Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 January 2022

भारत में वनों की स्थिति पर रिपोर्ट 2021

केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्री भूपेंदर यादव ने भारत में वनों की स्थिति पर रिपोर्ट 2021 जारी की। भारत में वर्ष 2021 में कुल वन और वृक्ष आवरण 80 दशमलव 9 मिलियन हेक्टेयर था। यह देश के भौगोलिक क्षेत्र का 24 दशमलव छ्ह प्रतिशत से अधिक है। वर्ष 2019 के आकलन की तुलना में देश के कुल वन और वृक्षों से भरे क्षेत्र में 2,261 वर्ग किमी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसमें से वनावरण में 1,540 वर्ग किमी और वृक्षों से भरे क्षेत्र में 721 वर्ग किमी की वृद्धि पाई गई है। श्री यादव ने कहा कि 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 33 प्रतिशत से अधिक भौगोलिक क्षेत्र में वन होना उत्साहजनक है। वन आवरण में सबसे ज्यादा वृद्धि खुले जंगल में देखी गई है, उसके बाद यह बहुत घने जंगल में देखी गई है। वन क्षेत्र में वृद्धि दिखाने वाले शीर्ष तीन राज्य आंध्र प्रदेश (647 वर्ग किमी), इसके बाद तेलंगाना (632 वर्ग किमी) और ओडिशा (537 वर्ग किमी) हैं। क्षेत्रफल के हिसाब से, मध्य प्रदेश में देश का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है। इसके बाद अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र हैं। कुल भौगोलिक क्षेत्र के प्रतिशत के रूप में वन आवरण के मामले में, शीर्ष पांच राज्य मिजोरम (84.53%), अरुणाचल प्रदेश (79.33%), मेघालय (76.00%), मणिपुर (74.34%) और नगालैंड (73.90%) हैं।

भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते के लिए औपचारिक बातचीत शुरू

भारत और ब्रिटेन ने मुक्त व्यापार समझौते के लिए औपचारिक रूप से बातचीत शुरू की है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ब्रिटेन की अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राज्य मंत्री ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन के संयुक्त वक्तव्य में कहा कि मुक्त व्यापार समझौता दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं और द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होगा। भारत-ब्रिटेन द्विपक्षीय व्यापार संबंध पहले से ही महत्वपूर्ण हैं। पिछले वर्ष मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दोनों देशों के बीच कार्य योजना-2030 की घोषणा की थी। इसके अंतर्गत 2030 तक दोनों देश आपसी व्यापार दोगुना करने पर सहमत हुए हैं। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि पहले दौर की बातचीत 17 जनवरी से शुरू होगी और भविष्य में इस तरह की वार्ता लगभग हर पांच सप्ताह में होगी।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने गगनयान मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए क्रायोजेनिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने गगनयान मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए क्रायोजेनिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। तमिलनाडु में इसरो परिसर में कल 720 सेकंड की अवधि का परीक्षण किया गया और उसके लक्ष्‍य हासिल किए गए। सफल परीक्षण ने गगनयान के मानव रेटेड प्रक्षेपण वाहन में शामिल करने के लिए क्रायोजेनिक इंजन की विश्वसनीयता और मजबूती सुनिश्चित की है। इंजन को 1810 सेकंड की कुल अवधि के चार और परीक्षणों से गुजरना होगा। इसके बाद गगनयान कार्यक्रम के लिए क्रायोजेनिक इंजन योग्यता को पूरा करने के लिए एक और इंजन को दो छोटी अवधि के और एक लंबी अवधि के परीक्षण से गुजरना होगा। गगनयान परीक्षण के लिए जी.एस.एल.वी. मार्क-थ्री प्रक्षेपण वाहन का उपयोग होना है जिसमें दो क्रायोजेनिक इंजन इस्तेमाल किये जाएंगे। इसरो की ओर से विकसित इंजन को विकास नाम दिया गया है।

अपनी सोलर आयरनिंग कार्ट से दुनिया को प्रेरित करने वाली एक नवप्रवर्तक छात्रा इस समय चल रही 16वीं आधिकारिक क्वीन्स बैटन रिले के लिए भारत की बैटन बियरर है

