Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 January 2022

माया एंजेलो बनी अमेरिकी सिक्के पर दिखाई देने वाली पहली अश्वेत महिला

माया एंजेलो अमेरिकी सिक्के पर दिखाई देने वाली पहली अश्वेत महिला बनीं। अमेरिकी महिला क्वार्टर कार्यक्रम के एक भाग के रूप में अमेरिकी टकसाल द्वारा यह सिक्का जारी किया गया है। सात साल की उम्र में माया की मां के प्रेमी ने उनका यौन शोषण किया था। इस त्रासदी के बाद माया चुप हो गई। अपनी चुप्पी के दौरान उन्होंने लिखना शुरू किया। वह अपनी बोलचाल की आवाज और गेय गद्य (lyrical prose) के लिए जानी जाती हैं। वह एक अफ्रीकी अमेरिकी हैं। 2014 में 86 वर्ष की आयु में उनका निधन हुआ। उन्होंने सात आत्मकथाएँ, कविता की कई किताबें, निबंध की तीन किताबें लिखी हैं। उनकी आत्मकथाओं ने उन्हें प्रसिद्धि दिलाई। उनकी पहली आत्मकथा “I know the Caged Bird Sings” को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली। सिक्के के एक तरफ माया और दूसरी तरफ अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन हैं। सिक्के में माया को बाज के साथ दिखाया गया है।

चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने कोवा चंडीगढ़ ऐप की शुरूआत की

पंजाब के राज्‍यपाल तथा चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने कोविड महामारी के बारे में सार्थक जानकारी लोगों को आसानी से सुलभ कराने के लिए कल कोवा चंडीगढ़ एप की शुरूआत की। यह ऐप कोरोना वायरस चेतावनी ऐप है तथा इसमें कोविड महामारी से जुड़ी रोकथाम संबंधी जानकारी और सरकार की ओर से दिए गए परामर्श उपलब्‍ध हैं।

आयुष मंत्रालय ने "जीवन शक्ति के लिए सूर्य नमस्कार" का आयोजन किया

आयुष मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अंतर्गत "जीवन शक्ति के लिए सूर्य नमस्कार" का आयोजन किया। मंत्रालय ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान तन और मन को स्वस्थ रखने तथा स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए भारत सहित दुनिया भर से 75 लाख से अधिक लोगों ने एक साथ सूर्य नमस्कार किया।

‘जगन्नाथ स्मार्ट टाउनशिप’ परियोजना

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ‘वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी’ ने ‘जगन्नाथ स्मार्ट टाउनशिप’ की वेबसाइट का औपचारिक शुभारंभ किया है। स्मार्ट टाउनशिप में मध्यम आय वर्ग के लोगों को उचित मूल्य पर भूखंड उपलब्ध कराए जाएंगे। ज्ञात हो कि आंध्र प्रदेश सरकार पहले ही गरीबों को 31 लाख आवास स्थल लीज़ पर प्रदान कर चुकी है और आवास कार्यक्रम के पहले चरण के तहत 15.6 लाख घरों का निर्माण शुरू किया गया है। 18 लाख रुपए से कम वार्षिक आय वाले मध्यम आय वर्ग के लोग इस स्मार्ट टाउनशिप में भूखंडों हेतु आवेदन करने के पात्र हैं। इसके तहत उन्हें तीन श्रेणियों- 150 वर्ग गज, 200 वर्ग गज और 240 वर्ग गज में भूखंड प्रदान किये जाएंगे। ‘जगन्नाथ स्मार्ट टाउनशिप’ परियोजना के तहत भूखंडों का आवंटन पारदर्शी तरीके से कम्प्यूटरीकृत लॉटरी विधि के माध्यम से जाति, धर्म, क्षेत्र या राजनीतिक संबद्धता जैसे कारकों को ध्यान में रखे बिना किया जाएगा। पात्र लोग टाउनशिप में भूखंडों के लिये संबंधित वेबसाइट पर कुल मूल्य का 10% भुगतान कर आवेदन कर सकते हैं।

