Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 February 2022

कर्नाटक के होयसल मंदिरों को विश्व विरासत सूची में शिलालेखन के लिए शामिल किया गया

कर्नाटक में बेलूर, हलेबिड और सोमनाथपुरा के होयसल मंदिरों को वर्ष 2022-2023 के लिए विश्व धरोहर के रूप में विचार करने के लिए भारत के नामांकन के रूप में शामिल किया गया है। होयसल के ये पवित्र स्मारक 15 अप्रैल, 2014 से संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की संभावित सूची में हैं और मानव रचनात्मक प्रतिभा के उच्चतम बिंदुओं में से एक का प्रतिनिधित्व करने के साथ ही और भारत की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत की गवाही भी देते हैं। यूनेस्को में भारत के स्थायी प्रतिनिधि श्री विशाल वी शर्मा ने 31 जनवरी, 2022 को औपचारिक रूप से यूनेस्को, विश्व धरोहर के निदेशक, श्री लाज़ारे एलौंडौ को औपचारिक रूप से नामांकन प्रस्तुत किया है। ये तीनों होयसल मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के संरक्षित स्मारक हैं और इसलिए इनका संरक्षण और रखरखाव एएसआई द्वारा किया जाएगा। 12वीं-13वीं शताब्दी में निर्मित और यहां बेलूर, हलेबिड और सोमनाथपुरा के तीन घटकों द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया होयसल का पवित्र समूह, होयसला के कलाकारों और वास्तुकारों की उस रचनात्मकता और कौशल को प्रमाणित करता है जिसके अंतर्गत तब से अब तक इस तरह की उत्कृष्ट कृतियों का निर्माण पहले कभी नहीं देखा गया। होयसल वास्तुकला 11वीं एवं 14वीं शताब्दी के बीच होयसल साम्राज्य के अंतर्गत विकसित एक वास्तुकला शैली है जो ज़्यादातर दक्षिणी कर्नाटक क्षेत्र में केंद्रित है। होयसल मंदिर, हाइब्रिड या बेसर शैली के अंतर्गत आते हैं क्योंकि उनकी अनूठी शैली न तो पूरी तरह से द्रविड़ है और न ही नागर। होयसल मंदिरों में खंभे वाले हॉल के साथ एक साधारण आंतरिक कक्ष की बजाय एक केंद्रीय स्तंभ वाले हॉल के चारों ओर समूह में कई मंदिर शामिल होते हैं और यह संपूर्ण संरचना एक जटिल डिज़ाइन वाले तारे के आकार में होती है। होयसलेश्वर मंदिर (Hoysaleshvara Temple) जो कर्नाटक के हलेबिड में है, इसे 1150 ईस्वी में होयसल राजा द्वारा काले शिष्ट पत्थर (Dark Schist Stone) से बनवाया गया था। कर्नाटक के सोमनाथपुरा में चेन्नेकेशवा मंदिर (Chennakeshava Temple) जिसे नरसिम्हा III की देखरेख में 1268 ईस्वी के आसपास बनाया गया था। कर्नाटक के हसन ज़िले के बेलूर में केशव मंदिर (Kesava Temple) विष्णुवर्धन द्वारा निर्मित किया गया था।

लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती थल सेना उप प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हुए, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने पदभार ग्रहण किया

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती की जगह सेना के उप प्रमुख (वाइस चीफ) का पदभार ग्रहण किया, लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती, पीवीएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, थल सेना उप प्रमुख चार दशकों की अपनी शानदार सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए। कार्यालय में उन्हें कार्यकाल के दौरान तत्काल आवश्यक हथियार प्लेटफार्मों और उपकरणों की खरीद के लिए आपातकालीन वित्तीय शक्तियों में भारी वृद्धि करवाने और सेना में विशिष्ट और विध्वंसक प्रौद्योगिकियों को शामिल करने के लिए याद किया जाएगा।