पर्यावरणविद् बन चुकी तमिलनाडु के तिरुवन्मलाई जिले की एक नवप्रवर्तक छात्रा सुश्री विनीशा उमाशंकर को भारत में कल से चल रही 16वीं आधिकारिक क्वीन्स बैटन रिले (12 - 15 जनवरी 2022) के लिए "परिवर्तनंकारी (चेंजमेकर)" तथा बैटन धारक के रूप में चुना गया है। युवा नवप्रवर्तक और पर्यावरणविद सुश्री विनीशा कई लोगों के लिए एक प्रेरणा रही हैं, और वह एक बैटन-बेयरर के रूप में चुने जाने के लिए एक उपयुक्त पात्र भी हैं । 16वीं आधिकारिक क्वीन्स बैटन रिले 7 अक्टूबर, 2021 को लंदन के बकिंघम पैलेस में शुरू हुई और 294 दिनों के लिए राष्ट्रमंडल के 72 देशों और क्षेत्रों की यात्रा के बाद बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में 28 जुलाई, 2022 को इसका समापन होगा। इस अवधि के लिए निर्धारित मार्ग में आने वाले 27वें राष्ट्र, भारत में इस बैटन के आगमन के साथ क्वीन्स बैटन रिले 12 से 15 जनवरी, 2022 तक यह क्वीन्स बैटन रिले भारत में चलती रहेगी। सुश्री विनीशा उमाशंकर ने अपनी उस मोबाइल सोलर आयरनिंग कार्ट के लिए भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त निकाय, नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (एनआईएफ) भारत द्वारा स्थापित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम इग्नाइट (आईजीएनआईटीई) पुरस्कार प्राप्त किया, जो अपने भाप चालित आयरन बॉक्स के लिए सौर पैनलों का उपयोग करता हैI ग्लासगो, स्कॉटलैंड में 2021 में जलवायु परिवर्तन पर 26वे संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में उनके भाषण के बाद यह नवाचार दुनिया के लिए एक प्रेरणा बन गया है।

केंद्र के पास इक्विटी के रूप में वोडाफोन आइडिया की 35.8% हिस्सेदारी होगी

भारत की केंद्र सरकार वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) में सबसे बड़ी शेयरधारक बनने के लिए तैयार है। कंपनी के बोर्ड ने 16,000 करोड़ रुपये के ब्याज को इक्विटी में बदलने को मंजूरी दी। भारत के तीसरे सबसे बड़े नेटवर्क वीआई या वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (VIL) ने सरकारी इक्विटी में स्पेक्ट्रम और समायोजित सकल राजस्व (Adjusted Gross Revenue - AGR) बकाया पर ब्याज को मंजूरी दे दी है। VIL ने चार साल की मोहलत को स्वीकार कर लिया और साथ ही इक्विटी रूपांतरण को स्वीकार कर लिया, जिसका अर्थ है कि भारत सरकार के पास VIL की लगभग 35.8% हिस्सेदारी होगी, जिसके बाद वोडाफोन समूह का 28.5 प्रतिशत और आदित्य बिड़ला समूह का 17.8% हिस्सा होगा।

डीआरडीओ ने MPATGM के अंतिम सुपुर्दगी योग्य विन्यास का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने अपने अंतिम सुपुर्दगी योग्य विन्यास में मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। MPATGM का निर्माण भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा भानूर, तेलंगाना में किया जाएगा। मिसाइल के परीक्षण का उद्देश्य न्यूनतम सीमा, जो 200-300 मीटर है, पर इसके लगातार प्रदर्शन की जांच करना था। MPATGM ने पहले ही 4,000 मीटर की अधिकतम रेंज के लिए एक समान सफल परीक्षण पूरा कर लिया है। MPATGM के इस सफल परीक्षण के साथ, यह प्रणाली अब भारत में बड़ी संख्या में उत्पादन के लिए तैयार है।

UBS ने वित्त वर्ष 2022 में भारत के जीडीपी का अनुमान 9.1% किया

स्विस ब्रोकरेज यूबीएस सिक्योरिटीज (UBS Securities) ने ओमीक्रोन संक्रमणों में भारी उछाल के कारण चालू वित्त वर्ष (FY22) के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के अनुमान को घटाकर 9.1 प्रतिशत कर दिया है। पहले यह 9.5 फीसदी रहने का अनुमान था। हालांकि, यूबीएस सिक्योरिटीज ने वित्त वर्ष 2023 में भारत के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद के अनुमान को संशोधित कर 8.2 प्रतिशत कर दिया है। पहले यह 7.7 फीसदी रहने का अनुमान था।