कुंबलंगी गाँव भारत की पहली सैनिटरी-नैपकिन-मुक्त पंचायत

कोचीन का कुंबलंगी गाँव भारत की पहली सैनिटरी-नैपकिन-मुक्त पंचायत बनने जा रहा है। इस गांव ने पहले भारत के पहले मॉडल पर्यटन गांव के रूप में प्रशंसा प्राप्त की है। यह कदम ‘अवलकायी’ (Avalkayi) पहल का एक हिस्सा है, जिसे HLL प्रबंधन अकादमी और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की “थिंगल योजना” के सहयोग से एर्नाकुलम संसदीय क्षेत्र में लागू किया जा रहा है। अवलकायी पहल के तहत कुंबलंगी गांव में 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को मेंस्ट्रुअल कप (menstrual cups) बांटे जाएंगे। इसके तहत 5000 मासिक धर्म कप बांटे जाएंगे। इसी आयोजन में राज्यपाल कुंबलंगी गांव को भी आदर्श गांव घोषित करेंगे। आदर्श ग्राम परियोजना को ‘प्रधानमंत्री संसद आदर्श ग्राम योजना (PM-SAGY)’ के एक भाग के रूप में लागू किया गया है। गांव में एक नया पर्यटन सूचना केंद्र भी स्थापित किया जाएगा। कुंबलंगी एक द्वीप गांव है, जो केरल के कोच्चि शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। यह एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है और चीनी मछली पकड़ने के जाल के लिए प्रसिद्ध है।

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार (SVP) 2021 – 2022

शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने 12 जनवरी, 2022 को वर्चुअल मोड में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार (SVP) 2021 – 2022 का शुभारंभ किया। इन पुरस्कारों का शुभारंभ करते हुए उन्होंने स्कूलों में पानी और स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला क्योंकि यह सीखने के परिणामों, छात्रों के स्वास्थ्य, उपस्थिति और छोड़ने की दर को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने यह भी कहा,स्कूलों में पानी और स्वच्छता सुविधाओं के प्रावधान से स्वस्थ स्कूल वातावरण हासिल करने में मदद मिलेगी और बच्चों को बीमारी से बचाया जा सकेगा। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार उन स्कूलों को पहचानने, प्रेरित करने और पुरस्कृत करने में मदद करता है, जिन्होंने पानी और स्वच्छता से संबंधित अनुकरणीय कार्य किया है। यह पुरस्कार भविष्य में और सुधार करने के लिए स्कूलों के लिए एक बेंचमार्क और रोडमैप भी प्रदान करता है।

KVIC ने खादी हस्तनिर्मित कागज की चप्पल लॉन्च की

KVIC का अर्थ खादी और ग्रामोद्योग आयोग है। यह MSME मंत्रालय के तहत काम करता है। इसने हाल ही में हैंड मेड यूज एंड थ्रो पेपर स्लिपर्स और खादी बेबी वियर स्लिपर्स भी लॉन्च किए हैं। KVIC ने पहली बार बेबी वियर प्रोडक्ट पेश किया है। खादी बेबी वियर को दो साल तक के बच्चे इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हाथ से बुनी खादी कपास से बनता है। यह कपास सर्वोच्च गुणवत्ता का होता है। यह त्वचा के अनुकूल और सांस लेने योग्य (breathable) है। चूंकि यह प्राकृतिक रेशों का उपयोग करके बनाया जाता है, इसलिए यह पर्यावरण के अनुकूल है। बच्चे के कपड़े तैयार करने में किसी हानिकारक रंग या रासायनिक उपचार का उपयोग नहीं किया जाता है। यूज़ एंड थ्रो कागज की चप्पल को हस्तनिर्मित कागज उद्योग का समर्थन करने के लिए लॉन्च किया गया है। इस लॉन्च से देश में पारंपरिक कला को मजबूती मिलेगी। इससे कारीगरों को रोजगार मिलेगा। यह चप्पल मोटे और मुलायम पेपर बोर्ड से बने होते हैं। ये बोर्ड हस्तनिर्मित हैं। यह एक नया उत्पाद है। और इसलिए, उपभोक्ताओं द्वारा इसका स्वागत किए जाने की उम्मीद है।

संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान के लिए सबसे बड़ी देश विशिष्ट अपील शुरू की

संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में अफगानिस्तान के लिए सबसे बड़ी देश विशिष्ट अपील (country specific appeal) शुरू की है। अफगानिस्तान में बैंकिंग प्रणाली को पुनर्जीवित करने के लिए पाकिस्तान द्वारा अंतर्राष्ट्रीय संगठन का आवहन करने के बाद यह अपील शुरू की गई थी। यह 5 बिलियन डालर की अपील है। यानी संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के मुताबिक अफगानिस्तान को बचाने के लिए 5 अरब डॉलर की जरूरत है। संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों ने अफगानिस्तान में ढह रही सेवाओं को बचाने की अपील की है। अफगानिस्तान दुनिया में सबसे खराब मानवीय संकट का सामना कर रहा है। आधे अफगान भूखमरी का सामना कर रहे हैं। देश में 9 मिलियन से अधिक लोग बेघर हैं। लगभग 22 मिलियन लोगों को सहायता की आवश्यकता है। 5.7 मिलियन अफगानों को सीमाओं से परे मदद की जरूरत है।

Global Risks Report 2022 जारी की गई

विश्व आर्थिक फोरम ने हाल ही में वैश्विक जोखिम रिपोर्ट 2022 (Global Risks Report 2022) जारी की। साइबर सुरक्षा, महामारी, जलवायु परिवर्तन और अंतरिक्ष प्रगति वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए उभरते जोखिम हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था 2024 तक 2.3% तक सिकुड़ सकती है। हालांकि, विकासशील देशों में यह 5.5% तक सिकुड़ सकती है। अमीर देशों में यह 0.9% होगा। महामारी के दौरान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म काफी बढ़ गए हैं। COVID ने काम करने की तरीके में बदलाव लाया है। लोग अब ऑनलाइन क्लास अटेंड कर रहे हैं। इससे सुरक्षा जोखिम बढ़ गया है।

विश्व व्यापार संगठन में विकासशील देश का टैग

हाल ही में चीन को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में 'विकासशील देश' का दर्जा मिला है। संगठन ने आधिकारिक तौर पर “विकसित” या “विकासशील” देशों के लिए कोई परिभाषा नहीं बनाई है। हालांकि, जब एक टैग प्रदान किया जाता है तो अन्य देश इसे चुनौती दे सकते हैं। हालांकि, विश्व व्यापार संगठन ने परिभाषा प्रदान नहीं की है, इसके दो-तिहाई सदस्य स्वयं को विकासशील देश होने का दावा करते हैं। चूंकि सदस्य स्वयं को विकासशील घोषित कर सकते हैं, चीन ने स्वयं को विकासशील घोषित करने का लाभ उठाया है। इससे चीन विश्व व्यापार में अपना दबदबा बढ़ाने की कोशिश में है। विश्व व्यापार संगठन एक विकासशील देश को कई विशेषाधिकार प्रदान करता है। विश्व व्यापार संगठन समझौतों में S&DT प्रावधान विकासशील देश को विशेष अधिकार प्रदान करते हैं। S&DT का अर्थ ‘Special and Differential Treatment’ प्रावधान है। ये प्रावधान सदस्यों को उनके साथ अनुकूल व्यवहार करने की अनुमति देते हैं। कम टैरिफ, आयात शुल्क से छूट, मुक्त व्यापार आदि। विकासशील टैग देशों को उदार लक्ष्य प्रदान करते हैं। चीन हाल ही में दावा करता रहा है कि वह दुनिया की सबसे बड़ी विकासशील अर्थव्यवस्था है।

जेम्स वेब टेलीस्कोप को तैनात किया गया

जेम्स वेब टेलीस्कोप को नासा ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर लॉन्च किया था। यह टेलीस्कोप हबल टेलीस्कोप की जगह लेगा। इसे नासा, कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था। इसे एरियन रॉकेट से लॉन्च किया गया था। 13.7 अरब साल पहले बनी आकाशगंगाओं और तारों को स्कैन करने के लिए इस टेलीस्कोप लॉन्च किया गया है। इस टेलीस्कोप की कीमत 10 अरब डॉलर है। टेलीस्कोप को अपने सही रूप में संरेखित होने (align) में 15 दिन लगे। इसमें 18 खंड थे और वे सभी मैन्युअल रूप से संरेखित किये गये। दर्पणों को संरेखित करने में 12 दिन लगे। संरेखण प्रक्रिया अभी भी चल रही है और इस टेलिस्कोप को अपनी पहली उड़ान के लिए तैयार होने में तीन महीने लगेंगे।