जनरल जीएवी रेड्डी ‘रक्षा खुफिया एजेंसी’ (DIA) के नए प्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल जीएवी रेड्डी को ‘रक्षा खुफिया एजेंसी’ (DIA) के नए प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल के.जे.एस. ढिल्लों का स्थान लेंगे। रक्षा खुफिया एजेंसी का महानिदेशक संगठन का प्रमुख होता है और रक्षा मंत्री एवं रक्षा स्टाफ के प्रमुख के खुफिया सलाहकारों में से एक होता है। महानिदेशक का पद तीनों सशस्त्र सेवाओं के बीच रोटेशन के आधार पर तय होता है। डीआईए के पहले महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल कमल डावर थे, जो भारतीय सेना के मशीनीकृत बलों के पूर्व महानिदेशक थे। लेफ्टिनेंट जनरल जीएवी रेड्डी, जिन्होंने रक्षा खुफिया एजेंसी के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला, पूर्व में प्रतिष्ठित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA), गया के नौवें कमांडेंट के रूप में कार्यरत थे। रक्षा खुफिया एजेंसी (DIA) भारतीय सशस्त्र बलों को रक्षा और सैन्य खुफिया सुविधा प्रदान करने और समन्वय करने के लिये ज़िम्मेदार है। इसका गठन मार्च 2002 में किया गया था और इसे रक्षा मंत्रालय के उचित मार्गदर्शन में प्रशासित किया जाता है।

गेल ने सीजीडी नेटवर्क में हाइड्रोजन के सम्मिश्रण की भारत की पहली परियोजना शुरू की

गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) ने मध्यप्रदेश के इंदौर में प्राकृतिक गैस प्रणाली में हाइड्रोजन के मिश्रण की भारत की अपनी तरह की पहली परियोजना शुरू की है। इंदौर में कार्यरत एचपीसीएल के साथ गेल की संयुक्त उद्यम (जेवी) कंपनी अवंतिका गैस लिमिटेड को हाइड्रोजन मिश्रित प्राकृतिक गैस की आपूर्ति की जाएगी। राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन के अनुरूप, गेल ने सिटी गैस वितरण (सीजीडी) नेटवर्क में हाइड्रोजन सम्मिश्रण की तकनीकी-व्यावसायिक संभाव्यता स्थापित करने के लिए पायलट परियोजना के रूप में हाइड्रोजन सम्मिश्रण शुरू किया है। यह परियोजना हाइड्रोजन आधारित और कार्बन न्यूट्रल भविष्य की दिशा में भारत की यात्रा का एक महत्वपूर्ण कदम है। गेल ने सिटी गेट स्टेशन (सीजीएस), इंदौर में स्लेटी हाइड्रोजन इंजेक्शन अर्थात भरना शुरू किया। इस स्लेटी हाइड्रोजन को बाद में हरित हाइड्रोजन से बदल दिया जाएगा। गेल ने परियोजना शुरू करने के लिए पहले ही आवश्यक नियामक मंजूरी ले ली है। गेल ने प्राकृतिक गैस में हाइड्रोजन के सम्मिश्रण के प्रभाव का आकलन करने के लिए इस क्षेत्र के विशेषज्ञों को भी नियुक्त किया है।

प्रधानमंत्री ने पुर्तगाल के प्रधानमंत्री महामहिम एंटोनियो कोस्टा को दोबारा चुने जाने पर बधाई दी

पुर्तगाल में समय से पहले कराए गए चुनाव में सोशलिस्ट पार्टी ने पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज की है। तय समय से पहले कराए गए चुनाव के नतीजों में प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा की पार्टी ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पुर्तगाल के संसदीय चुनावों में शानदार प्रदर्शन करने के लिये प्रधानमंत्री महामहिम अंतोनियो कॉस्टा को बधाई दी है तथा पुर्तगाल के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण और भरोसेमंद सम्बंधों को और प्रगाढ़ बनाने की अपनी आकांक्षा व्यक्त की है।

आईआईटी धारवाड़ में सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा में वैश्विक उत्कृष्टता केंद्र का शुभारंभ

कर्नाटक में धारवाड़ स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में 28 जनवरी, 2022 को सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा में विश्व उत्कृष्टता केंद्र (जीसीओई-एसीई) के शुभारंभ के अवसर पर एक वर्चुअल समारोह का आयोजन किया गया। यह समारोह भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजय राघवन की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। इस केंद्र को एचएचएसआईएफ द्वारा प्रदान किए जाने वाले कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) अनुदान का समर्थन मिल रहा है। एचएचएसआईएफ की सीएसआर परियोजना के पहले चरण में जीसीओई-एसीई के लिये उपकरणों की व्यवस्था करना है, जैसे कौशल विकास, संरचना तथा अनुसंधान और विकास उपकरण। इसके बाद आने वाले चरणों में नवोन्मेष को बढ़ावा दिया जायेगा तथा सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में मैदानी स्तर की समस्याओं के समाधान के लिए शुरुआती समर्थन प्रदान किया जायेगा।