अलीखान स्माइलोव बने कजाकिस्तान के नए प्रधान मंत्री

कजाकिस्तान की संसद ने सर्वसम्मति से अलीखान स्माइलोव (Alikhan Smailov) की देश के नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। उनका नाम कज़ाख राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायव (Kassym-Jomart Tokayev) द्वारा 11 जनवरी, 2022 को नामित किया गया था। इससे पहले, 49 वर्षीय स्माइलोव ने 2018 से 2020 तक देश के वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया। वह 2019 में कैबिनेट में पहले उप प्रधान मंत्री बने।

इंडिया स्किल्स 2021 प्रतियोगिता संपन्न

भारत कौशल 2021 राष्ट्रीय प्रतियोगिता का समापन 200 से अधिक प्रतिभागियों के साथ हुआ, जिन्हें कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता के 270 विजेताओं को 61 स्वर्ण, 77 रजत, 53 कांस्य और 79 उत्कृष्टता पदकों से सम्मानित किया गया। 54 औद्योगिक क्षेत्रों से अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए देश भर से पांच सौ से अधिक प्रतियोगियों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। इन क्षेत्रों में कार पेंट, पेटिसरी और कन्फेक्शनरी, वेल्डिंग, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, साइबर सिक्योरिटी, फ्लोरिस्ट्री आदि शामिल हैं। ओडिशा इस साल के 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 'इंडियास्किल्स 2021' प्रतियोगिता में 51 पदकों के साथ पहले स्थान पर रहा। ओडिशा ने 10 स्वर्ण, 18 रजत, 9 कांस्य और 14 पदक जीते। 30 पदकों के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर रहा, जबकि केरल ने 25 पदकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। भारत कौशल 2021 प्रतियोगिता के विजेताओं को अक्टूबर 2022 में शंघाई, चीन में विश्व कौशल अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का भी अवसर मिलेगा। इस महीने की 7 से 9 तारीख तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रगति मैदान और ऑफसाइट स्थानों सहित कई स्थानों पर प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।

भारत का पहला हेली-हब गुरुग्राम में स्थापित किया जाएगा

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने घोषणा की कि गुरुग्राम को सभी विमानन सुविधाओं के साथ भारत का पहला हेली-हब मिलेगा। हेली-हब भारत में अपनी तरह का पहला ऐसा होगा जिसमें हेलीकॉप्टरों के लिए एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं होंगी। हेली-हब गुरुग्राम में बनाया जाना प्रस्तावित है और औद्योगिक क्षेत्रों (नोएडा और भिवाड़ी) के लिए आसान कनेक्टिविटी के साथ मेट्रो सुविधा के पास होगा।

रेल यात्रियों के खोए हुए सामान को ट्रैक करने के लिए भारतीय रेलवे ने मिशन अमानत लॉन्च किया

भारतीय रेलवे के पश्चिमी रेलवे क्षेत्र के रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने रेल यात्रियों के लिए अपना खोया हुआ सामान वापस पाना आसान बनाने के लिए "मिशन अमानत (Mission Amanat)" नामक एक नई पहल शुरू की है। मिशन अमानत के तहत खोए हुए लगेज और सामान का विवरण फोटो के साथ जोनल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://wr.indianrailways.gov.in/ पर अपलोड किया जाएगा। इससे यात्रियों को अपने खोए हुए सामान को ट्रैक करने और वापस पाने में मदद मिलेगी और साथ ही यात्रियों और उनके लगेज और सामान की सुरक्षा और रक्षा सुनिश्चित होगी।

केवड़िया रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर एकता नगर रेलवे स्टेशन हुआ

रेल मंत्रालय ने गुजरात के नर्मदा जिले में केवड़िया रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर एकता नगर रेलवे स्टेशन (Ekta Nagar railway station) करने को मंजूरी दे दी है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का केवड़िया रेलवे स्टेशन वडोदरा डिवीजन के अंतर्गत आता है। एकता नगर रेलवे स्टेशन का स्टेशन कोड EKNR होगा। स्टेशन का न्यूमेरिकल कोड 08224620 होगा। पिछले साल, रेल मंत्रालय ने कहा था कि गुजरात में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” का दौरा करने वाले पर्यटक केवड़िया रेलवे स्टेशन पर ही राज्य के समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास का अनुभव कर सकेंगे। सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) पहल के तहत, पश्चिम रेलवे के वडोदरा डिवीजन ने गुजरात के केवड़िया रेलवे स्टेशन पर एक स्मारिका दुकान के साथ एक आर्ट गैलरी के विकास के लिए भारतीय रेलवे नेटवर्क में अपनी तरह का पहला अनुबंध प्रदान किया था।