यूक्रेन पर अमेरिका-रूस ने वार्ता आयोजित की

जिनेवा में अमेरिका और रूसी अधिकारियों की मुलाकात हुई। उन्होंने यूक्रेन सम्बन्धी तनाव सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। अमेरिका और अन्य पश्चिमी देश को यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का भय है। यूक्रेन को अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों का समर्थन प्राप्त है। यूक्रेन का गठन सोवियत संघ के विघटन के बाद हुआ था। रूस ने अमेरिका और नाटो सहयोगियों से कई रियायतों की मांग की। रूस ने वार्ता के दौरान यूक्रेन पर हमले से इनकार किया। हालांकि, रूस ने वास्तव में यूक्रेन सीमा पर हजारों सैनिकों को तैनात किया है। इससे अमेरिका और रूस के बीच शीत युद्ध शुरू हो गया। रूस ने यदि हमला किया तो अमेरिका ने गंभीर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी। नाटो-रूस काउंसिल की बैठक ब्रुसेल्स में आयोजित की जाएगी। यह सम्मेलन यूक्रेन मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसके अलावा, यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (Organization for Security and Cooperation in Europe – OSCE) इसी मुद्दे पर चर्चा करने के लिए वियना में बैठक करेगा।

LIC में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंज़ूरी दी जाएगी

भारत सरकार ने हाल ही में LIC (जीवन बीमा निगम) में 20% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की अनुमति देने का निर्णय लिया है। यह विदेशी मुद्रा प्रबंधन नियम (Foreign Exchange Management Rules – FEMA) में संशोधन करके किया जायेगा। DFS, DIPAM द्वारा DPIIT से परामर्श करने के बाद बीमा क्षेत्र में FDI में संशोधन करने की योजना बनाई जाएगी। DFS का अर्थ Department of Financial Services (वित्तीय सेवा विभाग) है। DIPAM का अर्थ Department of Investment and Public Asset Management (निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग) है और DPIIT का अर्थ Department for Promotion of Industry and Internal Trade (उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने वाला विभाग) है।

अरुंधति भट्टाचार्य पर एक पुस्तक "इंडोमीटेबल: ए वर्किंग वुमन नोट्स ऑन लाइफ, वर्क एंड लीडरशिप" का विमोचन किया

हार्पर कॉलिन्स अरुंधति भट्टाचार्य, सेवानिवृत्त भारतीय बैंकर और भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व पहली महिला अध्यक्ष की आत्मकथा "Indomitable: A Working Woman’s Notes on Life, Work and Leadership" प्रकाशित करने के लिए तैयार है। अदम्य में एक बैंकर के रूप में अरुंधति भट्टाचार्य के जीवन की कहानी और पुरुष-प्रधान क्षेत्र में उनके सामने आने वाली कठिनाइयों की कहानी है। वह सेल्सफोर्स इंडिया की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं, जो एक सेवा (सास) कंपनी के रूप में क्लाउड-आधारित सॉफ्टवेयर है, जिसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में है।

राजकुमार राव बने RenewBuy के ब्रांड एंबेसडर

एक ऑनलाइन बीमा प्लेटफॉर्म RenewBuy ने राजकुमार राव को अपने पहले 360-डिग्री उपभोक्ता विज्ञापन अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया है, जो उपभोक्ताओं की बीमा आवश्यकताओं पर प्रकाश डालता है। अभियान को हवास वर्ल्डवाइड इंडिया (Havas Worldwide India) द्वारा डिजाइन और अवधारणाबद्ध किया गया था। "स्मार्ट टेक, राइट एडवाइस (Smart Tech, Right Advice)" अभियान का विषय है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के किसी भी हिस्से के उपभोक्ताओं के लिए बीमा पॉलिसियों के प्रसार को डिजिटल रूप से बढ़ाना है।

