Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 January 2022

बीटिंग द रिट्रीट समारोह नई दिल्ली के ऐतिहासिक विजय चौक पर अद्भुत संगीत के साथ सम्‍पन्‍न

बीटिंग द रिट्रीट समारोह नई दिल्ली के ऐतिहासिक विजय चौक पर आयोजित किया गया। इस आयोजन में पहली बार शामिल किए गए, आसमान को चकाचौंध करने वाले एक हजार ड्रोन मुख्य आकर्षण रहे। आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्‍य में पहली बार ड्रोन शो को इस समारोह का हिस्सा बनाया गया। इस ड्रोन शो का आयोजन स्टार्टअप - 'बोटलैब डायनेमिक्स' ने दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से किया गया है। ड्रोन शो के दौरान सिन्‍क्रोनाइज्‍ड बैग्राउन्‍ड म्‍यूजिक बजाया गया। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए समारोह में कई नई धुनें जोड़ी गई हैं। इनमें 'हिंद की सेना' और 'ऐ मेरे वतन के लोगों' शामिल हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख और अन्य लोग इस समारोह के साक्षी बने। इस कार्यक्रम का समापन 'सारे जहां से अच्छा' की लोकप्रिय धुन के साथ हुआ। बीटिंग द रिट्रीट' एक सदियों पुरानी सैन्य परंपरा है, जो उन दिनों से चली आ रही है जब सैनिक सूर्यास्त के समय युद्ध भूमि छोड़कर अपने बैरकों में चले जाते थे।

यूनेस्को विरासत सूची में नॉर्डिक “क्लिंकर नौकाएं” शामिल की गई

संयुक्त राष्ट्र के सांस्कृतिक संगठन- यूनेस्को ने हाल ही में नॉर्डिक 'क्लिंकर बोट्स’ को अपनी विरासत सूची में शामिल कर लिया है। हज़ारों वर्षों तक लकड़ी की इन नावों ने उत्तरी यूरोप के लोगों को अपना व्यापार बढ़ाने और कभी-कभी समुद्र और महाद्वीपों में युद्ध करने में काफी मदद की। इसके ऐतिहासिक महत्त्व को देखते हुए दिसंबर माह में डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन ने संयुक्त रूप से 'क्लिंकर बोट्स’ को यूनेस्को की विरासत सूची में शामिल करने की मांग की थी। ‘क्लिंकर’ शब्द का प्रयोग नाव की लकड़ी के बोर्डों को एक साथ बाँधे जाने के तरीके को संदर्भित करने हेतु किया जाता है। इतिहासकारों द्वारा एकत्रित साक्ष्यों के मुताबिक, ‘क्लिंकर’ तकनीक का विकास तकरीबन हज़ार वर्ष पूर्व कांस्य युग के दौरान हुआ था। यूनेस्को का यह निर्णय नाव-निर्माण तकनीकों की रक्षा और संरक्षण में मददगार होगा। अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल करने का यह निर्णय नॉर्डिक देशों को इस लुप्त होती परंपरा के अवशेषों को संरक्षित करने का प्रयास करने हेतु बाध्य करता है।

भारत ने 2022 के लिए संयुक्त राष्ट्र के नियमित बजट आकलन में $29.9 मिलियन का भुगतान किया

भारत ने वर्ष 2022 के लिए संयुक्त राष्ट्र के नियमित बजट आकलन में 29.9 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान किया है। 21 जनवरी, 2022 तक 24 सदस्य देशों ने अपने नियमित बजट आकलन का पूरा भुगतान कर दिया है। भारत वर्तमान में 15 देशों की सुरक्षा परिषद का एक अस्थायी सदस्य है और इसका दो साल का कार्यकाल 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त होगा। भारत 193 में से 24 सदस्य देशों के 2022 ऑनर रोल में शामिल हो गया है, जिन्होंने अपने @UN नियमित बजट आकलन का पूरा भुगतान किया है।