उत्तर प्रदेश सरकार ने नेपाल सीमा के पास 4 गांवों को राजस्व गांवों के रूप में घोषित किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने जिले में नेपाल सीमा के पास स्थित चार गांवों को राजस्व गांव घोषित किया है। बहराइच के जिलाधिकारी दिनेश चंद्र सिंह ने कहा कि यूपी विधानसभा के आम चुनाव की घोषणा से पहले यह फैसला लिया गया। ये चार गांव जिले की मिहिनपुरवा तहसील में स्थित भवानीपुर, तेढिया, ढाकिया और बिछिया हैं। ये सभी गांव वंतांगिया गांव हैं। वंतांगिया समुदाय में वे लोग शामिल हैं जो औपनिवेशिक शासन के दौरान म्यांमार से पेड़ लगाने के लिए लाए गए थे। इन चार गांवों में करीब 225 परिवार हैं जिनमें 1500 से अधिक सदस्य हैं।

चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 'ऑन-टाइम प्रदर्शन' के लिए वैश्विक सूची में 8वें स्थान पर

चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के शीर्ष 10 बड़े अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों में से एक है जो 'समय पर (on-time)' प्रस्थान सुनिश्चित करता है। यात्रा, वित्त, एयरोस्पेस और विमानन उद्योगों के लिए विमानन डेटा की पेशकश करने में विशेषज्ञता रखने वाले संगठन सीरियम (Cirium) द्वारा की गई समीक्षा में, हवाई अड्डे को वर्ष 2021 के लिए 'समय पर प्रदर्शन (on-time performance)' के लिए 8 वां स्थान दिया गया है। चेन्नई एयरपोर्ट के ताजा ट्रैफिक आंकड़ों के मुताबिक इसने घरेलू ट्रैफिक में 80 फीसदी की रिकवरी की है। यह भारत का छठा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। इसके अलावा, चेन्नई हवाई अड्डा सूची के शीर्ष 10 स्थानों में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय हवाई अड्डा है। पहले तीन स्थान संयुक्त राज्य के मियामी हवाई अड्डे, जापान के फुकुओका हवाई अड्डे और हानेडा हवाई अड्डे ने हासिल किए हैं।

अगली पीढ़ी के ग्राहक अनुभव को आगे बढ़ाने के लिए आरबीएल बैंक ने गूगल के साथ समझौता किया

आरबीएल बैंक (RBL Bank) और गूगल (Google) ने बैंक की ग्राहक अनुभव रणनीति को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक सहयोग की घोषणा की। इसके माध्यम से, बैंक डिजिटल प्लेटफॉर्म, अबेकस 2.0 के माध्यम से अपने तेजी से बढ़ते ग्राहक आधार की सेवा के लिए अपने मूल्य प्रस्ताव का विस्तार करेगा। यह बेहतर ग्राहक डेटा प्रबंधन और विश्लेषण को सक्षम करेगा, जिससे बैंक के बड़े ग्राहक आधार के भीतर प्रभावी क्रॉस-सेलिंग सक्षम होगी। आरबीएल बैंक के पास वर्तमान में 40 लाख से अधिक शहरी खुदरा परिसंपत्ति और देयता ग्राहक हैं। यह सहयोग बेहतर ग्राहक डेटा प्रबंधन और विश्लेषण को सक्षम करेगा, बैंक के बड़े ग्राहक आधार के भीतर प्रभावी क्रॉस-सेलिंग को सक्षम करेगा और बाद में ग्राहक अधिग्रहण की लागत को काफी कम करेगा।

'केरल आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स विलेज ऑर्गनाइजेशन' ने जीता 'इंटरनेशनल क्राफ्ट अवार्ड 2021'

कोवलम, केरल के केरल कला और शिल्प ग्राम संगठन (KACV) को विश्व शिल्प परिषद इंटरनेशनल द्वारा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिल्प गांव के लिए '2021 के लिए अंतर्राष्ट्रीय शिल्प पुरस्कार (International Craft Award)' से सम्मानित किया गया। यह गैर-व्यक्तिगत श्रेणी में प्राप्त भारत का एकमात्र पुरस्कार है। KACV की स्थापना केरल के राज्य पर्यटन विभाग के लिए उरालुंगल श्रम अनुबंध सहकारी समिति (UL CCS) द्वारा की गई थी। 2021 में, मलेशिया में 'क्राफ कोमुनिति कू (Kraf Komuniti Ku)' द्वारा विलेज ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता गया था।