केन्‍द्रीय बैंक डिजिटल करेंसी ‘डिजिटल रुपी’ लागू करने की घोषणा

केन्‍द्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने संसद में केन्‍द्रीय बजट 2022-23 पेश करते हुए डिजिटल रुपी लागू करने की घोषणा की, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 2022-23 से आरंभ किया जाएगा। वित्‍त मंत्री ने कहा कि केन्‍द्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था को व्‍यापक रूप से बढ़ावा देगी। वित्‍त मंत्री ने कहा कि डिजिटल करेंसी से एक और अधिक दक्ष तथा सस्‍ती करेंसी प्रबंधन व्‍यवस्‍था देखने में आएगी। डिजिटल करेंसी ब्‍लॉक चेन तथा अन्‍य प्रौद्योगिकियों का उपयोग करेगी। स्‍वतंत्रता का 75 वर्ष मनाते हुए यह प्रस्‍तावित किया गया है कि अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयूएस) की स्‍थापना की जाएगी। एक अन्‍य महत्‍वपूर्ण घोषणा में, वित्‍त मंत्री ने कहा कि 2022 में 1.5 लाख डाक घरों को शतप्रतिशत कोर बैंकिंग प्रणाली में लाया जाएगा, जिससे वित्‍तीय समावेशन तथा नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम के जरिए खातों तक पहुंच में सक्षम बनाया जाएगा और डाक घर खातों तथा बैंक खातों के बीच ऑनलाइन हस्‍तांतरण की भी सुविधा प्रदान करेगा।

पूर्वोत्तर के लिए प्रधानमंत्री की विकास पहल 'पीएम-डिवाइन' की घोषणा; इस नई योजना के लिए 1500 करोड़ रुपए आवंटित

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करते हुए एक नई योजना, पूर्वोत्तर के लिए प्रधानमंत्री विकास पहल-पीएम-डिवाइन की घोषणा की। पीएम-डिवाइन को नॉर्थ-ईस्टर्न काउंसिल के जरिए लागू किया जाएगा। इस नई योजना के लिए 1,500 करोड़ रुपये का प्रारंभिक आवंटन किया जाएगा। यह आवंटन पीएम गतिशक्ति की भावना के अनुरूप बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और पूर्वोत्तर की जरूरतों के आधार पर सामाजिक विकास परियोजनाओं की फंडिंग के लिए है।

रक्षा मंत्रालय ने सेहत योजना के तहत दवाओं की होम डिलीवरी शुरू की

रक्षा मंत्रालय (MoD) ने सर्विसेज ई-हेल्थ असिस्टेंस एंड टेलीकंसल्टेशन (SeHAT) नामक एक ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श मंच के माध्यम से सेवानिवृत सैनिकों और सैन्यकर्मियों को सेवाएँ प्रदान करने के लिये दवाओं की होम डिलीवरी सेवा शुरू की है। सेहत पहल रक्षा मंत्रालय की सेना के तीनों अंगों की एक टेलीकंसल्टेशन सेवा है जिसे सभी पात्र सैन्यकर्मियों और उनके परिवारों के लिये बनाया गया है। डिजिटल इंडिया और ई-गवर्नेंस के लिये सरकार की प्रतिबद्धता के तहत रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 27 मई, 2021 को सेहत का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य मरीज़ो को उनके घरों में स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना है। सेहत स्टे होम ओपीडी ई-संजीवनी की तर्ज पर सभी नागरिकों के लिये स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा संचालित एक मुफ्त ओपीडी सेवा पर आधारित है। सेहत स्टे होम ओपीडी (SeHATOPD) मरीज़ से लेकर डॉक्टर तक के लिये एक प्रणाली है जहाँ रोगी इंटरनेट के माध्यम से दूर से ही डॉक्टर से परामर्श कर सकता है।