भारत का पहला ग्राफीन नवाचार केंद्र केरल में स्थापित किया जाएगा

डिजिटल यूनिवर्सिटी केरल (DUK) द्वारा केरल में ग्राफीन (graphene) के लिए भारत का पहला नवाचार केंद्र 86.41 करोड़ रुपये में त्रिशूर में सेंटर फॉर मैटेरियल्स फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी (C-MET) के साथ स्थापित किया जाएगा। यह देश का पहला ग्राफीन अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) ऊष्मायन केंद्र होगा। टाटा स्टील लिमिटेड केंद्र का औद्योगिक भागीदार बनने के लिए तैयार है। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस परियोजना को मंजूरी दे दी है। परियोजना, जिसे केरल सरकार के समर्थन से लागू किया जाएगा, से ज्ञान उद्योग क्षेत्र में राज्य के विकास में तेजी आने की उम्मीद है। ग्राफीन अपने असाधारण विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक गुणों के लिए जाना जाता है, और नवीनतम शोध के अनुसार, यह इंडियम को प्रतिस्थापित कर सकता है और इस प्रकार स्मार्टफ़ोन में ओएलईडी (ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड - organic light-emitting diode) स्क्रीन की लागत को कम कर सकता है। पारदर्शी और हल्के होने के साथ-साथ ग्राफीन में अच्छी रासायनिक स्थिरता, उच्च विद्युत चालकता और एक बड़ा सतह क्षेत्र होता है।

बृहन्मुंबई महानगर पालिका 30 जनवरी से 14 फरवरी तक कुष्ठ रोग निवारण जन-जागरूकता अभियान स्पर्श शुरू कर रही है

राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत बृहन्मुंबई महानगर पालिका-बीएमसी 30 जनवरी से 14 फरवरी तक कुष्ठ रोग निवारण जन-जागरूकता अभियान स्पर्श शुरू कर रही है। बीएमसी सभी 24 क्षेत्रों में इस अभियान का आयोजन करेगी। बीएमसी घर-घर जाकर यह अभियान चलाएगी। स्पर्श अभियान का इस वर्ष का नारा है कुष्ठ रोग मुक्त की ओर अग्रसर।

इरेडा ने जीएसएल मुख्यालय में रूफटॉप सोलर परियोजना स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी- इरेडा ने नई दिल्ली में गोवा के वास्को डी गामा में शिपयार्ड लिमिटेड-जीएसएल मुख्यालय में रूफटॉप सोलर परियोजना स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन के तहत, इरेडा अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार रूफटॉप सोलर और अन्य परियोजनाओं के पर्यावरण के लिए जीएसएल को अपनी तकनीकी-वाणिज्यिक विशेषज्ञता उपलब्‍ध कराएगा।

केरल को मिला पहला वैज्ञानिक पक्षी एटलस

केरल बर्ड एटलस (KBA), भारत में अपनी तरह का पहला राज्य स्तरीय पक्षी एटलस है, जिसने सभी प्रमुख आवासों में पक्षी प्रजातियों के वितरण और बहुतायत के बारे में ठोस आधारभूत डेटा तैयार किया है, जिससे भविष्य के अध्ययन को प्रोत्साहन मिला है। यह एक नागरिक विज्ञान-संचालित अभ्यास के रूप में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें बर्डवॉचिंग समुदाय के 1,000 से अधिक स्वयंसेवकों की भागीदारी के साथ KBA को वर्ष में 60 दिनों में दो बार आयोजित व्यवस्थित सर्वेक्षण के आधार पर तैयार किया गया है। पक्षी देखने वाले समुदाय के 1000 से अधिक स्वयंसेवकों की भागीदारी के साथ एक नागरिक विज्ञान संचालित अभ्यास के रूप में आयोजित, केबीए 2015 और 2020 के बीच गीले (जुलाई से सितंबर) और सूखे (जनवरी से मार्च) मौसम के दौरान साल में 60 दिनों में दो बार व्यवस्थित सर्वेक्षण के आधार पर तैयार किया गया था।