वित्त मंत्रालय: जन धन खातों में जमा 1.5 लाख करोड़ रुपये के पार

वित्त मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खोले गए बैंक खातों में जमा राशि 1.5 लाख करोड़ रुपये को पार कर गई है। जन धन योजना के तहत खातों में कुल शेष राशि दिसंबर 2021 के अंत तक 1,50,939.36 करोड़ रुपये दर्ज की गई थी। आंकड़ों से पता चला कि इस योजना के तहत 44.23 करोड़ से अधिक खाते खोले गए हैं। इसमें से 34.9 करोड़ खाते सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में, 8.05 करोड़ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में और शेष 1.28 करोड़ निजी क्षेत्र के बैंकों में खोले गए। इस योजना के तहत 31.28 करोड़ पीएमजेडीवाई लाभार्थियों को रुपे डेबिट कार्ड जारी किए गए।

20वां ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 15 से 23 जनवरी तक

20वां ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (डीआईएफएफ) 15 से 23 जनवरी तक ढाका में आयोजित किया जाएगा। महोत्सव में 70 देशों की 10 विभिन्न श्रेणियों में 225 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। फिल्म महोत्सव का आयोजन हाइब्रिड स्वरूप में किया जा रहा है। इसमें कई फिल्में ऑनलाइन माध्यम से दिखाई जाएंगी। महोत्सव में 35 भारतीय फिल्में दिखाई जाएंगी, इनमें पीएस विनोथराज निर्देशित कुझंगल, सुभ्रजीत मित्रा निर्देशित अविजात्रिक, इंद्रनील रॉयचौधरी निर्देशित मायर जोंजाल और शरीफ इसा निर्देशित आंदाल जैसी फिल्में शामिल हैं। फेस्टिवल में एशियन कॉम्पिटिशन सेक्शन, रेट्रोस्पेक्टिव, ट्रिब्यूट, बांग्लादेश पैनोरमा, वाइड एंगल, सिनेमा ऑफ द वर्ल्ड, चिल्ड्रन फिल्म, स्पिरिचुअल फिल्म, वुमन फिल्ममेकर्स सेक्शन और शॉर्ट और इंडिपेंडेंट फिल्मों सहित दस सेक्शन होंगे। 'फिल्मों में महिलाओं की भूमिका' पर 16 और 17 जनवरी को एक सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा जिसमें प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता, विद्वान और फिल्मी हस्तियां भाग लेंगी।

बीकानेर-न्‍यू जलपाईगुडी एक्‍सप्रेस पश्चिम बंगाल के न्‍यू दोमोहानी रेलवे स्‍टेशन के पास पटरी से उतरी, तीन की मौत 20 घायल

गुवाहाटी-बीकानेर एक्‍सप्रेस रेलगाडी पश्चिम बंगाल के न्‍यू दोमोहानी रेलवे स्‍टेशन के पास पटरी से उतर गई। भारतीय रेल अधिकारियों के अनुसार रेलगाडी साढे पांच बजे के आस-पास न्‍यू दोमोहानी स्‍टेशन से रवाना हुई थी बीच रास्‍ते में यह न्‍यू दोमोहानी और न्‍यू मैनागुडी स्टेशन के बीच पटरी से उतर गई। रेल बोर्ड के अध्‍यक्ष वी.के त्रिपाठी और महानिदेशक - संरक्षा भी दिल्‍ली से घटनास्‍थल के लिए रवाना हो चुके हैं। दुर्घटना की उच्‍चस्‍तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई और बीस लोग घायल हो गए हैं।

नाइजीरिया ने ट्विटर से प्रतिबंध हटाया

नाइजीरिया ने सात महीने बाद ट्विटर से प्रतिबंध हटा लिया है। नाइजीरिया की सरकार ने पिछले वर्ष जून में ट्विटर पर प्रतिबंध लगाया था। क्षेत्रीय अलगाववादियों को दंडित करने के बारे में राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के एक ट्वीट को हटाने के कारण यह प्रतिबंध लगाया गया था। अधिकारियों ने ट्विटर पर अलगाववादियों का पक्ष लेने का आरोप लगाया था। लेकिन सरकार ने कहा कि नाइजीरिया में एक स्थानीय कार्यालय खोलने सहित शर्तों पर ट्विटर के सहमत होने के बाद प्रतिबंध हटाये जा रहे हैं।

