर्ष भारतीय राज्य सिक्किम में तिब्बती चंद्र कैलेंडर के 10वें महीने के 18वें दिन मनाया जाता है, जो फसल के मौसम की शुरुआत का भी प्रतीक है। नामसूंग त्योहार अमावस्या के चरण कुर्नीत लोवो के पहले दिन से शुरू होता है, जो लेपचा चंद्र सौर कैलेंडर के अनुसार डुंगकिट करचू के रूप में जाना जाता है। सिक्किमी भूटिया द्वारा लोसांग त्योहार सोनम लोसूंग के रूप में और लेप्चा द्वारा नामसूंग के रूप में मनाया जाता है। यह त्योहार नेपाल और भूटान में भी मनाया जाता है।

चीन का मुकाबला करने के लिए ऑस्ट्रेलिया और जापान ने रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए

जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने एक "ऐतिहासिक (landmark)" रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो उनकी सेनाओं के बीच घनिष्ठ सहयोग की अनुमति देता है और भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती मुखरता के लिए एक फटकार के रूप में खड़ा है। ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने पारस्परिक पहुंच समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए एक आभासी शिखर सम्मेलन में मुलाकात की, संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा किसी भी देश के साथ जापान द्वारा हस्ताक्षरित पहला ऐसा रक्षा समझौता है।

RBI डेटा: विदेशी मुद्रा भंडार 1.466 अरब अमेरिकी डॉलर घटकर 633.614 अरब अमेरिकी डॉलर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2021 के अंतिम सप्ताह में 1.466 बिलियन डॉलर घटकर 633.614 बिलियन डॉलर हो गया, जो 31 दिसंबर, 2021 को समाप्त हुआ। सोने का भंडार 14 मिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 39.405 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। 03 सितंबर, 2021 को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा 642.453 बिलियन अमरीकी डालर के उच्चतम स्तर को छू गया। विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा संपत्ति (एफसीए), स्वर्ण भंडार, एसडीआर और आईएमएफ के साथ देश की आरक्षित स्थिति शामिल है।

SBI Ecowrap: वित्त वर्ष 2022 में भारत का वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद लगभग 9.5% बढ़ने का अनुमान

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की आर्थिक अनुसंधान टीम ने अपनी Ecowrap रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में, एसबीआई के शोधकर्ताओं ने साल-दर-साल (YoY) पर 2021-22 (FY22) में भारत की वास्तविक जीडीपी को लगभग 9.5 प्रतिशत तक संशोधित किया है। रिपोर्ट का मानना ​​​​है कि शायद बढ़ते कोविड संक्रमण गतिशीलता को प्रभावित कर सकते हैं, फिर भी आर्थिक गतिविधियों के ज्यादा प्रभावित होने की उम्मीद नहीं है।

रिलायंस ने न्यूयॉर्क के मैंडरिन ओरिएंटल होटल में 73.37 फीसदी की नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल की

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने मिडटाउन मैनहट्टन में एक प्रीमियम लक्जरी होटल, मैंडरिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क (Mandarin Oriental New York) में 73.37 प्रतिशत की नियंत्रण हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की है। आरआईएल ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली शाखा रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड के माध्यम से केमैन आइलैंड्स स्थित कोलंबस सेंटर कॉरपोरेशन (केमैन) की पूरी शेयर पूंजी का लगभग $98.15 मिलियन (735 करोड़ रुपये) के इक्विटी मूल्य के लिए अधिग्रहण किया है। केमैन मैंडरिन ओरिएंटल होटल की मूल कंपनी है। होटल में 73.37 प्रतिशत हिस्सेदारी पर इसका अप्रत्यक्ष स्वामित्व था। पूरे सौदे का मूल्य लगभग 270 डॉलर तक ले जाने के लिए रिलायंस $ 115 मिलियन से अधिक के होटल के कर्ज को भी अपने ऊपर लेगा। लेनदेन मार्च 2022 के अंत तक बंद होने का अनुमान है।

भारत सरकार ने IBBI के अंतरिम प्रमुख के रूप में नवरंग सैनी का कार्यकाल बढ़ाया

भारत सरकार ने नवरंग सैनी के कार्यकाल को इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (IBBI) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में तीन और महीनों के लिए 05 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया है। श्री सैनी, जो आईबीबीआई के पूर्णकालिक सदस्य हैं, को अक्टूबर 2021 में तीन महीने के लिए 13 जनवरी, 2022 तक अपने मौजूदा कर्तव्यों के अलावा अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। पूर्णकालिक अध्यक्ष का पद एम.एस. साहू (M.S. Sahoo) 30 सितंबर, 2021 को पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद सेवानिवृत्त हुए।