सत्यमंगलम टाइगर रिजर्व ने जीता TX2 पुरस्कार

सत्यमंगलम टाइगर रिजर्व (इरोड जिला, तमिलनाडु) को 2010 से बाघों की संख्या दोगुनी होकर 80 होने के बाद प्रतिष्ठित TX2 पुरस्कार दिया गया है। एसटीआर के अलावा, नेपाल में बर्दिया नेशनल पार्क (Bardia National Park) ने जंगली बाघों की आबादी को दोगुना करने के लिए इस साल का TX2 पुरस्कार जीता है। सत्यमंगलम वन्यजीव अभयारण्य को 2013 में टाइगर रिजर्व घोषित किया गया था और 1,411.60 वर्ग किमी में फैला यह रिजर्व नीलगिरी और पूर्वी घाट के परिदृश्य के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है। नीलगिरि बायोस्फीयर लैंडस्केप, जिसका यह रिजर्व हिस्सा है, वर्तमान में दुनिया में सबसे बड़ी बाघ आबादी का घर है। यह मुदुमलाई टाइगर रिजर्व, बांदीपुर टाइगर रिजर्व और बीआर हिल्स टाइगर रिजर्व जैसे अन्य अच्छी तरह से स्थापित बाघ आवासों से जुड़ा हुआ है।

मिजोरम को आरटी-पीसीआर परीक्षण मोबाइल वेन-आई लैब प्राप्‍त हुई

मिजोरम को आरटी-पीसीआर परीक्षण मोबाइल वेन-आई लैब प्राप्‍त हो गई है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर आर ललथेंगलियाना ने आइजोल के निकट लेंगपुई में मोबाइल आई लैब वेन की सभी सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्‍होंने कहा कि एक करोड़ पांच लाख रुपये की लागत से बनी यह मोबाइल प्रयोगशाला पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में अपनी तरह की पहली है। विज्ञान और प्रोद्योगिकी राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने 20 जनवरी को पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए इस मोबाइल परीक्षण सुविधा को जारी किया था। मिजोरम के मुख्‍यमंत्री पू जोरामथंगा भी इस कार्यक्रम में ऑनलाइन शामिल थे। आई लैब से आरटी-पीसीआर और ईएलआईएसए परीक्षण किए जा सकते हैं।

आसियान देशों के डिजिटल मंत्रियों की दूसरी बैठक में भारत- आसियान डिजिटल कार्य योजना-2022 को मंजूरी

आसियान देशों के डिजिटल मंत्रियों की दूसरी बैठक वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित की गई। भारत के संचार राज्‍यमंत्री देवूसिंह चौहान और म्‍यांमा के परिवहन और संचार मंत्री एडमिरल टिन आंग सान ने बैठक की अध्‍यक्षता की। इसमें भारत- आसियान डिजिटल कार्य योजना-2022 को मंजूरी दी गई। कार्य-योजना में चोरी हुये और नकली मोबाइल हैंडसेटों के इस्तेमाल से निपटने और देशव्यापी सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क इंटरफेस प्रणाली बनाना शामिल है। इसमें क्षमता निर्माण और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में उभर रही तकनीक जैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स, 5जी, उन्नत उपग्रह संचार, साइबर फोरेंसिक, आदि के बारे में जानकारी साझा करने की भी व्‍यवस्‍था भी की गई है।

सिटी यूनियन बैंक ने GOQii के साथ टाई-अप में फिटनेस वॉच डेबिट कार्ड लॉन्च किया

सिटी यूनियन बैंक ने स्मार्ट-टेक-सक्षम प्रिवेंटिव हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म GOQii के सहयोग से और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित, CUB फिटनेस वॉच डेबिट कार्ड नामक एक वियरेबल भुगतान समाधान लॉन्च किया है। पीओएस पर कार्ड टैप करने जैसे भुगतान के दौरान ग्राहकों को इस कलाई घड़ी को पीओएस डिवाइस के सामने रखना होगा। 5,000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए, ग्राहकों को अपना पिन टैप करके दर्ज करना होगा। एक स्मार्टवॉच डेबिट कार्ड की शुरुआती कीमत 3,499 रुपये है, जबकि वास्तविक कीमत 6,499 रुपये है।

पेंसिलटन ने टीन-केंद्रित डेबिट और ट्रैवल कार्ड लॉन्च किया

भारत में स्थित एक किशोर-केंद्रित फिनटेक स्टार्टअप, पेंसिलटन (Pencilton) ने हाल ही में पेंसिलकार्ड (PencilCard) लॉन्च किया है, जो एक डेबिट कार्ड है जो राष्ट्रीय सामान्य गतिशीलता कार्ड मानकों के अनुरूप है। इसे ट्रांस्कोर्प (Transcorp) के साथ पार्टनरशिप में लॉन्च किया गया है। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड भारत के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा 2019 की शुरुआत में विकसित किया गया था। यह उपयोगकर्ता को यात्रा, टोल शुल्क, खुदरा खरीदारी और पैसे निकालने के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है।