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने जीता आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड

भारत में जन्मे न्यूजीलैंड के क्रिकेटर एजाज पटेल ने मुंबई में दूसरे टेस्ट में विराट कोहली एंड कंपनी के खिलाफ 10 विकेट के शानदार प्रदर्शन के बाद दिसंबर के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता है। बाएं हाथ के स्पिनर को भारत के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) के साथ पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, लेकिन अपने अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ उपलब्धि के दम पर उन्हें हरा दिया।

Malvika Bansod ने साइना नेहवाल को हराया

यंग शटलर मालविका बनसोड ने इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर कर दिया है। 20 साल की इस लड़की ने दिग्गज खिलाड़ी साइना नेहवाल को 21-17, 21-9 से करारी शिकस्त देते हुए महज 34 मिनट में मुकाबला जीतने में कामयाबी पाई है। जहां साइना इस समय 25वें नंबर पर हैं वहीं ये 20 साल की लड़की अपने करियर के शुरुआती दौर में है और फिलहाल रैकिंग में 111वें नंबर पर है। मालविका महाराष्ट्र की रहने वाली हैं।

अफ्रीका में पहला शतक लगाने वाले एशियाई कीपर बने ऋषभ

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट का तीसरा दिन ऋषभ पंत के नाम रहा। पंत ने शानदार बैटिंग करते हुए 100 रनों की नाबाद परी खेली। पंत के टेस्ट करियर का ये चौथा शतक है। वहीं, अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने पहला और SENA देशों (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में तीसरा शतक जमाया। साथ ही ऋषभ साउथ अफ्रीका में शतक जमाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गए हैं। 24 वर्षीय ऋषभ पंत साउथ अफ्रीका में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय विकेटकीपर भी बन गए। पंत से पहले साल 2010-11 के अफ्रीका दौरे पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सेंचुरियन टेस्ट में 90 रन बनाए थे।

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस ने क्रिकेट से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मॉरिस (Chris Morris) ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। मॉरिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए चार टेस्ट, 42 वनडे और 23 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। मॉरिस ने 2016 के अंत में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और पारंपरिक प्रारूप में केवल चार गेम खेले, जिसमें 173 रन बनाए और 12 विकेट लिए। बल्लेबाज़ी में मॉरिस ने वनडे में क्रमश: 467 और टी20 में 133 रन बनाए। फरवरी 2021 में, राजस्थान रॉयल्स ने उनकी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 16.25 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड बनाया। मॉरिस आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी के लिए भी खेल चुके हैं।

नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल का 9वां संस्करण संपन्न

नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल (North East Festival) का 9वां संस्करण गुवाहाटी, असम में संपन्न हुआ। इस उत्सव का मुख्य उद्देश्य उत्तर पूर्व क्षेत्र की वाणिज्यिक और पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देना और उजागर करना है। उत्सव का आयोजन लाइव संगीत और नृत्य प्रदर्शन के साथ एक कार्निवल के रूप में किया गया था, जो खुले क्षेत्र में पूरे दिन आगंतुकों को आकर्षित करता था, जबकि व्यापार, आर्थिक, सामाजिक-राजनीतिक क्षेत्र के मुद्दों पर गंभीर चर्चाओं ने सम्मेलन हॉल में बुद्धिजीवियों को आकर्षित किया।

भारत के सबसे पुराने भालू 'गुलाबो' का वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में निधन

भारत की सबसे उम्रदराज मादा स्लॉथ भालू, जिसका नाम गुलाबो (Gulabo) था, का मध्य प्रदेश के भोपाल में स्थित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान और चिड़ियाघर में निधन हो गया। गुलाबो देश का सबसे पुराना सुस्त भालू था। 40 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। मई 2006 में, जब वह 25 वर्ष की थी, उसे एक सड़क कलाकार (मदारी) से बचाया गया था। गुलाबो पार्क के प्रमुख आकर्षणों में से एक थी। भोपाल की अपर लेक के किनारे स्थित वन विहार नेशनल पार्क भी सुस्त भालू के लिए एक बचाव और प्रजनन केंद्र चलाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.