'बम चक्रवात' पूर्वी अमेरिका से टकराया

हाल ही में 'बम चक्रवात' पूर्वी अमेरिका से टकराया, इससे परिवहन संबंधी समस्याएँ उत्पन्न हो गई हैं। बम चक्रवात एक एक तीव्र मध्य अक्षांशीय चक्रवात है, इसके केंद्र में निम्न वायुदाब होता है और इसमें खराब मौसम एवं बर्फीले तूफान से लेकर तेज़ आँधी और भारी वर्षा तक मौसम के कई रूप देखने को मिलते हैं। बम चक्रवात को पूर्वानुमानकर्ताओं द्वारा हाई अलर्ट पर रखा जाता है क्योंकि यह अत्यधिक हानिकारक प्रभाव उत्पन्न कर सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 30वें राष्ट्रीय महिला आयोग के स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 31 जनवरी, 2022 को 30वें राष्ट्रीय महिला आयोग के स्थापना दिवस कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। यह कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया गया था। कार्यक्रम की थीम 'शी द चेंज मेकर (She The Change Maker)' थी। राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) भारत सरकार का वैधानिक निकाय है। NCW की स्थापना 31 जनवरी 1992 को राष्ट्रीय महिला आयोग अधिनियम, 1990 के तहत की गई थी। इसका मूल उद्देश्य महिलाओं को प्रभावित करने वाले सभी नीतिगत मामलों पर सरकार को सलाह देना है। 30 नवंबर 2018 से एनसीडब्ल्यू की मौजूदा अध्यक्ष रेखा शर्मा (Rekha Sharma) हैं।

महाराष्ट्र में अनुसूचित जाति के उद्यमियों की संख्या सबसे अधिक

अनुसूचित जातियों के उद्यमियों के स्वामित्व वाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) की संख्या में 96,805 उद्यमों के साथ महाराष्ट्र भारत की सूची में सबसे ऊपर है। केंद्रीय एमएसएमई मंत्रालय में विकास आयुक्त के कार्यालय द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, 42,997 उद्यमों के साथ तमिलनाडु और 38,517 इकाइयों के साथ राजस्थान दूसरे और तीसरे स्थान पर है। चौथा, पांचवां और छठा स्थान क्रमशः उत्तर प्रदेश (36,913 इकाइयां), कर्नाटक (28,803 उद्यम) और पंजाब (24,503 इकाइयां) का है। आम तौर पर, एमएसएमई की समग्र राष्ट्रीय संख्या में अनुसूचित जाति के उद्यमियों के स्वामित्व वाले उद्यमों का अनुपात 6% है।

SBI ने इंडिया INX पर $300 मिलियन फॉर्मोसा बांड का पहला इश्यू सूचीबद्ध किया

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 30 करोड़ डॉलर के फॉर्मोसा बांड (Formosa bonds) जारी किए हैं और इंडिया INX गिफ्ट IFSC पर जारी करने को सूचीबद्ध किया है। ऋणदाता फॉर्मोसा बॉन्ड के माध्यम से धन जुटाने वाली पहली भारतीय इकाई है, जो ताइवान में जारी एक बांड है। एसबीआई पहला जारीकर्ता था, जिसके ग्रीन बॉन्ड को नवंबर 2021 में लक्ज़मबर्ग स्टॉक एक्सचेंज (Luxembourg Stock Exchange) में एक समझौता ज्ञापन के माध्यम से सूचीबद्ध किया गया था, जिसे दोनों एक्सचेंजों द्वारा दर्ज किया गया है। किसी भी भारतीय वाणिज्यिक बैंक द्वारा फॉर्मोसा बॉन्ड का यह पहला सफल निर्गम, विदेशी निवेशकों द्वारा भारत की विकास गाथा और एसबीआई में भी दिखाए गए विश्वास का प्रमाण है।

किरण बेदी द्वारा लिखित "फियरलेस गवर्नेंस" नामक पुस्तक

डॉ किरण बेदी द्वारा लिखित 'Fearless Governance' नामक पुस्तक का विमोचन किया गया है। वह पुडुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल और आईपीएस (सेवानिवृत्त) हैं। यह पुस्तक पुडुचेरी की उपराज्यपाल के रूप में डॉ बेदी की लगभग पांच वर्षों की सेवा और भारतीय पुलिस सेवा में उनके 40 वर्षों के विशाल अनुभव की जमीनी हकीकत पर आधारित है।