सुभाष गर्ग ने The $10 Trillion Dream नामक पहली पुस्तक की घोषणा की

भारत के पूर्व वित्त सचिव, सुभाष चंद्र गर्ग ने The $10 Trillion Dream नामक अपनी पहली पुस्तक की घोषणा की है। पुस्तक फरवरी 2022 के अंत तक प्रकाशित होगी। नई पुस्तक उन महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दों की पड़ताल करती है जिनका भारत आज सामना कर रहा है और 2030 के मध्य तक इसे 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए सुधारों का सुझाव देता है। यह पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (PRHI) द्वारा प्रकाशित किया गया है।

गूगल करेगा भारती एयरटेल में $1 बिलियन का निवेश

भारती एयरटेल और गूगल ने भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में तेजी लाने के लिए एक दीर्घकालिक साझेदारी समझौते की घोषणा की है। सौदे के तहत, गूगल एयरटेल में 1 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करेगा। कुल निवेश से, गूगल भारती एयरटेल लिमिटेड में 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 700 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश करेगा। शेष 300 मिलियन अमरीकी डालर एयरटेल के साथ बहु-वर्षीय वाणिज्यिक समझौतों की ओर जाएगा, जिसमें दो तकनीकी दिग्गजों द्वारा एक साथ निर्मित डिवाइस शामिल हैं। 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की फंडिंग 2020 में लॉन्च किए गए गूगल के 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर के 'गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड' का हिस्सा है। यह भारतीय दूरसंचार सेवा प्रदाता (रिलायंस जियो के बाद) में गूगल का दूसरा निवेश है। दोनों कंपनियों के बीच 2021 की पहली छमाही से चर्चा चल रही थी और एक घोषणा के रूप में समाप्त हुई।

जापान ने एशिया कप हॉकी का खिताब जीता

जापान ने एशिया कप हॉकी का खिताब जीत लिया है। ओमान की राजधानी मस्‍कट में फाइनल में जापान ने दक्षिण कोरिया को दो के मुकाबले चार गोल से शिकस्त दी। भारत ने चीन को दो शून्य से हराकर कांस्य पदक जीता। भारत की ओर से शर्मिला देवी ने 13वें और गुरजीत कौर ने 19 मिनट में गोल किए।

एशले बार्टी ने पहली बार ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस का सिंगल्स खिताब जीता

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। खेले गए फाइनल में एशले बार्टी ने अमरीका की डेनियल कोलिन्‍स को लगातार सेट में 6-3, 7-6 से पराजित किया। एशले ने पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया है। एश्ले बार्टी 1978 के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पहले क्रिस ओ-नील ने आखिरी बार यह खिताब जीता था। पुरूष सिंगल्‍स के फाइनल में स्‍पेन के राफेल नडाल का मुकाबला रूस के डेनियल मेदवदेव से होगा।

वयोवृद्ध मराठी लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता अनिल अवचट का निधन

प्रख्यात मराठी लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता अनिल अवचट का निधन हो गया है। अवचट 1986 में पुणे में मुक्तांगन पुनर्वास केंद्र नामक एक नशामुक्ति केंद्र के संस्थापक थे। वह अपनी कई मराठी पुस्तकों जैसे "माणसं", स्वत: विषयी, "गर्द", "कार्यरत", "कार्यमग्न" और "कुतूहलापोटी" के लिए जाने जाते थे। 1970 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने साधना (Sadhana) नामक एक लोकप्रिय मराठी पत्रिका का संपादन किया, जिसमें सामाजिक मुद्दों पर उनके तीखे लेखन को विशेष रूप से 1972 के सूखे की रिपोर्ट में दिखाया गया था, जिसने महाराष्ट्र को तबाह कर दिया था। उनकी कई पुस्तकों में दलित अत्याचारों पर 'कोंडमारा' (1985) और 'धार्मिक' (1989) शामिल हैं, जो महाराष्ट्र में झूठे धर्मगुरुओं के पंथ पर एक मर्मस्पर्शी खुलासा है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.