मणिपुर में 18वां कचाई लेमन फेस्टिवल शुरू

दो दिवसीय कचाई लेमन फेस्टिवल (Kachai Lemon Festival) का 18वां संस्करण मणिपुर में उखरूल जिले के कछाई गांव के स्थानीय मैदान में शुरू हुआ। इस अनोखे प्रकार के नींबू फल को बढ़ावा देने और नींबू किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल कचाई लेमन फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस साल इस फेस्टिवल में कुल मिलाकर 260 स्टॉल लगाए गए हैं, जिसमें इस साल नींबू की भरपूर फसल का प्रदर्शन किया गया है। इस वर्ष महोत्सव का आयोजन 'सुरक्षित पर्यावरण और ग्रामीण परिवर्तन के लिए जैविक कचाई नींबू' विषय के तहत किया जा रहा है। महोत्सव के तहत कल नींबू किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

केपटाउन क्रिकेट टैस्‍ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को सात विकेट से हराकर श्रृंखला दो-एक से अपने नाम की

केपटाउन में तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को सात विकेट से हराकर श्रृंखला 2-1 से जीत ली है। 212 रन के लक्ष्‍य को दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। कीगन पीटर्सन को प्‍लेयर ऑफ द मैच और प्‍लेयर ऑफ द सीरिज चुना गया।

अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप का 14वां संस्करण वेस्टइंडीज में खेला जाएगा

अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप का 14वां संस्करण वेस्टइंडीज में 14 जनवरी से 5 फरवरी के बीच खेला जायेगा। ये मैच एंटीगा और बारबुडा, त्रिनिदाद और टोबैगो, सेंट किट्स एंड नेविस और गुयाना में होंगे। वेस्टइंडीज पहली बार विश्व कप की मेजबानी कर रहा है।

लोहड़ी

भारत में फसल कटाई त्योहार को मकर संक्रांति, लोहड़ी, पोंगल, भोगली बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व जैसे विभिन्न प्रकार से मनाया जाता है। लोहड़ी उत्तर भारत का एक प्रसिद्ध त्योहार है। यह मकर संक्राति के एक दिन पहले मनाया जाता है। लोहड़ी पौष के अंतिम दिन सूर्यास्त के बाद (माघ संक्रांति से पहली रात) मनाया जाता है। यह प्राय: 12 या 13 जनवरी को पड़ता है। यह मुख्यत: पंजाब का पर्व है, यह द्योतार्थक (एक्रॉस्टिक) शब्द लोहड़ी की पूजा के समय व्यवहृत होने वाली वस्तुओं के द्योतक वर्णों का समुच्चय होता है, जिसमें ल (लकड़ी) +ओह (गोहा = सूखे उपले) +ड़ी (रेवड़ी) = 'लोहड़ी' के प्रतीक हैं। इसको मनाने के दौरान रात्रि में खुले स्थान पर परिवार और आस-पड़ोस के लोग मिलकर आग के किनारे घेरा बना कर बैठते हैं। इस दौरान रेवड़ी, मूंँगफली आदि खाए जाते हैं।

14 जनवरी : सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस

प्रतिवर्ष 14 जनवरी को सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस (Armed Forces Veterans’ Day) मनाया जाता है। इस दिवस को 2017 से मनाया जा रहा है। पहले इस दिवस को युद्धविराम दिवस कहा जाता था। इस दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, इस कार्यक्रम में थलसेना प्रमुख, नौसेना प्रमुख तथा वायुसेना प्रमुख शरीक होंगे। प्रतिवर्ष 14 जनवरी को सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस मनाने का कारण यह है कि इसी दिवस भारतीय सशस्त्र बल के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल के.एम. करियप्पा सेवानिवृत्त हुए थे।

कत्थक डांसर पंडित मुन्ना शुक्ला का निधन

हाल ही में मशहूर कत्थक डांसर पंडित मुन्ना शुक्ला का निधन हो गया। उनकी सबसे प्रसिद्ध कृतियों में नृत्य-नाटक शान-ए-मुगल, इंदर सभा, अमीर खुसरो, अंग मुक्ति, अन्वेषा, बहार, त्राटक, क्रौंच बढ़, धुनी शामिल हैं। नृत्य की दुनिया में उनके योगदान को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (2006), साहित्य कला परिषद पुरस्कार (2003) और सरस्वती सम्मान (2011) से सम्मानित किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.