SPMCIL ने नासिक और देवास में नई बैंकनोट प्रिंटिंग लाइन स्थापित की

सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SPMCIL) ने अपने करेंसी नोट प्रेस, नासिक और बैंक नोट प्रेस, देवास में 'नई बैंकनोट प्रिंटिंग लाइन' स्थापित की है। भारत में, बैंकनोटों की छपाई और आपूर्ति के लिए चार प्रिंटिंग प्रेस है। ये मध्य प्रदेश के देवास, महाराष्ट्र के नासिक (SPMCIL के स्वामित्व वाले), कर्नाटक के मैसूर और पश्चिम बंगाल के सालबोनी (भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड - BRBNMPL के स्वामित्व वाले) में हैं। SPMCIL, भारत सरकार के स्वामित्व वाली मिनीरत्न कंपनी है, जो मुद्रा और बैंक नोट, सुरक्षा कागज, गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर, डाक टिकट, पासपोर्ट, वीजा, चेक, बांड, वारंट, सुरक्षा सुविधाओं के साथ विशेष प्रमाण पत्र, सुरक्षा स्याही, संचलन और स्मारक सिक्के, पदक, सोने और चांदी का शोधन और कीमती धातुओं की परख के निर्माण / उत्पादन में लगी हुई है।

पेटीएम मनी ने लॉन्च किया "भारत का पहला" बुद्धिमान संदेशवाहक 'पॉप्स'

पेटीएम मनी (Paytm Money) ने भारत का पहला बुद्धिमान संदेशवाहक 'पॉप्स (Pops)' पेश किया है। कंपनी ने 'पॉप्स' लॉन्च किया है, जिसके साथ उपयोगकर्ता अपने स्टॉक से संबंधित विशिष्ट जानकारी, अपने पोर्टफोलियो के बारे में विश्लेषण, बाजार समाचार, और महत्वपूर्ण बाजार आंदोलनों को एक आसान उपभोग प्रारूप में, सभी एक ही स्थान पर प्राप्त कर सकते हैं। मंच परिष्कृत स्टॉक अनुशंसाओं, समाचार अंतर्दृष्टि और अन्य सेवाओं की पेशकश करने के लिए एक बाज़ार के रूप में भी काम करेगा।

निर्वाचन आयोग ने गोआ, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए 15 विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किए

निर्वाचन आयोग ने गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्‍तराखण्‍ड और उत्‍तर प्रदेश में चल रहे विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 15 विशेष पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है। निर्बाध चुनाव संपन्‍न कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने पर्यवेक्षकों के साथ बातचीत की। निर्वाचन आयोग ने कहा कि विशेष पर्यवेक्षक राज्‍य में काम कर रही चुनावी मशीनरी के कार्यों का निरीक्षण और निगरानी करेंगे। आयोग ने यह भी कहा कि जमीनी स्‍तर पर स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और मतदाताओं के अनुकूल चुनाव कराने के लिए पर्यवेक्षक आयोग की आंख, कान की तरह काम करेंगे।

भारत और बांग्‍लादेश के बीच बीनापोल - पेट्रापोल व्‍यापार चौकी के जरिए आयात-निर्यात की गतिविधि फिलहाल निलं‍बित रहेगी

भारत और बांग्‍लादेश के बीच बीनापोल - पेट्रापोल व्‍यापार चौकी के जरिए आयात-निर्यात की गतिविधि फिलहाल निलं‍बित रहेगी। इस चौकी के भारत की तरफ ट्रक चालकों, मजदूर संगठनों और अधिकारियों के बीच वार्ता में सोमवार को कोई सहमति नहीं बन पाई। स्‍थानीय परिवहन और ट्रक चालकों के संघ तथा आईसीपी ने मजदूर यूनियन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। उनका आरोप है कति ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन और अन्‍य कागजात की जांच करने के दौरान उनका उत्‍पीड़न किया जाता है। हड़ताल समाप्‍त करने के मुद्दे पर इन संगठनों और बीएसएफ कमांडेंट तथा अन्‍य अधिकारियों के साथ एक बैठक हुई। मजदूर संघ कोविड महामारी के दौरान पिछले दो वर्ष में समाप्‍त कागजात और ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए छह महीने का समय देने की मांग कर रहे हैं। इस बीच, इस चौकी पर बांग्‍लादेश की तरफ माल उतारने और लादने की गतिविधि सामान्‍य रूप से जारी है। पेट्रापोल दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा भू-बंदरगाह है। भारत और बांग्‍लादेश के बीच करीब तीस प्रतिशत व्‍यापार इसी बंदरगाह से होता है।