फातिमा शेख की जन्म वर्षगाँठ

गूगल ने 9 जनवरी, 2022 को शिक्षक और समाज सुधारक फातिमा शेख को उनकी 191वीं जयंती पर होमपेज पर डूडल बनाकर सम्मानित किया। फातिमा शेख का जन्म 9 जनवरी को वर्ष 1831 में पुणे में हुआ था। वह शिक्षक और समाज सुधारक ज्योतिबा फुले व उनकी पत्नी सावित्रीबाई फुले की सहयोगी थी, जिन्होंने जाति, सती प्रथा, महिला सशक्तीकरण, विधवा पुनर्विवाह, अंतर्जातीय विवाह और शिक्षा के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिये फातिमा शेख के साथ लगातार काम किया। तत्कालीन समाज में फातिमा शेख को एक नारीवादी प्रतीक माना जाता था और स्वतंत्र भारत में उन्हें देश में बदलाव लाने के लिये सामाजिक बहिष्कार और भेदभाव से लड़ना पड़ा। उन्होंने वर्ष 1848 में फुले के साथ स्वदेशी पुस्तकालय की सह-स्थापना की जो लड़कियों के लिये भारत के पहले स्कूलों में से एक था। उन्होंने निम्न जाति में पैदा हुए लोगों को अवसर प्रदान करने के लिये फुले के साथ काम करते हुए जो प्रयास किये, उन्हें सत्यशोधक समाज आंदोलन के रूप में मान्यता मिली। वर्ष 2014 में शेख की उपलब्धियों को सरकार द्वारा उर्दू पाठ्यपुस्तकों में एक प्रोफ़ाइल के रूप में उनके समय के ऐसे अन्य अनुकरणीय और दृढ़ शिक्षकों के साथ चित्रित किया गया था।

पहला बहु-आयामी साहसिक खेल अभियान: निमास

हाल ही में रक्षा मंत्री ने फ्राँस में राष्ट्रीय पर्वतारोहण और संबद्ध खेल संस्थान (NIMAS) द्वारा आयोजित भारत के पहले बहुआयामी साहसिक खेल अभियान को हरी झंडी दिखाई है| अभियान की शुरुआत नवंबर 2021 में की गई थी और टीम का नेतृत्त्व निमास के निदेशक ने किया था जिसमें 12 लोग आठ सेना के जवान और अरुणाचल प्रदेश के चार युवा शामिल थे। अभियान दल ने आल्प्स पर्वत शृंखलाओं में 250 किलोमीटर से अधिक शीतकालीन ट्रेकिंग की, जिसमें फ्रेंच, स्विस और इतालवी आल्प्स को कवर करने वाला टूर डी मोंट ब्लांक ट्रेक शामिल था। राष्‍ट्रीय पर्वतारोहण और संबद्ध खेल संस्‍थान अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग ज़िले में स्थित एक उन्नत खेल प्रशिक्षण संस्थान है।

मेलबर्न समरसेट एटीपी टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्स फाइनल में रफायेल नडाल ने मैक्सिम क्रेसी को हराया

मेलबर्न समरसेट एटीपी टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्स फाइनल में स्पेन के रफायेल नडाल ने अमरीका के मैक्सिम क्रेसी को 7-6, 6-3 से हरा दिया। 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नडाल ने शुरू से दबाव बनाये रखा और आसान जीत दर्ज की।

भरत सुब्रह्मण्यम देश के 73वें ग्रैंड मास्टर बने

भरत सुब्रह्मण्यम देश के 73वें ग्रैंड मास्टर बन गए हैं। अखिल भारतीय शतरंज संघ ने इसकी पुष्टि की है। चेन्नई(तमिलनाडु) के 14 वर्षीय भरत सुब्रह्मण्यम ने अपना अंतिम ग्रैंड मास्टर मानक पूरा किया और इटली के कैटोलिका में वर्गानी कप ओपन शतरंज टूर्नामेंट में, ज़रूरी 25 सौ की रेटिंग पार कर ली। उन्होंने नौ दौर में साढ़े छह अंक लेकर टूर्नामेंट में सातवां स्थान हासिल किया।

10 जनवरी : विश्व हिंदी दिवस

प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य विश्व भर में लोगों में हिंदी भाषा के बारे में जागरूकता फैलाना है तथा हिंदी को एक अंतर्राष्ट्रीय भाषा के रूप में प्रस्तुत करना है। पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी, 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में 30 देशों से प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। इस सम्मेलन की समृति में भारत सरकार ने 2006 से 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाने के निर्णय लिया था। हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी गयी थी। 14 सितम्बर, 1949 को संविधान सभा ने हिंदी भाषा को भारत की अधिकारिक भाषा का दर्जा दिया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.