ढाका में महिला उद्यमियों के लिए तीसरे सॉफ्ट स्‍किल ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया

बंगलादेश में ढाका के इंदिरा गांधी सांस्‍कृतिक केन्‍द्र में महिला उद्यमियों के लिए तीसरे सॉफ्ट स्‍किल ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। भारतीय उच्‍चायोग ने बंगलादेश के आईसीटी मंत्रालय, सिल्‍क ओक ग्रुप तथा महिला और ई-कॉमर्स फोरम के सहयोग से इस कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें कुछ प्रतिभागियों ने ऑन लाइन भी हिस्‍सा लिया। इस कार्यक्रम के लिए 30 महिला उद्यमी सांस्‍कृतिक केन्‍द्र में जुटीं जबकि 600 से अधिक महिला ऑन लाइन शामिल हुईं।

नीलांचल इस्‍पात निगम के लिए टाटा स्‍टील लांग प्रोडक्‍ट की12 हजार एक सौ करोड रुपये की बोली मंजूर

सरकार ने ओडिसा के कलिंगनगर में स्थित नीलांचल इस्‍पात निगम लिमिटेड के लिए खरीददार की मंजूरी दे दी है। विनिवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहीनकांत पांडेय ने कहा कि सबसे ऊंची बोली 12 हजार एक सौ करोड रुपये की टाटा स्‍टील लांग प्रोडक्‍ट लिमिटेड की थी जिसे स्‍वीकार कर लिया गया। वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि भारत में सार्वजनिक क्षेत्र की इस्‍पात निर्माण कम्‍पनी के निजीकरण का पहला उदाहरण है। लेन-देन की सफलता सभी के लिए फायेद की स्‍थिति है।

भारत के जाने माने हॉकी गोलकीपर पी.आर. श्रीजेश को वर्ष 2021 में उनके प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित वर्ल्‍ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर चुना गया

भारत के जाने माने हॉकी गोलकीपर पी.आर. श्रीजेश को वर्ष 2021 में उनके प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित वर्ल्‍ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर चुना गया है । वे यह सम्मान पाने वाले केवल दूसरे भारतीय हैं। 2020 में भारतीय महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल वर्ष 2019 में अपने प्रदर्शन के लिए यह सम्मान जीतने वाली पहली भारतीय थी। श्रीजेश ने स्पेन के स्‍पोर्ट क्‍लाइम्‍बर अल्बर्टो गिन्स लोपेज और इटली के वुशु खिलाड़ी मिशेल जिओर्डानो को पीछे छोड़कर यह सम्‍मान अपने नाम किया। श्रीजेश भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और तोक्यो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली टीम के सदस्य रहे हैं। 33 वर्षीय श्रीजेश इस पुरस्‍कार के लिए मनोनीत होने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी थे और अंतर्राष्ट्रीय हॉकी संघ ने उनके नाम की सिफारिश की थी। अक्टूबर में एफआईएच स्टार्स अवार्ड्स में श्रीजेश को 2021 के लिए गोलकीपर ऑफ द ईयर चुना गया था। श्रीजेश ने 244 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। 2016 के रियो ओलिंपिक में श्रीजेश के नेतृत्‍व में भारतीय हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी। उनकी कप्‍तानी में लंदन में आयोजित 2016 पुरुष हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम ने रजत पदक हासिल किया था।

चेन्नई सुपर किंग्स बना भारत का पहला यूनिकॉर्न स्पोर्ट्स एंटरप्राइज

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), देश का पहला स्पोर्ट्स यूनिकॉर्न बन गया है, जिसका मार्केट कैप 7,600 करोड़ रुपये के उच्च स्तर को छू गया है और 210-225 रुपये के प्राइस बैंड में ग्रे मार्केट ट्रेडिंग में इसकी हिस्सेदारी है। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली सीएसके, जिसने पिछले साल दुबई में अपना चौथा आईपीएल खिताब जीता था, अब उसकी मूल इकाई इंडिया सीमेंट्स की तुलना में अधिक मार्केट कैप है। इंडिया सीमेंट्स का मार्केट कैप 6,869 करोड़ रुपये था।

छठा पैन एम महिला कप हॉकी चैम्पियनशिप: अर्जेंटीना ने चिली को हराया

अर्जेंटीना ने चिली को 4-2 से हराकर 2022 महिला पैन अमेरिकन कप में अपना छठा महिला फील्ड हॉकी चैंपियनशिप खिताब जीता। महिला पैन अमेरिकन कप पैन अमेरिकन हॉकी फेडरेशन द्वारा आयोजित अमेरिका की चतुष्कोणीय अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप है। 2022 महिला पैन एम कप चैंपियनशिप का छठा संस्करण था। यह 19 से 29 जनवरी, 2022 तक चिली के सैंटियागो में आयोजित किया गया था। इस जीत के साथ अर्जेंटीना और चिली दोनों ने एफआईएच हॉकी महिला विश्व कप, स्पेन और नीदरलैंड 2022 में स्वचालित क्वालीफिकेशन स्पॉट सील कर दिए हैं।

कल्पना चावला की पुण्यतिथि

प्रतिवर्ष 01 फरवरी को भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की पुण्यतिथि मनाई जाती है। ध्यातव्य है कि अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की पहली महिला के रूप में कल्पना चावला का इतिहास में एक विशिष्ट स्थान है। कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च, 1962 को हरियाणा के करनाल में हुआ था। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने वर्ष 1988 में एक शोधकर्त्ता के रूप में नासा (NASA) के साथ अपने कॅरियर की शुरुआत की। अप्रैल 1991 में अमेरिकी नागरिक बनने के पश्चात् उन्हें वर्ष 1994 में नासा (NASA) में बतौर अंतरिक्ष यात्री (Astronauts) चुन लिया गया। नवंबर 1996 में उन्हें अंतरिक्ष शटल मिशन STS-87 में मिशन विशेषज्ञ के रूप में नियुक्त किया गया, जिसके साथ ही वे अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली भारतीय मूल की पहली महिला बन गईं। वर्ष 2000 में कल्पना चावला को अंतरिक्ष शटल मिशन STS-107 के चालक दल का सदस्य बनने का अवसर प्राप्त हुआ। इसी मिशन के दौरान दुर्घटना के कारण 01 फरवरी, 2003 को कल्पना चावला की मृत्यु हो गई।

भारतीय तटरक्षक का 46वां स्‍थापना दिवस

भारतीय तटरक्षक बल ने 1 फरवरी 2022 को अपना 46वां स्थापना दिवस मनाया। 1978 में सिर्फ 7 सर्फेस प्‍लेटफॉर्म के साथ भारतीय तटरक्षक बल अब अपने बेड़े में 158 जहाजों और 70 विमानों को शामिल कर एक दुर्जेय बल के रूप में विकसित हुआ है। तटरक्षक बल का लक्ष्‍य 2025 तक अपने बेडे में 200 सर्फेस प्लेटफार्मों और 80 विमानों को शामिल करना है। दुनिया में चौथे सबसे बड़े तटरक्षक के रूप में बल ने भारतीय तटों को सुरक्षित रखने और भारत के समुद्री क्षेत्रों में नियमों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारतीय तटरक्षक बल ने पिछले एक साल में समुद्र में एक हजार दो सौ से अधिक लोगों और अपनी स्थापना के बाद से 11 हजार से अधिक लोगों की जान बचाई है। भारतीय तटरक्षक बल का सबसे म‍हत्‍वपूर्ण दायित्‍व अपने क्षेत्र में समुद्री मार्गों के माध्यम से तस्करी की रोकथाम करना है। पिछले एक साल में इसने करीब चार हजार करोड़ रुपये के मादक पदार्थ और प्रतिबंधित पदार्थ जब्त किए हैं। इसके आदर्श वाक्य ‘वयम रक्षाम’ का अर्थ है ‘हम रक्षा करते हैं।’ संगठन का नेतृत्त्व महानिदेशक भारतीय तटरक्षक बल (DGICG) द्वारा किया जाता है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

NPCI ने यूपीआई सुरक्षा और जागरूकता सप्ताह की घोषणा की

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) और यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र (प्रमुख बैंकों और फिनटेक सहित) ने उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए यूपीआई सुरक्षा और जागरूकता (UPI Safety and Awareness) पहल की घोषणा की है। इस पहल के तहत, एनपीसीआई और यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र 1-7 फरवरी को 'यूपीआई सुरक्षा और जागरूकता सप्ताह' और पूरे फरवरी को 'यूपीआई सुरक्षा और जागरूकता माह' के रूप में मनाएगा।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.